विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020
Astrology Services

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल प्रदेश

शुक्रवार, 28 फरवरी 2020

शिक्षा में शून्य नवाचार पर सोलन के तीन शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार

शिक्षा में शून्य नवाचार के लिए सोलन जिले के तीन प्राथमिक शिक्षकों का चयन राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए किया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक दो मार्च को आईआईटी दिल्ली में इन शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। सम्मानित होने वाले शिक्षकों में शिक्षा खंड रामशहर के कपिल राघव, शिक्षा खंड धुंदन के दिलीप कुमार तथा शिक्षा खंड कंडाघाट की पूनम कश्यप शामिल हैं। 

शिक्षा में शून्य नवाचार के लिए 28 फरवरी से दो मार्च तक तक श्री अरविंदो सोसायटी की ओर से दिल्ली में राष्ट्रीय शिक्षक कार्यशाला में पूरे देश के सभी राज्यों से चयनित शिक्षकों के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रत्येक राज्य के चयनित शिक्षकों के नवाचारों से निर्मित नवाचार पुस्तिका का विमोचन भी करेंगे। इस राष्ट्रीय कार्यशाला में समस्त भारत के राज्यों के चयनित शिक्षक भाग लेंगे।
... और पढ़ें

युवक की संदिग्ध हालत में मौत, नशे की ओवरडोज की आशंका

अंब क्षेत्र के एक गांव में 25 साल के सिविल इंजीनियर की संदिग्ध हालत में मौत हो गई। नशे की ओवरडोज की आशंका जताई जा रही है। हालांकि, इसका खुलासा पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही होगा। युवक अपने माता-पिता की इकलौती संतान थी।

युवक ने सिविल इंजीनियर का डिप्लोमा किया था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार युवक देर शाम गांव में सड़क पर बेसुध पड़ा था। ग्रामीणों ने इसकी सूचना युवक के परिजनों को दी। 

परिजन मौके पर पहुंचे और युवक को उपचार के लिए अस्पताल ले गए। यहां चिकित्सकों ने युवक का उपचार किया। हालत में सुधार न होने के कारण युवक को ऊना अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। ऊना अस्पताल में चिकित्सकों ने युवक को बचाने का प्रयास किया लेकिन इसने दम तोड़ दिया।

डीएसपी अंब मनोज जंवाल ने बताया कि पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर इसे परिजनों के हवाले कर दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। डीएसपी ने कहा कि युवक की मौत के कारणों का पता पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने पर ही चल पाएगा।
... और पढ़ें

स्कूलों में वीडियो दिखाकर छुड़वाई जाएगी विद्यार्थियों में जंक फूड की आदत

सरकारी स्कूलों में अब वीडियो के माध्यम से विद्यार्थियों को जंक फूड के दुष्परिणाम बताए जाएंगे। इसके लिए वीडियो तैयार किया जा रहा है। वीडियो में जंक फूड के बनने से लेकर इसके नुकसान तक की जानकारी बच्चों को दी जाएगी।

इस तरह की पहल करने का मकसद स्कूली बच्चों से जंक फूड की आदत को छुड़वाना है। विभाग एक तरफ जहां जंक फूड के दुष्परिणाम बताएगा। वहीं, दूसरी ओर बच्चों के लिए फ्रूट ब्रेक की व्यवस्था करने के बारे में भी स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए जा रहे हैं। 

जंक फूड का प्रचलन काफी बढ़ गया है। जंक फूड की कई तरह की किस्में हैं। इससे बच्चे का शारीरिक विकास प्रभावित होता है और इसके कई दुष्परिणाम हैं। बच्चों को तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने के लिए प्रशासन अब नई पहल करने जा रहा है। प्रशासन की ओर से शिक्षा विभाग को एक वीडियो तैयार करने को कहा गया है। शिक्षा विभाग यह वीडियो यू ट्यूब के माध्यम से तैयार करेगा। 

131 स्कूलों में हो रही फ्रूट ब्रेक
पिछले माह की बैठक में प्रशासन ने फ्रूट ब्रेक को बढ़ावा देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद निजी स्कूलों की तर्ज पर 131 सरकारी स्कूलों में फ्रूट ब्रेक होगा। 

उप जिला शिक्षा अधिकारी हितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासन की ओर से वीडियो तैयार करने के लिए कहा गया है। यह वीडियो यू ट्यूब पर तैयार किया जाएगा और सभी स्कूलों को भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

रोहतांग में बर्फबारी, हिमाचल के 10 जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल  में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते ही रोहतांग समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार को येलो और शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में चार मार्च तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है।

ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 28 फरवरी को अंधड़ और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। जबकि 29 फरवरी को अंधड़ के अलावा ओलावृष्टि, भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी है। गुरुवार सुबह रोहतांग के साथ बारालाचा, कुंजुम दर्रा के साथ जलोड़ी दर्रा में बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई।


मौसम खराब रहने के बावजूद बीआरओ का बर्फ हटाओ अभियान गुरुवार को भी जारी रहा। राजधानी शिमला में सुबह के समय बादल छाए रहे। दोपहर बाद शहर में हल्की धूप खिली। शाम होते ही शहर में धुंध छा गई है। प्रदेश के मैदानी जिलों में मौसम साफ रहा। गुरुवार को अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम दर्ज हुआ।
... और पढ़ें

मंडी शिवरात्रि के भोज से जबरन उठाए अनुसूचित जाति के लोग, दो को हिरासत में लिया

अंतरराष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव के छठे दिन यू ब्लॉक में सार्वजनिक भोजन के दौरान जातीय भेदभाव का मामला सामने आया है। आरोप है कि देव समाज से जुड़े कुछ लोगों ने साथ में भोजन करने वालों को यह कहकर जबरन उठा दिया कि वे अनुसूचित जाति से हैं और उन्हें भोज में देव समाज से जुड़े लोगों के  साथ बैठकर खाने की इजाजत नहीं है।

इस पर विवाद हो गया और दोनों पक्षों में कहासुनी होने लगी। इस पर पुलिस बुलानी पड़ी और एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए दोनों लोग सिराज क्षेत्र से हैं। इनमें एक जिला परिषद सदस्य और दूसरा देवलू बताया जा रहा है।एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत किया।

दोनों पक्षों को सिटी चौकी में तलब भी किया गया। पुलिस ने आरोपियों पर एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है। दोनों आरोपी मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र सराज के रहने वाले हैं। उधर, घटना के तुरंत बाद दलित, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक वर्ग के संयोजक चमन राही ने मामले की शिकायत प्रशासन को भी सौंपी और कार्रवाई की मांग की।


 
... और पढ़ें

केसीसी बैंक के वार्षिक अधिवेशन में बढ़ते एनपीए और घाटे पर हंगामा

केसीसी बैंक का 74वें वार्षिक अधिवेशन हंगामेदार रही। बैंक की एजीएम धर्मशाला कॉलेज के सभागार में अध्यक्ष डॉ. राजीव भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई। एजीएम में करीब 196 डेलीगेट ने भाग लिया। एजीएम में बैंक के बढ़ते एनपीए और 100 वर्ष में पहली बार घाटा होने पर प्रबंधन के समक्ष सवाल उठाए। बैंक की स्थापना के 100 साल पूरा होने की खुशी में प्रस्तावित जश्न को भी एजीएम में नकार दिया गया। कुछ डेलीगेट्स ने कहा कि घाटे के दौरान जश्न किस बात का। 

 डेलीगेट्स ने प्रबंधन से कहा कि जिन शाखाओं का एनपीए बढ़ रहा है, उनके अधिकारियों और कर्मचारियों पर क्या कार्रवाई की गई। लोन नहीं चुकाने वाले डिफाल्टरों पर क्या कार्रवाई की गई। मांग की गई कि जिन शाखाओं का एनपीए बढ़ रहा है उनके स्टाफ को बेदला जाए। एजीएम में सवाल उठाया गया कि आखिर बैंक को 45 करोड़ रुपये का घाटा कैसे हुआ। प्रबंधन क्या करता रहा। राजीव भारद्वाज ने कहा कि ओवर डियू व एनपीए बढ़ना चिंता विषय है। यह केवल केसीसी बैंक का ही नहीं बल्कि यह वैश्विक समस्या है। इस दिशा में बैंक चिंतित है।

एनपीए कम करने के लिए बहुत कदम भी उठाए गए हैं। एजीएम में गलत लोन देने के मामले में केसीसी बैंक की पूर्व लोनिंग कमेटी पर विजिलेंस में एफआईआर दर्ज करवाने का प्रस्ताव पर चर्चा हुई।  एजीएम में चर्चा की गई कि जब तक बैंक में घाटा चल रहा है तब तक कर्मचारियों की तनख्वाह कम की जाए। उनको दिए जाने वाले भत्ते बंद किए जाएं। एजीएम के दौरान बैंक प्रबंधन ने कुछ गलत ऋणों को खत्म करने का प्रस्ताव रखा जिसे नकार दिया गया।
... और पढ़ें

हिमाचल में विपक्ष की आपत्ति के बावजूद 6736 करोड़ का अनुपूरक बजट ध्वनिमत से पारित

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अनुपूरक बजट बुधवार को सदन में पेश किया था। इसमें गैर योजना मदों के लिए 3950.88 करोड़ और योजना स्कीमों के लिए 904.35 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। वहीं, गैर योजना खर्चों में 3439 करोड़ के ऋण एवं ओवर ड्राफ्ट (वेज एंड मीन्स एडवांस) का प्रावधान सरकार ने किया है।

 मुख्यमंत्री की गैर मौजूदगी में गुरुवार को जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने इस संबंध में विनियोग विधेयक पेश किया और चर्चा के बाद इसे पारित किया गया। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष मुकेश ने अनुपूरक बजट को चर्चा के लिए सदन में रखने पर कहा कि सरकार इसका आकार लगातार बढ़ा रही है। सरकार का वित्त प्रबंधन चरमरा गया है और फिजूलखर्ची बढ़ गई है।

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जलशक्ति मंत्री को इसका श्रेय भी मुख्यमंत्री को देना चाहिए। अग्निहोत्री ने कहा कि अनुपूरक बजट का आकार बढ़ना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि खर्चे लगातार बढ़ रहे हैं और गैर योजना मद में ओवरड्राफ्ट का भी जिक्र है और यह स्थिति ठीक नहीं है। उन्होंने सरकार से कहा कि वित्त प्रबंधन को ठीक करें और राजस्व बढ़ाने पर ध्यान दिया जाए।
... और पढ़ें

विधानसभा में गूंजा फर्जी डिग्री मामला, मंत्री बोले- बख्शे नहीं जाएंगे दोषी

सांकेतिक तस्वीर
हिमाचल के दो निजी विश्वविद्यालयों पर फर्जी डिग्रियां बेचने के आरोप का मामला गुरुवार को विधानसभा में गूंजा। प्रश्नकाल शुरू होने से पहले नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मामला उठाते हुए सरकार को कार्यप्रणाली पर घेरा। इस पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जितना हौवा बनाया गया, उतना बड़ा मामला नहीं है। राज्य निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग और पुलिस एपीजी विश्वविद्यालय शिमला और मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन के रिकॉर्ड की जांच कर रही है। जांच में दोषी पाए जाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हिमाचल में बीते कुछ दिनों से फर्जी डिग्री का मामला सुर्खियों में है। भाजपा से संबंध रखने वाले और अन्य छात्र संगठनों ने निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग की तालाबंदी तक कर दी है। प्रदेश भर में इसको लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। इस मामले को लेकर देश भर में हिमाचल की बदनामी हो रही है। निजी विश्वविद्यालयों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। विद्यार्थियों की डिग्रियों पर सवालिया निशान लग रहे हैं। शिक्षा मंत्री की ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

ऐसे में कांग्रेस को मामला उठाना पड़ रहा है। इस पर शिक्षा मंत्री ने बताया कि यूजीसी को अज्ञात शिकायत हुई है। शिकायत में देश भर के 18 निजी विश्वविद्यालयों पर आरोप लगे हैं। इनमें हिमाचल के दो निजी विवि हैं। केंद्रीय विजिलेंस कमीशन के अनुसार बिना नाम की शिकायत पर जांच नहीं होती है। इसके बावजूद यूजीसी से आए पत्र को प्रधान सचिव शिक्षा ने निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग को भेजा है।
... और पढ़ें

हिमाचल में 34 हजार आवेदकों को जल्द मिलेगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन

हिमाचल विधानसभा में अनुराग के ‘गोली मारो’ बयान की गूंज, पक्ष-विपक्ष में नोकझोंक

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के बयान ‘गोली मारो’ पर विवाद थम नहीं रहा। गुरुवार को हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान जब गोली मारो का जिक्र किया तो सत्ता पक्ष ने इसका पुरजोर विरोध किया। करीब पांच मिनट तक सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच नोकझोंक होती रही। 

राजेंद्र राणा ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान नेताओं ने ‘गोली मारो गद्दारों को’ नारे लगाए। कोर्ट की ओर से इस बयान पर एफआईआर दर्ज करने की बात कही गई। इस पर पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने विपक्षी दल के विधायक को कहा कि गद्दार का क्या पैमाना है? आप गलत बोल रहे हैं। कोर्ट ने इस तरह की कोई बात नहीं की। इस पर राणा ने कहा कि यह बात सुर्खियों में रही है। 

दिल्ली मामले में अनुराग का नो कमेंट 
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के अभिनंदन समारोह में शिमला पहुंचे अनुराग ठाकुर से दिल्ली मामले पर पत्रकारों ने सवाल किए तो उन्होंने इस पर टिप्पणी से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले को दिल्ली में ही स्पष्ट किया जा चुका है।
... और पढ़ें

टक्कर के बाद रेलवे ट्रैक पर गिरा टैंकर, पांच घटे ठप रही ट्रेनों की आवाजाही

कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर दोसड़का के पास देर रात ट्रक और टैंकर में टक्कर हो गई। टक्कर के बाद टैंकर कालका-शिमला रेल लाइन पर जा गिरा। इससे ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई। सुबह करीब साढ़े आठ बजे टैंकर को हटाया जा सका। इस बीच दो रेलों के रूट प्रभावित हुए। यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी।

जबकि अन्य ट्रेनें निर्धारित समय पर नहीं चल पाई। हादसे की सूचना मिलते ही तुरंत रेलवे बोर्ड के कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंची और टैंकर को हटाने के कार्य में जुट गई। क्रेन से हटाने में चार घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। ट्रेनों की आवाजाही न होने से लोगों को परेशानियां झलेनी पड़ी। रेलवे लाइन पर गिरे टैंकर को हटाने के बाद ही ट्रेनों की आवाजाही को ट्रैक पर बहाल किया जा सका।

घटना में टैंकर चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। चालक पंकज निवासी कालका हरियाणा को घायल अवस्था में प्राथमिक उपचार के लिए सीएचसी धर्मपुर में लाया गया। जहां से चालक की गंभीर हालत को देखते हुए उसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। सूचना मिलते ही रेलवे के कर्मचारी भी आ गए। रेलवे बोर्ड को सूचना मिलते ही अप ट्रेन को करीब दो घंटे तक धर्मपुर में रोका गया। 

ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज
धटना की पुष्टि करते हुए कार्यकारी एसएचओ धर्मपुर सहदेव ने बताया कि ट्रक चालक सुभाष के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाने का मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि घटना में गंभीर रूप से घायल हुए टैंकर चालक को धर्मपुर में प्राथमिक उपचार देने के बाद पीजीआई रेफर किया गया है। 
... और पढ़ें

हिमाचलः अटल टनल से दो माह के लिए वाहनों की आवाजाही पर रोक

अटल टनल से अब आम लोगों के साथ ही आपातकाल में वाहनों और एंबुलेंस की आवाजाही पर आगामी दो माह के लिए रोक लगा दी गई है। घाटी से रेफर मरीजों को रेस्क्यू करने में अटल टनल में आवाजाही पर रोक से मुश्किलें बढ़ेंगी। ऐसे हालात में सुचारु हेलीकॉप्टर सेवा जारी रखने के लिए राज्य सरकार पर दबाव बढ़ जाएगा। टनल के भीतर निर्माण कार्य में तेजी लाने के मकसद से टनल प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है। टनल से आवाजाही  बंद होने से रेफर होने वाले मरीजों की दिक्कत बढ़ सकती है। 

हेलीकॉप्टर उपलब्ध नहीं होने की सूरत में अटल टनल के जरिये अब तक मरीजो को रेस्क्यू किया जा रहा था। लेकिन अब केंद्र सरकार से टनल निर्माण में तेजी लाने के दबाव के चलते बीआरओ को यह कदम उठाना पड़ा है। जिससे टनल का निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरी की जा सके। बताया जा रहा है जबसे टनल को लोगों के लिए अस्थायी तौर पर खोला गया है। अब तक अटल टनल होकर सैकड़ों मरीजो को रेस्क्यू किया गया है।

माना जा रहा है कि हेलीकॉप्टर सेवा सुचारु नही होने की सूरत में मरीजों की मुश्किलें बढ़ेंगी। वही रोहतांग दर्रा को बहाल होने में अभी लगभग डेढ़ माह का समय लग सकता है। अटल टनल में तैनात कर्नल परीक्षित मेहरा ने कहा कि टनल के भीतर निर्माण कार्य बढ़ जाने से आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। लिहाजा जिप अध्यक्ष ने जिला प्रशासन से मांग की है कि घाटी से रेफर मरीजों को आपात स्थिति में किसी भी हेलीपैड से लिफ्ट करने की व्यवस्था की जाए।
... और पढ़ें

स्वां तटीकरण का बजट खर्च करने को मिली एक साल की मोहलत

स्वां तटीकरण का बजट खर्च करने के लिए केंद्र से एक साल की मोहलत मिल गई है। गगरेट से विधायक राजेश ठाकुर के सवाल का जवाब देते हुए जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने बताया कि 922 करोड़ रुपये की स्वां नदी तटीयकरण योजना अवधि को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इसका बजट अब 31 मार्च 2021 तक खर्च करना होगा। पांचवें चरण में 150 करोड़ का बजट लेने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने में अधिकारी जुट गए हैं।

महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रोजेक्ट के कुछ हिस्से का कार्य बचा हुआ है। इसकी डीपीआर बनाई जा रही है। वर्ष 2020-24 के लिए फ्लड मैनेजमेंट प्रोजेक्ट केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। इससे प्रदेश की अन्य खड्डों के तटीयकरण का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट में पौंग बांध वाले क्षेत्र की डीपीआर बनी है। इसका सर्वे भी हो गया है।

वीरभद्र पर तंज, यह तो सो रहे हैं - जागने वालों को दिया जाता है श्रेय  
स्वां तटीयकरण पर नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि 922 करोड़ के बजट का श्रेय मुख्यमंत्री जयराम को देने के बजाय पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को देना चाहिए। पूर्व सरकार के समय में यह बजट मिला था। इस पर मंत्री महेंद्र सिंह ने वीरभद्र की ओर इशारा करते हुए कहा - यद्द तो सो रहे हैं, जागने वालों को श्रेय दिया जाता है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन