परीक्षा का तनाव कम करें

टीम डिजिटल/अमर उजाला Updated Sun, 06 Mar 2016 01:11 PM IST
विज्ञापन
easy tips to fight examination stress
- फोटो : getty images

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

सार

  • अपने लिए खुद के हिसाब से एक टाइम टेबल बनाएं और उसे फॉलो करें। 

विस्तार

परीक्षाएं सिर पर हैं। अच्छा परफार्म करने का दबाव हर बच्चे के ऊपर है। ऐसे में तनाव होना लाजिमी है। ऐसे में अगर ये तनाव कंट्रोल ना करें तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। सही समय पर अगर तरीके अपना ली जाएं तो अच्छे नंबर लाने में मदद मिलेगा। परीक्षाओें के समय नींद ना पूरी हो रही हो या फिर सुबह उठने में दिक्कत हो रही है। हर समय थकावट बनी रहती हो, चीजें भूल जा रहे हैं, भूख ना लगें, सिर में दर्द रहे या फिर देखने में दिक्कत हो रही हो फिर चक्कर आ रहा हो तो ये सब परीक्षाओं का तनाव है। इस बात को समझना जरुरी है कि कब ज्यादा तनाव होता है। पढ़ाई के बीच-बीच में ब्रेक लेकर किसी अच्छे जोस्त के साथ थोड़ी देर बात कर लें। अपने साथी दोस्तों के साथ खुद की तुलना करने से बचें। उसने इतने चैप्टर पढ़ लिए और मेरे तो अभी यही चैप्टर ही नहीं हुआ। ये तरीके सबसे ज्यादा तनाव को बढ़ावा देते हैं।
विज्ञापन

अपने लिए खुद के हिसाब से एक टाइम टेबल बनाएं और उसे फॉलो करें। इस समय का खानपान सबसे अहम भूमिका निभाता है। सुबह का नाश्ता, खूब सारे फल और सब्जियों का सेवन तनाव से बचाएंगे और एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है। 8 घंटे की नींद तो इस समय में सबसे जरुरी है। अपनी पढ़ाई के बाद किताबे किनारे रखकर सो जाएं बजाए कि वहां भी पढ़ाई और परीक्षा के ख्यालों में खोए रहें। अपने टाइम टेबल में थोड़ी देर के लिए कसरत को भी शामिल करें। ये दिमाग को तनावमुक्त करने का सबसे असरदार तरीका है। अगर परीक्षा के समय पैनिक कर रहे हैं तो थोड़ी देर शांत बैठे और गहरी सांस ले। एक जरुरी बात परीक्षा के बाद कई लोग एक्जाम पेपर के बारे में चर्चा करते हैं। वास्तव में ये तरीका सही नहीं है। आपने जो लिख दिया अब उसे वापस जाकर सही नहीं कर सकते। बस बेवजह तनाव होगा। इससे बेहतर है कि पुराने पर चर्चा करके समय गंवाने से ज्यादा जरुरी है कि अगली परीक्षा की तैयारी करें।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us