विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

झारखण्ड

सोमवार, 18 नवंबर 2019

झारखंड चुनाव: रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने जारी की पांच उम्मीदवारों की दूसरी सूची

रामविलास पासवान की पार्टी  लोक जनशक्ति पार्टी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। जरमुंडी से बिरेंद्र प्रधान, बरकागांव से बबलू सागर मुंडा, सिंदरी से शैलेंद्रनाथ द्विवेदी, जमुआ से केदार पासवान और रामगढ़ से मोहम्मद नईम अंसारी चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने विधानसभा की 81 सीटों में से 50 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा की थी। 
 




इससे पहले लोजपा ने पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। पहली सूची के उनुसार नगर भवनाथपुर से रेखा चौबे, हैसेनाबाद से आनंद प्रताप सिंह, छत्तरपुर (एससी) से शशिकांत कुमार, विश्रामपुर से शशिरंजन धर दुबे और पांकी से रामदेव प्रसाद यादव चुनाव लड़ेंगे।

लोजपा ने घोषणा की थी कि वह झारखंड विधानसभा चुनाव अकेले ही लड़ेगी। लोजपा के अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने कहा था कि पार्टी ने गठबंधन से जिन सीटों की मांग की थी, उनमें से अधिकांश सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। ऐसे में उनकी पार्टी राज्य में विधानसभा चुनाव अकेले ही लड़ेगी। 
... और पढ़ें

मधु कोड़ा को अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में दायर याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट राजी

सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की उस याचिका पर सुनवाई करने के लिए बुधवार को राजी हो गया। अपनी याचिका में उन्होंने चुनाव खर्च का ब्यौरा न देने की वजह से 2017 में निर्वाचन आयोग द्वारा उन्हें अयोग्य ठहराए जाने को चुनौती दी है। 

भारत के प्रधान न्यायाधीश का पदभार संभालने जा रहे न्यायमूर्ति एस ए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस दलील पर विचार किया कि इस तथ्य के मद्देनजर कोड़ा की याचिका पर तत्काल सुनवाई की आवश्यकता है कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 18 नवंबर को खत्म हो रही है।

न्यायमूर्ति बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि याचिका को शुक्रवार को उचित पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करें।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव लड़ने में कोड़ा द्वारा खर्च की गई राशि का ब्यौरा जमा न कराने की वजह से 2017 में उन्हें अयोग्य करार दे दिया था। निर्दलीय विधायक कोड़ा 2006 से 2008 तक झारखंड के मुख्यमंत्री रहे।
... और पढ़ें

झारखंड चुनाव : महागठबंधन से अलग हुए झाविमो ने 37 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

झारखंड विधानसभा चुनावों में झामुमो के नेतृत्व वाले महागठबंधन से अलग हो चुके झारखंड विकास मोर्चा ने मंगलवार को 37 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। इसके साथ ही अब तक पार्टी ने कुल 46 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। झाविमो ने अपनी पहली सूची में नौ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे।

झाविमो की ओर से जारी दूसरी सूची में प्रदीप यादव का नाम भी शामिल है जिन्हें पोड़ैया हाट विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। प्रदीप यादव पिछली विधानसभा में पार्टी के विधायक दल के नेता थे लेकिन अपनी ही पार्टी की एक महिला नेता का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के कारण वह जेल में रहे। हाल ही में उच्च न्यायालय से उन्हें इस मामले में जमानत मिली है।

महागठबंधन से अपना रास्ता अलग करने के बाद झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने राज्य की सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।
... और पढ़ें

झारखंड: रघुबर दास के खिलाफ गौरव वल्लभ की उम्मीदवारी के बाद कांग्रेस ने जारी की एक और सूची

कांग्रेस ने आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए रविवार रात एक और सूची जारी कर दी। इस सूची में पार्टी ने तीन और विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। जगनाथपुर विधानसभा सीट से सोना राम सिंकू और मंदार से सन्नी टोप्पो को टिकट दिया गया है। वहीं, आरक्षित सीट कांके से अजय कुमार की जगह सुरेश बैठा को उम्मीदवार बनाया गया है। 





इससे पहले जारी सूची में कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। इनमें हाई प्रोफाइल जमशेदपुर पूर्वी सीट से गौरव वल्लभ को मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि रामगढ़ से ममता देवी को मैदान में उतारा गया है। 


बता दें कि झारखंड में पांच चरणों में  चुनाव होगा और यह 30 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। 20 दिसंबर को आखिरी चरण का मतदान होगा। 23 दिसंबर को परिणाम आएंगे।
... और पढ़ें
कांग्रेस संकेत कांग्रेस संकेत

झारखंड: भाजपा को अपने 'बागी' से चुनौती, सीएम रघुबर दास को टक्कर देंगे उनके साथी

झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा नेता सरयू राय ने मुख्यमंत्री रघुबर दास के खिलाफ चुनाव लड़ने का एलान किया है। भाजपा की ओर से जारी किए गए 72 उम्मीदवारों की सूची में अपना नाम नहीं देखने के बाद उन्होंने रविवार को सीएम के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की। 

राज्य की भाजपा सरकार में खाद्य और उपभोक्ता मामले के मंत्री रहे सरयू राय जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। 2014 विधानसभा चुनाव में उन्होंने जमशेदपुर पश्चिम सीट से जीत दर्ज की थी। शनिवार को एकाएक उन्होंने अपनी सीट जमशेदपुर पश्चिम और सीएम रघुवर दास की सीट जमशेदपुर पूर्व से नामांकन पत्र खरीदकर सियासी गलियारे में सनसनी मचा दी। उन्होंने कहा कि वह सोमवार को दोनों सीटों से अपना नामांकन दर्ज कराएंगे। 

सरयू राय ने चारा घोटाला मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और भ्रष्टाचार के मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को जेल भिजवाने में सक्रिय भूमिका निभाई थी। जमशेदपुर पूर्व सीट से रघुबर दास के खिलाफ कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ भी चुनाव लड़ेंगे। मालूम हो कि झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होंगे।  30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच मतदान होना है। 
... और पढ़ें

दो-दो पूर्व सीएम को जेल भिजवाने वाले भाजपा मंत्री सरयू राय के टिकट पर सस्पेंस, कहा- निर्दलीय लड़ूंगा

झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा के वरिष्ठ नेता और रघुवर सरकार में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय के टिकट पर सस्पेंस कायम है। पार्टी के अंदर और बाहर इसके लेकर विरोध देखा जा रहा है। यह वही नेता हैं जिन्होंने दो-दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को भ्रष्टाचार के मामले में जेल भिजवाने में अहम भूमिका निभाई थी।

टिकट घोषित न होने से नाराज सरयू राय ने शनिवार को बगावती तेवर दिखाते हुए घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें अब भाजपा का टिकट नहीं चाहिए। सरयू राय ने दो विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र खरीद लिया है। माना जा रहा है कि वे दो विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। राय ने शनिवार को साफ कर दिया कि टिकट की भीख नहीं मांग सकते। राय से जब संवाददाता सम्मेलन में भाजपा द्वारा उनके नाम की घोषणा में देरी और अनिश्चितता के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘पार्टी नेतृत्व से सीट की भीख मांगना मेरे लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए मैंने उनसे मेरे नाम पर विचार नहीं करने को कहा है।’ 

उन्होंने इस बात से भी इनकार किया कि जमशेदपुर (पूर्व) सीट से चुनाव लड़ने के लिए किसी दल ने उनसे संपर्क किया है जहां से मुख्यमंत्री रघुवर दास चुनाव लड़ रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार टिकट घोषणा में विलंब का कारण अपनी ही सरकार की आलोचना करना और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नजदीकी को माना जा रहा है। मुख्यमंत्री रघुवर दास और अमित शाह उन्हें पसंद नहीं करते थे। बहुत समय से वह राज्य कैबिनेट की बैठकों में भी शामिल नहीं हो रहे थे।

2014 में सरयू राय जमशेदपुर पश्चिम से चुनाव जीते थे। इसके बाद रघुवर सरकार में उन्हें खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री बनाया गया था। जमशेदपुर पश्चिम से चुनाव लड़ने के लिए नामांकन भरने की अंतिम समय सोमवार तक है, लेकिन भाजपा ने अबतक सरयू राय की उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है। 

बता दें कि सरयू राय ने भ्रष्टाचार के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को जेल भिजवाने में सक्रिय भूमिका निभायी थी। 

बता दें कि 81 सदस्यीय राज्य विधानसभा चुनाव में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में वोट डाले जाएंगे वहीं 23 दिसंबर को मतगणना होगी।
... और पढ़ें

'एक ट्रिलियन में कितने जीरो' पूछ चर्चा में आए वल्लभ लड़ेंगे सीएम के खिलाफ चुनाव

कांग्रेस ने राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ को झारखंड विधानसभा चुनाव में जमशेदपुर पूर्वी सीट से उम्मीदवार बनाया है। वह मुख्यमंत्री रघुवर दास को चुनौती देंगे। गौरव लंबे अरसे से टीवी चैनलों पर कांग्रेस का पक्ष रखते आ रहे हैं लेकिन भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा से ‘एक ट्रिलियन में कितने शून्य’ पूछकर चर्चा में आ गए थे। 

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री रघुवर दास लगातार पांच बार जीत चुके हैं। कांग्रेस अबतक राज्य में 27 उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है। वल्लभ ने कहा कि वह सीएम को चुनौती देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सीएम ने झारखंड के लोगों को बेसहारा छोड़ दिया गया है।

जमशेदपुर पूर्वी सीट से उम्मीदवार बनाए गए गौरव वल्लभ एक्सएलआरआई, जमशेदपुर में प्रोफेसर रह चुके हैं और वर्तमान में कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय प्रवक्ता हैं। गौरव को पहचान तब मिली जब उन्होंने एक लाइव टीवी डिबेट में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ संबित पात्रा से 'ट्रिलियन में कितने जीरो होते हैं' से जुड़ा सवाल पूछ लिया था, तब संबित इस सवाल का तुरंत कोई जवाब नहीं दे पाए थे। 

झारखंड के कई वरिष्ठ नेताओं ने गौरव को प्रत्याशी बनाने की मांग केंद्रीय नेतृत्व से की थी। गौरव राजस्थान के जोधपुर के पीपाड़ गांव के रहने वाले हैं। उनकी स्कूली शिक्षा पाली जिले से पूरी हुई है। वह लंबे समय से कांग्रेस के प्रवक्ता के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

केंद्रीय नेतृत्व से अनुमति मिलने के बाद गौरव ने भी चुनाव लड़ने की बात कही थी। इसके साथ ही झारखंड विधानसभा चुनाव में सबसे रोमांचक मुकाबला जमशेदपुर पूर्वी सीट पर ही देखने को मिलेगा, जहां से रघुवर दास के कैबिनेट मंत्री सरयू राय भी मैदान में उतरने का मूड बना चुके हैं। 

टिकट मिलने के बाद गौरव वल्लभ ने ट्वीट कर कहा कि 'कांग्रेस पार्टी ने मुझे झारखंड के जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से सीएम रघुवर दास जी के खिलाफ उम्मीदवार घोषित किया है। मैं पार्टी के एक-एक कार्यकर्ता व पदाधिकारियों का मुझ पर भरोसा जताने के लिए कोटि-कोटि आभार प्रकट करता हूं। भरोसा दिलाता हूं की आपके विश्वास पर हमेशा खरा उतरूंगा।'

कांग्रेस राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है। सीट बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार, 81 सीटों वाली विधानसभा में झामुमो 43, कांग्रेस 31 और राजद सात सीटों पर लड़ेगी।


... और पढ़ें

झारखंड: भाजपा ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, पीएम मोदी, अमित शाह और सनी देओल का नाम शामिल

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए भाजपा ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 40 स्टार प्रचारकों के नाम दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल है। प्रदेश में चुनाव 30 नवंबर से शुरू होंगे।
 





झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने अपनी चौथी सूची जारी कर दी। इस सूची में तीन लोगों के नाम शामिल हैं। इस सूची में जुगसलाई से मोचीराम बाउरी, जगननाथपुर से सुधीर सुंदी और तमाड़ से रीता देवी मुंडा को चुनावी मैदान में उतारा है। 

 
... और पढ़ें

झारखंड विधानसभा चुनाव: जदयू ने जारी की 12 उम्मीदवारों की दूसरी सूची

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। दोनों सूचियों को मिलाकर पार्टी अभी तक 81 सीटों में से 25 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

प्रदेश के पार्टी अध्यक्ष सलखान मुर्मू को मझगांव (एसटी) से वहीं विमल कुमार सुंबारुई को चाईबासा (एसटी) से टिकट दिया है। सुंबारुई पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता बागुन सुंबारुई के पुत्र हैं, जिनकी मृत्यु पिछले साल हो गई थी।

बागुन सुंबरई 1977 और 1989 और 2004 और 2009 के बीच लोकसभा के सदस्य भी रहे। और उन्होंने सिंहभूम (एसटी) से निचले सदन का प्रतिनिधित्व किया। दूसरी सूची में जदयू ने 10 नए चेहरों को उम्मीदवार बनाया है।

झारखंड में पहले चरण में 81 विधानसभा सीटों में से 13 सीटों पर चुनाव होगा। नीतीश कुमार की पार्टी ने अगस्त में घोषणा की थी कि वह झारखंड में इस बार अकेले चुनाव लड़ेगी। पांच चरणों में होने वाले चुनाव का समापन 20 दिसंबर को होगा और मतगणना तीन दिन बाद यानी 23 दिसंबर को होगी।
... और पढ़ें

झारखंड चुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में प्रियंका गांधी का नाम नहीं

कांग्रेस महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ट्वीट पर यूपी के अलावा देश से जुड़े तमाम मुद्दों पर अपने विचार रख रही हैं लेकिन खुद को यूपी की राजनीति से बाहर नहीं निकालना चाहती हैं। पार्टी में सीधी सक्रियता के बाद पहला मौका है जब प्रियंका ने खुद को स्टार प्रचारकों की सूची से अलग रखने को कहा है।

महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव में पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में प्रियंका का नाम शामिल था लेकिन उन्होंने दोनों ही राज्यों में एक भी चुनावी सभा को संबोधित नहीं किया।

सूत्रों की मानें तो प्रियंका ने वरिष्ठ नेताओं से खुद को यूपी के संगठनात्मक ढांचे की मजबूती के काम में व्यस्त होने का तर्क दिया। जिसके बाद झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की जो सूची जारी हुई उसमें प्रियंका का नाम शामिल नहीं है। हालांकि झारखंड के प्रभारी आरपीएन सिंह का मानना है राज्य में कई चरणों में चुनाव होना है ऐसे में प्रियंका गांधी को नाम बाद में भी जोड़ा जा सकता है। 
... और पढ़ें

झारखंड: 10 हजार रुपये की रिश्वत मांग रहा था इंजीनयर, एसीबी ने दबोचा, छापे में बरामद किए 2.44 करोड़

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने झारखंड के सरायकेला खरसावां जिले में ग्रामीण विकास विभाग के एक जूनियर इंजीनियर के आवास से 2.44 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं। एसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

एसीबी के उप पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार को जूनियर इंजीनियर सुरेश प्रसाद वर्मा को एक ठेकेदार से 10,000 रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद उसके आवास पर छापे मारे गए। 

अधिकारी ने बताया कि ठेकेदार ने एसीबी में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद ब्यूरो के अधिकारियों ने इंजीनियर को रंगे हाथ पकड़ने के लिए जाल बिछाया। उन्होंने बताया कि इंजीनियर से पूछताछ के बाद, एसीबी टीम ने आरोपी के घर में तलाशी अभियान चलाया और वहां से में 2.44 करोड़ रुपये नकद, 100 ग्राम सोना और जमीन के दस्तावेज जब्त किए।
... और पढ़ें

मधु कोड़ा को झटका, झारखंड में चुनाव नहीं लड़ पाएंगे

उच्चतम न्यायालय ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। कोड़ा ने 2017 में खुद को अयोग्य ठहराए जाने को चुनौती दी है। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई तक उन्हें 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने की इजाजत देने से मना कर दिया है।
 


इससे पहले 13 नवंबर को उच्चतम न्यायालय मधु कोड़ा की उस याचिका पर सुनवाई करने के लिए राजी हो गया था जिसमें उन्होंने चुनाव खर्च का ब्यौरा न देने की वजह से 2017 में निर्वाचन आयोग द्वारा उन्हें अयोग्य ठहराए जाने को चुनौती दी है। 

भारत के प्रधान न्यायाधीश का पदभार संभालने जा रहे न्यायमूर्ति एस ए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस दलील पर विचार किया कि इस तथ्य के मद्देनजर कोड़ा की याचिका पर तत्काल सुनवाई की आवश्यकता है कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 18 नवंबर को खत्म हो रही है।

न्यायमूर्ति बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा था कि याचिका को शुक्रवार को उचित पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करें। बता दें कि चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव लड़ने में कोड़ा द्वारा खर्च की गई राशि का ब्यौरा जमा न कराने की वजह से 2017 में उन्हें अयोग्य करार दे दिया था। निर्दलीय विधायक कोड़ा 2006 से 2008 तक झारखंड के मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके हैं।
... और पढ़ें

विधानसभा चुनाव: जेएमएम ने 14 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की

झारखंड की मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने गुरुवार रात विधानसभा चुनावों के लिए अपने 14 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की जिसे मिलाकर अपने कोटे की 43 सीटों में से उसने अबतक 18 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

झामुमो के महासचिव विनोद पांडेय ने पार्टी के 14 उम्मीदवारों की दूसरी सूची गुरुवार रात जारी की। इसके अनुसार पार्टी ने बहरागोड़ा से समीर कुमार मोहन्ती, घाटशिला से रामदास सोरेन, पोटका से संजीव सरदार, सरायकेला से चंपई सोरेन, खरसांवा से दशरथ गगराई, चाईबासा से दीपक बिरुआ, मझगांव से निरल पूर्ति, मनोहपुर से जोबा मांझी, सिसई से जिग्गा सुसारन होरो, गोमिया से बबिता महतो, ईचागढ़ से सबीता महतो, सिल्ली से सीमा महतो, रांची से महुआ माझी और तमाड़ से विकास मुंडा को पार्टी का टिकट दिया है।

पार्टी अब तक कुल 18 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और अपने कोटे की 25 अन्य सीटों पर अभी उसे अपने उम्मीदवारों की घोषणा करनी है। राज्य में भाजपा के खिलाफ बने महागठबंधन में झामुमो जहां 43 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं कांग्रेस 31 सीटों पर जबकि सात सीटें लालू यादव की राजद के लिए छोड़ी गई हैं।

झारखंड में 30 नवंबर से प्रारंभ होकर 20 दिसंबर तक कुल पांच चरणों में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव हो रहे हैं। मतों की गिनती 23 दिसंबर को होगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
विज्ञापन