विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

शिमला समेत कई इलाकों में बिगड़ा मौसम, भारी बर्फबारी की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में मौसम बिगड़ गया है। दो दिन मौसम साफ रहने के बाद फिर बारिश-बर्फबारी के आसार हैं।

27 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर (हि. प्र.)

सोमवार, 27 जनवरी 2020

पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा गसोता महादेव मंदिर

हमीरपुर। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने वीरवार को एसडीएम हमीरपुर तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ ऐतिहासिक गसोता महादेव मंदिर का संयुक्त रूप से निरीक्षण कर वर्तमान सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गसोता महादेव मंदिर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक गसोता मंदिर में खड्ड के साथ 200 गुणा 200 मीटर का हेलीपोर्ट बनाने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। मंदिर में तमाम तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। गसोता महादेव मंदिर में बने स्वीमिंग पूल को सुंदर तथा आकर्षक बनाने के लिए इसकी गहराई तथा चौड़ाई को बढ़ाया जाएगा। खड्ड के साथ क्रेट वायर तथा आरसीसी का डंगा लगाकर इसके आधार को मजबूत बनाया जाएगा। मंदिर में उपरोक्त तमाम तरह की सुविधाएं प्रदान करने के लिए योजना तैयार की जा रही है। जिसे शीघ्र ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने गसोता महादेव मंदिर कमेटी के प्रधान को कहा कि वह आगामी बुधवार से श्रमदान के माध्यम से स्वीमिंग पूल के साथ लगती खाली जगह को समतल करवाने का कार्य शुरू करवा दें। उन्होंने कहा कि छोटा नौण व बड़ा नौण का अलग-अलग निर्माण कर गसोता महादेव मंदिर के पानी को आस्था के साथ जोड़ा जाएगा। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलग-अलग से चेंजिंग रूम व वॉश रूम का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने गसोता महादेव मंदिर कमेटी के प्रधान दुनी चंद ठाकुर को मंदिर कमेटी में अधिक से अधिक लोगों को सदस्य बनाने का भी सुझाव दिया। उपायुक्त ने मंदिर में माथा टेका तथा महादेव जी का आशीर्वाद भी लिया। इस अवसर पर एसडीएम हमीरपुर चिरंजी लाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग विवेक शर्मा, एनआईटी हमीरपुुर से आर्किटेक्टर विभाग के प्रमुख आईपी सिंह, एनआईटी से आर्किटेक्टर विभाग के प्रशिक्षु छात्र छात्राएं, मंदिर कमेटी के अन्य सदस्यगण तथा स्थानीय लोग भी उपस्थित थे। इससे पहले उपायुक्त ने एनएचएआई के अधिशासी अभियंता जगदीश चंद कानूनगो तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सहित हीरा नगर स्थित चिल्ड्रन पार्क से लेकर एनआईटी चौक तक स्थलों का संयुक्त रूप से निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को सड़क के दोनों ओर पैदल पथ का शीघ्र निर्माण करने के निर्देश दिए। ... और पढ़ें

प्रवर्तन, अकाउंट अफसर के भरे जाएंगे 421 पद

संघ लोक सेवा आयोग ने प्रवर्तन और अकाउंट अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका है। लोक सेवा आयोग की ओर से 421 पदों पर भर्ती करवाई जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2020 निर्धारित की गई है।

आवेदनकर्ता की अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए। आयु सीमा में एससी और एसटी आरक्षित श्रेणी के लिए नियमों के अनुसार छूट दी गई है। इसकी लिखित परीक्षा की तिथि अभी तक निर्धारित नहीं है। लिखित परीक्षा में मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू की 4 अक्तूबर को होगा। सामान्य और ओबीसी के लिए 25 रुपये परीक्षा शुल्क है, जबकि आरक्षित वर्ग की छात्राओं के लिए कोई शुल्क नहीं है।
... और पढ़ें

अवैध खनन पर दो ट्रैक्टरों से वसूला पंद्रह हजार जुर्माना

नादौन(हमीरपुर)। नादौन में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में थाना प्रभारी प्रवीण राणा की अगुवाई में पुलिस ने दो ट्रैक्टर मालिकों पर खनन के मामलों में साढ़े सात-सात हजार रुपये जुर्माना लगाया। यह कार्रवाई मानपुल गांव के निकट की गई। इसके अलावा पुलिस ने एक वाहन चालक पर नशा करके वाहन चलाने के जुर्म पर कार्रवाई की है। पुलिस ने गत दो दिनों में यातायात नियमों की विभिन्न धाराओं में करीब 65 वाहनों के चालान काटे हैं। थाना प्रभारी प्रवीण राणा ने लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की हिदायत दी है। वहीं उन्होंने नादौन शहर आने वाले लोगों तथा शहरवासियों से भी आग्रह किया है कि पार्किंग के लिए चयनित स्थान पर ही अपने वाहन पार्क करें ताकि यातायात व्यवस्था में कोई कठिनाई न हो। उन्होंने एनएच व अन्य प्रमुख मार्गों किनारे वाहन पार्क करने के लिए चयनित स्थलों का प्रयोग करने को कहा है। ... और पढ़ें

मतदाता सत्यापन में उत्कृष्ट कार्य करने पर रजनी सम्मानित

हमीरपुर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर निर्वाचन विभाग हमीरपुर की ओर से शनिवार को जिला स्तरीय समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) के सभागार में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। इस दौरान भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का मतदाता दिवस व मतदान की महत्ता को लेकर एक ऑडियो-वीडीओ संदेश भी स्क्रीन पर दिखाया गया।
उपायुक्त ने उपस्थित लोगों को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल व बालिका, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हमीरपुर की छात्राओं ने शानदार लोक नृत्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) के छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित गीत प्रस्तुत करने के साथ मतदान पर एक लघु नाटिका प्रस्तुत की। इसी स्कूल के छात्र मोहित कुमार ने लोकतंत्र में मतदान की महत्ता पर भाषण दिया। मुख्यातिथि ने प्रतिभागियों को सम्मानित किया। उन्होंने मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने व हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर रजनी देवी को स्मृतिचिह्न भेट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन प्रताप सिंह ठाकुर, एसडीएम चिरंजी लाल, उपनिदेशक (निरीक्षण), अजय पटियाल, स्थानीय रावमापा बाल की प्रधानाचार्य मंजू ठाकुर, नायब तहसीलदार (निर्वाचन) सुमन कपूर, विजय शर्मा, विकास कुमार, वंदना कुमारी, निखिल भारद्वाज, निताशा, निशा और अन्य लोग उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

किसान के बेटे ने पास की यूजीसी नेट परीक्षा, परिवार में खुशी का माहौल

पूर्व सैनिक कोटे से भरेंगे तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के सैकड़ों पद

पूर्व सैनिकों के कोटे से सूबे के विभिन्न विभागों में तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों के सैकड़ों पद भरे जाएंगे। सैनिक कल्याण विभाग दस से 26 फरवरी तक सूबे के पात्र पूर्व सैनिकों के लिए विभाग के हमीरपुर स्थित निदेशालय के रोजगार सेल में साक्षात्कार लेगा। इसमें चयनित अभ्यर्थियों की विभिन्न विभागों में तैनाती होगी।

विभाग दसवीं, 12वीं पास, एमए, बीए और अन्य शैक्षणिक योग्यता वाले पूर्व सैनिकों की विभिन्न विभागों के तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों के रूप में भर्ती करेगा। सामान्य वर्ग के 31 दिसंबर 2013 तक सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों को, जबकि एससी, एसटी व ओबीसी के 31 दिसंबर, 2017 तक सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जा रहा है।

इन पदों के लिए विभाग 4225 अभ्यर्थियों को कॉल लेटर भेज रहा है। पूर्व सैनिक विभाग की वेबसाइट पर भी अपना नाम देख सकते हैं। विभाग दस फरवरी को जिला बिलासपुर के 178 अभ्यर्थियों के लिए साक्षात्कार लेगा। 11 और 12 फरवरी को हमीरपुर के 432, 13 व 14 को मंडी के 575, 15 को सिरमौर के 341, 17 को ऊना के 338, 18, 19, 20 तथा 22 को कांगड़ा के 1713, 24 को सोलन के 278, 25 फरवरी को शिमला के 105, कुल्लू के 47 व किन्नौर के 68, 26

फरवरी को लाहौल-स्पीति के 23 और चंबा के 127 अभ्यर्थियों के लिए विभाग के रोजगार सेल कार्यालय में साक्षात्कार लेगा। उधर, सैनिक कल्याण विभाग के ओएसडी अनुपम ठाकुर ने कहा कि तृतीय और चतुर्थ वर्ग के विभिन्न पदों के लिए पात्र पूर्व सैनिकों को कॉल लेटर भेजे जा रहे हैं। 10 फरवरी से साक्षात्कार शुरू होंगे। अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट पर भी अपना नाम जांच कर सकते हैं।
... और पढ़ें

समीरपुर में धूमल से मिले डॉ. बिंदल, कई मसलों पर मंत्रणा

job
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनने के बाद डॉ. राजीव बिंदल शुक्रवार को पहली बार हमीरपुर पहुंचे। उन्होंने समीरपुर में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच वर्तमान सरकार और प्रदेश में संगठन की कार्यप्रणाली पर भी चर्चा हुई। बिंदल धूमल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन रह चुके हैं। विधानसभा में वरिष्ठता के बावजूद जयराम सरकार की कैबिनेट में किसी बड़े विभाग का मंत्री पद मिलने की बजाय उन्हें विधानसभा अध्यक्ष पद पर संतोष करना पड़ा था।

कयास लगाए जा रहे हैं कि बिंदल विस अध्यक्ष पद पर ज्यादा खुश नहीं थे। सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरे होने के बाद अब वे प्रदेशाध्यक्ष बने हैं। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद कई कार्यक्रमों में गुटबाजी और अंतर्कलह सामने आ चुकी है। नवनिर्वाचित भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल के इस दौरे के बाद हमीरपुर भाजपा में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। धूमल के चुनाव हारने के बाद पार्टी के कार्यक्रमों आगे रहने वाले हमीरपुर भाजपा के कार्यकर्ताओं में निराशा का माहौल था।

मुख्यमंत्री पद गंवाने के बाद हमीरपुर में कई बड़े प्रोजेक्ट अनदेखी का शिकार हुए हैं। इनका धूमल सरकार में बजट सहित शिलान्यास हुआ था। पूर्व में हमीरपुर से कई बड़े कार्यालय मंडी और धर्मशाला शिफ्ट हो चुके हैं। वर्तमान सरकार के दो सालों में विकास कार्य ठप होने से भी जिला भाजपा पदाधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है। शनिवार को राजीव बिंदल पालमपुर में पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और दोपहर बाद ऊना में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती से मुलाकात करेंगे। प्रदेश संगठन और सभी नेताओं में संतुलन स्थापित करने के लिए भी बिंदल वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।
... और पढ़ें

आईटीआई रैल के मेधावी प्रशिक्षु सम्मानित

रंगस/नादौन (हमीरपुर)। आईटीआई नादौन स्थित रैल में दीक्षांत और पूर्व छात्र पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें एसडीएम नादौन किरण भड़ाना ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। वहीं, मुकेश कुमार ने विशेष अतिथि के रूप में समारोह में भाग लिया। प्रधानाचार्य रणवीर सिंह परमार ने बताया कि इस समारोह में राज्य में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले 17 परीक्षार्थियों को तकनीकी शिक्षा बोर्ड के माध्यम से प्रथम को 3100 रुपये, गोल्ड मेडल तथा मेरिट सर्टिफिकेट, द्वितीय को 2100, सिल्वर मेडल तथा मेरिट सर्टिफिकेट, तृतीय को 1100 रुपये ब्रांज मेडल तथा मेरिट सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।
इसके साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहे छात्रों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि छात्र अपने जीवन में कड़ी मेहनत करें और सफलता की सीढ़ियां चढ़ें। प्रधानाचार्य ने बताया कि इसके अलावा प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षा एवं अपनी कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। प्रधानाचार्य ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि इस संस्थान को मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की ओर से अडॉप्ट किया गया है।
... और पढ़ें

सैनिक का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

अवाहदेवी (हमीरपुर)। अवाहदेवी कस्बे के साथ लगते चंबोह गांव के सैनिक का शुक्रवार को सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। रविकांत पंजाब के अबोहर में 17 डोगरा रेजिमेंट में सूबेदार के पद पर तैनात थे। वीरवार को सुबह हार्ट अटैक आने से उसका निधन हो गया। पार्थिव देह लेकर आये नायब सूबेदार रूप सिंह ने बताया कि रविकांत ने सुबह नहा धोकर पूजा पाठ की। उस दिन उसका व्रत भी था और ड्यूटी पर जाने के लिए तैयार होने लगा। तैयार होते-होते ही उसने अपने सहयोगियों से बताया कि उसके सीने में दर्द उठा है।
इतना कहते ही वह बेहोश हो गया। साथियों ने तुरंत उसे कमांड अस्पताल पहुंचाया, लेकिन वहां पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। रविकांत ने करीब ढाई साल बाद सेवानिवृत्त होना था। 16 दिसंबर को रविकांत का जन्मदिन था, उस समय वह घर पर छुट्टी आया हुआ था। महज दस दिन पहले वह अबोहर ड्यूटी पर गया था। बीते सोमवार को अपने सैनिक साथियों के साथ केक काटकर जन्मदिन मनाया। रविकांत का शुक्रवार को सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनके बेटे हिमांशु ने मुखाग्नि दी। श्मशानघाट पर सेना के अधिकारियों ने सलामी दी। इस दौरान भोरंज की विधायक कमलेश कुमारी तथा रविकांत की बेटी जैस्मिन ने भी श्रद्धांजलि दी।
... और पढ़ें

शिल्पा शिमले वालिये पहाड़ी गाने पर बच्चों ने बटोरीं तालियां

पट्टा (हमीरपुर)। माता टाउन भराड़ी मंदिर मैदान में सिल्वर लाइन पब्लिक स्कूल पट्टा का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त शिक्षा उपनिदेशक जीवन शर्मा रहे। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। समारोह में स्कूल के चेयरमैन अनिल ठाकुर ने बच्चों के अभिभावकों और अतिथियों का स्वागत किया।
छात्रों ने विशेष रूप से शिल्पा शिमले वालिये.., इस ग्राएं देया लंबड़ा... हरियाणवी गीत सहित अन्य प्रस्तुतियां देकर दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं। बच्चों को पिछले सत्र की शैक्षणिक, सांस्कृतिक, खेल तथा अन्य गतिविधियों के लिए पुरस्कृत किया गया। समारोह में सेवानिवृत्त उपनिदेशक जीवन शर्मा ने बच्चों को मोबाइल फोन और नशे से दूर रहने के लिए कई उदाहरण देकर समझाया। इस दौरान उपप्रधान संजीव कुमार, सेवानिवृत्त सीएचटी विजय चंद, रमेश चंद, अर्जुन सिंह, रंजीत सिंह, नारायण सिंह, पृथ्वी सिंह, वीरेंद्र ठाकुर तथा बच्चों के अभिभावक व अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

डिपोधारकों को पीओएस मशीनों से ही खाद वितरण के निर्देश

हमीरपुर। कृषि उपनिदेशक जिला हमीरपुर कार्यालय में एक दिवसीय डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) इन फर्टिलाइजर पीओएस डिवाइसेज का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता जिला कृषि उपनिदेशक डॉ. कुलदीप वर्मा ने की। इस कार्यक्रम में जिले के समस्त खाद विक्रेताओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण में समस्त डिपोधारकों की समस्याओं का निवारण किया गया एवं समस्त डिपोधारकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे भविष्य में पीओएस मशीन से ही खाद का वितरण करेंगे अन्यथा उनका लाइसेंस विभाग की ओर से रद्द कर दिया जाएगा।
उनकी पीओएस मशीन जब्त कर ली जाएगी। इस प्रशिक्षण के लिए कृषि निदेशालय शिमला से विशेष टीम आई थी। जिसका नेतृत्व एसएमएस फर्टिलाइजर डॉ. गौरव शर्मा ने किया। वहीं, भारत सरकार की तरफ से राज्य संयोजक शाश्वत सिंह, इफ्को से मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक भुवनेश पठानिया, कार्यालय से डॉ. यशु लता और और डॉ. राकेश उपस्थित रहे। जिनके सहयोग से समस्त खाद विक्रेताओं की पीओएस मशीनों की समस्याओं का निदान किया गया। इस दौरान नौ मशीनों को ठीक किया गया जबकि, एक खाद विक्रेता ने मशीन वापस कर दी है।
... और पढ़ें

तीन साल से गायब व्यक्ति का जंगल में मिला कंकाल

हमीरपुर। पुलिस थाना सदर के तहत पड़ती ग्राम पंचायत चंगर के गलोट खुर्द गांव के जंगल में तीन साल से लापता व्यक्ति का कंकाल मिला है। जंगल में खैर कटान के लिए गए मजदूरों ने यह कंकाल देखा। जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। पहले तो इसका पता नहीं चल सका कि यह कंकाल किसका होगा। लेकिन, कपड़ों से मृतक की पहचान तीन वर्ष पहले गुम हुए व्यक्ति के रूप में की गई है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर नर कंकाल को कब्जे में लिया। मौत के कारणों की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है। रोशन लाल (65) 14 अगस्त 2016 को गलोट खुर्द से अचानक गायब हो गया। वह अविवाहित था तथा मानसिक तौर पर परेशान बताया जा रहा था। रिहायश से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर घने जंगल की झाड़ियों में उसका कंकाल मिला है। यहां पर खैर कटान चल रहा था, जिस कारण झाड़ियों तक कच्चा रास्ता बना हुआ था। झाड़ियों की कटाई के दौरान नर कंकाल दिखाई दिया। इसके बाद स्थानीय पंचायत प्रधान और पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस अधीक्षक हमीरपुर अर्जित सिंह ठाकुर ने बताया कि कंकाल को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई की जा रही है। जांच के लिए फोरेंसिक टीम भी बुलाई गई है। मौत के कारणों का पता जांच के बाद ही लग पाएगा। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us