विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

साउथ एशियन गेम्स में जम्मू-कश्मीर का जलवा, अंतरराष्ट्रीय शूटर चैन सिंह का स्वर्ण पर निशाना

साउथ एशियन गेम्स में जम्मू कश्मीर के डोडा जिले के भलैंसा गांव निवासी चैन सिंह ने 50 मीटर राइफल शूटिंग स्पर्धा में मंगलवार को स्वर्ण पदक हासिल किया।

4 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू

रविवार, 8 दिसंबर 2019

सशस्त्र सेना झंडा दिवसः दुनिया के राष्ट्रीय ध्वजों की कहानी, जानें कुछ विशेष बातें

किसी भी देश का झंडा उसकी आन बान शान होता है। इस झंडे के लिए देश के जवान जान भी कुर्बान कर देते हैं। इसके लिए अपने सीने पर गोली खाकर निकले खून से देश की रक्षा में विजय तिलक लगाने वाले रणबांकुरों की कमी नहीं होती है। सशस्त्र झंडा दिवस के मौके पर हम आपको विश्व के झंडों के बारे में परिचित कराने जा रहे हैं। दुनिया भर के देशों का अपना राष्ट्रीय झंडा है। इन झंडों में अलग रंग, अलग आकार, अलग चिह्न बने दिखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इनके पीछे की कहानी? हर देश के झंडे के पीछे एक कहानी है। ये झंडे कुछ न कुछ दर्शाते-बताते हैं। उस देश की खासियत और एकता, देश के झंडे में झलकती है। आगे की स्लाइड में जानिए झंडे की कहानी...
... और पढ़ें

जम्मू नगर निगम के एक दर्जन पार्षदों के खिलाफ शिकायतें, अब कार्रवाई की तलवार

नगर निगम जम्मू में एक दर्जन से ज्यादा पार्षदों ने अपने परिवार सदस्यों को ही विकास कार्यों के ठेके दे दिए हैं। किसी पार्षद की पत्नी के नाम काम का ठेका जारी हुआ है तो किसी के अन्य रिश्तेदार को काम पर लगा दिया है। 

एक पार्षद के नाम तो संबंधित वार्ड की सफाई का ठेका ही जारी हो गया है। नगर निगम के पास दर्जन भर शिकायतों की प्रारंभिक जांच में आरोपों की पुष्टि से पार्षदों की सदस्यता पर तलवार लटक गई है। वहीं, नियमों को ताक पर रखकर ठेके जारी करने के मामले में नगर निगम के अधिकारियों की मिलीभगत की बात भी सामने आ रही है। नगर निगम आयुक्त कार्यालय इन मामलों की जांच में जुट गया है। 

म्यूनिसिपल एक्ट 2000 के प्रावधानों के अनुसार कोई भी पार्षद न तो खुद और ना ही अपने किसी रिश्तेदार को निर्माण ठेके दिला सकते हैं। जम्मू नगर निगम आयुक्त कार्यालय में एक दर्जन से ज्यादा शिकायतों में पार्षदों पर खुद के नाम या फिर रिश्तेदारों के नाम ठेके जारी करवाने के आरोप हैं। धड़ाधड़ हुई शिकायतों से हड़कंप मच गया है। 

सूत्रों ने बताया कि नगर निगम के पास एक के बाद एक दर्जन भर से ज्यादा शिकायतें पहुंची हैं। इसमें पार्षदों को अपने नाम या फिर रिश्तेदारों के नाम ठेके जारी करवाने की बात कही गई है। प्रारंभिक जांच में आरोप सही पाए गए हैं। शिकायतों की जांच पूरी होने पर पार्षदों पर एक्ट के प्रावधानों के तहत ही कार्रवाई भी हो सकती है। पार्षदों के अलावा वो अधिकारी भी नप सकते हैं जो नियमों को ताक पर रखकर ठेका आवंटन के लिए जिम्मेदार हैं। 

ठेका आवंटन से पहले नहीं की गई जांच
सूत्रों ने बताया कि काम के लिए ठेका देने से पहले एमसी अधिकारियों ने भी ठेकेदारों के पतों की जांच नहीं की है। शिकायतों में कहा गया है कि अधिकारियों ने विभिन्न कार्यों के ठेके जारी करने से पहले दस्तावेजों की जांच और नाम पतों की ठीक से पड़ताल नहीं की। ऐसे में उनकी मिलीभगत प्रतीत होती है।

नगर निगम एक्ट 2000 के नियमों के अनुसार पार्षद खुद या फिर रिश्तेदार के नाम पर ठेका नहीं ले सकते हैं। नियमों की अवहेलना पर सख्त कार्रवाई का प्रावधान है, जिसे सुनिश्चित किया जाएगा।
- पंकज मंगोत्रा, आयुक्त नगर निगम 

पार्षद के सगे संबंधी के नाम ठेके जारी नहीं हो सकते। निगम के दायरे में यदि ऐसा हुआ है तो म्यूनिसिपल एक्ट में कार्रवाई के प्रावधानों के तहत ही कार्रवाई होगी
- पूर्णिमा शर्मा, डिप्टी मेयर नगर निगम जम्मू
... और पढ़ें

बसपा ने बाबा भीमराव आंबेडकर को याद किया

आरएस पुरा। गांव स्लैड में बहुजन समाज पार्टी जिला प्रधान तिलक राज भगत की अध्यक्षता में शुक्रवार को डॉ. भीमराव आंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस मनाया गया। इस दौरान संविधान निर्माता की प्रतिमा पर फूलमालाएं अर्पित की गईं। तिलक राज भगत ने कहा कि छह दिसंबर वर्ष 1956 को उन्होंने अंतिम सांस ली थी। आज का दिन देश व दुनिया में परिनिर्वाण दिवस के तौर पर मना दलित वर्ग को समानता दिलाए जाने के जीवन भर संघर्ष करते रहें। उन्होंने अपना पूूरा जीवन समाज के पिछडे़ वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए व्यतीत करने के साथ देश के लोगों को एक समान अधिकार देने का अधिकार दिया, जिससे आज देश उनके रास्ते पर चलकर आगे बड़ रहा है। इस दौरान बसपा के कई कार्यकर्ताओं सहित ग्रामीण भी मौजूद रहे।
फोटो
डॉ. आंबेडकर की पुण्यतिथि मनाई
बाड़ी ब्राह्मणा। डॉ. भीमराव एजुकेशनल सोसायटी बाड़ी ब्राह्मणा ने बीआर आंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया और श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर कमेटी के प्रधान बचन लाल म्यूनिसिपल कमेटी के चेयरमैन पूर्णचंद और सोसाइटी के सदस्य मौजूद रहे। सोसाइटी ने बाबासाहेब के संदेश को लोगों के सामने रखा और उनके बारे में उनको समझाया कि किस तरह हम सभी को एक साथ चलना चाहिए और समाज के प्रति हमेशा जिम्मेदार रहना चाहिए। म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान पूर्णचंद ने बताया कि किस तरह से हमारी युवा पीढ़ी नशे की तरफ बढ़ती जा रही है और अगर आज हमने इसकी रोकथाम नहीं की तो आने वाला हमारा कल बहुत ही खराब होने वाला है। इसलिए मैं सब लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने बच्चों को इन चीजों से दूर रखें और अच्छे संस्कार प्रदान करें। ब्यूरो
फोटो
बच्चों को स्टेशनरी व अन्य सामान दिए
विजयपुर। बाबा साहब भीम राव आंबेडकर महा परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर राजकीय प्राइमरी विद्यालय जोगपुर (विजयपुर) में शुक्रवार को एक कार्यक्रम पावर ग्रिड एससी/एसटी/ बैकवर्ड एंड माइनॉरिटीज एंप्लाइज एसोसिएशन की तरफ से आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता कार्यालय निदेशक उत्तरी पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया राकेश कुमार ने की। सरपंच शिल्पा दुबे मुख्य रूप से उपस्थित रहीं।
एसोसिएशन की तरफ से सरकारी प्राइमरी स्कूल जोगपुर के बच्चों को स्कूल बैग, ट्रैक सूट, मोजे, जूते, जैकेट एवं स्टेशनरी बांटी गई। इसका विद्यार्थियों के अभिभावकों ने धन्यवाद किया और भविष्य में भी ऐसी उम्मीद जताई। राकेश कुमार ने बताया कि उनका उद्देश्य रहता है कि वो एसोसिएशन के सहयोग से गरीब बच्चों की मदद करें। एसोसिएशन के संदीप कुमार, राहुल डोगरा आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायता की। इस मौके पर नायब सरपंच सुखजिंदर सिंह भोला, पंच अनु गुप्ता, शारदा देवी व समाजसेवक चंद्र शेखर शर्मा भी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

महिलाओं की सुरक्षा के लिए जम्मू पुलिस ने उठाए कड़े कदम, मिलेगी विशेष परिवहन सुविधा

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

कश्मीरी विस्थापित पदों पर 31 जनवरी तक पूरी करें भर्ती प्रक्रियाः उपराज्यपाल मुर्मू

उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने कश्मीरी विस्थापित कर्मचारियों के पारगमन आवास (ट्रांजिट रेजीडेंस) के लिए 15 दिसंबर तक भूमि की पहचान कर उसे सौंपने के निर्देश दिए। इसके अलावा शेष भूमि की एक माह के भीतर शिनाख्त की जाएगी।

उन्होंने भर्ती एजेंसियों को कश्मीरी विस्थापित पदों पर 31 जनवरी तक भर्ती प्रक्रिया को मुकम्मल बनाने को कहा। सिविल सचिवालय ने शुक्रवार को आपात प्रबंधन, राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभाग के कामकाज की समीक्षा की।

उपराज्यपाल ने कश्मीरी विस्थापित, 1947, 1965 और 1971 के विस्थापितों और वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजियों के राहत व पुनर्वास पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने विस्थापित व्यक्तियों के सभी मामलों को योग्यता के आधार पर जनवरी के अंत तक मुकम्मल करने के निर्देश दिए।

उन्होंने वेस्ट पाकिस्तानी रिफ्यूजियों के राहत से जुड़े मामलों को प्राथमिकता पर हल करने को कहा। बॉर्डर बंकरों की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी बंकरों का तय समय में काम पूरा किया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों ने नए बंकरों के निर्माण के प्रस्ताव पर काम करने को कहा।
... और पढ़ें

जितेंद्र बोले- अनुच्छेद 370 हट चुका, देश के दूसरे हिस्सों की तरह होंगे जम्मू कश्मीर में नियम कायदे

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू कश्मीर में जमीन और नौकरी के मामले में स्पेशल स्टेटस को लेकर चल रही अटकलों को पूरी तरह से खारिज करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की अभी ऐसी कोई योजना नहीं है। प्रदेश के लोगों को ऐसी किसी भी अफवाह या भ्रम में नहीं आना चाहिए। नौकरी और जमीन के मामले में वही नियम कायदे जम्मू-कश्मीर में भी लागू होंगे जो देश के दूसरे राज्यों में हैं।  

अनुच्छेद 370 और 35-ए जम्मू कश्मीर से पूरी तरह से हट चुका है और कभी वापस नहीं आएगा। मोदी सरकार ने दो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख बनाने का फैसला काफी सोच विचार कर किया है। ऐसे में पुराने कानूनों की बात करने वाले लोग जितनी जल्दी यह समझ जाएं उतना बेहतर रहेगा।

कहा कि प्रदेश के किसी भी संगठन या व्यक्ति की तरफ केंद्रीय कानूनों में लचीलापन लाने की कोई भी मांग पूरी नहीं होने वाली है। पंजीकरण के मामले में वकीलों को भी साफ-साफ संदेश दिया जा चुका हैं कि पुरानी व्यवस्था बहाल होने वाली नहीं है।
... और पढ़ें

नियमों को ताक पर रखकर चल रहा नगर निगम जम्मू, शिकायतों से हड़कंप, लटकी कार्रवाई की तलवार

नगर निगम जम्मू में एक दर्जन से ज्यादा पार्षदों ने परिजनों-रिश्तेदारों को ही ठेके दे दिए हैं। किसी पार्षद की पत्नी के नाम पर काम का ठेका जारी हुआ है तो किसी के अन्य रिश्तेदार को काम मिला है। एक पार्षद के नाम तो संबंधित वार्ड की सफाई का ठेका ही जारी कर दिया गया।

नगर निगम के पास दर्जन भर शिकायतों की प्रारंभिक जांच में आरोपों की पुष्टि से पार्षदों की सदस्यता पर तलवार लटक गई है।  नियमों को ताक पर रखकर ठेके जारी करने के मामले में नगर निगम के अधिकारियों की मिलीभगत की बात भी सामने आ रही है। नगर निगम आयुक्त कार्यालय इन मामलों की जांच में जुट गया है।

म्युनिसिपल एक्ट 2000 के प्रावधानों के अनुसार कोई भी पार्षद न तो खुद और न ही अपने किसी रिश्तेदार को निर्माण ठेके दिला सकते हैं। जम्मू नगर निगम आयुक्त कार्यालय में एक दर्जन से ज्यादा शिकायतों में पार्षदों पर खुद के नाम या फिर रिश्तेदारों के नाम ठेके जारी करवाने के आरोप हैं। प्रारंभिक जांच में आरोप सही पाए गए हैं। अब पार्षदों के अलावा वो अधिकारी भी नप सकते हैं जो नियमों को ताक पर रखकर ठेका आवंटन के लिए जिम्मेदार हैं।
... और पढ़ें

जम्मू कश्मीर पुलिस ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, सुर्खियों में हैं ये दो पुलिसवाले

जम्मू नगर निगम
जम्मू कश्मीर के उधमपुर में पुलिस पोस्ट टिकरी में तैनात हेड कांस्टेबल शिवदर्शन सिंह और एसपीओ रणजीत सिंह सुर्खियों में हैं। लोगों के बीच उनके चर्चे हो रहे हैं। जिसको भी उनकी ईमानदारी पता चली वह प्रशंसा करते नहीं थका।

बता दें कि हेड कांस्टेबल शिवदर्शन सिंह और एसपीओ रणजीत सिंह को सड़क पर मिले एक बैग में चार लाख रुपये की नगदी थी। पुलिस जवानों ने अपने कर्तव्य का पालन करते हुए बैग के मालिक की खोज की और उचित सत्यापन के बाद पैसों से भरे बैग को उसके मालिक अमृत पाल सिंह पुत्र सुलखान सिंह निवासी आदर्श कालोनी उधमपुर को सौंप दिया।

ईमानदारी के इस कार्य पर, बैग के मालिक और उनके परिवार के सदस्यों ने एसआई जसविंदर चौधरी इंचार्ज पुलिस पोस्ट टिकरी और अन्य पुलिसकर्मियों को धन्यवाद दिया। साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव पांडे ने पुलिस जवानों की ईमानदारी की सराहना की है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः देश की हिफाजत के लिए 404 बेटे तैयार, मां ने लगाया गले तो आखें भर आईं

18 जवानों की शहादत के बाद वो अमावस की रात, जब दुश्मन को बताया- घर में घुसकर मारने की कूवत रखते हैं

अभिनेता रजा मुराद बोले- दरिंदों के एनकाउंटर से मिला सुकून, तेलंगाना पुलिस को बधाई

#KabTakNirbhaya: कठुआ में 15 साल की बालिका से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में 15 साल की बालिका से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। पीड़िता के पिता ने राजबाग थाने में शिकायत दर्ज करवाई है। इसके बाद पुलिस ने आईपीसी की धारा 376, 363 और 4 पाक्सो के तहत मामला दर्ज कर छापेमारी कर आरोपी को हिरासत में ले लिया है। आरोपी की पहचान जोगिंद्र सिंह निवासी गूडा पंडितां के रूप में हुई है।
 
जानकारी के अनुसार पीड़िता के पिता ने शिकायत दर्ज करवाई है कि तीन दिसंबर को आरोपी उसकी 15 वर्षीय बेटी को बहला फुसलाकर कठुआ के एक होटल में ले गया। इसके बाद आरोपी ने बेटी के साथ दुष्कर्म किया। राजबाग थाना प्रभारी मंजीत सिंह ने बताया कि शिकायत सामने आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया और जांच जारी है। आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः जीएमसी जम्मू और श्रीनगर में 25 फैकल्टी सदस्यों को दिए गए नए ग्रेड

जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग में पहली जारी हुई सूची में मेडिकल कॉलेज जम्मू और श्रीनगर में 25 फैकल्टी सदस्यों को नए ग्रेड दिए गए हैं। इसमें कइयों को प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर का ग्रेड दिया गया है। यह व्यवस्था फिलहाल अस्थायी तौर पर की गई है।
 
मेडिकल कॉलेज जम्मू में रेडियो डायग्नोसेस में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विपिन मंगोत्रा को प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राजेश शर्मा को प्रोफेसर, फार्माकोलॉजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शबनम चौधरी को प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विशाल टंडन को प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सपना गुप्ता को एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शर्मिंदर कौर को एसोसिएट प्रोफेसर, पेडियाट्रिक्स विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुनील दत्ता शर्मा को प्रोफेसर, गायनी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रोबीना मिर्जा को एसोसिएट प्रोफेसर बनाया गया है।

वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. बाबा राम भगत को एसोसिएट प्रोफेसर, लेक्चरार डॉ. रीटा ठाकुर को असिस्टेंट प्रोफेसर, पैथालॉजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. दीप्ति महाजन को प्रोफेसर, ईएनटी में लेक्चरार डॉ. गोपिका कलसोत्रा को असिस्टेंट प्रोफेसर, मेडिसन में लेक्चरार डॉ. चौधरी इशफाक अहमद को असिस्टेंट प्रोफेसर का ग्रेड दिया गया है।

इसी तरह मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में एनेस्थीसियालॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. हिना बशीर को प्रोफेसर, डॉ. जावेद इकबाल को प्रोफेसर, डॉ. अरशी ताज को एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. बेबी शहनाज गिलानी को एसोसिएट प्रोफेसर, सीडीएंडटीबी विभाग से डॉ. खुर्शीद अहमद डार को प्रोफेसर, मेडिसन विभाग से डॉ. इशरत हुसैन डार को प्रोफेसर, डॉ. मोहम्मद अशरफ को एसोसिएट प्रोफेसर, गायनी विभाग से डॉ. मराज उद दीन भट्ट को असिस्टेंट प्रोफेसर, नेफ्रोलॉजी से डॉ. तजामुल हुसैन मीर को असिस्टेंट प्रोफेसर बनाया गया है। इसके अलावा अन्य कई फैकल्टी सदस्यों को भी नए ग्रेड दिए गए हैं। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election