विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020
Astrology Services

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बालिकाओं को सशक्त बनाने में जुटीं रैना शुक्ला, निर्बल वर्ग की बालिकाओं को दे रहीं मुफ्त ट्रेनिंग

लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक छात्रा रैना शुक्ला ने आर्थिक रूप से निर्बल तथा झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए तैयार करने का बीड...

23 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ

शुक्रवार, 28 फरवरी 2020

शहर में लगे भीषण जाम से परेशान रहे राहगीर

अमेठी। शहर में बुधवार शाम से लेकर रात तक चले जाम के बाद बृहस्पतिवार को दिनभर भीषण जाम की स्थिति रही। ज्यादातर समय बंद रही ककवा रेलवे क्रॉसिंग ने जाम में फंसे लोगों को रुला दिया।
शहर में दिनों दिन जाम की समस्या नासूर होती जा रही है। शहर में इन दिनों सभी सड़कों के किनारे हो रहे नाला निर्माण के लिए निकालकर रखी गई मिट्टी ने इस समस्या को और बढ़ा दिया है। बुधवार शाम से लेकर रात तक शहर की सभी सड़कों पर भीषण जाम की स्थिति रही। आलम यह रहा कि शाम पांच बजे से जाम में फंसे लोग रात 10 बजे के बाद बाहर निकल सके।
बुधवार को वैवाहिक आयोजनों में जा रहे बरातियों के अलावा दूल्हों के वाहन भी जाम में फंसे रहे। बुधवार के बाद बृहस्पतिवार को भी शहर जाम से जूझता रहा। बृहस्पतिवार को ककवा रेलवे क्रॉसिंग ज्यादातर समय बंद रही।
इसके चलते पूरा दिन शहर में ठहराव सा रहा। इस दौरान साइकिल, बाइक सवार व पैदल राहगीर तो गलियों से निकल गए लेकिन चार पहिया वाहन घंटों जाम में फंसे रहे। जाम इस कदर रहा कि स्थानीय पुलिस और ट्रैफिक पुलिस तमाशबीन नजर आई।
... और पढ़ें

बंडलॎमें प्रश्नपत्र कम, परीक्षा केंद्र पर मचा हड़कंप

गौरीगंज (अमेठी)। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में बृहस्पतिवार को बंडल में प्रश्नपत्र कम मिलने पर हड़कंप मच गया। आननफानन में दूसरे स्कूल से प्रश्नपत्र मंगवाकर छात्रों को परीक्षा दिलाई गई। वहीं निरीक्षण के दौरान लापरवाही मिलने पर डीआईओएस ने एक शिक्षक को तीन साल के लिए परीक्षा ड्यूटी से डिबार करते हुए एक केंद्र व्यवस्थापक को चेतावनी पत्र जारी किया है।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित परीक्षा के आठवें दिन बृहस्पतिवार को पहली पाली में ठेंगहा के रणंजय इंटर कॉलेज में सामाजिक विज्ञान के बंडल में प्रश्नपत्रों की संख्या कम निकली। एक परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र न मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक जय प्रकाश द्विवेदी ने पूरे मामले की जानकारी डीआईओएस को दी।
बंडल में प्रश्नपत्र कम मिलने की जानकारी के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। डीआईओएस ने आननफानन सेक्टर मजिस्ट्रेट के सहयोग से रामजस इंटर कॉलेज से प्रश्नपत्र मंगवाकर केंद्र पर भेजा तो विद्यार्थी परीक्षा दे सका। परीक्षार्थी को विलंब से प्रश्नपत्र मिलने के बाद डीआईओएस के निर्देश पर उसे प्रश्नपत्र हल करने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया।
वहीं, दूसरी तरफ केंद्रों के औचक निरीक्षण के दौरान सर्वोदय साइंस कॉलेज जामों में तैनात अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक गीता शुक्ल के विलंब से परीक्षा केंद्र पहुंचने पर चेतावनी पत्र जारी किया तो विद्या निकतेन वारिसगंज में प्रश्नपत्रों का लेखा-जोखा तैयार न मिलने पर परीक्षा प्रभारी विनय कुमार श्रीवास्तव को तीन साल के लिए परीक्षा ड्यूटी से डिबार कर दिया गया।
बोर्ड परीक्षा के आठवें दिन पहली पाली में हाईस्कूल में सामाजिक विज्ञान व इंटरमीडिएट में व्यावसायिक कोर्स तथा दूसरी पाली में इंटरमीडिएट कामर्स विषय की परीक्षा हुई। हाईस्कूल में पंजीकृत 27,245 परीक्षार्थियों में से 1,481, इंटर व्यावसायिक कोर्स में पंजीकृत 324 में से चार तथा इंटर कामर्स में पंजीकृत 571 में से 18 विद्यार्थियों ने परीक्षा से किनारा कस लिया।
... और पढ़ें

नान इंटरलाकिंग कार्य के लिए छह घंटे का मेगा ब्लॉक

गौरीगंज (अमेठी)। गौरीगंज-अमेठी रेलवे स्टेशन के बीच दोहरीकृत रेलट्रैक पर ट्रेन संचालन की कोशिश में जुटे विभाग ने दूसरे दिन भी छह घंटे का मेगा ब्लॉक लिया। इस दौरान अफसरों की मौजूदगी में कर्मियों ने गौरीगंज-अमेठी के बीच ट्रैक कनेक्टिविटी व ज्वॉइंट ठीक करने के साथ सिग्नल प्वॉइंट तैयार करते हुए परिचालन सिस्टम से जोड़ा। इस बीच रेलवे क्रॉसिंग बंद होने से हजारों लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।
रेलखंड गौरीगंज-अमेठी पर पांच मार्च को होने वाले ट्रायल से पहले विभाग ने दूसरे दिन छह घंटे का मेगा ब्लॉक लिया। ब्लॉक के दौरान कर्मियों ने अप/डाउन मेन ट्रैक के अतिरिक्त अन्य ट्रैक के पुराने स्लीपर व पटरियों को बदलने के साथ ही गौरीगंज, ताला खजुरी व अमेठी स्टेशन के पास पुराने प्वॉइंट को समाप्त करते हुए ट्रैक पर परिवर्तन कनेक्टिविटी दुरुस्त करने के साथ सिग्नल सिस्टम व नए प्वॉइंट तैयार करते हुए स्टेशन की परिचालन व्यवस्था से जोड़ने का कार्य किया।
इस दौरान कर्मियों ने परिचालन के लिए स्टेशन पर स्थापित कंप्यूटर परिचालन व्यवस्था से ट्रैक के प्वॉइंट व लाइन क्लीयर करने के सभी आप्शन को अपडेट किया। कार्य को समय से पूरा किया जा सके इसके लिए सुरक्षा के प्रबंध के साथ ही अफसर लगातार कार्यों का निरीक्षण करते रहे। ब्लॉक के दौरान गौरीगंज-अठेहा मार्ग पर स्थित रेलवे क्रॉसिंग बीच-बीच में बंद रही। क्रॉसिंग बंद होने से हजारों लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।
संचालन विभाग ने नान इंटरलाकिंग कार्य पूरा करने के दौरान पांच मार्च तक ट्रैक की सात जोड़ी ट्रेनें निरस्त करने के साथ सात ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया है। इस दौरान आरक्षित टिकट निरस्त कराने तथा नई तिथि का आरक्षित टिकट लेने के लिए यात्री परेशान हैं तो गंतव्य को रवाना होने के लिए यात्रियों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है।
ट्रैक पर संचालित अप/डाउन लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस से प्रतिदिन गौरीगंज के साथ अमेठी के विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत लोग प्रतिदिन आते-जाते हैं। ट्रेनों के निरस्त होने से दैनिक यात्रियों को सर्वाधिक परेशानी उठानी पड़ रही है।
लखनऊ-प्रतापगढ़ रेलखंड पर दिन में सभी स्टेशनों पर ठहराव वाली संचालित चार जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें निरस्त होने से यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। सर्वाधिक परेशानी प्रयागराज की यात्रा करने वाले लोगों को उठानी पड़ रही है।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले, युवाओं को केंद्र में रखकर काम कर रही हमारी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधान परिषद में कहा कि प्रदेश के संतुलित विकास के लिए सरकार काम कर रही है। इसके लिए हर वर्ष के बजट को अलग-अलग थीम पर तैयार किया गया है। इस बार का बजट युवाओं पर केंद्रित है। सरकार 33 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ रही है।

बजट चर्चा का जवाब देते हुए सीएम ने कहा कि सरकार का उद्देश्य आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। पिछले तीन सालों में उनकी सरकार ने 2.81 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी है।

पिछली सरकारों में बंद हो चुकी पीएसी की 54 कंपनियों को फिर बहाल किया गया। तीन महिला पीएसी के गठन की कार्यवाही चल रही है। निजी और सार्वजनिक निवेश आमंत्रित करके बड़े पैमाने पर प्रदेश में रोजगार का सृजन भी किया गया है। सरकार छात्रों को इंटर्नशिप के लिए 2500 रुपये देगी। साथ ही हर जिले में युवा हब बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने अपनी उन तमाम योजनाओं को गिनाया जो पिछले तीन साल में शुरू हुई हैं। उन्होंने फिर दोहराया कि जो सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाएगा उसकी भरपाई भी उसी से कराई जाएगी। सीएम ने कहा कि प्रदेश में 2017 से पहले प्रति व्यक्ति आय 42268 रुपये सालाना थी। अब यह 64330 रुपये सालाना हो गई है।

इसमें सबसे अधिक नोएडा की 6 लाख 17 हजार रुपये सालाना है और सबसे कम 3200 रुपये सालाना बलरामपुर की है। ऐसा असंतुलित बजट के कारण हुआ। सरकार नोएडा की तर्ज पर बलरामपुर को भी आगे बढ़ाएगी। सीएम जब पूर्वांचल एक्सप्रेस का जिक्र कर रहे थे तभी सपा के सदस्य सुनील साजन सपा सरकार में अधिग्रहीत जमीन और उसके मानक बताने लगे। इस पर योगी ने कहा कि समाजवादी कभी सच नहीं बोलते।
... और पढ़ें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिया निर्देश, यूपी में जल्द करें मुख्य सूचना आयुक्त की तैनाती

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने राज्य सरकार को यथाशीघ्र उत्तर प्रदेश सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त की रिक्ति भरने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुपालन में यह कदम उठाया जाए।

गुरुवार को आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर की याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल और न्यायमूर्ति करुणेश सिंह पवार की बेंच ने यह आदेश शासकीय अधिवक्ता को सुनने के बाद दिया।

याचिका में कहा गया है कि जावेद उस्मानी के सेवानिवृत होने के बाद से मुख्य सूचना आयुक्त का पद 16 फरवरी 2020 से रिक्त पड़ा है जो जावेद उस्मानी के सेवानिवृत्त होने के बाद से खाली है।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस का आतंक: सऊदी अरब ने भारत से आने वाले यात्रियों का वीजा किया निलंबित

कोरोना वायरस के चलते सऊदी अरब ने भारत सहित कई देशों के यात्रियों का वीजा निलंबित कर दिया जिससे कई भारतीय सऊदी अरब की यात्रा नहीं कर सके।

वीजा निलंबित होने से यात्रियों को लखनऊ एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया। जिससे नाराज यात्रियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। एयरपोर्ट अफसरों व सीआईएसएफ के जवानों द्वारा समझाने पर वह माने।

अफसरों ने बताया कि वीजा अस्थाई रूप से निलंबित किया गया है पर अनिश्चितकालीन है। अफसरों ने बताया कि सऊदी अरब के अगले आदेश तक उमरा और विजिट वीजा वाले यात्री वहां नहीं जा सकेंगे जबकि अन्य वीजा धारक पहले की तरह ही यात्रा कर सकेंगे।

जांच के लिए भेजे गए 100 नमूने निगेटिव
कोरोना वायरस संक्रमित होने के संदेह में अब तक जांच के लिए भेजे गए 101 नमूनों में से 100 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है। इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम के स्टेट कंट्रोल रूम से जारी रिपोर्ट के अनुसार बुधवार तक चीन से आए 1896 यात्रियों को अब तक कोराना वायरस से संक्रमित होने की आशंका में डब्लूएचओ और रैपिड रिस्पांस टीम ने स्क्रीनिंग की है। इन्हें घर पर ही निगरानी (होम आईसोलेशन) में रहने के निर्देश दिए हैं।

एयरपोर्ट पर बुधवार तक कुल 4839 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। वहीं 15 जनवरी के बाद यूपी आने वाले 1239 यात्री निगरानी के 28 दिन पूरा कर चुके हैं। सोमवार तक नेपाल-भारत सीमा पर चीन या अन्य कोरोना वायरस संक्रमित देशों से यूपी आने वाले अब तक कुल 7.84 लाख से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है।
... और पढ़ें

बहराइच: पति ही निकला पत्नी का हत्यारा, पुलिस ने 72 घंटे में किया वारदात का खुलासा

बहराइच के कैसरगंज थाना क्षेत्र में तीन दिन पहले हुई महिला की हत्या का खुलासा पुलिस ने 72 घंटे में कर दिया। पत्नी की गोली मारकर हत्या करने वाला आरोपी कोई और नहीं बल्कि उसका पति ही निकला। पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त असलहे को भी तालाब से ढूंढवा कर बरामद कर लिया है।

कैसरगंज थाना क्षेत्र के रमवापुर गांव निवासी अंजनी (28 ) पत्नी दीनबंधु की बीते 24 फरवरी को सुबह गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मृतक महिला के पति ने डायल 112 पर सूचना देकर कहा था कि मेरी पत्नी की अज्ञात हमलावरों द्वारा हत्या कर दी गई है।

घटना के बाद एसपी विपिन मिश्रा ने कैसरगंज सीओ डॉ जंगबहादुर यादव व थानाध्यक्ष संजय सिंह के साथ घटनास्थल का निरीक्षण कर खुलासा करने का निर्देश दिया था। गुरूवार को पुलिस लाइन सभागार में घटना का खुलासा करते हुए एसपी विपिन मिश्रा ने बताया कि जब घटना के बारें में मृतका के पति से पूछताछ की गई तो वह घबरा गया।

पुलिस ने जब गहनता से पूछताछ शुरू की तो उसने अपना जुर्म स्वीकार करते हुए बताया कि मेरी पत्नी अंजनी मेरे टीनसेड वाले घर मे बेड पर लेटी हई थी। मच्छरदानी हटाकर बैठ गया तो देखा कि तकिए के पास एक तमंचा रखा था। जो उसके पिता कही से लेकर आए थे। तमंचा उठाते ही अचानक फायर हो गया और गोली पत्नी के चेहरे पर लग गई और पत्नी की मौत हो गई।
... और पढ़ें

मायावती की सलाह, दिल्ली के हालात सामान्य करने पर ध्यान दें मुख्यमंत्री केजरीवाल

घटना का खुलासा करते एसपी विपिन मिश्रा
बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के हालात सामान्य करने के लिए प्रयास करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली हिंसा पर राजनीतिक दल गंदी राजनीति कर रहे हैं। केंद्र सरकार को दिल्ली पुलिस को स्वतंत्र रूप से काम करने देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि केजरीवाल को दूसरे राज्यों में राजनीति करने की जगह दिल्ली के हालात पर ध्यान देना चाहिए। यही बेहतर होगा। बता दें कि दिल्ली हिंसा में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है।
 


इसके पहले बुधवार को ट्वीट कर उन्होंने कहा था कि दिल्ली के कुछ इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही हिंसा, उपद्रव व आगजनी की घटनाएं अति दुखद व निंदनीय है।

केंद्र व दिल्ली की सरकार इन घटनाओं को पूरी गंभीरता से ले और इसकी उच्च स्तरीय जांच करवाए और सभी लापरवाह व दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।
... और पढ़ें

29 फरवरी को अयोध्या आएंगे राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा 29 फरवरी को अयोध्या दौरे पर हैं। वह यहां रामलला के दर्शन करेंगे और परिसर का जायजा भी लेंगे।

बता दें कि नृपेंद्र मिश्रा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के बाद पहली बार अयोध्या आ रहे हैं। वह ट्रस्ट के अध्यक्ष व अन्य सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे।

बताया जा रहा है कि ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक में मिश्रा मंदिर निर्माण की कार्ययोजना पर चर्चा करेंगे। इसके पहले वह 28 फरवरी को लखनऊ में एक बैठक में शामिल होंगे। संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं।

बता दें कि ट्रस्ट के गठन के बाद से ही मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन की तारीखों पर कयास लगाए जा रहे हैं। भूमि पूजन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।
... और पढ़ें

राम मंदिर निर्माण से पहले पुख्ता होगा सुरक्षा घेरा, चारों तरफ बनेगी पक्की दीवार

श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनाने से पहले पुख्ता सुरक्षा घेरा कसने की तैयारी है। इसके लिए संपूर्ण 70 एकड़ परिसर में कम से कम 12 फुट ऊंची पक्की चहारदीवारी बनेगी, साथ ही छतों से भी अंदर के निर्माण कार्य न दिख सके, इसके लिए चहारदीवारी से 50 फुट ऊंचा कर्टेन का घेरा होगा। निर्माण सामग्री लाने से लेकर रखने तक की सुरक्षा और पवित्रता को लेकर फूलप्रूफ रणनीति बन रही है। परिसर के अंदर बगैर अधिकृत पास के न कोई व्यक्ति प्रवेश करेगा न वाहन।

 राम मंदिर निर्माण शुरू होने से पहले रामलला के विग्रह समेत पूरे परिसर की सुरक्षा का नया खाका तैयार करने की रणनीति बन रही है। छह दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा ढहाए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अस्थायी लोहे की मोटी पाइप व जालियों से घेरकर अधिगृहीत 70 एकड़ परिसर की सुरक्षा की जा रही थी। 

परिसर को इस तरह से लोहे की पाइपों से डेढ़ फुट चौड़े गलियारे बनाकर रास्ते बनाए गए, जिसमें एक व्यक्ति ही आ-जा सके। भक्तों की भीड़ बढ़ने पर यू आकार के ऐसे गलियारे काफी सघन बनाए गए हैं। लेकिन, अब सुप्रीम कोर्ट से रामलला के पक्ष में आए फैसले के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भव्य राम मंदिर बनाने की रणनीति बना रही है।

भूमि पूजन में हो सकती है देर
सुरक्षा गलियारों व जालियों को हटाने से पहले पूरे 70 एकड़ भू-भाग की मजबूत ईंट की सीमेंटेड चहारदीवारी बनाने की रणनीति है। यह काम पहले करने की चर्चा है, ऐसे में भूमि पूजन में देर हो सकती है। सूत्र बताते हैं कि राम मंदिर निर्माण के लिए अभी ट्रस्ट को एजेंसियों का चयन करना है, इसके लिए पारदर्शी ऑनलाइन निविदा प्रक्रिया अपनाई जा सकती है।
... और पढ़ें

सीतापुर जेल में बंद आजम खां से मिले अखिलेश, तड़के रामपुर से यहां किए गए शिफ्ट

सांसद आजम खां और विधायक पत्नी व उनके बेटे अब्दुल्ला आजम को गुरुवार की सुबह सीतापुर जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। तीनों को गुरुवार तड़के ही सीतापुर की जेल के लिए स्थांतरित कर दिया गया, जिसके बाद दोपहर को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनसे मुलाकात की। 

पुलिस गुरुवार सुबह करीब 5 बजे आजम खां, उनकी पत्नी तजीन फात्मा और अब्दुल्ला आजम को रामपुर के जिला कारागार से सीतापुर ले गई। जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है। 



इससे पहले सपा सांसद और पूर्व मंत्री आजम खां, उनकी विधायक पत्नी डॉक्टर तजीन फात्मा और बेटे अब्दुल्ला आजम को स्थानीय अदालत ने बुधवार को रामपुर जेल भेज दिया था। अदालत ने यह आदेश अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के मामले में दिया था। 

आजम ने पत्नी और बेटे के साथ रामपुर की अदालत में आत्मसमर्पण किया था। इसके बाद इन सभी को 2 मार्च तक न्यायिक हिरासत में रखने का आदेश दिया गया था। 

आजम पर 85 मुकदमे दर्ज हैं। कई मुकदमों में आजम के साथ पत्नी तजीन और पुत्र अब्दुल्ला भी आरोपी हैं। तीनों पर पर दर्ज मुकदमों की सुनवाई कोर्ट में चल रही है लेकिन कोई भी सुनवाई के दौरान अदालत में पेश नहीं हो रहा था। 

इस पर अदालत ने उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट और संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी किया था। इस आदेश के जारी होने के बाद तीनों ने बुधवार दोपहर करीब 12.15 बजे एडीजे-6 धीरेंद्र कुमार की अदालत में आत्मसमर्पण किया। 
 
... और पढ़ें

माज हत्याकांडः इंस्पेक्टर संजय राय समेत सात दोषी करार, प्रेम संबंधों में विफल रहने पर कराई थी हत्या

प्रेम संबंधों में नाकाम रहने पर महिला प्रशिक्षु उपनिरीक्षक के घर पर हमला करके उसके भाई माज अहमद की गोली मारकर हत्या करने के चर्चित मामले में तत्कालीन पुलिस इंस्पेक्टर संजय राय समेत सात को दोषी करार दिया गया है। एडीजे स्वप्ना सिंह ने आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजते हुए 28 फरवरी को सजा सुनाने की तारीख तय की है।

29 मई, 2013 में इंदिरानगर की इस वारदात में कोर्ट ने रामबाबू उर्फ  छोटू, अजित राय उर्फ  सिंटू, संजय राय, राकेश कुमार सोनी और संदीप राय को हत्या की साजिश रचने जबकि राहुल राय व सुनील कुमार सैनी उर्फ  पहलवान को हत्या में दोषी ठहराया है।

पहलवान अवैध हथियार रखने का भी दोषी पाया गया है। कोर्ट ने कहा कि संजय ने प्रशिक्षु उपनिरीक्षक के साथ अपने विफल प्रेम संबंध के चलते अन्य आरोपियों के साथ षड्यंत्र रचकर माज अहमद की हत्या की।
... और पढ़ें

अत्यानुधनिक सुविधाओं से लैश हुआ विज्ञान लैब

गौरीगंज (अमेठी)। माध्यमिक स्कूलों के बच्चों की विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने की कवायद के तहत स्कूलों में सुविधाओं से लैस प्रयोगशाला की स्थापना का कार्य शुरू हो गया है। पहले चरण में चिन्हित शहर के शिवनायक सिंह सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज लैब की स्थापना हो रही है। लैब की स्थापना के बाद विद्यार्थी विषय वस्तु को समझने के साथ अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकेंगे।
केंद्र की अटल टिंग-रिंग विज्ञान प्रयोगशाला निर्माण योजना के तहत चयनित शहर के शिवनायक सिंह सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण अंतिम चरण में है। कक्ष के लिए आवश्यक फर्नीचर क्रय किए जा चुके हैं तो कई अन्य सामन की आपूर्ति भी जल्दी ही होनी है। विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण होने से विद्यार्थियों को विज्ञान विषय को आविष्कार व प्रयोग की विधि से समझते हुए मॉडल/प्रोजेक्ट तैयार करने में सहूलियत होगी।
विज्ञान प्रयोगशाला के माध्यम से बच्चे अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से अपनी जानकारी को वैज्ञानिक कसौटी पर कसते हुए नए आविष्कार कर अपना, स्कूल व समाज का नाम रोशन कर सकेंगे। विज्ञान प्रयोगशाला का संचालन आगामी शैक्षिक सत्र से होगा।
अटल टिंग-रिंग प्रयोगशाला योजना के तहत सात लाख रुपये की निविदा के माध्यम से प्रयोगशाला की सामग्री की खरीद हुई है। प्रयोगशाला सामग्री की आपूर्ति शासन की ओर से नामित संस्था स्कूल को करेगी। 1.5 लाख रुपये से प्रयोगशाला में स्क्रीन, प्रोजेक्टर, सीसीटीवी कैमरा व वाइस रिकार्डर के साथ ही अन्य उपकरणों की व्यवस्था होगी। इसके अतिरिक्त 1.5 लाख रुपयेे से प्रयोगशाला में फर्नीचर, लाइट व सौंदर्यीकरण के साथ ही सुरक्षा उपकरणों की स्थापना की गई है।
शिवनायक सिंह सरस्वती विद्या मंदिरा इंकॉ के प्रधानाचार्य सुभाष चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि स्कूल में विज्ञान प्रयोगशाला निर्माण व उपकरणों की खरीद अंतिम चरण में है। प्रयोगशाला की सभी तैयारी पूरी करते हुए छह मार्च को विज्ञान प्रयोगशाला का लोकार्पण होगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us