विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

7900 करोड़ रुपये के योजना आकार को आज मिलेगी मंजूरी, सीएम करेंगे बैठक की अध्यक्षता

हिमाचल में राज्य प्लानिंग बोर्ड सोमवार को नए योजना आकार को मंजूरी देगा।

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मंडी

सोमवार, 17 फरवरी 2020

शिवरात्रि मेले का शुभारंभ करने आज निकलेंगे बड़ा देव कमरुनाग

गोहर (मंडी)। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का शुभारंभ करने के लिए जनपद के अधिष्ठाता बड़ा देव कमरूनाग 14 फरवरी को सुबह 11 बजे अपने निवास स्थल गोत धंग्यारा से मंडी के लिए रवाना होंगे। देव कमरूनाग का 20 फरवरी को मंडी में राजदेवता माधोराय के साथ भव्य मिलन होगा। इसके बाद देवता टारना मंदिर में विराजमान रहेंगे। अपने इस सात दिन के सफर को देवता देवलुओं संग पैदल ही तय करेंगे। देव कमरूनाग पारंपरिक वाद्य यंत्रों की गूंज के साथ देव कारदारों और देवलुओं के साथ मंडी पहुंचेंगे। इसके बाद शिवरात्रि महोत्सव विधिवत तौर पर शुरू होगा। देवता के कारदार भीष्म ठाकुर ने देवता के प्रस्थान करने की पुष्टि की है।
बता दें कि बड़ा देव कमरूनाग जिला मंडी के सबसे बड़े देवता के रूप में माने जाते हैं और जब तक देव कमरूनाग मंडी शिवरात्रि में नहीं पहुंचते हैं, तब तक शिवरात्रि के कारज शुरू नहीं होते हैं। देव कमरूनाग के मंडी पहुंचते ही डीसी मंडी उनका स्वागत करते हैं। इसके बाद देवता भगवान माधव राय से भव्य मिलन करते हैं। देव कमरूनाग महाशिवरात्रि पर्व के सबसे बड़े देवता है और इनकी हाजिरी के बगैर मंडी शिवरात्रि शुरू नहीं होती है। करीब एक माह की मेहमाननवाजी के साथ देवता का मंडी शिवरात्रि दौरा रहता है। इसमें देव अपने भक्तों के घरों में शिरकत करते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं। देवता के अपने गोहर के गोत-धंग्यारा स्थित निवास स्थान से निकलते ही स्थानीय प्रशासन देव कमरूनाग की सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मी तैनात कर दिए जाएंगे और देवता की रवानगी के साथ देवता को पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाई जाएगी। एसडीएम गोहर अनिल भारद्वाज ने बताया कि देवता को सुरक्षा के साथ मंडी शिवरात्रि में पहुंचाया जाएगा।
... और पढ़ें

दुकान से पकड़ी 36 बोतल देशी शराब

लडभड़ोल (मंडी)। स्थानीय पुलिस ने एक दुकान से अवैध रूप से रखी 36 बोतलें देशी शराब बरामद की हैं। जानकारी के मुताबिक वीरवार को लडभड़ोल पुलिस को इसके बारे में गुप्त सूचना मिली थी। कार्रवाई करते हुए पुलिस ने पंजालग गांव स्थित एक दुकान में दबिश देकर वहां रखी 36 बोतलें देसी शराब बरामद कर कब्जे में ले लिया। आरोपी पंजालग स्कूल के पास किराने की दुकान करता है। इसके बार में अवैध कारोबार में संलिप्त होने की पुलिस को पहले भी कई शिकायतें मिली थीं। लडभड़ोल चौकी प्रभारी हरनाम सिंह ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। कहा कि तहसील क्षेत्र में अवैध रूप से नशाखोरी का धंधा करने वाले लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। ... और पढ़ें

नशे में धुत 5 वाहन चालकों के काटे चालान

सुंदरनगर (मंडी)। सुंदरनगर में ट्रैफिक पुलिस ने एक बार फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक बुधवार देर रात ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज एएसआई किशन कुमार नेगी के नेतृत्व में टीम ने क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की। इस दौरान पांच वाहन चालकों को नशे की हालत में पाया गया। इस पर पुलिस टीम ने कानून की अवहेलना कर रहे चालकों के मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालान काटे हैं। पुलिस ने नशे में वाहन चला रहे पांच चालकों के चालान सुंदरनगर न्यायालय को आगामी कार्रवाई के लिए प्रेषित कर दिए हैं। वहीं, पुलिस टीम की ओर से एक वाहन को प्रेशर हार्न का प्रयोग और तीन वाहन चालकों द्वारा रात को डिपर का प्रयोग न करने के लिए चालान काट कर उनसे जुर्माना वसूला गया। डीएसपी सुंदरनगर गुरबचन सिंह रणौत ने कहा कि पुलिस का यह अभियान लगातार जारी रहेगा। ... और पढ़ें

हमीरपुर को हरा मलोह ने जीती कबड्डी स्पर्धा

सुंदरनगर (मंडी)। सलापड़ स्थित बीबीएमबी कॉलोनी में रविवार को स्पर्श ठाकुर मेमोरियल कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता का शुभारंभ अधीक्षण अभियंता डैहर पावर हाउस ई. ओपी मिश्रा ने किया। प्रतियोगिता के फाइनल में मलोह की टीम ने हमीरपुर को हरा कर ट्रॉफी अपने नाम की। स्पर्श मेमोरियल कबड्डी प्रतियोगिता के प्रधान वीरेंद्र भंडारी ने बताया कि विजेता टीम को ट्रॉफी भेंट कर सम्मानित किया गया।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में कुल 9 टीमों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस मौके पर अभिषेक कुमार, अंशुल कुमार, राजकुमार, अजय कुमार, बलवंत सिंह, नितिन महाजन, सुनील कुमार, संजीव कुमार, अमरनाथ, वीर सिंह, रोशन लाल, रूप लाल, तुलसी राम एवं पवन गिरी सहित अनेक गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे। संवाद
... और पढ़ें
सुंदरनगर के सलापड़ में स्पर्श मेमोरियल कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता मलोह टीम को सम्मानित करते म सुंदरनगर के सलापड़ में स्पर्श मेमोरियल कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता मलोह टीम को सम्मानित करते म

शातिर के झांसे में आई महिला ने बता दिया ओटीपी, 36 हजार का लगा चूना

जोगिंद्रनगर (मंडी)। क्षेत्र में शातिरों ने महिला को गुमराह कर उसका एटीएम नंबर और पिन हासिल कर हजारों रुपये की ठगी को अंजाम दिया है। शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
लडभड़ोल क्षेत्र के कथौण गांव की महिला बीना देवी पत्नी प्रदीप जसवाल ने पुलिस चौकी में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। महिला ने बताया कि उसका पति दिल्ली में नौकरी करता है। उसने पीएनबी लडभड़ोल में खाता खोला है। बैंक की ओर से दिए गए एटीएम कार्ड को महिला ने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है। रविवार दोपहर को शातिरों ने महिला के मोबाइल पर फोन किया और अपना परिचय पीएनबी के अधिकारी के रूप में दिया। एटीएम एक्टीवेट करने के लिए एटीएम नंबर बताने की मांग की। महिला ने यकीन कर एटीएम कार्ड से संबंधित जानकारी दे दी।
कुछ देर बाद शातिर ने महिला को दोबारा फोन कर बताया कि आपके खाते में पैसा जमा नहीं है। महिला को जाल में फंसता देख शातिर ने दूसरा एटीएम कार्ड नंबर बताने को कहा। इस पर महिला ने अपने पति का एटीएम नंबर बता दिया। शातिर ने कहा कि आपके फोन पर ओटीपी नंबर आएगा जिसे आपको बताना होगा। इस बारे महिला ने अपने पति से बात कर ओटीपी नंबर की जानकारी ली।
शातिर ने ओटीपी नंबर हासिल करते ही 36 हजार निकाल लिए। महिला के पति ने उसे फोन कर पूछा कि उसने सामान खरीदा है, क्योंकि खाते से 36 हजार रुपये निकलने का मैसेज आया है। पति की बात सुनते ही महिला के होश उड़ गए। पीड़ित महिला ने पति और भाई विक्की ठाकुर को जानकारी देते हुए इस बारे पुलिस में भी शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। थाना प्रभारी जोगिंद्रनगर संदीप शर्मा ने मामले की पुष्टि की है।
000
... और पढ़ें

हिमाचलः मंडी में 19 को होगी राज्य स्तरीय मुरारी लाल माहेश्वरी स्मृति वाद-विवाद स्पर्धा

अमर उजाला के सह-संस्थापक मुरारी लाल माहेश्वरी स्मृति वाद-विवाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता विचार प्रवाह 19 फरवरी को मंडी के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सुबह 10 बजे होगी। प्रदेश के सभी जिलों और मंडलों में यह प्रतियोगिता हो चुकी है। तीसरे चरण की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में मंडल स्तर पर विजेता और उपविजेता रहीं छह टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। 

कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। नई पीढ़ी में तार्किक सोच और वैचारिक नेतृत्व विकसित करने के लिए प्रतियोगिता हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में भी करवाई गई। प्रतियोगिता में प्रतिभागी ‘संघवाद सशक्त देश के लिए अनिवार्य है’ विषय पर टीम के रूप में शामिल होंगे और एक पक्ष में और दूसरा इसके विपक्ष में अपना विचार रखेगा।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित प्रतिभागियों को अपने प्राचार्य से अधिकार पत्र और विद्यार्थी परिचय पत्र लाना अनिवार्य रहेगा। प्रत्येक प्रतिभागी को अपने विचार रखने के लिए कुल 6 मिनट का समय दिया जाएगा। पांच मिनट पर एक चेतावनी घंटी बजेगी, जिसके एक मिनट पश्चात समाप्ति घंटी बजेगी। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागियों की टीम को इनाम में 11 हजार रुपये, द्वितीय स्थान पर रहने वालों को 75 सौ रुपये और तृतीय स्थान पाने वालों को 5 हजार की नकद राशि दी जाएगी।

इसके अलावा दो 3-3 हजार के सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। प्रतियोगिता में समान अंक की स्थिति में पुरस्कार राशि विभाजित कर प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल का निर्णय अंतिम और प्रतिभागियों के लिए सर्वमान्य होगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। चयनित प्रतिभागियों को प्रतियोगिता शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य रहेगा।
... और पढ़ें

बहला फुसला कर युवती से किया दुष्कर्म

बलद्वाड़ा (मंडी)। क्षेत्र में एक नाबालिग युवती के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पुलिस में शिकायत करने पर जांच शुरू कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक गत दिनों पुलिस में दी गई शिकायत में बलद्वाड़ा निवासी युवती के परिजनों ने आरोप लगाया था कि एक युवक उनकी नाबालिग बेटी को बहला-फुसला कर कहीं ले गया है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए वीरवार के दिन युवती को बरामद कर परिजनों के हवाले कर दिया था। जबकि, शनिवार को आरोपी युवक को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। शनिवार को उसे न्यायालय में पेश कर चार दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। डीएसपी सरकाघाट चंद्रपाल सिंह ने मामले की पुष्टि की है। ... और पढ़ें

ततापानी में हुआ दर्दनाक हादसा, बस की टक्कर से 65 वर्षीय बसन्ती वर्मा की मौत

करसोग (मंडी)। तत्तापानी में हुए एक दर्दनाक सड़क हादसे में वृद्ध महिला की मौत हो गई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर बस चालक को गिरफ्तार कर लिया है। हादसा उस समय पेश आया जब चालक सवारियों को उतार कर बस को पार्क कर रहा था। एएसआई साहिब सिंह वर्मा ने बताया कि 65 वर्षीय बसंती वर्मा पत्नी सोहन लाल गांव धार ओखलिया से अपने मायके अलसिंडी जा रही थी। तत्तापानी में निजी बस का चालक बस को पार्क कर रहा था कि इस दौरान उसे टक्कर लग गई। हादसे के बाद महिला को सुन्नी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस ने बस को बांड करते हुए चालक को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया है। डीएसपी करसोग अरुण मोदी ने मामले की पुष्टि की है। ... और पढ़ें

कॉलेज में बाहरी तत्वों के लिए प्रवेश निधेश कर हुआ माहौल शांत

जोगिंद्रनगर (मंडी)। आयुर्वेद बीफार्मा कॉलेज जोगिंद्रनगर में कॉलेज प्रबंधन और पुलिस की सख्ती के बाद बाहरी तत्वों का प्रवेश निषेध होने पर माहौल शांत हो गया है। शनिवार को महाविद्यालय में धरना प्रदर्शन नहीं हुआ। सभी प्रशिक्षु अपनी कक्षा में शिक्षा ग्रहण करते नजर आए। कॉलेज में प्रति नियुक्ति पर तैनात अध्यापकों ने भी मोर्चा संभालते हुए विद्यार्थियों को पढ़ाया। कॉलेज गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस का खुफिया तंत्र भी पुलिस दल मौजूद रहा। गौरतलब है कि गत दिनों बैजनाथ पपरोला में मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे प्रशिक्षुओं की पुलिस के साथ गहमा-गहमी के बाद जोगिंद्रनगर पहुंचने पर कॉलेज गेट बंद कर प्रशिक्षु धरना प्रदर्शन पर उतर गए थे। इनके समर्थन में विभिन्न छात्र संगठन भी कूद पड़े थे। इस दौरान बाहरी तत्वों ने कॉलेज के माहौल को खराब करने का प्रयास किया, जिस पर कॉलेज प्रबंधन और पुलिस की सख्ती के बाद कॉलेज में किसी भी तरह का धरना प्रदर्शन नहीं हुआ। प्रशिक्षु भी अपनी पढ़ाई में व्यस्त रहे। हालांकि, महाविद्यालय के शीघ्र ही सरकारीकरण की मांग को लेकर प्रशिक्षुओं ने कॉलेज प्रधानाचार्य को दोबारा ज्ञापन सौंपा है। इस पर उन्होंने प्रशिक्षुओं को आश्वस्त किया है कि इसके बारे में प्रदेश सरकार और संबंधित विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है। आयुर्वेद कॉलेज जोगिंद्रनगर के प्राचार्य डॉ. टेकचंद ठाकुर ने बताया कि कॉलेज में बाहरी तत्वों का प्रवेश निषेध होते ही माहौल शांत हो गया है। सभी प्रशिक्षु अपनी पढ़ाई में व्यस्त हैं। कॉलेज के सरकारीकरण के बारे में संबंधित विभाग और सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। ... और पढ़ें

युवक से बरामद की 24 ग्राम चरस

चौंतड़ा (मंडी)। स्थानीय पुलिस ने रूटीन गश्त के दौरान एक युवक से 24 ग्राम चरस बरामद कर मामला दर्ज किया है। आरोपी को हिरासत में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। घट्टा चौकी प्रभारी एएसआई संजीव जमवाल ने बताया कि जब वह पुलिस दल के साथ चौंतड़ा-सुखबाग-एहजू मार्ग पर रूटीन गश्त कर रहे थे तो डिस्पेंसरी के समीप एक युवक हाथ में बैग लिए चौंतड़ा से सुखबाग की ओर पैदल आ रहा था। पुलिस दल को देखकर युवक की हरकतों पर शक होने पर उसे पूछताछ के लिए रोका गया। संतोषजनक जवाब न मिलने पर युवक की तलाशी लेने पर पुलिस को 24 ग्राम चरस बरामद हुई। चरस को कब्जे में लेकर पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज करते हुए युवक को हिरासत में ले लिया है। आरोपी की पहचान साहिल कुमार निवासी शानन जोगिंद्रनगर के रूप में हुई है। ... और पढ़ें

पंडोह से नाबालिक युवती लापता

मंडी। सदर थाना मंडी में पंडोह क्षेत्र के एक व्यक्ति ने अपनी 17 वर्षीय नाबालिग बेटी के लापता होने की शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 363ए के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पंडोह क्षेत्र के जागर निवासी एक व्यक्ति की ओर से की गई शिकायत में कहा है कि उसकी 17 वर्षीय बेटी 13 फरवरी को स्कूल गई थी लेकिन शाम तक घर नहीं लौटी। हालांकि, उन्होंने अपने स्तर पर उसकी हर जगह तलाश की है। उन्होंने अपनी शिकायत में एक युवक पर उनकी बेटी को भगाने की आशंका भी जाहिर की है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस अधीक्षक मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने मामले की पुष्टि की है। ... और पढ़ें

राष्ट्रीय मास्टर्स गेम्स में हिमाचल ने जीते 69 गोल्ड, 42 रजत

बड़ोदरा गुजरात राष्ट्रीय मास्टर गेम्स में हिमाचल के खिलाड़ियों दबदबा कायम किया है। मास्टर गेम्स जिला मंडी के सचिव सीआर यादव ने बताया कि थर्ड मास्टर गेम्स में प्रदेश के 269 खिलाड़ियों का दल बड़ोदरा रवाना हुआ था। विभिन्न स्पर्धाओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए खिलाड़ियों ने 69 स्वर्ण, 42 रजत और सात कांस्य पदक हासिल किए हैं। एथलेटिक्स में मंडी की हंसा ठाकुर ने कांस्य पदक, हेमर थ्रो में प्रेम सुख  ने रजत और डिसक्स थ्रो में दो रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम किए हैं।

कबड्डी में हिमाचल का प्रतिनिधित्व करते हुए मंडी की टीम ने महाराष्ट्र को 31-26 के अंतर से पराजित कर स्वर्ण पदक हासिल किया। कबड्डी टीम में रीना, इंद्रा, पुष्पलता, वंदना, भीमा, फुला, पूनम, अनुराधा ने मंडी जिला का मान बढ़ाया है। बास्केटबाल में प्रदेश के खिलाड़ियों ने दूसरा स्थान हासिल कर रजत पदक हासिल किया है। जापान में होने वाली इंटरनेशनल मास्टर गेम्स में मंडी जिले से विनोद कुमार, रघुवीर, विक्रमजीत, राजेंद्र सिंह, सतपाल, दिनेश कुमार, मदन लाल, रमेश कुमार देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। 
... और पढ़ें

एलपीजी गैस सिलेंडर से भरी जीप पल्टी

जोगिंद्रनगर (मंडी)। हिमाचल सिविल सप्लाई कार्पोरेशन की इंडेन गैस की गाड़ी पलट जाने से बड़ा हादसा होने से टला गया। हादसे में दुर्घटनाग्रस्त जीप में करीब 60 से 80 गैस से भरे सिलिंडर लदे थे। जानकारी के अनुसार जोगिंद्रनगर-नोहली सडक पर ब्यूंह स्कूल के पास शुक्रवार को एलपीजी गैस के सिलिंडरों की आपूर्ति के लिए सिविल सप्लाई कार्पोरेशन के गोदाम से जीप रवाना हुई। कुछ गैस उपभोक्ताओं को सिलिंडर आपूर्ति करने के बाद जीप सड़क किनारे लुढ़क गई। हादसे की सूचना मिलते ही ग्रामीण इधर-उधर भागने लगे। हालांकि, इस दौरान किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। जबकि, जीप चालक और जीप में सवार इंडेन गैस के कर्मचारी और मजदूर आंशिक रूप से घायल हो गए हैं। आसपास के लोगों की मदद से जीप में फंसे गैस कर्मियों को सुरक्षित निकाला गया। बाद में क्रेन की मदद से जीप को घटना स्थल से निकाला गया। इंडेन गैस एजेंसी जोगिंद्रनगर के अधिकारियों ने घटना स्थल का दौरा कर मौके का जायजा लिया है। हादसे में घायलों को स्थानीय अस्पताल में उपचार दिया जा रहा है। पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लेकर आगामी जांच शुरू कर दी है। गैस एजेंसी के प्रभारी चमन लाल का कहना है कि हादसे की विभागीय अधिकारियों को सूचना दी गई है। जीप चालक और गैस वितरण कर्मी को आंशिक चोटें लगने पर उनका उपचार करवाया जा रहा है। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us