विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
Jammu

करवाचौथ

18 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जम्मू-कश्मीरः श्रीनगर में आयोजित की गई सेना भर्ती, 550 युवा हुए शॉर्टलिस्ट

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सेना भर्ती का आयोजन किया गया है।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू

शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019

नाकों पर सुरक्षाकर्मियों को हथियारों के साथ तैनात रहने के आदेश

जम्मू। फेस्टिवल सीजन में लगातार आतंकी वारदातों के बाद सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। शहर में ऑरेंज अलर्ट होने के बाद सभी सुरक्षाबलों को नाकों पर हथियारों के साथ तैनात रहने के निर्देश जारी हुए हैं। इसी कड़ी में वीरवार को दिन भर शहर के नाकों पर वाहनों की चेकिंग की गई। प्रमुख नाकों पर संबंधित थानों और पुलिस चौकियों के चौकी अफसर खड़े नजर आए।
जानकारी के अनुसार खुफिया एजेंसियों को संदिग्ध गतिविधियों के एक जैसे इनपुट मिलने पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। ऐसे में सभी नाकों पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को हथियारों के साथ ड्यूटी देते हुए अलर्ट पर रहने को कहा जाता है। शहर में नाकों पर हथियारबंद पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। विभिन्न मार्केट में भी हथियारों के साथ पुलिसकर्मियों को तैनात रहने के लिए कहा गया है। सूत्रों का कहना है कि शहर में संदिग्ध लोग देखे गए हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में त्योहारी सीजन चल रहा है। वहीं, सुरक्षा एजेंसियों को इनपुट भी मिल रहे हैं। ऐसी स्थिति में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं। शहर से लेकर आसपास के इलाकों में भी वीरवार को पुलिस की तरफ से विभिन्न नाके लगाकर चेकिंग की गई। बार्डर के इलाकों में खासतौर पर निर्देश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

नगर निगम ने सैनिक कालोनी में अवैध ढांचे को किया सील

जम्मू। नगर निगम प्रवर्तन स्टाफ ने सैनिक कालोनी में अवैध रूप से पूर्व निर्मित एक ढांचे को सील कर दिया। निगम ने जेएंडके कंट्रोल आफ बिल्डिंग आपरेशन एक्ट-1998 के सेक्शन 8(1) के तहत यह कार्रवाई की। सैनिक कालोनी नेशनल हाईवे के साथ बनी इमारत में सीमेंट का स्टोर था। नगर निगम आयुक्त के आदेश पर उप आयुक्त की मौजूदगी में ढांचा सील करने की कार्रवाई की गई।
सैनिक कालोनी के एक्सटेंशन-ए, किसान मिल के पास पहले से बने ढांचे को हरनाम सिंह संचालित करता था। इस ढांचे का निर्माण नगर निगम की मंजूरी के बिना किया गया। इसके कारण पर्यावरण और यातायात की समस्या होती थी। इसको लेकर आम लोगों की तरफ से भी शिकायत की गई। निगम ने शहरवासियों को किसी की इमारत का निर्माण करने से पहले निगम से अनुमित लेने को कहा।
शहर में गंदगी फैलाने वालों पर निगम ने ठोंका जुर्माना
जम्मू। नगर निगम ने शहर में सार्वजनिक स्थान पर गंदगी करने वालों पर जुर्माना लगाया है। वीरवार को निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सलीम खान के नेतृत्व में लोअर गुम्मट, ज्यूल, केसी मोड़, बख्शी नगर में निरीक्षण किया गया। इस दौरान खुले में शौच, पॉलीथिन बैग का इस्तेमाल और सड़क पर थूकने वालों पर 1500 रुपये का जुर्माना ठोंका।
नियमों का उल्लंघन करने वालों पर निगम ने वर्तमान समय तक 22100 रुपये का जुर्माना किया है। इस दौरान निगम की टीम ने लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी नहीं फैलना के प्रति जागरूक किया। निगम के क्षेत्र में आने वाले इलाकों में बनी झुग्गियों में सबसे अधिक लोग खुले में शौच करते पाए जा रहे हैं। इसके चलते निगम ने जिस प्लाट पर झुग्गी बनी है उसके मालिक को उक्त स्थान पर शौचालय बनाने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान निगम की टीम ने पॉलीथिन बैग के स्थान पर कपड़े के थैले में सामान लेने को कहा। ब्यूरो
... और पढ़ें

बेलीचराना से पूर्व सैन्यकर्मी की कार चोरी, शकुंतला के पास छोड़कर भागा चोर

जम्मू। शहर के बेलीचराना इलाके से एक कार चोरी हो गई। जो दूसरे दिन शकुंतला चौक के पास तिरपाल में लिपटी हुई मिली। यह कार सेना के पूर्व हवलदार की है। कार हवलदार को सौंप दी गई है, लेकिन पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है।
बेलीचराना निवासी पूर्व हवलदार बशारत ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई कि बुधवार रात को उनकी आल्टो कार चोरी हो गई। पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद मामले की जांच शुरू कर दी। इस बीच वीरवार को पुलिस को सूचना मिली कि शकुंतला चौक के पास एक कार मिली है। उस पर मिट्टी पोती गई है। साथ ही तिरपाल से कवर किया गया है। दरअसल, पास मेें ही सेना भी तैनात है। सेना के जवानों को शक हुआ कि यह कार काफी देर से खड़ी है। जब इसकी जांच की गई और पुलिस को भी बताया गया तो जांच में पता चला कि यह कार बीती रात को चोरी हुई थी। हो सकता है कि इसमें पेट्रोल खत्म होने की वजह से चोर इसे छोड़कर भाग गया हो। क्या इसका कोई और पहलू भी हो सकता है? इसकी भी जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

चांद के साथ किया पति का दीदार, कुछ इस तरह जम्मू-कश्मीर में मनाया गया करवाचौथ, देखें तस्वीरें

करवा चौथ करवा चौथ

जम्मू-कश्मीरः बीडीसी चुनाव में शुरू हुई जोड़-तोड़ की सियासत, नेताओं ने पंचायतों में डाला डेरा

जम्मू-कश्मीर के सांबा में ब्लॉक विकास परिषद के चेयरमैन के चुनाव के लिए जोड़तोड़ चल रही है। प्रत्याशी अपने-अपने समर्थकों के साथ पंच और सरपंच के घर जाकर अकेले में मिल रहे हें। कई प्रत्याशी लोभ-लालच तक देने से भी पीछे नहीं हट रहे हैं। 

वहीं भाजपा प्रत्याशी के प्रचार के लिए पार्टी की ओर से नेताओं की ड्यूटी लगाई गई है कि वे अपने-अपने ब्लॉक से भाजपा प्रत्याशी की जीत को सुनिश्चित करें। जिले के सीमावर्ती ब्लॉक राजपुरा से तीन प्रत्याशी मैदान में हैं। तीनों अपनी जीत पक्की मान कर चल रहे हैं। 

भाजपा की ओर से राजपुरा के सरपंच राधे कृष्ण, चक सद्दा के पूर्व सरपंच विनय शर्मा और सनूरा के सरपंच चुनाव मैदान में हैं। जबकि घगवाल ब्लॉक में भी मुकाबला काफी रोचक बना हुआ है। तीन बार सरपंच का चुनाव जीत चुके सरपंच विजय टंगोत्रा निर्दलीय, भाजपा के सरपंच तरसेम सिंह और आजाद प्रत्याशी पंच रमण शर्मा भी काफी भागदौड़ कर रहे हैं। 

भाजपा के पूर्व विधायक दुर्गादास ने सीमावर्ती पंचायतों में डेरा डाल रखा है। उधर, पहाड़ी ब्लॉक सुंब में कश्मीर सिंह, सुभाष भगत भी भाजपा प्रत्याशी की जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। कई ब्लॉक में भाजपा के बागी प्रत्याशी भी मुकाबले में दिख रहे हैं। 
... और पढ़ें

दक्षिण कश्मीर की घटनाओं के पीछे हिजबुल मुजाहिदीन, पुलिस ने जारी किए तीन आतंकियों के पोस्टर

दक्षिण कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से आतंकियों द्वारा गैर प्रांतीय लोगों को निशाना बनाए जाने के पीछे तीन हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकियों का हाथ है। इनमें एक पाकिस्तान का रहने वाला है। पुलिस ने तीनों आतंकियों के पोस्टर जारी कर लोगों से मदद करने की अपील की है। 

बुधवार को शोपियां में पंजाब के सेब व्यापारी व ईंट-भट्ठा मजदूर की हत्या के बाद उतपन्न स्थिति की समीक्षा करने के लिए डीजीपी दिलबाग सिंह और आईजी कश्मीर एसपी पाणि ने अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की। सोमवार को आतंकियों ने शोपियां में ही एक ट्रक ड्राइवर की हत्या कर दी थी। जो यहां सेब लेने आया था। 

पुलिस ने दक्षिण कश्मीर में हुई इन घटनाओं के बाद सेब उद्योग से जुड़ी सरगिर्मयों वाले स्थानों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है। शोपियां में डीजीपी की समीक्षा बैठक के दौरान इन हालात से निपटने के लिए रणनीति पर भी विचार किया गया। इसके बाद वांछित आतंकियों के पोस्टर जारी किए गए। 

पुलिस के एक आला अधिकारी ने अमर उजाला को फोन पर बताया कि जिन आतंकियों ने इन घटनाओं को अंजाम दिया उनमें स्थानीय आतंकी नवीद बाबू और राहिल मागरे के अलावा एक पाकिस्तानी आतंकी सलमान भी शामिल है। यह सभी आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े हुए हैं।

-एक आतंकी पूर्व पुलिस कर्मी, कई मामलों में तलाश
नवीद बाबू आतंकी बनने से पहले जम्मू कश्मीर पुलिस में कांस्टेबल था और उसकी कई मामलों में पुलिस को तलाश है। पुलिस के अनुसार यही आतंकी इन घटनाओं में शामिल हैं।  

-घायल सेव व्यापारी की हालत स्थिर
बता दें कि बुधवार देर शाम आतंकियों ने शोपियां ज़िले के त्रेंज इलाके में फाजिल्का पंजाब के दो सेब व्यापारियों को निशाना बनाया था। जिसमें एक चरणजीत सिंह की मौत हो गयी, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। 

संजीव का इलाज श्रीनगर में चल रहा है और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। इससे पहले सुबह पुलवामा के निहामा में आतंकियों के एक गुट ने ईंट-भट्ठे पर काम करने वाले छत्तीसगढ़ के एक मजदूर सेठी साही को निशाना बनाया था जबकि एक दूसरा साथी भागने में सफल रहा था। वहीं सोमवार शाम को भी शोपियां जिले में आतंकियों ने राजस्थान के एक ट्रक ड्राइवर की हत्या कर दी थी।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर की 62 साल पुरानी विधान परिषद खत्म, 31 अक्तूबर को अमल में आएगा केंद्र शासित प्रदेश

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन एक्ट की धारा 57 के तहत विधान परिषद को सरकार ने समाप्त कर दिया है। परिषद के 116 कर्मचारियों को 22 अक्तूबर से सामान्य प्रशासनिक विभाग को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।  

31 अक्तूबर को जम्मू कश्मीर राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित होने से पहले राज्य सरकार ने 62 साल पुरानी विधान परिषद को खत्म कर दिया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से बुधवार देर रात को आदेश जारी कर दिया गया था। 

आदेश के तहत विधान परिषद के लिए खरीदे गए वाहनों को स्टेट मोटर गैरेज के निदेशक को ट्रांसफर किया जाएगा। इसी तरह से विधान परिषद के सचिव परिषद के भवन और फर्नीचर व इलेक्ट्रानिक उपकरणों को एस्टेट विभाग के निदेशक को सौंप देंगे। 

इसके अलावा परिषद के सचिव को काउंसिल सचिवालय के सभी रिकॉर्ड को कानून, न्याय और संसदीय मामलों के विभाग को ट्रांसफर करने के लिए भी कहा गया है। उल्लेखनीय हैं कि 36 सदस्यों की क्षमता वाली विधान परिषद में 22 सदस्य थे। इनमें भाजपा के दस, पीडीपी के आठ, नेकां के तीन और कांग्रेस का एक सदस्य शामिल था।
... और पढ़ें

पाक की इस हरकत से सीमा से सटे गांव में रहने वाले लोग बोले, काम गया, पढ़ाई छूट गई अब जाएं तो जाएं कहां

जम्मू-कश्मीर विधानसभा

जम्मू-कश्मीर पुलिस से कुछ इस तरह अलग होगी लद्दाख पुलिस, वर्दी सहित ये होेंगी खास बातें

जम्मू-कश्मीर: जैकफेड को बंद करने का सरकार ने जारी किया आदेश, 1985 से ही हो रहा था नुकसान

सरकार ने जेएंडके कोआपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जैकफेड) को बंद कर दिया है। इस संबंध में कोआपरेटिव सोसायटी जेएंडके रजिस्ट्रार ने आदेश जारी कर दिए हैं। यह आदेश जेएंडके कोआपरेटिव सोसायटी एक्ट 1989 की धारा 47 की उपधारा (1) के तहत जारी हुए हैं। सरकार ने यह निर्णय फेडरेशन के लगातार घाटे में चलने की वजह ये लिया है।

जैकफेड तीन साल से काम कर रहा था। इसे वर्ष 1989 में स्थापित किया गया था। तत्कालीन सरकार ने वर्ष 2017 में जैकफेड मामलों को देखने के लिए एक मैनेजिंग कमेटी का गठन किया था। अब जैकफेड के बंद होने से इसके 200 मुलाजिमों के सेवा लाभ सरकार की ओर से सुरक्षित किए जाएंगे। जैकफेड के कुल घाटा 67 करोड़ तक का है।  

जैकफेड के उत्थान को नहीं मिला सरकार से अतिरिक्त बजट
जम्मू कश्मीर कोआपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फेडरेशन (जैकफेड) सरकारी मदद न मिलने के कारण बंद हो गया है। इसके उत्थान के लिए सत्ता में रही सरकारों ने भी कुछ नहीं किया। जैकफेड को करोड़ों रुपये का नुकसान हो चुका है। नुकसान होने पर जैकफेड के रजिस्ट्रार की ओर से बजट की मांग भी की गई। वहीं, प्रदेश में चलने वाली अन्य कारपोरेशन को सरकार की ओर से हर साल फंडिंग होती रही। जैकफेड को कोई राशि नहीं मिली। 1985 से लेकर 2017 तक लगभग 30 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के यूटी बनने पर बिजली महकमे को निगम बनाने का मसौदा तैयार

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनते ही पावर डेवलपमेंट विभाग को कारपोरेशन में तबदील किया जा सकता है। कारपोरेशन बनाने के लिए औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। इस संबंध में जल्द ही आदेश पारित किया जा सकता है। कारपोरेशन बनाने के लिए बोर्ड आफ डायरेक्टर्स (बीओडी) का गठन किया गया है। 

बीओडी ने अपने सुझावों पर रिपोर्ट सौंप दी है। विभाग के एक अधिकारी के अनुसार रिपोर्ट में अधीक्षण अभियंता, एक्सईएन, एईई समेत अन्य अधिकारियों के कामकाज को भी निर्धारित किया है। कंपनी में नए तरीके से काम होगा। पहले पीडीडी विभाग ही बिजली की मरम्मत, बिजली की खरीद, ग्रिड स्टेशनों की मरम्मत अपने स्तर पर कर रहा था। अब काम के लिए अलग-अलग कंपनियों का गठन किया जाएगा। कंपनियों के माध्यम से कारपोरेशन को चलाया जाना है। 

तीन कंपनियों का होगा गठन 
नए कारपोरेशन में तीन कंपनियों का गठन किया जा रहा है। इसमें पहली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी होगी। इसके माध्यम से बिजली की आपूर्ति और मरम्मत कार्य किया जाना है। दूसरी ट्रांसमिशन कंपनी के माध्यम से ग्रिड स्टेशनों पर काम किया जाना है। तीसरी कंपनी ट्रेडिंग के नाम से होगी। इसके माध्यम से अन्य राज्यों में बिजली की खरीद-फरोख्त का काम होगा। जेएंडके से बिजली को बेचने का काम भी इसी कंपनी के माध्यम से किया जाएगा। 

बदले जाएंगे पदनाम
कारपोरेशन में अधिकारियों के पदनाम भी बदले जाएंगे। मैनेजिंग डायरेक्टर, जनरल मैनेजर रैंक भी अधिकारियों को मिलेंगे। मुख्य अभियंता को निदेशक, अधीक्षण अभियंता को चीफ मैनेजर, एक्सईएन को जनरल मैनेजर, एसडीओ को सीनियर मैनेजर बनाया जाएगा।  
... और पढ़ें

लखनपुर से श्रीनगर तक ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल आज, लोग सड़कों पर हो रहे परेशान

जम्मू में सरोर टोल प्लाजा समेत ट्रांसपोर्ट कारोबार से जुड़े नए नियमों के विरोध में गुरुवार को राज्यव्यापी हड़ताल चल रही है। ऑल जेएंडके ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने लखनपुर से श्रीनगर तक चक्काजाम का एलान किया है। हड़ताल में बसें, मिनी बसें, ऑटो और टैक्सी को शामिल किया गया है। हड़ताल में लगभग दस हजार वाहन शामिल हैं। 14 अक्तूबर से जम्मू-कठुआ रूट की बसें और सरोर टोल प्लाजा के रूटों से जुड़ीं मेटाडोर पहले से बेमियादी हड़ताल पर हैं।

ऑल जेएंडके ट्रांसपोर्टरों वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष टीएस वजीर ने कहा कि ट्रांसपोर्टरों के प्रति सरकार की गलत नीतियों के चलते उन्हें मजबूरन हड़ताल पर जाना पड़ रहा है। एसोसिएशन ने सरकार को 15 अक्तूबर को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी थी लेकिन सरकार की ओर से कोई भी कदम नहीं उठाया गया। 

वजीर ने कहा कि 2 अगस्त और 19 सितंबर को ट्रांसपोर्टरों ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत करवाया था। इन पर राहत देने के बजाय अब सरोर टोल प्लाजा शुरू कर दिया गया है। कठुआ बस सर्विस के महाप्रबंधक रछपाल सिंह ने बताया कि तीन दिन में लाखों का नुकसान हो चुका है फिर भी ट्रांसपोर्टर आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे। 

परिवहन निगम ने की वैकल्पिक तैयारी
हड़ताल को लेकर जम्मू-कश्मीर राज्य परिवहन निगम ने वैकल्पिक इंतजाम करने का दावा किया है। निगम के अनुसार शहर में 20 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। लंबे रूट पर आधा दर्जन बसें चलेंगी। निगम के जम्मू संभाग के जीएम ऑपरेशनल प्रमजीत सिंह ने कहा कि जरूरत के मुताबिक शहर के साथ लंबे रूट पर भी बसें चलाएंगे।
... और पढ़ें

करवाचौथ

जम्मू। मेहंदी से सजे हाथ। चूड़ियों की खनक। उत्साह और उमंग के बीच रंग-बिरंगे परिधान में सजीं महिलाएं। पूजा-अर्चना के साथ हंसी ठिठोली। करवा चौथ पर अधिकतर घरों में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला।
कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में उत्तर भारत में महिलाओं द्वारा निर्जल रहकर किए जाने वाला करवा चौथ का व्रत जम्मू में भी महिलाओं ने विधि विधान और परंपरा के अनुसार रखा। सुहागिनों ने वीरवार तड़के ही सरगी खाई। इसके बाद दिनभर निराहार रहकर रात को चांद के निकलने का बेसब्री से इंतजार किया। सूर्यास्त पर महिलाओं ने सज संवर कर सामूहिक तौर पर पूजा की थालियों की अदला बदली की। अंत में यह थाली घर के सबसे बुजुर्ग को देकर उनसे ढेर सारा प्यार और आशीर्वाद प्राप्त किया। रात साढ़े आठ बजे के करीब चांद का दीदार होते ही सुहागिनों के चेहरे खिल उठे। इस दौरान उन्होंने चांद के साथ पति का दीदार कर व्रत खोला। कुछ महिलाओं ने इस खास दिन पर अपने विवाह के समय ओढ़ी जाने वाली ओढ़नी को ओढ़ा, तो कुछ महिलाओं ने नई साड़ी पहनीं। इस अवसर पर सुहागिनों ने अपने सास को ड्राई फ्रूट, नारियल आदि सामग्री प्रदान कर सदा सुहागिन होने का आशीर्वाद भी प्राप्त किया।
पहले करवाचौथ पर मायके से आए उपहार
करवाचौथ के अवसर पर नवविवाहित महिलाओं को उनके मायके की तरफ से ससुराल में उपहार स्वरूप कपड़े, श्रृंगार के सामान आदि पहुंचाए गए। इस दौरान श्रृंगार कर नवविवाहितों ने पूजा की रस्म पूरी की।
युवतियों ने भी रखा व्रत
कई युवतियों ने भी करवा चौथ का व्रत रखा। त्योहार को लेकर उनमें गजब उत्साह भी देखने को मिला। इस दौरान सज धजकर वह पूजा अर्चना में शामिल हुईं।
चांद निकलने पर आतिशबाजी
करवा चौथ पर चांद दिखाई देने के साथ आतिशबाजी का दौर भी शुरू हो गया, जो कुछ देर तक चला। इससे एक पल को लग रहा था जैसे दिवाली हो। आसमान में रंगबिरंगी आतिशबाजी देखते बन रही थी।
त्योहार पर बाजारों में रही रौनक
करवा चौथ के चलते बाजारों में खूब रौनक रही। इस दौरान महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचीं। इसके अलावा दिनभर फैनी, कतलमें और मट्ठी की खरीदारी होती रही। मीनाक्षी मन्हास, मधु, नीतू ने कहा कि करवा चौथ व्रत पर मेहंदी लगाना जरूरी होता है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Indira Kids Playway

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree