विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में गूंजेंगे 775 सवाल, 22 बैठकें होंगी

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में सड़क, पानी, बिजली, कानून व्यवस्था और रोजगार से जुडे़ ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे।

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

रामपुर बुशहर

बुधवार, 19 फरवरी 2020

एक साथ थमा दिए चार माह बिजली बिल, उपभोक्ता परेशान

ननखड़ी(रामपुर बुशहर)। ननखड़ी तहसील की जाहू और खुन्नी-पनोली पंचायत में विद्युत बोर्ड ने उपभोक्ताओं को चार माह के बिजली बिल एक साथ थमा दिए हैं। भारी भरकम बिजली के बिल देख उपभोक्ताओं के होश उड़ गए हैं। चार माह बाद मिले भारी भरकम बिल ग्रामीणों के लिए सिरदर्द बन गए हैं। ग्रामीणों को इन बिलों को एक साथ अदा करने की समस्या बढ़ गई है। क्षेत्र के हजारों उपभोक्ताओं में बोर्ड की कार्यप्रणाली को लेकर खासा रोष है।
ख्ुान्नी-पनोली पंचायत प्रधान कुलदीप मेहता, उप प्रधान जाहू पंचायत कुलदीप ठाकुर, संजीत श्याम, पल्स राम शर्मा, नंदलाल, सुनील, बॉबी, लकी ठाकुर, विक्की ठाकुर और प्रमोद कुमार ने कहा कि विद्युत बोर्ड ने चार माह के भारी भरकम बिल उपभोक्ताओं को थमाए गए हैं। ग्रामीणों को चिंता सता रही है कि भारी भरकम बिल का भुगतान कैसे करें। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि इस बारे में प्रशासन जनता के दरबार, जो खड़ाहण में आयोजित किया गया था, उसमें भी ग्रामीणों ने मांग उठाई थी कि बिजली के बिलों को हर माह दिया जाए, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब तबके के लोगों पर आर्थिक बोझ न पड़े। वहीं, ग्रामीणों ने कहा कि पहले भी कई बार विभाग के उच्च अधिकारी को इस समस्या से अवगत करवाया गया है, लेकिन स्थिति अभी भी जस की तस है। क्षेत्र के उपभोक्ताओं ने प्रदेश सरकार और विद्युत बोर्ड से बिजली के बिल हर माह देने की मांग उठाई है।
उधर, इस संबंध में एसडीओ ननखड़ी तकलेच कुलदीप कुमार ने कहा कि स्टाफ की कमी के चलते ऐसी समस्या पेश आ रही है। इस बारे में उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है।
... और पढ़ें

दत्तनगर में तेज रफ्तार कार ने बोलैरो कैंपर को मारी टक्कर

रामपुर बुशहर। नेशनल हाईवे पांच दत्तनगर के निकट शनिवार सुबह एक तेज रफ्तार कार ने सामने से आ रही पिकअप को जोरदार टक्कर मारी। हादसे में बोलेरो कैंपर सड़क पर ही पलट गई। हादसे में चार लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें प्राथमिक उपचार के लिए रामपुर के खनेरी अस्पताल पहुंचाया गया है। पुलिस ने कार चालक पर लापरवाही से वाहन चलाने का मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह करीब 9:50 बजे रामपुर की ओर से एक कार संख्या एचपी 35-5288 तेज रफ्तार से भद्रास की ओर आ रही थी। दत्तनगर में इस तेज रफ्तार कार ने एक बोलेरो कैंपर संख्या एचपी 06 ए 9483 को जोरदार टक्कर मार दी। कार की टक्कर इतनी भयानक थी कि बोलेरो कैंपर सड़क पर ही पलट गई। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि ओवरटेक की वजह यह हादसा पेश आया है। आल्टो कार का चालक ओवरटेक और स्पीड में होने के कारण वाहन पर से नियंत्रण खो बैठा और सामने से आ रही बोलेरो कैंपर से जा टकराया। पिकअप चालक ने बचने की काफी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाया। पुलिस थाना रामपुर में बीर चंद, गांव मोचका, डाकघर खरगा, तहसील निरमंड जिला कुल्लू ने बताया कि शनिवार को ऑल्टो कार ने बोलेरो कैंपर को टक्कर मारी। इस टक्कर में चार लोग घायल हुए हैं। प्राथमिक उपचार के बाद उनकी हालत ठीक बताई जा रही है। घायलों की पहचान अजय कुमार, पुत्र प्रकाश चंद, अमित कुमार, पुत्र गोविंद सिंह, संध्या, पत्नी अमित कुमार, शकुंतला देवी, पुत्री गोविंद सिंह के रूप में हुई है। ये सभी आनी तहसील के तांदी गांव के रहने वाले बताए जा रहे हैं। वहीं पुलिस ने ऑल्टो कार चालक अजय कुमार, पुत्र प्रकाश चंद, गांव तांदी, तहसील आनी, जिला कुल्लू के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने का मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।
मामले की पुष्टि करते हुए डीएसपी रामपुर अभिमन्यु वर्मा ने बताया कि हादसे में चार लोग घायल हो गए हैं। सभी घायलों की हालत अब ठीक बताई जा रही है। पुलिस ने कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

बुठारा ने जीती ग्रामीण स्तरीय क्रिकेट स्पर्धा

रोहड़ू। महासू स्पोर्ट्स क्लब इंदकली की ओर से आयोजित ग्रामीण स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता संपंन हो गई है। स्पर्धा के समापन समारोह में विधायक मोहन लाल ब्राक्टा ने बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होकर विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। समापन समारोह में करालश पंचायत प्रधान किरण दत्ता, भगत सिंह ठाकुर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। स्पर्धा में पचास से अधिक टीमों ने भाग लिया।
क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच कलोटी और बुठारा के बीच खेला गया। टॉस जीत कर कलोटी ने पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया। बुठारा की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित दस ओवर में दो विकेट खोकर 122 रन बनाए। बुठारा की ओर से सर्वाधिक मोदित ने 55 रन, विंकल ने 22 रन, सुधांशु ने 20 रन और प्रेम ने 17 रन बनाए। कलोटी की ओर से गेंदबाजी करते हुए करण ने एक विकेट प्राप्त किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कलोटी की टीम पांच विकेट खोकर मात्र 110 रन ही बना सकी। बुठारा की ओर से सर्वाधिक करण ने 42 रन, मोनू ने 40 रन, बल्लु ने 21 रन का योगदान दिया। कलोटी की ओर से गेंदबाजी करते हुए नितुल ने दो और मोदित ने एक विकेट हासिल किया। बुठारा ने 12 रन से मैच जीतकर विजेता ट्रॉफी पर कब्जा किया। विजेता टीम को ट्रॉफी सहित 1.22 लाख रुपये की राशि नकद पुरस्कार में दी गई।
प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर कलोटी टीम के मोनु को मैन आफ दा सीरित के खिताब से नवाजा गया। मोनू को पुरस्कार के रूप में मोटरसाइकिल दी गई। स्पोर्ट्स क्लब महासू की टीम के मंजीत ठाकुर को बेस्ट बल्लेबाज, नसारी टीम के जीतू को बेस्ट गेंदबाज, कलोटी टीम के मितु को बेस्ट विकेट कीपर, बुठारा टीम के सुधांशु को बेस्ट क्षेत्ररक्षक के खिताब से नवाजा गया। इस मौके पर महासू स्पोर्ट्स क्लब के प्रधान दिनेश ठाकुर, सचिव संदीप ठाकुर भी उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

5 पंचायतों में भरे जाएंगे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के पद

आनी (कुल्लू)। आनी की 5 पंचायतों के छह आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के पद भरे जाने प्रस्तावित हैं। कराणा, तलूना पंचायत के कराणा, निगान और तलूना आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और कराणा, खणी और लगौटी पंचायत के बठलौण, खुन्न और कुआ आंगनबाड़ी केंद्रों में सहायिकाओं के पद भरे जाने हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने 7 मार्च तक आवेदन मांगे हैं।
9 मार्च तक सादे कागज पर योग्य महिला अभ्यर्थी सीडीपीओ कार्यालय में आवेदन कर सकती हैं। उम्मीदवार बिना दस्तावेजों के साथ भी निर्धारित तिथि तक आवेदन पत्र जमा करवा सकती हैं, लेकिन सभी अनिवार्य दस्तावेज की मूल प्रतियां साक्षात्कार के दिन प्रस्तुत करनी होंगी। 17 मार्च को साक्षात्कार होगा। इसके लिए अलग से कोई पत्र नहीं भेजा जाएगा। आवेदन पत्र के साथ न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता, परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण पत्र, आंगनबाड़ी क्षेत्र की निवासी का प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, परिवार में दो ही लड़कियों के होने का प्रमाण पत्र और परिवार रजिस्टर की नकल संलग्न की जा सकती है। यदि इन प्रमाण पत्रों के बिना आवेदन किया गया तो साक्षात्कार के दिन सभी मूल प्रमाण पत्र चयन समिति के समक्ष पेश करने होंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए केवल महिला प्रार्थी ही पात्र हैं। इसके साथ ही 21 से 45 वर्ष उम्र की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। प्रार्थी का नाम 1 जनवरी 2020 को उस आंगनबाड़ी केंद्र के परिवारों की फ्रिजिंग सूची में दर्ज होना चाहिए। इसके अलावा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। तहसीलदार द्वारा जारी किया 35 हजार रुपये से कम आय प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत करना होगा। इसी तरह आंगनबाड़ी सहायिका के लिए उम्मीदार के लिए भी यही शर्तें रहेंगी, लेकिन शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा रहेगी। चयन प्रक्रिया में कुल 25 अंक होंगे। इसमें शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, विकलांगता, परिवार में दो लड़कियां होने और व्यक्तिगत साक्षात्कार को शामिल किया जाएगा। वहीं, सीडीपीओ आनी विपाशा भाटिया का कहना है कि 9 मार्च तक योग्य महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकती हैं। 17 मार्च को साक्षात्कार एसडीएम कार्यालय में होगा।
... और पढ़ें

रामपुर में अतिक्रमण हटाने को कल तक अल्टीमेटम

रामपुर बुशहर। नगर परिषद की नवनियुक्त अध्यक्ष ने कुर्सी संभालते ही शहर में एक्शन शुरू कर दिया है। रामपुर नप क्षेत्र में विकराल रूप धारण कर चुके अतिक्रमण को हटाने के लिए 21 फरवरी तक का अध्यक्ष ने अल्टीमेटम दिया है। इसके बाद अतिक्रमण न हटाने वालों पर नप शिकंजा कसेगी। अतिक्रमण करने वाले का सामान जब्त करने के साथ-साथ चालान भी कटेगा।
उल्लेखनीय है कि रामपुर मुख्य बाजार, चौधरी अड्डा और पुराना बस अड्डे के पास वर्षों से अतिक्रमण की समस्या बनी हुई है। मुख्य बाजार में हुए अतिक्रमण के चलते चार जिलों से रामपुर पहुंचने वाले लोगों, स्कूली बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। कई स्थानों पर तो अतिक्रमण के चलते लोगों का चलना ही मुश्किल हो रहा है। शहर से अतिक्रमण हटाने को पूर्व में नगर परिषद ने मुख्य बाजार में येलो लाइन लगाई थी, बावजूद इसके व्यापारियों और अतिक्रमण करने वाले लोगों का कब्जा बढ़ता ही जा रहा है।
लेकिन अब नगर परिषद की नवनियुक्त अध्यक्ष सुमन घाघटा ने अतिक्रमण को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। बुधवार को अध्यक्ष सुमन ने खुद मौके पर जाकर अतिक्रमण करने वालों को चेताया। उन्होंने अतिक्रमण करने वालों को 21 तारीख तक का अल्टीमेटम दिया है। इसके बाद अतिक्रमण हटाने को लेकर नप कार्रवाई शुरू करेगी।
अध्यक्ष सुमन घाघटा ने बताया कि अतिक्रमण की समस्या से शहर में आने वाले हजारों लोग परेशानियां झेल रहे हैं। अब अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। अतिक्रमण हटाने को 21 फरवरी तक का समय दिया गया है। इसके बाद नगर परिषद अतिक्रमण करने वालों का सामान जब्त करने के साथ साथ चालान भी काटेगी।
... और पढ़ें

किन्नौर के भगत नाले में सोमवार देर रात से थमे वाहनों के पहिये

सांगला (किन्नौर)। सोमवार देर रात जनजातीय जिला किन्नौर के पूह खंड के नेशनल हाईवे पांच पर भगत नाले में ऊपरी पहाड़ी दरक गई। पहाड़ी दरकने से पूह-काजा का संपर्क कट गया है। यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप होने से जिले के हजारों लोगों को आवाजाही करने में खासी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। लोग जान जोखिम में डालकर सफर करने को मजबूर हैं। हालांकि, सूचना मिलते ही मंगलवार सुबह सीमा सड़क संगठन ने चार मशीनें और मजदूरों को बाधित मार्ग को बहाल करने के लिए भेज दिया है।
पहाड़ी से करीब 130 मीटर सड़क पर बड़े-बड़े पत्थरों से राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच पूरी ढक गया है। वहीं, पहाड़ी से लगातार गिर रहे पत्थरों की परवाह न करते हुए सीमा सड़क संगठन की मशीनें बाधित मार्ग को बहाल करने में जुटे हुए हैं। एनएच पांच बंद होने से सड़क की दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। सोमवार देर रात पहाड़ी से पत्थर गिरने का सिलसिला जारी हुआ और देखते ही देखते पूरा हाईवे पत्थरों से ढक गया। सूचना मिलते ही सीमा सड़क संगठन बाधित मार्ग को बहाल करने में जुट गया, लेकिन भारी भरकम पत्थरों के कारण मंगलवार को भी यातायात बहाल नहीं हो सका। वहीं, पथ परिवहन निगम के अड्डा प्रभारी किन्नौर गोपाल सिंह नेगी ने बताया कि भगत नाले में भूस्खलन होने से पूह और काजा की तरफ जाने वाले लोगों की सुविधाओं को देखते हुए निगम की बसों को ट्रांसमिट कर भेजा जा रहा है।
उधर, सीमा सड़क संगठन किन्नौर के ओसी डीके राघव ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच को बहाल करने के लिए मशीनें और मजदूर तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द राष्ट्रीय उच्च मार्ग को यातायात के लिए बहाल कर दिया जाएगा। पहाड़ी से पत्थर गिरने पर मार्ग को बहाल करने में परेशानी हो रही है।
... और पढ़ें

व्यापार मंडल रामपुर ने नप को सौंपा ज्ञापन

रामपुर बुशहर। व्यापार मंडल रामपुर ने व्यापार मंडल अध्यक्ष हरीश गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को नप के कार्यकारी अधिकारी एवं तहसीलदार रामपुर विपिन ठाकुर को ज्ञापन सौंपा। इसमें व्यापार मंडल रामपुर ने नगर परिषद रामपुर के सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था और अन्य कई समस्याओं को जल्द निपटारा करने की मांग उठाई।
व्यापार मंडल रामपुर अध्यक्ष हरीश गुप्ता ने बताया कि रामपुर मेन बाजार के सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था सही तरीके से न होने पर लोगों को परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कई जगह शौचालय की हालत खस्ता है। इसके अलावा भगवती होटल के साथ बने चिल्ड्रन पार्क की हालात सुधारने, चौधरी अड्डे से रेहडी-फड़ी वाले को हटाने, चौधरी अड्डे के पास महिला और पुरुष के लिए शौचालय का निर्माण करने, गांधी पार्क में लगे फव्वारे को चालू करने, सरकारी भूमि पर कब्जे जमाएं व्यापारियों को हटाने, रामपुर शहर को सीसीटीवी की निगरानी में रखने और व्यापारियों को सुबह 9 बजे से लेकर शाम तक वाहनों को रखने के चिन्हित स्थान देने की मांग की। इस अवसर पर पूर्व पार्षद ध्रुव शर्मा, ब्रिजेश गोयल, सुशील बॉवी, सुशील ठाकुर, बबलू चौहान, कार्तिक शुक्ला सहित अन्य व्यापार मंडल के सदस्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सीमा कालेज में एबीवीपी की मांगों को लेकर सांकेतिक भूख हड़ताल

रोहडू। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सीमा कॉलेज इकाई ने छात्रों की समस्याओं को लेकर 24 घंटे भूख हड़ताल की। एबीवीपी ने चेतावनी दी कि यदि अगर उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो आंदोलन को और उग्र कर दिया जाएगा। विद्यार्थी परिषद ने सोमवार को दोपहर बाद से भूख हड़ताल शुरू कर दी है। इकाई अध्यक्ष पंकज राणा ने कहा कि विद्यार्थी परिषद छात्र और समाज हित के लिए काम करती आई है। विद्यार्थी परिषद अपनी मांगों को लेकर लगातार आंदोलन कर रही है। इन मांगों को लेकर चार फरवरी से लगातार आंदोलन जारी है। अब 24 घंटे की सांकेतिक भूखहड़ताल शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन के माध्यम से प्रदेश सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की जा रही है कि जल्द मांगों को पूरा किया जाए। प्रदेश सरकार को चेतावनी दी यदि उनकी मांगें पूरी नहीं की गईं तो आंदोलन लगातार जारी रहेगी। इस अवसर पर इकाई सचिव अभिमन्यु, मनिंदर सिंह, गौरव नेगी, आरुषि, विजेंद्र, विवेक, चंद्रमोहन, पंकज, दीक्षा, उर्वशी, निखिल, धीरज, अंकुश, अनुज आदि सांकेतिक भूख हड़ताल में शामिल रहे। ... और पढ़ें

भावानगर में दो चालकों से 169 ग्राम भुक्की बरामद

सांगला (किन्नौर)। राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच पर सोमवार दोपहर को भावानगर पुलिस ने दो अलग-अलग जगह पर 169 ग्राम भुक्की बरामद की है। पुलिस ने मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस थाना भावानगर से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार दोपहर को राष्ट्रीय उच्च मार्ग 5 पर सोल्डिंग के पास थाना प्रभारी भावानगर कश्मीर सिंह राणा की अगुवाई में एएसआई नरेंद्र कुमार, आरक्षी विक्रम सिंह, आरक्षी भूपेंद्र डोगरा, महिला आरक्षी अनीता शर्मा ने एलपीएचआर 56बी 7536 ट्रक को रोका। चेकिंग के दौरान चालक कुलदीप गांव कृष्णपुर, तहसील जिंद हरियाणा से 59 ग्राम भुक्की बरामद की। वहीं दूसरे मामले में सोल्डिंग के समीप ही टैंपो 407 पीबी 11एयू 6335 टापरी की तरफ जा रहा था। चेकिंग के दौरान चालक लखविंद्र सिंह गांव गोबिंदपुरा पटियाला पंजाब से 110 ग्राम भुक्की बरामद हुई। मामले की पुष्टि एसपी किन्नौर एसआर राणा ने की है। पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। ... और पढ़ें

देहा में सेब के बगीचे में लगी आग, पौधों को हुआ नुकसान

उपमंडल ठियोग के साथ लगते देहा में एक निजी बगीचे में आग लगाने के आरोप में पुुलिस ने एक नेपाली मूल के युवक को गिरफ्तार किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जनाहन के चक चिला में घासनी में अचानक आग भड़क उठी। देहा में रविवार देर शाम सेब के बगीचे इसकी चपेट में आ गए।

सुरेंद्र पुत्र सुखपाल के 100 पौधे, बलगबीर पुत्र सुखपाल के 100 पौधे, लच्छी राम पुत्र पाणू राम के 50 पौधे, लच्छी देवी पुत्री माठू राम के 100 पौधे, साहिल पुत्र प्रकाश 30 पौधे और नारायण पुत्र वरिया के 50 सेब के पौधे आग की चपेट में आ गए। उधर, डीएसपी ठियोग कुलबिद्र सिंह ने बताया कि आग किसी नेपाली मूल के व्यक्ति ने लगाई है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस छानबीन में जुटी है।
... और पढ़ें

जंगल की आग से मकान जलकर राख

निरमंड विकास खंड के डीम और अरसु पंचायत के जंगल में रविवार को अचानक आग भड़क गई। कई लोगों का पशुओं का चारा भी जलकर राख हो गया। डीम के कटानु गांव तक आग पहुंच गई। छह लोगों का एक सामूहिक लकड़ी का मकान आग की चपेट में आने से पूरी तरह से जल गया।

जिप सदस्य पप्पी बिष्ट ने बताया कि जंगल की आग अचानक बेकाबू होकर मकान तक पहुंच गई। देखते ही देखते मकान जल गया। मकान के अंदर घरेलू सामान रखा हुआ था। जबकि घर में कोई नहीं रहता था। जिप सदस्य पप्पी बिष्ट ने प्रशासन से नुकसान का आकलन कर मुआवजा देने की मांग उठाई है।

पप्पी बिष्ट ने क्षेत्र के लोगों से आह्वान किया कि वनों को बचाए रखने में सभी अपना योगदान दें। लगातार जंगलों में हो रही आग की घटना से अमूल्य वन संपदा के साथ-साथ वन्य प्राणी भी जलकर मर रहे हैं। वहीं अरसु पंचायत के परन्तला गांव तक आग पहुंची।

युवक महेंद्र ने आग बुझाने के लिए ग्रामीणों को एकत्र किया और साथ लगते रिहायशी मकानों और एक प्राथमिक पाठशाला को आग से बचाया। आग पर काबू पा लिया गया है।

उधर, एसडीएम आनी चेत सिंह ने बताया कि नुकसान का जायजा ले लिया है। करीब पांच लाख का नुकसान हुआ है। प्रभावितों की लिस्ट तैयार कर फौरी राहत तुरंत दी जाएगी।
... और पढ़ें

खनेरी अस्पताल में चार माह बाद शुरू हुई ईसीजी की सुविधा

रामपुर बुशहर। आखिर चार माह के लंबे समय बाद खनेरी अस्पताल में मरीजों को ईसीजी की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। चार माह से मरीज ईसीजी मशीन की खराबी के चलते निजी क्लीनिकों में टेस्ट करवाने के लिए मजबूर थे, लेकिन अब अस्पताल में ईसीजी शुरू होने से मरीजों ने राहत की सांस ली है।
प्रदेश के चार जिलों शिमला, किन्नौर, कुल्लू और मंडी के हजारों लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने वाले खनेरी अस्पताल में रोजाना एक हजार के करीब ओपीडी रहती है। चार माह पूर्व अस्पताल में स्थापित ईसीजी मशीन खराब हो गई थी। इसके बाद अस्पताल में ईसीजी टेस्ट बंद हो गए थे। ऐसे में मरीजों को निजी क्लीनिकों में भारी भरकम राशि देकर टेस्ट करवाने पड़ रहे थे। मरीजों को निजी संस्थानों में ईसीजी करवाने के 200 से 300 रुपये देने पड़ रहे थे। ईसीजी मशीन ठीक होने के बाद अब मरीजों को अस्पताल में ईसीजी सेवाएं मिलनी शुरू हो गई हैं।
दो वर्ष से रेडियोलॉजिस्ट का पद खाली
खनेरी अस्पताल में बीते दो वर्ष से रेडियोलॉजिस्ट का पद खाली पड़ा है। ऐसे में मरीजों को निजी क्लीनिकों में लुटने को मजबूर होना पड़ रहा है। सबसे अधिक परेशानी गर्भवती महिलाओं को हो रही है। गर्भधारण के दौरान डॉक्टर गर्भवती को कई बार अल्ट्रासाउंड करवाने को कहते हैं। ऐसे में गरीब तबके के परिवारों को खासी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। मरीजों को निजी क्लिनिकों में अल्ट्रासाउंड करवाने के 700 से 800 रुपये देने पड़ रहे हैं। यही नहीं, अस्पताल में कई डॉक्टरों के पद वर्षों से काली पड़े हैं। क्षेत्र के ध्रुव शर्मा, ओम प्रकाश, रामकृष्ण, जय सिंह, कुशाल साहनी, मोहर सिंह, धनवीर सिंह, प्यारे लाल सहित अन्य लोगों ने प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग से खनेरी अस्पताल की अव्यवस्थाओं में सुधार करने की मांग की है। खनेरी अस्पताल के एमएस डॉ. नरेंद्र मेहता ने बताया कि अस्पताल में लगी ईसीजी मशीन दुरुस्त हो गई है। मरीजों को अब अस्पताल परिसर में ही ईसीजी की सेवाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। अस्पताल में रिक्त पदों को लेकर समय-समय पर सरकार और विभागाधिकारियों को सूचित किया जाता है।
... और पढ़ें

भावानगर पुलिस ने सात हजार एमएल शराब के साथ एक दबोचा

सांगला (किन्नौर)। किन्नौर जिले के नाथपा झूले के पास शनिवार देर रात भावानगर पुलिस की टीम ने एक व्यक्ति से 7 हजार मिली लीटर कच्ची शराब बरामद की है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।
पुलिस थाना भावानगर से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार देर रात कार्यवाहक थाना प्रभारी भावानगर नरेंद्र कुमार की अगुवाई में आरक्षी भूपेंद्र डोगरा और महिला आरक्षी अनीता शर्मा की टीम गश्त कर रही थी। नाकाबंदी के दौरान नाथपा झूले के पास एक स्थानीय व्यक्ति सुभाष चंद्र (50) गांव नाथपा, तहसील निचार, जिला किन्नौर को पुलिस ने 7 हजार मिली लीटर कच्ची शराब के साथ धर दबोचा। यह व्यक्ति नाथपा में मजदूर कॉलोनी की ओर शराब बेचने जा रहा था। पुलिस ने आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। मामले की पुष्टि करते हुए एसपी किन्नौर एसआर राणा ने कहा कि पुलिस जिले भर में अवैध कार्यों में संलिप्त लोगों पर कड़ी नजर बनाए हुए है। अवैध कार्य करने वाले किसी भी व्यक्ति को पुलिस किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी। जिले के सभी पुलिस थानों और चौकियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे नशे के सौदागरों पर नकेल कसें।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us