विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

पिता हो गए लाचार तो बेटी ने अपने कंधों पर उठा लिया परिवार का भार

...सर! जीरो चेक कर लीजिये और वह फुर्ती से अपने काम में लग जाती है। हमीरपुर रोड स्थित यूनिवर्सल पेट्रोल पंप पर कई पुरुष सहकर्मियों के बीच बड़ी कुशलता से अकेली लड़की को अपना काम करते हुए देख हर कोई हैरान है।

23 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर (हि. प्र.)

गुरूवार, 23 जनवरी 2020

चमनेड़ के राजन शर्मा बने चार्टर्ड अकाउंटेंट

हमीरपुर। सदर तहसील के तहत पड़ते चमनेड़ गांव के राजन शर्मा चार्टर्ड अकाउंटेंट बन गए हैं। उनकी इस उपलब्धि पर परिवार एवं गांव में खुशी का माहौल है। सीए बनने के बाद शनिवार को घर लौटने पर परिजनों ने उनका मुंह मीठा कर स्वागत किया। राजन शर्मा शुरू से ही होनहार व मेधावी विद्यार्थी रहे हैं।
उन्होंने अपनी आठवीं तक की पढ़ाई राजकीय माध्यमिक पाठशाला चमनेड़ से की। इसके बाद बारहवीं तक की पढ़ाई डीएवी हमीरपुर से की। राजन ने बारहवीं तक की पढ़ाई विज्ञान संकाय से की, लेकिन उन्होंने कुछ हटकर करने की सोची और सीए बनने का दृढ़ निश्चय किया। वर्ष 2011 में राजकीय महाविद्यालय हमीरपुर में उन्होंने बी कॉम में दाखिला लिया और अपने लक्ष्य के लिए वह मेहनत करने लगे। महाविद्यालय में मेधावी छात्र होने के साथ-साथ ही वह वर्ष 2013-14 में कॉलेज के निर्वाचित अध्यक्ष भी रहे।
विज्ञान संकाय से निकल कर राजन शर्मा ने कॉमर्स को कॅरिअर चुना और अब सीए बन गए हैं। राजन के पिता अमरनाथ शर्मा भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हैं, जबकि माता श्रोतां देवी गृहिणी हैं। राजन की तीन बहनें हैं, जिनकी शादी हो चुकी है। ग्रेजूएशन के बाद राजन को आईपीसीसी में डायरेक्ट एंट्री मिली और यहां से उनकी सीए बनने कवायद शुरू हुई। पांच सालों की मेहनत और लगन के बाद राजन ने यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, रिश्तेदारों, गुरुजनों व दोस्तों को दिया है। उनका कहना है कि अगर अपने लक्ष्य की ओर मेहनत, लगन और आत्मविश्वास से बढ़ें तो इसे अवश्य प्राप्त किया जा सकता है। जिंदगी के उतार-चढ़ाव में दुखी व परेशान होने की बजाय वहीं से प्रोत्साहित होकर और अधिक मेहनत करनी चाहिए।
... और पढ़ें

अब भाजपा स्वयं तय करेगी नप सुजानपुर के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष

सुजानपुर (हमीरपुर)। नगर परिषद सुजानपुर के भाजपा पार्षदों की आपसी फूट पर अब तक सब्र का घूंट पी रही भाजपा असंतोष की पिच पर खुद बैटिंग और बॉलिंग करने की तैयारी में है। भाजपा की ओर से खेली जाने वाली रणनीति को लेकर भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य वीरेंद्र पोदी की आगामी रणनीति पर सबकी नजरें है। राजनीति में पोदी को भी एक मंझा हुआ खिलाड़ी माना जाता है। उनके सामने आ जाने से भाजपाई भी अब राहत महसूस करने लगे हैं। खाली हुए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर भले ही कई नामों को लेकर अटकलों का जोर चल रहा हो, लेकिन भाजपा का संदेश भाजपा समर्थक पार्षदों को अब सर्वमान्य मानना पड़ेगा। नगर परिषद के नौ वार्डों में 6 भाजपाई पार्षद होने के बावजूद दो धड़ों में बंटने से गई अध्यक्ष, उपाध्यक्ष की कुर्सी पर नए चुनाव को लेकर आगामी रणनीति वीरेंद्र पोदी पर टिक गई है। उनकी रणनीति पर आगामी फार्मूले को लेकर अब चर्चा जोरों पर है।
सूत्रों के मुताबिक पार्षदों के इस एपिसोड पर लगाम लगाने को लेकर वीरेंद्र पोदी और भाजपा मंडल को जिम्मेवारी सौंपी गई है। वर्तमान में नगर परिषद सुजानपुर के कुल 9 वार्डों में 6 भाजपा समर्थक पार्षद हैं। जिनमें दो गुटों में बंटने से तीन-तीन का आंकड़ा हो गया है। दोनों गुटों ने एक दूसरे के खिलाफ अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को पद से उतारने के लिए कांग्रेसी पार्षदों को अपनी ओर कर बहुमत बनाया। हालांकि, भाजपा पार्षदों की फूट में विराम लगाने की कोशिश करती रही, लेकिन अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की कुर्सी खो जाने के बाद अब पड़ी दरार को भरने व अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के नए चुनाव की तिथि निर्धारित होने से पहले भाजपा खुद फील्ड में उतरेगी और कप्तान व उप कप्तान उतारने को लेकर नाम तय करेगी। जिसमें अब तक भाजपा के पार्षदों की इस लुकाछिपी के खेल को छोड़कर भाजपा के तय अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के नाम पर पार्टी हित में साथ देना पड़ेगा। पार्षदों की इस आर-पार की लड़ाई में अब भाजपा में राजनीति के मंझे खिलाड़ी वीरेंद्र पोदी के साथ भाजपा मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र ठाकुर के फार्मूले की रणनीति पर निगाहें टिकी हुई हैं। फिलहाल चुनावों की तिथि निर्धारित न होने तक कई नामों को लेकर अटकलें चली हुई हैं, लेकिन पार्टी की ओर से आशीर्वाद भाजपा के साथ एकजुटता दिखाने वाले पार्षदों की ओर ही मिलने के संकेत हैं।
... और पढ़ें

पटवारियों के पदों को अनुबंध की बजाय स्थायी तौर पर भरा जाए : संघ

हमीरपुर। पटवारी एवं कानूनगो संघ हमीरपुर की बैठक रविवार को प्रताप सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में पटवार भवन हमीरपुर में आयोजित की गई। इसमें संघ ने मांग की है कि सरकार की ओर से अधिकृत मंदिरों में पटवारियों को नियुक्त न किया जाए। पटवारियों के पदों को अनुबंध आधार के बजाए उन्हें स्थायी तौर पर भरा जाए। पटवारी-कानूनगो संघ के भवन का रखरखाव आदि का कार्य तहसील कार्यकारिणी के जिम्मे सौंपा जाए। जो नए कानूनगो के पद सृजित हुए थे, उनके साथ एक चपरासी की नियुक्ति होने के बारे में राज्य सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी। लेकिन, तीन वर्ष पूरे होने के उपरांत इन पदों को जिला प्रशासन की ओर से नहीं भरा गया और न ही उपरोक्त नए कानूनगो वृत्तों को नए भवन एवं फर्नीचर की व्यवस्था की गई है।
कार्यालयों में लगाए अंशकालीन पार्ट टाइम वर्करों को तुरंत प्रभाव से पटवार वृत्तों या गिरदावर कानूनगो के साथ काम के लिए लगाए जाए। क्षेत्रीय कानूनगो वृत्त कांगू जो उपमंडल कार्यालय नादौन में दूसरे विभाग के विरुद्ध नियुक्त किया गया है, उसे वापस क्षेत्रीय कानूनगो वृत्त कांगू में नियुक्त किया जाए। जिला अभिलेख कक्ष के रिकार्ड को एक माह के भीतर संबंधित उपमंडल में शिफ्ट किया जाए तथा तीन कानूनगो के पद जो इस कार्य के लिए सरकार की ओर से अधिसूचित/सृजित किए गए हैं, उन्हें अन्य जिलों की भांति इस जिले में भी सृजित किया जाए।
बैठक के दौरान संघ के कई पदाधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। मीटिंग के दौरान कार्यकारिणी में आंशिक रूप से संशोधन किया गया। जिसमें प्रताप सिंह ठाकुर को जिलाध्यक्ष, अमरजीत सिंह को उपप्रधान, रविंद्र कुमार को महासचिव, देशराज चंदेल को मुख्य सलाहकार, अजय कुमार, वासु धर शर्मा, आशीष कौशल और सनम धीमान को उपाध्यक्ष, अवनीश कुमार को कोषाध्यक्ष, सुमन सतीश कुमार और बलवंत सिंह को राज्य प्रतिनिधि, तेज कुमार को प्रेस सचिव, राकेश कुमार को सह-कोषाध्यक्ष, गगनेश, तिलकराज, सपना कुमारी, रीना देवी और कमल देव को सदस्य, विशाल धीमान, कमलेश कुमार और अनिल कुमार को सलाहकार नियुक्त किया गया है।
... और पढ़ें

प्रवर्तन, अकाउंट अफसर के भरे जाएंगे 421 पद

संघ लोक सेवा आयोग ने प्रवर्तन और अकाउंट अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका है। लोक सेवा आयोग की ओर से 421 पदों पर भर्ती करवाई जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है।

आवेदनकर्ता की अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए। आयु सीमा में एससी और एसटी आरक्षित श्रेणी के लिए नियमों के अनुसार छूट दी गई है। इसकी लिखित परीक्षा की तिथि अभी तक निर्धारित नहीं है। लिखित परीक्षा में मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू की 4 अक्तूबर को होगा। सामान्य और ओबीसी के लिए 25 रुपये परीक्षा शुल्क है, जबकि आरक्षित वर्ग की छात्राओं के लिए कोई शुल्क नहीं है।
... और पढ़ें
upsc upsc

अवैध खनन पर दो ट्रैक्टरों से वसूला पंद्रह हजार जुर्माना

नादौन(हमीरपुर)। नादौन में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में थाना प्रभारी प्रवीण राणा की अगुवाई में पुलिस ने दो ट्रैक्टर मालिकों पर खनन के मामलों में साढ़े सात-सात हजार रुपये जुर्माना लगाया। यह कार्रवाई मानपुल गांव के निकट की गई। इसके अलावा पुलिस ने एक वाहन चालक पर नशा करके वाहन चलाने के जुर्म पर कार्रवाई की है। पुलिस ने गत दो दिनों में यातायात नियमों की विभिन्न धाराओं में करीब 65 वाहनों के चालान काटे हैं। थाना प्रभारी प्रवीण राणा ने लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की हिदायत दी है। वहीं उन्होंने नादौन शहर आने वाले लोगों तथा शहरवासियों से भी आग्रह किया है कि पार्किंग के लिए चयनित स्थान पर ही अपने वाहन पार्क करें ताकि यातायात व्यवस्था में कोई कठिनाई न हो। उन्होंने एनएच व अन्य प्रमुख मार्गों किनारे वाहन पार्क करने के लिए चयनित स्थलों का प्रयोग करने को कहा है। ... और पढ़ें

सेवानिवृत्त प्रिंसिपल के 25 वर्षीय बेटे ने लगाया फंदा

डिडवीं टिक्कर (हमीरपुर)। सेवानिवृत्त स्कूल प्रिंसिपल के 25 वर्षीय बेटे ने घर पर फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। पुलिस ने डिडवीं टिक्कर के तहत आते गांव कधरियाणा में मकान से युवक का शव बरामद किया है। मृतक की पहचान पंकज शुक्ला के रूप में हुई है। पंकज शुक्ला मर्चेंट नेवी में सेवारत था। लेकिन बीते वर्ष वह मर्चेंट नेवी की नौकरी छोड़ अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था।
सूचना मिलने के बाद भोटा पुलिस चौकी से पुलिस टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेने के बाद आत्महत्या के कारणों की तफ्तीश शुरू कर दी है। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया है। शव के पास पुलिस को कोई सुसाइड नोट और अन्य कोई भी संदिग्ध सामान बरामद नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि तनाव के कारण उसने आत्महत्या की है। पंकज के माता-पिता गांव खटमी में अपने पुराने मकान में रहते हैं जबकि छोटा भाई भी डिग्री कॉलेज में पढ़ाई कर रहा है। उधर, पुलिस अधीक्षक हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस कधरियाणा गांव पहुंची। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। आत्महत्या के कारणों की जांच चल रही है।
... और पढ़ें

नगर विक्रय समिति के गठन के लिए मांगे आवेदन

सुजानपुर( हमीरपुर)। नगर परिषद सुजानपुर में रेहड़ी-फड़ी वालों को लेकर एक नगर विक्रय समिति का गठन किया जाएगा। गठन को लेकर नगर परिषद सुजानपुर ने कवायद तेज कर दी है। गठन से जहां एक ओर नगर परिषद सुजानपुर में आजीविका कमा रहे रेहड़ी-फड़ी धारक अपनी समस्याओं को समिति के माध्यम से प्रशासन के समक्ष रख सकेंगे, वहीं दूसरी ओर वर्षों से तहबाजारी के रूप में धनराशि पर कुंडली जमाए दुकानदार इस समिति के सदस्य नहीं बन पाएंगे। उनका पंजीकरण भी रद्द कर दिया जाएगा। नगर विक्रय समिति में सरकारी व गैर सरकारी सदस्य नियुक्त किए जाएंगे।
चुनाव में केवल नगर परिषद द्वारा पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी, खोखा धारक ही भाग ले सकेंगे। शनिवार, 25 जनवरी तक दिए जा रहे फॉर्म रेहड़ी धारकों को नप कार्यालय में जमा करवाने होंगे। जिसको लेकर नगर परिषद सुजानपुर ने बाकायदा रेहड़ी-फड़ी वालों को सूचना दे दी है। नगर परिषद सुजानपुर के तहत ऐसी रेहड़ियों की संख्या 111 के करीब बताई जा रही है। वहीं महत्वपूर्ण पहलू है कि रेहड़ी-फड़ी खोखा धारकों को अपने पंजीकरण सदस्यता को लेकर बकाया के रूप में तहबाजारी देनी पड़ेगी। नगर परिषद प्रशासन के मुताबिक करीब पांच लाख की धनराशि केवल मात्र रेहड़ी-फड़ी दुकानदारों के पास ही फंसी हुई है। देनदारी अदा न करने वालों को डिफॉल्टर मानकर उनका लाइसेंस भी रद्द किया जाएगा।
इस संबंध में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के मैनेजर डॉ. अरुण कुमार ने बताया कि प्रक्रिया पूरी होने पर नगर समिति का गठन किया जाएगा। जिस पर नियमों के मुताबिक कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

घोषणा के बावजूद शहीद दीप चंद राणा मार्ग नहीं हो पाया पक्का

हमीरपुर। घोषणा के बावजूद सड़क पक्का न होने पर शहीद दीपचंद राणा के परिजन व अन्य ग्रामीण अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं। समस्या को लेकर मंगलवार को शहीद के परिजनों एवं ग्रामीणों ने उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा के माध्यम से सीएम को ज्ञापन भेजा और जल्द से जल्द इस सड़क को पक्का करने की मांग उठाई है। ग्रामीणों ने कहा है कि यदि जल्द ही इस सड़क को पक्का नहीं किया गया तो वह आगामी पंचायती राज चुनावों का बहिष्कार कर देंगे। हालात यह हैं कि आज भी ग्रामीणों को पांच किलोमीटर पैदल चलकर बस पकड़नी पड़ रही है। सड़क की खस्ताहालत के चलते टैक्सी चालक व एंबुलेंस चालक भी यहां आने से कतराते हैं। ऐसे में शहीद के परिवार सहित अन्य ग्रामीणों को बेहतर सुविधाएं तो दूर की बात बल्कि मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही हैं।
मामला उपमंडल बड़सर के अंतर्गत पड़ने वाली ग्राम पंचायत भैल के बरोटी गांव का है। वर्ष 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल युद्ध में बरोटी के वीर सैनिक दीपचंद राणा वीरगति को प्राप्त हुए थे। तत्कालीन सरकार द्वारा शहीद के घर को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए सड़क निर्माण की घोषणा की गई व सड़क का नाम शहीद दीपचंद राणा घोषित किया गया, लेकिन सरकारी दावों की पोल आज सड़क की हालत देखकर खुल रही है। शहीद दीपचंद के चचेरे भाई संदीप राणा का कहना है कि यदि इस सड़क को जल्द ही पक्का नहीं किया गया तो वहां आगामी पंचायती चुनावों का बहिष्कार कर देंगे। वह जल्द ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी मिलेंगे। आज 21 वर्षों बाद भी शहीद के परिजन अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।
... और पढ़ें

बस और कार में टक्कर, दो लोग घायल

सुजानपुर (हमीरपुर)। उपमंडल सुजानपुर में एक निजी कार और बस के बीच जोरदार टक्कर हो गई। कार में सवार लोगों को हल्की चोटें आई है। जिनका स्थानीय अस्पताल में इलाज करवाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद सभी घायलों को छुट्टी दे दी गई। वहीं सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की तफ्तीश शुरू कर दी।
बता दें कि हमीरपुर रोड पर नोहली पुल पर दिल्ली जा रही वोल्वो बस और सुजानपुर की तरफ आ रही एक कार के बीच मंगलवार सुबह करीब नौ बजे आमने सामने टक्कर हो गई। जिससे कार में सवार लोगों को मामूली चोटें आई हैं। इस हादसे में दोनों वाहनों को काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं दुर्घटना के बाद वोल्वो बस भी अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गई। पुलिस ने दोनों पक्षों का समझौता करवा दिया है। एएसआई राकेश कुमार ने बताया कि पालमपुर-दिल्ली वोल्वो बस जैसे ही सुजानपुर बस स्टैंड से निर्धारित समय पर निकली तो करीब 2 किलोमीटर आगे जाकर पेट्रोल पंप के पास हमीरपुर की तरफ से आ रही एक कार से टक्कर हो गई। गाड़ी में सवार शिक्षक बताए जा रहे हैं, उन्हें मामूली चोटें आई। घायलों का इलाज सिविल अस्पताल सुजानपुर में करवाया गया। थाना प्रभारी सुजानपुर सुभाष शास्त्री ने बताया कि दोनों पक्षों का आपस में समझौता हो गया है। जिसके चलते पुलिस में कोई मामला दर्ज नहीं है।
... और पढ़ें

नादौन में नए अस्पताल का कार्य पूरा, जल्द होगा लोकार्पण

नादौन(हमीरपुर)। नादौन में नए अस्पताल का अब जल्द ही लोकार्पण होने जा रहा है। नादौन अस्पताल में 3 जिलों कांगड़ा, ऊना व हमीरपुर से लोग इलाज कराने के लिए आते हैं। हमीरपुर जिले की सीमा इन दोनों जिलों के साथ लगती है। करीब आठ साल पहले धूमल सरकार ने इस अस्पताल के भवन को बनाने व 50 बेड का करने के लिए एक करोड़ 70 लाख रुपये की राशि मंजूर की थी। जिससे चारमंजिला भवन का कुछ भाग तो बन गया, लेकिन उसके बाद धूमल सरकार की सत्ता में दोबारा वापसी नहीं हुई और यह चारमंजिला भवन 5 साल तक खंडहर बनता गया। परंतु अब प्रदेश में भाजपा की सरकार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में बनी तो नादौन के पूर्व विधायक व एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने इस अस्पताल के मुद्दे को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा। इस भवन का काम दोबारा आरंभ हुआ। अब अस्पताल भवन लगभग बन चुका है और जल्द ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नादौन आकर इसे लोगों को समर्पित कर देंगे। स्थानीय लोगों कुलदीप, अश्वनी, पवन, अजय, सुभाष, हरविंदर, दिनेश, प्रविंद्र कटोच, पंकज, अनु बाला, श्रुति, सुरभि, सुलोचना, सत्या देवी, तृप्ता देवी, शीला देवी, भागो देवी, सुषमा व सुनीता ने बताया कि नादौन अस्पताल की समस्या बहुत लंबे अरसे से चली आ रही थी। इस समस्या के समाधान के लिए विजय अग्निहोत्री ने जो प्रयास मुख्यमंत्री के साथ मिलकर किए इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। लोगों की मांग है कि लोकार्पण से पहले इस अस्पताल में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। जिनमें अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, ईसीजी अन्य टेस्टों के साथ अच्छे डॉक्टर भी उपलब्ध हो जाएं। एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने बताया कि नादौन अस्पताल का भवन बनकर तैयार हो गया है। इसका लोकार्पण जल्द ही करवाया जाएगा। पूर्व कांग्रेस सरकार में जो काम रुक गया था, उसे जयराम सरकार ने पूरा करवा दिया है। ... और पढ़ें

राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता के लिए ट्रायल 25 को

हमीरपुर। रामपुर में 6 से 9 फरवरी 2020 तक होने वाली सीनियर पुरुष और महिला राज्यस्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता के लिए जिला हमीरपुर कबड्डी संघ राजकीय माध्यमिक पाठशाला घिरथेड़ी, हमीरपुर में 25 जनवरी को सुबह नौ बजे से ट्रायल होगा। जो खिलाड़ी इस ट्रायल में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें अपने साथ आधारकार्ड, स्थायी प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज के तीन फोटो साथ लाने होंगे। हमीरपुर जिला के स्थायी निवासी ही इस ट्रायल में भाग ले सकते हैं।
जिला के बाहर का कोई भी खिलाड़ी इस ट्रायल में भाग नहीं ले सकता है। इस ट्रायल में भाग लेने के लिए पुरुष वर्ग का वजन 85 किलोग्राम और महिला वर्ग वजन 75 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। चयनित टीमों का कोचिंग कैंप 27 जनवरी से 5 फरवरी तक चलेगा। यह कोचिंग कैंप वरिष्ठ कोच पूर्ण चंद कटोच की देखरेख में चलाया जाएगा। 6 फरवरी की सुबह चयनित टीमें राज्यस्तरीय प्रतियोगिता खेलने के लिए रामपुर को रवाना होंगी। हमीरपुर कबड्डी संघ के प्रधान अमित ठाकुर ने कहा कि इच्छुक खिलाड़ी ट्रायल में भाग ले सकते हैं। इस मौके पर संघ के महासचिव आशीष शांडिल्य, कोषाध्यक्ष विकास ठाकुर एवं अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

अब हमीरपुर की दुकान की किशमिश का सैंपल फेल

हमीरपुर। जिला मुख्यालय की एक दुकान की किशमिश के सैंपल फेल हो गए हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग ने बाईपास हमीरपुर के पास दुकानों से पांच सैंपल लिए थे। इन सैंपलों की रिपोर्ट सोमवार को विभाग के पास पहुंच गई है। इस दौरान पांच सैंपलों में से किशमिश एक सैंपल मिस ब्रैडिंग के चलते फेल हुआ है। किशमिश की पैकेजिंग व लेबलिंग आदि ठीक न होने के चलते उक्त सैंपल फेल हो गया है। बता दें कि इस दौरान सूजी, शक्कर, आचार, नमकीन आदि के सैंपल भी विभाग ने भरे थे। जिसमें इन चार की रिपोर्ट तो सही आई है, लेकिन किशमिश का एक सैंपल मिस ब्रैडिंग के चलते फेल हो गया है।
दुकानदार को विभाग की ओर से जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा व नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि विभाग की ओर से जिलाभर से सैंपल उठाए गए थे। जिनमें से हमीरपुर, भोटा व रंगस क्षेत्र की दुकानों के मिठाई के सैंपल फेल हो गए थे। इसके अलावा विभाग ने कई अन्य सैंपल भरे हैं। जिनकी रिपोर्ट आने के बाद विभाग आगामी कार्रवाई करेगा। इस दौरान विभाग ने दूध, पनीर, खोया आदि के सैंपल उठाकर जांच के लिए भेजे हैं। असिस्टेंट कमिश्नर खाद्य एवं सुरक्षा विभाग हमीरपुर अरुण चौहान ने कहा कि जिला मुख्यालय की एक दुकान का किशमिश का सैंपल फेल हुआ है। किशमिश का सैंपल मिस ब्रैडिंग के चलते फेल हुआ है। पांच सैंपलों की रिपोर्ट आई है, जिनमें से चार सही हैं। दुकानदार के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

जिला में बांस उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक करोड़ की कार्य योजना तैयार

हमीरपुर। राष्ट्रीय बांस मिशन के अंतर्गत जिला के लिए गठित जिला स्तरीय बांस विकास एजेंसी की एक बैठक उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें मिशन के अंतर्गत वर्ष 2019-20 के लिए कार्य योजना पर चर्चा की गई। इस जिला स्तरीय एजेंसी का अध्यक्ष उपायुक्त को बनाया गया है। सदस्यों के रूप में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी एवं उपनिदेशक, जिला पंचायत अधिकारी, जनजातीय विभाग के परियोजना अधिकारी, जिला उद्योग केंद्र के महा प्रबंधक, उपनिदेशक बागवानी, जिला वन अधिकारी, कृषि विज्ञान केंद्र के परियोजना समन्वयक सरकारी तथा विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों, कृषक समितियों, स्वयं सहायता समूहों व किसान फोरम के प्रतिनिधियों को गैर सरकारी सदस्यों के रूप में नामित किया गया है।
उपनिदेशक कृृषि को इस समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है। गैर वन भूमि में बांस उत्पादन व इसके विकास के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन, समन्वय व नियंत्रण इस जिला स्तरीय एजेंसी द्वारा किया जाएगा। एजेंसी उपमंडल, तहसील व खंड स्तर पर बांस उत्पादन की स्थिति, संभावना, मांग तथा अपेक्षित सहयोग के संदर्भ में बेस लाइन सर्वेक्षण करेगी। उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए किसानों व उनसे जुड़ी संस्थाओं तथा स्वयं सहायता समूहों को जोड़कर कलस्टर आधारित बाजार व उद्यम को अपनाने पर बल दिया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए लगभग एक करोड़ चार लाख रुपये की एक कार्य योजना तैयार की गई है। इसके अंतर्गत 40 हेक्टेयर क्षेत्र को लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से सरकारी गैर वन भूमि व निजी भूमि पर उत्तम प्रजाति के बांस उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाएंगे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us