विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल सरकार का लॉकडाउन में अभी ढील देने का कोई विचार नहीं: मुख्य सचिव

हिमाचल प्रदेश सरकार लॉकडाउन में अभी कोई ढील नहीं देगी। राज्य में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों के लगातार बढ़ने पर सरकार का रवैया सख्त ही रहेगा।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मंडी

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

हराबाग पहुंचे व्यक्ति को किया क्वारंटीन

सोशल डिस्टेंसिंग अपना कर खेतों में कार्य करें किसान

सुंदरनगर (मंडी)। कृषि विज्ञान केंद्र सुंदरनगर के वैज्ञानिकों ने किसानों का आह्वान किया है कि वे खेती के कार्यों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैज्ञानिकों ने कहा कि कोविड-19 वायरस के बीच रबी फसलें भी पकने की ओर अग्रसर है। फसलों की समय पर कटाई और उनके बाजार तक पहुंचाने का काम भी अति आवश्यक हैै। इसलिए खेतों के कार्य करते वक्त किसानों को सावधानी और सुरक्षा का पालन करना बहुत ही जरूरी है। सोशल डिस्टेंसिंग रखना बहुत ही जरूरी है।
किसानों को खेती के प्रत्येक कार्यों के दौरान एक दूसरे से सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए काम करना चाहिए। कृषि एडवाइजरी जारी करते हुए वैज्ञानिकों ने किसानों से अनुरोध किया कि कटाई और तुड़ाई के दौरान मास्क पहनकर काम करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें। वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि आजकल दलहनी फसलें खास तौर पर चने में फली में छेदक कीट लगने की संभावना बनी हुई है।
ऐसी स्थिति में कीट के नियंत्रण के लिए 0.8 मिलीलीटर लैमडासाईहैलोथ्रिन प्रति लीटर पानी या 2 मिलीलीटर मोनोक्रोटोफॉस प्रति लीटर पानी का छिड़काव करें। नकदी फसल ग्रीष्मकालीन टमाटर में भी बैक्टीरियल विल्ट की समस्या आ रही है। इस रोग की रोकथाम के लिए अनुमोदित रोग रोधी किस्मों का चुनाव करें तथा रोग प्रभावित पौधों में 1 ग्राम स्ट्रैप्टोसाईक्लिन प्रति 10 लीटर पानी की दर से ड्रेंचिंग करें।
... और पढ़ें

मरकज से लौटे चार लोगों खिलाफ केस

मंडी/सुंदरनगर। नई दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात की मरकज में भाग लेकर लौटे चार लोगों के खिलाफ यात्रा की जानकारी छुपाने पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना रोकथाम के लिए जारी आदेशों की पालना नहीं करने पर इन लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि चार लोगों, मुमताज अहमद (39) एवं हसन अहमद निवासी डुगराईं, कनैड, जाकिर (49) निवासी रामनगर अपर मंगवाई और याकूब निवासी नगवाईं जिला मंडी ने बीते 7 से 10 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन का दौरा किया। वे 10 मार्च को वापस घर पहुंचे थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी ने शिकायत में कहा कि सरकारी आदेशों के अनुसार इन चारों को होम क्वारंटीन होना चाहिए था।
पुलिस, प्रशासन को इसकी सूचना देनी चाहिए थी। संबंधित आशा वर्कर के उनके घर का दौरा करते समय अपनी यात्रा की जानकारी देनी चाहिए थी लेकिन उपरोक्त व्यक्तियों ने दिशा-निर्देश नहीं माने और न ही होम क्वारंटीन किया गया। निर्देशों की अवहेलना करके बाहर घूमने के साथ-साथ लोगों से भी मिलते रहे। इस मामले में पुलिस ने संबंधित थानों में चारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। मामले की पुष्टि पुलिस अधीक्षक मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने की। कहा कि आरोपियों के खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
000
000
... और पढ़ें

पंचायत प्रधान बनाए पंचायत निगरानी अधिकारी, कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट प्रशासन को सौंपेंगे

मंडी। हिमाचल में बढ़ रहे कारोना के मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के संदिग्धों का पता लगाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। ऐसे सभी लोगों की पहचान की जा रही है जिनकी या तो कोई ट्रेवल हिस्ट्री हो या कोरोना संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने की कोई संभावना हो। इस कार्य के लिए पंचायत प्रधानों को पंचायतों में निगरानी अधिकारी बनाया गया है, ताकि वे तुरंत ऐसे किसी भी मामले को जिला प्रशासन के ध्यान में लाएं। उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध युद्ध में जीत के लिए जरूरी है कि सब साथ मिलकर इसके खिलाफ लड़ें। संकट के इस समय में सामाजिक सद्भाव की सबसे अधिक जरूरत है। यह बेहद जरूरी है कि गांवों-पंचायतों में सामाजिक सद्भाव व आपसी भाईचारे की भावना मजबूत बनी रहे, ताकि मिलजुल कर इस लड़ाई को जीता जा सके।
सभी प्रधानों को लिखा पत्र
उपायुक्त ने कहा कि जिले के सभी प्रधानों को पत्र लिखकर यह आग्रह किया गया है कि वे सुनिश्चित करें कि संबंधित गांवों-पंचायतों में धर्म विशेष के लोगों को बेवजह निशाना बनाने की दुर्भावनापूर्ण घटना न हो। यदि ऐसा हो तो तुरंत प्रशासन व पुलिस के ध्यान में लाएं, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके।
सोशल डिस्टेंसिंग से मिलेगी विजय
डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि प्रधानों को सरकार की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशों से जनता को अवगत करवाते रहने व अपनी पंचायत में इनका पालन सुनिश्चित करवाने के लिए भी कहा गया है। यदि हम सब सरकार के निर्देशों का सही तरीके से पालन करें और सामाजिक दूरी का ध्यान रखें तो कोरोना पर विजय हासिल की जा सकती है।
... और पढ़ें

जोगिंद्रनगर अस्पताल में 40 बिस्तरों का आईसोलेशन वार्ड तैयार

जोगिंद्रनगर (मंडी)। कोरोना वायरस की जंग अभी और लंबी चल सकती है। तब्लीगी जमात के पॉजिटिव मामलों में बढ़ोतरी को देखकर अब मंडी जिला के जोगिंद्रनगर अस्पताल में भी आईसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। अस्पताल के डी ब्लॉक में 40 बेड का आईसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। चिकित्सकों को जांच के लिए पीपी किट, आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं। चिकित्सकों के ठहरने की व्यवस्था भी अस्पताल के नजदीकी विश्रामगृह में की जा रही है। बुधवार को एसडीएम अमित मेहरा, डीएसपी मदनकांत शर्मा ने अस्पताल के चिकित्सकों के साथ आईसोलेशन वार्ड की तैयारियों का जायजा लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। ... और पढ़ें

भर्ती के लिए सेना की वेबसाइट शुरू

मंडी। सेना भर्ती कार्यालय ने सेना भर्ती की वेबसाइट को शुरू कर दिया है। मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पिति के इच्छुक युवा 16 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी मंडी भर्ती निदेशक कर्नल एम राजाराजन ने दी। उन्होंने बताया कि एक से 8 जून तक होने वाली भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार 15 अप्रैल के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि खुली भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन 26 जुलाई को होगा। केवल सैनिक, सामान्य ड्यूटी (जीडी) और सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी पद के लिए भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी यू ट्यूब और वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। संवाद ... और पढ़ें

खोखे से नकदी और बीड़ी-सिगरेट चोरी

जोगिंद्रनगर (मंडी)। जोगिंद्रनगर बस अड्डे के बाहर टैक्सी स्टैंड के पास चाय के खोखे से लगभग तीन हजार की नकदी, बीड़ी और सिगरेट के बंडलों पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया। खोखा मालिक की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। खोखा मालिक ढेलू गांव निवासी जगदीश उर्फ जीशु ने बताया कि वह बस अड्डे के बाहर खोखे में चाय और बीड़ी सिगरेट का कार्य करता है। कोरोना वायरस के चलते उसने अपनी दुकान बंद रखी है। जब वह दुकान में साफ-सफाई करने के लिए आया तो ताला टूटा हुआ मिला। लगभग दो तीन हजार रुपये की नकदी और बीड़ी-सिगरेट की चोरी हुई है। मामले की पुष्टी थाना प्रभारी संदीप शर्मा ने की है। संवाद ... और पढ़ें

65 हजार लोगों की स्क्रीनिंग, नहीं मिले कोरोना के लक्षण

सेना भर्ती के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, 26 जुलाई को होगी परीक्षा

प्रशासन मुहैया करवाएगा दवाइयां

बद्दी से मंडी पहुंचे आठ लोग, दो आईसोलेशन वार्ड में, 6 क्वारंटीन

मंडी। औद्योगिक क्षेत्र बद्दी से मंडी जिले में आठ लोग पहुंचे हैं। इनमें दो 23 मार्च को पहुंचे हैं। दोनों हेल्मेट बनाने वाली उस कंपनी के कर्मचारी हैं, जिसके अधिकारी की पत्नी की कोरोना के कारण मौत हो गई है।
सूचना मिलते ही दोनों को मंडी जोनल अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है और सैंपल जांच के लिए टांडा अस्पताल भेजे गए हैं। दोनों बल्ह उपमंडल के रहने वाले हैं। एमएस डॉ. नरेश ने बताया कि दोनों में कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नहीं हैं। एहतियात के तौर पर इन्हें आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं सोमवार रात को बद्दी से ही छह और लोग मंडी शहर आए हैं। ये लोग वहां पर क्वारंटीन में थे और मेडिकल ग्राउंड पर इन्हें मंडी जाने की अनुमति मिली है। प्रशासन ने इन्हें मंडी पहुंचते ही इंस्टीट्यूशन क्वारंटीन कर दिया है। इन्हें गुरुद्वारा परिसर में रखा गया है। एएसपी मंडी पुनीत रघु ने इसकी पुष्टि की। कहा कि ये लोग अनुमति के साथ आए हैं लेकिन पुलिस बारीकी से जांच कर रही है।
... और पढ़ें

ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने पर सात जमातियों पर केस

मंडी/सुंदरनगर। ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने पर सात जमातियों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। ये मामले सुंदरनगर और बीएसएल थाना में दर्ज हुए हैं। आरोपी विदेश का दौरा कर 23 फरवरी को लौट आए हैं।
आशा वर्करों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मामले में हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है। वहीं सरकारी आदेशों की अवहेलना पर जोगिंद्रनगर, धर्मपुर और सरकाघाट में भी मामले दर्ज हुए हैं।
पुलिस के अनुसार सुंदरनगर एवं बीएसएल पुलिस थाना के अंतर्गत याकूब निवासी डुगरांई, इस्माइल निवासी डुगरांई, हसीन अहमद निवासी डुगरांई, मुमताज निवासी डुगरांई, इस्लाम निवासी डिनक, इस्माइल डुगरांई और असलम मकान नंबर 141/08 आंबेडकर नगर, सुंदरनगर के खिलाफ अपनी ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने और क्वारंटीन में न रहने पर आशा वर्कर की शिकायत पर धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है।
....
शराब का ठेका खोलने पर मुकदमा
हटली पुलिस थाना के अंतर्गत आरोपी ओंकार जो शराब के ठेके पर बतौर सेल्समैन हैं और डिंपल के खिलाफ कर्फ्यू के दौरान ठेका खोलकर शराब बेचने का मामला दर्ज किया गया है। इसकी सूचना पुलिस को कुछ लोगों ने दी थी। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

सुंदरनगर में चरस के साथ धरा व्यक्ति

सुंदरनगर (मंडी)। पुलिस ने बस स्टैंड के निकट एक व्यक्ति को 24.97 ग्राम चरस के साथ दबोचा है। मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार मुख्य आरक्षी संजीव कुमार के नेतृत्व में पुलिस दल गश्त पर था। इस दौरान एक व्यक्ति ने दुकान के शटर को अंदर से खोला। जैसे ही उसने बाहर पुलिस को देखा तो घबरा गया।
हाथ में पकड़े कैरीबैग को फेंकने लगा। पुलिस ने जांच की तो बैग से 24.97 ग्राम चरस बरामद हुई। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। आरोपी की पहचान रामलाल (51) निवासी चौकी डोवी डाकघर पूइड जिला कुल्लू के रूप में हुई है। डीएसपी गुरबचन सिंह ने बताया कि पुलिस थाना सुंदरनगर में आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। संवाद
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us