विज्ञापन

अनियमित पीरियड्स से बढ़ रहा यह खतरा

टीम डिजिटल/अमर उजाला, दिल्ली Updated Wed, 18 Sep 2013 10:27 AM IST
विज्ञापन
irregular periods in teenage link to pcos in later life
ख़बर सुनें
उन दिनों में अनियमितता न सिर्फ पीरियड्स के दौरान परेशानी का सबब है बल्कि आगे चलकर महिलाओं की सेहत के लिए भी बड़ा रिस्क है। आजकल पीरियड्स से जुड़ी समस्या हर महिला के लिए उम्र के किसी न किसी पड़ाव पर हो सकती है। ऐसे में किशोरावस्था में अनियमित पीरियड्स की दिक्कत आगे चलकर महिलाओं में पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) का संकेत हो सकती है।
विज्ञापन

हाल में हुए एक शोध के अनुसार, आजकल अनियमित पीरियड्स की समस्या किशोरियों में बेहद आम है जो आगे चलकर उनके पीसीओएस से पीड़ित होने का संकेत हो सकती है।
पीसीओएस एंडोक्राइन से जुड़ी एक ऐसी स्थिति है जिसमें महिलाओं के शरीर में एंड्रोडेन्स या मेल हार्मोन अधिक होने लगते हैं। ऐसे में शरीर का हार्मोनल बैलेंस गड़बड़ हो जाता है जिसका असर अंडों के विकास पर पड़ता है और ओव्यूलेशन व मासिक चक्र रुक सकता है।
ये हैं लक्षण
इस समस्या से पीड़ित महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है, उनके सिर के बाल कम होने लगते हैं और शरीर व चेहरे पर बाल अधिक हो जाते हैं, सिरदर्द रहता है, मुंहासें या बांझपन की समस्या हो सकती है।

पीरियड्स के दर्द में आराम दिलाएं ये घरेलू उपाय

ये है रिस्क
पीसीओएस से न सिर्फ शरीर का हार्मोनल अंतुलन होता है बल्कि यह बांझपन, ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, एंडोक्राइन का कैंसर व डायबिटीज का कारण भी हो सकता है। इसमें शरीर में इन्सुलिन कम हो जाता है।

उपचार
इस समस्या का उपचार संभव है लेकिन दवा के साथ-साथ जीवनशैली में बदलाव बहुत जरूरी है। इस समस्या के उपचार के लिए कसरत और सही खानपान पर बल दिया जाता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us