विज्ञापन

हज प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जेद्दाह/नई दिल्ली Updated Mon, 02 Dec 2019 12:51 AM IST
India becomes the first country in the world to make Haj process completely digital
ख़बर सुनें

सार

  • केंद्रीय मंत्री नकवी ने सऊदी अरब के हज मंत्री के साथ किया द्विपक्षीय समझौता 
  • अगले साल हज यात्रा पर जाने वाले दो लाख भारतीय मुसलमानों को जोड़ा गया
  • नकवी ने कहा कि पहली बार एयरलाइंस ने की है डिजिटल प्री टैगिंग की व्यवस्था
  • जानकारियों के लिए यात्रियों का सिम कार्ड हज मोबाइल एप से लिंक किया जाएगा

विस्तार

भारत हज प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ऑनलाइन आवेदन, ई वीजा, हज मोबाइल एप, ई मसीहा स्वास्थ्य सुविधा, मक्का मदीना में ठहरने और यातायात से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले ‘ई लगेज प्री टैगिंग’ से अगले साल हज यात्रा पर जाने वाले दो लाख भारतीय मुस्लिमों को जोड़ा गया है। नकवी ने रविवार को सऊदी अरब के हज व उमराह मंत्री मोहम्मद सालेह बिन ताहेर के साथ द्विपक्षीय हज 2020 समझौते पर हस्ताक्षर किए। 
विज्ञापन
नकवी ने कहा कि पहली बार एयरलाइंस द्वारा डिजिटल प्री टैगिंग की व्यवस्था की गई है, जिससे हज यात्रियों को भारत में ही सभी प्रकार की जानकारियां मिल जाएंगी। मसलन हज यात्रियों को मक्का मदीना में किस इमारत के किस कमरे में ठहरने और हवाई अड्डे पर उतरने के बाद किस नंबर की बस लेनी होगी, इसकी जानकारी पहले ही मिल जाएगी। यात्रियों के सिम कार्ड को हज मोबाइल एप से लिंक किया जाएगा, जिससे उन्हें हज से जुड़ी नवीनतम जानकारियां मिलती रहेंगी। इस साल 100 टेलीफोन लाइन का सूचना केंद्र मुंबई के हज हाउस में शुरू किया गया है। 

आपात स्थिति में मिलेगी मेडिकल सेवा 

नकवी ने कहा कि एक तरफ भारत में सभी यात्रियों को हेल्थ कार्ड दिए जाने की व्यवस्था की गई है, वहीं सऊदी अरब में उन्हें ‘ई मसीहा स्वास्थ्य सुविधा’ दी जाएगी। इसमें प्रत्येक हज यात्री की सेहत से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। आपात स्थिति में फौरन उन्हें मेडिकल सहायता दी जा सकेगी। 

हज ग्रुप ऑर्गेनाइजर्स को पोर्टल से जोड़ा 

मंत्री ने कहा कि हज समूह आयोजकों को भी सौ फीसदी डिजिटल कर पोर्टल http://haj.nic.in/pto/ से जोड़ा गया है। इसमें सभी अधिकृत आयोजकों के पैकेज की जानकारी दी गई है। अगले साल दो लाख भारतीय मुसलमान बिना किसी हज सब्सिडी के हज यात्रा पर जायेंगे। मंत्री के मुताबिक 30 नवंबर तक भारतीय हज कमेटी को कुल 1,76,714 आवेदन मिले थे। आवेदन की अंतिम तारीख पांच दिसंबर है। 
विज्ञापन

Recommended

त्योहारों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं रिश्तों में मिठास
Dholpur Fresh (Advertorial)

त्योहारों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं रिश्तों में मिठास

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

रेल इंजनों से होने वाले प्रदूषण पर सीपीसीबी से एनजीटी ने मांगी रिपोर्ट, एक महीने का दिया समय

राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने बुधवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से रेलवे के लिए इंजनों के मानकों की गणना के दिशानिर्देश संबंधित उसके आदेश के अनुपालन की रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

23 जनवरी 2020

विज्ञापन

कानपुर में CAA पर बोले योगी आदित्यनाथ,देश विरोधी नारे लगाने वालों पर होगा मुकदमा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़े चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यदि उत्तर प्रदेश की धरती पर कोई देश विरोधी नारे लगाएगा, तो उस पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होगा।

22 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us