विज्ञापन
विज्ञापन
ये हैं कुंडली के 12 भाव, पड़ता है जीवन पर ये असर
Astrology

ये हैं कुंडली के 12 भाव, पड़ता है जीवन पर ये असर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कैंब्रिज के काव्य पाठ में शामिल होंगे पंकज प्रसून, बोले- कवि मन की वैक्सीन बनाता है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी इंडिया सोसायटी की ओर से गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले आयोजन में बैसवारे के कवि पंकज प्रसून भी शामिल होंगे।

19 जनवरी 2021

विज्ञापन
Digital Edition

यूपी स्थापना दिवस: 70 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी तक इन नेताओं ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश का आज स्थापना दिवस है। यूपी आज 70 साल का हो गया। 24 जनवरी के दिन यूपी स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कई नेताओं ने शुभकामनाएं दीं हैं। ट्विटर पर भी उत्तर प्रदेश ट्रेंड कर रहा है। 

आपको बता दें कि 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश को यह नाम मिला था। वहीं, पूर्व राज्यपाल राम नाईक की पहल पर पहला दिवस मनाया गया था। आज यूपी का तीसरा स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में राज्य के स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं। त्याग, तप, परंपरा और संस्कृति की पावन भूमि रहा यह राज्य आज आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मेरी कामना है कि चौतरफा विकास की ओर अग्रसर यह प्रदेश यूं ही नई ऊंचाइयों को छूता रहे।




रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी के स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के मेरे सभी भाइयों एवं बहनों को ‘स्थापना दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं हैं, जिन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। उत्तर प्रदेश निरंतर समृद्ध और विकसित हो, यही ईश्वर से मेरी कामना है।
 

स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं। उन्होंने रविवार सुबह कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम और लीलाधर श्रीकृष्ण की पावन जन्मभूमि का प्रदेश, भारत का हृदय प्रदेश, भारतीय संस्कृति का उद्गम स्थल, उ.प्र. के स्थापना दिवस पर सभी निवासियों को हार्दिक बधाई। 
 


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी बधाई दी। उन्होंने लिखा कि 'भारत के इतिहास, संस्कृति, आध्यात्म, कला, साहित्य, स्थापत्य, पर्यटन सहित सभी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश का सदैव अद्भुत योगदान और विशिष्ट स्थान रहा है। आज उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रदेश को इस गौरव यात्रा पर गतिमान रहने तथा प्रदेशवासियों की उन्नति व खुशहाली की कामना है।
 


आपको बता दें कि यूपी दिवस का उद्घाटन रविवार को अवध शिल्पग्राम में किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि होंगे। यह यूपी दिवस का चौथा संस्करण होगा जो 24 जनवरी से 26 जनवरी तक चलेगा।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस बार लखनऊ के साथ-साथ नोएडा में भी मनाया जाएगा।  इसके तहत गौतमबुद्धनगर स्थित नोएडा हाट में  24 जनवरी से 10 फरवरी तक एक जिला एक उत्पाद योजना पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। औपचारिक उद्घाटन के लिए कल सीएम योगी नोएडा आएंगे। 

इस वर्ष उत्तर प्रदेश दिवस की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सबका विकास सबका सम्मान है। उद्घाटन समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत खेल जगत में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले पुरुष एवं महिला खिलाड़ियों को लक्ष्मण पुरस्कार तथा रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिया जाएगा।  दुग्ध उत्पादकों को गोकुल पुरस्कार एवं नन्द बाबा पुरस्कार दिए जाएंगे। कृषि विभाग द्वारा तीन किसानों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।
  ... और पढ़ें
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार-2021 के लिए चयनित हुए लखनऊ के व्योम आहूजा, 25 को पीएम मोदी से करेंगे बात

महज 11 वर्ष की उम्र में व्योम आहूजा ने वह हासिल कर लिया है जो बड़े-बड़े धुरंधर पूरे जीवन में हासिल नहीं कर पाते। व्योम ने संगीत, खेल और ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में 35 रिकॉर्ड हासिल किए हैं। अब उनके खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। वे प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार-2021 के लिए चयनित हुए हैं। 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए उनसे सीधे बात करेंगे।

व्योम की यह उपलब्धि राजधानी के लिए गौरव की बात है। चयन होने के बाद स्कूल और उनके परिवार में खुशी की लहर है। वो बचपन से ही प्रतिभावान हैं। वे सीएमएस गोमती नगर में सातवीं कक्षा के छात्र हैं। महज ढाई साल की उम्र में बांसुरी बजाने लगे थे। जल्द ही इस पर महारत हासिल कर ली।

बांसुरी के अलावा भी वे कई वाद्य यंत्र जैसे माउथ ऑर्गन, सेक्सोफोन आदि भी बजाते हैं। नौ साल की उम्र में वे एशिया में बंजी जंपिंग में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। वे वर्ष 2017 में कॉमनवेल्थ चेस चैंपियनशिप के आठवीं वर्ग के अंतर्गत प्रतिभाग कर चुके हैं। संगीत, खेल, ज्ञान व विज्ञान के क्षेत्र में 28 बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हो चुका है। वहीं दो बार फ्यूचर कलाम अवार्ड से भी सम्मानित किए जा चुके हैं। उनके नाम तीन एशियन और दो यूनिवर्स अवॉर्ड भी हैं।
... और पढ़ें

यूपी: कम टीकाकरण वाले जिलों के सीएमओ से जवाब तलब, स्वास्थ्य कर्मियों से होगा सवाल-जवाब

उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण में खराब प्रदर्शन वाले जिलों के सीएमओ से जवाब तलब किया गया है। साथ ही ऐसे स्वास्थ्यकर्मियों को चिह्नित करने के निर्देश दिए गए हैं जिन्होंने अपने निर्धारित चरण में टीका नहीं लगवाया।

प्रदेश में 27 ऐसे जिले हैं जहां टीकाकरण 60 फीसदी से कम रहा। इटावा में तो यह 39 प्रतिशत ही रहा। प्रदेश में तीन ड्राई रन व जागरुकता कार्यक्रम के बावजूद बावजूद टीकाकरण कम होना चिंता का विषय बना हुआ है।

महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि कम प्रतिशत वाले जिलों के सीएमओ से कहा गया है टीका न लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों से पता करें कि उन्होंने ऐसा क्यों किया।

उन्हें जागरूक भी करें ताकि 28 व 29 जनवरी को होने वाले टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। प्रदेश में 22 जनवरी को हुए टीकाकरण का प्रतिशत मात्र 58 ही रहा।
... और पढ़ें

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की 3,300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप का काम पूरा, जल्द टेस्ट करेगी वायुसेना: अपर मुख्य सचिव

प्रतीकात्मक तस्वीर
यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी का कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के काम को तेजी से पूरा किया जा रहा है। हम वायुसेना से अनुरोध करेंगे कि वो जल्द एयर स्ट्रिप पर जहाज उतारकर इसे टेस्ट करें।

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की 3,300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप का काम पूरा हो गया है, ये दूसरी एयर स्ट्रिप है जो प्रदेश में एक्सप्रेसवे पर बनाई गई है। इस पर हर श्रेणी का जहाज उतारा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पूरे होने पर प्रदेश के पूर्वी छोर से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, मध्य में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, पश्चिम में यमुना एक्सप्रेसवे से पूरा यूपी एक्सप्रेसवे से पार कर सकेंगे।

... और पढ़ें

यूपी: गणतंत्र दिवस समारोह की झांकी में नजर आएगा राम मंदिर मॉडल

यूपी में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार लखनऊ में होने वाली परेड में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का मॉडल भी नजर आएगा। यह ठीक वैसा ही होगा जैसा अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर।

इसके प्रोजेक्ट इंचार्ज, संतोष सिंह का कहना है कि अयोध्या में जो राम मंदिर बन रहा है उसी की तरह हम यह मॉडल बना रहे हैं। हम 3 मंजिल का मंदिर बना रहे हैं।



बता दें कि अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। मंदिर की नींव की डिजाइन फाइनल कर दी गई है। दावा किया जा रहा है कि 39 महीने में मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।
... और पढ़ें

आय से अधिक संपत्ति मामले में गायत्री के बेटों व विधायक विजय मिश्रा से होगी पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापामारी के बाद गायत्री प्रजापति व उनके परिवार के सदस्यों पर विजिलेंस ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विजिलेंस इसके साथ ही बाहुबली विधायक विजय मिश्रा व उनकी पत्नी से भी पूछताछ की तैयारी कर रही है।

सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) इन दोनों परिवारों से लोक सेवक के रूप में कार्यकाल के दौरान अर्जित आय को लेकर सवाल करेगी। इसके लिए इन सभी को कानूनी नोटिस भेजने की तैयारी है।

विजिलेंस पिछले दिनों आय से अधिक संपत्ति के मामले में ज्ञानपुर (भदोही) के विधायक विजय मिश्रा व उनकी एमएलसी पत्नी रामलली मिश्रा के विरुद्ध प्रयागराज के हंडिया थाने में दर्ज मुकदमे की जांच कर रही है। वहीं गायत्री प्रजापति के विरुद्ध इसी आरोप में मुकदमा पहले से दर्ज है।
... और पढ़ें

इस बार करीब 5.5 लाख करोड़ हो सकता है यूपी का बजट, चुनावी वर्ष में नई योजनाओं के लिए हो सकता है प्रावधान

उत्तर प्रदेश सरकार का वित्त वर्ष 2021-22 का बजट 5.5 लाख करोड़ के आसपास हो सकता है। कोरोना महामारी से आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही सरकार के सामने राज्य की ऋणग्रस्तता, राजस्व बचत, राजकोषीय घाटे में संतुलन बनाने की चुनौती है। लेकिन चुनावी वर्ष में राजस्व प्राप्तियों का अनुमान बढ़ा-चढ़ाकर लगाकर नई योजनाओं के लिए बजट प्रावधान का तरीका अपनाने का रास्ता खुला है।

प्रदेश में बजट लाने की तैयारियां चल रही हैं। सरकार ने 2020-21 में 5,12,860.72 करोड़ का बजट पेश किया था। इसे काफी ‘रियलिस्टक’ बजट माना गया था। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस बजट में सिर्फ 6.46 फीसदी वृद्धि का अनुमान था। पर इस पूरे वित्तीय वर्ष में कोविड-19 महामारी का असर रहा और केंद्र व राज्य सरकार की आर्थिक स्थिति पर विपरीत प्रभाव पड़ा है।

पिछले कुछ महीनों से अर्थव्यवस्था पूर्व की स्थिति में आने के बावजूद राज्य की आय में करीब 60 हजार करोड़ तक कमी का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में सड़क, बिजली, एक्सप्रेस-वे, मेट्रो, एयरपोर्ट, छात्रवृत्ति, पेंशन जैसी भारी बजट वाली चालू योजनाओं व परियोजनाओं के साथ चुनावी वर्ष के लिए लुभावनी स्कीम के लिए बजट बंदोबस्त किस तरह हो, इस पर माथापच्ची जारी है।
... और पढ़ें

यूपी: वाहन से 31 जनवरी तक क्रैश गार्ड हटा लें, नहीं तो भरना पड़ेगा 5 हजार जुर्माना

परिवहन विभाग ने प्रदेश भर के वाहन मालिकों (खासकर कार मालिकों) को अल्टीमेटम दिया है कि वे 31 जनवरी तक क्रैश गार्ड (बंफर) या बुल बार को हटा लें। इसके बाद अगर वाहन में बंफर लगा मिला तो 5 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। 

एक फरवरी से अभियान चलाकर इसकी जांच की जाएगी। इस संबंध में शनिवार को परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने आदेश जारी किया है। 

प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन और सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों को भेजे आदेश में उन्होंने कहा है कि एक फरवरी से जिस वाहन में क्रैश गार्ड या बुल बार लगा पाया जाए तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम की धारा 52 के तहत कार्रवाई करके 5 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया जाए। 



परिवहन विभाग का मानना है कि वाहन में क्रैश गार्ड या बुल बार वाहन मालिक खूबसूरती या दुर्घटना के दौरान गाड़ी को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए लगाते हैं। लेकिन विभाग का मानना है कि इससे सड़क दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। इसके लिए वाहन मालिक जिम्मेदार हैं। परिवहन आयुक्त के मुताबिक सड़क सुरक्षा की दृष्टि से वाहन में क्रैश गार्ड लगवाना जानलेवा साबित हो रहा है।
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X