विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल विधानसभा का छह दिवसीय शीत सत्र कल से, आज होंगी भाजपा और कांग्रेस विधायक दल की बैठकें

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीत सत्र का आयोजन तपोवन धर्मशाला में सोमवार दो बजे से होने जा रहा है। राज्य की तेरहवीं विधानसभा का सातवां सत्र छह दिन तक चलेगा।

8 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

कुल्लू

रविवार, 8 दिसंबर 2019

हैदराबाद कांड: धरने पर बैठीं देश की सबसे युवा प्रधान जबना, पीएम को पत्र भेजकर उठाई ये मांग

पत्नी जया के साथ फिर मनाली आएंगे अमिताभ बच्चन, एडवांस में बुक किया कॉटेज

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अगले साल मई में पत्नी जया बच्चन के साथ फिर मनाली आ रहे हैं। उन्होंने मनाली के एक पांच सितारा रिजॉर्ट में एक कॉटेज बुक करा लिया है। जानकारों के अनुसार अमिताभ बच्चन मनाली के पर्यटन के लिए एक अघोषित ब्रांड एंबेसडर बनकर उभरे हैं। एक हफ्ते तक राज्य सरकार के स्टेट गेस्ट के तौर पर मनाली रहे अमिताभ बच्चन ट्विटर, ब्लॉग और इंस्टाग्राम पर मनाली की इतनी ब्रांडिंग कर गए, जितनी करोड़ों रुपये खर्च करके भी नहीं हो सकती थी।

सोशल मीडिया में दुनिया में अमिताभ के दस करोड़ के करीब फॉलोअर हैं। इनमें बॉलीवुड और हॉलीवुड तक की हस्तियां शामिल हैं। अंतिम दिन ट्विटर पर उन्होंने कुल्लवी टोपी के साथ अपना फोटो लगाया है। ऐसा कर उन्होंने यहां के लोगों का आभार जताया। यहां की संस्कृति-पहनावे, आबोहवा की जमकर तारीफ की। इतिहासकार छेरिंग दोरजे ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू और अटल बिहारी वाजपेयी वाजपेयी के बाद बिग बी तीसरी हस्ती हैं, जो मनाली को दुनिया भर में सुर्खियों लाए हैं। 

रणबीर कपूर पर फिल्माए गए सीन
 पर्यटन नगरी मनाली में बॉलीवुड फिल्म की शूटिंग जारी है। गुरुवार को अभिनेता रणबीर कपूर पर कुछ सीन फिल्माए गए। दो सीन चार-चार बार रिटेक के बाद ओके कर दिए गए। स्थानीय को-आर्डिनेटर अनिल कायस्था ने बताया कि फिल्म की लगभग शूटिंग पूरी हो गई। 
... और पढ़ें

रोहतांग टनल में काम करते वक्त गिरा मजदूर, मौत

कुल्लू। सामरिक महत्व से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग की दूरी को कम करने वाली निर्माणाधीन रोहतांग टनल में काम करते वक्त गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई है। बिहार का यह मजदूर रोहतांग टनल में सीलिंग का काम कर रहा था। इस दौरान वह गिर गया। हादसे में वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसके साथियों ने मजदूर को उपचार के लिए मिशन अस्पताल मनाली पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मजाहीर 46, पुत्र कमारूदीन, निवासी जलाई वार्ड नंबर पांच, जिला सिरसा, बिहार अपने साथियों के साथ रोहतांग टनल में काम करता था। इस दौरान वह सीलिंग का काम कर रहा था। अचानक संतुलन बिगड़ने से वह नीचे गिर गया। इससे उसे दाहिने कान के पास और अन्य जगह चोटें आई हैं। इस पर उन्हें उपचार के लिए मिशन अस्पताल मनाली लाया गया था। डॉक्टरों ने उसकी हालत देख उसे मृत घोषित किया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया। पुलिस ने उसके साथियों के बयान भी लिए। मामले की पुष्टि करते हुए पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि टनल में काम करते वक्त गिरने से घायल हुए मजदूर की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि शव का पोस्टमार्टम किया गया है। मामले में 174 सीआरपीसी के तहत कार्रवाई अमल में लाई गई है।
... और पढ़ें

सीएंडवी शास्त्री के लिए काउंसलिंग नौ को

कुल्लू। जिला कैडर से संबंधित सीएंडवी वर्ग शास्त्री (शारीरिक दिव्यांग, दृष्टि बाधित) की बैचवाइज भर्ती के लिए काउंसलिंग सोमवार को होगी। उम्मीदवारों को समस्त दस्तावेजों सहित उपायुक्त कुल्लू के चैंबर में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी।
उम्मीदवारों को विशेष रोजगार कार्यालय शिमला की ओर से प्रेषित सूचियों के अनुसार साक्षात्कार पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। शिक्षा उप निदेशक बलवंत सिंह ठाकुर ने कहा कि शास्त्री 2018 तक के उम्मीदवारों को बैचवाइज भर्ती के लिए काउंसलिंग को बुलाया गया है। जिन उम्मीदवारों को बुलावा पत्र नहीं मिले हैं, वे सीधे भी अपने दस्तावेजों सहित इस कार्यालय में साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार अपने साथ शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के अलावा, हिमाचल प्रदेश स्थायी निवासी प्रमाणपत्र, शारीरिक विकलांगता से संबंधित प्रमाणपत्र, पिछड़ा क्षेत्र एवं पंचायत प्रमाणपत्र, भूमिहीन प्रमाणपत्र, बेरोजगार प्रमाणपत्र लाएं। साथ ही एनएसएस, एनसीसी, भारत स्काउट एंड गाइड, मेडल विजेता खेल राष्ट्र स्तरीय, बीपीएल प्रमाण पत्र जिसमें वार्षिक आय 40000 रुपयों से कम हो, विधवा प्रमाणपत्र, तलाकशुदा, एकल नारी, निराश्रित स्त्री प्रमाणपत्र, इकलौती पुत्री, अनाथ प्रमाणपत्र, 6 माह का संबंधित पद से प्रशिक्षण प्रमाणपत्र, मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी अनुभव प्रमाणपत्र भी साथ लाना होगा। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए विभाग के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।
... और पढ़ें

दिल्ली से लेकर आए 31 ग्राम चिट्टे के साथ धरा आरोपी

कुल्लू। पुलिस ने जरी में नाकाबंदी के दौरान दिल्ली के एक व्यक्ति से 31 ग्राम चिट्टा पकड़ा है। आरोपी दिल्ली से चिट्टे की खेप को कसोल में बेचने के लिए लाया था। कसोल में चिट्टे के दिल्ली से अच्छे दाम मिल रहे हैं। ऐसे में कसोल अब चरस के साथ चिट्टे के लिए अंतरराष्ट्रीय मार्केट बन गया है।
कुल्लू में चरस के साथ सिंथेटिक ड्रग्स का बढ़ता कारोबार पुलिस के लिए परेशानी का सबब बन गया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस का एक दल जरी क्षेत्र में नाका लगाए हुए था। इस दौरान रामपाल (43) निवासी भारन, रोहतक, हरियाणा को तलाशी के लिए रोका गया। तलाशी के दौरान व्यक्ति से 31 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी से पूछताछ के दौरान यह खुलासा हुआ है कि उसने चिट्टे की यह खेप दिल्ली से खरीदी थी। इसे कसोल में दोगुना दामों पर बेचने के लिए लाया था। इससे पहले ही पुलिस ने उसे दबोच लिया। मामले की पुष्टि पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने की। उन्होंने कहा कि पुलिस ने जरी क्षेत्र में 31 ग्राम चिट्टे के साथ हरियाणा के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि आरोपी ने यह चिट्टा दिल्ली से लाया था। इसे कसोल में बेचने की तैयारी थी। उन्होंने कहा कि इस गिरोह में और भी लोगों के शामिल होने का अंदेशा है। आरोपी से पूछताछ चल रही है। पुलिस नशे का कारोबार करने वालों पर शिकंजा कसेगी।
... और पढ़ें

33 करोड़ से संवरेंगी मंडलगढ़ की सड़कें : मंजरी

कुल्लू। जिला परिषद के मंडलगढ़ वार्ड की सड़कें अब चकाचक होगी। इसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 33.5 करोड़ की राशि मंजूर हुई है। वार्ड की रामशिला से भेखली, बनोगी-ब्यासर, ब्यासर-शिरढ़-रायसन सड़कों को चौड़ा भी किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने राशि को स्वीकृत कर दिया है।
यह बात यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में मंडलगढ़ वार्ड से जिप सदस्य एवं प्रदेश महिला आयोग की सदस्य मंजरी नेगी ने की। उन्होंने कहा कि वार्ड का विभिन्न योजनाओं के तहत कायाकल्प किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सीसे स्कूल डुघीलग के नए भवन निर्माण पर 3.28 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। वार्ड की पिछलीहार पेयजल योजना के तहत 11 करोड़ की लागत से फोजल तथा इसके आसपास की पंचायतों को सुविधा मिलेगी। जिप वार्ड में केंद्र सरकार की जलजीवन योजना के तहत ढाई करोड़ की लागत से हर घर को स्वच्छ पेयजल की सुविधा दी जाएगी। उठाऊ सिंचाई योजना के अंतर्गत बंदरोल-बनोगी तथा नहलाच के लोगों के खेतों को भी पानी मिलेगा। जिप सदस्य ने कहा कि 75 लाख की लागत से बबेली-जिंदौड़ सड़क का भी कायाकल्प किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार विकास को गति दे रही है। उन्होंने फलाण पंचायत में डिस्पेंसरी, बाशिंग में हाई स्कूल को सीसे के लिए अपग्रेड करने के लिए मुख्यमंत्री, डुपकन-फलाण सड़क के निर्माण के लिए चार करोड़ की राशि मंजूर करने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है।
... और पढ़ें

बिजली के पोल से गिरा मजदूर गंभीर

बंजार (कुल्लू)। जिला कुल्लू की नगर पंचायत बंजार में बिजली के नए ट्रांसफार्मर से एक अन्य पोल में बिजली के तार को जोड़ते समय गिरने से मजदूर घायल हो गया है। उसे बंजार अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद कुल्लू अस्पताल के लिए रेफर किया गया है। पुलिस ने केस दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार बंजार अस्पताल परिसर में शनिवार को बिजली के ट्रांसफार्मर से बिजली के तार को जोड़ने के लिए एक युवक पोल पर चढ़ा था। इस दौरान तार पकड़ते समय वह पोल से फिसलकर नीचे गिर गया, जिससे युवक घायल हो गया। उसके अन्य साथियों ने तुरंत उपचार के लिए बंजार अस्पताल पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे चिकित्सकों ने बंजार से कुल्लू अस्पताल के लिए रेफर किया है। लेकिन उसकी गंभीर हालत को देखते हुए यहां से पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया। कामगार की हालत गंभीर है। हादसे के दौरान युवक के सिर में गहरी चोट लगी है। इसके अलावा बाजू व पीठ में चोट आई हैं। घायल की पहचान मोहम्मद मसूद (25) पुत्र नूर सेन निवासी, डोडा जिला, कश्मीर के रूप में हुई है। उधर, डीएसपी बंजार बिन्नी मिन्हास का कहना है कि बंजार पुलिस ने मामले को लेकर केस दर्ज किया है। हादसा कैसे हुआ पुलिस सभी तथ्यों के आधार पर छानबीन कर रही है। उधर, पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि प्रवासी मजदूर की हालत काफी गंभीर है। सिर में गहरी चोट आने से युवक बेहोश है। ऐसे में उसके बयानों को भी दर्ज नहीं कर सके।
... और पढ़ें

बर्फ से लकदक रोहतांग दर्रा 19 दिन के बाद फिर बहाल, लोगों के लिए बड़ी राहत

घर में महिलाओं का सम्मान करना सिखाएं : बिन्नी

बंजार (कुल्लू)। महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को कम करने के लिए हमें अपने घर और समाज में ऐसा माहौल बनाना होगा, जहां अभिभावक अपने बच्चों को महिलाओं की सम्मान करना सिखाएं। महिलाओं के साथ दुष्कर्म, हत्या जैसे अपराध हो रहे हैं। समाज के पढ़े लिखे लोग भी ऐसा कर रहे हैं।
अभिभावक अपने बच्चों को बताएं कि किस तरह महिलाओं का सम्मान किया जाता है। यह बात डीएसपी बंजार बिन्नी मिन्हास ने शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंगलौर में अमर उजाला के 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत आयोजित अपराजिता कार्यक्रम में बतौर मुुख्यातिथि कही। कार्यक्रम में डेढ़ सौ से अधिक छात्राओं को कानून के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि कुछ सालों से सोशल मीडिया का प्रचलन बढ़ गया है। लेकिन सोशल मीडिया का थोड़ा संभलकर इस्तेमाल करने की जरूरत है। अपना निजी डाटा कभी भी सोशल मीडिया पर (फेसबुक व व्हाटसऐप) पर किसी के साथ शेयर न करें। शातिर आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की अश्लील फोटो व वीडियो भेजना भी साइबर क्राइम के तहत आता है। ऐसा करने पर कानून में सजा का प्रावधान हैं। छात्राओं के साथ अगर छेड़छाड़ होती है तो इसका खुलकर विरोध करना चाहिए। इस संबंध में परिजनों, अध्यापकों व पुलिस को बताएं। सरकार ने महिलाओं के लिए गुड़िया हेल्पलाइन शुरू की हुई है। मंगलौर पंचायत की प्रधान बीना ठाकुर ने कहा कि संविधान में महिलाओं व पुरुषों को बराबर का दर्जा मिला है। लेकिन अभी वास्तविकता कोसों दूर है। महिलाओं को सशक्त करने के लिए अभी और प्रयास करने होंगे। इस दौरान इंदिरा परमार, रीता चौधरी, अंबिका विष्ट, दुर्गा देवी, बीना देवी, निशा देवी, प्रेमा देवी, रीना देवी, भागा देवी, पुष्पा देवी, विमला देवी, सुनीता नेगी, मनोरमा देवी, गीता, दुर्गा ठाकुर, सपना देवी, कमलेश कुमारी आदि मौजूद रहे।
शिक्षित होना जरूरी : राजेश
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंगलौर के प्रधानाचार्य राजेश ठाकुर ने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में अमर उजाला की ओर से चलाई गई अपराजिता मुहिम सराहनीय है। महिला को सशक्त करने के लिए उनके लिए सबसे पहला पड़ाव शिक्षा है। जब महिला शिक्षित होगी तभी वह अपने अधिकारों के बारे में जान पाएगी।
... और पढ़ें

रोहतांग बहाली में बर्फीली हवाएं रोड़ा

कोकसर (लाहौल-स्पीति)। रोहतांग दर्रा को बहाल करने के लिए बीआरओ छह दिनों से बर्फ हटाने का कार्य कर रहा है। लेकिन बीआरओ के लिए मढ़ी और रोहतांग दर्रा में चल रही बर्फीली हवाएं परेशानी बन रही हैं।
तीन दिनों से सीमा सड़क संगठन मढ़ी से आगे नहीं बढ़ पा रहा है। अभी भी रोहतांग खोलने के बीआरओ को करीब आठ किलोमीटर से बर्फ हटाने का काम शेष बचा है। शून्य से नीचे तापमान और दिसंबर महीने की खून जमा देने वाली ठंड में मिशन रोहतांग फतेह को अंजाम देना बीआरओ के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। लाहौल के कोकसर की तरफ से बीआरओ की मशीन बर्फ हटाकर रोहतांग दर्रा तक पहुंच गई है। साफ मौसम रहते रोहतांग दर्रे के आसपास बर्फीले तूफान का चलना भी मार्ग बहाली में बार-बार बाधा बन रहा है। फिर भी इनके हौसले बुलंद हैं। बीआरओ के अधिकारियों के मुताबिक उनकी टीम मिशन रोहतांग दर्रा फतेह करने के करीब है और शनिवार देर शाम तक खुल सकता है। लाहौल की ओर से मशीन रोहतांग पहुंच चुकी है, जबकि मढ़ी से बीआरओ को बर्फीली हवा के चलते कई किलोमीटर पीछे से बर्फ को हटना पड़ रहा है। लाहौल की तरफ से रोहतांग के पास पिछली बर्फबारी से फंसे बीआरओ केे एक टैंकर को भी निकाल दिया है। मढ़ी से आगे निकलते हुए मशीन राहनीनाला की ओर बढ़ गई है। एलपीएस के चेयरमैन सुदर्शन जस्पा ने बीआरओ के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी लाहौल को मनाली से जोड़ने की हर संभव कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि रोहतांग सुरंग से आवाजाही बंद होने पर लोग जान जोखिम में डालकर दर्रा होकर पैदल चल रहे हैं। लाहौल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने बीआरओ की सराहना की है। कहा कि रोहतांग दर्रा खुलने से लाहौल में फंसे सेब को निकाला जा सकेगा। बीआरओ के कमांडर कर्नल उमा शंकर ने कहा कि रोहतांग और मढ़ी के आसपास बर्फीला तूफान चलने से बहाल किए मार्ग को बार-बार बहाल करना पड़ रहा है। कहा कि तीन दिनों से उनकी मशीन मढ़ी पहुंचती है और अगले दिन फिर से सड़क पर गिरी बर्फ को हटाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि शनिवार देर शाम तक दर्रा बहाल होने की उम्मीद है।
... और पढ़ें

टोल प्लाजा के विरोध में उतरे तीन दर्जन संगठन

कुल्लू। कुल्लू-मनाली नेशनल हाईवे-तीन स्थित डोहलूनाला पर लगाए गए टोल प्लाजा का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। टोल प्लाजा के विरोध में भाजपा-कांग्रेस के नेताओं समेत होटलियर एसोसिएशन मनाली, फ्रूट ग्रोवर एसोसिएशन, हिमांचल टैक्सी ऑपरेटर यूनियन, वोल्वो बस यूनियन, ट्रक ऑपरेटर यूनियन, राफ्टिंग व पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन, लाहौल आलू उत्पादक संघ तथा बार एसोसिएशन समेत तीन दर्जन अन्य संगठन भी आ गए हैं।
विभिन्न संगठनों ने शुक्रवार को टोल प्लाजा के विरोध में अपनी आपत्तियां दर्ज की। करीब 200 से अधिक विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने एसडीएम कुल्लू से मुलाकात कर स्थानीय लोगों से टोल टैक्स न लेने और इसे दूसरी जगह पर शिफ्ट करने की मांग रखी। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि टोल प्लाजा फोरलेन पर लगाया जाता है। लेकिन कुल्लू-मनाली के बीच सड़क डबल लेन है। ऐसे में यहां पर टोल प्लाजा लगाया जाना ही गलत है। पर्यटन की दृष्टि से इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। कुल्लू-मनाली में हर साल लाखों देशी व विदेशी पर्यटक आते हैं। टोल प्लाजा रायसन में लग गया है। दूसरा ग्रीन टैक्स मनाली में, तीसरा मढ़ी में ग्रीन टैक्स बैरियर है। इससे पर्यटकों को बार-बार टैक्स अदा करना पड़ेगा। पर्यटक ऐसा करने से दूसरी बार कुल्लू-मनाली का रुख नहीं करेंगे। इसके साथ ऊझी घाटी की पंचायतों की सब्जी मंडियां बंदरोल व कुल्लू में हैं। ऐसे में गाड़ियों को सीजन के दौरान एक दिन में करीब पांच बार आना-जाना पड़ता है। इससे उन पर टैक्स का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। अधिवक्ता महेंद्र ठाकुर ने कहा कि टोल प्लाजा के विरोध में हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर भी की गई है। एसडीएम कुल्लू से मिलकर उन्होंने आश्वासन दिया कि वो आपत्तियों की दो से तीन के अंदर एक फाइल बनाकर एनएचएआई को भेजेंगे। उन्होंने कहा कि कुल्लू व लाहौल-स्पीति की गाड़ियों से टोल टैक्स न लिया जाए। अन्यथा इसे कुल्लू-मंडी की सीमा पर स्थापित किया जाए। अगर इसके बाद भी सरकार व जिला प्रशासन कुछ नहीं करता है तो जनता के साथ मिलकर टोल प्लाजा के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान भुवनेश्वर गौड़, फ्रूट ग्रोवर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम शर्मा, बीर सिंह ठाकुर, चुनेश्वर ठाकुर और लाहौल आलू उत्पादक संघ के चेयरमैन सुदर्शन जस्पा ने भी अपने विचार रखे।
... और पढ़ें

क्रिसमस, न्यू ईयर के लिए सजने लगे होटल

मनाली (कुल्लू)। पर्यटन नगरी मनाली के होटल कारोबारियों ने क्रिसमस व न्यू ईयर की तैयारियां शुरू कर दी हैं। मनाली के होटल क्रिसमस व न्यू ईयर के लिए सजने लगे हैं। दस दिसंबर के बाद मनाली में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। ऑनलाइन बुकिंग के लिए सैलानी होटल कारोबारियों से संपर्क साध रहे हैं।
रोहतांग व ऊंची चोटियों पर हिमपात से मनाली के कारोबार को गति मिली है। ताजा बर्फबारी के बाद सैलानियों ने मनाली का रुख करना शुरू कर दिया है। इसे देखकर इस बार मनाली में विंटर सीजन अच्छा होने की उम्मीद जताई जा रही है। हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम के डीजीएम अनिल तनेजा ने कहा कि बर्फबारी के बाद मनाली में सैलानियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की जा रही है। पर्यटन निगम की ओर से न्यू ईयर और क्रिसमस के लिए बुकिंग जारी है। होटलों को सजाया संवारा जा रहा है। मनाली के होटलियर पुनीत भल्ला, परवीन शर्मा, यशपाल शर्मा, विजय कुमार ने कहा कि न्यू ईयर और क्रिसमस के लिए मनाली के होटलियर ने अपने होटलों को सजाना संवारना शुरू किया है। होटलों में किसी प्रकार की कमी न रहे, इसके लिए सभी जरूरी कार्य पूरे किए जा रहे हैं। बर्फबारी के बाद मनाली के पर्यटन कारोबार को संजीवनी मिली है। न्यू ईयर और क्रिसमस के लिए सैलानियों से अभी से पूछताछ शुरू कर दी है। कुछ सैलानी बुकिंग भी करवा रहे हैं। मनाली होटलियर एसोसिएशन के प्रधान अनूप राम ने कहा कि बर्फबारी से मनाली में सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ है। क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए होटलों का सजाया जा रहा है। हिमांचल टैक्सी यूनियन के प्रधान गुप्त राम ने कहा कि मनाली में इस बार विंटर सीजन बेहतर रहेगा।
... और पढ़ें

मनाली-कन्याल सड़क को खर्च होंगे 52 लाख

मनाली (कुल्लू)। वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि मनाली और इसके आसपास के क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों के लिए करोड़ों की राशि मंजूर की गई है। इससे यहां पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।
बताया कि मनाली शहर में आईबैक्स चौक से रामबाग चौक तक पेवर ब्लॉक लगाने के लिए 72 लाख 52 हजार रुपये, मनाली-कनयाल सड़क को 52.43 लाख, लेफ्ट बैंक रोड के लिए 37.73 लाख, क्लब हाउस-पलचान सड़क पर 22.92 लाख, लिंक रोड प्रीणी पर 23.46 लाख और सियाल बलसारी सड़क के लिए 22.64 लाख मंजूर किए गए हैं। वन मंत्री ने कहा कि बेली पुल की मरम्मत के लिए साढे़ 19 लाख रुपये, गोशाल झूला पुल के लिए 11.34 लाख, गुलाबा में दीवार के लिए 15 और कोठी में भी दीवार के लिए 20 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। इनके अलावा मनाली के अन्य निकटवर्ती गांवों के लिए भी राशि स्वीकृत की गई है। गोविंद सिंह ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन विकास कार्यों को तय अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election