विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति
Astrology Services

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल में पटवारी भर्ती का परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

हिमाचल सरकार ने पटवारी की लिखित परीक्षा का परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में मेरिट में आए अभ्यर्थियों को पदवारी पदों पर बिना साक्षात्कार के तैनाती दी जाएगी।

14 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

सिरमौर

शनिवार, 14 दिसंबर 2019

पांवटा में शराब पीने के बाद व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत

हिमाचल के सिरमौर जिले के उपमंडल पांवटा साहिब के वार्ड नंबर नौ में एक व्यक्ति की संदिग्ध हालत में मौत हो गई है। आशंका जताई जा रही है कि जहरीली देसी शराब पीने की वजह से उसकी मौत हुई। शनिवार सुबह उसका शव सड़क पर पड़ा मिला। कुछ लोगों ने उसे कच्ची शराब लेते हुए देखा था। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

हालांकि, मौत के असल कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही चल सकेगा। पांवटा साहिब में कच्ची शराब का गोरखधंधा जोरों पर चला हुआ है। बताया जा रहा है कि उक्त व्यक्ति कच्ची शराब लेने के लिए वार्ड नंबर नौ में आया था। इसके बाद सड़क पर मृत हालत में पाया गया। उसकी पहचान मदन पाल (48) निवासी खिजराबाद हरियाणा के रूप में हुई है।

सड़क पर पड़ा देख लोगों ने 108 को फोन करके इसकी सूचना दी। लेकिन, 108 एंबुलेंस कर्मियों के पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। फिलहाल मृतक की बहन को सूचना दे दी गई है। पुलिस ने शव को कब्जे ले लिया है। डीएसपी पांवटा सोमदत्त ने मामले की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के कारणों का पता चल सकेगा।
... और पढ़ें

नौ लाख रुपये के साथ बाबा और पांच सेवक हिरासत में

सिरमौर पुलिस ने राजगढ़ थाना के अंतर्गत यशवंत नगर में नाके के दौरान एक बाबा और पांच सेवकों से लगभग नौ लाख रुपये की नकदी बरामद की है। गुजरात राज्य के शुरदरू निवासी बाबा शंकर भारती अपने अन्य साथियों के साथ यह रकम लेकर कहां जा रहे थे, इसका पता नहीं चल पाया है। न ही वे पुलिस को नकदी से संबंधित कोई दस्तावेज प्रस्तुत कर पाए हैं। पुलिस ने राशि कब्जे में लेकर आयकर विभाग को सूचित कर दिया है।

अब यह मामला आयकर विभाग के सुपुर्द किया जाएगा। राजगढ़ पुलिस टीम ने गिरिपुल के पास नाका लगाया हुआ था। इस दौरान गुजरात नंबर की एक कार (जीजे 12 डीएस 2314) सोलन के चायल की ओर से आ रही थी। कार में छह लोग सवार थे। पुलिस ने कार को रोका और तलाशी ली तो 8,99,991 रुपये मिले। पूछताछ के बाद पुलिस ने पाया कि कैश को भारती संन्यास आश्रम ले जाया जा रहा था।

पुलिस ने कार में सवार शंकर भारती नाम के बाबा और उसके अन्य पांच सेवकों को हिरासत में ले लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। एसपी अजय कृष्ण शर्मा ने कहा कि बाबा नकदी के कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा पाए हैं। लिहाजा, आयकर विभाग को इस बारे सूचित कर दिया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है।
... और पढ़ें

भालुओं को मिल रही किशमिश, गन्ना, शहद की खुराक

ददाहू (सिरमौर)। मिनी जू रेणुकाजी में पल रहे भालुओं की जमकर खातिरदारी हो रही है। भालुओं को भोजन के नाम पर 19 तरह की खाद्य वस्तुएं परोसी जा रही हैं। इस पर करीब 17 हजार रुपये की राशि प्रतिमाह खर्च हो रही है।
मिनी जू में तीन भालू पर्यटकों के आकर्षण के लिए रखा है। इनकी खुराक पर प्रतिमाह पांच से छह हजार की राशि एक भालू पर खर्च हो रही है। दवाइयों का खर्च अलग है। भालुओं को परोसे जा रहे भोजन में 19 प्रकार की खाद्य वस्तुओं को शामिल किया है। इसमें शहद, सोयाबीन, ब्रेड, दूध, फल और सब्जियों के अलावा गन्ना, मूंगफली, किशमिश, मछली तथा अंडे आदि शामिल है। इस खुराक के दम पर ही भालू तंदरुस्त और हट्टे कट्टे दिखाई दे रहे हैं, जिनको आरामदायक बाड़े में खुला रखा है। इनमें एक नर और दो मादा भालू हैं। इनका नाम संजू, रोजी और फिजी रखा है।
पहले यहां भालुओं की संख्या पांच थी जिनमें दो की मौत हो चुकी है। भालुओं की दी जाने वाली खुराक में काला चना, उदड़ और मूंग दाल को शामिल किया है। इससे भालुओं की पाचन शक्ति को संतुलित रखा जा रहा है। इससे पूर्व इन्हें आटा, गुड़, गाजर आदि खाने की दो जाती थी। अब भालुओं की डाइट में भारी इजाफा कर 19 वस्तुओं को शामिल किया है। रेणुका के भालू पर्यटकों के आकर्षण का भी केंद्र बने हुए हैं। इनकी अटखेलियों को पर्यटक अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं। वन प्राणी विभाग यहां भालुओं की संख्या बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। यहां दो और भालू लाए जाने की योजना है।
खाना का दिया है ठेका : सिंह
वन्य प्राणी विभाग रेणुका के आरओ देविंद्र सिंह ने बताया कि मिनी जू में पल रहे भालुओं की डाइट में भारी इजाफा करके 19 खाद्य वस्तुओं को शामिल किया है। इन पर पांच हजार रुपये एक भालू पर खर्च हो रहा है। भालुओं की इस खुराक को एक वर्ष के लिए ठेके पर दिया है। खुराक नियमित जांच के बाद ही भालुओं को परोसी जाती है।
... और पढ़ें

हिमाचल में छह एनएच समेत 431 सड़कें बंद, 170 पर्यटकों को बचाया, तस्वीरों में देखें हालात

लाहौल घाटी लाहौल घाटी

नगर परिषद उपाध्यक्ष का सफाई ठेके के लिए पैसे लेते वीडियो वायरल, मचा बवाल

सोशल मीडिया पर नगर परिषद पांवटा साहिब के उपाध्यक्ष का एक वीडियो वायरल होने से बवाल मच गया है। वीडियो में उपाध्यक्ष सफाई ठेके के नाम पर पैसे लेते हुए दिखाए गए हैं। वीडियो में ठेकेदार को काम देने के बदले में पैसे लेकर बातचीत भी की जा रही है। वीडियो में एक अन्य आवाज भी सुनाई दे रही है। हालांकि, वीडियो में उनका चेहरा नहीं दिख रहा। वायरल वीडियो में एक ठेकेदार उपाध्यक्ष को राशि दे रहा है।

इस ठेकेदार से हर माह दो कर्मचारियों की तनख्वाह राशि को देने की बात की जा रही है। साथ ही कह रहे हैं कि हमने सफाई कर्मचारियों व अटेंडेंस को आज तक कभी चेक तक नहीं किया है। उधर, नगर परिषद उपाध्यक्ष नवीन शर्मा ने सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है। उपाध्यक्ष ने कहा कि विकास कार्य होते देख कर कुछ राजनीतिक विरोधी साजिश के तहत फंसाने का प्रयास कर रहे हैं।

उक्त ठेकेदार के साथ आपसी लेनदेन चलता है। पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग व ब्लॉक अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने संयुक्त ब्यान में कहा कि नैतिकता के आधार पर नगर परिषद कमेटी अध्यक्ष व उपाध्यक्ष इस्तीफा दें। हैरानी इस बात कि है कि पांवटा नगर परिषद की लगभग हर बैठक में विधायक सुखराम चौधरी बैठते आ रहे हैं। हर निर्णय में उनका सीधा हस्तक्षेप चल रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि सफाई ठेकों के नाम पर पनपे भ्रष्टाचार का क्या इनको पता नहीं।

पांवटा नगर परिषद कमेटी के कांग्रेस समर्थित पार्षदों का कहना है कि भाजपा की नगर परिषद कमेटी की बर्खास्तगी के लिए सड़कों पर उतरेंगे। पांवटा नगर परिषद कमेटी की पार्षद हरविंदर कौर, इंद्रप्रीत कौर, भावना चानना, धनवीर कपूर, रेणु डोगरी ने भी नप अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के इस्तीफे की मांग की है। पार्षदों ने कहा कि नैतिकता के आधार पर दोनों तत्काल प्रभाव से अपने पदों से इस्तीफा दें। 
... और पढ़ें

शॉर्ट सर्किट से मकान में लगी आग, लाखों रुपये का नुकसान

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के राजगढ़ की ग्राम पंचायत नेरी कोटली के डरेना गांव में एक ही परिवार के दो व्यक्तियों के मकान में आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हो गया। डरेना निवासी रामसिंह व जयप्रकाश पुत्र बिशन सिंह के दो मंजिला मकान में सुबह शॉर्ट सर्किट के कारण अचानक उस समय आग लग गई जब परिवार के सदस्य रसोई में बैठे थे।

मकान में लकड़ियां अधिक होने से आग मकान के पिछली कोने से एकदम भड़क गई और देखते ही देखते पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया। डरेना के कुलदीप ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जब गांव के लोग वहां पहुंचे तो पूरे मकान में आग फैल गई थी और मकान के भीतर से कोई भी सामान नहीं निकाल पाए। घर से मात्र एक सिलेंडर ही बाहर निकाला जा सका।

बाकी घर का सारा सामान जलकर खाक हो गया। इसकी पुष्टि करते हुए कार्यकारी एसडीएम एवं तहसीलदार राजगढ़ विवेक नेगी ने बताया कि वह स्वयं मौके के लिए रवाना हो गए है। उन्होंने बताया कि दो व्यक्तियों का दो मंजिला मकान जल गया है। इन लोगों को प्रशासन की और से 15-15 हजार रुपये की फौरी सहायता दी जा रही है। बाकी नुकसान का आकलन करके उचित सहायता प्रदान की जाएगी।
... और पढ़ें

गोल्ड जीतकर स्वदेश लौटीं हिमाचल की बेटियां, जोरदार स्वागत

 सिरमौर जिले के शिलाई क्षेत्र की दो बेटियां कबड्डी में गोल्ड मेडल जीतकर देश लौट आई हैं। नेपाल में हुई साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली टीम का जोरदार स्वागत किया गया। सिरमौर की रीतू नेगी और पुष्पा भी टीम का हिस्सा रहीं और जीत में अहम भूमिका निभाई। देर रात दिल्ली में ऑल इंडिया ओलंपिक एसोसिएशन की ओर से एक कार्यक्रम करवाया जा रहा है।

इसमें सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाना है। रीतू नेगी के पिता भवान सिंह नेगी, पुष्पा राणा के पिता जयपाल राणा और सिरमौर कबड्डी संघ के ज्ञान सिंह नेगी भी उनका स्वागत करने दिल्ली पहुंचे। भारत ने साउथ एशियन गेम्स-2019 में महिला कबड्डी में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमा लिया है। आठ दिसंबर को हुए फाइनल मुकाबले में मेजबान नेपाल की टीम को 50-13 अंकों से पराजित किया।

फाइनल मैच में हिमाचल की बेटियों का शानदार प्रदर्शन रहा। रीतू नेगी और पुष्पा ने टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई। खिताबी मुकाबले के शुरूआत से ही इंडिया की प्रतिभाशाली खिलाड़ी पुष्पा राणा और सोनाली ने जमकर रेड प्वाइंट जुटाए। दूसरे हाफ में रितु नेगी और हरविंद्र कौर की जोड़ी ने दमदार प्रदर्शन किया। 

विश्वकप है अगला निशाना
रीतू नेगी और पुष्पा राणा ने साउथ इंडियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के बाद अब विश्वकप में एट्री करने को बेताब है। दोनों बेटियों के पिता ने बताया कि दोनों का अगला टारगेट विश्वकप होगा। हालांकि, रीतू नेगी रेलवे के टूर्नामेंट की तैयारियों में जुट जाएंगी।
... और पढ़ें

13 साल बाद निकाला मरीज के फेफड़े से पेन का ढक्कन, डॉक्टरों को ऐसे मिली कामयाबी

हिमाचल समेत देशभर में बनीं इन 37 दवाओं के सैंपल फेल, यहां देखें पूरी सूची

सिक्का फैक्टरी में भड़की आग, लाखों का सामान जलकर राख

हिमाचल के सिरमौर जिले में स्थित औद्योगिक क्षेत्र मोगीनंद के डिंगरवाला में चल रही सिक्का (लेड) फैक्टरी में अग्निकांड से लाखों का सामान राख हो गया। आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी।

सरस्वती स्पिनिंग मिल में आग लगने की सूचना मिलते ही अग्निशमन केंद्र से दमकल वाहन और कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचे। जब आग लगी उस वक्त उक्त कंपनी में कुछ कामगार कार्य कर रहे थे। तुरंत सभी मजदूरों को बाहर निकाला गया। 

जानकारी के अनुसार डिंगरवाला स्थित सरस्वती स्पीनिंग मिल में रात करीब पौने 11 बजे अचानक आग भड़क गई। उस वक्त फैक्ट्री में कुछ मजदूर काम कर रहे थे। आग लगते ही वहां पर अफरातफरी मच गई। सभी मजदूर बाहर निकल गए और अग्निशमन केंद्र कालाअंब को सूचना दी।

सूचना मिलते ही फायर चौकी कालाअंब के प्रभारी रामकुमार के नेतृत्व में अग्निशमन कर्मचारियों चंद्रवीर, जगत सिंह, गृहरक्षक प्रशामक अनिल कुमार, देवेंद्र सिंह, चालक असलम मोहम्मद और दिनेश कुमार मौके पर पहुंचे। लगभग चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

तब तक फैक्टरी में लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया। अग्निकांड में बैटरी स्क्रैप, 27 टन कोयला, ऑफिस ब्लॉक और रिकॉर्ड, तैयार माल, स्पेक्ट्रो लैब और मशीनरी जलकर राख हो गई।

करीब 60 लाख के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। कालाअंब फायर चौकी प्रभारी राम कुमार ने बताया कि लगभग 60 लाख के नुकसान का आकलन लगाया गया है। करोड़ों की संपत्ति को जलने से बचा लिया गया। आग कैसे लगी, इसके कारणों का पता नहीं चल पाया है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us