विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अपने मिलनसार व्यवहार से सबके प्रिय रहे ये अफसर, गंज चौराहे पर सिग्नल से चलाया ट्रैफिक

लखनऊ पुलिस का इतिहास कई रोमांचक किस्सों और जांबाजी से भरा हुआ है। यहां के अनेक पुलिस अफसर अपने काम से सुर्खियों में रहे और नागरिकों का विश्वास जीता। इ...

10 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ

शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019

परीक्षा केंद्र न बने इसके लिए स्कूलों ने बोला झूठ

परीक्षा केंद्र न बनने के लिए स्कूलों ने बोला झूठ, अब पकड़े गए
यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र बनाने की प्रक्रिया में कई स्कूलों ने झूठी जानकारी दी है। राजकीय कॉलेजों के शिक्षकों की टीम द्वारा सत्यापन के बाद स्कूलों का झूठ पकड़ा गया। किसी ने सीसीटीवी कैमरा न होने की बात कही तो किसी ने सुचारु विद्युत आपूर्ति न होने का हवाला दिया। लगभग 150 स्कूलों ने गलत जानकारी दी है। सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर परीक्षा कार्यालय ने स्कूलों द्वारा दी गई जानकारी में संशोधन कर बोर्ड को भेज दिया है।
परीक्षा केंद्र न बने इसके लिए जिले के कई स्कूलों ने जमकर झूठ बोला। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा बनाई गई राजकीय कॉलेजों की शिक्षकों की टीम ने जब इन स्कूलों का सत्यापन किया तो झूठ पकड़ में आया। इन स्कूलों ने परिषद की वेबसाइट पर मूलभूत संसाधन को लेकर गलत सूचनाएं उपलब्ध कराई थीं। अकेले सरोजनीनगर ब्लॉक के करीब 18 स्कूलों ने गलत जानकारी दी। किसी ने सीसीटीवी न होने का हवाला दिया तो किसी ने अपने यहां पर कक्षाओं का साइज व संख्या भी कम बताई। कुछ कॉलेजों ने परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों की धारण क्षमता को भी गलत जानकारी दी। कुछ स्कूलों ने यहां तक कह दिया कि उनके यहां बिजली नहीं रहती। सत्यापन के दौरान जो झूठ पकड़ा गया उसकी रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंप दी गई। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि करीब साढ़े सात सौ स्कूलों की जांच कराई गई। रिपोर्ट के अनुसार जो भी सूचना मिली उसे परीक्षा कार्यालय द्वारा अपडेट कराकर बोर्ड को भेज दिया गया है। अब बोर्ड अपनी आपत्ति भेज सकता है।
... और पढ़ें

करवा चौथ्ा पर पति नहीं आया तो लगाई फांसी, पुलिस ने बचाया

सात साल पहले धर्म बदलकर की थी शादी, करवाचौथ पर पति नहीं आया तो जान देने की कोशिश
करवाचौथ पर पति की लंबी उम्र का निर्जला व्रत रखा था। शाम को चांद और पति को देखकर व्रत तोड़ना था।
लेकिन शाम को पति नहीं आया तो इंदिरानगर सेक्टर-14 में रहने वाली जाह्नवी उर्फ नाजिया ने फांसी लगाकर जान देने की कोशिश की।
समय रहते पड़ोसियों ने देख लिया और पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने नाजिया को बचा लिया।
प्रभारी निरीक्षक गाजीपुर बृजेश कुमार सिंह के मुताबिक, मूलरूप से सीतापुर की नाजिया का इंदिरानगर सेक्टर-14 निवासी योगेंद्र जायसवाल से प्रेम संबंध हो गया।
विवाह में धर्म बाधक बना तो हिंदू धर्म अपना लिया। सात साल पहले दोनों प्रेम विवाह किया था।
पुलिस के मुताबिक, बृहस्पतिवार को जाह्नवी उर्फ नाजिया ने करवा चौथ का व्रत रखा था। शाम को किसी बात पर दंपती में विवाद हुआ तो योगेंद्र घर से निकल गया।
इसके बाद जाह्नवी ने उसे कई बार कॉल की, लेकिन जवाब नहीं मिला। इसके बाद नाराज जाह्नवी ने फांसी लगा ली।
पूजा के लिए पड़ोस की महिलाएं उसका इंतजार कर रही थी। काफी देर तक वह बाहर नहीं निकली तो उसे बुलाने गईं।
कोई जवाब न मिलने पर खिड़की से झांका तो जाह्नवी फांसी लगाने जा रही थी। पड़ोसियों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड़कर उसे फंदे से नीचे उतारा।
पुलिस के मुताबिक, जाह्नवी पूरी तरह से सुरक्षित है। पुलिस देर रात करीब 12.30 बजे योगेंद्र को तलाश कर घर ले गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

मकान के नाम पर 35 लाख रुपये हड़पे

मकान दिलाने का झांसा देकर 35 लाख रुपये ऐंठे, रिवॉल्वर तानकर धमकाया
हसनगंज कोतवाली में मकान का झांसा देकर 35 लाख रुपये हड़पने के मामले में ठाकुरगंज के तहसीनगंज में रहने वाले जावेद रजा ने महिला समेत पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया है।
पीड़ित जावेद का कहना है कि मकान नहीं मिला तो उन्होंने रुपया वापस मांगा। इस पर आरोपियों ने रिवॉल्वर तानते हुए जानमाल की धमकी देकर भगा दिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
पीड़ित ने बताया कि नवंबर 2015 को उसकी मुफ्तीगंज निवासी प्रॉपर्टी डीलर निहाल अख्तर उर्फ निहार हुसैन से मुलाकात हुई थी।
निहाल ने डालीगंज के कदम रसूल वार्ड स्थित इरादतनगर में 1600 वर्ग फीट का मकान 30 लाख रुपये में दिलाने की बात कही।
उसने कहा कि मकान खरीदने के लिए बैंक से लोन भी करा देगा। जावेद उसके झांसे में आ गया।
निहाल ने उसे घर बुलाया, जहां सुल्तानपुर की काफिया बानो सिद्दीकी, फातिमानगर निवासी मो. सदरे आलम, टीले वाली मस्जिद के पास गायत्रीनगर के इंतेखाब आलम और त्रिवेणीनगर के अवनीश कुमार भी मौजूद थे।
निहाल ने बताया कि मकान काफिया बानो का है। उन्हें रुपयों की सख्त जरूरत है इसलिए वह कम कीमत में मकान बेचना चाहती हैं।
बाकी तीन लोगों को उसने बैंक का कर्मचारी बताते हुए कहा कि उक्त लोग होम लोन कराने के लिए आए हैं।
मकान खरीदने के लिए उसने जावेद से आठ लाख रुपये का इंतजाम करने को कहा। निहाल का कहना था कि दो लाख रुपये होम लोन में खर्च होंगे जबकि छह लाख रुपये मकान मालकिन को देने होंगे।
बाकी के 24 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा। जावेद ने एक लाख रुपये बतौर बयाना व दो लाख रुपये होम लोन के नाम पर ठगों को दे दिए।
18 जनवरी 2016 को काफिया बानो ने मकान का बैनामा कर दिया। 14 जनवरी 2016 को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की चौक शाखा से 24 लाख रुपये का लोन हो गया।
जावेद ने छह लाख रुपये काफिया बानो को नकद दे दिए। इसके अलावा कुछ और रुपया भी दिया।
मकान पर कब्जा देने की बात पर निहाल व अन्य लोग कोई न कोई बहाना बनाकर टरकाते रहे। धीरे-धीरे तीन साल बीत गए, लेकिन कब्जा नहीं मिला।
जावेद ने रुपया वापस मांगा तो एक सितंबर 2019 को निहाल ने अपने घर बुलाया। वहां जाने पर मो. सदरे आलम, इंतेखाब आलम व कुछ अज्ञात लोग मिले और मकान व रुपया भूल जाने की बात कहते हुए असलहा तानकर जानमाल की धमकी दी।
विरोध करने पर सबने मिलकर जावेद को पीटा और भगा दिया। पीड़ित जावेद का कहना है कि सबने मिलकर उसके 35 लाख रुपये ठग लिए।
छानबीन में यह भी पता चला कि काफिया बानो की जगह ठगों ने किसी फर्जी औरत को खड़ा करके बैनामा कराया था।
... और पढ़ें

दीपावली के मौके पर अयोध्या में स्थापित की जाएंगी भगवान राम व हनुमान की फाइबर ग्लास प्रतिमाएं

दीपावली के मौके पर अयोध्या में राम की पौड़ी पर भगवान राम और हनुमान की फाइबर ग्रास की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। दोनों प्रतिमाओं को सरयू नदी के घाट पर स्थापित किया जाएगा। साथ ही दीपोत्सव से पूरी अयोध्या को दीपों की रोशनी से जगमगाएगी। 

आस्था के साथ भक्तों को सुरक्षा भी देगी राम की पैड़ी
हर की पैड़ी की तर्ज पर राम की पैड़ी में अविरलता का प्रयास मूर्त रूप लिया तो अयोध्या में सरयू स्नान करने वाले भक्तों को आस्था के साथ सुरक्षा का भरोसा भी मिलेगा। कहा जाता है कि स्वर्गद्वार की शुरूआत इसी पैड़ी से होती है, नागेश्वरनाथ इसी के तट पर स्थित है। 

यहीं से अयोध्या के ऐतिहासिक मंदिरों की शुरूआत होती है। संत बताते हैं कि पहले सरयू यहीं से बहती थीं, भगवान राम समेत चारों भाई यहीं स्नान करते थे। इसके अलावा सरयू की लहरों में आए दिन डूबने की घटनाएं को देखते हुए पैड़ी में नहाना मुफीद होगा क्योंकि यहां गहराई मात्र 4 से 6 फिट होगी।
 
... और पढ़ें
lord ram lord ram

लखनऊः करवाचौथ पर पति नहीं आया तो पत्नी ने लगाई फांसी, पुलिस ने बचाया

करवाचौथ पर पति की लंबी उम्र का निर्जला व्रत रखा था। शाम को चांद और पति को देखकर व्रत तोड़ना था। लेकिन शाम को पति नहीं आया तो इंदिरानगर सेक्टर-14 में रहने वाली जाह्नवी उर्फ नाजिया ने फांसी लगाकर जान देने की कोशिश की। समय रहते पड़ोसियों ने देख लिया और पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने जाह्नवी उर्फ नाजिया को बचा लिया। 

प्रभारी निरीक्षक गाजीपुर बृजेश कुमार सिंह के मुताबिक मूलरूप से सीतापुर की रहने वाली नाजिया का इंदिरानगर सेक्टर-14 निवासी योगेंद्र जायसवाल से प्रेम संबंध हो गया। विवाह में धर्म बाधक बना तो परिवर्तन कर हिन्दू धर्म अपना लिया। सात साल पहले दोनों प्रेम विवाह किया था। 

पुलिस के मुताबिक बृहस्पतिवार को जाह्नवी उर्फ नाजिया ने करवा चौथ का व्रत रखा था। शाम को किसी बात पर दोनों में विवाद हुआ। योगेंद्र घर से निकल गया। इसके बाद जाह्नवी ने उसके मोबाइल पर कई बार कॉल किया लेकिन कोई जबाव नहीं मिला। इसके बाद नाराज जाह्नवी ने फांसी लगा दी। 

पूजा के लिए पड़ोस की महिलाएं उसका इंतजार कर रही थी। काफी देर तक वह बाहर नहीं निकली तो उसे बुलाने गई। दरवाजे पर कई बार दस्तक दिया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इस पर खिड़की से झांककर देखा तो जाह्नवी फांसी लगाने जा रही थी। उसे रोकने के लिए आवाज दी लेकिन वह नहीं सुनी।

पड़ोसियों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दरवाजा तोड़कर उसे फंदे से नीचे उतारा। पुलिस के मुताबिक जाह्नवी पूरी तरह से सुरक्षित है। पुलिस ने देर रात करीब 12.30 बजे उसके पति योगेंद्र को तलाश कर घर ले गई। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

करवा चौथ : उगते चांद को अर्घ्य देकर अखंड सौभाग्य का मांगा वरदान

अखंड सौभाग्य की मंगलकामना के साथ बृहस्पतिवार को सुहागिनों ने करवा चौथ का व्रत श्रद्धा और उल्लास के साथ पूरा किया। सुबह से ही सुहागिनें निर्जल व्रत रहीं और शाम ढलने के साथ ही पूजा की तैयारियों में जुट गई। 

कहीं परिवार के लोगों के साथ तो कहीं ग्रुप में महिलाओं ने घर की छतों और खुले मैदान में चौथ माई की पूजा-अर्चना कर कथा सुनी और चंद्रोदय को अर्घ्य देकर चंद्रदेव व अपने चांद का चलनी से दीदार किया और पति की दीर्घायु की मंगलकामना की। इसके बाद पति और बुजुर्गों से आशीर्वाद लेकर विधि विधान से व्रत का पारण किया। चंद्र दर्शन के दौरान छतों पर मिनी दिपावली की झलक भी देखने को मिली। शहर के कई  इलाकों में आतिशबाजी की गई। 

करवा चौथ का उल्लास से सुबह से ही घरों और मोहल्लों में छा गया। निर्जल व्रत रखने के साथ ही महिलाएं घर की साफ-सफाई के बाद पकवान बनाने में जुट गई। दोपहर बाद पूजा की तैयारियां शुरू हुई तो साथ ही सजने संवरने का दौर भी शुरू हो गया। 

सोलह शृंगार में सजी धजी महिलाएं की टोली शाम ढलने के साथ ही छतों पर जा पहुंची और पूजा स्थल की साफ-सफाई में जुट गई। वहीं, रात 8 बजते बजते महिलाओं ने चंद्रोदय के इंतजार के बीच सभी ने कथा सुनी और अखंड सौभाग्य की कामना कर मिठाई, चावल के आटे, चूरे, बताशे का भोग लगाया। 

उगते चांद को छलनी में देख, जल से भरे करवे से अर्घ्य दिया। कइयों ने पूजन की सेल्फी सोशल मीडिया पर अपडेट की। घरों में माई के चित्र का पूजन किया। डालीगंज निवासी पं. कृष्णकांत के मुताबिक अब मौसम में सर्द अहसास तेजी से बढ़ेगा। लोक मान्यता है कि करवा चौथ के पूजन के बाद ही करवे की टोटी से जाड़ा निकलता है। फिर दीवाली से ठंड तेजी से बढ़नी शुरू हो जाती है।
 
... और पढ़ें

आठ घंटे तक 24 ट्रेनों के पहिए थमे, हजारों यात्री परेशान, इस वजह से आई समस्या

अकाल तख्त एक्सप्रेस का पेन्ट्रो टूट जाने से ट्रेनों का संचालन ठप हो गया। चारबाग, आलमनगर सहित सात स्टेशनों पर ट्रेनें थम गईं। करीब आठ घंटे तक संचालन बंद रहा, जिससे 24 ट्रेनें प्रभावित हुईं और हजारों यात्रियों को असुविधा हुई।
अकाल तख्त एक्सप्रेस (12317) बुधवार रात 2.12 बजे केकेसी ब्रिज के पास पहुंची थी।

यहां से उसे चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर सात पर आना था। पर, अचानक ट्रेन के इंजन का पैंट्रो टूट गया, जिससे बिजली की सप्लाई ठप हो गई और ओएचई लाइन भी ट्रिप हो गई। इसके चलते अप व डाउन लाइन की ट्रेनों का संचालन ठप हो गया और दो दर्जन से अधिक ट्रेनों के पहिये चारबाग, उतेरिटया, आलमनगर, बाराबंकी, मानकनगर, जहांगीराबाद, मल्हौर व दिलकुशा में थम गए।

उधर, अचानक ट्रेनों का संचालन थमने से यात्री परेशान हो गए। वहीं, टावर वैगन रात 2.55 बजे ट्रेन तक पहुंचा और मरम्मत शुरू की। इंजन को चारबाग तक लाया गया। इसके बाद दूसरे इंजन से अकाल तख्त एक्सप्रेस सुबह 4.20 बजे चारबाग से रवाना हो सकी। उधर, ओएचई लाइन की मरम्मत के चलते सुबह 10.05 बजे तक ट्रेनों का संचालन बाधित रहा। काम पूरा होने के बाद ट्रेनों को रवाना किया गया।
... और पढ़ें

अब निजी भूमि पर भी मिलेगा बालू-मौरंग और इमारती पत्थर का खनन पट्टा

प्रतीकात्मक तस्वीर
भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निजी भूमि पर ही बालू-मौरंग और इमारती पत्थर के खनन पट्टे के लाइसेंस स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं। विभाग की निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि कृषि भूमि पर बाढ़ से एकत्र बालू को हटाने की अनुमति भी देने के आदेश दिए हैं।

निदेशक ने बताया कि उप खनिजों के परिवहन में लगे वाहनों का डिजिटल वे-ब्रिज और वाहन पंजीकरण 25 अक्तूबर तक अनिवार्य रूप से कराना होगा। उन्होंने बताया कि वाहनों का पंजीकरण विभाग के पोर्टल पर किया जाएगा। वाहनों में लगी जीपीएस मशीन का विवरण भी पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा। निर्धारित अवधि के बाद वाहनों का पंजीकरण नहीं होने पर वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
... और पढ़ें

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 31 को आएगा विज्ञापन, एक से करें ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)- 2019 प्रदेश के हर जिले में 22 दिसंबर को होगी। इसके लिए 1 से 20 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। परिणाम 21 जनवरी, 2020 को आएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने बृहस्पतिवार रात परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया।

इसका विज्ञापन 31 अक्तूबर को जारी किया जाएगा। अभ्यर्थी 21 नवंबर तक आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे और 22 नवंबर को आवेदन को पूर्ण कर उसका प्रिंट ले सकेंगे। परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी। 

समिति 2 दिसंबर तक केंद्रों का निर्धारण करेगी और 4 दिसंबर तक सूची सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज को भेजनी होगी। 12 दिसंबर तक प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से 20 दिसंबर तक सभी जिलों में प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट भेजी जाएगी।
... और पढ़ें

लखनऊ : माफिया मुख्तार अंसारी के घर पर पुलिस का छापा, इटली व स्लोवेनिया के हथियार बरामद

बाहुबली माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी के दिल्ली स्थित आवास पर छापा मारकर लखनऊ पुलिस ने छह असलहे और 4431 कारतूस समेत भारी मात्रा में शस्त्र सामग्री बरामद की है। 

अब्बास के खिलाफ एसटीएफ की जांच में एक लाइसेंस पर पांच शस्त्र खरीदने के आरोप में शनिवार को ही महानगर कोतवाली में केस दर्ज कराया गया था। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि एएसपी क्राइम और सीओ गाजीपुर की टीम ने दिल्ली पुलिस के सहयोग से उक्त कार्रवाई की है।

एसएसपी ने बताया कि असलहे व कारतूस अलग-अलग बोर के हैं। कुछ असलहे विदेश से मंगाए गए हैं। अब्बास ने अलग-अलग राज्यों से अभिलेखों में धोखाधड़ी कर उक्त असलहे और कारतूस प्राप्त किए थे। अब्बास के खिलाफ महानगर कोतवाली में केस दर्ज होने के बाद से ही पुलिस ने सख्त कार्रवाई की रूपरेखा तैयार कर ली थी। 

इस मामले की जांच के लिए एसपी ट्रांस गोमती अमित कुमार को नोडल अधिकारी नामित कर सीओ महानगर आईपीएस सोनम कुमार के नेतृत्व में पुलिस की दो टीम गठित करके विवेचना क्राइम ब्रांच को सौंपी गई थी। 

दिल्ली पुलिस से अब्बास के असलहों के रिकार्ड मंगाने के बाद छापे की तैयारी की गई। एसपी ट्रांस गोमती ने डीसीपी/एसीपी साउथ वेस्ट सफदरगंज इन्क्लेव नई दिल्ली से संपर्क कर स्थानीय स्तर पर सहयोग मांगा और कोर्ट से सर्च वारंट लेकर दिल्ली पहुंच गई।
... और पढ़ें

आजम की विरासत बचाने को सिर्फ रामपुर में सभा करेंगे अखिलेश, बाकी सीटों से किनारा

प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को होने वाले उपचुनावों के लिए भाजपा ने भले ही पूरी ताकत झोंक रखी हो लेकिन सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव केवल रामपुर में ही चुनावी सभा करेंगे। वह आजम खां की विरासत को बचाने के लिए रामपुर जा रहे हैं। उनकी डिमांड शेष 10 विधानसभा सीटों पर भी थी लेकिन उन्होंने इन क्षेत्रों में दूसरी पंक्ति केनेताओं को चुनाव की बागडोर सौंपी है।

प्रदेश में जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें सपा के पास केवल रामपुर सीट थी। इस सीट से आजम खां लगातार विधायक चुने जाते रहे हैं। उनके सांसद बनने पर रिक्त हुई इस सीट पर सपा ने उनकी पत्नी और राज्यसभा सदस्य डॉ. तजीन फातमा को प्रत्याशी बनाया है। 



अखिलेश यादव चुनाव की घोषणा से पहले भी रामपुर गए थे। अब वह 19 अक्तूबर को चुनाव प्रचार बंद होने से ठीक पहले अपराह्न 2.30 बजे रामपुर में किले के मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। वह रामपुर से ही अन्य सीटों के लिए भी संदेश देंगे। सभी सीटों पर पार्टी प्रत्याशी व नेता अखिलेश यादव का दौरा चाहते थे लेकिन सपा अध्यक्ष ने उपचुनावों से खुद को दूर रखने का फैसला किया। विधानसभा उपचुनावों में प्रचार से वह पहले भी बचते रहे हैं।
... और पढ़ें

लखनऊ : सचिवालय में एक नवंबर से पूरी तरह लागू हो जाएगी ई-ऑफिस व्यवस्था

प्रदेश सरकार ने शासन स्तर पर ई-ऑफिस व्यवस्था को पूरी तरह से लागू करने के लिए 31 अक्तूबर तक  सभी अधूरे काम पूरे करने के निर्देश दे दिए हैं। इसके बाद सरकार जिलों में इस काम पर फोकस बढ़ाएगी।

प्रदेश की मौजूदा सरकार की पहल पर शासन से जिलों तक समयबद्ध ढंग से पत्रावलियों के निस्तारण व पारदर्शी तरीके से समीक्षा अधिकारी से अपर मुख्य सचिव, मुख्य सचिव व मंत्रियों तक की जवाबदेही तय करने के लिए ई-ऑफिस व्यवस्था की पहल की गई थी। इसमें तीन दिन के भीतर पत्रावलियों के निस्तारण से जुड़े निर्देश पर अमल की हकीकत जानी जा सकती है। 

तय समय में पत्रावलियां निस्तारित न करने वाले भी चिह्नित किए जा सकते हैं। शासन स्तर पर अधिकतर विभागों में नई फाइलें ई-ऑफिस सिस्टम से जनरेट कर संचालित की जाने लगी हैं। लेकिन, बड़ी मात्रा में पुरानी पत्रावलियां अभी भी मैनुअल तरीके से चलाई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि मैनुअल पत्रावलियों का संचालन ई-ऑफिस पर करने के लिए पुरानी पत्रावलियों की स्कैनिंग की जानी है। इस काम में कई विभाग रुचि नहीं ले रहे हैं।

शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने सचिवालय प्रशासन विभाग के साथ पुरानी पत्रावलियों की स्कैनिंग से जुड़ी कार्यवाही की समीक्षा की है। सभी पुरानी पत्रावलियों की स्कैनिंग 31 अक्तूबर तक पूरा करने को कहा गया है। एक नवंबर से सचिवालय की शत-प्रतिशत पत्रावलियां ई-ऑफिस से ही संचालित करने की योजना है।
... और पढ़ें

UPTET 2019: एक नवंबर से कर सकेंगे आवेदन, जानें कब होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2019) में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। इस परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी होने, आवेदन करने से लेकर परीक्षा की तारीख तक की जानकारी आधिकारिक रूप से दे दी गई है। उत्तर प्रदेश बेसिक शइक्षा विभाग ने टीईटी का कार्यक्रम जारी किया है।

ऐसा रहेगा आवेदन का पूरा शेड्यूल

  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 31 अक्तूबर 2019 तो विज्ञापन (आधिकारिक अधिसूचना) जारी किया जाएगा। 
  • इसके बाद 1 नवंबर 2019 से उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। 
  • आवेदन की अंतिम तारीख 20 नवंबर 2019 तय की गई है। अभ्यर्थी 21 नवंबर तक आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे और 22 नवंबर को पूरे किए गए आवेदन का प्रिंट ले सकेंगे।  
  • 12 दिसंबर 2019 तक प्रवेश पत्र (Admit card) वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

कब होगी परीक्षा और कब आएंगे परिणाम

... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree