विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !
JANAM KUNDALI

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

त्रासदी के छह सालः सद्दल के 132 विस्थापितों को नहीं मिला आशियाना, कुछ ऐसे बसर हो रही जिंदगी

त्रासदी के छह वर्ष बाद भी सद्दल गांव के 132 विस्थापित परिवारों को आशियाना नहीं मिला है। अप्रैल 2020 में सरकार ने विस्थापित परिवारों को लीज पर पांच मरल...

6 सितंबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बीच संपत्ति, कर्मचारियों और देनदारियों के मूल्यांकन को मंजूरी

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर पुनगर्ठन अधिनियम 2019 के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय और केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की सरकारों के मध्य हुए समझौतों और सलाहकार कमेटी की सिफारिशों के तहत जम्मू कश्मीर और लद्दाख के मध्य संपत्ति, कर्मचारियों और देनदारी के मूल्यांकन को मंजूरी प्रदान कर दी है। 

सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव मनोज कुमार द्विवेदी की और से शनिवार को जारी अधिसूचना के तहत जम्मू -कश्मीर से 325 गजटेड और 3000 नान गजटेड अधिकारियों और कर्मचारियों का तबादला 30 नवंबर2020 तक लद्दाख किया जाएगा ताकि वहां पर अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी को पूरा किया जा सकें। 

नई दिल्ली स्थित पृथ्वी राज रोड पर जेएंडके हाउस, राजाजी मार्ग में संपत्ति में शालीमार बाग में गेस्ट हाउस, बाबा खड़क सिंह मार्ग पर गेस्ट हाउस, अमृतसर में गेस्ट हाउस और चंडीगढ़ के सेक्टर 17 में संपत्ति पर जम्मू-कश्मीर सरकार का नियंत्रण रहेगा। नई दिल्ली में ब्लाक बी के तीसरे तल के सूट्स पर 31 दिसंबर 2021 तक जम्मू -कश्मीर और उसके बाद लद्दाख सरकार का नियंत्रण होगा। 

चंडीगढ़ के सेक्टर पांच, मुंबई स्थित संपत्ति और जम्मू-श्रीनगर में एलएएचडीसी की सभी संपत्तियों पर लददाख सरकार का नियंत्रण होगा। जम्मू-कश्मीर के गेस्ट हाउसों और सर्किट हाउसों को लद्दाख के अधिकारियों के प्रयोग के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। 

इन पर रहेगा जम्मू-कश्मीर का कब्जा
जम्मू-कश्मीर स्टेट फॉरेसट कारपोरेशन, इलाकाई ग्रामीण बैंक, जम्मू-कश्मीर मिनरल्स लिमिटेड, जम्मू कश्मीर प्रोजेक्टस कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड, जम्मू- कश्मीर पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन लिमिटेड, जम्मू-कश्मीर स्टेट ओवरसीज इंप्लायमेंट कारपोरेशन लिमिटेड, जम्मू-कश्मीर स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड, जम्मू-कश्मीर स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कारपोरेशन, जम्मू-कश्मीर टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन, जम्मू-कश्मीर हैंडीक्रॉफ्ट, जम्मू-कश्मीर सीमेंट लिमिटेड, जम्मू-कश्मीर हैंडलूम और स्टेट केबल कार कारपोरेशन, जम्मू-कश्मीर महिला विकास प्राधिकरण लिमिटेड, जम्मू-कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन लिमिटेड, तवी स्कूटर्स लिमिटेड, हिमालयन वूल कोमवर्स लिमिटेड, प्लाई बोर्ड इंडस्ट्रीस, सिटीजन कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड, जम्मू सेंट्रल कोआपरेटिव लिमिटेड आदि पर जम्मू कश्मीर का नियंत्रण रहेगा।
... और पढ़ें
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीरः कुलगाम में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या करने वाले आतंकियों की हुई पहचानः डीजीपी

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में तीन भाजपा कार्यकर्ताओं की बेरहमी से हत्या करने वाले आतंकवादियों की पहचान कर ली गई है। डीजीपी दिलबाग ने इस बात की जानकारी दी है कि ऑल्टो कार से आए तीनों आतंकियों की पहचान कर ली गई है।
 

पुलवामा कबूलनामे के एक दिन बाद ही फिर सामने आया पाकिस्तान का चेहरा-
भाजयुमो नेताओं की हत्या में लश्कर और टीआरएफ का हाथ
पुलवामा हमले के कबूलनामे के एक दिन बाद ही दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम में भाजयुमो के जिला महासचिव समेत तीन कार्यकर्ताओं की हत्या में पाकिस्तान का हाथ सामने आया है। आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पाकिस्तान के इशारे पर लश्कर ए ताइबा और द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) के आतंकियों ने हमले को अंजाम दिया।

हमले में दो स्थानीय आतंकियों के साथ ही एक पाकिस्तानी आतंकी भी शामिल था। इनकी शिनाख्त कर ली गई है। साथ ही हमले में इस्तेमाल गाड़ी को भी बरामद कर लिया गया है। ज्ञात हो कि वीरवार को जिले के काजीगुंड इलाके के वाईके पोरा में कार्यकर्ताओं की कार पर आतंकियों ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं थी जिसमें तीन की मौत हो गई थी। 

आईजी ने बताया कि जांच में अब तक जो सबूत हाथ लगे हैं उससे पता चलता है कि वीरवार की शाम लगभग आठ बजे आतंकी स्थानीय अल्ताफ की कार से घटनास्थल पर पहुंचे थे। उस दौरान भाजयुमो महासचिव फिदा हुसैन अपने दो अन्य साथियों के साथ गाड़ी में बैठे थे।
... और पढ़ें

लेह परिषद के नव निर्वाचित पार्षद आज लेंगे शपथ, इसके बाद होगा मुख्य कार्यकारी का चुनाव

लेह परिषद के नव निर्वाचित 26 पार्षदों को शनिवार 31 अक्तूबर को शपथ दिलाई जाएगी। लेह विकास आयुक्त सचिन वैश्य सुबह साढ़े नौ बजे शपथ दिलाएंगे। लेह परिषद चुनाव 2020 के नतीजों में भाजपा को 15 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल हुआ है। ऐसे में भाजपा परिषद की सत्ता पर लगातार दूसरी बार काबिज होने जा रही है। 

कांग्रेस के 9 और दो निर्दलीय उम्मीदवार जीत हासिल कर पार्षद बने हैं। लेह के अतिरिक्त जिला उपायुक्त सोनम चोसगर का कहना है कि लेह स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद में नव निर्वाचित सभी 26 पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। 

उनका कहना है कि शपथ के बाद परिषद में बहुमत हासिल कर चुके भाजपा के पार्षद अपनी बैठक कर मुख्य कार्यकारी पार्षद को चुनेंगे। वहीं भाजपा के पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा के पूर्व मुख्य कार्यकारी पार्षद वी वंगदान के चुनाव हार जाने के बाद अब नए मुख्य कार्यकारी पार्षद की दौड़ में डिसकित सीट से चुनाव जीते सीरिंग अंगचुक, हुंदर सीट से चुनाव जीते कुंजंग लोटस और पनामिक सीट से चुनाव जीते सीरिंग सेंडुप मुख्य कार्यकारी पार्षद की दौड़ में आगे चल रहे हैं।
... और पढ़ें

श्रीनगर में दरबार बंद, अब जम्मू में 9 नवंबर को खुलेगा

श्रीनगर में शुक्रवार को सरकार का दरबार बंद हो गया। अब जम्मू में नौ नवंबर को दरबार सजेगा। 1872 में महाराजा गुलाब सिंह ने दरबार मूव की परंपरा शुरू की थी, जिसके तहत छह महीने जम्मू और छह महीने श्रीनगर में सचिवालय रहता है।  

सचिवालय तथा सप्ताह में पांच दिन वाले कार्यालय शुक्रवार को बंद हो गए। छह दिन वाले कार्यालय शनिवार को बंद होंगे। 145 साल पुरानी इस परंपरा के तहत साल में दो बार रिकार्ड को लाने तथा ले जाने और कर्मचारियों को भत्ता के मद्दे में करोड़ों रुपये खर्च होते हैं। 

इसे देखते हुए इस परंपरा को बंद करने की समय समय पर मांग उठती रही है। साथ ही दोनों स्थानों पर सचिवालय स्थापित करने की मांग की जाती रही है ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके। 

कोरोना की वजह से इस साल गर्मी में श्रीनगर दरबार मूव विलंब से हुआ। जम्मू के कर्मचारियों को जम्मू में ही काम करने को कहा गया, जबकि घाटी के कर्मचारियों को मई से श्रीनगर में काम करने के आदेश दिए गए। दो महीने बाद जुलाई में सभी कर्मचारियों को काम पर आने के निर्देश दिए गए।
... और पढ़ें

पुलवामा कबूलनामे के एक दिन बाद ही सामने आया पाकिस्तान का असली चेहरा

demo pic...
पुलवामा हमले के कबूलनामे के एक दिन बाद ही दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम में भाजयुमो के जिला महासचिव समेत तीन कार्यकर्ताओं की हत्या में पाकिस्तान का हाथ सामने आया है। आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पाकिस्तान के इशारे पर लश्कर ए ताइबा और द रजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) के आतंकियों ने हमले को अंजाम दिया। हमले में दो स्थानीय आतंकियों के साथ ही एक पाकिस्तानी आतंकी भी शामिल था। इनकी शिनाख्त कर ली गई है।

साथ ही हमले में इस्तेमाल गाड़ी को भी बरामद कर लिया गया है। मालूम हो कि वीरवार को जिले के काजीगुंड इलाके के वाईके पोरा में आतंकियों ने कार पर अंधाधुंध गोलियां बरसा कर भाजयुमो के जिला महासचिव समेत तीन कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी थी। आईजी ने बताया कि जांच में अब तक जो सबूत हाथ लगे हैं उससे पता चलता है कि वीरवार की शाम लगभग आठ बजे आतंकी स्थानीय अल्ताफ की कार से घटनास्थल पर पहुंचे थे। उस दौरान भाजयुमो महासचिव फिदा हुसैन अपने दो अन्य साथियों के साथ गाड़ी में बैठे थे। आतंकियों ने वहां पहुंचते ही अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इसमें तीनों गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि आतंकी जिस गाड़ी में आए थे उसी में अच्छाबल इलाके की ओर भाग निकले। इलाके के तिलवनी गांव से उस गाड़ी को बरामद कर लिया गया है। एफएसएल की टीम ने मौके पर पहुंचकर सबूत जुटाए हैं। आईजीपी ने बताया कि इस घटना के पीछे लश्कर का हाथ है। घटना में डोरू का निसार अहमद खांडे व खुडवानी का अब्बास शेख शामिल था। अब्बास पहले हिजबुल में था, लेकिन आजकल लश्कर के साथ है। वह अपने आपको टीआरएफ का आतंकी भी बताता है। एक पाकिस्तानी आतंकी भी हमले में शामिल था। जल्द इन आतंकियों को मार गिराया जाएगा।

हमला पहले से प्लान था
उन्होंने बताया कि फि दा हुसैन घर से इतनी दूर आकर क्या कर रहे थे इसकी जांच की जा रही है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि वह किसी का इंतजार कर रहे थे या कोई और वजह थी। हमला पहले से ही प्लान किया गया था।

आठ स्थानों पर सर्च ऑपरेशन
आईजी के अनुसार हमले के बाद से दक्षिणी कश्मीर में करीब 8 जगहों पर सर्च ऑपरेशन जारी है। उम्मीद है कि बहुत जल्द इस ग्रुप के आतंकियों को आर गिराया जाएगा। बता दें कि वीरवार देर शाम आतंकियों ने काजीगुंड के वाईके पोरा में भाजपा के युवा मोर्चा के महासचिव फिदा हुसैन इतू और उनके दो अन्य साथी पर ताबड़तोड़ फ ायरिंग कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया था।

अनंतनाग में रजिस्टर्ड है हमलावरों की कार
आतंकी वीरवार को जिस आल्टो कार (जेके 03डी 6126) में सवार होकर आए थे वह खुर्शीद अहमद वानी के नाम रजिस्टर्ड है।

जम्मू-कश्मीर में मारे गए कार्यकर्ताओं का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा: नड्डा
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को कहा, जम्मू-कश्मीर में आतंकियों द्वारा मारे गए पार्टी के तीन कार्यकर्ताओं का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उन्होंने ट्वीट किया,
हम सब शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं। पार्टी के तीनों कार्यकर्ताओं को ‘देशभक्त’ बताते हुए नड्डा ने कहा, उनका ेबलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। 
... और पढ़ें

एलओसी पर पाकिस्तानी ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सेना ने मार गिराए दो पाक सैनिक, कई चौकियां तबाह

पाकिस्तानी सेना नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर संघर्ष विराम के उल्लंघन से बाज नहीं आ रही। वीरवार को पुंछ के शाहपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर की गई गोलाबारी के जवाब में सेना ने पाकिस्तानी सेना की एक  चौकी तबाह कर दी और दो जवान ढेर कर दिए, जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हो गए।  

पाकिस्तानी सेना ने वीरवार देर शाम शाहपुर सेक्टर के काईयां क्षेत्र में अचानक गोलाबारी शुरू कर दी थी। सैन्य चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। इससे लोगों में भी दहशत फैल गई थी। सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया और जवाबी कार्रवाई में काईयां क्षेत्र में उस पार स्थित पाकिस्तानी सेना की एक चौकी पूरी तरह तबाह हो गई और दो जवान मौके पर ही ढेर हो गए, जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

गोलाबारी के डर से कई घंटे बाद उठाईं जवानों की लाशें
सूत्रों के मुताबिक इसके बाद पाकिस्तानी सेना की तरफ से गोलाबारी बंद कर दी गई, लेकिन जवाबी कार्रवाई से खौफजदा पाकिस्तानी सेना को घंटों तक घायल और मृत जवानों को वहां से निकालने की हिम्मत नहीं हुई। कई घंटों के बाद छुपते-छुपाते घायल और मृत जवानों को वहां से निकाला गया।

आईबी पर भी पाकिस्तान ने रात भर दागे गोले
पाकिस्तान ने वीरवार रात भी आईबी पर हीरानगर सेक्टर में करीब सात घंटे गोलाबारी की। पाकिस्तान की 25 चिनाब रेंजर्स ने पप्पू चक पोस्ट से वीरवार रात दस बजे गोलाबारी शुरू की, जो शुक्रवार सुबह पांच बजे तक रुक-रुक कर जारी रही। इस दौरान बीएसएफ की चांदवां, मनियारी, फकीरा पोस्ट व उसके साथ लगते रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया गया। हालांकि, इसमें किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भारतीय सीमा सुरक्षा बल ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। 

बता दें, पाकिस्तान ने बुधवार रात करीब साढ़े बजे से वीरवार सुबह साढ़े चार बजे तक भी हीरानगर सेक्टर के छन्न टांडा और चक चंगा गांवों में गोलाबारी की थी। इसमें दोनों गांवों के कुल नौ घरों को नुकसान पहुंचा था। सीमा पर चल रहे सुरक्षा बांध के काम को बाधित करने के लिए पाकिस्तान लगातार गोलाबारी कर रहा है।
... और पढ़ें

वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, सात से बढ़ाकर 15 हजार भक्तों को मिली दर्शन की मंजूरी

Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X