विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल में 31 मार्च तक अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर रोक

हिमाचल सरकार ने अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है।

24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

ऊना

शुक्रवार, 24 जनवरी 2020

रैंप से टकराया स्कूटर सवार, पीजीआई रेफर

ऊना। क्षेत्र के रामपुर-हरोली पुल के पास रविवार देर रात एक स्कूटर सवार रैंप से टकराकर गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल स्कूटर सवार की पहचान संजीव कुमार पुत्र शाम लाल निवासी गांव नगंडा जिला ऊना के रूप में हुई है। घायल को लोगों की मदद से उपचार के लिए ऊना अस्पताल पहुंचाया गया। वहीं पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घायल के बयान दर्ज कर मामले में आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार संजीव कुमार रविवार देर रात बालीवाल गांव में काम करने के बाद अपने स्कूटर पर घर वापिस लौट रहा था। इस दौरान हरोली-राम पुल के पास उसका स्कूटर अनियंत्रित होकर पुल के पास बने एक रैंप से टकरा गया। संजीव कुमार सड़क पर गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। सड़क से गुजर रहे लोगों ने संजीव कुमार को उपचार के लिए ऊना अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार देने के बाद नाजुक हालत में उसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया। उधर, डीएसपी अनिल मेहता का कहना है कि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घायल के बयान दर्ज कर हादसे की जांच शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

स्कूल बसों में ओवरलोडिंग पर भड़के अभिभावक, दो बसें जब्त

ऊना। निजी स्कूलों की बसों में ओवर लोडिंग नहीं रुक रही है। हालांकि सरकार की ओर से स्कूल बसों में ओवरलोडिंग रोकने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। लेकिन निजी स्कूल प्रबंधक सरकार के निर्देशों की परवाह किए बिना सरेआम ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।
ऊना के साथ लगते गांव लालसिंगी में सोमवार सुबह स्कूल बसों में ओवरलोडिंग कर ले जाए जा रहे बच्चों को देखकर अभिभावक भड़क गए। अभिभावकों ने सड़क पर बसों को रोककर खूब हंगामा किया। मामले की सूचना मिलते ही विधायक सतपाल रायजादा भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान विधायक सतपाल रायजादा ने प्रशासनिक अधिकारियों को फोन कर ऐसी बसों पर कार्रवाई करने को कहा। मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने दस्तावेज जांचने के बाद दोनों बसों को कब्जे में ले लिया है। बसों में सवार छात्र-छात्राओं को स्कूल से तीन अन्य बसें मंगवाकर स्कूल भेजा गया।
गौर हो कि जिले के अन्य निजी स्कूलों की बसों में भी ऐसे ही हालात देखने को मिल रहे हैं। स्कूल बसों में बच्चों को पूरा किराया वसूलने के बाद बैठने के लिए सीट नहीं मिल रही है। निजी स्कूलों की बसों में तय सीटों से अधिक बच्चे बैठाए जा रहे हैं। वहीं प्रशासनिक अधिकारी भी स्कूलों बसों में हो रही ओवरलोडिंग पर कार्रवाई करने को लेकर सुस्त दिखाई दे रहे हैं। प्रशासन की ओर से दो दिन ट्रैफिक नियमों को लेकर अभियान चलाया जाता है और तीसरे दिन सड़कों पर फिर से वैसे ही हालात देखने को मिलते हैं।
उधर, ऊना सदर से विधायक सतपाल रायजादा का कहना है कि कुछ समय पहले कांगड़ा के नूरपुर में एक बड़ा हादसा पेश आया था, इसके बावजूद सरकार और प्रशासन सबक नहीं ले रहे हैं। विधायक सतपाल रायजादा ने कहा कि समाज का दायित्व बनता है कि अगर बसों में इस तरह बच्चों को ले जाया जा रहा है तो तत्काल इसके खिलाफ आवाज उठाएं।
... और पढ़ें

बाइक सवार युवक से 130 ग्राम चरस बरामद

अंब (ऊना)। क्षेत्र के निकटवर्ती गांव अकरोट में पुलिस ने नाकेबंदी के दौरान एक बाइक सवार युवक से 130 ग्राम चरस बरामद की है। आरोपी की पहचान संजय निवासी गांव अकरोट तहसील अंब जिला ऊना के रूप में हुई है। पुलिस ने चरस को कब्जे में लेकर आरोपी युवक के खिलाफ केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार अंब के थाना प्रभारी गौरव भारद्वाज की अगुवाई में पुलिस टीम ने अकरोट में नाका लगाया था। इसी दौरान एक बाइक सवार को तलाशी के लिए रोका गया। तलाशी लेने पर पुलिस ने युवक से 130 ग्राम चरस बरामद की। उधर, अंब के डीएसपी मनोज जंवाल ने बताया कि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू कर दी है। ... और पढ़ें

नंगल डैम मार्ग बड़े वाहनों के लिए 1 फरवरी से बंद

नंगल। शहर में निर्माणाधीन फ्लाई ओवर के कारण नंगल बांध मार्ग को बसों, ट्रकों और बड़े वाहनों के लिए पहली फरवरी से बंद किया जा रहा है। प्रशासन के इस निर्णय से ट्रक चालकों में निराशा है।
ऑल इंडिया रोड ट्रांस्पोर्ट वर्कर फेडरेशन के नेता सुरजीत सिंह ढेर और निर्मल सिंह ने कहा कि प्रशासन द्वारा पहली फरवरी से दो माह के लिए नंगल बांध मार्ग को बसों, ट्रकों और अन्य बड़े वाहनों के लिए बंद किया जा रहा है। प्रशासन के इस निर्णय से जहां ट्रक ऑपरेटर प्रभावित होंगे वहीं नंगल के व्यापार पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि प्रशासन को चाहिए कि फ्लाई ओवर के एक साइड का निर्माण पूरा कर उसे आवाजाही के लिए खोला जाए। फिर दूसरी ओर का निर्माण शुरू हो। उन्होंने कहा कि या बड़े वाहनों के लिए रात के समय आने जाने के लिए मार्ग खुला रखा जाए। उन्होंने प्रशासन से जल्दबाजी में निर्णय न लेकर क्षेत्र वासियों की सलाह से कदम उठाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रशासन नंगल से चंडीगढ़ की ओर जाने के लिए वाया भलाण होकर जाने की बात तो कह रहा है मगर उस मार्ग की चौड़ाई कम होने के कारण हर समय हादसों का भी भय बना रहेगा।
थाना प्रभारी नंगल सब इंसपेक्टर पवन चौधरी ने कहा कि मात्र छोटे वाहनों को ही चीफ रेस्टोरेंट के आगे से आने जाने की इजाजत होगी। श्री आनंदपुर साहिब से ही नंगल होते हुए हिमाचल जाने वाली बसें और बड़े वाहनों को वाया कलमा मोड़-भलाण मार्ग पर आना-जाना पड़ेगा। हिमाचल से चंडीगढ़ की ओर जाने वाले बड़े वाहनों को नंगल बांध चौक से वाया भलाण-कलमा मोड़ होते हुए श्री आनंदपुर साहिब की ओर मोड़ा जाएगा।
... और पढ़ें

चढ़ेया जदो दा तेरा रंग कांशी वालेया पर झूमे श्रद्धालु

संतोषगढ़ (ऊना)। श्री गुरु रविदास मंदिर संतोषगढ़ में दो दिवसीय जोड़ मेला बुधवार देर रात संपन्न हो गया। इस अवसर पर आर जोगी और गिन्नी माही ने गुरु रविदास के भजनों पर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।
बाबू मंगू राम मुगोवालिया को समर्पित 14वें जोड़ मेले में एसजीपीसी हिमाचल के सदस्य दलजीत सिंह भिंडर ने गुरु महाराज की जीवनी के बारे में जानकारी दी। ऊना के विधायक सतपाल रायजादा ने भी गुरु चरणों में हाजिरी भरी और गुरु महाराज की शिक्षाओं का अनुसरण करने के लिए संगत से आह्वान किया। उन्होंने मंदिर में लगी प्रदर्शनियों से खुश होकर 21 हजार रुपये की राशि भेंट की। मंच पर गायक आर जोगी ने मधुर आवाज से जय गुरु देव धन गुरुदेव कहिए, पुत्त हां भीम दा, पत्ता पते दे नाल टाहनी, हथ सिर ते रखना जी जदो मन डोले, मैं जेड़े पासे देखा सतगुरु दिखदा आदि भजन गाकर दर्शकों को झूने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान मंच पर पंजाब की गायिका गिन्नी माही ने साहिब दे रंग न्यारे, चढ़ेया जदो दा तेरा रंग कांशी बालेया, गुड्डी असमानी चढ़ गई, हक्का लेई लडना, बाबा साहिब सिखा गए, मैं धी हां बाबा साहिब दी, गुरु रविदास जी की वंदना आदि मनमोहक प्रस्तुतियों से संगत को झूमने पर मजबूर कर दिया।
इस अवसर पर श्री गुरु रविदास धार्मिक सभा संतोषगढ़ के प्रधान और जोड़ मेला कमेटी के अध्यक्ष प्रीतम चंद संधू ने संगत का मेले में सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। इस मौके पर गुरु रविदास धार्मिक सभा के प्रधान बलवीर बबलू, वरिष्ठ उपप्रधान कश्मीरी लाल सिंघा, सचिव बलराम महे, उपप्रधान अमरजीत सिंघा, चीफ पैटर्न सुखराम, सर्वजीत सावी, शिव राम भाटिया, तरसेम लाल, सुरिंद्र बस्सी, वरिंद्र नाथ, नवीन, बीडीसी संजय भाटिया, रमेश बंगा, मूल राज, तरसेम सहोता, सत्य प्रकाश आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

मैड़ी स्कूल ने धूमधाम से मनाया वार्षिक समारोह

अंब (ऊना)। राजकीय उच्च पाठशाला मैड़ी में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और पढ़ाई लिखाई, खेलकूद तथा अन्य संबंधित गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।
मुख्याध्यापक राजेश कुमार और स्टाफ सदस्यों ने मुख्यातिथि तथा मेहमानों का स्वागत किया और स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़कर सुनाई। विधायक ने कहा कि जिंदगी की हर परीक्षा में सफलता का एक ही मापदंड है कि लक्ष्य को निर्धारित कर उसे मेहनत से साधा जाए।
विद्यार्थियों को चाहिए कि वे भविष्य से लिए खुद को तैयार करें। इससे जिंदगी में सफलता मिल सके। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार स्कूलों में पढ़ाई के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में महारत हासिल करने में सक्षम हो सकें। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इस मौके पर राजकीय प्राथमिक पाठशाला मैड़ी की मुख्याध्यापिका शकुंतला देवी, बीडीसी सदस्य एवं भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शंभू गोस्वामी, बीडीसी सदस्य ऐडवोकेट हरदीप जस्सल, दीपक शर्मा, पूर्व प्रधान सतपाल शर्मा, करनैल सिंह, अछरू राम, रविंद्र सिंह पप्पू, एनसी शर्मा, युवा मोर्चा जिला कोषाध्यक्ष जगदीप सिंह लाड्डी, रिटायर्ड कानूनगो किशोरी लाल, रिटायर्ड कानूनगो जगदेव सिंह मौजूद थे।
... और पढ़ें

वाईएफसी गुगलैहड़ ने एएफसी अंबोटा को हराया

पंजावर (ऊना)। हरोली के खड्ड गांव में चार दिवसीय फुटबाल टूर्नामेंट शुरू हुआ। प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर ऊना के विधायक सतपाल रायजादा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में पहुंचने पर बाबा भृर्तहरि फुटबॉल टूर्नामेंट कमेटी के पदाधिकारियों ने मुख्यातिथि विधायक सतपाल रायजादा को भव्य स्वागत किया।
इस अवसर पर विधायक सतपाल रायजादा ने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों को शुभकामनाएं दीं। बाबा भृर्तहरि फुटबॉल टूर्नामेंट कमेटी के पंकज दत्ता ने बताया कि प्रतियोगिता के पहले दिन शाह फुटबाल क्लब खड्ड बी की टीम ने सागर फुटबाल क्लब को शून्य के मुकाबले तीन गोल से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। वाईएफसी गुगलैहड़ ने एएफसी अंबोटा की टीम को शून्य के मुकाबले 2 गोल से मात दी। इसी तरह साई फुटबाल अकादमी कांगड़ा की टीम ने वाईएफसी पंडोगा की टीम को एक के मुकाबले दो गोल से हराया।
पंकज दत्ता ने बताया कि टूर्नामेंट के समापन पर नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि यह टूर्नामेंट 23 से 26 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। फुटबाल टूर्नामेंट में 16 टीमों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। टूर्नामेंट के विजेता टीम को 41 हजार रुपये और ट्रॉफी और उपविजेता टीम को 35 हजार रुपये और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जाएगा। तीसरे स्थान पर रहने वाली दोनों टीमों को 5100 रुपये देकर नवाजा जाएगा। पंकज दत्ता ने बताया कि टूर्नामेंट में बेस्ट गोलकीपर, बेस्ट फॉरवर्ड और बेस्ट डिफेंस को 1100-1100 रुपये देकर सम्मानित किया जाएगा।
इस मौके पर बाबा सोनू, जगदेव दत्ता, केवल कृष्ण, प्रमोद दत्ता, बाबा देवराज, नवीन दत्ता, कमलजीत मनकोटिया, नीरज मनकोटिया, चमन लाल, प्रमोद दत्ता, बाबा कमल, विशाल अग्निहोत्री, अभिषेक, पुनीत, अशोक सैणी, सरवण कुमार, जरनैल, जयदत्ता तथा संजू आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पिता हो गए लाचार तो बेटी ने अपने कंधों पर उठा लिया परिवार का भार

फर्जी कागजात बनाकर हड़पी जमीन

हरोली (ऊना)। निकटवर्ती पूबोवाल गांव में जाली कागजात तैयार कर दो लोगों की जमीन अपने नाम करवाने का मामला सामने आया है। मामला सामने आने के बाद पीड़ितों ने न्यायालय की शरण ली है। न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने सातों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
पूबोवाल के अजीत सिंह और गढ़शंकर पंजाब के हाल निवासी तरना सिंह ने अदालत में शिकायत दी कि सात लोगों पर धोखाधड़ी और फर्जी कागजात तैयार करवाकर उनकी जमीन अपने नाम करवा ली। शिकायतकर्ता ने अदालत में दी शिकायत में परमजीत, होशियार सिंह, महा सिंह, जोगा सिंह, बलबीर सिंह, निर्मल सिंह व कहुशल सिंह पर धोखाधड़ी करके व झूठे कागजात तैयार करवाकर जमीन अपने नाम करवाने के आरोप लगाया है। अदालत ने मामले की जांच का जिम्मा पुलिस को सौंपते हुए आरोपियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने के आदेश जारी किए।
इस बारे में डीएसपी हरोली अनिल कुमार मेहता का कहना है कि पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 156(3) और 191, 419, 420, 425, 468, 471, 120बी व 34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज छानबीन शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

कांशी वाले सतगुर भजन पर झूमे श्रद्धालु

संतोषगढ़ (ऊना)। ऐतिहासिक श्री गुरु रविदास मंदिर में घल्लू घारा जोड़ मेले के दूसरे दिन सैकड़ों श्रद्धालुओं ने मंदिर में शीश नवाया। कार्यक्रम में गढ़शंकर पंजाब के पूर्व विधायक शिंगारा राम सहूंगड़ा और पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने विशेष रूप से शिरकत की।
जोड़ मेले में संतों और महापुरुषों ने गुरु के जीवनी पर प्रकाश डाला। विजय रंगीला ने मधुर आवाज में एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दीं। रंगीला ने गुरु रविदास महाराज की वंदना से शुरूआत करते हुए कोम गुरु रविदास दी, कांशी वाले सतगुर, बाबा साहिब भीम राव ने, 22 जनवरी जोड़ मेला, साइयां रंबी आर बालेया, पथरी तरोण बालेया आदि भजनों से श्रद्धालुओं को नचाया।
धर्मवीर शिंपु, कुलदीप माही और कुलदीप सूफी ने भी गुरु रविदास महाराज की महिमा का गुणगान किया। उन्होंने मेरा कांशी वाले नाल प्यार, तकड़ी नानक दी तेरा तेरा बोले। इससे पहले जोड़ मेला संयोजक शिंगार राम सहुगड़ा पूर्व विधायक गढ़शंकर श्री गुरु रविदास धार्मिक सभा संतोषगढ़ के प्रधान और जोड़ मेला कमेटी के चेयरमैन प्रीतम चंद संधू और अध्यक्ष बलवीर बग्गा की अगुवाई में आदि प्रकाश रत्नागर सागर का भोग डाल झंडे की रस्म अदा की गई। इस अवसर संगत ने गुरु के लंगर का प्रसाद भी ग्रहण किया। इस मौके पर गुरु रविदास सभा के प्रधान बलवीर बबलू, वरिष्ठ उपप्रधान कश्मीरी लाल सिंघा, सचिव बलराम महे, उपप्रधान अमरजीत सिंघा, सुखराम, पवन बिट्टू, संत सतविंद्र सिंह हीरा, संत जोगिंद्र पाल जोहरी, संत जोगिंद्र लांबा, बसपा पूर्व प्रदेशाध्यक्ष बलवंत सिंह, लेखराज कटनोरिया, शिव राम भाटिया तरसेम लाल, सुरिंद्र बस्सी, वरिंद्र नाथ, रमेश, लेखराज, नवीन, हरि चंद संधू, बीडीसी संजय भाटिया, मूल राज, तरसेम सहोता और गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।
प्रदर्शनियां रहीं आकर्षण का केंद्र
श्री गुरु रविदास मंदिर में युवाओं द्वारा बनाई प्रदर्शनियों ने सबका मन मोह लिए। युवाओं ने गुरु रविदास महाराज के जीवन इतिहास को दर्शाती प्रदर्शनियां बनाकर सबका मन जीता।
शिविर में 300 लोगों का जांचा स्वास्थ्य
जोड़ मेले के दौरान लगाए मेडिकल जांच शिविर में संजीव क्लिनिक और गुरुसेवा नर्सिंग कालेज टीम ने मरीजों की जांच की। इस मौके पर नेत्र रोगियों सहित विभिन्न बीमारियों के मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया गया। इस मौके पर डॉ. संजीव कुमार, डॉ. निर्मल, डॉ. गुरमीत, डॉ. संतोष नेत्र रोग विशेषज्ञ ने मरीजों की जांच की।
... और पढ़ें

उचित मूल्य की दुकानों में कनेक्टिविटी ठप, चार दिन से नहीं मिल रहा राशन

दौलतपुर चौक (ऊना)। जहां एक ओर सरकार डिजिटल इंडिया बनाने के लिए हर रोज प्रयास कर रही है, वहीं अफसरशाही का सुस्त रवैया इस अभियान को बट्टा भी लगा रहा है। क्षेत्र के गांवों में सहकारी सभाओं द्वारा संचालित डिपुओं में मिलने वाले सस्ते राशन के लिए भी कार्ड धारकों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है।
प्रदेश सरकार द्वारा जब से सौ प्रतिशत ऑनलाइन तरीके से डिपुओं को राशन देने की शर्त रखी है तब से डिपुओं में राशन को लेकर हो हल्ला हो रहा है। इसके चलते कई सहकारी सभा कर्मियों को लोगों के गुस्से का भी शिकार बनना पड़ रहा है। सबसे अधिक समस्या सभा के सेल्समैन को झेलनी पड़ रही है। इससे लोगों का अधिकतर गुस्सा अकसर फूट रहा है। बताया जा रहा है कि पिछले लगभग चार दिन से सर्वर डाउन होने से कनेक्टिविटी नहीं हो पा रही है। इससे कार्ड धारकों को मानसिक और आर्थिक परेशानी झेलनी पढ़ रही है।
कार्ड धारक विकास चंद, रमेश जसवाल, राजेश, नीलम, कमलेश, कविता का कहना है कि वेकई दिनों से डिपुओं के चक्कर लगा रहे हैं। सर्वर डाउन होने होने से राशन नहीं मिल रहा है। क्षेत्र की कई सहकारी सभाओं से संपर्क किया, तो उन्होंने माना कि पिछले चार दिनों से कनेक्टिविटी में समस्या आ रही है। सौ प्रतिशत ऑनलाइन होने के चलते कार्ड धारकों को राशन नहीं दिया जा सकता। उन्होंने लोगों से सहयोग करने की अपील की है।
कर्मियों से दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं होगा।
सलोह बैरी सहकारी सभा के प्रधान ओम प्रकाश, जोह की प्रधान किरण बाला, पिरथीपुर के प्रधान अवतार परमार, अंबोआ के प्रधान जगदीश कुमार, मवा कोहला के प्रधान अशोक कुमार ने कार्ड धारकों से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा की सेल्समैन अपने कार्यक्षेत्र के बाहर जाकर किसी को राशन नहीं देगा। प्रदेश सरकार के नियमानुसार ही कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सर्वर की कनेक्टिविटी होने पर ही राशन दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से संयम रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि सेल्समैन से किसी प्रकार का दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
मैनुअल सिस्टम लागू करें
लोगों ने मांग की कि सौ प्रतिशत ऑनलाइन के साथ-साथ मैनुअल एंट्री का भी प्रावधान होना चाहिए ताकि कनेक्टिविटी न होने की स्थिति में भी कार्डधारक को राशन दिया जा सके। उन्होंने प्रशासन से गुहार लगाई के उक्त मामले को गंभीरता से लिया जाए और लोगों को समय पर राशन उपलब्ध करवाया जाए।
जल्द मिलेगा राशन : बीडीओ
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के ब्लॉक अधिकारी राजिंद्र सिंह ने माना कि चार दिन से कनेक्टिविटी की समस्या है। विभाग सर्वर को मॉडिफाई करने में जुटा है। जल्द ही लोगों को पीडीएस के तहत उनका राशन मिल सकेगा।
... और पढ़ें

सच की बुनियाद पर होते हैं फैसले: एसीजीएम

मैहतपुर (ऊना)। लोगों को कानूनी अधिकारों के प्रति सदैव जागरूक रहना चाहिए, ताकि वह किसी भी तरह से कानून सहायता से वंचित न रहने पाए। रायपुर सहोड़ां पंचायत में विधिक साक्षरता शिविर के मौके पर ऊना के एसीजीएम एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विवेक खानल ने यह जानकारी दी।
उन्होंने ग्रामीणों को अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि अदालतों में सच की बुनियाद पर ही फैसले सुनाए जाते हैं। कोर्ट के मामलों में कभी भी और किसी भी सूरत में झूठ का सहारा न लें। सच्चाई के साथ चलते हुए न्याय की मांग करें। उन्होंने कहा कि हमें कानूनी अधिकारों का पता होना चाहिए। खास तौर पर महिलाओं को जागरूक होने की आवश्यकता है। ग्रामीण स्तर पर कानूनी सहायता पहुंच सके, इसके लिए देश भर में लोक अदालतों का गठन हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एसीजीएम ने कहा कि निशुल्क कानूनी सहायता का प्रावधान इसी मकसद से किया गया है। प्रयास होना चाहिए कि छोटे-मोटे झगड़ों को मध्यस्थता से निपटा लिया जाए। इससे अदालतों का बोझ भी कम होगा। लोगों को लंबी कानूनी प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना पड़ेगा।
उन्होंने एमवी एक्ट, डीवी एक्ट, आरटीआई एक्ट राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं सहित अन्य कानूनी मामलों की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर पंचायत प्रधान पूजा सहोड़, उपप्रधान अश्वनी कुमार, पूर्व प्रधान रोशन लाल, रविंद्र सहोड़, पूर्व उपप्रधान छोटूराम, वार्ड पंच, अमरचंद, शाम कुमार, पटवारी गगनदीप कौर, राजेंद्र कुमार, कृष्ण गोपाल, राकेशचंद, महेंद्र सिंह, अश्वनी कुमारी मल्ली, विभिन्न आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित ग्रामीणों ने कानूनी जानकारी हासिल की।
... और पढ़ें

बाबा बड़भाग सिंह होली मेला 3 से 12 मार्च तक

अंब (ऊना)। मैड़ी के डेरा बाबा बड़भाग सिंह में होली मेला 3 से 12 मार्च तक मनाया जाएगा। 12 मार्च को झंडे की रस्म अदा की जाएगी। 13-14 मार्च की मध्यरात्रि को पंजा साहिब का पवित्र प्रसाद श्रद्धालुओं को वितरित किया जाएगा।
मेले के आयोजन को लेकर बुधवार उपायुक्त संदीप कुमार की अध्यक्षता में अंब में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। डीसी ने कहा कि एडीसी अरिंदम चौधरी को मेला अधिकारी तथा एएसपी विनोद धीमान पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत पूरे मेला क्षेत्र को 9 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सेक्टर में एक-एक मजिस्ट्रेट तथा एक-एक सेक्टर पुलिस ऑफिसर की तैनाती रहेगी। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस एवं होमगार्ड के जवानों की तैनाती होगी।
इसके अलावा यातायात को नियंत्रित करने के लिए भी पुलिस जवानों मुस्तैद रहेंगे। उन्होंने कहा कि मेला आरंभ होने से पहले मेला अधिकारी तथा मेला पुलिस अधिकारी व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। संदीप कुमार ने कहा कि मेले के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पंचायत समिति अंब द्वारा अस्थाई शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। जगह-जगह कूड़ेदान तथा इनके रखरखाव के लिए अस्थाई सफाई कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।
विभाग को पानी के सैंपल लेने के निर्देश
मेले के दौरान स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आईपीएच विभाग को पानी का क्लोरीनेशन तथा समय-समय पर पानी के सैंपल लेने के भी निर्देश दिए गए। मेले के दौरान श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा आयुर्वेद विभाग के डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अग्निशमन वाहन भी तैनात रहेगा। डीसी ने कहा कि मेले के दौरान लंगर लगाने की अनुमति खंड विकास समिति द्वारा ही दी जाएगी। उन्होंने मेले के दौरान परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की जांच के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। मेले के दौरान लंगर लगाने की अनुमति पंचायत समिति द्वारा दी जाएगी।
इसके अतिरिक्त मेले के दौरान ढोल-नगाड़े, करतब दिखाने तथा प्रबंधन को भी निर्धारित समयावधि में ही लाउड स्पीकर चलाने की अनुमति रहेगी। मेले के दौरान भिखारियों की समस्या से भी सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित गुरुद्वारा प्रबंधकों से भी प्रशासन को पूरा सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया है।
सड़कों की मरम्मत के निर्देश
डीसी ने मेला शुरू होने से पहले लोक निर्माण विभाग को सड़कों इत्यादि की जल्द मरम्मत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से मेले के सफल आयोजन में सकारात्मक सहयोग देने का आह्वान किया। बैठक में एसपी दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, एएसपी विनोद धीमान, एसडीएम अंब तोरूल एस रवीश, पंचायत समिति अंब के अध्यक्ष सतीश शर्मा सहित अन्य सरकारी और गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us