विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

पिता हो गए लाचार तो बेटी ने अपने कंधों पर उठा लिया परिवार का भार

...सर! जीरो चेक कर लीजिये और वह फुर्ती से अपने काम में लग जाती है। हमीरपुर रोड स्थित यूनिवर्सल पेट्रोल पंप पर कई पुरुष सहकर्मियों के बीच बड़ी कुशलता से अकेली लड़की को अपना काम करते हुए देख हर कोई हैरान है।

23 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चम्बा

गुरूवार, 23 जनवरी 2020

खज्जियार मैदान में पड़ी बर्फ में पर्यटकों ने जमकर की अठखेलियां

खज्जियार(चंबा)। पर्यटन स्थल खज्जियार में बर्फबारी के बाद रविवार को पर्यटकों की भीड़ रही। पर्यटकों ने खज्जियार मैदान में बर्फ से अठखेलियां की तो वहीं, एक-दूसरे पर बर्फ के गोले बनाकर दाग कर मस्ती की।
वहीं, दूसरी तरफ खज्जियार-लक्कड़मंडी मार्ग बंद होने से पर्यटकों को काफी परेशानी हुई। उन्हें अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ी। इससे आवाजाही में ही उनका काफी समय लग गया। दिल्ली से आए पर्यटक अभिषेक, सुनील, रमित, राजेश, राजन और नुपेश ने बताया कि वे पिछले सप्ताह पर्यटन नगरी डलहौजी में रुके हुए हैं। रविवार को खज्जियार आने की योजना बनाई, लेकिन जब वे डलहौजी से वाया लक्कड़मंडी खज्जियार के लिए निकले तो उन्हें रास्ता बंद होने की जानकारी मिली। ऐसे में वे वाया चंबा होकर करीब साठ किलोमीटर अतिरक्ति सफर तय कर खज्जियार पहुंचे। उन्होंने बताया कि खज्जियार में छह इंच से अधिक बर्फ थी, इस दौरान उन्होंने खूब मस्ती की। गौरतलब है कि उक्त मार्ग करीब दस दिन से बाधित है। ऐसे में पर्यटकों को खज्जियार पहुंचने के लिए 22 किलोमीटर की जगह साठ किलोमीटर का सफर तय करना पड़ा। वहीं, दूसरी तरफ खज्जियार में रविवार को पहुंचे पर्यटकों को देख स्थानीय दुकानदार खुश दिखे।
... और पढ़ें

15 दिनों में डॉक्टर ना भेजने पर पीएचसी डियुर में ग्रामीण जड़ देंगे ताला

चंबा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डियूर चपरासी और फार्मासिस्ट के सहारे चला हुआ है। ग्रामीणों ने 15 दिन में स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर नियुक्त न करने पर केंद्र में ताला जड़ने की चेतावनी दी है। क्योंकि स्वास्थ्य केंद्र में तैनात महिला चिकित्सक लंबी छुट्टी पर हैं, लेकिन विभाग की ओर से स्वास्थ्य केंद्र में अभी तक अन्य चिकित्सक की तैनाती नहीं की गई है। इस कारण पांच पंचायतों के लोगों को अपनी छोटी से छोटी बीमारी का उपचार करवाने के लिए चंबा या किहार जाना पड़ रहा है। रविवार को डियुर पंचायत के लोगों ने एक आम सभा का आयोजन किया। इसमें ग्रामीणों ने स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर न होने को लेकर गहरा रोष प्रकट किया। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को चेतावनी दी है कि 15 दिन के भीतर उपरोक्त स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर नहीं आता है तो केंद्र में ताला जड़ दिया जाएगा। साथ ही ग्रामीण अपने मवेशियों को स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बांध देंगे। इतना ही नहीं स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की तैनाती को लेकर ग्रामीण सड़कों पर प्रदर्शन करने से भी पीछे नहीं हटेंगे।
आम सभा की अध्यक्षता कर रहे रमेश चंद ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डियूर पांच पंचायतों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करता है, लेकिन महिला चिकित्सक विभागीय अनुमति से लंबी छुट्टी पर हैं। इस कारण ग्राम पंचायत डियुर, भडेला, खडजौता, लनोट, पिछला डियुर, कंधवारा और डांड के लोगों को स्वास्थ्य सेवा के लिए तीस किमी किहार या 70 किमी दूर चंबा जाना पड़ रहा है। इसकी वजह से ग्रामीण काफी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि समस्त ग्रामीणों ने निर्णय लिया है कि स्वास्थ्य केंद्र में जल्द डॉक्टर न भेजा गया तो स्वास्थ्य केंद्र पर ताला लगाया जाएगा। इस मौके पर परस राम, सीता, भगत राम, अक्षय कुमार, घिंद्र सिंह, प्रेम लाल, चतरो, जय राम, पान चंद, नरेश कुमार, धर्मेंद्र कुमार, कमलेश, खेमराज, सोभिया राम, टेक चंद व दुनी चंद मौजूद रहे।
डेपुटेशन पर भेजा जाएगा चिकित्सक
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश गुलेरी ने बताया कि उपरोक्त स्वास्थ्य केंद्र में तैनात डॉक्टर के छुट्टी पर जाने के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। अगर डॉक्टर छुट्टी पर गई हैं तो उसके आने तक दूसरे स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टर को डेपुटेशन पर डियूर भेजा जाएगा, ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।
... और पढ़ें

इंटरनेट सिग्नल के अभाव में शोपीस बन गई 35 राशन देने वाली पोस मशीनें

चंबा। जिला के 35 डिपुओं में लगी प्वाइंट ऑफ सेल(पॉस) मशीनें शोपीस बनकर रह गई हैं। इंटरनेट सिग्नल कमजोर होने के चलते इन डिपुओं में मैनुअली ही राशन दिया जा रहा है। इसमें भरमौर, चंबा, तीसा और सलूणी ब्लॉक के सरकारी राशन शामिल हैं। जहां पोस मशीन का प्रयोग नहीं हो पा रहा है।
राशन के संबंध में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए विभाग की ओर मैनुअली राशन देने के आदेश डिपो होल्डरों को दिए गए हैं, जबकि जिला के अन्य डिपुओं में पोस मशीनों से ही राशन आवंटित किया जा रहा है। सरकार की ओर से राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए डिजीटाइजेशन किया है। इसके तहत डिपुओं में पॉस मशीनें स्थापित की गई हैं। पोस मशीनों के जरिये राशन कार्ड उपभोक्ताओं को राशन का आवंटन किया जा रहा है, लेकिन जिला की भौगोलिक परिस्थितियां सरकार के डिजीटाइजेशन अभियान पर रुकावट बन रही हैं। गौरतलब है कि जिला चंबा में 500 से अधिक राशन डिपो हैं। इनमें जनजातीय क्षेत्र भरमौर, तीसा, चंबा और सलूणी के 35 राशन डिपो ऐसे हैं, जहां इंटरनेट सेवाएं तो दूर, दूरसंचार सेवाएं भी नहीं हैं। ऐसे में एक तरफ जहां जिला के शहरी एरिया में 4जी इंटरनेट सेवा है तो वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे इलाके है जहां, राशन वितरण करने के लिए पोस मशीनों को इंटरनेट सिग्नल नहीं मिल पा रहा है। बहरहाल सरकार की ओर से किए जा रहे डिजीटाइजेशन प्रभावित हो रहा है।
इससे पहले शिक्षा विभाग ने भी बायोमीट्रिक मशीनें लगाने के प्रयास शुरू किए थे, लेकिन करीब नौ स्कूलों का स्टेटस नो नेटवर्क रहा। इस कारण शिक्षा विभाग का यह कार्य भी लटका पड़ा है।
35 डिपो में आ रही दिक्कत
जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग चंबा के नियंत्रक अरविंद शर्मा ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जिला चंबा के 35 ऐसे डिपो हैं, जहां पॉस मशीनों से राशन वितरित नहीं हो रहा है। इन क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं मजबूत नहीं है। ऐसे में पोस मशीनें सिग्नल की रेंज में नहीं है। कहा कि इन क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को मैनुअली राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है।
... और पढ़ें

वर कास खंड सलूणी में सात ठेकेदारों को लोनिवि ने भेजे नोटिस

दिनेश राणा
सलूणी (चंबा)। विकास खंड सलूणी में विकास कार्यों में देरी करने को लेकर लोनिवि ने सात ठेकेदारों को नोटिस जारी किए हैं। विभाग के मुताबिक ठेकेदारों ने तय सीमा अवधि में निर्माण कार्य को पूरा नहीं किया हैं। इसकी वजह से विकास खंड सलूूूणी में विकासात्मक कार्यों को गति नहीं मिल पा रही है।
इसके तहत सलूणी में आधा दर्जन सड़कें जिनका निर्माण प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत किया जा रहा था। मगर इन सड़कों को बनाने वाले ठेकेदार कछुआ गति से निर्माण कार्य कर रहे हैं। इस कारण सड़कों का फायदा ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। इसके साथ ही राजनेता भी कार्यों का उद्घाटन नहीं कर पा रहे हैं।
सड़कों के अलावा सिंगाधार के कुंडी गांव में हेलीपैड का निर्माण कर रहे ठेकेदार को भी विभाग ने नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में 15 दिन के भीतर ठेकेदारों को काम कार्य पूरे करने के निर्देश जारी किए गए हैं। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनका टेंडर रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही सिक्योरिटी भी जब्त करने के साथ ठेकेदारों को विभाग की ओर से ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है।
लोनिवि के अधिशासी अभियंता पीसी शर्मा ने बताया कि विकास खंड सलूणी में सात ठेकेदारों को नोटिस जारी किए गए हैं। इन ठेकेदारों को 15 दिनों में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। हर दिन इन ठेकेदारों के निर्माण कार्य की प्रगति को जांचा जाएगा।
... और पढ़ें

जिले के 52 स्कूलों में कक्षा के कमरों के लिए सीएसआर के तहत मिलेगी धनराशि

संवाद न्यूज एजेंसी
चंबा। चंबा में बुधवार को एनएचपीसी, स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभागों के बीच 9 करोड़ 5 लाख रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए। इसके तहत जिले में 52 स्कूलों में कक्षा के कमरों के निर्माण के लिए 9 करोड़ 5 लाख की राशि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत एनएचपीसी जारी कर रही है।
बैठक में चंबा के विधायक पवन नैयर ने कहा कि एनएचपीसी ने चंबा में बुनियादी सुविधाएं जुटाने में योगदान दिया है। उन्होंने 19.32 करोड़ की राशि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत देने पर एनएचपीसी का आभार जताया। उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि जिला केंद्र सरकार की एस्पिरेशनल जिला योजना का हिस्सा है।
इसमें स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे अहम सेक्टरों को भी शामिल किया गया है। एस्पिरेशनल जिला योजना के तहत जिला प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार की थी। इसके तहत जिले को स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाएं जुटाने के लिए देश के अत्यंत ही महत्वपूर्ण सरकारी उपक्रम के माध्यम से कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत धनराशि मिलेगी। इसी कड़ी में एनएचपीसी के साथ दो एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसके तहत एमआरआई और सीटी स्कैन मशीनों की स्थापना की प्रक्रिया को पूरा करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।
जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा ने एस्पिरेशनल जिला योजना के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। इस मौके पर चंबा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर पीके पुरी, चमेरा पावर स्टेशन के महाप्रबंधक विनय कुमार चौधरी के अलावा सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना अधिकारी राजेश शर्मा ने भी विचार रखे। बचत भवन में आयोजित कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल, एसडीएम चंबा और प्रताप सिंह के अलावा जिले के एसडीएम और एस्पिरेशनल जिला योजना से जुड़े विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

होली से चामुंडा जा रही बस में सवार यात्री से 470 ग्राम चरस बरामद, गिरफ्तार

चंबा। भरमौर-पठानकोट नेशनल हाईवे पर चीहमा के समीप एसआईयू टीम ने बस में सवार एक यात्री को चरस सहित धर दबोचा है। पुलिस ने व्यक्ति के कब्जे से 470 ग्राम चरस बरामद करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। इसके साथ ही एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आरोपी की पहचान सोनू कुमार गांव आगार डाकघर खुंदेल तहसील व जिला चंबा के रूप में हुई।
जानकारी के अनुसार एसआईयू टीम ने भरमौर-पठानकोट हाईवे पर चीहमा के समीप नाकाबंदी की हुई थी। इस दौरान आने जाने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही थी। टीम ने होली से चामुंडा जा रही एचआरटीसी की बस को रोका। टीम ने बस का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान टीम को अपनी ओर आता देख सोनू कुमार घबरा गया। पुलिस ने शक के आधार पर सोनू राम की तलाशी ली। इस दौरान सोनू के कब्जे से 470 ग्राम चरस बरामद की गई। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि जिले में नशे के खिलाफ अभियान चलाया है। अभियान के तहत पुलिस को सफलता भी मिल चुकी है। मगर चरस का कारोबार पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाया है।
एसपी चंबा डॉ. मोनिका ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि बस में सवार एक यात्री से 470 ग्राम चरस बरामद की है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। इसके साथ ही मामले की आगामी जांच शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

विदेशी महिला का शव जर्मनी पहुंचाने को चंबा पहुंची ऐंबेसी की टीम

चंबा। भरमौर के मलकौता में मृत मिली वृद्ध विदेशी महिला के शव को ले जाने के लिए दिल्ली से एंबेसी की टीम चंबा पहुंची है। टीम के समक्ष चंबा मेडिकल कॉलेज में विदेशी महिला के शव का पोस्टमार्टम हुआ। मंगलवार को पुलिस की टीम ने एंबेसी के सदस्यों को महिला के क्वार्टर पहुंचाया। यहां पर विदेशी महिला का सारा सामान उनके सामने पैक किया गया।
यह सारा सामान अब एंबेसी के जरिये मृत महिला की बहन जोकि जर्मन में रहती है। उसके पास पहुंचाया जाएगा। हालांकि मंगलवार को पोस्टमार्टम की रिपोर्ट नहीं मिल पाई। इसके चलते विदेशी महिला के शव को दिल्ली नहीं भेजा जा सका। बुधवार को पोस्टमार्टम की रिपोर्ट पुलिस को मिल जाएगी। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट की एक प्रतिलिपि पुलिस एंबेसी को सौंपेगी। इसे लेने के बाद ही एंबेसी की टीम महिला के शव को दिल्ली लेकर जाएगी। वहां से मृत महिला से संपर्क करके शव को जर्मनी पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।
जानकारी के अनुसार पांच दिन पहले भरमौर के मलकौता गांव में विदेशी महिला मृत मिली थी। महिला लंबे समय से गांव में क्वार्टर लेकर रह रही थी। गांव के बच्चों के साथ महिला का काफी लगाव था। हालांकि गांव के अन्य लोगों के साथ महिला का ज्यादा बोलचाल नहीं था। 17 जनवरी की सुबह महिला कमरे में मृत मिली थी।
जिसे गांव के बच्चों ने देखा। गांव वालों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने महिला के शव को चंबा मेडिकल कॉलेज पहुंचाया। साथ ही एंबेसी के जरिये महिला के परिजनों से संपर्क साधा गया। चार दिनों बाद दिल्ली एंबेसी ने जर्मनी एंबेसी से संपर्क साध कर महिला की बहन से बात की। उसकी बहन ने जर्मनी से दिल्ली एंबेसी के जरिये बहन के शव को जर्मनी पहुंचाने की मांग रखी। इसके चलते दिल्ली से एंबेसी की टीम चंबा पहुंची। भरमौर पुलिस ने शव को भेजने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं।
पुलिस अधीक्षक डॉक्टर मोनिका ने बताया कि दिल्ली से एंबेंसी की टीम विदेशी महिला के शव को लेने चंबा आई है। पुलिस ने महिला का सारा सामान एंबेंसी टीम के हवाले कर दिया है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट मिलने पर महिला का शव एंबेंसी टीम को सौंप दिया जाएगा।
... और पढ़ें

मौसम के बिगड़े मिजाज ने बढ़ाई लोगों की दुश्वारियां

चंबा। जिले में सोमवार देर रात हुई भारी बर्फबारी से एक बार लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई है। जिले में भारी बर्फबारी की वजह से 50 सड़कों पर वाहनों के पहिये थम गए हैं। हालांकि पर्यटन नगरी डलहौजी, खज्जियार में बर्फबारी से सैलानियों में खुशी का माहौल है।
बनीखेत में चार इंच से लेकर तीन फीट, किहार सेक्टर में तीन इंच से तीन फीट, सलूणी उपमंडल में चार इंच से लेकर छह फीट, होली के ऊपरी गांवों में छह से आठ इंच तक बर्फबारी रिकार्ड की गई है। जबकि, निचले क्षेत्रों सहित जिला मुख्यालय में मूसलाधार बारिश ने लोगों को घरों में ही कैद करने का काम किया।
जिले के अधिकांश जगहों पर बर्फबारी के बाद फिसलन बढ़ने से वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। जिस कारण लोगों को पैदल ही अपने घरों की तरफ कूच करना पड़ रहा है। बर्फबारी और बारिश से जिले में 50 मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बाधित है। यहां एचआरटीसी की छह बसें और छह निजी बसें विभिन्न रूटों पर फंसी है। सलूणी में 19 मार्ग, तीसा मंडल में 15 मार्ग, चंबा के तहत दो मार्ग, पांगी में 14 मार्ग बर्फबारी और भूस्खलन के कारण यातायात के लिए बाधित हैं।
इन रूटों पर फंसी निगम की बसें
चंबा-सिढ़कुंड मार्ग, चंबा-भडैला मार्ग, चंबा-संघणी-लंगेरा मार्ग सहित आधा दर्जन बसों सहित आधा दर्जन निजी बसें विभिन्न रूटों के बंद होने से फंस गई।
लोनिवि के अधिशासी अभियंता हर्ष पुरी ने बताया कि लोनिवि मंडल तीसा में 15 मार्ग जगह-जगह भूस्खलन होने से यातायात के लिए बाधित पड़े हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार होने वाली बर्फबारी और मूसलाधार बारिश लोनिवि के कार्य में बाधा आ रही है।
... और पढ़ें

चंबा-पठानकोट मार्ग पर चाहला के पास बस व कार में हुई टक्कर

चंबा। चंबा-पठानकोट मार्ग पर चाहला के पास एचआरटीसी बस और कार के बीच भिड़ंत हो गई। हादसे में कार में सवार तीन लोगों को मामूली चोट आई हैं। इन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में मरहम पट्टी करवाने के बाद घर भेज दिया गया। जबकि बस में सवार किसी भी यात्री को चोट नहीं आई है। हादसे में कार के आगे का हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।
बस को भी कार टकराने से काफी क्षति पहुंची। हादसा मंगलवार शाम चार बजे के करीब हुआ, जब पठानकोट से एचआरटीसी की बस चंबा की तरफ जा रही थी। इसी दौरान चाहला के पास चंबा की तरफ से आ रही कार बस के साथ टकरा गई।
हादसे के बाद बस और कार में सवार सभी लोग बाहर निकल आए। घटनास्थल पर मार्ग के दोनों तरफ बीस मिनट तक ट्रैफिक जाम हो गया। पहले बस और कार चालक गलती मानने को तैयार नहीं हो रहे थे। बाद में दोनों पक्षों में समझौता हो गया। इसके बाद मामला पुलिस के पास नहीं पहुंचा है। हालांकि घटना की सूचना मिलने पर पुलिस टीम भी मौके पर पहुंच गई।
... और पढ़ें

कशीरी के पास हुई कार दुर्घटना में हुए गंभीर घायल ने भी तोड़ा दम

सलूणी किहार चंबा। डांड सड़क मार्ग पर कशीरी के पास हुई कार दुर्घटना के दूसरे घायल ने भी टांडा मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया। इससे हादसे में मरने वालों की संख्या दो हो गई है। सोमवार को हुई कार दुर्घटना में एक युवक ने किहार में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया था। जबकि दो अन्य घायलों का उपचार चल रहा था।
इसमें एक घायल इकबाल पुत्र फते मोहम्मद निवासी कशीरी की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे पहले किहार से चंबा और बाद में टांडा रेफर किया। मंगलवार सुबह टांडा में उपचार के दौरान व्यक्ति की मौत हो गई है। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। हादसा उस समय हुआ जब तीनों अपने घर जा रहे थे। इसी दौरान कशीरी गांव से कुछ दूरी पर चालक वाहन से नियंत्रण खो बैठा, जिससे गाड़ी गहरी खाई में जा गिरी।
हादसे के बाद तीनों घायलों को ग्रामीणों ने उपचार के लिए किहार अस्पताल पहुंचाया था, जहां एक युवक की मौत हो गई थी जबकि अन्य दो घायलों को चंबा मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। नायब तहसीलदार विनोद कुमार ने बताया कि मृतक के परिजनों को दस-दस हजार की फौरी राहत प्रदान की जाएगी। जबकि बाकि की राशि अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद जारी की जाएगी। डीएसपी सलूणी राम करण राणा ने बताया कि कशीरी में हुई कार दुर्घटना के दूसरे घायल ने भी दम तोड़ दिया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
... और पढ़ें

जांघी के पास तेज रफ्तार गाड़ी ने गाय को मारी टक्कर

मैहला (चंबा)। चंबा-भरमौर मार्ग पर जांघी के पास एक गाड़ी ने गाय को टक्कर मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। गाड़ी का चालक हादसे के बाद मौके से फरार हो गया। घायल गाय सड़क पर रात भर पड़ी रही।
मैहला निवासी मनोज जसरोटिया और देवल कलवारी ने स्थानीय लोगों की मदद से गाय को लोनिवि की वर्षाशालिक तक पहुंचाया। साथ ही पशु चिकित्सालय में घायल गाय की सूचना दी। घायल गाय का उपचार करने के लिए पशु चिकित्सालय से डॉक्टरों की टीम जांच के लिए पहुंची। यहां पर चिकित्सकों ने घायल गाय का उपचार किया।
मनोज जसरोटिया और देवल कलवारी ने बताया कि सड़क पर इस तरह बेजुबान पशुओं को घायल करने वाले लोगों को सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। फिलहाल उपचार के बाद गाय की हालत में काफी सुधार है।
... और पढ़ें

कशीरी गांव के समीप खाई में लुढ़की कार, हादसे में तीन लोग हुए घायल

किहार(चंबा)। किहार क्षेत्र के तंदरा-भसुआ संपर्क मार्ग पर कशीरी गांव के समीप कार दुर्घटनाग्रस्त होकर खाई में जा गिरी। इस हादसे में एक युवक की मौत हो गई है जबकि दो अन्य लोग घायल है। घायलों को उपचार के लिए किहार सिविल अस्पताल ले जाया गया।
यहां घायलों को प्राथमिक उपचार दिया गया। खबर लिखे जाने तक पुलिस घायलों के बयान दर्ज कर रही थी। मृतक युवक की पहचान मौसमदीन के तौर पर हुई है जबकि दूसरा घायल इकबाल उसका भाई बताया जा रहा है। उसे भी गंभीर चोटें आई हैं। उसे प्राथमिक उपचार के बाद चंबा रेफर कर दिया गया है। जबकि तीसरा घायल यासीन भी कशीरी गांव का ही रहने वाला है। पुलिस मामले की जांच कर ही है।
जानकारी के अनुसार गाड़ी में सवार तीनों लोग किहार से गांव कशीरी जा रहे थे। इसी दौरान चालक इकबाल ने कशीरी गांव के समीप नियंत्रण खो दिया। इससे गाड़ी अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। गाड़ी गिरने की आवाज सुन ग्रामीण मौके पर पहुंचे।
ग्रामीणों ने हादसे की सूचना पुलिस को दी। इसके बाद ग्रामीणों और पुलिस ने खाई में उतरकर घायलों को उपचार के लिए सिविल अस्पताल किहार पहुंचाया। यहां घायलों को प्राथमिक उपचार चिकित्सकों ने दिया। यहां गंभीर चोटों की वजह से मौसमदीन की मौत हो गई है जबकि भाई इकबाल को गंभीर चोटें आई हैं। चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे चंबा मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया है। जबकि तीसरने घायल का उपचार किहार में ही चल रहा है।
... और पढ़ें

पुलिस थाना खैरी व चंबा की टीमों ने दो लोगों से पकड़ी दो पेटी अवैध शराब

चंबा। आबकारी अधिनियम की धारा 39(1) के तहत पुलिस थाना चंबा और खैरी में अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए हैं। पुलिस ने दो लोगों ने दो पेटी अवैध शराब पकड़ी है। इसके साथ ही दोनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
पुलिस मामले की आगामी कार्रवाई को अंजाम दे रही है। पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका ने बताया कि एसआईयू जब गश्त पर थी, तो गांव नाडु (सरोल) के पास एक व्यक्ति पैदल कंधे पर बोरी उठाकर सरोल की तरफ से आया। इसे शक के आधार पर रुकवाया गया। तलाशी लेने पर बोरी से 12 बोतलें शराब की पकड़ी गई।
आरोपी की पहचान मनोज कुमार निवासी डुमला डाकघर सरोल के रूप में हुई है। जबकि दूसरे मामले में पुलिस थाना खैरी का दल वांगल जीरो प्वाइंट की तरफ गश्त पर था। उसी समय एक व्यक्ति पैदल बरंगाल की तरफ से आया। जोकि पुलिस को देखकर घबरा गया। इससे पुलिस को उसके ऊपर शक हो गया। इस आधार पर पूछने पर उसने अपना नाम मदनलाल बताया। बैग की तलशी करने पर उसमें शराब की 12 बोतलें पकड़ी गई। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us