विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

शीत सत्र: अवैध खनन पर सदन में तीखी नोकझोंक, विपक्ष ने किया वॉकआउट

शीत सत्र के चौथे दिन अवैध खनन पर सदन में तीखी नोकझोंक हुई। प्रश्नकाल समाप्त होते ही विपक्ष मुखर हो गया और सदन में नारेबाजी शुरू कर दी।सदन से विपक्ष ने वॉकआउट कर लिया।

12 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

सोलन

गुरूवार, 12 दिसंबर 2019

खुशखबर: उद्यान विभाग ने इतने रुपये तक कम किए पौधों के दाम, बागवानों को राहत

उद्यान विभाग ने सेब, कीवी, खुमानी और अखरोट सहित अन्य पौधों के दाम 10 से 60 रुपये कम कर दिए हैं। हाल ही में विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार विभिन्न पौधों के दाम तीन गुना बढ़ाए गए थे।

अब उद्यान विभाग ने दोबारा संशोधित अधिसूचना जारी की है। इससे किसानों को पौधों के दामों में थोड़ी राहत मिली है। जानकारी के अनुसार उद्यान विभाग हर वर्ष बागवानों को बरसात और सर्दियों के मौसम में कम कीमतों पर अच्छी किस्मों के विभिन्न फलों के पौधे उपलब्ध करवाता है।

इसकी कीमतों में हर वर्ष कुछ वृद्धि की जाती है, लेकिन पिछले वर्ष सर्दियों में लगने वाले पौधों के दामों में कोई वृद्धि नहीं की गई थी। इस बार एकदम पहले तीन गुना अधिक पौधों के दाम बढ़ा दिए गए थे।

इसके बाद अधिसूचना में संशोधन कर इसमें बागवानों को राहत दी गई है। उद्यान विभाग के उप निदेशक डॉ. राजेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि विभाग ने विभिन्न पौधों के दाम कम कर दिए हैं। इसकी अधिसूचना निदेशालय की ओर से जारी कर दी गई है।
... और पढ़ें

जमा दो की प्री बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र में नहीं मिले पाठ्यक्रम के प्रश्न

सोलन। प्रदेश शिक्षा विभाग की जमा दो की प्री बोर्ड परीक्षा छात्रा स्कूल सोलन में तीन की जगह चार घंटे में खत्म हुई। सोमवार को सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक परीक्षा का आयोजन होना था। लेकिन हिंदी के पेपर में एससीआरटी की ओर से पूछे गए सवाल पाठ्यक्रम के बाहर से शामिल पाए गए। इन सवालों को समझने के लिए अध्यापकों को ही अतिरिक्त समय लेना पड़ा।
हालांकि बाद में एससीआरटी की ओर से अध्यापकों के लिए अलग से भी प्रश्नपत्र भेजे गए। जिसके बाद ही परीक्षा शुरू हो पाई। इससे स्कूल में परीक्षा दे रही छात्राओं को परेशानी से गुजरना पड़ा। अध्यापकों ने पाठ्यक्रम के बाहर से प्रश्न पूछे जाने पर इसकी जानकारी एससीआरटी को दी।
प्री बोर्ड परीक्षा में एससीआरटी ने प्रश्नपत्र सेट किए हैं। सोमवार को लगातार दूसरा अवसर ऐसा रहा, जब पेपर दे रहे विद्यार्थियों को कठिनाई झेलनी पड़ी। इससे पहले सोलन के ब्वॉयज स्कूल में राजनीतिक विज्ञान की जगह व्यवसायिक अध्ययन का प्रश्नपत्र बांट दिया था। इससे पेपर लीक होने की अफवाह फैल गई थी। अब सोमवार को हिंदी विषय के पेपर में ऐसा ही एक और कारनामा सामने आया है।
गर्ल्स स्कूल की प्राचार्य अनीता कौशिक ने बताया कि प्री बोर्ड परीक्षा में जमा दो कक्षा कक्षा को हिंदी विषय का प्रश्नपत्र बांटा गया था। लेकिन छात्राओं को प्रश्न समझने में कठिनाई हो रही थी। इसे देखते हुए अध्यापकों ने उन्हें प्रश्न समझाए और उसमें अतिरिक्त समय लग गया। जानकारी के अनुसार शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए दसवीं और जमा दो कक्षाओं की प्री बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। इसमें एससीईआरटी सोलन की टीम ने प्रश्रपत्रों को प्रदेश भर के स्कूलों को भेजा है। जिसमें परीक्षाएं 21 दिसंबर तक आयोजित की जा रही है।
छात्रा स्कूल से मिली थी सूचना : टिकू
एससीईआरटी प्रिंसिपल डॉ. नम्रता टिकू ने बताया कि छात्रा स्कूल सोलन से जमा दो की हिंदी के प्रश्नपत्र में त्रुटि की सूचना मिली थी। इसके बाद स्कूल में दोबारा से प्रश्नपत्र भेजे गए। परीक्षा देने के लिए छात्राओं को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया। इस तरह की सूचना सिर्फ छात्रा स्कूल सोलन से ही मिली। उन्होंने बताया कि समस्या क्यों पेश आई, इस बारे में स्कूल प्रबंधन और संबंधित अध्यापकों से भी बात की जाएगी।
... और पढ़ें

बद्दी की युवती के खाते से दिल्ली में निकाले 50 हजार

नालागढ़ (सोलन)। बद्दी में रहने वाली एक युवती के बैंक डेबिट कार्ड से दिल्ली में किसी शख्स ने पैसे निकाल लिए जबकि युवती बद्दी में ही थी। युवती का डेबिट कार्ड भी उसके ही पास था। ठगी के मामले की शिकायत पीड़ित ने पुलिस में दी और सारा विवरण पुलिस के समक्ष रखा है।
पुलिस में दर्ज रिपोर्ट में राशि चनानी पुत्री संदीप चनानी निवासी मकान नंबर-334 फेस-2 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बद्दी ने बताया कि सोमवार को इसके एक्सिस बैंक के बैंक खाता के डेबिट कार्ड से 50 हजार रुपये किसी अज्ञात व्यक्ति ने निकाल लिए। यह राशि न्यू दिल्ली के किसी एटीएम से निकाली गई है जबकि इसका एटीएम कार्ड इसके ही पास है और वह खुद भी बद्दी में ही थी।
इसके खाते से धोखाधड़ी करके शातिरों ने यह रकम निकाल ली है। उधर, एएसपी एनके शर्मा ने बताया कि पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही मामले की पड़ताल कर ली जाएगी। पुलिस इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करेगी।
... और पढ़ें

13 साल बाद निकाला मरीज के फेफड़े से पेन का ढक्कन, डॉक्टरों को ऐसे मिली कामयाबी

फेफड़े से पेन का ढक्कन निकाला फेफड़े से पेन का ढक्कन निकाला

बीबीएन क्षेत्र में स्थापित होगा विधिक सेवा प्रकोष्ठ : यायमूर्ति धर्मचंद चौधरी

झाड़माजरी (सोलन)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सोलन ने बुधवार को मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में नालागढ़ उपमंडल के झाड़माजरी स्थित बीबीएनआईए परिसर में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।
कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति धर्मचंद चौधरी बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। शिविर में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ की विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के 300 से अधिक कामगारों ने भाग लिया। न्यायमूर्ति धर्म चंद चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि बढ़ता अपराध मानवाधिकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों के मानव अधिकार महत्वपूर्ण हैं। हमारे देश का संविधान सभी नागरिकों के लिए एक समान अधिकार सुनिश्चित बनाता है। मौलिक अधिकारों के रूप में संविधान ने सभी नागरिकों को मानव अधिकार सुनिश्चित किए हैं। उन्होंने कहा कि हमें सभी नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की भागदौड़ में आगे निकलने की होड़ के कारण अनेक बार मानव अधिकारों के साथ समझौता होता है। यह सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए कि सभी नागरिकों के मानव अधिकार सुरक्षित रहें। उन्होंने मानवाधिकार दिवस के आयोजन के उद्देश्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। न्यायमूर्ति धर्मचंद चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि बीबीएन क्षेत्र में संगठित और असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए विधिक सेवा प्रकोष्ठ की स्थापना की जाएगी। इस प्रकोष्ठ में कामगार श्रमिक नियमों के अतिरिक्त अपने रोजमर्रा जीवन से संबंधित कानूनी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस केंद्र में विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से अधिवक्ता एवं पैरा लीगल वालंटियर नियुक्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकोष्ठ की स्थापना राष्ट्रीय विधिक सेवाएं अधिनियम के अनुरूप की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में मानवाधिकारों को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। संस्कृति में अनेक उदाहरणों के माध्यम मानव अधिकारों की रक्षा करने की सीख दी गई है। हम सभी को अपनी संस्कृति और देश के संविधान के अनुरूप मानव अधिकारों को सुरक्षित रखना चाहिए। जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष भूपेश शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और कार्यक्रम की जानकारी दी। कार्यक्रम में नालागढ़ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष डीके कौशल, श्रम एवं समझौता अधिकारी मनीष करोल, एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा, पुलिस अधीक्षक बद्दी रोहित मालपानी ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
इस अवसर पर न्यायाधीश न्यायमूर्ति धर्मचंद चौधरी की धर्मपत्नी प्रोमिला चौधरी, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य न्यायमूर्ति प्रेम पाल रांटा, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र ठाकुर, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रशासनिक अधिकारी गौरव महाजन, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सोलन राजेश चौहान, अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नालागढ़ उपासना शर्मा, सिविल जज नालागढ़ जितेंद्र सैणी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्दी एनके शर्मा, बार एसोसिएशन सोलन के अध्यक्ष अजय शर्मा, हिमाचल प्रदेश दवा उत्पादक संघ बीबीएन के उपाध्यक्ष मनोज अग्रवाल, सदस्य सतीश सिंगला, बिक्रम साहनी, डॉ. संदीप विज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं बड़ी संख्या में कामगार उपस्थित थे।
... और पढ़ें

संस्थानों को लगाने होंगे कूड़ा निष्पादन सयंत्र : धीमान

कंडाघाट(सोलन)। कस्बाई क्षेत्रों से कूड़ा-कचरा इकट्ठा कर सोलन और शिमला कूड़ा संयंत्रों में नहीं भेज सकेंगे। ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों अनुसार अब सभी संस्थानों, जिसमें होटल, विश्वविद्यालय, शैक्षणिक और अन्य संस्थानों को अब ठोस एवं तरल कूड़ा निष्पादन के लिए 15 दिन के भीतर अपने संयंत्र लगाने होंगे।
ये निर्देश एसडीएम कंडाघाट संजीव धीमान ने ठोस एवं तरल कूड़ा प्रबंधन पर आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल के राज्य समन्वयक राजवंत संधू और अन्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक में निर्देश दिए हैं कि कूड़ा-कचरा प्रबंधन के लिए संस्थागत प्रबंधन के लिए 15 दिन में अपने संयंत्र लगाने होंगे। इस दौरान पर्यटन विभाग के उप निदेशक सोलन विवेक चौहान, प्रदूषण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों, पंचायतों के प्रधान, जेपी, बहारा विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों, होटल एसोसिएशन, होटलों के प्रतिनिधियों ने इस विषय पर चर्चा की। जिसमें पंचायतों के प्रधानों ने होटलों सहित अन्य संस्थानों से कूड़ा कचरा फेंकने का मुुद्दा रखा। इस पर ऐसा कार्य करने वालों को पंचायत की न्यायिक शक्तियों के अनुसार दंडित करने को कहा गया। होटल एसोसिएशन चायल के प्रधान देविंद्र वर्मा ने होटल मालिकों के पास संयंत्र के लिए भूमि न होने का विषय उठाया। इस पर मिल कर कूड़ा संयंत्र लगाने को कहा गया।
... और पढ़ें

वाटर एटीएम में चाय की दुकान पर गर्माई सियासत, कांग्रेस ने बोला हमला

सोलन। वाटर एटीएम में चाय की दुकानों पर गर्माई शहर की सियासत उग्र हो चुकी है। भाजपा में अलग-अलग बयानबाजी के बाद अब कांग्रेस भी इस मुद्दे पर नगर परिषद को घेरने पर उतर आई है। कांग्रेस की शहरी इकाई के पूर्व अध्यक्ष अंकुश सूद ने कहा कि लोगों से टैक्स का पैसा वसूल कर शहर में कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरू किए गए थे। इनमें वाटर एटीएम, चिल्ड्रन पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन, जवाहर पार्क में बास्केटबाल कोर्ट और फाउंटेन शामिल थे, जिन्हें नगर परिषद अब भूल चुकी है। नगर परिषद ने इन सभी ठप हो चुके विकास कार्यों का व्यावसायिक लाभ लेना चाहती है, जबकि इनका निर्माण जिस आधार पर किया गया था, उन्हें पूरा नहीं किया जा रहा है। अंकुश सूद ने कहा कि नगर परिषद ने बिना कोई टेंडर लगाए दुकानें चलाने के लिए वाटर एटीएम चहेतों को आवंटित कर दिए। अब नगर परिषद इन एटीएम को गरीब लोगों को देने की बात कर रही है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद साफ करे कि गरीबी की परिभाषा सिर्फ भाजपा कार्यकर्ता होना है या आम शहरवासी। उन्होंने कहा कि नगर परिषद यदि वाटर एटीएम चलाने के लिए टेंडर आमंत्रित करती तो कई गरीब लोगों को इससे फायदा मिल सकता था।
उन्होंने कहा कि भाजपा नेता पवन गुप्ता ने सदर विधायक कर्नल धनी राम शांडिल के घेराव की चेतावनी दी है, जबकि उन्हें सबसे पहले नगर परिषद अध्यक्ष का घेराव करना चाहिए, ताकि शहर में ठप पड़े विकास कार्यों को दोबारा से शुरू करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि कर्नल धनी राम शांडिल सर्किट हाउस में सिर्फ इसलिए रहते हैं ताकि वे शहर के बीचोंबीच लोगों से नियमित रूप से बातचीत कर सकें। कांग्रेस के पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष सरदार सिंह ने कहा कि भाजपा नेता पवन गुप्ता खुद अपना विश्वास मत दो बार गवां चुके हैं। उन्हें पार्षदों ने अध्यक्ष की कुर्सी से हटाया है। ऐसे में पवन गुप्ता को कर्नल धनी राम शांडिल की विश्वसनीयता पर सवाल नहीं उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि शामती बाईपास का 70 प्रतिशत कार्य सदर विधायक ने कांग्रेस कार्यकाल के दौरान मंत्री रहते हुए किया था। लेकिन भाजपा 30 प्रतिशत काम नहीं कर पा रही है। पार्किंग का निर्माण करने में भाजपा फेल हो रही है। एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश हो रही है। इस मौके पर मुकेश शर्मा, संजीव ठाकुर, विनेश धीर, सचिन, मनोज और भीम सिंह मौजूद रहे।
... और पढ़ें

परिवहन निगम के बस परिचालक की धुनाई के बाद सोलन में हड़ताल

सोलन। परिवहन निगम के परिचालक और निजी बस ऑपरेटर के बीच हुई मारपीट के बाद बुधवार को निगम कर्मियों ने सोलन बस अड्डे में हड़ताल कर दी। इस दौरान सुबह ग्यारह बजे से शाम पांच बजे तक निगम की कोई भी बस अड्डे से बाहर नहीं निकली।
हड़ताल की वजह से जिला भर में कुल 22 रूट प्रभावित हुए हैं। हड़ताल के बाद परिवहन निगम के कर्मचारियों को मनाने का दौर लगातार चलता रहा, लेकिन कर्मचारी मानने को तैयार नहीं हुए। इस बीच पहले आरएम सोलन और उसके बाद डीएम शिमला भी मौके पर पहुंच गए। हड़ताल में कूदे कर्मचारियों ने बस की समयसारिणी को मारपीट की मुख्य वजह बताया और ऐसी घटनाओं के रोज होने की बात कही। इस मौके पर भामसं के जिला प्रवक्ता कपिल शर्मा ने कहा कि परिवहन निगम के कर्मचारी भय के माहौल में नौकरी करने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि जब तक लंबित पड़े रूट परमिट बहाल नहीं कर दिए जाते, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। इस बीच जिला प्रशासन ने भी परिवहन निगम के अधिकारियों से बातचीत की। हड़ताल की वजह से दूरदराज के लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। बाद में परिवहन कर्मचारी लंबित पड़े 24 बस रूट को बहाल करने की मांग लेकर आरटीओ सोलन के पास पहुंच गए। यहां आरटीओ ने आनन-फानन में आलाधिकारियों से बातचीत के बाद सभी 24 परमिट परिवहन निगम को जारी करने की बात कही और यह परमिट कुछ ही देर में जारी भी कर दिए गए। जिसके बाद शाम पांच बजे परिवहन निगम के कर्मचारियों ने हड़ताल वापस ले ली।
यह था पूरा मामला
बुधवार सुबह करीब छह बजे निर्धारित रूट पर परिवहन निगम की बस ठूंड से सोलन आ रही थी। यह बस 7 बजकर 55 मिनट पर गिरिपुल के पास पहुंची। यहां दूसरी तरफ से आ रही निजी बस ने परिवहन निगम की बस को रोक लिया और परिचालक शुभम चौधरी से मारपीट शुरू कर दी। जब निगम के चालक ने परिचालक को छुड़वाने की कोशिश की तो निजी बस के परिचालक और चालक उससे भी उलझ गए। दोनों ने चालक नंद लाल से भी धक्का-मुक्की की। मारपीट में परिचालक के माथे और सिर पर घाव बन गए। इसके बाद निगम की बस सोलन बस स्टैंड पहुंची और यहां दोनों ने अपनी बात यूनियन में रखी। इसके बाद करीब 11 बजे निगम के चालक और परिचालक हड़ताल पर उतर आए और निजी बस को जब्त कर चालक और परिचालक पर कार्रवाई की मांग पर अड़ गए।
निजी बस के चालक-परिचालक पर हो कड़ी कार्रवाई : भामसं
भामसं के प्रवक्ता कपिल शर्मा ने बताया कि गिरिपार होने की वजह से यह मामला सिरमौर जिला में दर्ज हुआ है। निजी बस के चालक और परिचालक पर कार्रवाई की गई है और बस को जब्त कर लिया गया है। यह आश्वासन मिलने के बाद कर्मचारियों ने हड़ताल वापस लेकर आरटीओ से लंबित पड़े बस रूट बहाल करने की मांग रखी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि भामसं मांग करता है निजी बस के चालक और परिचालक पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। ताकि भविष्य में ऐसी घटना न हो सके।
जारी कर दिए हैं 24 नए परमिट : आरटीओ
आरटीओ सोलन सुरेश सिंघा ने बताया कि मारपीट की घटना सिरमौर जिला में हुई है। इसलिए घटना से उनके विभाग का कोई लेना देना नहीं है। परिवहन निगम के कर्मचारी उनके पास रूट बहाल करने की मांग लेकर आए थे। जिस पर आला अधिकारियों से बातचीत करके 24 रूट के परमिट तत्काल जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि समयसारिणी को लेकर ऐसी कोई घटना होती है तो परिवहन विभाग उसके लिए उत्तरदायी नहीं है। विभाग की ओर से समय तय करने के बाद ही रूट परमिट जारी किए गए हैं।
... और पढ़ें

ऑरेंज अलर्ट के साथ भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी, रोहतांग में हिमपात शुरू

वाटर एटीएम में खुली चाय की दुकानों पर नगरपरिषद में घमासान

सोलन। वाटर एटीएम पर नगर परिषद सोलन में छिड़ा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। वाटर एटीएम में चाय की दुकानें चलाने पर नगर परिषद के भीतर के मतभेद भी अब खुलकर सामने आने लगे हैं। नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष और भाजपा नेता पवन गुप्ता ने चाय की दुकानें चलाने को गलत करार दिया है।
साथ ही जल्द ही एटीएम से दुकानें हटाकर लोगों को साफ पानी देने की बात कही। पवन गुप्ता ने कहा कि लोगों को स्वच्छ पानी देना नगर परिषद की प्राथमिकता है। इसी प्राथमिकता के आधार पर शहर में वाटर एटीएम खोले गए थे, लेकिन अब उनमें चाय की दुकानें चलाना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि वाटर एटीएम में लोगों को स्वच्छ पेयजल सस्ते दाम पर मिलता रहे। इसके लिए नगर परिषद प्रयास जारी रखेगी। पवन गुप्ता मंगलवार को सोलन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सदर के विधायक सिर्फ शहर के विकास की बात करते हैं, जबकि उन्हें ग्रामीण इलाकों से भी भारी मतदान हुआ है। सदर के विधायक कर्नल धनी राम शांडिल नगर परिषद के विश्राम गृह का कमरा नंबर पांच विधायक का स्थायी ठिकाना बन गया है और जो लोग उनसे मिलने आते हैं, उन्हें सुबह ग्यारह बजे से विश्राम गृह की पार्किंग में इंतजार करना पड़ता है। पवन गुप्ता ने कहा कि कर्नल धनी राम शांडिल ने शहर के कुछ ज्वलंत मुद्दे उठाए हैं और ये सभी ऐसे मुद्दे हैं जो उनके मंत्री रहते हल नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि सोलन को नगर निगम बनते देखने की ख्वाहिश हर किसी की है, लेकिन कांग्रेस के कार्यकाल में इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया। उन्होंने कहा कि शहर में पार्किंग व्यवस्था को लेकर कांग्रेस पार्टी सेना से जमीन को लेकर समझौता नहीं कर पाई। शामती बाईपास कांग्रेस कार्यकाल में पांच साल तक लटकाया जाता रहा। उन्होंने कहा कि कर्नल धनी राम शांडिल अपने कार्यकाल में हुए विकास कार्यों के नाम बताएं। अन्यथा भाजपा उनका विश्राम गृह में ही घेराव करेगी। उन्होंने कहा कि विधायक को सोलन शहर की चिंता छोड़ कर पूरे विधानसभा क्षेत्र पर एक समान ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
राज्य सरकार कर रही सोलन की अनदेखी : कर्नल शांडिल
सदर के विधायक कर्नल धनी राम शांडिल ने भाजपा कार्यकाल में सोलन शहर की अनदेखी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने वाटर एटीएम में चाय की दुकानें खोलने पर न्यायिक जांच की मांग की है। कहा है कि शामती बाईपास, चंबाघाट सेंट ल्यूक्स पैदल मार्ग, जल भंडारण टैंक के ढक्कन न लगने, अस्पताल में डॉक्टरों की कमी, मोटर मार्केट का काम अधर में लटकाने और सोलन को नगर निगम न बनाने के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सोलन की अनदेखी कर रही है। जिसका खामियाजा सरकार को भुगतान पड़ेगा।
सदन में उठा शामती बाईपास का मसला
सदर के विधायक कर्नल धनी राम शांडिल ने मंगलवार को शीतकालीन सत्र के दौरान धर्मशाला में शामती बाईपास का मसला उठाया है। इस दौरान उन्होंने सदन में शामती बाईपास के निर्माण में हो रही देरी को सामने रखा। कर्नल धनी राम शांडिल ने कहा कि सोलन शहर का बहुप्रतिक्षित शामती बाईपास मार्ग लंबित है यह कब तक पूरा होगा। इसके जवाब में सदन ने करीब साढ़े तीन किलोमीटर मार्ग के पूरा हो जाने की बात कही है।
... और पढ़ें

छावनी बोर्ड से बाहर हुआ सैन्य क्षेत्र योल, रक्षा मंत्रालय ने दी बड़ी राहत

धर्मशाला से सटा सैन्य क्षेत्र योल अब छावनी बोर्ड के अधीन कार्य नहीं करेगा। लोगों की मांग के बाद रक्षा मंत्रालय ने योल को छावनी बोर्ड से मुक्त कर दिया है। इससे छावनी क्षेत्र के लोगों को बड़ी राहत मिली है। अब इस क्षेत्र के लोग भवन सहित अन्य निर्माण कार्य करवा सकेंगे। इसके अलावा प्रदेश और केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ भी ले सकेंगे।

बता दें कि सैन्य क्षेत्रों में अभी भी अंग्रेजों के जमाने के पुराने कायदे-कानून चल रहे हैं। यहां तक की एक शौचालय तक का निर्माण नहीं हो पा रहा था। इस कारण लोग लंबे समय से इससे बाहर करने की मांग उठा रहे थे। योल के बाद अब अब सोलन, शिमला और चंबा के छावनी बोर्ड को भी निरस्त करने की मांग उठनी शुरू हो गई है। 

हिमाचल प्रदेश छावनी वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार, उपाध्यक्ष मनीष शर्मा, महासचिव मनमोहन शर्मा और सलाहकार सुभाष शर्मा ने योल छावनी क्षेत्र के लोगों को इसके लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि कसौली, डगशाई व सुबाथू छावनी में भी लंबे समय से मांग की जा रही है कि इन क्षेत्रों में अंग्रेजी शासन खत्म कर छावनी क्षेत्र से बाहर किया जाए।

इसके लिए एसोसिएशन ने प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं सहकारिता मंत्री राजीव सैजल के माध्यम से प्रदेश सरकार को मांग पत्र भी भेजा है। एसोसिएशन छह अन्य सैन्य क्षेत्रों को भी छावनी क्षेत्र से बाहर करवाने के लिए बैठक में चर्चा करेगी। अभी सोलन में तीन कसौली, डगशाई, सुबाथू, जबकि जिला शिमला के जतोग और जिला चंबा के डलहोजी व बकलोह छावनी शामिल हैं।
... और पढ़ें

दो युवकों ने धुना सोलन का कारोबारी, मामला दर्ज

सोलन। बसाल में दो युवकों ने एक कारोबारी की पिटाई कर दी है। इससे उसे चोटें आई हैं। पीड़ित व्यक्ति ने इसकी शिकायत पुलिस को दी है। वहीं, पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार अंकुर अरोड़ा पुत्र बद्रीनाथ अरोड़ा निवासी फ्लैट नंबर 7 मेघा सिटी अपार्टमेंट बसाल ने शिकायत की है कि वह सोमवार देर रात को सोलन माल रोड स्थित अपनी दुकान से घर बसाल आ रहा था।
इसी बीच जब वह बसाल में अपने घर मेघा सिटी अपार्टमेंट के गेट के पास पहुंचा तो गेट के पास सड़क पर दो लड़कों ने मोटरसाइकिल लगा रखी थी। जब उसने उक्त लोगों से बाइक हटाने के लिए कहा तो उन्होंने उसके साथ गाली गलौज शुरू कर दी। इसके बाद इसके साथ मारपीट करनी भी शुरू कर दी है। मारपीट में उसे चोटें आई हैं। वहीं पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उधर, मामले की पुष्टि एएसपी सोलन शिव कुमार ने की है, उन्होंने बताया कि पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है
... और पढ़ें

भुड्ड में सब्जी लेने गए व्यक्ति को रौंदकर गाड़ी चालक फरार

नालागढ़ (सोलन)। सब्जी मंडी में सब्जियां लेने गए एक व्यक्ति को एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। हादसे में वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल अवस्था में उसे अस्पताल लाया गया। जहां उपचार के दौरान चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस में दर्ज रिपोर्ट में बिट्टू कुमार ने बताया कि इसका चाचा शंभू शाह शाम को भुड्ड सब्जी मंडी में सब्जी लेने गया था । जब काफी समय बाद इसका चाचा वापस नहीं आया तो उसने फोन पर कॉल की तो फोन किसी दूसरे व्यक्ति ने उठाया और उस व्यक्ति ने कहा कि शंभू शाह को कोई गाड़ी चालक टक्कर मार गया है और वाहन लेकर फरार हो गया है। सूचना मिलने के बाद वे सूरज भुड्ड बैरियर पहुंचे जहां पर शंभू शाह सड़क के किनारे बेसुध होकर गिरा पड़ा था। इसके बाद वे उसे अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उधर, एएसपी एनके शर्मा ने बताया कि पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम करवा देह परिजनों को सौंप दिया है और मामला दर्ज कर वाहन चालक की तलाश आरंभ कर दी है। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी की मदद से आरोपी चालक की तलाश की जाएगी। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election