विज्ञापन

मां बनने की चाहत है तो डाइट में करें यह बदलाव

अमर उजाला, दिल्ली Updated Fri, 04 Oct 2013 02:15 PM IST
विज्ञापन
heavy breakfast boost chances of fertility in women
ख़बर सुनें
जीवनशैली के बदलाव अब कम उम्र में ही महिलाओं की फर्टिलिटी पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं। ऐसे में सिर्फ एक अच्छी आदत महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार हो सकती है।
विज्ञापन

मां बनने की चाहत है तो महिलाएं जरूर पहनें यह गहना
हाल में हुए एक शोध में माना गया है कि सुबह भरपूर नाश्ता करना महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ाने में अहम रोल निभाता है।

पीरियड्स के दर्द में आराम दिलाएं ये घरेलू उपाय


जेरूसलेम की हिब्रयू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता प्रोफेसर ओरेन फ्रॉय, डेनिएला जोकाबोविज़ और डॉ. जूलियो वेनस्टेन ने अपने शोध में माना है कि जो महिलाएं सुबह के समय भरपूर नाश्ता करती हैं उनके पीरियड्स नियमित रहते हैं।

समय से नहीं होते पीरियड्स तो अपनाएं ये उपाय


इतना ही नहीं, नाश्ते का संबंध शोधकर्ताओं ने महिलाओं में बेहद आम समस्या पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से भी माना है। शोध के दौरान 12 सप्ताह तक 60 महिलाओं का परीक्षण किया गया और इसी आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है।

इस दौरान महिलाओं को दो समूहों में बांटा गया और एक समूह को प्रतिदिन 1800 कैलोरी वाला नाश्ता जबकि दूसरे समूह को हल्का नाश्ता करवाया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि भरपूर नाश्ता करने वाली महिलाओं का इन्सूलिन और ग्लूकोज का स्तर संतुलित हुआ।

इतना ही नहीं, भरपूर नाश्ता करने वाली महिलाओं के शरीर में टेस्टोस्टेरोन नामक पुरुष सेक्स हार्मोन का स्तर घटा और ओव्यूलेशन की गति तेज हुई। यह शोध क्लीनिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

अगर आप भी घर में नन्हीं किलकारी के इंतजार में हैं तो महिलाओं की डाइट पर ध्यान देना शुरू कर दें।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us