विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

देश के पहले कर्नल 'जैग' कपल बन लखनऊ का नाम रोशन करेंगे अनु-अमित, बधाई देने वालों का लगा तांता

लेफ्टिनेंट कर्नल अनु डोगरा जल्द कर्नल बन जाएंगी। इसके बाद वह और उनके पति लखनऊ के डालीगंज निवासी कर्नल अमित कुमार देश की सशस्त्र सेनाओं के पहले कर्नल ज...

5 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

लॉकडाउन के कारण रामलला के चढ़ावे में भारी गिरावट, इस पखवाड़े महज इतना चढ़ावा ही आया

कोरोना महामारी के चलते संपूर्ण देश में घोषित लॉकडाउन का असर रामलला के चढ़ावे पर भी पड़ा है। रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला को इस पखवाड़े में जो चढ़ावे की राशि प्राप्त हुई है, वह अब तक की न्यूनतम राशि है। बीते 28 सालों में ऐसा दूसरी बार हुआ है। 
 

इसके पहले वर्ष 2002 में शिलादान के दौरान यहां महीनों चले अघोषित कर्फ्यू के दौरान भी ऐसी ही स्थिति आई थी। जब अयोध्या में श्रद्धालुओं के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लग गई थी। उस दौरान भी मंदिरों के व्यवस्थापकों को भारी घाटा उठाना पड़ा था। 

कोरोना की वैश्विक महामारी के कारण देश भर में घोषित लॉकडाउन के चलते रामनगरी के मठ-मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं। यही नहीं इस वर्ष रामनगरी का ऐतिहासिक रामनवमी मेला भी कोरोना के कारण नहीं हो सका। 

प्रशासन ने मेले पर रोक लगाते हुए बाहरी श्रद्धालुओं के अयोध्या आगमन पर प्रतिबंध लगा दिया। यही कारण है कि इस पखवाड़े रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला को न्यूनतम चढ़ावा ही प्राप्त हुआ।
... और पढ़ें

गोंडा में बाहर से आए लोगों का सर्वे करने गई टीम पर हमला, फाड़ दिए अभिलेख

गोंडा में कोरोना संक्रमण के चलते बाहर से आए लोगों का सर्वे करने गई टीम पर  गांव के लोगों ने हमला कर दिया और अभिलेख फाड़ दिए। मामला परसपुर थाना क्षेत्र का है। सर्वे टीम में शामिल आशा कार्यकर्ताओं ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. एमपी यादव से शिकायत की। 

अधीक्षक ने कोतवाल को इस बारे में कार्रवाई के लिए जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि परसपुर थाना क्षेत्र के भौरीगंज क्षेत्र में आशा कार्यकर्ताओं की टीम बाहर विदेश और गैर प्रदेशों से आए लोगों का सर्वे कर रही थी। वो लगभग दो दर्जन लोगों के बारे में जानकारी ले चुकी थीं।

इसके बाद जैसे ही टीम अनीस के घर पूछताछ के लिए पहुंची तो वहां मौजूद करीब आधा दर्जन लोगों ने आशा कार्यकर्ता और टीम पर हमला बोल दिया। टीम के पास मौजूद सभी अभिलेखों को भी फाड़ डाला। इतना ही नहीं पीड़िता आशा कार्यकर्ता के बेटे को जमकर पीटा। किसी तरह वह अपनी जान बचाकर सीएचसी पहुंची। 

वहां पीड़ित आशा कार्यकर्ता बीना यादव और नीलम तिवारी की ओर से अधीक्षक डॉ. एमपी यादव को लिखित शिकायत दी गई। डॉ. यादव ने पूरे मामले की लिखित शिकायत कोतवाल राम अवतार यादव को दी। उन्होंने जांच कर कार्रवाई की बात कही है।
 
... और पढ़ें

कोरोना पॉजिटिव ने बिरयानी नहीं मिलने पर किया हंगामा, बोला-नहीं खाऊंगा दवा

उत्तर प्रदेश के सीतापुर के जिला अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव एक मरीज ने बिरयानी नहीं मिलने पर जमकर हंगामा किया। हालांकि बाद में मौके पर पुलिस ने मरीज को शांत कराया।

आपको बता दें कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए सात बांग्लादेशियों में से एक को जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। देर रात मरीज ने इलाज में लगी स्वास्थ्य टीम से बिरयानी की मांग की। 

टीम ने बिरयानी नहीं होने की बात कही, इस पर पहले से डायबिटीज के मरीज ने दवा खाने से इनकार कर दिया। वह बिरयानी न मिलने तक दवा न खाने की जिद पर अड़ा रहा। 

काफी समझाने के बाद भी न मानने पर जिला अस्पताल से एक डॉक्टर रात में शहर कोतवाल अंबर सिंह को फोन कर जमाती की शिकायत की। इस पर कोतवाल ने पुलिस भेजकर जमाती को शांत कराया। 

इसके बाद स्वास्थ्य टीम जमाती को डायबिटीज की दवा खिला पाई। शहर कोतवाल अंबर सिंह ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज ने बिरयानी न मिलने पर डायबिटीज की दवा खाने से मना कर दिया था। काफी प्रयास के बाद उसे दवा खिलाई गई। मंगलवार सुबह जिला अस्पताल से उसे खैराबाद सीएचसी में भर्ती करा दिया गया है।
... और पढ़ें

यूपी कैबिनेट का बड़ा फैसला, मंत्रियों-विधायकों के वेतन में 30 फीसदी कटौती, विधायक निधि एक साल के लिए खत्म

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंत्रियों व विधायकों के वेतन में 30 फीसदी कटौती करने के साथ ही अगले एक वर्ष के लिए विधायक निधि खत्म करने का फैसला लिया है। 2020-21 की विधायक निधि का इस्तेमाल कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने में किया जाएगा।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में चार प्रस्तावों पर मुहर लगी:

- विधायक निधि को एक साल के लिए खत्म कर दिया गया है। 2020-21 की विधायक निधि का इस्तेमाल कोरोना से लड़ने में किया जाएगा।

- मंत्रियों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती के प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

- विधायकों के वेतन में भी 30 फीसदी कटौती के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने सहमति दे दी।

- आपदा निधि 1951 में बदलाव किया गया। अब तक आपदा निधि में 600 करोड़ की राशि थी जिसे अब बढ़ा कर 1200 करोड़ किया गया है।
... और पढ़ें
file pic file pic

लखनऊ में कोरोना संक्रमण के हैं 12 हॉटस्पॉट, ये इलाके पूरी तरह कर दिए जाएंगे सील

योगी सरकार ने प्रदेश के 15 जिलों के उन इलाकों को पूरी तरह सील करने का निर्णय लिया है जो कोरोना वायरस संक्रमण के हॉटस्पॉट बन गए हैं। मतलब इन इलाकों में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है।

लखनऊ में ऐसे 12 इलाकों को चिह्नित किया गया है। जो कि बुधवार रात 12 बजे से पूरी तरह सील कर दिए जाएंगे।
 

लखनऊ के 12 हॉटस्पॉट इलाके ये हैं: 1. थाना कैंट में मस्जिद अलीजान के आसपास का क्षेत्र।
2. थाना वजीरगंज में मोहम्मदी मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
3. थाना कैसरबाग में फूलबाग मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
4. थाना कैसरबाग में नज़रबाग मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
5. थाना सआदतगंज में मोहम्मदिया मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
6. थाना तालकटोरा में पीर मक्का मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
7. थाना हसनगंज, त्रिवेणी नगर में खजूर वाली मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
8. थाना गुडंबा में रजौली मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।

इन आठ बड़े स्थानों के साथ ही चार छोटे स्थानों को सील किया गया है:
1. विजय खंड गोमती नगर का आंशिक क्षेत्र।
2. इंदिरा नगर में डॉ. इकबाल अहमद क्लीनिक, मेट्रो स्टेशन, मुंशी पुलिया का आंशिक क्षेत्र।
3. खुर्रम नगर में अलीना एंक्लेव का आंशिक क्षेत्र।
4. आई आई एम पावर हाउस के निकट थाना-मड़ियाओं का आंशिक क्षेत्र।
... और पढ़ें

अयोध्या: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जारी किया लोगो, भगवान राम के साथ हनुमान जी का चित्र भी मौजूद

हनुमान जयंती के अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का लोगो जारी किया गया है। यह रामलला के मंदिर का स्थाई लोगो होगा। लोगो में भगवान श्रीराम के साथ हनुमान जी का चित्र भी मौजूद है।
लोगो में एक सूर्य दिखाया गया है जो कि भगवान राम के सूर्यवंशी होने का प्रतीक है। इसके अंदर भगवान राम की तस्वीर है। बता दें कि रामलला को नए व अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया जा चुका है। जहां उनका पूजन किया जाता है। मंदिर निर्माण तक वह यहीं विराजमान रहेंगे।

इससे पहले श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राममंदिर निर्माण के प्रथम चरण का अनुष्ठान पूरा होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्री राम लला को टेंट से लेकर अस्थाई भवन में विराजमान कराया था। रामलला के साथ उनके तीनों भाइयों भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न और हनुमान जी के साथ अस्थायी मंदिर में विराजमान हो चुके हैं। वैदिक मंत्रोउच्चरण के साथ रामलला अस्थाई भवन में विराजमान किया गया था। अब यही पर रोज श्री रामलला की भव्य आरती होती है।
... और पढ़ें

उलमा व धर्मगुरुओं की मुसलमानों से अपील, शब-ए-बरात पर कब्रिस्तान हरगिज न जाएं, घरों में करें इबादत

coronavirus
शब-ए-बरात नौ अप्रैल को है। लखनऊ में लॉकडाउन के चलते उलमा ने लोगों से कब्रिस्तान न जाने और अपने घरों में इबादत करने की अपील की है।

वहीं सुन्नी व शिया वक्फ बोर्ड ने कब्रिस्तान कमेटियों और मुतवल्लियों को भीड़ इकट्ठा न होने देने की हिदायत दी है। शब-ए-बरात पर मुसलमान कब्रिस्तान में अपने पुरखों को पुरसा देते हैं।

वहीं शिया समुदाय आधी रात के बाद इमाम के मेहंदी की खुशियां मना आतिशबाजी करता है। अगले दिन सुन्नी समुदाय रोजा रखता है तो शिया समुदाय नजर दिलाता है।

सुन्नी वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैय्यद शुएब ने प्रदेश के सभी वक्फ कब्रिस्तानों की कमेटियों व मुतवल्लियों को निर्देश दिए हैं कि वो कब्रिस्तानों में भीड़ न इकट्ठा होने दें।

शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने सभी वक्फ के कब्रिस्तान के मुतवल्लियों को भीड़ न होने देने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि मुतवल्ली प्रत्येक कब्र की सफाई कर हर कब्र पर एक शमा रोशन करने की व्यवस्था करें। 
... और पढ़ें

यूपी: कोरोना महामारी के दौरान तैनात पुलिसकर्मियों का योगी सरकार कराएगी 50 लाख का बीमा

उत्तर प्रदेश के पुलिस कर्मियों का सरकार बीमा कराएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पुलिसकर्मियों का 50 लाख रुपये का बीमा कराया जाए। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी किए जाएंगे। शासन की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई है।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें कहा गया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोविड-19 की जांच के लिए कलेक्शन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। जिन छह मंडलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं है, उन सभी के मुख्यालयों पर टेस्टिंग लैब स्थापित की जाएंगी। 



इस समय देवीपाटन (गोंडा), मिर्जापुर, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़ और वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में एक-एक लैब बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 130 करोड़ भारतीय पूरी तत्परता के साथ कोरोना वायरस को समाप्त करने में जुटे हुए हैं। उत्तर प्रदेश में पिछले 4-5 दिनों में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ी है। 
 
... और पढ़ें

सख्ती के बाद भी बाज नहीं आ रहे मुनाफाखोर, महंगी दाल बेचने पर लगाया जुर्माना

लखनऊ में लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर खाने-पीने की चीजों के दामों में देखने को मिल रहा है। सख्ती के बावजूद कालाबाजारी करने वाले बाज नहीं आ रहे हैं। मंगलवार को भी मुनाफाखोरी और पैकेजिंग में खामियों पर कई पर जुर्माना लगाया गया।

वहीं मंगलवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के निर्देशन में सिटी मजिस्ट्रेट एसपी सिंह ने खुद ग्राहक बन कर पुराने लखनऊ में एक दुकान पर छापा मार बड़ी मात्रा में पान मसाला पकड़ा। 

जिला आपूर्ति अधिकारी की टीमों ने मंगलवार को मड़ियांव में गोविंद किराना स्टोर पर अरहर दाल 100 रुपये किलो बिकते पाया। इस पर दुकानदार के खिलाफ केस दर्ज कराया गया।

तेलीबाग में शिव प्रोविजन पर मूंगफली के पैकेट तो ओम साईं जनरल स्टोर पर भुजिया के पैकेट पर जरूरी जानकारियां दर्ज नहीं पाई गईं। दोनों के खिलाफ बाट-माप विभाग ने 10-10 हजार रुपये जुर्माना ठोका है। श्रीनगर कॉलोनी में गुप्ता जनरल स्टोर पर लेबलिंग और पैकेजिंग नहीं पाए जाने पर 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया।
... और पढ़ें

सीएम योगी ने 56 गाड़ियों को दिखाई हरी झंडी, यूपी को सैनिटाइज करने का चलेगा अभियान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कालिदास मार्ग स्थित अपने आवास से दमकल की 56 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये गाड़ियां प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सैनिटाइजर का छिड़काव करेंगी। 

कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए सीएम योगी ने प्रथम चरण में 56 दमकल की गाड़ियों को हरी झंडी दिखाई है। 
 

वहीं, प्रदेश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों के उन इलाकों को पूरी तरह सील करने का निर्णय लिया है जहां संक्रमण सबसे ज्यादा है।
 
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि 15 जिलों के उन इलाकों को ही सील किया जाएगा जो हॉट स्पॉट बन चुके हैं। पूरा जिला सील नहीं किया जाएगा। ... और पढ़ें

लखनऊ चिड़िया घर में भी आइसोलेशन वार्ड तैयार, सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे वन्यजीव

कोरोना से बचाव की एडवाइजरी जारी होने के बाद लखनऊ जू के आइसोलेशन वार्ड में इलाज की तैयारी पूरी हो गई है। वार्ड बन चुके हैं और उनकी निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी।

वार्ड में लगाए गए सीसीटीवी के दो लिंक चिकित्सक कक्ष और निदेशक कक्ष में हैं। कोई जानवर संदिग्ध दिखा तो उसे आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। यह कवायद शुरू हो चुकी है। 

निदेशक जू आरके सिंह के मुताबिक, जू का 50 फीसदी से अधिक स्टाफ  वन्यजीवों की देखरेख में लगा हुआ है। वन्यजीवों के बाडे़ में जाने वाले स्टाफ  कीपर, सफाई कर्मी, सपोर्ट स्टाफ व चिकित्सक दल को सैनिटाइज किया जा रहा है।

वार्डों में जाने वाले स्टाफ  गमबूट, मास्क, ग्लव्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। बाडे़ में जीवों को खाना डिसइंफेक्ट करके खिलाया जा रहा है। यह प्रक्रिया बीते कई वर्षों से अपनाई जा रही है। सीजेडए से जो एडवाइजरी जारी की गई है, उस पर काम चल रहा है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us