विज्ञापन
विज्ञापन
प्रेत बाधा से मुक्ति प्राप्त करने हेतु, कालाष्टमी पर कराएं विशेष पूजन !
Puja

प्रेत बाधा से मुक्ति प्राप्त करने हेतु, कालाष्टमी पर कराएं विशेष पूजन !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

Republic Day 2021: देशभक्ति के रंग में रंगा हिमाचल, देखें गणतंत्र दिवस के जश्न की शानदार तस्वीरें

देश के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। पूरा हिमाचल देशभक्ति के रंगों में रंगा हुआ है। प्रदेश का राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह राजधानी शिमला के रिज मैदान पर आयोजित किया गया। समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने की। गणतंत्र दिवस परेड से पहले राज्यपाल में ध्वजारोहण किया। हिमाचल पुलिस, होमगार्ड आदि विभिन्न टुकड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहे। वहीं, प्रदेश की जेलों में बंद 374 कैदियों की सजा को कम करने का भी निर्णय लिया गया है। यह फैसला कैदियों के अच्छे आचरण को देखते हुए लिया गया है।
... और पढ़ें
भारतीय गणतंत्र दिवस 2021: भारतीय गणतंत्र दिवस 2021:

हिमाचल: आग लगने से कमरे में सो रहा बुजुर्ग जिंदा जला

कमरे में अकेला सो रहा एक बुजुर्ग आग लगने से जिंदा जल गया। अचानक कमरे में आग लग गईए जिससे वह झुलस गया। मामला देर रात ढाई बजे का है। हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में प्रवेश द्वार बजौरा में चार मंजिला भवन के एक कमरे में अचानक आग लगी। इससे कमरे में सो रहा 82 वर्षीय बुजुर्ग झुलस गया। हालांकि परिजनों और ग्रामीणों ने कमरे में लगी आग को बुझाने की कोशिश की लेकिन आग अधिक भड़कने पर दमकल विभाग को सूचना दी गई। जानकारी के मुताबिक 82 वर्षीय ढाले राम पुत्र संगत राम कमरे में अकेला सो रहा था। परिजन मकान के अन्य कमरों में थे।

एकाएक ही कमरे में आग लगने से वह झुलस गया। आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल विभाग के कर्मी मौके पर पहुंचे। आगजनी में 50 हजार का नुकसान भी हुआ है। जबकि 80 लाख की संपत्ति बचाई गई है। अग्निशमन अधिकारी कुल्लू दुर्गा सिंह ने कहा कि रात करीब ढाई बजे आग लगने की सूचना मिली। दमकल टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया है। कहा एक व्यक्ति की झुलसने से मौत हुई है। इस मौके पर राज कुमारए हीरा लालए तेजेंद्र सिह व चालक संजय चौहान मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जेओए आईटी के भरे जाएंगे 1869 पद, 21 मार्च को होगी लिखित परीक्षा

बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 113 अतिरिक्त पदों को भरने के लिए प्रदेश सरकार ने मंजूरी प्रदान की है। प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग इसी साल जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी के 1869 पदों को भरने जा रहा है। चयन आयोग के पास 9 अन्य विभागों ने जूनियर ऑफिस आईटी के 113 पदों को भरने की डिमांड भेजी है। आयोग जेओए के इन पदों को भरने के लिए 21 मार्च को प्रदेश भर के विभिन्न जिलों में लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा।

प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने बीते वर्ष सितंबर 2020 में विभिन्न पोस्ट कोड के तहत विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे थे। पूर्व में चयन आयोग ने पोस्ट कोड 817 के अंतर्गत जेओए आईटी के 1160 पदों को भरने के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे। इसी बीच सरकार से 596 अतिरिक्त पदों को भरने की मंजूरी मिली। जिसके बाद कुल पदों की संख्या 1756 हो गई।

लेकिन अब 113 अतिरिक्त पदों को भरने की मंजूरी मिलने के बाद कुल पदों की संख्या 1869 हो गई है। जिससे आईटी की पढ़ाई कर चुके बेरोजगार युवाओं में खुशी की लहर है। वहीं पोस्ट कोड 839 लिपिक, पोस्ट कोड 823 स्टेनो टाइपिस्ट, पोस्ट कोड 848 कंप्यूटर ऑपरेटर और पोस्ट कोड 844 में सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर के 7 अतिरिक्त पदों को भरने की मंजूरी मिली है।

अब बढ़े हुए पदों पर होगी नई भर्ती। उधर, हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर से सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने बताया कि जेओए के 113 अतिरिक्त भरने की मंजूरी मिली है। अब चयन आयोग 1869 पदों को भरने के लिए शीघ्र ही छंटनी परीक्षा का आयेेजन करेगा।

इन विभाग से आई पदों को भरने की डिमांड
उपायुक्त कार्यालय सोलन में 8 पद, पुलिस महानिदेशालय में 17, तकनीकी शिक्षा वोकेशनल एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कोटी सिरमौर में पढोग में 2 पद, हिमुडा में 13 पद, सूचना एवं लोक संपर्क विभाग में 7 पद, हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड में 6 पद, हिमाचल प्रदेश पंचायती राज विभाग में 1 पद, प्रदेश सहकारी सभा सेवाएं विभाग में 35 पद, कृषि विभाग में 21 पद।
... और पढ़ें

शिमला में 15 साल बाद बिना बर्फबारी के ही गुजरेगा जनवरी, जानें पूरा मामला

करतार सिंह
हिमाचल प्रदेश राजधानी शिमला में 15 साल बाद जनवरी का महीना बिना बर्फबारी के गुजरने के आसार हैं। इस माह में अभी तक बर्फबारी नहीं हुई है। 31 जनवरी तक शहर में बर्फबारी के आसार भी नहीं हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने एक फरवरी तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। इससे पहले वर्ष 2007 में जनवरी का महीना बिना बर्फबारी के रहा था। साल 2020 में राजधानी शिमला में जनवरी के दौरान छह बार बर्फबारी हुई थी। शिमला शहर में बीते साल जनवरी में 69.4 सेंटीमीटर हिमपात रिकॉर्ड हुआ था। बीते 19 सालों में से सिर्फ सात साल ही जनवरी में अच्छी बर्फबारी हुई है।

11 सालों के दौरान 10 सेंटीमीटर से ज्यादा शिमला में जनवरी के दौरान बर्फ नहीं गिरी। शिमला में साल 2005 के नवंबर, दिसंबर और साल 2006 के जनवरी, फरवरी और मार्च महीने में बिल्कुल भी बर्फबारी नहीं हुई। साल 2007 में जनवरी में बर्फबारी नहीं हुई। साल 2009-10 में सिर्फ नाममात्र 1.8 सेंटीमीटर पूरे सीजन में दर्ज की गई। साल 1995 में नवंबर महीने के दौरान शिमला में बर्फ गिरी थी। उस समय 7.8 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। इसके बाद से अभी तक नवंबर में बर्फबारी नहीं हुई है। साल 1992 में भी नवंबर में 4 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई थी। साल 2019 के जनवरी महीने में 7.3 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज हुई थी।
... और पढ़ें

50 वर्षों में 31 से 86 फीसदी पहुंची हिमाचल की साक्षरता दर

हिमाचल प्रदेश ने बीते पचास वर्षों के दौरान शिक्षा क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। प्रदेश की साक्षरता दर वर्ष 1971 में 31.96 प्रतिशत थी। 2021 में यह 86.60 प्रतिशत हो गई है। सोमवार को पूर्ण राज्यत्व दिवस पर रिज मैदान के दौलत सिंह पार्क में लगाई गई प्रदर्शनी में बीते 50 वर्षों के दौरान शिक्षा क्षेत्र में आए बदलाव चित्रों के माध्यम से दर्शाए गए।

आंकड़ों से बताया गया कि स्कूल, कॉलेजों की संख्या में कितनी बढ़ोतरी हुई। गुणात्मक शिक्षा पर किस तरह विभिन्न योजनाएं शुरू कर जोर दिया गया। बीते वर्ष कोरोना संकट के दौरान सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा से भी लोगों को अवगत करवाया गया।

शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि प्राइमरी स्कूल 10716, मिडल 2038 और वरिष्ठ व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों की संख्या 2797 हो गई है। पचास हजार से अधिक शिक्षक सेवाएं दे रहे हैं। इनरोलमेंट में भी बढ़ोतरी हुई है। प्रदर्शनी से सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी गई।

कोरोना संकट के दौरान सरकारी स्कूलों में करवाई गई ऑनलाइन पढ़ाई आकर्षण का केंद्र रही। दर्शाया गया कि किस तरह शिक्षकों ने डिजिटल सामग्री तैयार कर बच्चों तक मोबाइल फोन और दूरदर्शन के माध्यम से पहुंचाई। होमवर्क और परीक्षाएं किस प्रकार ली गईं।
... और पढ़ें

Shimla News Today 26th January : शिमला समाचार | सुनिए शहर की ताजातरीन खबरें

अटल मेडिकल विवि में बनेगा सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल

नेरढांगू में अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल भी बनेगा। आधुनिक बहुमंजिला भवन में जटिल न्यूरो, कार्डियक और प्लास्टिक सर्जरी और अन्य सुविधाएं भी रोगियों को मिलेंगी। 102 बीघा जमीन में अटल मेडिकल विवि का निर्माण किया जा रहा है। सरकार ने जमीन अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। आधुनिक बहुमंजिला भवन की ड्राइंग तैयार है। इसके लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये टोकन बजट मंजूर हुआ है।

सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस जमीन के आसपास स्थित निजी भूमि के अधिग्रहण सहित वन भूमि की मंजूरी के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। अटल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान विश्वविद्यालय यानी मेडिकल यूनिवर्सिटी  में बनने वाले सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के भवन का डिजाइन नेरचौक मेडिकल कॉलेज की तर्ज पर होगा। वर्तमान में मेडिकल कालेज नेरचौक में विवि प्रशासन अपनी प्रशासनिक गतिविधियों को अंजाम दे रहा है।

मंजूरी मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन, विधायक व स्थानीय प्रशासन ने जमीन का निरीक्षण कर लिया है। बता दें कि अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी में आठ पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें पीए टू वीसी, पीए टू रजिस्ट्रार, सिस्टम एनालिस्ट, प्रोग्रामर, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के एक-एक पद और तीन पद सीनियर असिस्टेंट के भरे जाने हैं।

एक सप्ताह में होगी बैठक
अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. सुरेंद्र कश्यप ने बताया कि मेडिकल यूनिवर्सिटी में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल भी होगा। इसके निर्माण के लिए 102 बीघा जमीन नेरढांगू में सरकार ने मंजूर कर दी है। एक सप्ताह के भीतर वन विभाग, लोनिवि और स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक की जा रही है।

सुपर सुविधा अस्पताल में यह होगा खास
सुपर सुविधा अस्पताल में न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, मेडिकल गेस्ट्रोइंलॉजी, सर्जिकल गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी, प्लास्टिक एवं रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के साथ ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सुविधा भी होगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X