विज्ञापन

मां बनने का सही समय क्या है, इन लक्षणों से जानें

अमर उजाला, दिल्ली Updated Sat, 28 Sep 2013 07:44 AM IST
विज्ञापन
symptoms of fertile days
ख़बर सुनें
घर में नया मेहमान आए, इसकी चाहत में कितनी ही कोशिश क्यों न करें पर हाथ नाकामी लगती है। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से गुजर रहे हैं तो जान लें कि इस मामले में कोशिश के साथ-साथ सही समय होना भी जरूरी है। ऐसे में अगर आप उन दिनों में प्रयास करें जब महिलाओं में फर्टिलिटी सबसे अधिक होती है तो सफलता की गुंजाइश काफी बढ़ जाती है।
विज्ञापन

जानें फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार हैं ये आसन
फर्टाइल दिन वे दिन होते हैं जब महिलाओं में ओव्यूलेशन की प्रक्रिया होती है। यानी इन दिनों में गर्भाशय के अंडों का आकार इतना विकसित हो जाता है कि उनमें गर्भ ठहर सके। इसके लिए पीरियड्स के पहले दिन से लेकर दसवें दिन और पीरियड्स की संभावित तारीख के एक सप्ताह पहले का समय छोड़कर जो दिन बचते हैं यानी 10वें दिन से लेकर 23वें दिन तक का समय आदर्श समय है।
10 डाइट, जो बढ़ाती हैं पुरुषों में फर्टिलिटी

इसके अलावा, महिलाओं के शरीर में ओव्यूलेशन के समय कुछ ऐसे बदलाव भी होते हैं जिनके आधार पर फर्टाइल दिनों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

फर्टिलिटी से जुड़े हैं ये सात भुलावे

क्रैंप पड़ना
फटाईइल दिनों में अक्सर महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में अधिक क्रैंप पड़ते हैं। कई बार क्रैंप की जगह पेट के निचले हिस्से में हल्का-हल्का दर्द भी होता है और ओव्यूलेशन के समय के बाद यह अपनेआप खत्म हो जाता है।

गीलेपन का एहसास
इन दिनों में आम दिनों की अपेक्षा गीलेपन का एहसास अधिक होता है। अक्सर ऐसे समय में व्हाइट वाटर का डिस्चार्ज होता है जिसकी वजह से यह बदलाव महिलाएं महसूस करती हैं।

ब्रेस्ट में हल्का दर्द
ओव्यूलेशन के समय महिलाओं को ब्रेस्ट में हल्का दर्द या फिर कड़ापन भी महसूस होता है। ब्रेस्ट छूने पर अधिक दर्द महसूस होना भी फर्टाइल दिनों का लक्षण हो सकता है।

सेक्स की अधिक इच्छा

इस समय शरीर में सेक्स हार्मोन सबसे सक्रिय रहते हैं, यही वजह है कि इस दौरान महिलाओं में सेक्स की इच्छा बढ़ जाती है।

जी मचलना

शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से कई बार ओव्यूलेशन के दौरान महिलाओं में जी मचलना, भोजन का स्वाद बदल जाता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us