विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

झारखण्ड

शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019

झारखंड में देश का 40 प्रतिशत खनिज है, यहां की मानवीय प्रतिभा भी अप्रतिम है: राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि झारखंड में देश का 40 फीसदी खनिज तो है ही, बल्कि यहां की मानवीय प्रतिभा भी अप्रतिम है क्योंकि यहीं से परमवीर चक्र विजेता शहीद एल्बर्ट एक्का, क्रिकेट की दुनिया के अनमोल हीरे महेन्द्र सिंह धोनी, हॉकी टीम के पूर्व कप्तान जयपाल सिंह मुंडा और तीरंदाज दीपिका कुमारी जैसी विश्व प्रतिभाओं ने भी जन्म लिया है।

रांची विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में अपने भाषण में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि हमें बिरसा मुंडा के जीवन से प्रेरणा लेते हुए झारखंड के आदिवासी समाज से भी प्रकृति के साथ सामंजस्य का जीवन जीने के लिए बहुत कुछ सीखना होगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि आदिवासी समाज भलीभांति जानता है कि प्रकृति से मिलजुलकर कैसे अपना जीवन व्यतीत किया जाता है। इससे न सिर्फ उसकी भलाई होती है बल्कि प्रकृति का भी संरक्षण होता है।

उन्होंने कहा कि आज के युवा वर्ग को रोजगार देने वाला बनने के साथ समाज के तमाम वर्गों एवं अन्य युवाओं को भी अपने साथ जोड़ने का काम करना चाहिए। उन्होंने राज्य की बेटियों की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि बेटियों के प्रदर्शन में भारत का भविष्य झलकता है।

उन्होंने कहा कि आज रांची विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में कुल 56 स्वर्ण पदक विजेताओं में 47 बेटियां और सिर्फ नौ बेटे हैं।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आगामी 150वीं जयन्ती का उल्लेख करते हुए युवाओं का आह्वान किया कि आप किसी भी प्रकार के व्यसन से दूर रहें और विशेषकर ई-सिगरेट का कतई इस्तेमाल न करें क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुशंसा पर इस पर पूरे देश में पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।



 
... और पढ़ें

रांची में राष्ट्रपति कोविंद से मिले धोनी, रात्रिभोज में भी सपरिवार हुए शामिल

आईसीसी विश्व कप 2019 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर चल रहे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। चंद दिन पहले उन्हें झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) के स्टेडियम में बिलियर्ड्स खेलते हुए देखा गया था। अब रविवार को वह देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करने पहुंचे।

दरअसल, राष्ट्रपति कोविंद अपनी तीन दिवसीय झारखंड यात्रा पर है। उनके साथ राष्ट्र की प्रथम महिला सविता कोविंद भी मौजूद हैं, ने लेकिन भारी बारिश के कारण महामहिम का गुमला और देवघर का कार्यक्रम रद्द हो गया, जिसके बाद राजभवन में एक छोटे से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी रात्रिभोज में क्रिकेट स्टार महेंद्र सिंह धोनी का परिवार भी शामिल था। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति के लिए राजभवन में सादे भोजन की व्यवस्था करवाई।

धोनी और उनकी पत्नी साक्षी अपनी बिटिया जीवा के साथ राष्ट्रपति से मिले। इनके अलावा आईआईएम रांची के निदेशक एसके सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल और विनय सरावगी राष्ट्रपति से मिलने वालों में प्रमुख लोग रहे।
... और पढ़ें

भारी बारिश के कारण राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गुमला और देवघर का कार्यक्रम रद्द

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की झारखंड की तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन आज रविवार को गुमला और देवघर के सभी कार्यक्रम भारी बारिश के कारण रद्द कर दिये गए हैं। राजभवन के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की साथ ही राष्ट्रपति भवन ने संदेश जारी कर यह जानकारी दी।

राजभवन के प्रवक्ता ने बताया कि भारी बारिश के चलते गुमला में अशोक भगत जी के आदिवासी आश्रम और देवघर में राष्ट्रपति के हेलीकाप्टर उतरने में तकनीकी कठिनाई के चलते ही राष्ट्रपति का आज का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है।

इससे पूर्व कल शाम राष्ट्रपति तीन दिवसीय दौरे पर झारखंड पहुंचे जहां राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिरसा मुंडा हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति हवाई अड्डे से राजभवन पहुंचे और वहां उन्होंने रात्रि विश्राम किया। राष्ट्रपति 30 सितम्बर को रांची विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे । इसके बाद वह दिल्ली रवाना हो जायेंगे।

राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की पावन धरती झारखण्ड आगमन पर सवा तीन करोड़ झारखण्डवासियों की ओर से माननीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द जी का हार्दिक अभिनंदन है। राष्ट्रपति के आगमन से राज्य के लोगों को नयी उर्जा मिलेगी।

इस बीच भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री की कोलहान में चल रही जन आशीर्वाद यात्रा भी स्थगित कर दी गई है। मुख्यमंत्रील के प्रवक्ता ने बताया कि अगली तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी।
... और पढ़ें

झारखंड: सीएम रघुवर दास बोले- पाकिस्तान की भाषा बोल रही विरोधी पार्टियां, इन्हें सबक सिखाएं

धनबाद के निरसा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपके प्रचंड बहुमत के बल पर विकास में पिछड़े कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया, लेकिन इस पहल को कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा विरोध कर रही है। 

उन्होंने कहा कि ये सभी पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। अब ऐसी पार्टियों को सबक सिखाने का अवसर आ गया है। आप सभी उन्हें सबक जरूर सिखाएं। मालूम हो कि झारंखड में राज्य सरकार का कार्यकाल इसी साल पूरा होने वाला है और दिसंबर में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है।

लाल झंडा नहीं, भारत माता का झंडा लहराना चाहिए

सीएम रघुवर दास ने कहा कि लाल झंडा का अस्तित्व दुनिया से समाप्त हो गया है, तो फिर निरसा में इसकी क्या जरूरत! यहां भारत माता का झंडा लहराना चाहिए। उन्होंने कहा कि निरसा को निखारने के लिए कमल चाहिए। 

लोगों से कहा कि आप सभी निरसा में कमल खिलाएं। राज्य के लोगों को डबल इंजन की सरकार का फायदा मिल रहा है।  रघुवर दास ने कहा कि एक बार फिर यहां भाजपा की सरकार बनाएं। 
... और पढ़ें
रघुबर दास (फाइल फोटो) रघुबर दास (फाइल फोटो)

झारखंड: तीन बच्चों के साथ महिला ने कुएं में कूदकर की आत्महत्या

झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले में एक महिला ने कथित तौर पर अपने तीन बच्चों को कुएं में फेंकने के बाद कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी। घटना रविवार रात की है। 

सूचना के अनुसार कुचाई के सुरसी टोला ईचाडीह की 28 वर्षीय मनीषा गोप पति राजकिशोर गोप ने रविवार रात अपनी चार वर्षीय बेटी अनीता गोप, एक वर्षीय जुड़वा पुत्र लव एवं कुश गोप को लेकर सड़क किनारे स्थित कुएं में कूद गई। वहीं, पुलिस को घटनास्थल से सूसाइड नोट बरामद हुआ है। 

मंगलवार को पुलिस ने बताया कि सोमवार रात को महिला और उसके पति का किसी घरेलू मामले को लेकर झगड़ा हुआ था। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह जब गांव की महिलाएं पानी लेने कुएं पर गईं तो बच्चे की लाश तैरती देख ग्रामीणों और बारूहातु पंचायत के मुखिया मान सिंह मुंडा को सूचना दी। इसके बाद कुचाई पुलिस को सूचना दी गई।

पुलिस अधिकारी ने प्रारंभिक जांच रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सोमवार देर रात महिला ने कूदने से पहले अपने एक साल के जुड़वां बेटों और तीन साल की बेटी को कुएं में फेंक दिया।

कुचाई पुलिस स्टेशन के अधिकारी उदय गुप्ता ने बताया कि मंगलवार सुबह कुचाई पुलिस स्टेशन के अंतर्गत इचाडीह गांव में कुएं से सभी चार शव बरामद कर लिए गए।
... और पढ़ें

लड़के के पेट में दर्द हुआ तो डॉक्टर ने लिख दिया प्रेगनेंसी टेस्ट, मामला सोशल मीडिया पर वायरल

झारखंड में डॉक्टर द्वारा दो लोगों का प्रेग्नेंसी टेस्ट लिखे जाने का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। सिमरिया प्रखंड के चोरबोरा गांव के रहने वाले दो लोगों के पेट में दर्द हुआ तो परिजन उन्हें स्थानीय सरकारी अस्पताल लेकर पहुंचे। उस समय ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर मुकेश ने दोनों को देखा और पर्ची पर कुछ टेस्ट लिख दिए। 

जब दोनों टेस्ट कराने लिए एक निजी पैथोलॉजी लैब पहुंचे तो टेस्ट करने वाला डॉक्टर ने अस्पताल की पर्ची देखकर जांच करने से इनकार कर दिया। उसने बताया कि मैं बाकी जांच तो कर दूंगा लेकिन एक जांच नहीं कर सकता क्योंकि डॉक्टर ने तुम्हारी पर्ची पर एएनसी टेस्ट के बारे में लिखा है। एएनसी टेस्ट प्रेगनेंसी के लिए किया जाता है।  

यह सुनकर दोनों मरीज हैरान रह गए। दोनों युवकों ने वरिष्ठ डॉक्टर अरुण कुमार पासवान से मामले की शिकायत की। चतरा जिले के सिविल सर्जन डॉक्टर पासवान ने बताया कि इस शिकायत के आधार पर जांच बैठा दी गई है। वहीं आरोपी डॉक्टर मुकेश कुमार ने सभी आरोपों को खारिज किया है। 

आरोपी डॉक्टर ने कहा कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता। ये मुझे बदनाम करने की साजिश है। किसी ने ओवर राइटिंग कर ऐसा किया है। बताया जा रहा है कि ये पूरा मामला एक अक्तूबर का है लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ये प्रकाश में आया। 

... और पढ़ें

विधायक से मुलाकात के दौरान दाल-चावल खाते दिखे लालू, तस्वीर वायरल

चारा घोटाले में मुख्य आरोपी के तौर पर झारखंड जेल में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है। इसमें वे दाल-चावल खाते दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि लालू यादव इस समय अस्पताल में भर्ती हैं। वायरल हो रही तस्वीर भी अस्पताल में ही ली गई है।

दरअसल लालू प्रसाद यादव को इस समय 15 से ज्यादा बीमारियों के इलाज के लिए रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में होने के चलते हर शनिवार वह तीन लोगों से मुलाकात कर सकते हैं।

ऐसे में बीते शनिवार बिहार के जगदीशपुर से विधायक राम विशुन सिंह उर्फ लोहिया लालू से मिलने अस्पताल पहुंचे थे। इस मुलाकात के बाद से ही सोशल मीडिया पर यह तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें विधायक और लालू प्रसाद दाल-चावल और सब्जी का आनंद लेते हुए दिख रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, लगभग 45 मिनट तक चली मुलाकात के खत्म होने के बाद विधायक ने अस्पताल से बाहर आकर मीडिया से अंदर हुई बातों का जिक्र किया। विधायक ने बताया कि लालू पटना में आई बाढ़ और उससे फैली बीमारियों को लेकर चिंतित हैं।

उन्होंने पार्टी को विधानसभा उपचुनाव में पूरी ताकत लगाकर जीतने का संदेश दिया है। साथ ही आगामी झारखंड विधानसभा चुनावों में महागठबंधन कर जीत हासिल करने को पक्का बताया है।

विधायक बीमार का हाल-चाल लेने गए थे या...

अस्पताल में विधायक राम विनुश सिंह और लालू प्रसाद यादव की मुलाकात की यह तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें दोनों दाल-चावल खाते दिख रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग इस बारे में चर्चा कर रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि विधायक बीमार का हाल-चाल लेने गए थे या दाल-चावल खाने...। तस्वीर में तो लालू प्रसाद यादव स्वस्थ दिख रहे हैं।
... और पढ़ें

पाक ने फिर की नापाक हरकत, सीजफायर के उल्लंघन पर जवाबी कार्रवाई में झारखंड का जवान शहीद

लालू प्रसाद यादव
कश्मीर के उरी सेक्टर में शनिवार की देर रात हुई गोलीबारी में भारतीय सेना का जवान संतोष गोप शहीद हो गए। गोप झारखंड के गुमला जिले के रहने वाले थे। गोलीबारी के दौरान वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां पर उन्हें बचाया नहीं जा सका था। उनके पार्थिक शरीर को विशेष विमान से गुमला ले जाया जाएगा।

बता दें, पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से कतई बाज नहीं आ रहा है। यही रवैया बनाए रखते हुए, उसने शनिवार रात एक बार फिर भारत में आतंकी घुसपैठ कराने के इरादे से सीजफायर का उल्लंघन किया था। इस पर भारत ने माकूल जवाब देते हुए उसकी तीन चौकियों को तबाह कर दिया था। इसमें उसके कुछ सैनिकों के भी मारे जाने की सूचना है।

अभी हाल ही में हुए थे सेना में भर्ती, दिवाली पर जाने वाले थे घर
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस गांव से अभी हाल ही में 5 लोग सेना में भर्ती हुए थे। जिनमें से संतोष गोप भी एक थे। संतोष के परिजनों के अनुसार उन्होंने दिवाली पर घर आने की बात कही थी। परिजनों का कहना है कि हमें उनकी शहादत पर गर्व है, हमारा बेटा देश के लिए शहीद हुआ है।

शनिवार रात से सुबह तक हुई गोलाबारी
जम्मू के कठुआ जिला के हीरानगर सेक्टर शनिवार रात से लेकर रविवार सुबह चार बजे तक पाकिस्तानी रेंजर्स ने मोर्टार दागने सहित हल्के हथियार भी चलाए। पाक सेना पानसर-मन्यारी गांव और भारतीय चौकियों में गोलाबारी की, जिसका बीएसएफ ने मुंहतोड़ जवाब दिया। यहां गोलाबारी में किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि पाकिस्तान लगभग 500 आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने की कोशिश कर रहा था। उनकी इस कोशिश को भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया। 
... और पढ़ें

CBSE 2019 बोर्ड परीक्षा में छात्रों को मिले गलत अंक, अब 70 शिक्षकों पर गिरी गाज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) की 2019 की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में की विद्यार्थियों को गलत अंक दिए गए थे। अब जाकर बोर्ड ने इसके लिए जिम्मेदार शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

ये गड़बड़ियां सीबीएसई के पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत दिए गए केंद्रों पर कॉपियों की जांच में पाई गई। इस क्षेत्रीय कार्यालय के तहत बिहार और झारखंड दो राज्य आते हैं। अब सीबीएसई पटना क्षेत्रीय कार्यालय ने उन सभी संबद्ध स्कूलों को इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार शिक्षकों को निलंबित करने का निर्देश दिया है। ऐसे कुल 70 शिक्षक व को-ऑर्डिनेटर हैं जिन्होंने कॉपियों की जांच की और अंक अपलो़ड किए।

बोर्ड के एक अधिकारी ने इस संबंध में कहा है कि यह शायद पहली बार है जब बोर्ड ने परीक्षकों के खिलाफ इतनी सख्त कार्रवाई की है। जिन स्कूलों में ये शिक्षक पढ़ा रहे हैं, उन सभी को नोटिस भेजा गया है कि वे उन्हें 15 या 30 दिनों के लिए निलंबित करें। स्कूलों को नोटिस मिलने के 10 दिनों के अंदर यह कार्रवाई करनी है।

ये भी पढ़ें : 
क्या है STEM की फुल फॉर्म? दिल्ली सरकार क्यों दे रही है इस पर जोर?

...तो अब उन विद्यार्थियों का क्या जिन्हें गलत अंक मिले

... और पढ़ें

झारखंड: तालाब में नहाने गए दो सगे भाईयों की डूबने से मौत

भाजपा विधायक ढुल्लू महतो को 18 महीने की सजा, वारंटी को हिरासत से छुड़ाने का मामला

बाघमारा से भाजपा विधायक ढुल्लू महतो और उनके साथ पांच अन्य लोगों को धनबाद कोर्ट ने सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में 18 महीने की सजा सुनाई है। सजा के साथ-साथ सभी पर नौ-नौ हजार का जुर्माना भी लगा है। सभी छह आपोपियों के अलावा एक अन्य अभियुक्त बसंत शर्मा को सबूत ना होने के चलते बरी कर दिया गया। गौरतलब है कि इसी मामले में विधायक ढुल्लू महतो पहले भी 11 महीने की सजा काट चुके हैं।

सजा सुनाए जाने के बाद महतो ने कोर्ट में जमानत की अर्जी दायर की जिसके आधार पर उन्हें जमानत मिल गई। 

क्या था मामला?

बरोरा थाना के पूर्व प्रभारी आरएन चौधरी ने बताया कि बरोरा थाना क्षेत्र के राजेश गुप्ता नाम के एक व्यक्ति पर किसी केस को लेकर अदालत से वारंट जारी हुआ था। इस व्यक्ति की गिफ्तारी के लिए निचितपुर स्थित उसके घर में छापेमारी की गई। पुलिस राजेश गुप्ता को गिरफ्तार कर थाना लौट रही थी, तभी ढुल्लू विधायक अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंच गया। पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की और राजेश को पुलिस की गिरफ्त से छुड़ाकर अपने साथ ले गया। पूर्व थाना प्रभारी ने बताया कि इसी मामले को लेकर ढुल्लू महतो सहित छह लोगों के खिलाफ 12 मई 2013 को मुकदमा दर्ज कराया गया था। 
... और पढ़ें

यूपीः चालक-सहायक को अगवा कर लूटा तेल से भरा ट्रक, पुलिस की सात टीमें भी नहीं लगा सकी सुराग

झारखंड: दुमका में बस का इंतजार कर रहे लोगों पर पलटा पिकअप वैन, चार की मौत, तीन घायल

झारखंड के दुमका जिल में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। पुलिस ने बताया कि दुमका जिले में शनिवार को बस के इंतजार में खड़े लोगों पर पिकअप वैन पलटने से दो महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

दुमका जिले के पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश ने कहा कि यह घटना तब हुई जब लोग सड़क के किनारे खड़े थे। लोग मसलिया पुलिस थाने की सीमा के तहत जमजोरी गांव में बस का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जमजोरी के रहने वाले चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

पुलिस उप अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि घायलों में दो महिलाएं और एक लड़का शामिल हैं, जो जमजोरी से ही हैं, उन्हें दुमका सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनकी हालत गंभीर बताई गई है।

कुमार ने कहा कि पिकअप वैन के चालक को हिरासत में ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
विज्ञापन