विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में गूंजेंगे 775 सवाल, 22 बैठकें होंगी

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में सड़क, पानी, बिजली, कानून व्यवस्था और रोजगार से जुडे़ ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे।

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

सोलन

बुधवार, 19 फरवरी 2020

सेना में जाने का अवसर, रामपुर में 15 से 23 अप्रैल तक भर्ती

परिवहन निगम पेंशनरों की मांगें पूरी न हुईं तो देंगे धरना, सरकार को दिया अल्टीमेटम

परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच की राज्य स्तरीय बैठक में पेंशनरों ने कहा कि इस बजट सत्र में पेंशन समस्या का स्थायी समाधान और अन्य वित्तीय लाभों के भुगतान पर कार्रवाई करने के लिए बैठक न बुलाई गई तो पेंशनर विवश होकर सरकार और निगम प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन को मजबूर हो जाएंगे। इसका निर्णय मई में प्रदेश कार्यकारिणी के होने वाले अधिवेशन में लिया जाएगा।

पेंशनरों ने हर माह पेंशन के स्थायी भुगतान न होने पर भी सरकार के खिलाफ रोष जताया है। पेंशनरों का कहना है कि दिसंबर 2019 की पेंशन 28 जनवरी और जनवरी माह की पेंशन आज दिन तक पेंशनरों को नहीं दी गई है। परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच के प्रदेशाध्यक्ष बलराम पुरी ने कहा कि पेंशनरों की मुख्य मांगों में पेंशन का बजट में स्थायी समाधान करने, जुलाई 2015 से लंबित चले आ रहा 27 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान, 140 से 144 फीसदी 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते का भुगतान करने, वर्ष 2016 से लंबित लीव इन कैशमेंट और जुलाई 2017 से लंबित ग्रेच्यूटी का भुगतान करने, वर्ष 2018 से सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन का एरियर भुगतान करना शामिल है।

बैठक में मंच के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष चमन लाल पुंडीर, प्रदेश महामंत्री बीर सिंह चौहान, प्रदेश संगठन मंत्री कुलदीप सिंह गुलेरिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष बृजलाल ठाकुर, अतिरिक्त महासचिव भूपचंद अत्री, मुख्य सलाहकार मधुसूदन शर्मा, कोषाध्यक्ष किशोरी लाल धनोटिया, चंबा से दीवान ठाकुर, शक्ति चंद, कृपाल सिंह, निर्मल सिंह, कुलदीप चंद, अजमेर सिंह हमीरपुर, ओमप्रकाश, बिहारी लाल सरकाघाट, रमेश वर्मा ऊना, किशोरी लाल, मोहन लाल, अशोक शर्मा नाहन, मदन चोपड़ा कुल्लू, प्रेम लाल ठाकुर, कर्म चंद सुंदरनगर, अशोक पराशर, भीम सिंह नालागढ़, रामस्वरूप चौधरी, रघुनाथ शर्मा, देवराज ठाकुर, गुलाब सिंह धीमान शिमला, बलवीर चौधरी, जयकिशन राणा, भागा राम चंदेल, हरनाम सिंह जरयाल, संसार पठानिया, भीखम परमार, सुभाष शर्मा, अशोक कुमार, राजकुमार जसवाल मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सोलन में कांग्रेस ने निकाली संविधान बचाओ रैली, राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

कांग्रेस ने सोलन में शनिवार को प्रदेश स्तरीय संविधान बचाओ रैली निकाली। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा आरक्षण से छेड़छाड़ करने की तैयारी में है। इसे कांग्रेस कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। कांग्रेस नेताओं ने सर्किट हाउस से मिनी सचिवालय तक रैली निकाली और नारेबाजी की। उपायुक्त के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा गया। इसमें आरक्षण को खत्म न करने का आह्वान किया गया है।

प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आरक्षण को खत्म करना चाहता है। केंद्र सरकार इसी रास्ते पर आगे बढ़ रही है। कांग्रेस किसी भी कीमत पर आरक्षण को खत्म नहीं होने देगी। कहा कि आरक्षण पर भाजपा को अपनी स्थिति साफ करनी चाहिए।
... और पढ़ें

फलों एवं पुष्पों की जलवायु अनुरूप किस्में तैयार करें वैज्ञानिक : महेंद्र

सोलन। नौणी विवि में प्रेक्टिसिस ऑफ पैकेजिज फॉर फ्रूट एंड ओर्नामेंटल क्रॉप्स विषय पर दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर जल शक्ति, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने कृषि एवं बागवानी वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे फलों एवं पुष्पों की ऐसी किस्में तैयार करें जो हिमाचल की जलवायु के अनुरूप हों और कीटरोधी हों। इससे पूर्व विश्वविद्यालय में 20 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुष्प खेती की क्षेत्रीय प्रयोगशाला एवं विक्रय केंद्र का लोकार्पण भी किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक उष्मता के कारण खेती एवं बागवानी पहले से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण हो गई है और इस कारण वैज्ञानिकों का कार्य भी बढ़ गया है। उन्होंने वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे अपने अनुसंधान के माध्यम से किसानों एवं बागवानों की समस्याओं का समाधान उनके खेत एवं बागीचे में करें। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय को फलदार पौधों की ऐसी सदाबहार किस्में तैयार करनी चाहिए जो ऊष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के लिए सर्वथा अनुकूल हों।
सात जिलों में होंगे 70 करोड़ खर्च
प्रदेश में 1134 करोड़ रुपये की बागवानी विकास परियोजना कार्यान्वित की जा रही है। पायलट परियोजना के तहत प्रदेश सरकार ने सात जिलों के 17 पंचायत समूहों में 1688 करोड़ रुपये की शिवा परियोजना आरंभ की है। इसके तहत सात जिलों में 70 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। इसमें किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रदेश सरकार ने एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की वित्तीय सहायता से यह परियोजना प्रदेश के उन जिलों में शुरू की है, जो 1134 करोड़ के बागवानी विकास मिशन के तहत नहीं हैं। शिवा प्रोजेक्ट के तहत एडीबी की वित्तीय मदद से कांगड़ा, मंडी, ऊना, हमीरपुर बिलासपुर, सोलन और सिरमौर जिले शामिल किए गए हैं।
समय पर हो किसनों की समस्या का निपटारा
मंत्री महेंद्र ने उपस्थित सभी बागवानी अधिकारियों से आग्रह किया कि क्षेत्रीय स्तर से कोई भी शिकायत आती है तो अधिकारी स्वयं उस स्थान पर जाकर समस्या का निपटारा करें। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. परविंद्र कौशल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि यह कार्यशाला 7 वर्ष की अवधि के उपरान्त आयोजित की जा रही है। उन्होंने अनुसंधान गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता की मांग भी की। बागवानी विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि विश्वविद्यालय का मुख्य कार्य उद्यान एवं वानिकी के क्षेत्र में नए शोध करना तथा इस विषय में किसान-बागवानों को जागरूक करना है।
... और पढ़ें

गिरि खड्ड में इस माह शुरू होगा कुओं को खोदने का काम

सोलन। गाद की समस्या से निपटने के लिए जल शक्ति विभाग गिरि खड्ड पर इसी माह कुओं को खोदने का काम शुरू कर देगा। इससे जहां 30 लाख लीटर अतिरिक्त पानी की क्षमता बढ़ेगी, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत भी कम हो जाएगी। विभाग ने दो कुओं के निर्माण के लिए टेंडर अवार्ड कर दिया है। जिससे बारिश के दिनों में स्कीमों में गाद की समस्या कम होगी। गौर रहे कि विभाग ने गाद की समस्या से निपटने के लिए 15 करोड़ रुपये का आकलन तैयार करके भेजा था। जिसकी स्वीकृति के बाद विभाग को ढाई करोड़ रुपये की राशि मिली थी। जिसके तहत कार्य को शुरू किया जा रहा है। इससे पूर्व भी टेंडर किए थे। उस दौरान एक ही बिड आने से टेंडर को रद्द कर दिया गया। इस बार टेंडर की प्रक्रिया सफल हुई है। जिला में आईपीएच की 372 स्कीमें हैं। जिसमें से 316 स्कीमें पेयजल और 56 स्कीमें सिंचाई की हैं। जिनके माध्यम से लोगों को घर-द्वार तक पानी उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन हर बार मूसलाधार बारिश से अश्वनी और गिरी खड्ड में गाद की समस्या भयंकर रूप धारण कर लेती है। जिसके चलते लोगों को कई कई दिनों तक पानी की समस्या से जूझना पड़ता है। कई बार तो पानी की समस्या गंभीर होने पर लोगों को टैंकरों का सहारा लेना पड़ जाता है। अब इससे हर बार पैदा होने वाली पेयजल किल्लत भी काफी हद तक कम हो जाएगी।
30 लाख लीटर बढ़ेगी पानी की क्षमता : सूद
अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग सुमित सूद ने बताया कि गिरि खड्ड पर कुओं को खोदने का कार्य इस माह शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए ठेकेदार को टेंडर दे दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुओं के निर्माण से गिरि योजना में 30 लाख लीटर पानी की क्षमता बढ़ जाएगी। वहीं पानी भी छन कर आएगा।
... और पढ़ें

अवैध खनन एक पोकलेन और दो टिपर खनन करते जब्त

नालागढ़ (सोलन)। जिला पुलिस बद्दी का अवैध व अवैज्ञानिक ढंग के खनन करने वालों के खिलाफ अभियान जोरों पर चला है। पुलिस ने सूचना के आधार पर एक क्रशर पर कार्रवाई करते हुए अवैध खनन कार्य करते हुए एक पोकलेन व दो टिपरों को काबू किया है। यहां पोकलेन की मदद से टिपरों में खनन सामग्री भरकर चुराई जा रही थी। बद्दी थाना पुलिस में दर्ज मामले के तहत सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई है, जिसमें डीएसपी बद्दी ने मौके पर जाकर तफ्तीश की। बीबीएन के अकांवाली स्थित एक क्रशर में अवैध खनन कार्य करने की सूचना पर हुई। टिप्पर एचपी-12सी-9272 के चालक ने अपना नाम राजू पुत्र कालीचरण निवासी गांव व तहसील सिकंदराबाद जिला अलीगढ़ यूपी, टिपर एचपी-12सी-6572 के चालक ने अपना नाम संजीव कुमार पुत्र होशियार सिंह निवासी गांव समीरपुर जिला कांगड़ा व पोकलेन चालक ने अपना नाम तारा चंद पुत्र दल्लू राम निवासी गांव रतयोड़ तहसील नालागढ़ बताया। पुलिस अधीक्षक रोहित मालपानी ने कहा कि पुलिस की लगातार तीन दिनों में खनन कारोबारियों के खिलाफ तीसरी प्राथमिकी दर्ज हुई है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने पोकलेन व दोनों टिपरों को जब्त कर लिया है। ... और पढ़ें

बद्दी में बच्चों की स्कूल बसों में अब भी नहीं दिखी महिला सहायक

सुरेंद्र शर्मा
बद्दी (सोलन)। स्कूल बस में चार साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना के बाद भी बीबीएन के ज्यादातर स्कूल प्रबंधकों ने कोई सबक नहीं लिया है। सोमवार को ज्यादातर बसें बिना महिला सहायक के स्कूली छात्राओं को बस में लेने और छोड़ने गईं।
बीते शनिवार को बद्दी के एक निजी स्कूल की बस में अबोध बच्ची के साथ हुई हैवानियत के बावजूद न तो प्रशासन और न ही किसी भी स्कूल प्रबंधन ने महिला सहायकों को बस के साथ भेना जरूरी समझा। हैरत इस बात की है कि बीबीएन क्षेत्र में इतना बड़ा हादसा हो गया लेकिन फिर भी न तो कोई प्रशासनिक अधिकारी सड़क पर दिखा। न ही किसी स्कूल प्रबंधक ने स्कूल बस में महिला सहायक को भेजा। ऐसा लग रहा है कि स्कूल प्रबंधकों के लिए बनाए सभी नियम और कानून सिर्फ कागजों में ही सिमट कर रह गए हैं। आज भी शहर में ज्यादातर बसें बिना महिला सहायक के सड़कों पर दौड़ती दिखीं। किसी भी प्रशासनिक या अन्य अधिकारी की ओर से कोई कार्रवाई नहीं करने लोगों में खासा रोष है।
उधर, आज स्कूल में प्रदर्शन करने गए अभिभावकों ने आरोप लगाया कि ड्राइवर के पास स्कूल बस चलाने का लाइसेंस तक नहीं है। अभिभावकों का आरोप है कि पुलिस क्या सिर्फ अन्य वाहन चालकों के चालान करने तक सीमित है। बीबीएन के स्कूलों में साथ लगते पड़ौसी राज्य हरियाणा के बच्चे भी रोजाना इन्हीं बसों में आते हैं। आखिर क्यों यातायात पुलिस इन बसों को चेक नहीं करती। उन्होंने कहा कि क्या पुलिस प्रशासन की इन स्कूल प्रबंधकों के साथ कोई सांठगांठ है।
अभिभावकों ने आरोप लगाया कि हिमाचल या हरियाणा पुलिस आखिर क्यों स्कूल बस ड्राइवरों के लाइसेंस नहीं जांचती है। अभी भी ऐसी कई बसें हैं जो नियमों को ताक पर रख सड़कों पर दौड़ रही हैं। गुस्साए अभिभावकों ने पुलिस प्रशासन को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग भी सिर्फ बिना हेल्मेट लोगों के चालान काटने तक ही सीमित है। रोजाना कई स्कूल बसें हिमाचल व हरियाणा के बॉर्डर से होकर गुजरती हैं। मजाल है कि किसी भी राज्य की पुलिस ने इन स्कूल बसों की चेकिंग की हो। कई स्कूलों में नाबालिग ड्राइवर और कंडक्टर रखने के भी आरोप लगते रहे हैं।
नियमों के अनुसार होगी कार्रवाई : आरटीओ
आरटीओ रविंद्र शर्मा ने कहा कि पहले भी नियमों के विरुद्ध चलनी वाली स्कूली बसों के खिलाफ कार्रवाई की है। स्कूल बसों में महिला सहायक नहीं पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी स्कूल बसें पूरे सप्ताह खड़ी रही थीं। ऐसी कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
... और पढ़ें

मोहित, दीक्षा और शिवानी को सर्वश्रेष्ठ एथलीट का खिताब

धर्मपुर(सोलन)। डिग्री कॉलेज धर्मपुर में एथलेटिक मीट का आयोजन किया गया। इसमें कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ. एचके ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि खेल जहां शरीर को स्वस्थ बनाते हैं, वहीं शरीर, मन और आत्मा में सामंजस्य भी स्थापित करते हैं। उन्होंने नशा और कोरोना वायरस के विषय में भी विद्यार्थियों को जागरूक किया। इस प्रतिस्पर्धा में 100 मीटर रेस में छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की शिवानी प्रथम, दीक्षा द्वितीय, बीए प्रथम वर्ष की अनुराधा तृतीय स्थान पर रहीं।
छात्र वर्ग में बीए प्रथम वर्ष के रोहित प्रथम, विवेक द्वितीय, बीए द्वितीय वर्ष के सोमेश तृतीय रहे। इसी के साथ 200 मीटर रेस में छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की दीक्षा प्रथम, मेधा द्वितीय, ज्योति तृतीय रहीं। छात्र वर्ग में बीए प्रथम वर्ष के रोहित प्रथम, बीए द्वितीय वर्ष के नितिन द्वितीय, बीए प्रथम वर्ष के आकाश तृतीय स्थान पर रहे। 400 मीटर रेस के छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की शिवानी प्रथम, ज्योति द्वितीय व बीकॉम प्रथम वर्ष की पूजा तृतीय रहीं। छात्र वर्ग में बीए प्रथम वर्ष के प्रेम प्रथम, बीए प्रथम वर्ष के अभिमन्यु द्वितीय, बीए अंतिम वर्ष के विशाल तृतीय रहे। इसके अतिरिक्त लंबी दौड़ छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की दीक्षा प्रथम, शिवानी द्वितीय व बीकॉम अंतिम सेमेस्टर की गरिमा तृतीय रहीं।
छात्र वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर के मोहित प्रथम, बीए द्वितीय वर्ष के नितिन द्वितीय व बीए अंतिम सेमेस्टर के विशाल तृतीय रहे। वहीं हाई जंप के छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की शिवानी ने प्रथम, दीक्षा ने द्वितीय व बीकॉम प्रथम वर्ष की पूजा ने तृतीय स्थान जबकि छात्र वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर के मोहित ने प्रथम, बीए द्वितीय वर्ष के नितिन ने द्वितीय व बीए अंतिम सेमेस्टर के विशाल ने तृतीय स्थान हासिल किया। शॉटपुट के छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की कुसुम प्रथम, दीपिका द्वितीय व बीए प्रथम वर्ष की नेहा तृतीय रहीं। छात्र वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर के मोहित प्रथम, एहसास द्वितीय व सौरभ तृतीय स्थान पर रहे।
डिस्क थ्रो के छात्रा वर्ग में बीए प्रथम वर्ष की धनवंती प्रथम, बीए अंतिम सेमेस्टर की फूल कुमारी द्वितीय व दीक्षा तृतीय स्थान पर रहीं। छात्र वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर के मोहित प्रथम, बीए द्वितीय वर्ष के साहिल द्वितीय व बीए प्रथम वर्ष के समित तृतीय स्थान पर रहे। जैवलीन थ्रो के छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की गीतांजलि प्रथम, बीए प्रथम वर्ष की साक्षी द्वितीय व धनवंती तृतीय रहीं। छात्र वर्ग में बीए द्वितीय वर्ष के विशाल प्रथम, समित द्वितीय व प्रेम तृतीय स्थान पर रहे।
छात्र वर्ग में सर्वश्रेष्ठ एथलीट के खिताब से बीए अंतिम सेमेस्टर के मोहित और छात्रा वर्ग में बीए अंतिम सेमेस्टर की दीक्षा और शिवानी को नवाजा गया। विजेताओं को मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य एचके ठाकुर, अनीता ठाकुर, डीपीई राजेंद्र सिंह, दिनेश ठाकुर, रमेश अत्री, बीएन कमल, डॉ. बीएन कमल, पूर्व सर्वश्रेष्ठ एथलीट दीक्षा मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

चार लाख के लोन लेने के चक्कर 1.28 लाख रुपये गंवाए

नालागढ़ (सोलन)। ऑनलाइन फ्रॉड के नए-नए तरीकों से भोलेभाले लोग शिकार बन रहे हैं। आए दिन कोई न कोई शख्स इनकी चपेट में आ रहा है। बार-बार पुलिस की हिदायतों के बावजूद लोग जाल में फंस रहे हैं। बीबीएन के तहत हररायपुर बद्दी में रहने वाले मंडी के एक शख्स से लोन के नाम पर धोखाधड़ी की गई है। शातिरों ने ऋण की प्रोसेसिंग फीस, टीडीएस, टैक्स, जीएसटी के नाम पर 1,26,706 रुपये ऐंठ लिए हैं।
पुलिस में दर्ज रिपोर्ट में राकेश कुमार पुत्र ओम चांद निवासी गांव बाल्हड़ा तहसील सरकाघाट जिला मंडी ने बताया कि वह हररायपुर बद्दी में रहता है। इसने मनी बाजार कंपनी से लोन के लिए आवेदन किया था। चार लाख रुपये का ऋण दिया जाना था। कंपनी की बताई शर्तें पूरी करने के बाद भी इसे लोन नहीं मिला जबकि प्रोसेसिंग फीस, टीडीएस, टैक्स, जीएसटी, फास्ट ईएमआई पे कर दिया गया। बावजूद इसके इसे लोन यह बोलकर नहीं दिया जा रहा है कि उसकी राशि आरबीआई ने रोक रखी है। इस शख्स ने प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 1.26 लाख की धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है।
उधर, एएसपी एनके शर्मा ने बताया कि पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। उन्होंने कहा कि लोग किसी भी बहकावे में न आएं और पहले पूरी तरह से संबंधित कंपनी या अन्य किसी एजेंसी के बारे में पड़ताल करें। संदेह होने पर पुलिस को सूचित करें ताकि समय रहते ऐसे लोगों पर शिकंजा कसा जा सके।
... और पढ़ें

बच्ची से दुष्कर्म मामले में स्कूल प्रबंधन से करेगी पूछताछ

नालागढ़ (सोलन)। बीबीएन के एक नामी स्कूल की बच्ची से बस चालक के दुष्कर्म दुराचार करने के मामले में हरियाणा पुलिस स्कूल प्रबंधन और निजी स्कूल बसों के ठेकेदारों से पूछताछ करेगी। हालांकि इस मामले के संज्ञान में आने के बाद हरियाणा पुलिस ने आरोपी ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। वह बीबीएन का ही रहने वाला है जिसने बच्ची को स्कूल वैन में अकेला पाकर उसके साथ दुष्कर्म किया।
इसका पता शाम को उसकी मौसी को चला जब बच्ची को शौच जाने में दिक्कत हुई। यह मामला पुलिस के संज्ञान में आया और बच्ची का मेडिकल करवाने के बाद दुष्कर्म की पुष्टि हो गई। बताया जा रहा है कि स्कूल बस में महिला सेविका भी नहीं थी। हालांकि दुष्कर्म की यह घटना बीबीएन से सटे पड़ोसी राज्य हरियाणा की सीमा में हुई। पीड़ित बच्ची हरियाणा के मढ़ांवाला चौकी के तहत रहती है जो बद्दी से करीब दो तीन किलोमीटर दूरी पर ही है। पीड़ित की मौसी के मुताबिक, घटना के दिन बच्ची को वैन से वापस देरी से छोड़ा गया।
शाम को बच्ची के पेट में दर्द होने पर उससे पूछा तो घिनौनी वारदात का पता चला। इस स्कूल यह मामला पहला नहीं है। इससे पहले स्कूल की एक शिक्षिका ने तत्कालीन प्रधानाचार्य पर अश्लील बातें करने और वीडियो दिखाने के आरोप भी लगाए थे। बच्ची के साथ दुष्कर्म की अब हरियाणा पुलिस बद्दी आकर स्कूल प्रबंधन और निजी स्कूल बस के ठेकेदार से पूछताछ करेगी।
पंचकूला (हरियाणा) के डीसीपी कमलदीप गोयल ने कहा कि पुलिस बारीकी से जांच कर रही है। पुलिस जांच के दौरान तथ्यों के आधार पर स्कूल प्रबंधन और निजी स्कूल बस के ठेकेदार से भी पूछताछ करेगी। उन्होंने कहा कि स्कूल बस में महिला अटेंडेंट न होने और ड्राइवर के बैक ग्राउंड के बारे में भी पूछताछ करेगी।
... और पढ़ें

इंजेक्शन से नहीं दवाइयों से होगा बिगड़े टीबी का इलाज

सोलन। अब बिगड़े टीबी (एमडीआर टीबी) का इलाज इंजेक्शन से नहीं बल्कि ऑल लोंगर रिजिम विधि से किया जाएगा। डेलामिंड और बिडाक्वीन दवा से यह संभव हो गया है। इसमें बिगड़े टीबी के रोगियों को 20 से 24 माह तक इंजेक्शन नहीं लगाने पडे़ंगे।
इसके इलाज की अवधि में भी कमी आई है। अब 6 से 12 माह में रोगियों की स्थिति के आधार पर उन्हें संबंधित दवाइयां दी जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए एक कमेटी का गठन किया है। इसमें मेडिसन, आंख, नाक-कान, हड्डी, सर्जन सहित अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर ही शामिल किए गए हैं जो रोगियों की स्थिति के आधार पर उनका इलाज करने के लिए कुछ दवाइयों को कम करने या फिर बढ़ाने की भी राय देंगे।
स्वास्थ्य विभाग ने वर्ष 2019 के तहत अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसमें पहले संबंधित रोगियों का इलाज लंबे समय तक 20 से 24 माह का होता था लेकिन अब इसमें भी कमी आई है। इसमें यह तीन प्रकार की अवधि में इलाज रोगियों की स्थिति के आधार पर 6 से 9, 12 और 18 से 20 माह तक का ही होगा।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से भी होगा इलाज
पहले बिगड़ी टीबी का इलाज सिर्फ जिला स्तर के अस्पतालों में किया जाता था। इसमें रोगियों को इंजेक्शन सहित अन्य दवाइयों दी जाती थीं। संबंधित इलाज के लिए रोगियों को बड़े अस्पतालों में ही आना पड़ता था लेकिन अब ये रोगी अपने क्षेत्र की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से भी अपना इलाज करवा सकते हैं। इसमें रोगियों को जिला अस्पताल से स्वास्थ्य केंद्रों पर उनके लिए दवाइयां दी जा रही हैं। दवाइयों को उनके परिवार का कोई भी सदस्य मुहैया करवा सकता है।
दवा से इलाज के लिए प्रदेश में अधिसूचना की है जारी
जिला कार्यक्रम अधिकारी और टीबी मेडिसन विशेषज्ञ डॉ. अजय सिंह ने बताया कि बढ़ रहे बिगड़ी टीबी (एमडीआर टीबी) के मरीजों की तुरंत पहचान और उपचार टीबी उन्मूलन का स्तंभ है। जिले में अभी तक 68 के करीब बिगड़ी टीबी के मरीज हैं। ये सभी सरकारी प्रणाली के तहत उपचाराधीन है। प्रदेश में नई टीबी की दवाइयां जैसे डेलामिंड और बिडाक्वीन भी उपचार के लिए दी जा रही है। बिगड़ी हुई टीबी का इलाज 6 माह से 12 माह के कोर्स से संभव है। हालांकि कुछ मरीजों में अभी भी 18 से 20 माह की दवा दी जाती है जिसमें दवा से ही इलाज किया जाएगा।
... और पढ़ें

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार हिमाचल आएंगे नड्डा

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि 27 फरवरी को ठोडो मैदान सोलन में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का भव्य स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने का सौभाग्य हिमाचल से संबंध रखने वाले नड्डा को मिला है। इससे प्रदेश की जनता में भारी जोश और उत्साह है। 

यह बात उन्होंने भाजपा मंडल की नालागढ़ में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कही। बिंदल का नालागढ़ पहुंचने पर मंडल की ओर से पगड़ी व तलवार देकर भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर प्रदेश संगठन मंत्री पवन राणा, शिमला संसदीय क्षेत्र के प्रभारी एवं खादी ग्रामोद्योग के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, जिलाध्यक्ष आशुतोष वैद्य, पूर्व विधायक कृष्ण लाल भी मौजूद रहे।

29 को बेटे के विवाह पर बिलासपुर में प्रीतिभोज देंगे नड्डा 
29 फरवरी को जिला बिलासपुर के गांव विजयपुर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के बेटे गिरीश के विवाह के उपलक्ष्य पर स्वागत समारोह और प्रीतिभोज का आयोजन होगा। इसके लिए जगत प्रकाश नड्डा विशेष रूप से बिलासपुर आ रहे हैं। इस मौके पर बड़ी संख्या में गण्यमान्य लोगों को बुलाया गया है।
... और पढ़ें

निजी बोर्डिंग स्कूल डीपीएस धर्मशाला इन्वेस्टर मीट का परिणाम : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कंडाघाट में खुला निजी दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक बोर्डिंग स्कूल इन्वेस्टर्स मीट का परिणाम है। इन्वेस्टर्स मीट के दौरान स्कूल प्रबंधन ने करीब 250 करोड़ रुपये के निवेश पर हस्ताक्षर किए थे। अब रिकॉर्ड समय में स्कूल का निर्माण पूरा कर लिया है। उन्होंने रविवार को दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल का उद्घाटन किया। कहा कि निजी संस्थान खुलने से विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा के साथ क्षेत्र के 800 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। 

कहा कि संस्थान उपमंडल के लोगों को 60 प्रतिशत सीटों में आरक्षण और 15 प्रतिशत ट्यूशन फीस में छूट देगा। इन्वेस्टर मीट में 36 देशों के दो सौ विदेशी व देश के अन्य निवेशकों ने भाग लिया। 96000 करोड़ से अधिक के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुए। इन्वेस्टर्स मीट के एक माह के भीतर 13 हजार 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान प्रसिद्ध जादूगर राज कुमार ने जादू दिखाया। 

आरक्षण के बगैर अस्थिर हो जाएगा देश : खुर्शीद
पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि संविधान से किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। सरकारें आती-जाती हैं संविधान सरकार आने से पहले भी होता है और सरकार जाने के बाद भी रहता है। उन्होंने कहा कि समाज में पिछड़े वर्ग को आरक्षण की आवश्यकता है। कांग्रेस इसके पक्ष में है।

इसके बिना देश में अस्थिरता हो सकती है। सलमान खुर्शीद रविवार को कंडाघाट में निजी दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के उद्घाटन पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे। कांग्रेस सरकार के पूर्व मंत्री रहे सलमान खुर्शीद की पत्नी लूईस खुर्शीद दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल की चेयरपर्सन हैं।

उन्होंने कहा कि जो विरोधी कांग्रेस नेता राहुल गांधी का विरोध करते हैं, वे उनसे डरते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने मनमुताबिक स्पष्ट जनादेश दिया है, जिसे कांग्रेस स्वीकार करती है और पार्टी के खराब प्रदर्शन पर चिंतन करेंगे। जो नए लोग पार्टी में शामिल हो रहे हैं उन्हें क्षमता के अनुसार जिम्मेदारी दी जा रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us