विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

ट्रंप की यात्राः सीमा पर जवानों की अतिरिक्त तैनाती, जारी हुआ था आतंकियों का यह ऑडियो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले प्रदेश में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।

23 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

राजौरी

रविवार, 23 फरवरी 2020

लेहः कोरोना के संदिग्ध मरीज की आइसोलेशन वार्ड में निगरानी, एसएनएम अस्पताल में है भर्ती

एसएनएम अस्पताल लेह के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती नुब्रा निवासी 36 वर्षीय मरीज की सेहत पर नजर रखी जा रही है। वह निमोनिया और एक्यूट रेसपिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम से पीड़ित है। उसके पीड़ित होने के लक्षण कोरोना वायरस के लक्षणों से मिलते हैं। मरीज के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अस्पताल में एक अन्य 55 वर्षीय पुरुष मरीज को शुक्रवार को लेह अस्पताल से दिल्ली रेफर किया गया। उसे भी एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम की शिकायत थी।

स्वास्थ्य निदेशक लद्दाख डॉ. फुनसुग अंगचुक के अनुसार एसएनएम अस्पताल लेह में फ्यांग गांव निवासी 52 वर्षीय नागरिक की मौत हुई है। वह पलमोनरी ट्यूबरक्लोसिस से पीड़ित था। उसे खांसी, सांस लेने में तकलीफ और बुखार की शिकायत होने पर गत 27 जनवरी को अस्पताल में भर्ती किया गया था, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इस मरीज व उसके परिवार के सदस्यों का हाल ही में लद्दाख से किसी अन्य जगह जाने का कोई इतिहास नहीं था।

एक अन्य चाइनाथांग गांव निवासी 55 वर्षीय पुरुष मरीज को 11 फरवरी को एसएनएम अस्पताल में भर्ती किया गया था। वह एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम से पीड़ित था। उसे ऑक्सीजन में समस्या होने के कारण शुक्रवार को दिल्ली रेफर किया गया। स्वास्थ्य निदेशालय के अनुसार तीन पीड़ितों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। एक रिपोर्ट आना शेष है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बढ़ाई गई है। इसमें संदिग्ध मरीजों पर खास ध्यान केंद्रित किया गया है।
... और पढ़ें

‘ऑपरेशन मां’ से बदल रही घाटी की तस्वीर, इस तरह मुख्यधारा में लौट रहे आतंकी बने युवा

माता वैष्णो देवी धामः अब सांझी छत पर प्रसाद के लिए नहीं देना होगा पैसा

नियम कानून हवा में उड़ा दिएः जम्मू-कश्मीर बैंक का जब्त रिकॉर्ड जारी करने की याचिका नामंजूर

फर्जी नियुक्तियों के मामले में एंटी करप्शन कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर बैंक की अर्जी को नामंजूर कर दिया है। एंटी करप्शन ब्यूरो ने नियुक्तियों के मामले में श्रीनगर स्थित बैंक मुख्यालय में छापा मारकर रिकॉर्ड जब्त कर लिया था। इस रिकॉर्ड को वापस देने के लिए बैंक प्रबंधन ने अर्जी दायर की थी। शनिवार को स्पेशल जज आरएन वातल ने मामले पर सुनवाई की। बैंक ने कोर्ट में दलील दी कि मुलाजिमों का इंक्रीमेंट लगाना है। इस पर कोर्ट ने कहा कि जिन लोगों की नियुक्तियां ही अवैध हैं, उनके लिए इंक्रीमेंट की दलील देकर रिकॉर्ड मांगना हैरत भरा है।

जम्मू-कश्मीर बैंक में 3 हजार से अधिक अवैध नियुक्तियों के मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो जांच कर रहा है। ब्यूरो ने बैंक से बैंकिंग अटेंडेंट और सहायक बैंकिंग एसोसिएट की नियुक्तियों की फाइलें जब्त की हैं। कोर्ट में पेश किए तथ्यों के मुताबिक 8 जून 2019 को एसीबी के पास सईद कौसर बैहाकी ने एक ई-मेल करके शिकायत दर्ज कराई।

बताया कि बैंक में 2014 से लेकर अब तक 3 हजार अवैध रूप से नियुक्तियां हुई हैं। जिसमें अधिकतर पीडीपी के कार्यकर्ता शामिल हैं। सैकड़ों सफाई कर्मी बैंक में दस साल से कार्यरत हैं, जिनको बैंक ने स्थायी नहीं किया। दूसरी तरफ पिछले दरवाजे से हजारों अवैध नियुक्तियां कर डालीं।

शिकायत मिलने के बाद ब्यूरो ने कोर्ट से अनुमति लेकर सर्च वारंट लिया और कई तरह के दस्तावेज जब्त कर लिए। जिन लोगों के नामों की शिकायतें थीं। उनकी बारीकी से जांच की गई। इनकी नियुक्तियों की निजी फाइलों को निकलवाया गया। इन फाइलों को टटोलने पर बैंक के पूर्व चेयरमैन परवेज अहमद नेंगरू की भतीजी हमीम नुसरत का नाम भी सामने आया। जिसकी नियुक्ति बिना किसी प्रक्रिया को पूरी किए हो रखी थी।
... और पढ़ें
जम्मू-कश्मीर बैंक जम्मू-कश्मीर बैंक

जम्मू-कश्मीर के पारे में उछाल, अगले एक हफ्ते तक मौसम साफ रहने के आसार

प्रदेश में मौसम साफ होने से तापमान में उछाल आया है। दोनों संभागों के अधिकतर जिलों में दिन का तापमान सामान्य से 6-9 डिग्री ऊपर चला गया है। कश्मीर में रात के तापमान में गिरावट जारी है। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड पर अभी तक यातायात बहाल नहीं हो पाया है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार अगले एक हफ्ते तक मौसम के साफ रहने के आसार हैं। 28 फरवरी को कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

कश्मीर में शनिवार को मौसम साफ रहा। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से 6.0 डिग्री चढ़कर 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह, कारगिल, गुलमर्ग और पहलगाम में शरीर को जमा देने वाली ठंड पड़ रही है, लेकिन यहां भी दिन के तापमान में सुधार हुआ है।

जम्मू संभाग के सभी हिस्सों में मौसम साफ रहा। जम्मू में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 1.1 डिग्री चढ़कर 23.3 डिग्री सेल्सियस रहा। संभाग में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस के साथ बनिहाल सबसे ठंडा रहा।
 
... और पढ़ें

नौ लोगों की सांसें छीनने वाला कठुआ सड़क हादसा, इस अधिकारी को मौत बुला ले गई मल्हार

जम्मू संभाग में कठुआ के बिलावर में कटली-मल्हार सड़क मार्ग पर शनिवार शाम साढे़ पांच बजे लड़ोतू कीर्थन के पास एक अनियंत्रित टाटा सूमो गहरी खाई में गिर जाने से नौ लोगों की मौत हो गई। पांच लोग गंभीर रूप से घायल हैं। उपजिला अस्पताल बिलावर में प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जीएमसी, जम्मू रेफर किया गया है। हादसे में सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो ने उपजिला अस्पताल बिलावर में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। जान गंवाने वालों में नलेऊ और लाखड़ी गांव के तीन-तीन लोग शामिल हैं।   

कटली-मल्हार सड़क पर लड़ोतू कीर्थन से सटे ललोटी पुल को पार करने के बाद चढ़ाई पर टाटा सूमो अनियंत्रित होकर एक हजार मीटर नीचे खाई में भिनी दरिया की ओर जा गिरी। हादसा शाम साढ़े पांच बजे के करीब हुआ, जब टाटा सूमो (एचपी 028-7030) बिलावर से मल्हार जा रही थी।

हादसे बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम की मदद से स्थानीय लोगों ने घायलों को खाई से निकाल कर सड़क तक पहुंचाया। अंधेरे के कारण रेस्क्यू आपरेशन में काफी दिक्कतें आईं। एक निजी वाहन से सात घायलों को उपजिला अस्पताल बिलावर पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने दो को मृत घोषित कर दिया। इस बीच पांच घायलों को जीएमसी, जम्मू रेफर कर दिया गया है।

 
... और पढ़ें

ट्रंप की यात्राः सीमा पर जवानों की अतिरिक्त तैनाती, जारी हुआ था आतंकियों का यह ऑडियो

फारूक अब्दुल्ला
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले प्रदेश में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। हाल ही में आतंकियों का एक ऑडियो जारी हुआ था, जिसमें वे ट्रंप के दौरे के दौरान बड़ा हमला करने की बात कर रहे थे।

इस बीच खुफिया एजेंसियों को घुसपैठ की कोशिशों के इनपुट मिल रहे हैं। पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में पाकिस्तान घुसपैठ कराने के लिए लगातार गोलाबारी की जा रही है। इसके मद्देनजर सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां ज्यादा सतर्क हो गई हैं।
 


सूत्रों का कहना है कि सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ रोकने के लिए अधिक सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। जवानों को गश्त बढ़ाने और उस पार कड़ी नजर रखने के निर्देश हैं। एलओसी पर भी सेना ने सतर्कता बढ़ाई है।
... और पढ़ें

कोरोना वायरसः सेना ने लद्दाख में शुरू किया जागरूकता अभियान

लेह में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मिलने के बाद सेना ने लद्दाख और कश्मीर घाटी में लोगों को इस बारे में जागरूक करना शुरू कर दिया है। इसके लिए लेह स्थित एसएनएम अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती नुब्रा निवासी 36 वर्षीय मरीज की सेहत पर नियमित नजर रखी जा रही है।

डॉक्टरों का कहना है कि निमोनिया और एक्यूट रेसप्रेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम से पीड़ित होने के कारण उसके लक्षण कोरोना वायरस के लक्षणों से मिलते हैं। मरीज के सैंपल की रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

लेह में तैनात सेना की यूनिटों में कोरोना को लेकर एहतियातन अलर्ट किया गया है। सेना ने अपने स्तर पर इस बीमारी के बाबत आम लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। इसके लिए सेना लोगों के बीच जा रही है। चीन की सीमा से सटे लेह में स्थानीय लोगों के साथ बड़ी संख्या में सेना भी तैनात है।
... और पढ़ें

जम्मूः जीएमसी का तीसरा दीक्षांत समारोह 29 फरवरी को, 15 कमेटियां गठित

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) जम्मू का तीसरा दीक्षांत समारोह 29 फरवरी को होगा। जीएमसी के सभागार में हो रहे इस समारोह में 2018-19 में उत्तीर्ण हुए एमबीबीएस टॉपर्स को गोल्ड मेडल और डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। एमबीबीएस डिग्री होल्डरों से समारोह के लिए आवेदन मांगे गए हैं। समारोह की रिहर्सल आज यानी कि शनिवार से शुरू हो चुकी है, जिसमें 27 फरवरी को फाइनल और 28 फरवरी को ड्रेस रिहर्सल की जाएगी।
 
समारोह में वर्ष 2018-19 में उत्तीर्ण हुए 140 विद्यार्थियों को सूची में शामिल किया गया है लेकिन फाइनल सूची अभी तैयार की जा रही है। समारोह को सफल बनाने के लिए 15 कमेटियां बनाई गई हैं।

समारोह में उप राज्यपाल का कोई सलाहकार मुख्य अतिथि हो सकता है। इससे पहले जीएमसी में 2010 और 2015 में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया था, जिसके बाद 2020 में अब इस समारोह को आयोजित किया जा रहा है।
दीक्षांत समारोह के लिए वर्ष 2018-19 के टॉपर्स की सूची तैयार की जा रही है। समारोह में पूर्व के वर्षों के बैच के डिग्री होल्डरों को भी गोल्ड मेडल देने की योजना है। समारोह की तैयारियां जोरों से चल रही हैं।
डॉ. सुनंदा रैना प्रिंसिपल जीएमसी 
... और पढ़ें

जम्मू-घगवाल हत्या मामलाः मृतका के पति का आरोप- मामले को कमजोर कर रही पुलिस

जम्मू संभाग के बाड़ी ब्राह्मणा में रहने वाली महिला की घगवाल में हत्या के मामले में मृतका के पति ने पुलिस पर केस को कमजोर करने का आरोप लगाया है। कहा कि पुलिस ने आरोपी के बयानों के आधार पर ही उसकी पत्नी पर कई आरोप लगा दिए। पुलिस ने इन्हीं आरोपों को सार्वजनिक भी कर दिया।

इस मामले में आत्माराम नामक शख्स ने घगवाल में महिला की हत्या कर दी थी। इसके बाद पुलिस ने प्रेस कांफ्रेंस में हत्याकांड को लेकर कई तरह के दावे किए थे, जिस पर मृतका के पति ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।

महिला के पति निर्मल चंद्र ने कहा कि पुलिस ने सिर्फ आरोपी के ही बयान रिकॉर्ड किए। उसकी बताई गई बातों को ही सार्वजनिक कर दिया गया। निर्मल ने कहा कि गुनहगार ने जो कहा पुलिस ने उसी को निष्कर्ष का आधार बना लिया। पीड़ित पक्ष के बयान तक नहीं लिए गए। निर्मल चंद्र ने कहा कि केस को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। आरोपी को गिरफ्तार किया गया जबकि पुलिस ने उसका सरेंडर दर्शाया है।

लॉकर को सील करे पुलिस

मृतक महिला के पति ने कहा कि उसकी पत्नी एक निजी कंपनी में काम करती थी। यहां उसे एक लॉकर भी मिला हुआ था। उन्हें शक है कि इस लॉकर का गलत इस्तेमाल हो सकता है। इसमें कोई सामान रखा जा सकता है या फिर इससे सामान लिया जा सकता है। पुलिस इस लॉकर को फौरन सील करे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us