विज्ञापन

समय से नहीं होते पीरियड्स तो अपनाएं ये उपाय

टीम डिजिटल/ अमर उजाला, दिल्ली Updated Sat, 07 Sep 2013 12:13 PM IST
विज्ञापन
tips to regulate menstrual cycle
ख़बर सुनें
बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतें, वजह कुछ भी हो लेकिन पीरियड्स के दिनों में होने वाली समस्याएं और इससे जुड़ी अनियमितता आजकल महिलाओं के लिए बेहद आम समस्या है।
विज्ञापन

अमूमन इन दिनों में होने वाले तकलीफों में पीरियड्स की अनियमितता बहुत आम समस्या है। पोलिसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) की अवस्था में महिलाओं को अक्सर पीरियड्स में अनियमितता होती है। ऐसे में ये घरेलू उपाय पीरियड्स को नियमित करने में मददगार हो सकते हैं और इनका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं है।
सिरका
रोज दिन में एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर भोजन के पहले लें इससे पीरियड्स नियमित रहेंगे। यह रक्त में इन्सुलिन व शुगर के स्तर को कम करता है जिससे पीरियड्स को नियमित करने में आसानी होती है।

कसरत

पीसीओएस से प्रभावित महिलाओं में इन्सुलिन के स्तर पर नियंत्रण रखने के लिए रोज आधा से एक घंटा कसरत बहुत जरूरी है। इससे शरीर का रक्त संचार तेज होता है और इन्सुलिन नियंत्रित रहता है।

फल
पीसीओएस के दौरान जंकफूड और फास्टफूड के बजाय ताजे फल और हरी स्बजियों का अधिक सेवन करें। फलों में खासतौर पर अनानास और पपीता पीरियड्स को नियमित करने में बहुत मददगार हैं।

कब से प्रेगनेंट हैं बताएगा नया प्रेगनेंसी टेस्ट
गर्भवती महिलाएं न खाएं ये फल

तिल
पीरियड्स की तारीख से एक सप्ताह पहले नियमित रूप से तिल का सेवन करना शुरू कर दें, इससे बिल्कुल समय से पीरियड्स शुरू हो जाते हैं।

इमली
इमली के चटकारे का इससे अच्छा बहाना क्या हो सकता है। इमली के गूदे को एक घंटे तक पानी और चीनी के घोल में भिगोएं और फिर नमक, जीरा पाउडर और शक्कर मिलाकर दो दिन में एक बाक इसका सेवन करें। इससे पीरियड्स समय पर होंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us