विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बर्फ से लकदक रोहतांग दर्रा 19 दिन के बाद फिर बहाल, लोगों के लिए बड़ी राहत

पिछले तीन सप्ताह से बंद पड़ा रोहतांग दर्रा शनिवार को फिर बहाल कर दिया गया। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने सात दिन की कड़ी मेहनत के बाद बर्फ से लकदक दर्रे को बहाल करने में सफलता हासिल की।

7 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मंडी

शनिवार, 7 दिसंबर 2019

ईसीएचएस पॉलिक्लीनिक सरकाघाट में पूर्व सैनिकों का धरना

सरकाघाट (मंडी)। नागरिक अस्पताल के बाद अब ईसीएचएस पॉलिक्लीनिक सरकाघाट में भी डॉक्टरों के पद खाली होने के कारण क्षेत्र के हजारों पूर्व सैनिकों को स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल रही हैं। ऐसे में बुधवार को क्षेत्र के दर्जनों पूर्व सैनिकों ने इसीएचएस पॉलिक्लिनिक के बाहर धरना प्रदर्शन किया और प्रबंधन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। पूर्व फौजियों का गुस्सा इस दौरान सातवें आसमान पर था। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 16 हजार पूर्व सैनिक हैं और इस क्लीनिक में लंबे समय से डॉक्टरों की कमी चल रही है। बार-बार डॉक्टर आने का आश्वासन देकर विभाग और जन प्रतिनिधि गुमराह कर रहे हैं। पूर्व सैनिक लीग सरकाघाट के सीनियर उपाध्यक्ष कैप्टन कश्मीर सिंह ने बताया कि यहां पर चार डॉक्टरों में से मात्र एक ही डॉक्टर है, जो दांतों का डॉक्टर है। ऐसे में कई बीमारियों के मरीजों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। पूर्व सैनिकों का हर माह एक हजार रुपये स्वास्थ्य भत्ता काटा जाता है, लेकिन पूर्व सैनिकों को इसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यहां पर रोजाना सौ से दो सौ मरीज आते हैं, लेकिन इलाज नहीं मिलने पर बैरंग लौटना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अब क्षेत्र के पूर्व सैनिक चुप नहीं बैठेंगे। अगर दस दिसंबर तक यहां पर डॉक्टरों की नियुक्ति नहीं की गई तो पूर्व सैनिक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। इस दौरान पूर्व सैनिकों ने ईसीएचएस पॉलिक्लीनिक के प्रभारी कर्नल आरसी दुलिया को ज्ञापन भी सौंपा। पूर्व सैनिकों को शांत करते हुए कर्नल आरसी दुलिया ने कहा कि चंडी मंदिर सेना कैंप में डॉक्टरों के साक्षात्कार लिए गए हैं। जल्द यहां पर डॉक्टरों की नियुक्ति हो जाएगी। धरने में कैप्टन रघुवीर सिंह, कैप्टन किशोर चंद, कैप्टन प्यारे लाल, नायक सूबेदार धर्म चंद, नायब सूबेदार चरण सिंह सहित सैकड़ों पूर्व सैनिक मौजूद रहे। ... और पढ़ें

कारोबारी और असंगठित कर्मचरियों को भी मिलेगी पेंशन

बालीचौकी (मंडी)। श्रम एवं रोजगार विभाग मंडी की ओर से सराज विधानसभा क्षेत्र के बालीचौकी में आयोजित जागरूकता शिविर की अध्यक्षता बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी ने की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत असंगठित कामगारों को तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन सुनिश्चित होगी। वहीं, व्यापारियों और स्वरोजगार में लगे लोगों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना चलाई गई है, जिसके तहत 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी छोटे कारोबारियों और स्वरोजगार के साथ-साथ खुदरा व्यापारी जो जीएसटी में पंजीकृत हैं और जिनका वार्षिक टर्नओवर डेेढ़ करोड़ से कम है, उनको पेंशन का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह योजना स्वैच्छिक और अंशदान पर आधारित योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के उपरांत असंगठित कामगार लाभार्थी को कम से कम तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। योजना के तहत श्रमिक द्वारा अंशदान की अधिकतम सीमा 50 प्रतिशत तक हो सकती है। 50 प्रतिशत केंद्र सरकार देगी। इसके लिए आयु के हिसाब से न्यूनतम 55 रुपये और अधिकतम 200 रुपये मासिक अंशदान देय होगा। इस मौके पर 948 मनरेगा कामगारों को सोलर लैंप और इंडेक्शन हीटर भी वितरित किए। श्रम अधिकारी पीसी ठाकुर और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के प्रवर्तन अधिकारी गोकुल नेगी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विभाग की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर ग्राम पंचायत बाली चौकी की प्रधान चंपा ठाकुर, उप प्रधान बलदेव शर्मा, पूर्व मंडलाध्यक्ष जोगिंद्र शर्मा, पूर्व बीडीसी चेयरमैन दलीप सिंह ठाकुर, श्रम निरीक्षक भावना शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। ... और पढ़ें

औचक निरीक्षण पर पहुंचे कुलपति, एक प्रधानाचार्य और एक अध्यापक के साहारे चलता मिला आयुर्वेदिक कॉलेज

जोगिंद्रनगर (मंडी)। प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कुलपति डॉ. एसपी बंसल ने बीफार्मेसी आयुर्वेदिक कॉलेज अपरोचरोड़ जोगिंद्रनगर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं को पेश आ रही समस्याओं के बारे में जाना। इस समय कॉलेज प्रधानाचार्य और एक शिक्षक के सहारे ही चल रहा है। उन्होंने प्रधानाचार्य डॉ. टेकचंद ठाकुर से इस संदर्भ में जानकारी ली। वहीं, एकमात्र प्राध्यापक सुरेश कुमार भंडारी और सहकर्मियों सहित छात्र-छात्राओं से भी बातचीत की। कुलपति ने कहा कि महाविद्यालय के पास भूमि, भवन और प्रयोगशाला पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। यदि प्रदेश सरकार इसका अधिग्रहण करके इसे सरकारी घोषित करती है तो विश्वविद्यालय भी इसमें अपना सहयोग प्रदान करेगा। इस मौके पर उन्होंने आयुर्वेद विभाग शिमला के आला अधिकारियों से भी दूरभाष पर बात भी की। इस मौके पर जोगिंद्रनगर भाजपा मंडल अध्यक्ष पंकज जम्वाल भी उनके साथ थे।
कॉलेज एक दशक से अर्ध सरकारी बच्चों की फीस पर चल रहा है। विद्यार्थियों की मांग है कि सरकार इसका सरकारीकरण करें। एक वर्ष पहले जोगिंद्रनगर प्रवास के दौरान 9 दिसंबर को मुख्यमंत्री ने जयराम ठाकुर ने इसके सरकारीकरण की घोषणा की थी लेकिन प्रदेश फाइनांस विभाग ने इसमें अपनी असमर्थता दिखाई थी।
डेढ़ करोड़ का हॉस्टल फिर भी किराए के कमरे मजबूरी
गर्ल्स हास्टल बने यहां दो साल से अधिक हो गए हैं। लेकिन, अभी तक यह छात्रावास बच्चों को नहीं दिया गया है। करीब डेढ़ करोड़ की लागत से बना छात्रावास धूल फांक रहा है। छात्रावास न मिलने के चलते छात्राओं को जोगिंद्रनगर शहर में कमरे किराए पर कमरे लेकर रहना पड़ रहा है। इसके चलते उन्हें भारी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है।
... और पढ़ें

सिलिंडर फटने से दो मंजिला मकान राख, नकदी, आभूषण और अन्य सामान भी जला

प्रदेश के मंडी जिले के सराज क्षेत्र की थुनाग तहसील के तहत आने वाले गांव जौल में गैस सिलिंडर फटने से चार कमरों का दो मंजिला मकान जल कर राख हो गया है। घर में रखी 37 हजार की नकदी के अलावा आभूषण और अन्य सामान भी आग की भेंट चढ़ गया। घटना में करीब पांच लाख के नुकसान का अनुमान है। आग इतनी भयंकर थी कि मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड टीम के प्रयास भी नाकाफी रहे।  वहीं, प्रशासन ने पीड़ितों को 20 हजार की सहायता राशि जारी की है। 

जानकारी के मुताबिक थुनाग तहसील के जौल गांव निवासी कमलदेव के घर शनिवार को अचानक आग लग गई। गैस सिलिंडर फटने से आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया। देखते ही देखते सब कुछ राख हो गया। इस घटना में मुर्गा खाना में रखे 15 मुर्गे भी जल गए। मकान के पीछे बनी गोशाला भी आग की चपेट में आ गई। जबकि, घर में रखे सोने-चांदी के आभूषण और 37 हजार नकदी, राशन, कपड़े, फर्नीचर सहित अन्य साजो सामान नष्ट हो गया।

आग इतनी भयंकर थी कि मकान में रखे सामान को बचाया नहीं जा सका। घटना के समय घर के सभी लोग घर पर नहीं थे। घटना का पता चलते ही ग्रामीण बाल्टियां लेकर आग बुझाने में जुट गए। सूचना मिलने पर अग्निशमन केंद्र थुनाग से कर्मचारी वाहन सहित घटना स्थल पर पहुंच गए। लोगों और अग्निशमन कर्मियों की कड़ी मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया गया।

एसडीएम थुनाग सुरेंद्र मोहन ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि आग से करीब पांच लाख का नुकसान होने का अनुमान है। पीड़ित परिवार को फौरी राहत के तौर पर 20 हजार रुपये दे दिए गए हैं। आकलन करने के बाद ही राहत राशि दी जाएगी। एसएचओ जंजैहली गोपाल चंद ने कहा कि पुलिस ने घटना स्थल का जायजा लेकर मामला दर्ज कर लिया है और छानबीन शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

एनकाउंटर से न्याय तो मिला, पर दरिंदों को गोली मारने का बने कानून: जबना

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हैवानियत करने वाले चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में ढेर हो चुके हैं। खुशी है कि इससे किसी को न्याय मिला है, लेकिन असली खुशी तब होगी, जब आरोप साबित होने के बाद तुरंत दरिंदों को फांसी पर लटकाने या सार्वजनिक तौर पर गोली मारने का कानून बने। देश की युवा प्रधान एवं ओरिएंटल फाउंडेशन की संस्थापक जबना चौहान ने दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठकर सरकार से यह मांग उठाई।

उन्होंने कहा कि अब निर्भया और उन्नाव पीड़ित के दरिंदों को ऐसी ही मौत की मांग नारी शक्ति कर रही है। निर्भय के आरोपियों को उसी प्रताड़ना के साथ और उन्नाव पीड़ित को आग लगाने वालों को सरेआम पेट्रोल छिड़ककर आग के हवाले कर दिया जाए। दुष्कर्म या दुष्कर्म के बाद हत्या जैसे जघन्य अपराध तभी रुकेंगे, जब सख्त कानूनों का सख्ती से क्रियान्वयन किया जाएगा।

उन्होंने अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर प्रधानमंत्री को एक पत्र भेजकर संविधान में संशोधन कर महिलाओं की सुरक्षा के लिए सख्त कानून बनाने की अपील की। साथ ही दुष्कर्म की घटनाओं में शामिल महिलाओं के हत्यारों को सार्वजनिक स्थान पर फांसी या गोली मारने की सजा का सख्त कानून बनाने की गुहार लगाई। 
... और पढ़ें

नप नेरचौक में रिक्त पद न भरे तो पार्षद करेंगे अफसरों का घेराव

नेरचौक (मंडी)। नगर परिषद नेरचौक की आम सभा में पार्षदों ने विकास की धीमी गति पर खूब रोष जताया। कुछ ने डडौर पंचायत के तीन वार्डों की अनदेखी का आरोप लगाया। निर्णय लिया गया कि यदि समय रहते नप कार्यालय में स्टाफ की नियुक्ति नहीं हुई तो पार्षद धरना प्रदर्शन और अधिकारियों का घेराव करने से भी गुरेज नहीं करेंगे। बैठक शुक्रवार को नगर परिषद के सभागार में हुई। इसकी अध्यक्षता नप अध्यक्ष लता कुमारी ने की। नगर परिषद कार्यालय में नियमित स्टाफ न होने से प्रभावित विकास कार्यों के संदर्भ में मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजने की बात भी हुई।
नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी एवं एसडीएम बल्ह आशीष शर्मा ने कहा कि पिछली बैठक में नागचला और डडौर में ट्रैफिक लाइट, हाईमास्ट लाइट और डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन के लिए नीति बनाई गई थी। इस पर काम हो रहा है।
पार्षद रजनीश सोनी ने प्रस्ताव रखा कि बीपीएल एवं आईआरडीपी परिवारों की चयन प्रक्रिया सही नहीं हुई है। नए सिरे से सर्वेक्षण करवाना अनिवार्य है। सदन ने निर्णय लिया कि वार्ड स्तर पर सभी 11 वार्डों में वार्ड सभा आयोजित की जाएगी और नए सिरे से आवेदन मांगे जाएंगे।
...
यह मांगें उठी
पार्षद सोनी ने प्रस्ताव रखा कि नेरचौक मेडिकल कॉलेज से बाजार तक ट्रैफिक की गंभीर समस्या को देखते हुए येलो लाइन लगाई जाए। फुटपाथ भी बनाए जाएं। सभी लोग नेरचौक में बनने वाले हवाई अड्डे के पक्षधर हैं लेकिन क्षेत्र के किसानों को उनकी उपजाऊ जमीन का चार गुना मुआवजा दिया जाए। पार्षद सुमन चौधरी, आलम राम और राम कृष्ण ने कहा कि वार्ड- 9- 10 एवं 11 में प्रधानमंत्री आवास योजना का जिओ टैग सर्वेक्षण नहीं किया जा रहा है। पार्षद सरस्वती ठाकुर और अमरप्रीत कौर ने सवाल किया कि 100 बिजली खंभे स्ट्रीट लाइट के लिए दो वर्ष पूर्व बिजली बोर्ड के माध्यम से लगवाए गए थे। वे बिना लाइट के जंग खा रहे हैं। पार्षद मनी राम ने कहा कि विकास कार्यों में तेजी लाने के प्रयास किए जाएं।
000
... और पढ़ें

गोहर में अग्निशमन उपकेंद्र का शुभारंभ

गोहर (मंडी)। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने शुक्रवार को गणेश चौक में अग्निशमन उपकेंद्र का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नाचन और सराज के लोगों को अब अग्निकांड की घटनाओं में अधिक नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। लोगों की दशकों पुरानी मांग को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार ने पूरा किया है। मंडी जिला में फायर स्टेशन मंडी के बाद गोहर में अहम सब स्टेशन है।
इसके साथ मंडी में 4 फायर पोस्टें भी हैं जो जोगिंद्रनगर, सरकाघाट, थुनाग और करसोग में है। उपकेंद्र में 1 फायर सब ऑफिसर, 3 लीडिंग फायरमैन, 10 फायरमैन और 3 अत्याधुनिक दमकल वाहन उपलब्ध रहेंगे। इस मौके पर फायर ऑफिसर मंडी पीएस सेन, कमांडेंट संजीव लखनपाल, तहसीलदार अमित कुमार, बीडीओ निशान शर्मा, एसएचओ संजीव, आईटी सेल प्रभारी पंकज ठाकुर एवं विधायक विनोद कुमार भी मौजूद रहे।
000
... और पढ़ें

सुंदरनगर में टनल के बीच नशे में धुत युवकों ने युवतियों से की छेड़खानी

नाचन के गोहर स्थित गणेश चौक में मंडी जिला के पहले अग्निशमन उपकेंद्र का शुभारंभ करते हुए विस उपाध्
सुंदरनगर (मंडी)। देश में महिलाओं के साथ हो रही अप्रिय घटनाओं पर चारों ओर गुस्सा फूट रहा है लेकिन युवा वर्ग नशे में टल्ली होकर अपराध कर रहा है। शुक्रवार को जलभवन के पास लोगों के आवागमन के लिए बनी टनल में स्थानीय लोगों ने नशे में धुत सरकारी स्कूूल के छात्रों को युवतियों के साथ छेड़खानी करते धरा है।
इनमें से कुछ युवतियों ने टनल से बाहर आने पर स्थानीय लोगों को इस हरकत के बारे में बताया। इसके बाद स्थानीय पुलिस को इस बारे सूचना दी गई। दो छात्र स्थानीय लोगों के हाथ भी आ गए। जिनको सबक सिखाया। जैसे ही उन्हें टनल से बाहर लाया तो वे मौका पाकर भागने में कामयाब हो गए। इन्हीं छात्रों के कुछ मित्र जो टनल से आ रहे थे, उन्हें स्थानीय लोगों ने धर दबोचा। इनसे पूछताछ करने पर उन्होंने नशा कर टनल में छेड़खानी करने वाले छात्रों के नाम और स्कूल का पता बताया। इस दौरान पुलिस ने साथी छात्रों से युवतियों के साथ छेड़खानी करने वाले छात्रों के बारे में जानकारी जुटाई। डीएसपी गुरबचन सिंह ने बताया कि छात्रों की पहचान कर उनके परिजनों को इस कारस्तानी के बारे में जानकारी देने के लिए थाने बुलाया जा रहा है। उन्होंने परिजनों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों पर निगाह रखें।
0000
... और पढ़ें

फंदा लगा कर महिला ने दी जान

अग्नि-5 का नेवी एडिशन बनाने में जुटीं मिसाइल वुमन थॉमस, दुश्मन को पानी के रास्ते भी दी जा सकेगी मात

मिसाइल वुमन के नाम से प्रसिद्ध एयरोनॉटिकल सिस्टम्स, रक्षा शोध एवं विकास संगठन की महानिदेशक और भारत की पहली महिला प्रक्षेपास्त्र वैज्ञानिक डॉ. टेसी थॉमस अग्नि-5 मिसाइल का नेवी एडिशन बनाने में जुटीं हैं। इससे दुश्मन को पानी के रास्ते भी मात दी जा सकेगी। 1988 में अग्नि प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रम से जुड़ने के बाद से ही उन्हें अग्निपुत्री के नाम से भी जाना जाता है। उनकी अनेक उपलब्धियों में अग्नि-2, अग्नि-3, अग्नि-4 और अग्नि-5 प्रक्षेपास्त्र शामिल हैं। उनका मिसाइल सफर अभी रुका नहीं है। 

आईआईटी मंडी में गुरुवार को एसोसिएशन फॉर मशीन एंड मेकेनिज्म और इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर द प्रमोशन ऑफ मेकेनिज्म एंड मशीन साइंस के इंटरनेशनल सेमिनार में डॉ. टेसी ने खुद मिसाइल बनाने का खुलासा किया। उन्होंने कहा, जैसे किसान देश के लिए काम करता है, वैसे ही वैज्ञानिक भी काम करते हैं और उनका योगदान हमारे जितना ही होता है। हमारे चारों ओर मशीनें और मेकेनिज्म हैं। इंजीनियरिंग ने अंतरिक्ष से लेकर घर के कामकाज तक, रक्षा क्षेत्र से लेकर परिवहन तक हर क्षेत्र में हमारी मदद की है।

मेकेनिज्म के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में स्वदेशी विकास हुआ है। शोधकर्ता जनजीवन आसान बनाने में प्रयासरत हैं। भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान ने भी देश की तरक्की में बड़ा योगदान दिया है। यह सम्मेलन सात दिसंबर तक चलेगा। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बतौर विशिष्ट अतिथि पूर्णकालिक निदेशक (रक्षा) जयंत पाटील, बोर्ड के सदस्य लार्सन एंड टुब्रो लि. और डा. पीवी कृष्णन, निदेशक, क्षमता विकास कार्यक्रम कार्यालय भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन (इसरो) उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

हिमाचल में यहां खुलेगी एनडीआरएफ बटालियन, जगह चिह्नित

 एनडीआरएफ की बटालियन की पहली यूनिट सीएम के गृहक्षेत्र मंडी के बल्ह के बैहना में स्थापित होगी। इसके लिए जमीन चिह्नित कर ली है। यह जमीन प्रस्तावित इंटरनेशनल एयरपोर्ट से करीब है। बटालियन स्थापित करने के लिए 300 बीघा जमीन प्रस्तावित है। वर्तमान में यहां 150 बीघा सरकारी और इससे अधिक निजी जमीन है। वीरवार को एनडीआरएफ और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने लगभग दो घंटे तक पूरी जगह का मुआयना किया।

एनडीआरएफ के आईजी अमरेंद्र कुमार, डीआईजी केके सिंह और अन्य अधिकारी मौजूद रहे। एडीसी श्रवण मांटा ने बताया कि एनडीआरएफ के लिए जमीन फाइनल है। आपदा के बाद त्वरित राहत के लिए ऊना के मुबारिकपुर, अर्की तथा मंडी में एक-एक कंपनी की तैनाती की कवायद चल रही है। तीनों कंपनियों में 100-100 जवानों की तैनाती की जाएगी। 
... और पढ़ें

घने कोहरे और धुंध की आगोश में मंडी, हादसों की आशंका बढ़ी

मंडी। कड़ाके की ठंड के बीच मंडी कोहरे और धुंध के आगोश में है। सुबह और शाम चंडीगढ़-मनाली एनएच पर हराबाग से लेकर मंडी तक भारी धुंध पड़ रही है। सबसे अधिक प्रभावित बल्ह क्षेत्र है। विजीबिलिटी कम होने से वाहन चालकों को भारी परेशानी हो रही है। हादसों की भी आशंका बढ़ रही है। वाहन चालकों को सुबह के समय भी लाइट का सहारा लेना पड़ रहा है। पुलिस विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए वाहन चालकों से संभल कर यात्रा करने की अपील की है। एएसपी पुनीत रघु ने कहा कि धुंध में वाहन चालकों को सावधानी बरतना जरूरी है। घनी धुंध कई बार हादसों का कारण बनती है।
...
9.1 डिग्री तक पहुंचा न्यूनतम पारा
मंडी जिले में रात के समय खूब ठंड पड़ रही है। न्यूनतम पारा नौ डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग की माने तो ठंड का प्रकोप आने वाले दिनों में और अधिक बढ़ने वाला है। शहर की पार्किंगों में खड़े वाहनों के शीशों पर कोहरे की मोटी परत देखने को मिल रही है। सुबह 10 बजे तक कोहरा छंट पाता है। वाहन चालकों में महेंद्र, अशोक, मनोज ने बताया कि क्षेत्र में घनी धुंध और कोहरे का प्रकोप अधिक बढ़ गया है।
..
लो बीम पर रखें हेडलाइट
गाड़ी की हेडलाइट्स को हाई के बजाय लो बीम पर रखें। ऐसे में आपको सामने से आने वाले वाहन स्पष्ट दिखाई देंगे। कोहरा घना हो तो सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी ड्राइव करें। इसका लाभ यह होगा कि बिना किसी भटकाव के आपकी गाड़ी सीधी लाइन में चलती रहेगी। घने कोहर में हेटलाइट के साथ फॉग लाइट जलाएं। यह धुंध काटने में मददगार साबित होता है।
...
दूरी का रखें ध्यान
कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप सामने वाली गाड़ी से एक निश्चित दूरी बनाकर रखें। दरअसल, कोहरे में सड़कें गीली हो जाती हैं। इसलिए संभव है कि जब आप ब्रेक लगाएं तब तक आपकी गाड़ी दूसरी गाड़ी से टकरा जाए।
...
यह भी जरूरी
धीमी गति से वाहन चलाएं, खिड़की के शीशे को थोड़ा खुला रखें, हल्का हीटर चला कर हवा विंडस्क्रीन की ओर कर दें, इससे विंड स्क्रीन पर भाप नहीं जमेगी। लो बीम के साथ-साथ आगे और पीछे का इंडीकेटर जलता-बुझता रखें, स्टीरियो या एफएम बंद रखें, आगे और पीछे के वाहन से पर्याप्त दूरी रखें, ओवरटेक न करें। सड़क पर खड़े वाहनों से सतर्क रहें। निजी वाहन के पीछे लाल रिफ्लेक्टर टेप लगवाएं।
00
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election