विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल प्रदेश

सोमवार, 17 फरवरी 2020

रिलायंस कंपनी को किराये पर दे दिए 25 हजार बिजली के खंभे

पैसे कमाने के लिए बिजली बोर्ड ने रिलायंस कंपनी को हिमाचल में अपने 25000 पोल यानी खंभे किराये पर दे दिए हैं। हिमाचल में पहली बार बिजली के खंभे किराये पर दिए गए हैं। रिलायंस कंपनी जियो की फाइबर अब जमीन के बजाय बिजली पोल पर ही बिछाकर लोगों को मोबाइल नेटवर्क देगी।

कंपनी ने हिमाचल में बिजली खंभों पर तारों के साथ अपनी केबल बिछाना शुरू कर दी है। बिजली के खंभे किराये पर देने को लेकर लोगों और विपक्ष ने सवाल उठाए हैं। लोगों ने इसे सुरक्षा से खिलवाड़ बताया है। लोगों का सवाल है कि अगर कोई हादसा हुआ तो उसका जिम्मेदार कौन होगा। 

सरकार कंगाल, किराये पर देने पड़ रहे खंभे : मुकेश
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि प्रदेश में भाजपा से सरकार चल नहीं रही है। क्या सरकार कंगाल हो गई है, जो उसे हिमाचल में बिजली बोर्ड के खंभे किराये पर देने की नौबत आई।
... और पढ़ें

खुदकुशी से पहले लिखा- ‘एक मैं चला जाऊंगा तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा'

मोहित नगर में रहने वाले सिविल इंजीनियर अपूर्व सूद ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। सुसाइड नोट में इंजीनियर ने अपनी मौत को लेकर किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया है। हालांकि, सुसाइड नोट में उल्लेखित ‘दुनिया भरी पड़ी है, एक मैं चला जाऊंगा तो कोई फर्क नहीं पडे़गा’ उसके अंदर के दर्द को बयां करने को काफी है। आईआईटी रुड़की से एमटेक करने के बाद वह उत्तराखंड स्टेट एप्लीकेशन सेंटर में रिसर्च कर रहा था। 

पंडितवाडी निवासी अनिरुद्ध गुजराल ने शनिवार को वसंत विहार थाने में सूचना दी कि उसके बहनोई के मोहित नगर स्थित आवास में किराएदार अपूर्व सूद निवासी चोतरा चंबा (हिमाचल प्रदेश) ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। अपूर्व सूद साफे का फंदा बनाकर पंखे पर लटका हुआ था। वीडियोग्राफी कराकर शव को नीचे उतारा गया। 

एसओ नत्थीलाल उनियाल ने बताया कि अपूर्व सूद (27) आईआईटी रुड़की से एमटेक करने के बाद वर्तमान में उत्तराखंड स्टेट एप्लीकेशन सेंटर में रिसर्च कर रहा था। कमरे से मिले सुसाइड नोट में खुदकुशी के लिए किसी का कोई दोष नहीं होना लिखा है। परिजनों के आने पर उसका पोस्टमार्टम कराया जाएगा।
... और पढ़ें

स्कूल बस में बद्दी की चार साल की छात्रा से दुष्कर्म

हिमाचल के बद्दी स्थित एक स्कूल की नर्सरी कक्षा की चार वर्षीया मासूम छात्रा को 20 वर्षीय स्कूल बस चालक ने अपनी हवस का शिकार बनाया। पीड़ित बच्ची पंचकूला के अस्पताल में उपचाराधीन है। मेडिकल जांच में दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी बस चालक को गिरफ्तार कर लिया है। 

आरोपी की पहचान निरंजन बद्दी निवासी के रूप में हुई है। मासूम की मासी ने पुलिस को बताया कि बच्ची के साथ यह घटना पिंजौर क्षेत्र के कोना गांव और मढ़ावाला के बीच में हुई है। कोना और मढ़ावाला गांव की दूरी करीब एक किलोमीटर की है। कोना गांव में स्कूल के बच्चे उतारने के बाद बस में सिर्फ मासूम और चालक के साथ दो अटेंडेंट थे।

जांच में यह भी सामने आया है कि बस में कोई महिला अटेंडेंट नहीं थी, जबकि चालक के साथ दो अन्य अटेंडेंट थे। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि उन अटेंडेंट्स की घटना में क्या भूमिका है।  चार वर्षीया मासूम अपनी मासी के पास पिंजौर क्षेत्र में रहती हैं। बद्दी स्थित एक स्कूल में नर्सरी की छात्रा है। मासूम की मासी ने पुलिस को बताया कि मासूम स्कूल बस में आती-जाती है।
... और पढ़ें

7900 करोड़ रुपये के योजना आकार को आज मिलेगी मंजूरी, सीएम करेंगे बैठक की अध्यक्षता

हिमाचल में राज्य प्लानिंग बोर्ड सोमवार को नए योजना आकार को मंजूरी देगा। बैठक में 7900 करोड़ रुपये के योजना आकार को मंजूरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसमें सभी मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे। बजट सत्र से पहले यह महत्वपूर्ण बैठक होगी। 

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए वार्षिक योजना का यह आकार यूं तो हाल ही में हुई विधायक प्राथमिकता बैठक मेें तय हो गया था। इसी बैठक में 7900 करोड़ का योजना आकार निश्चित हो गया था। माना जा रहा है कि इसी आकार को योजना बोर्ड सोमवार को मंजूरी देगा। हालांकि, यह घट-बढ़ भी सकता है। यह तस्वीर सोमवार को ही साफ होगी। सभी मंत्रियों, प्रमुख अधिकारियों और योजना बोर्ड के गैर सरकारी सदस्यों को बुलाया गया है। 

रविवार को छुट्टी वाले दिन भी तैयारियों में जुटे रहे अधिकारी 
रविवार को छुट्टी वाले दिन भी अधिकारी योजना बोर्ड की बैठक की तैयारियों में जुटे रहे। आर्म्सडेल भवन में योजना विभाग के कार्यालय खुले रहे। योजना सलाहकार वासु सूद की अध्यक्षता में अधिकारी सोमवार की बैठक की तैयारियां करते रहे। वे शीर्ष अधिकारियों को भी अपडेट देते रहे। 

नक्शे पास करने के लिए एनओसी अनिवार्य नहीं 
हिमाचल में भवन निर्माण के लिए नक्शे के साथ एनओसी की शर्त खत्म करने का प्रस्ताव कैबिनेेट की बैठक में लाया जा रहा है। लोगों को तीन साल बाद विभाग में एनओसी जमा कराने होंगे। अभी यह राहत उद्योग स्थापित करने के लिए थी, अब लोगों को भी भवन निर्माण के लिए पहले एनओसी लेने की प्रक्रिया को खत्म किया जा रहा है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसकी अधिसूचना जारी होगी।
... और पढ़ें
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (फाइल फोटो) मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (फाइल फोटो)

हिमाचल में इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत, छह महीने के बच्चे ने तोड़ा दम

स्वाइन फ्लू की चपेट में आए छह माह के बच्चे की मौत हो गई है। यह बच्चा जिला शिमला के रोहड़ू का रहने वाला था। अभिभावक बच्चे का पीजीआई में इलाज करवा रहे थे। पीजीआई में दाखिल होने के कुछ देर बाद ही बच्चे की मौत हो गई। स्टेट सर्विलांस ऑफिसर डॉ. सोनम नेगी ने इसकी पुष्टि की है।

डॉक्टर ने बताया कि रोहड़ू का रहने वाले इस बच्चे का चंडीगढ़ में एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। इसके बाद दस फरवरी को बच्चे को पीजीआई लाया गया। डॉक्टरों ने बच्चे का स्वाइन फ्लू टेस्ट किया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसी दिन बच्चे की मौत हो गई। बता दें कि जिला शिमला के रहने वाले बच्चे की स्वाइन फ्लू से यह पहली मौत है। बीमारी से बच्चे की मौत के बाद हड़कंप का माहौल है। 
... और पढ़ें

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य विभाग ने ऑब्जर्वेशन में रखे हैं 75 लोग

हिमाचल में कोरोना लोगों को खूब डरा रहा है। 188 लोग चीन और कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से हिमाचल लौटे हैं। 75 लोगों को विभाग ने ऑब्जर्वेशन में रखा है। इनमें जिला कांगड़ा के सर्वाधिक 22 हैं। प्रतिदिन 5 से 6 लोग स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर फोन कर सुविधाएं मांग रहे हैं।

शिमला के स्कूलों में इन दिनों छुट्टियों के चलते दो परिवार के लोग विदेश घूमने गए थे, उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर पर फोन करके सुविधाएं मांगी हैं। हालांकि, डॉक्टरों ने उनके सैंपल लेने से इंकार किया है, लेकिन हिदायत दी है कि अगर बुखार और किसी भी प्रकार का दर्द हो तो तुरंत मोबाइल पर फोन करें। डॉक्टरों ने उन्हें अपना मोबाइल नंबर दिया है। 

चीन और अन्य कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से लौटे 113 लोगों का 28 दिन ऑब्जर्वेशन का समय पूरा हो गया है। इन्हें सगे संबंधियों और परिवार के लोगों से मिलने को कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ लगातार चल रही बातचीत से प्रदेश सरकार को पता चला है कि भारत से किसी को भी चीन नहीं भेजा जा रहा है और न ही चीन से भारत कोई व्यक्ति आ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की निगरानी में हिमाचल का एक छात्र 19 फरवरी तक हिमाचल को सौंप दिया जाएगा। यह छात्र आईटीबीपी कैंपस में है। 

कोरोना वायरस के चलते हिमाचल से दूसरे देशों में घूमने गए लोग 104 नंबर पर फोन कर स्वास्थ्य सुविधाएं मांग रहे हैं। इन लोगों को ऑब्जर्वेशन पर रखा गया है। 28 दिन के बाद इन्हें लोगों से मिलने को कहा जा रहा है। - विपिन परमार, स्वास्थ्य मंत्री

ऑब्जर्वेशन पर रखे लोग
बिलासपुर - 2
चंबा - 1
हमीरपुर -6
कांगड़ा - 22
कुल्लू - 3
मंडी - 5 
शिमला - 17
सिरमौर - 5
सोलन - 12
ऊना - 2
... और पढ़ें

मौसम फिर लेगा करवट, आठ जिलों में बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में 18 तक मौसम रहेगा साफ रहने के बाद फिर मौसम करवट बदलेगा। मौसम विभाग ने राज्य में 19 से 22 तक मध्यम और अधिक ऊंचाई वाले भागों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। 20 फरवरी को आठ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।  बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कागड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला और सोलन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है।

राजधानी शिमला में रविवार को मौसम साफ रहने से लोगों ने ठंड से राहत पाई है और शहर के बाजारों में पर्यटकों से रौनक बढ़ी रही। केलांग में न्यूनतम तापमान -04.7 डिग्री सेल्सियस और ऊना का सबसे अधिक उच्चतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान अधिकतम तापमान तापमान में कोई बदलाव नहीं है।
... और पढ़ें

पीजीटी भर्ती परीक्षा: प्रश्नपत्र देख चकराए सिर, कई विकल्प गलत होने की शिकायत

फाइल फोटो
हिंदी पीजीटी भर्ती परीक्षा के कई प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को उलझाकर रख दिया। प्रदेश में हजारों अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा दी। परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों बताया कि सभी सीरीज के प्रश्नपत्रों में कई प्रश्न ऐसे थे जिनके विकल्प गलत तरीके से दर्शाए गए थे।

इससे उत्तर देने में असमंजस की स्थिति रही। ए सीरीज में प्रश्न संख्या 15 और 18 में यह गड़बड़ी देखने को मिली। वहीं बी, सी और डी सीरीज में भी कई प्रश्नों के विकल्प गलत तरीके से दर्शाए गए थे। ए सीरीज में प्रश्न संख्या 28 में विकल्प एबीसीडी की बजाय एबीसीबी और प्रश्न संख्या 15 में एसीसीडी दर्शाए गए थे।

परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों ने बताया कि गलत प्रिंटिंग के कारण कई युवाओं के उत्तर गलत हो सकते हैं। प्रश्नपत्रों में इस तरह की गलती नहीं होनी चाहिए। संजौली कॉलेज में परीक्षा में अपीयर हुईं निशा, शालू, प्रियंका, अंजू ने कहा कि कई प्रश्नों में गड़बड़ी देखने को मिली। शहर के परीक्षा केंद्रों पर प्रदेश भर से आए युवाओं ने परीक्षा दी है।
... और पढ़ें

85 लाख की ऑनलाइन ठगी के मामले में मास्टरमाइंड समेत दो धरे

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के भुंतर थाना के तहत 85 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी के मामले को अंजाम को देने वाले मास्टरमाइंड और उसके साथी को पुलिस ने राजस्थान से दबोचा है। आरोपियों के पास ठगी के लिए इस्तेमाल हो रहे चार मोबाइल फोन, छह एटीएम कार्ड, आठ सिम कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, प्रेस आईडी कार्ड आदि बरामद किए गए हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ऑनलाइन ठगी से शातिरों ने कुल्लू के लोगों के लाखों रुपये ऐंठे थे। कुछ आरोपियों ने शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी कर करीब 85 लाख रुपये हड़प लिए थे। ठगी के मास्टरमाइंड मनीष जैन ने एमबीए की पढ़ाई की है।

आरोपियों को पकड़ने के लिए सब इंस्पेक्टर बाला राम, कांस्टेबल अमर, विक्रांत की टीम राजस्थान के उदयपुर पहुंची। यहां से मुकेश सेन (45), पुत्र सत्य नारायण निवासी अंबामाता स्कीम टीचर कॉलोनी, तहसील गिरवाह, जिला उदयपुर, राजस्थान, मनीष जैन (40) निवासी पारसमल जैन, निवासी वेनिक एपबॉक्स, डी-ब्लॉक मीरानगर, गिरवा, उदयपुर, राजस्थान को गिरफ्तार किया। 

गौर रहे कि इससे पहले पुलिस ने आरोपी लोकेंद्र (42) सक्तावत पुत्र चंदन सक्तावत निवासी उदयपुर को एक फरवरी 2020 को गिरफ्तार किया था, जो अभी न्यायिक हिरासत में है। उससे पूछताछ के दौरान दो अन्य आरोपियों के बारे में पता चला, जिन्होंने ठगी को अंजाम दिया था।

मामले की पुष्टि पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने की। उन्होंने कहा कि दोनों अभियुक्तों को उदयपुर राजस्थान में 27 मई 2019 को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने आरोपियों से ठगी में इस्तेमाल हो रही सामग्री को भी बरामद किया है।

आरोपियों को उदयपुर की अदालत ने पांच दिन का ट्रांजिट रिमांड दिया है। पुलिस टीम उन्हें कुल्लू ला रही है। उन्होंने कहा कि अब तक कुल्लू पुलिस ऑनलाइन ठगी के मामले में एक दर्जन शातिरों को सलाखों के पीछे डाल चुकी है। 
... और पढ़ें

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार हिमाचल आएंगे नड्डा

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि 27 फरवरी को ठोडो मैदान सोलन में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का भव्य स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने का सौभाग्य हिमाचल से संबंध रखने वाले नड्डा को मिला है। इससे प्रदेश की जनता में भारी जोश और उत्साह है। 

यह बात उन्होंने भाजपा मंडल की नालागढ़ में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कही। बिंदल का नालागढ़ पहुंचने पर मंडल की ओर से पगड़ी व तलवार देकर भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर प्रदेश संगठन मंत्री पवन राणा, शिमला संसदीय क्षेत्र के प्रभारी एवं खादी ग्रामोद्योग के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, जिलाध्यक्ष आशुतोष वैद्य, पूर्व विधायक कृष्ण लाल भी मौजूद रहे।

29 को बेटे के विवाह पर बिलासपुर में प्रीतिभोज देंगे नड्डा 
29 फरवरी को जिला बिलासपुर के गांव विजयपुर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के बेटे गिरीश के विवाह के उपलक्ष्य पर स्वागत समारोह और प्रीतिभोज का आयोजन होगा। इसके लिए जगत प्रकाश नड्डा विशेष रूप से बिलासपुर आ रहे हैं। इस मौके पर बड़ी संख्या में गण्यमान्य लोगों को बुलाया गया है।
... और पढ़ें

नाके पर तलाशी के दौरान पौने दो किलो चरस के साथ दो महिलाएं गिरफ्तार

जिला कुल्लू के प्रवेश द्वार भुंतर में पुलिस ने एक किलो 807 ग्राम चरस के साथ दो महिलाओं को धरा है। महिलाएं बस में सवार होकर चंडीगढ़ जा रही थी। पुलिस ने तलाशी के लिए वोल्वो को रोका तो सोयल गांव और मनाली की दो महिलाओं से चरस की खेप बरामद हुई। महिलाओं ने चरस के दो पैकेट बनाए हुए थे।

पुलिस ने आरोपी महिलाओं के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस की एक टीम भुंतर के पास नाका लगाकर बैठी थी। इस दौरान कुल्लू से मंडी की तरफ जा रहे वाहनों की तलाशी ली जा रही थी। एक बस को पुलिस ने तलाशी के लिए रोका।

जैसे ही पुलिस की टीम बस में चढ़ी तो विद्या देवी पत्नी ठाकरू निवासी गांव सोयल, डाकघर हरिपुर, कुल्लू, पूजा पत्नी योगिंद्र कुमार निवासी गोमा रोड, मनाली घबरा गई। पुलिस को दोनों की गतिविधियों पर संदेह हुआ। शक के आधार पर जब महिलाओं की तलाशी ली गई तो उनके पास दो पैकेट में पौने दो किलो चरस बरामद हुई।

इसके बाद पुलिस ने दोनों आरोपी महिलाओं को गिरफ्तार किया। जिले में चरस सप्लाई में महिलाओं की भागीदारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। पुलिस अब तक कई महिलाओं को चरस के साथ पकड़ चुकी है। बताया जा रहा है कि चरस माफिया भांग को इधर-उधर करने में महिलाओं का इस्तेमाल कर रहा है। आम तौर पर महिलाओं पर पुलिस को भी शक नहीं होता है। मामले की पुष्टि पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने की।

कहा कि पुलिस ने दो महिलाओं के पास से नाकाबंदी के दौरान पौने दो किलो चरस पकड़ी है। आरोपी महिलाएं चरस की खेप को बस में चंडीगढ़ लेकर जा रही थी। लेकिन पुलिस ने उन्हें भुंतर थाना के तहत ही पकड़ लिया। आरोपी महिलाओं से पूछताछ की जा रही है कि उन्होंने चरस कहां से लाई थी। आरोपी महिलाओं को कोर्ट में पेश करने की तैयारी चल रही है। 
... और पढ़ें

अस्पताल के बाहर सड़क पर खड़ी दो कारें और खोखा जला

टीबी अस्पताल के बाहर सड़क पर खड़ी दो गाड़ियां और एक खोखा जलकर राख हो गए। घटना में करीब आठ लाख का नुकसान का अनुमान है। वाहनों में आग लगने के कारण दो अन्य कारों के शीशे भी टूट गए। रविवार दोपहर करीब दो बजे टीबी अस्पताल के बाहर सड़क पर खड़ी सेंट्रो कार से धुआं निकलने लगा।

देखते ही देखते गाड़ी में आग लग गई। आसपास के लोगों ने दमकल विभाग को सूचना दी। दमकल विभाग की टीम पहुंचने से पहले आग दो गाड़ियों और एक खोखे में फैल चुकी थी। टीम ने थोड़ी ही देर में आग को बुझा दिया। साथ खड़ी अन्य गाड़ियों को बचा लिया गया।

आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। आसपास के घरों में भी आग से खतरा पैदा हो सकता था। उधर, फायर अधिकारी राजेंद्र चौधरी ने बताया कि टीबी अस्पताल के बाहर दो वाहनों में लगी आग को दमकल विभाग की टीम ने बुझाया। एक खोखा भी जल गया है। घटना के समय वाहनों में कोई सवार नहीं था।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन