अनियमित पीरियड्स- जाने क्यों बनती जा रही है हर दूसरी लड़की की समस्या

Advertorial Updated Tue, 22 Oct 2019 03:17 PM IST
विज्ञापन
know why most of the girls in India facing irregular periods problem

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
अक्सर ही हमारे समाज में महिलाएं अपनी समस्याओं के बारे में खुलकर बात करने से कतराती हैं । इसके पीछे की वजह मुख्य रूप से हमारा पितृ सत्तात्मक समाज होता है । लेकिन इसकी वजह से महिलाओं को अनेक भावनात्मक व शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है । इन्हीं में से एक है माहवारी यानि कि पीरियड्स । पीरियड्स, वैसे तो एक सामान्य प्राकृतिक क्रिया है । लेकिन इस बारे में जानकारी के अभाव की वजह से ये सामान्य क्रिया एक बड़ी समस्या के रूप में उभर रही है । पीरियड्स से जुड़े ढेरो भ्रम हमारे समाज में फैले हुए हैं जो कि इसे और जघन्य समस्या बना देते हैं।
विज्ञापन

इन्हीं समस्याओं में से एक है अनियमित पीरियड्स । अनियमित पीरियड्स एक चिंता का विषय हैं, क्योंकि हाल ही में किए गए एक सर्वे के अनुसार 55.2 फीसदी लड़कियां अनियमित पीरियड्स की समस्या से जूझ रही हैं। दरअसल पीरियड्स के बारे में अनेक लड़कियां भी जागरूक नहीं हैं, जिसकी वजह से पीरियड्स को लेकर लड़कियों में विभिन्न तरीके की समस्याएं सामने आ रही हैं । लड़कियों की जागरूकता के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के उद्देश्य से ये बात सामने आई कि अधिकतर लड़कियां अनियमित पीरियड्स की समस्या से ग्रसित हैं । अनेक लड़कियों ने ये भी माना कि उन्होने अनियमित पीरियड्स की समस्या से निपटने में किसी मदद के लिए उन्हें कुछ महीनों से लेकर सालभर तक का लम्बा इतंजार करना पड़ा था।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us