विज्ञापन
विज्ञापन
अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल
Kundali

अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कैंब्रिज के काव्य पाठ में शामिल होंगे पंकज प्रसून, बोले- कवि मन की वैक्सीन बनाता है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी इंडिया सोसायटी की ओर से गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले आयोजन में बैसवारे के कवि पंकज प्रसून भी शामिल होंगे।

19 जनवरी 2021

विज्ञापन
Digital Edition

अयोध्या: राम मंदिर सहित 70 एकड़ परिसर की भव्यता के लिए खर्च होंगे 1100 करोड़ रुपये

राममंदिर निर्माण सहित संपूर्ण 70 एकड़ के परिसर की भव्यता पर करीब ग्यारह सौ करोड़ रूपये का खर्च आएगा। यह जानकारी पत्रकारों को देते हुए ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर के संपूर्ण विकास का प्लान बन रहा है। राममंदिर निर्माण में जहां करीब चार सौ करोड़ रूपए वहीं शेष परिसर में बनने वाले प्रकल्पों के निर्माण में करीब ग्यारह सौ करोड़ का खर्च आएगा।

कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि राममंदिर निर्माण समिति की बैठक में शामिल होने अयोध्या पहुंचे थे। बैठक समाप्त होने के बाद उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर दो दिन ट्रस्ट की बेहद अहम बैठक हुई। इस बैठक में नींव भरने के मैटेरियल को लेकर चर्चा की गई। फिलहाल अब इस पर रिसर्च की जा रही है और रिपोर्ट का इंतजार है।

उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण कार्य पूरी तरह 15 फरवरी से शुरू होगा, क्योंकि तब तक मंदिर की नींव की डिजाइन ट्रस्ट और निर्माण एजेंसियों को मिल जाएगी। वहीं, जिस मंदिर के मॉडल पर निर्माण होना है उस तरह के निर्माण पर लगभग 300 से 400 करोड़ रुपए लगेंगे। हालांकि मंदिर के परकोटे सहित राम जन्मभूमि परिसर में कुल निर्माण को जोड़ा जाए तो यह रकम 1100 सौ करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी।
... और पढ़ें

लखनऊ: अंगीठी की आग से जिंदा जले दो मासूम, छत काटी, पर नहीं बची जान

राजधानी लखनऊ के कृष्णा नगर थाना क्षेत्र की विराट नगर कॉलोनी में शनिवार सुबह एक घर में अंगीठी तापते समय भीषण आग लग गई जिसमें दो मासूम सहित पांच लोग बुरी तरह झुलस गए। मासूमों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां दोनों की मौत हो गई। मृतकों में चार साल का रितिक और एक साल का शांतनु है। बताया जा रहा है कि दोनों बच्चों की मौत दम घुटने और झुलसने से हुई है। दोनों के शवों को मर्चुरी भेज दिया गया है।

घर से धुंआ और तेज लपटें निकलती देख पड़ोसियों ने पुलिस व फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल कर्मियों ने आग में फंसे पांच लोगों को बाहर निकाला जिसमें दो मासूमों को गंभीर हालत में सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनकी मौत हो गई। वहीं, दमकल की 5 गाड़ियों ने ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। पुलिस के मुताबिक, आग लगने का कारण अब पता नहीं चल सका है।

प्रभारी निरीक्षक कृष्णानगर महेश दुबे के मुताबिक, विराट नगर में शांति अकेले रहती हैं। उन्होंने अपने मकान का एक हिस्सा सनी को किराए पर दे रखा है। सनी के परिवार में उसकी पत्नी खुशबू दो बेटे रितिक और शांतनु है। शनिवार सुबह करीब 8:30 बजे शांति के घर से अचानक धुंआ और तेज लपटें निकलने लगी जिसे देख कर पड़ोसियों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आसपास के लोगों को दूर किया अग्निशमन की टीम भी मौके पर पहुंच गई।

छत काटकर निकाले गए लोग
सूचना पर पहुंची अग्निशमन की टीम ने बचाव कार्य शुरू कर घर में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए छत और दीवार काटकर अंदर पहुंचे और पांचों लोगों को बाहर निकाला जिनमें रितिक और शांतनु की हालत गंभीर थी। आनन-फानन में दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उधर, आग बुझाने का काम शुरू किया गया। कमरे में धुआं इतना भर गया था कि अग्निशमन कर्मियों को राहत कार्य करने में दिक्कत हो रही थी। अग्निशमन कर्मी ऑक्सीजन का सिलेंडर लेकर छत के रास्ते घर में घुसे थे।
... और पढ़ें

राजभवन घेराव करने जा रहे किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से की मुलाकात, बोले- कानून अन्नदाता के हित में नहीं

तीनों कृषि कानूनों की वापसी समेत विभिन्न मांगों को लेकर राजभवन घेरने लखनऊ पहुंचे किसानों के 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने किसान नेता हरनाम सिंह के नेतृत्व में शनिवार को राजभवन में प्रदेश के राज्यपाल से मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपा। किसानों ने राज्यपाल से कहा कि तीनों कृषि कानून अन्नदाता के हित में नहीं हैं। इन्हें वापस लिया जाना चाहिए। इस दौरान प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश और लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर भी राजभवन में मौजूद थे।

इसके पहले, लखनऊ में किसान राजभवन घेरने के लिए निकले तो पुलिस ने बनी के पास बल्ली लगाकर उन्हें रोक दिया। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उन्नाव-लखनऊ सीमा के बीच पुलिस बल तैनात कर दिया गया। दुबग्गा के नजदीक पहुंचे किसानों को पुलिसकर्मियों ने समझाने की कोशिश की और उन्हें वहीं रोक दिया।

बता दें कि प्रशासन ने अवध और पूर्वांचल के जिलों के भाकियू कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए जिले भर में कई जगह बैरीकेडिंग की है। इसके बावजूद शुक्रवार रात तक करीब 300 ट्रैक्टर सुल्तानपुर रोड़ पर कासिमपुर बिरहुवा गांव पहुंच गए थे।

दिल्ली बार्डर पर किसान आंदोलन की अगुवाई कर रही संयुक्त किसान संघर्ष समिति ने 23 जनवरी को राजभवन घेराव और 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली व जिलों में ट्रैक्टर परेड का आह्वान किया। अवध व पूर्वांचल के जिलों के कार्यकर्ता शनिवार को राजभवन का घेराव करेंगे। भाकियू के मंडल अध्यक्ष हरिनाम सिंह वर्मा ने बताया कि सभी जिलों में किसानों को लखनऊ आने से रोका जा रहा है। किसानों को नोटिस दिए जा रहे हैं। 

अलग-अलग स्थानों पर पुलिस ने किसानों के ढाई-तीन सौ ट्रैक्टर रोक रखे हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार रात तक 300 ट्रैक्टर सुल्तानपुर रोड पर गोसाईंगज के निकट कासिमपुर बिरहुआ गांव पहुंच गए हैं। ट्रैक्टर वहीं खड़ी कर दिए गए हैं। शनिवार को और भी ट्रैक्टर आ जाएंगे। भाकियू के प्रवक्ता आलोक वर्मा ने बताया कि शनिवार को भाकियू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंह चौहान के नेतृत्व में हजारों ट्रैक्टरों से हजारों किसान गोसाईंगंज के कबीरपुर गांव से एक बजे राज्यपाल को ज्ञापन देने जाएंगे।

किसान नेताओं से बात कर उन्हे रोकेंगे जिलों के पुलिस अफसर, मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग कर दिए निर्देश 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के आंदोलन के मद्देनजर प्रदेश में कानून व्यवस्था सउनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शुक्रवार रात वीडीयो कान्फ्रेंसिंग कर सभी जिलों व दोनों कमिशनरेट के अफसरों को इसे लेकर स्थिति की जानकारी की और सुरक्षा प्रबंधों को सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।  
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी ने किया हुनर हाट का शुभारंभ, देश भर के शिल्पकार और दस्तकार होंगे शामिल

निराश होकर धरने पर बैठे राजस्वकर्मी व बीच में नायब तहसीलदार।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ के शिल्पग्राम में हुनर हाट का उद्घाटन किया । केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित इस हुनर हाट के जरिये योगी सरकार शिल्पकारों और दस्तकारों को बड़ा मंच उपलब्ध करा रही है।

4 फरवरी तक चलने वाले इस हुनर हाट में पहली बार ओडीओपी के उत्पाद भी शामिल किए गए हैं। हुनर हाट का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने खुले दिल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की तारीफ की।

योगी ने वर्षों तक देश का विकास बाधित रखने वाली कांग्रेस पर निशाना साधा तो प्रदेश की प्रतिभाओं को मंच न देने वाली पिछली सरकारों पर भी हमला बोला। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज का भारत नेपाल, भूटान, ब्राज़ील, बांग्लादेश और मॉरीशस को कोरोना वैक्सीन बांट रहा है।

मुख्यमंत्री ने हुनर हाट में शामिल होने देश भर से आए शिल्पकारों, दस्तकारों का स्वागत करते हुए हुनर को बड़ा मंच देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आजादी दिलाने के लिए हमारे क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानियों ने जो उदघोष दिया था वह स्वदेशी ही था। उस स्वदेशी मंत्र को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद है। मैंने दिल्ली में भी मुख्तार अब्बास नकवी के द्वारा आयोजित हुनर हाट को देखा है । ये सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाने का कार्यक्रम था, इसी क्रम में ये आयोजन हम सब के लिए अभिनंदनीय है।

इस हुनर हाट में वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट को भी जोड़ा गया है। ओडीओपी ने प्रदेश में नई सम्भावनाएं पैदा की हैं। चाहे वो लखनऊ की चिकनकारी हो, भदोही की कार्पेट हो या फिर गोरखपुर का टेराकोटा हो । ये सभी हमारे प्रदेश के जिलों की पहचान हैं । इस योजना के माध्यम से स्थानीय कारीगरों को भी सम्मान मिल रहा है।
... और पढ़ें

यूपी में खेल प्रेमियों को इनडोर स्टेडियम की सौगात, सीएम योगी बोले- खिलाड़ियों को नहीं होगी सुविधाओं की कमी

उत्तर प्रदेश दिवस के एक दिन पूर्व प्रदेश को अत्याधुनिक इनडोर स्टेडियम की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा के सेक्टर 21-ए में इस नवनिर्मित इनडोर स्टेडियम का शनिवार को लोकार्पण किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रेरित 'खेलो इंडिया' मुहिम के प्रति उत्तर प्रदेश की प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लम्बे अरसे तक प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए संसाधनों का अभाव रहा है, लेकिन वर्तमान सरकार खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है।

यह खेल ही हैं जो हमारे भीतर 'टीम भावना' का विकास करते हैं और आज कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अगर हम बेहतर करने में सफल हुए हैं तो उसके पीछे यही 'टीम भावना' मुख्य कारक है। सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बहुत जल्द मेरठ में 'स्पोर्ट यूनिवर्सिटी' की स्थापना कराई जाएगी। यह प्रदेश में खिलाड़ियों की प्रतिभा को मंच देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा।

वर्चुअल माध्यम से नोएडा इनडोर स्टेडियम लोकार्पित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह बहुउद्देशीय इनडोर स्टेडियम 8040 वर्ग मीटर का है, जिसमें 4000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है।

इस इनडोर स्टेडियम की शुरुआत से विभिन्न इनडोर गेम, जैसे- बैडमिंटन, टेबिल-टेनिस, बास्केटबॉल, हैन्डबॉल, वॉली बॉल, जिमनास्टिक, जूडो, वेट लिफ्टिंग ताइक्वान्डो आदि के आयोजन हो सकेंगे। यही नहीं, इस बहुउद्देशीय इनडोर स्टेडियम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अन्तराष्ट्रीय स्तर के विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सकता है।
... और पढ़ें

यूपी के सरकारी कर्मचारियों के वेतन-भत्ते अन्य राज्यों से कम, कटौती की गुंजाइश नहीं

उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के वेतन-भत्ते पर इतना भी खर्च नहीं किया जा रहा है कि उसमें कमी की जा सके। वहीं, सिर्फ आरोप के आधार पर कार्मिकों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई उचित नहीं है। इससे उनका मनोबल गिरता है। यह निष्कर्ष सरकारी विभागों में कार्मिकों की संख्या का युक्तिकरण, प्रभावशीलता व दक्षता में सुधार के लिए गठित पूर्व मुख्य सचिव राजीव कुमार समिति का है। समिति ने कार्मिकों के मनोबल को बनाए रखने के लिए कई महत्वपूर्ण संस्तुतियां की हैं।

शासन स्तर पर कई प्रभावशाली अफसरों का एक वर्ग है, जो समूह ‘ग’ व ‘घ’ स्तर के कार्मिकों का वेतन प्राइवेट सेक्टर के इसी वर्ग के कर्मियों से अधिक होने का हवाला देकर कटौती की वकालत करता रहता है। ऐसी मानसिकता वाले अफसरों के प्रयास से कर्मचारियों के कई भत्ते समाप्त कर दिए गए। समिति ने इस विषय पर विचार किया कि क्या कर्मचारियों के वेतन व भत्तों पर प्रति व्यक्ति खर्च में कमी की जा सकती है।

इसके लिए समिति ने गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, असम, ओडिशा और यूपी के कर्मचारियों के वेतन व भत्तों पर किए जा रहे खर्च का तुलनात्मक अध्ययन किया। इसके बाद समिति ने कहा, यूपी में कर्मचारियों के वेतन व भत्तों पर प्रति व्यक्ति हो रहा खर्च बिहार को छोड़कर अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम है। ऐसे में यहां के कर्मचारियों के वेतन-भत्तों में प्रति व्यक्ति कम किए जाने की गुंजाइश नहीं है।
... और पढ़ें

यूपी: अब ट्रेन और क्रूज में भी मिलेगी शराब, योगी सरकार ने सरल किए बार लाइसेंस स्वीकृत करने के नियम

राज्य सरकार ने बार लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को और सरल करते हुए ट्रेन और क्रूज में विदेशी शराब की बिक्री की अनुमति दे दी है। सरकार ने उत्तर प्रदेश आबकारी (बार लाइसेंसों की स्वीकृति) नियमावली 2020 प्रख्यापित करते हुए इसका प्रावधान किया है। 

अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि बार लाइसेंसों की स्वीकृति की पुरानी प्रक्रिया को सरल कर दिया गया है। अब होटल, रेस्तरां, क्लब, बार और एयरपोर्ट बार लाइसेंसों की स्वीकृति शासन के स्थान पर आबकारी आयुक्त प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि मंडलायुक्त की अध्यक्षता में गठित बार समिति के स्थान पर अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बार समिति का गठन होगा। 

अभी तक बार लाइसेंस के लिए पहले जिलाधिकारी के पास आवेदन करना होता था। जिलाधिकारी अपनी संस्तुति लगाकर इसे मंडलायुक्त को भेजते थे। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में बार कमेटी गठित होती थी जिसमें मंडलायुक्त के अलावा आबकारी विभाग के उपायुक्त व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी सदस्य होते थे। यह समिति अपनी संस्तुति देने के बाद इसे आबकारी आयुक्त को भेजती थी। 

आबकारी आयुक्त अपनी संस्तुति देकर इसे प्रमुख सचिव आबकारी को भेजते थे। प्रमुख सचिव अपनी संस्तुति लगाकर इसे आबकारी मंत्री को भेजते थे और आबकारी मंत्री इसे स्वीकृति देते थी। नई व्यवस्था में बार कमेटी को समाप्त कर दिया गया है। जिलाधिकारी अब अपनी संस्तुति सीधे आबकारी आयुक्त को भेजेंगे और आबकारी आयुक्त इसकी स्वीकृति देंगे।
 
... और पढ़ें

Netaji Birthday: सीएम योगी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को दी श्रद्धांजलि दी, कई बड़े नेता रहे मौजूद

यूपी की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आज श्रद्धांजलि दी। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर भी नेताजी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, अभिजात राष्ट्रभक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी को उनकी जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से नमन एवं सभी देशवासियों को 'पराक्रम दिवस' की शुभकामनाएं। आइए, आज 'पराक्रम दिवस' पर हम सभी 'नेताजी' के बताए मार्ग का अनुसरण करने हेतु संकल्पित हों।
 

  ... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X