विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू नगर निगम के एक दर्जन पार्षदों के खिलाफ शिकायतें, अब कार्रवाई की तलवार

नगर निगम जम्मू में एक दर्जन से ज्यादा पार्षदों ने अपने परिवार सदस्यों को ही विकास कार्यों के ठेके दे दिए हैं।

7 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

कठुआ

शनिवार, 7 दिसंबर 2019

हैदराबाद दुष्कर्म कांड को लेकर निकाला कैंडल मार्च

कठुआ। हैदराबाद में दुष्कर्म के बाद डॉक्टर की हत्या के विरोध में देशभर के लोग गुस्से में हैं। जगह जगह रोष रैलियां निकाल कर आरोपियों को कड़ी सजा दिए जाने की मांग की जा रही है। कठुआ शहर में भी दुष्कर्म पीड़िता डॉक्टर को इंसाफ दिलाने के लिए युवाओं ने कैंडल मार्च निकाला। सर्वधर्म सेवा समिति के बैनर तले निकाले कैंडल मार्च में देश में बढ़ रही रेप की घटनाओं पर चिंता प्रकट की गई।
कैंडल मार्च में शामिल कार्तिक शर्मा ने कहा कि देश में लोकतंत्र की हत्या हो रही है और आए दिन देश के किसी न किसी कोने में दुष्कर्म की घटनाएं हो रही हैं। लेकिन सरकार की ओर से इसके लिए किसी प्रकार का कोई कड़ा कानून नहीं बनाया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री से अपील की कि संसद में प्रस्ताव पास कर कड़ा कानून बनाया जाए ताकि रेप के आरोपियों को बख्शा न जाए। उन्होंने देश में अरब देशों की तर्ज पर कानून बनाने की भी वकालत की।
उन्होंने कहा कि सरकार ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ’ जैसी योजनाएं चलाकर देश की नारी को सशक्त करने की कोशिश कर रही है लेकिन बेटियों को ऐसी घटनाओं से बचाने के लिए कोई कारगर प्रयास नहीं किया जा रहा है। युवाओं ने कहा कि वे ऐसी घटनाओं को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। सरकार की ओर से कड़ा कानून बनाए जाने तक ऐसे ही रोष प्रकट करते रहेंगे।
... और पढ़ें

संदिग्ध हालात में विवाहिता की मौत, ससुरालियों पर आरोप

कठुआ। कीड़ियां गांव में एक विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। महिला फाउंडेशन जम्मू-कश्मीर की प्रधान सुनीता शर्मा की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई है। उन्होंने ससुराल पक्ष की ओर से शिल्पा से अक्सर मारपीट करने और मारने का आरोप लगाया है। वहीं शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाया दिया है और मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
सुनीता शर्मा ने बताया कि छह साल पहले शिल्पा की शादी कीड़ियां गांव के बर्फू के साथ हुई थी लेकिन ससुराल पक्ष के लोग अक्सर उससे मारपीट करते थे। उन्होंने कहा कि बीते दिनों भी शिल्पा ने फोन पर बातचीत के दौरान ससुराल पक्ष की ओर से मारपीट का हवाला दिया था। बताया कि बीते दिन ही उससे बात हुई थी और सोमवार सुबह जानकारी मिली की उसकी मौत हो गई है। सुनीता ने आरोप लगाया कि शिल्पा की मौत के पीछे ससुराल वालों का ही हाथ है। ऐसा अंदेशा है कि उन्होंने ही इसकी हत्या की है जिसकी निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए।
... और पढ़ें

भूस्खलन से मंदिर को नुकसान, गुफा का रास्ता बंद

कठुआ। रामकोट तहसील की गूडा कल्याल पंचायत के ठेंठू गांव स्थित प्राचीण शरड गुफा मंदिर को भूस्खलन से नुकसान पहुंचा है। मंदिर की मूर्तियां जहां मलबे में दब गई हैं वहीं गुफा के भीतर जाने का रास्ता भी बंद हो गया है। गनीमत रही कि पहाड़ी खिसकने के बाद गनीमत यह रही की कोई भी हादसे की चपेट में नहीं आया। अलबत्ता लोगों ने प्रशासन से मंदिर का सुधार किए जाने की मांग की है।
नायब सरपंच सोम राज शर्मा ने बताया कि भारी बारिश के बाद पहाड़ी पर स्थित मंदिर का एक ओर का हिस्सा धंस गया जिससे पूरी जगह दलदल बन गई। वहीं मंदिर की प्राचीण मूर्तियां भी मलबे में दब गई हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर पांडवों के समय का है जिसके प्रति क्षेत्र के लोगों में भारी आस्था है। शिवरात्रि से लेकर ज्येष्ठ सोमवार को भी दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते रहे हैं लेकिन इस धरोहर को बचाने के कोई भी प्रयास नहीं किए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोग ही वर्तमान में मंदिर की देखरेख करते रहे हैं। न तो लखनपुर सरथल विकास प्राधिकरण और न ही बिलावर डुग्गन विकास प्राधिकरण ने इसके जीर्णोद्धार की कोई योजना बनाई।
मंदिर का जीर्णोद्धार करवाएंगे : तहसीलदार
ग्रामीणों की सूचना पर सोमवार को प्रशासनिक अधिकारी मंदिर का जायजा लेने ठेंठू पहुंचे। नायब तहसीलदार गुजरू ने कहा कि बिलावर डुग्गन विकास प्राधिकरण से इस संबंध में बात की जाएगी। मामला एडीसी बिलावर के संज्ञान में लाया जा चुका है। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि ठेंठू मंदिर के विकास के लिए सात लाख रुपए की राशि विधायक निधि से जारी हुई थी जिसमें से करीब चार लाख का इस्तेमाल किया जा चुका है। जिसमें क्षेत्र को जोड़ने के लिए पुल का निर्माण करवा दिया गया है वहीं शेष राशि जारी होने के साथ ही कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।
... और पढ़ें

वकीलों की भूख हड़ताल शुरू

कठुआ। भूमि पंजीकरण का काम छीने जाने के विरोध में वकीलों ने हड़ताल के 27वें दिन शुक्रवार को भूख हड़ताल शुरू कर दी। पहले दिन भूख हड़ताल पर बैठने वाले पांच वकीलों में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अजातशत्रु शर्मा, एडवोकेट अतुल अंदोत्रा, एडवोकेट दीपक शर्मा, एडवोकेट श्रीकांत सागर रैणा, एडवोकेट राहुल शर्मा शामिल रहे। इससे पूर्व कोर्ट परिसर में नारेबाजी कर प्रदेश प्रशासन से जल्द मसले को हल करने की मांग की।
भूख हड़ताल पर बैठे वकीलों ने कहा कि एक माह से शांतिपूर्ण तरीके से आदेश का विरोध कर रहे वकीलों को प्रदेश प्रशासन लगातार नजरअंदाज कर रहा है। जिससे आक्रोशित वकीलों ने विरोध को उग्र करते हुए भूख हड़ताल शुरू की है। उन्होंने कहा कि भूख हड़ताल में रोजाना पांच वकील बैठेंगे। यदि सरकार ने जल्द उनकी मांगों पर गौर नहीं किया तो आंदोलन को तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वकीलों की भूख हड़ताल मांगें माने जाने तक जारी रहेगी। शनिवार को एडवोकेट दविंदर सिंह, एडवोकेट प्रदीप सिंह, एडवोकेट सौरव महाजन, एडवोकेट विकास कांत गुप्ता और एडवोकेट सुमरेश्वर सिंह भूखहड़ताल पर रहेंगे।
... और पढ़ें

पैंथर्स पार्टी का प्रदर्शन

कठुआ। पैंथर्स पार्टी के नेताओं को हिरासत में लिए जाने से खफा पार्टी कार्यकर्ताओं ने कठुआ में विरोध प्रदर्शन किया। शुक्रवार को कॉलेज मार्ग जाम कर प्रदेश प्रशासन की कार्रवाई का कड़ा विरोध किया गया। गौरतलब है कि जम्मू में पत्रकारवार्ता कर रहे पार्टी के चेयरमैन बलवंत सिंह मनकोटिया व पार्टी अध्यक्ष हर्षदेव सिंह को हिरासत में ले लिया गया था।
पार्टी के कठुआ जिलाध्यक्ष रॉबिन शर्मा ने कहा कि प्रदेश प्रशासन केंद्र सरकार के इशारे पर पार्टी के शीर्ष नेताओं पर कार्रवाई कर रही है। उन्होंने कहा कि हिरासत में लिए गए पार्टी नेता प्रदेश में चार महीने से बंद पड़ी मोबाइल इंटरनेट सेवा व हाईवे पर लगाए जा रहे टोल प्लाजा के विरोध में पत्रकारवार्ता कर पार्टी की ओर से बुलाए गए शांतिपूर्ण जम्मू बंद का समर्थन करने के लिए लोगों से अपील कर रहे थे। लेकिन पुलिस ने इन्हें हिरासत मेें ले लिया। जिसकों पार्टी कार्यकर्ता बर्दाश्त नहीं करेंगे। रोष प्रकट करते हुए कहा कि सरकार लोगों की बुनियादी समस्याओं पर बोलने से भी अन्य पार्टियों को रोक रही है। जो लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ है।
... और पढ़ें

नाबालिग से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

होटल में ले जाकर नाबालिग से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार
अमर उजाला ब्यूरो
कठुआ। जिले में नाबालिग से बलात्कार का मामला प्रकाश में आया है। पीड़िता के पिता ने राजबाग थाने में शिकायत दर्ज करवाई। इसके बाद पुलिस ने आईपीसी की धारा 376, 363 और 4 पाक्सो के तहत मामला दर्ज कर छापेमारी कर देर शाम आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी की पहचान जोगिंद्र सिंह निवासी गूडा पंडितां के रूप में हुई है।
जानकारी के अनुसार पीड़िता के पिता ने शिकायत दर्ज करवाई है कि तीन दिसंबर को आरोपी उसकी 15 वर्षीय बेटी को बहला फुसलाकर कठुआ के एक होटल में ले गया और अपनी हवस का शिकार बनाया। राजबाग थाना प्रभारी मंजीत सिंह ने बताया कि शिकायत सामने आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया और जांच जारी है। आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है।
... और पढ़ें

किसानों ने मांगा बर्बाद फसल का मुआवजा

हीरानगर। बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसल का मुआवजा देने के लिए सरकार तेजी से काम करे और प्रभावित किसानों के लिए विशेष पैकेज तैयार करे। यह बात भाजपा के वरिष्ठ नेता ठाकुर रंजीत सिंह ने वीरवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।
उन्होंने कहा कि मैंने कई गांवों का दौरा किया। खेतों में जाकर फसलों का नुकसान देखा। इसे देखकर साफ तौर पर कहा जा सकता है कि इस बार 100 प्रतिशत फसल खराब हुई है। किसान बेहद चिंतित हैं और सरकार की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं। क्योंकि इस बार के नुकसान से उनके लिए अगली फसल की तैयारी करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में सरकार समय रहते उनकी मदद करती है तो किसान अगली फसल लगाकर अपने कर्ज को कुछ कम कर सकते हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की कि इन किसानों की सहायता के लिए विशेष पैकेज दिया जाए। किसानों के बच्चों को रोजगार के लिए कोई खास नीति बनाई जाए।
... और पढ़ें

टूटे जालों पर रख दी बोरियां, लोग ठोकरें खा रहे

लोगों का दर्द -बंकरों में पानी भरा है, शरण कहां लें

हीरानगर। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों में पाकिस्तान की ओर से की जा रही गोलाबारी का दंश झेल रहे लोगों का हाल जाने के लिए मढ़ीन बीडीसी चेयरमैन करण कुमार व पंच एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार ने पांसर व रठुआ गांव का दौरा किया। इस दौरान लोगों ने कहा केंद्र सरकार खुलकर पाकिस्तान को करारा जवाब दे। रोज रात को डर- डर कर जागना अब हमारे लिए मुश्किल हो गया है।
पंच सुरेंद्र कुमार, दिलीप कुमार आदि ने बताया अकसर रात के समय पाकिस्तान गोलाबारी करता है। उसकी कोशिश रहती है कि रिहायशी इलाकों को निशाना बनाए। मंगलवार की रात को भी पाकिस्तान ने मोर्टार से गोले दागे, जिसमें कुछ मवेशी घायल हुए। इससे पहले भी गोलाबारी में कई मकानों को नुकसान पहुंचा है। लेकिन सरकार की ओर से हमारी सुध लेने यहां कोई नहीं आया। प्रशासनिक अधिकारियों ने भी औपचारिकता पूरी की। धमाकों की आवाज में न तो हम रात को सो पाते हैं और न ही हमारे बच्चे पढ़ाई कर पाते हैं। कब तक हम इस तरह का नारकीय जीवन जीते रहेंगे। इसका कोई स्थाई समाधान हो। कुछ लोगों ने यह मांग की कि उन्हें कहीं सुरक्षित स्थान पर जमीन देकर बसाने का काम किया जाए।
उन्होंने कहा कि बंकरों का काम अभी अधूरा है। कहीं बंकर में बिजली की सुविधा नहीं है तो कुछ में पानी भरा है। कुछ बंकर घरों से कुछ दूरी पर हैं जिस कारण गोलाबारी के दौरान वहां पहुंचना असंभव है। इस तरह के हालात का सामना करते अब हम थक चुके हैं।
लोगों का दर्द जानने के बाद चेयरमैन ने आश्वासन दिया कि सीमावर्ती लोगों की समस्याओं के बारे में डिवीजनल कमिश्नर को जानकारी देंगे। उनके माध्यम से सरकार तक आपकी बात पहुंचाएंगे।
... और पढ़ें

बीडीओ कार्यालय के पांच कर्मी गैर हाजिर मिले

बसोहली। शीतलनगर ब्लाक के बीडीसी चेयरमैन शंकर सिंह ने ब्लाक के पंचों, सरपंचों के साथ बुधवार को बीडीओ कार्यालय का निरीक्षण किया। टूरिजम रिसेप्शन सेंटर जिंदरैली मे चल रहे ग्रामीण विकास विभाग के कार्यालय पहुंचे चेयरमैन और पंच-सरपंचों ने स्टाफ का हाजिरी रजिस्टर चेक किया। इसमें कुछ मुलाजिम गैर हाजिर मिले।
शीतलनगर के ब्लाक चेयरमैन शंकर सिंह ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग शीतलनगर में कुल सात मुलाजिम हैं, जिनमें से पांच नदारद मिले हैं। इस बारे मे एसीडी कठुआ को भी जानकारी दी गई है। गैरहाजिर मुलाजिमों को कारण बताओ नोटिस जारी करने और सख्त कार्रवाई के लिए कहा गया है।
टीम ने जब वहां काम के लिए पहुंचे लोगों से पूछा तो उन्होंने बताया कि कार्यालय का स्टाफ तकरीबन गैरहाजिर ही रहता है। इस मौके पर चेयरमैन के साथ पहुंचे सात पंचायतो के संरपंचो और 28 पंचो ने स्टाफ की गैर हाजिरी पर रोष जताया।
अकाउंटेंट पर मर्जी से बिल काटने का आरोप
बीडीओ कार्यालय के प्रांगण मे बैठक के दौरान नागरिक खातिम बाणी ने आरोप लगाते हुए कहा कि बीडीओ कार्यालय का अकाउंटेट विकास कार्यों का बिल अपनी मर्जी से काट रहा है, जिसमें विभाग के उच्च अधिकारियों की भी मिलीभगत है। बीडीओ की गैर मौजूदगी में अकाउंटेंट अपनी पावर का इस्तेमाल कर रहा है, जिससे आम लोगो को परेशानी हो रही है।
... और पढ़ें

आम की खेती के लिए किसानों को मिलेगी सब्सिडी

कठुआ। किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं शुरू की गई हैं। जिसका लाभ लेकर किसान आर्थिक रूप से सशक्त बन रहे हैं। मैंगो विलेज योजना के तहत आम की पैदावार के लिए मुफीद कंडी क्षेत्र में किसानों को आम की खेती करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को मैंगो विलेज योजना के बारे में कंडी के ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए बागवानी विभाग की ओर से बुद्धि गांव मेें जागरूकता शिविर लगाया गया। जिसमें कंडी क्षेत्र के किसानों को आम की खेती से होने वाले मुनाफे व सरकार की ओर से योजना के अंर्तगत दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में बागवानी विभाग के मुख्य बागवानी अधिकारी सुशील कुमार ने शिविर में आए किसानों को बताया कि मैंगो विलेज योजना के तहत सरकार ने कंडी क्षेत्र के लिए विशेष पैकेज रखा है। इसके तहत किसानों को अधिकतम सब्सिडी मुहैया करवाई जा रही है। चूंकि कंडी क्षेत्र आम की पैदावार के लिए मुफीद है। ऐसे में किसान नई तकनीक के साथ आम की खेती कर खासा मुनाफा कमा सकते हैं। किसानों को इसके लिए 20 कनाल भूमि पर पौधारोपण के लिए विभाग की ओर से 400 पौधे दिए जाएंगे। जिसके लिए 76500 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा सिंचाई सुविधा के लिए डीप बोरवेल के लिए सरकार की ओर से 1.62 लाख रुपए सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने किसानों से इंटर क्रांपिंग करने की भी सलाह दी। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर एडीसी घनश्याम सिंह भी मौजूद थे।
अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे कार्यक्रम होंगे
किसानों की आय दोगुणी करने के लिए शुरू की गई याजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन आवश्यक है। जिले के अन्य क्षेत्रों में भी इसी प्रकार योजनाओं की जानकारी देने के लिए कार्यक्रम किए जाएंगे। बागवानी विभाग को प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा।
घनश्याम सिंह एडीसी कठुआ
...................................
क्या है मैंगो विलेज योजना
कठुआ। मैंगो विलेज में हाईब्रिड तकनीकों का इस्तेमाल कर एक हेक्टेयर में 400 पौधे रोपे जाएंगे। जिससे होने वाली अधिक पैदावार से किसानों को मुनाफा मिलेगा। मैंगो परियोजना में विभाग किसानों को हाइब्रेड मलिका, आम्रपाली, चौंसा, अर्निका, अंबिका आदि वैराइटी के आम के पौधे उपलब्ध करवा रहा है। यह आम एक्सपोर्ट क्वालिटी का होगा। मौजूदा समय में जिले के कठुआ और बरनोटी ब्लाक में 1454 हेक्टेयर में लगभग 2430 मीट्रिक टन आम की पैदावार होती है। जो मैंगो विलेज परियोजना के पूरा होन के बाद कई गुना बढ़ने की उम्मीद है। योजना के तहत 451 लाख की लागत से मैंगो विलेज तैयार होंगे। जिसके लिए दो क्लस्टर प्रस्तावित हैं। पहले क्लस्टर में लोगेट के गांव लोगेट, सहार, शेर कोटला, कुमरी, कठेरा और जंगलोट शामिल हैं और दूसरे क्लस्टर में बरवाल, उत्तरी, नन्नन, भल्लड़ और बुद्धि को शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त मैंगो विलेज में आम की प्रसंस्करण इकाइयां भी स्थापित की जाएंगी।
... और पढ़ें

भाजपा की टीम लेगी फसल बर्बादी का जायजा

हीरानगर। भाजपा के नवनिर्वाचित मंडल प्रधान राज सिंह ने कार्यकर्ताओं के साथ मढ़ीन में एक बैठक की। जिसमें आम लोगों की समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया।
बैठक के दौरान कार्यकर्ताओं ने कहा कि फसल के बर्बाद होने से किसानों को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। इससे बड़ी कोई समस्या किसी भी इलाके में नहीं है। किसानों को मुआवजे के लिए धरने-प्रदर्शन करने पड़ रहे हैं, बेहतर होगा कि पार्टी के पदाधिकारी इनकी मांग सही मंच पर रखें।
इस पर कार्यकर्ताओं को आश्वस्त करते हुए मंडल प्रधान ने कहा कि हमारी एक टीम गांव-गांव जाकर किसानों से मिलेगी और नुकसान का जायजा लेगी। एक रिपोर्ट बनाकर पार्टी हाईकमान और केंद्र सरकार तक पहुंचाने का काम करेंगे। ताकि जल्द से जल्द किसानों को सरकार की ओर से सहायता मिल सके।
इसके अलावा बॉर्डर के नौजवानों के लिए भर्ती रैली कराने के लिए भी पार्टी हाईकमान को लिखित में मांग पत्र देंगे। इस मौके पर संगठन मंत्री इंद्रजीत शर्मा विशेष तौर पर उपस्थित रहे। उनके साथ राम सिंह, दीवान सिंह, विक्रम सिंह, कुलदीप कुमार आदि भी बैठक में मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कांग्रेस ने केद्र सरकार को महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार पर घेरा

कठुआ। देश की अर्थव्यवस्था सहित महंगाई, भ्रष्टाचार और बेरोजगारी पर केंद्र सरकार के साथ-साथ प्रदेश प्रशासन के खिलाफ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा ने सरकार से कई सवालों के जवाब मांगे हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि सरकार ने देश को कई वर्ष पीछे धकेल दिया है। लोकतंत्र का मजाक बनाकर फैसले जबरन थोपे जा रहे हैं और आम लोगों का ध्यान हटाने के लिए रोज नए शगूफे छोड़ दिए जाते हैं। शर्मा ने कहा कि उनकी भाजपा से केवल नीतिगत लड़ाई है और केंद्र सरकार नीतियों में ही पूरी तरह से फेल हो चुकी है।
मनोहर लाल शर्मा ने कठुआ के लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह में पत्रकारों को संबोधित करते हुए सरकार से कई सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि आज देश की अर्थव्यवस्था तेजी से गिर रही है जो चिंता का विषय है। इससे आम व्यापारी वर्ग, युवा वर्ग भी परेशान है। जम्मू-कश्मीर पहले ही महंगाई की मार झेल रहा है, ऊपर से मोबाइल दरों में इजाफा करने के साथ ही एलपीजी, प्याज, खाद के साथ-साथ बीज के दाम आसमान छू रहे हैं। उन्होंने कहा कि कठुआ के सांसद केंद्रीय मंत्री भी हैं लेकिन जिले में रोजगार के साधन नहीं हैं। पिछले छह साल में लगभग बीस औद्योगिक इकाइयां बंद हो गई हैं। जिले में न तो शिक्षकों के पद सृजत किए गए और न ही एसपीओ भर्ती सूची जारी की गई। इन मुद्दों को जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों से भाजपा के पूर्व विधायकों ने भी विधानसभा में नहीं उठाया। दर्जनों प्राइमरी और मिडिल सकूल क्लब कर बंद करवा दिए गए।
सफाई का टैक्स बढ़ाया, अब टोल टैक्स भी
उन्होंने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन सरकार ने नई तहसीलेें बनाईं लेकिन आज तक अधिकारी नहीं लग पाए हैं। 2013-14 में अपग्रेड हुए हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में क्लासें क्यों नहीं लग पाईं? शर्मा ने कहा कि बिलावर, बसोहली, नगरी, हीरानगर कस्बों की हालत सही नहीं, सफाई का टैक्स बढ़ा दिया है। सड़क का टैक्स तो लिया जाता था अब टोल टैक्स लिया जा रहा है। जिससे जम्मू-कश्मीर के विकास में बैरियर खड़े किए जा रहे हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री को लिखने का दावा करते हैं लेकिन यदि वे लोगों के हक में हैं तो अधिसूचना जारी कर टोल को रद्द करवा दें।
किसान माथा पीट रहे, मुआवजा नहीं मिला
पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों के किसान आज माथा पीटने को मजबूर हैं। उनकी बासमती की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है लेकिन मुआवजे को लेकर सरकार की ओर से एक शब्द भी सामने नहीं आया है। फसल बीमा योजनाओं के नाम पर सरकार ने बीमा कंपनियों को लाभ दिया और किसानों के खाते से बिना जानकारी राशि काटी गई। क्या यही नीतियां हैं भाजपा सरकार की? उन्होंने कहा कि हर विभाग में भ्रष्टाचार फैला है। वकील धरने पर बैठे हैं, लेकिन सरकार मस्त है। वकीलों की बात सुनी जानी चाहिएं। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग पर न्यायालय का चेक था उसे हटाकर भ्रष्टाचार का दायरा बढ़ा दिया। वाहन पंजीकरण में भारी टैक्स वसूला जा रहा है। गाड़ी की कीमत से अधिक चालान काटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जेएंडके को यूटी बनाकर डोगरों की पहचान और उनकी विरासत को सोची समझी साजिश के तहत खत्म किया गया है। तत्काल राज्य का दर्जा वापिस दिया जाना चाहिए।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election