विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सीआईएसएफ ने संभाला श्रीनगर हवाई अड्डे का सुरक्षा जिम्मा

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने संभाल ली जबकि जम्मू एयरपोर्ट पर यह फेरबदल मार्च के पहले सप्ताह में होगा।

27 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

श्रीनगर

गुरूवार, 27 फरवरी 2020

जम्मू-कश्मीरः एसपी ने झंडी दिखाकर रवाना की भारत दर्शन यात्रा, छात्रों को दी यह सलाह

जम्मू-कश्मीर में हंदवाड़ा पुलिस ने सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत इलाके के छात्रों के लिए भारत दर्शन यात्रा का आयोजन किया। यह यात्रा युवाओं से संबंधित गतिविधियों का समर्थन करने, उन्हें देश के अन्य हिस्सों की यात्रा करने, देश में स्थित ऐतिहासिक स्थानों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने का अवसर प्रदान करने की एक पहल है।

इस यात्रा को आज यानी कि मंगलवार को एसपी हंदवाड़ा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर डॉ जी वी संदीप चक्रवर्ती, सिविल सोसाइटी के सदस्य और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

एसपी हंदवाड़ा ने छात्रों के साथ बातचीत करते हुए उनकी सुखद यात्रा की कामना की। साथ ही उन्हें अपने ज्ञान को समृद्ध करने के लिए इस अवसर का पूरा उपयोग करने की सलाह दी।

एसपी हंदवाड़ा ने कहा कि पुलिस युवाओं और छात्रों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और आने वाले दिनों में इस तरह के आयोजनों को जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा कराया जाता रहेगा।
 
... और पढ़ें

निवेशक सम्मेलनः मार्च में जम्मू-श्रीनगर में होंगे मिनी कॉन्क्लेव, अबतक हुए 5,297 करोड़ के करार

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में मई में प्रस्तावित वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए तैयारी और तेज हो गई हैं। सम्मेलन से पहले 15 से 20 मार्च के बीच जम्मू और श्रीनगर में दो मिनी कॉन्क्लेव करवाए जाएंगे। इनमें स्थानीय उद्योगपतियों के साथ बैठक कर उनकी मांगों, सरकार की नीतियों और योजनाओं पर चर्चा की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में निवेश योग्य परियोजनाओं के लिए 14 फोकस क्षेत्रों को सम्मेलन का केंद्रबिंदु बनाने के लिए शिनाख्त की गई है। कॉन्क्लेव के जरिए दोनों संभागों के इन्हीं संबंधित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

मिनी कॉन्क्लेव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए स्थानीय उद्योगपतियों को एक मंच पर लाया जा रहा है। इसमें औद्योगिक विकास से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर उद्योगपतियों की राय जानने की कोशिश की जाएगी। वैश्विक निवेशक सम्मेलन मई के आखिरी सप्ताह में प्रस्तावित है। हालांकि अभी आधिकारिक तिथि घोषित नहीं की गई है।

निवेशक सम्मेलन में केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन, बागवानी और पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, रेशम के लिए शहतूत उत्पादन आदि क्षेत्रों में देश भर के उद्योगपतियों को पूंजी निवेश के अवसर प्रदान करने के साथ स्वास्थ्य और आईटी, फार्मास्युटिकल्स, विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, रियल एस्टेट, हथकरघा, हस्तशिल्प और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।  
... और पढ़ें

पुंछ के शाहपुर सेक्टर में पाकिस्तान ने बरसाए गोले, सेना की जवाबी कार्रवाई जारी

पाकिस्तान की ओर से लगातार संघर्षविराम किया जा रहा है। आए दिन पाकिस्तानी सेना संघर्षविराम का उल्लंघन कर आतंकियों को घुसपैठ कराने की फिराक में जुटी हुई है। इसी क्रम में आज यानी कि मंगलवार को पुंछ जिले के शाहपुर सेक्टर में सीमा पार से गोले दागे गए। हालांकि किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं भारतीय सेना पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का माकूल जवाब दे रही है।

इससे पहले नियंत्रण रेखा पर सोमवार को पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के कस्बा, कीरनी और गुलपुर सेक्टर के करमाड़ा में सैन्य चौकियों के साथ ही रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर मोर्टार दागे। जिसका सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया।
 
सोमवार शाम करीब साढ़े चार बजे कस्बा और कीरनी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने गोलाबारी शुरू की। ये गोलाबारी थमी नहीं थी कि साढे़ छह बजे गुलपुर सेक्टर के करमाड़ा में भी शुरू हो गई।

धमाकों की आवाज पुंछ नगर में भी सुनाई दे रही थी। हालांकि कहीं से किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। देर रात तक तक गोलाबारी जारी थी। गोलाबारी से पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल है।
... और पढ़ें

जम्मूः सरपंच के घर में घुसकर फायरिंग, गोलियों की गूंज सुन बाहर निकल आए लोग, एक की मौत

जम्मू संभाग में घरोटा थाना क्षेत्र के दयारन बरन गांव में सोमवार आधी रात को चार-पांच लोग सरपंच दलवीर सिंह के घर में घुस गए और अंधाधुंध गोलीबारी कर दी। घर के कमरों की बाहर से कुंडी बंद कर की गई गोलीबारी से सरपंच की मौसी के बेटे कश्मीर सिंह की मौत हो गई, जबकि सरपंच और उसकी बहन गीता देवी भी गंभीर रूप से घायल हो गए।

घायल गीता देवी के बयान पर पुलिस ने क्षेत्र के रहने वाले सौदागर सिंह समेत नौ लोगों को हिरासत में लिया है। तीन असलहे भी जब्त किए गए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। फायरिंग का कारण पुरानी रंजिश बताई जा रही है।

घायलों के अनुसार सोमवार-मंगलवार मध्यरात्रि डेढ़ बजे चार-पांच लोगों ने दलवीर के घर का दरवाजा खटखटाया। उस समय इलाके में बिजली नहीं थी। दलवीर बाहर निकले तो लोग उन पर गोली चलाते हुए घर में घुसे और कमरे में सोए एक व्यक्ति पर गोली चला दी। गोली से उसकी मौत हो गई। मृतक कश्मीर सिंह दलवीर का मौसेरा भाई था। वह नौशेरा के लंबेड़ी का रहने वाला था। जम्मू में शादी समारोह में शामिल होने के बाद वह यहां ठहर गया था।
... और पढ़ें
मृतक के परिजन मृतक के परिजन

जम्मू-कश्मीरः स्पोर्ट्स काउंसिल ने जिसे हटाया उसी साहिल के नेतृत्व में देश की बेटियों ने रचा इतिहास

जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल जिसे स्वीकार करने को तैयार नहीं है उसी कोच के नेतृत्व में भारतीय महिला कुश्ती टीम ने एशियन महिला चैंपियनशिप में सफलता के झंडे गाड़ दिए हैं। प्रदेश में एक मात्र कुश्ती कोच साहिल शर्मा के मार्गदर्शन में भारतीय महिला टीम ने चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण समेत आठ पदक जीतकर इतिहास रचा है।

इस वर्ष जनवरी में जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल ने साहिल शर्मा को अपना कर्मचारी मानने से इनकार करते हुए उन्हें सेवा से हटा दिया था। जबकि वर्ष 2014 से साहिल जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल में अस्थाई कुश्ती कोच के रूप में जुड़े हुए थे। इसके बाद जब भारतीय टीम के लिए कोच की तलाश शुरू हुई तो राष्ट्रीय फेडरेशन की नजर फिर साहिल पर टिकी।

उन्होंने स्पोर्ट्स काउंसिल से संपर्क किया तो उन्होंने टका सा जवाब दे दिया। अंतत: फेडरेशन ने सीधा संपर्क साधा और नतीजा सामने था। 18 से 23 फरवरी तक नई दिल्ली में हुई चैंपियनशिप में साहिल के नेतृत्व में टीम ने तीन स्वर्ण, दो सिल्वर और तीन कांस्य पदक हासिल किए।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर फर्जी हथियार लाइसेंस मामलाः एक शस्त्र निर्माता गिरफ्तार, सीबीआई कर रही पूछताछ

सांकेतिक तस्वीर
बहुचर्चित फर्जी शस्त्र लाइसेंस मामले में सीबीआई ने शस्त्र निर्माता राहुल ग्रोवर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद उसे अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए 10 दिन की रिमांड पर लिया गया है। सीबीआई प्रवक्ता के अनुसार, ग्रोवर कथित तौर पर हथियार डीलरों और अफसरों के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर से पूरे देश में मान्य शस्त्र लाइसेंस खरीदने का काम करता था। ग्रोवर को राजस्थान पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते ने इसी आरोप में 2017 में गिरफ्तार किया था। एक साल बाद उसे जमानत मिली थी। ग्रोवर पर उपभोक्ताओं को हथियार लाइसेंस के नवीनीकरण या नए लाइसेंस देने की सुविधा देने का आरोप है।

राजस्थान एटीएस की ओर से पेश तत्कालीन अतिरिक्त महाधिवक्ता ने राजस्थान उच्च न्यायालय में दलील दी थी कि ग्रोवर से बरामद किए गए 565 लाइसेंस में से 93 लाइसेंस ऐसे व्यक्तियों को दिए गए हैं, जो उस समय जम्मू-कश्मीर में तैनात ही नहीं थे, उनमें से कई ने सशस्त्र बलों में कभी सेवा भी नहीं दी।

सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर सरकार की सहमति के बाद एक मामला दर्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 2012 से 2016 की अवधि के दौरान तत्कालीन राज्य के विभिन्न जिलों के उपायुक्तों ने फर्जी तरीके से भारी मात्रा में लाइसेंस जारी किए थे।
... और पढ़ें

रुबिया सईद मामलाः टाडा कोर्ट में दोनों तरफ के वकीलों ने रखा पक्ष, अगली तारीख पर पेश होगा यासीन मलिक

कई बार टलने के बाद आखिर मंगलवार को बहुचर्चित रुबिया सईद मामले की सुनवाई पर बहस हुई। आंशिक रूप से हुई बहस में दोनों तरफ के वकीलों ने अपना अपना पक्ष रखा। 2 मार्च को फिर से मामले पर सुनवाई होगी।

बता दें कि यह मामला 1999 का है। पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबिया सईद का अपहरण और एयरफोर्स के पांच कर्मियों की हत्या को लेकर केस दर्ज हुआ था।

इसमें अलगाववादी नेता यासीन मलिक का नाम भी शामिल है। टाडा कोर्ट में मामले की सुनवाई चल रही है। अगली तारीख पर कोर्ट ने यासीन मलिक और शौकत अहमद बक्शी को कोर्ट में निजी तौर पर पेश होने के आदेश दिए हैं। यदि सुरक्षा कारणों को चलते ऐसा नहीं होता, तो जेल प्रशासन इन्हें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश करेगा। यह दोनों तिहाड़ जेल में बंद हैं।
... और पढ़ें

वीपीएन से आतंक का कारोबार, पाकिस्तानी हैंडलर से संपर्क में रहा युवक गिरफ्तार

पाकिस्तानी हैंडलर के साथ वीपीएन का दुरुपयोग कर संपर्क में रह रहे जम्मू-कश्मीर में गांदरबल के एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसके फेसबुक अकाउंट पर जिला पुलिस निगरानी रख रही थी। इससे उसकी गतिविधियों के साथ ही हैंडलर की ओर से आतंकवाद में शामिल होने के लिए उकसाए जाने की जानकारी हासिल की गई। इस आधार पर खीरभवानी थाने में मुकदमा दर्ज कर किशोर को शल्लाबुग से गिरफ्तार कर लिया गया।
 
उससे पूछताछ में यह पता चला कि किशोर ने कट्टरता से प्रेरित होकर फेसबुक पर कई आपत्तिजनक पोस्ट किए हैं। इसमें आईएसआईएस विचारधारा का प्रचार प्रसार भी शामिल है। वह कई व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ा हुआ था जो अफवाह फैलाने में शामिल रहे हैं। साथ ही युवाओं में कट्टरता की भावना व देश के खिलाफ भड़काने में भी इन व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

 यह सभी सोशल मीडिया का संचालन युवक की ओर से 15 विभिन्न वीपीएन का इस्तेमाल कर किया जा रहा था। पुलिस ने बताया कि पाकिस्तानी हैंडलर ने उसका संपर्क आतंकी समूहों से शोपियां में कराया था जिससे वह आतंकी संगठन में शामिल होने को राजी हो गया था।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः बनिहाल में मिला संदिग्ध बॉक्स, मचा हड़कंप, दो घंटे प्रभावित रहा यातायात

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनिहाल के निकट चशील इलाके में सेना के गश्ती दल को एक बॉक्स मिला। इसके लेकर क्षेत्र के लोगों में हड़कंप मच गया। सेना ने तत्काल ही दोनों तरफ से वाहनों की आवाजाही रोक दी और बाक्स की जांच के लिए मौके पर बम निरोधक दस्ता बुलाया।

जांच में बाक्स में कुछ बोतलें भरी मिलीं। इनमें किसी प्रकार का लिक्विड भरा है। इसके अलावा जांच के दौरान एक मोबाइल पावर बैंक भी मिला। जिसकी भी गहनता से जांच की गई। पूरी तरह से आश्वस्त होने के बाद हाईवे पर यातायात सुचारु किया गया।

जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह सेना की आरओपी गश्ती कर रही थी। करीब नौ बजे बनिहाल के निकट चशील इलाके में गश्त के दौरान जवानों को एक बाक्स पड़ा दिखाई दिया। वाहनों की आवाजाही रोक दी। और जांच की लिए बम निरोध दस्ता बुलाया।

बाक्स से 6-7 बोतलें बरामद हुईं। इनमें किसी प्रकार का लिक्विड भरा हुआ था। एसएसपी हसीबुर्रहमान ने बताया कि इस क्षेत्र में इस प्रकार की यह दूसरी घटना है। इससे पहले भी एक बाक्स मिला था, जिसमें से ड्राई फ्रूट बरामद हुए थे। इस तरह के बाक्स मिलने से यह आशंका जरूर जताई जा रही है कि क्षेत्र का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us