कोरोना वायरस अपडेट
कोरोना अपडेट बुलेटिन

Coronavirus Update Today 24 Oct: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

24 अक्टूबर 2020

Pause
1:15
Coronavirus Update Today 24 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News  
 
1.कोरोना की दूसरी लहर आई तो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना होगा मुश्किलः आरबीआई गवर्नर
आरबीआई के एमपीसी की बैठक में गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौजूदा अर्थव्यवस्था और कोरोना महामारी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना की दूसरी लहर आती है तो अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाना मुश्किल हो जाएगा।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 53,370 हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 53,370 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 70 लाख के पार पहुंच गई

3.आपको है रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या तो आपके लिए कोरोना ज्यादा घातक
कोरोना वायरस को लेकर देश विदेशों में हजारों अध्य्यन हो रहे हैं। हाल ही एक अध्यन में पता चला है कि किसी की रीढ़ की हड्डी में पहले से कोई समस्या है तो उसे कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा है।

4.हम कोरोना के साथ जीना नहीं बल्कि मरना सीख रहे हैं- बिडेन
अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने शुक्रवार को  ट्रंप पर निशाना साधा हैं उन्होंने कहा कि अमेरिकी कोविड-19 के साथ जीना नहीं बल्कि मरना सीख रहे हैं।

5.कोरोना के नियम तोड़ने पर रियल के फुटबॉलर लुका को सकती है छह माह की जेल
रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर लुका जोविक को कोरोना के नियम तोड़ने पर छह माह की सजा हो सकती है। लुका स्पेन से मार्च में घर लौटे थे। इस दौरान वह एकांतवास के नियम तोड़कर बेलग्रेड की गीलियों में दिखे।


  ... Read More

Coronavirus Update Today 24 Oct: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

X

सभी 50 एपिसोड

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 04 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट होने पर लोगों को मुआवजा देगा ब्रिटेन
कोरोना वायरस वैक्सीन का साइड इफेक्ट होने पर ब्रिटेन पीड़ित लोगों को मुआवजा देगा। ब्रिटेन सरकार ने फाइजर और बायोएनटेक के इमरजेंसी उपयोग के मंजूरी मिलने के बाद यह एलान किया है। ब्रिटेन पहला ऐसा देश है जिसने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन देने की घोषणा की है। 

2.कोरोना वैक्सीन : टीका मुहैया कराने के लिए भारत सरकार से संपर्क करेगी फाइजर
फाइजर कंपनी की वैक्सीन को ब्रिटेन में इमरजेंसी प्रयोग की मंजूरी मिलने के बाद अब उसकी निगाहें भारत पर टिक गई हैं। कंपनी ने गुरूवार को कहा कि वह भारत में वैक्सीन मुहैया कराने के लिए अपने वादे पर कायम है और इसके लिए भारत सरकार से जरूर संपर्क करेगी।

3.कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 36594 नए मामले, 540 की मौत
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है।....पिछले 24 घंटे में 36594 नए मामले सामने आए...इसके साथ ही संक्रमण के मामले बढ़कर 95 लाख के  पार हो गई है । जिनमें से 90,16,289 लाख लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

4.भारत ने बुक की कोरोना वैक्सीन की 160 करोड़ डोज
कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज बुक करने के मामले में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है. भारत ने अब तक कोविड-19 वैक्सीन के 160 करोड़ डोज का ऑर्डर दे दिया है बता दें कि अगर ये वैक्सीन ट्रायल्स में सफल साबित होती हैं तो इस्तेमाल की मंजूरी मिलते ही लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएंगी.

 5.सिंघु बॉर्डर पर कोरोना का खतरा बढ़ा, प्रदर्शनकारी किसान बुखार, खांसी के शिकार
सिंघु बॉर्डर पर कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। प्रदर्शनकारी किसानों में सर्दी, खांसी और बुखार के मामले बढ़ रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा तादाद बुजुर्ग किसानों की नजर आ रही है
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 03 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 02 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News


1.मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों की सर्दियों की छुट्टियां रद्द
कोरोना के चलते हिमाचल सरकार ने मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों की डेढ़ महीने की सर्दियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। सरकार ने सभी मेडिकल कॉलेज प्रशासन को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं।

2.पिछले 24 घंटे में भारत में सामने आए 36,604 नए मामले 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 36,604 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इस दौरान 501 मरीजों की संक्रमण के चलते मौत हो गई  है ।

3.कोरोना: चीन से पहले अमेरिका में फैला, यूएस सीडीसी की रिपोर्ट का दावा
कोरोना महामारी को लेकर अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन (सीडीसी) की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में पिछले साल दिसंबर में ही कोरोना वायरस फैलने लगा था। रिपोर्ट के अनुसार इसके कुछ बाद वायरस चीन में पाया गया और एक महीने के बाद स्वास्थ्य प्रशासन को पहला मामला मिला।

4.मास्क नहीं पहनने पर करनी होगी कोरोना केंद्र पर सामुदायिक सेवा: गुजरात हाईकोर्ट
भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मास्क पहनने को लेकर सभी राज्य सख्ती बरत रहे हैं।इस बीच गुजरात में मास्क नहीं पहनने वाले को कोरोना केंद्र यानी कोविड केयर सेंट पर सामुदायिक सेवा करनी होगी।बाता दें कि अदालत ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करने के लिए राज्य सरकार को निर्देश भी दिया है। 

5.न्यूयॉर्क में सात दिसंबर से खुलेंगे पब्लिक स्कूल
अमेरिका में सात दिसंबर से न्यूयॉर्क सिटी के पब्लिक स्कूल खोल दिए जाएंगे। इसी तरह जिले के 75 स्कूल भवनों को खोला जाएगा। मेयर ने स्कूलों के खोलने के साथ जरूरी दिशानिर्देश भी जारी किए हैं ।



 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 01 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.सोमवार से कोरोना की नई गाइडलाइंस लागू
कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक की नई गाइडलाइन जारी की है. नई गाइडलाइंस के तहत कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वहां नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगाई जा सकती हैं।

2.पिछले 24 घंटे में भारत में सामने आए 31,118 नए मामले
देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि भारत में दैनिक मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है...भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 31,118 मरीज संक्रमित हुए हैं। वहीं, इस दौरान 482 मरीजों ने वायरस के चलते जान गंवाई है।


3.दिल्ली में दो मरीज दूसरी बार हुए कोरोना संक्रमित
राजधानी दिल्ली में पहली बार कोरोना से दोबारा संक्रमित होने के मामले मिले हैं। सर गंगाराम अस्पताल में एक स्वास्थ्य कर्मचारी और एक अन्य व्यक्ति को दो-दो बार संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया है।


4.कोरोनावायरस  राजस्थान: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,677 नए मामले
राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,677 नए मामले सामने आए हैं, इसमें सबसे ज्यादा मामले 745 राजधानी जयपुर से हैं।बता दें कि एक दिन में दो हजार से ज्यादा मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2,68,063 हो गई है।


5.कोरोना के बीच जापान पर बर्ड फ्लू का कहर, 18 लाख से ज्यादा मुर्गियों को मारा जाएगा
दुनिया पहले से ही कोरोना वायरस का दंश झेल रही है और तो वीहं  अब जापान में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है। जापान के कृषि मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश के पोल्ट्री फार्मों में संक्रमण की लहर शुरू हो गई है वहीं अब इस साल संक्रमण को रोकने के लिए जापान सरकार की 18 लाख से ज्यादा मुर्गियों को मारने मार दी जाएंगी
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 30 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.अमेरिका में कोरोना : एक दिन में दो लाख से ज्यादा मामले
दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जहां एक तरफ वैक्सीन को जल्द बनाने की होड़ है, तो वहीं अमेरिका में एक दिन में दो लाख कोरोना के मामले सामने आए हैं, जिसके बाद वहां स्थिति गंभीर हो गई है।

2.पिछले 24 घंटे में भारत में सामने आए 38,772 नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 38,772 मरीज संक्रमित हुए हैं। वहीं  इस वायरस के कारण 443 मरीजों  की मौत हो गई। इसके साथ देश में कुल मृतकों की संख्या 1,37,139 हो गई है।


3.मध्यप्रदेश: हाईकोर्ट की इंदौर पीठ के 52 कर्मचारी पाए गए कोरोना संक्रमित 
मध्यप्रदेश में हाईकोर्ट की इंदौर पीठ के 52 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पिछले 5 दिनों में की गई जांच में इस बात की पुष्टि हुई है। इनमें से सर्वाधिक 35 कर्मचारी शुक्रवार को महामारी की चपेट में आए।

4. भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी का कोरोना से निधन
राजस्थान के राजसमंद से भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी का गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। कुछ दिनों पहले उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था

5.केजरीवाल ने आरटी-पीसीआर परीक्षण दरों में की कमी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  ने कोरोना वायरस  के सबसे सटीक और विश्वसनीय आरटीपीसीआर टेस्ट को सस्ता करने की कवायद शुरू की है.उन्होंने संबंधित मंत्रालय और अधिकारियों को आरटीपीसीआर की जांच के दाम घटाए जाएं जाने के दिए निर्देश


 

कोरोना वायरस

Coronavirus Update Today 29 Nov: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

1
कोरोना संक्रमित केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने तोड़ा प्रोटोकॉल
कोरोना संक्रमित केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है। लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की व्यवस्था किए जाने के बाद भी वह शनिवार सुबह अपने वाहन से दिल्ली एम्स के लिए रवाना हो गईं।
2
पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना के 41810 नए मरीज
देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि भारत में दैनिक मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। रविवार को शनिवार की तुलना में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट दर्ज की गई। शनिवार को जहां 41,322 नए मामले सामने आए थे। वहीं रविवार को 41,810 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इस दौरान 496 लोगों की मौत हुई। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 93 लाख को पार कर गई है।
3
‘एसिम्टोमैटिक की बजाय सिंप्टोमेटिक फैलाते हैं चार गुना ज्यादा संक्रमण’
एक व्यक्ति जिसमें कोरोना वायरस के लक्षण नजर आ रहे हैं (सिम्पटोमैटिक) वह किसी अन्य व्यक्ति जिसमें वायरस के लक्षण नहीं दिख रहे हैं (एसिम्टोमैटिक) कि तुलना में चार गुना ज्यादा संक्रमण फैला सकता है। इसके अलावा सिम्पटोमैटिक के साथ घर में रहने वाले लोगों के वायरस की चपेट में आने का रिस्क सबसे ज्यादा होता है। यह जानकारी दर्जनों संपर्क-ट्रेसिंग रिपोर्टों के सांख्यिकीय विश्लेषण की रिपोर्ट से सामने आई है।
4
‘कोरोना से जंग मजबूती के साथ जारी रखें’
मन की बात में कोरोना वैक्सीन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने देश की जनता से सावधान रहने के साथ लड़ाई को मजबूती से जारी रखने की अपील की। 
5
मलिन बस्तियों में कोरोना संक्रमण कम
कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आगरा के लिए राहत की खबर है। शहर की मलिन बस्तियों में कोरोना संक्रमण बहुत कम मिल रहा है। यहां औसतन 203 लोगों की जांच करने पर एक पॉजिटिव केस मिल रहा है। जबकि सामान्य तौर पर हुई जांच में हर 38वां व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। 
 
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 28 Nov: चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 93.5 लाख के पार पहुंचा
देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 41,322 नए मामले सामने  आए हैं इसके साथ देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 93.51 लाख के पार पहुंच गई है ।

2.मणिपुर में शाम छह बजे से सुबह चार बजे तक रात में कर्फ्यू
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए मणिपुर में शाम छह बजे से सुबह चार बजे तक रात में कर्फ्यू लगा दिया गया है। बता दें कि यह आदेश 31 दिसंबर 2020 तक या अगले आदेश तक तक लागू रहेंगे। तो वहीं इस दौरान आवश्यक सेवाओं,और ड्यूटी पर अधिकारियों को छूट दी गई है।

3.पिछले 24 घंटे में दिल्ली में पांच हजार से अधिक नए केस
दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को 64,455 लोगों की जांच की गई जिसमें से कोरोना संक्रमण के 5,482 नए मामले सामने आए हैं। तो वहीं इस वायरस के कारण पिछले 24 घंटों में 98 लोगों ने जान गंवाई दी।इसके साथ ही पिछले 24 घंटे में 5937 मरीज ठीक भी हुए हैं.

4.महाराष्ट्र: एनसीपी विधायक भरत भालके का निधन
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक भरत भालके का शनिवार को पुणे के रूबी अस्पताल में निधन हो गया। वे पिछले महीने कोरोना से संक्रमित हुए थे उन्हें कोरोना वायरस के बाद होने वाली परेशानियों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था


5.हिमाचल के बद्दी में बनेगी रूस की कोरोना वैक्सीन
रूस की कोरोना वैक्सीन हिमाचल के बद्दी में तैयार की जाएगी। इसके लिए बद्दी की कंपनी पनेशिया से करार हुआ है। दिसंबर में कंपनी रूस के स्पूतनिक टीके का उत्पादन भी शुरू कर देगी।




 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 27 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.कोविड-19 : पिछले 24 घंटे में सामने आए 43,082 नए मामले
देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटों में यहां कोविड-19 के 43,082 नए मामले सामने आए हैं।  तो वहीं  देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 93.09  लाख से अधिक हो गई है।

2.भारत में अगस्त तक 7.4 करोड़ लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके थे: आईसीएमआर सर्वे
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दूसरे राष्ट्रीय सीरो-सर्वे में कहा गया है कि भारत में अगस्त तक 10 साल या उससे अधिक आयु के लगभग 7.43 करोड़ लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके थे।

3.सीरम इंस्टीट्यूट का दावा- ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार
दुनिया की दिग्गज वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने गुरुवार को दावा किया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी के सहयोग से विकसित कोरोना टीका पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है।

4.मुंबई एयरपोर्ट पर दिल्ली,गोवा, गुजरात और राजस्थान से आने वाले यात्रियों को करना होगा कोरोना टेस्ट
मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के अनुसार छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दिल्ली, गोवा, गुजरात और राजस्थान से आने वाले घरेलू यात्रियों को कोरोना टेस्ट अनिवार्य होगा तो वहीं हर यात्री को आरटी-पीसीआर परिक्षण से गुजरना होगा।

5.महाराष्ट्र में संक्रमण की फिर तेज रफ्तार
महाराष्ट्र में संक्रमण की एक बार  फिर तेज रफ्तार पकड़ लिया है महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 6406 नए मामले सामने आए और 65 लोगों की मौत हुई है.बता दें इससे पहले 22 अक्टूबर को एक दिन में सबसे ज्यादा 55839 केस रिकॉर्ड हुए थे

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 26 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 44489 नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 44,489 मरीज संक्रमित हुए हैं। वहीं, इस दौरान 524 मरीजों ने वायरस के चलते जान गंवाई है ।

2.दिल्ली: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय कोरोना संक्रमित
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस  लगातार बढ़ता जा रहा है. अब दिल्ली सरकार  के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय  महामारी की चपेट में आ चुके हैं. इस बात की जानकारी गोपाल राय ने खुद ट्वीट कर दी

3.कोरोना वायरस: प्रदूषण से दोगुनी हुई कोरोना मरीजों की मृत्युदर
कोरोना महामारी के प्रसार में वायु प्रदूषण को सहायक माना जा रहा है लेकिन दिल्ली सहित देश के कई शहरों में इसकी वजह से कोरोना मरीजों की मृत्युदर दो गुना तक पहुंच गई है।

4.न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची पाकिस्तान टीम के छह खिलाड़ी निकले कोरोना पॉजिटिव
 न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची पाकिस्तान क्रिकेट टीम के छह खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की जानकारी दी है। इन सभी खिलाड़ियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

5.जो बाइडन :दिसंबर के अंत तक शुरू कर देंगे कोरोना टीकाकरण का काम
अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना टीके को लेकर नई जानकारी दी। उन्होंने कहा, हाल ही में एक टीके को विकसित करने में अच्छे परिणाम मिले हैं दिसंबर के अंत में और जनवरी के शुरू में टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा।

 

कोरोना वायरस अपडेट


Coronavirus Update Today 25 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.देश में पिछले 24 घंटे में 44,376 नए मरीज मिले, कुल संक्रमित 92 लाख के पार
कोरोना के दैनिक मामलों में गिरावट और वृद्धि का सिलसिला जारी है।....पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 44,376 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। तो वहीं देश में वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 92 लाख को पार हो गई है ।

2.दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5.96 करोड़ पार
दुनियाभर  में मंगलवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5.96 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या भी 14.05 लाख से ज्यादा हो गई।तो वहीं इस महामारी की चपेट में आए 4.12 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

3.नोटों के इस्तेमाल से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बेहद कम:रिपोर्ट
कोरोना को लेकर ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि नोट के उपयोग से कोरोनो वायरस फैलने का खतरा बहुत कम होता है। तो वहीं बैंक ऑफ इंग्लैंड ने एक अध्ययन में पाया है कि करंसी नोटों के माध्यम से वायरल संक्रमण के फैलने का जोखिम बेहद कम है।

4.कोरोना वैक्सीन आने के बाद ही खुलेगा स्कूल: मनीष सिसोदिया
कोरोना संक्रमण के बीच स्कूल खुलने की सभी संभावनाओं पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विराम लगा दिया है। मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आता है तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे।

5.कोरोना वैक्सीन: लोगों को मिल सकते हैं एक साथ कोविड-19 के कई टीके
कोरोना वायरस से दुनिया भर में रोजाना मौतें हो रही हैं। लोग अब भी हजारों की संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में कुछ टीके तीसरे फेज के ट्रायल तक पहुंच चुके हैं जिनका परिणाम 90 फीसदी तक आया है। अगर ऐसे ही शोधों में टीके सटीक साबित हुए तो दुनियाभर के लोगों को एक साथ कई टीके मिल सकते हैं।

कोरोना अपडेट

24 November Corona Update: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

कोरोना अपडेट

23 नवंबर कोरोना अपडेट: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

कोरोना वायरस

22 नवंबर कोरोना अपडेट: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

कोरोना अपडेट

20 नवंबर कोरोना अपडेट: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

कोरोना अपडेट

19 नवंबर कोरोना अपडेट: मिनटों में सुनें अबतक की हर खबर का अपडेट

कोरोना अपडेट ऑडियो

Coronavirus Update Today 18 Nov: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 17 Nov: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 16 Nov: सुनें चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस

Coronavirus Update Today 15 Nov: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

1
कोरोना के दैनिक मामलों में आई गिरावट
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 41,100 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 88,14,579 हो गए। वहीं देश में अभी तक 82,05,728 लोग संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं। वहीं शनिवार की तुलना में रविवार को नए मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को 47,905 नए मामले सामने आए थे और 550 लोगों की मौत हुई थी।
2
दिल्ली में 24 घंटे में मिले 7340 नए कोरोना संक्रमित
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 7340 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 96 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। दिल्ली में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या अब 7519 पहुंच गई है। 
3
उत्तराखंड में शनिवार को मिले 296 संक्रमित
उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 296 नए मामले सामने आए। जबकि 164 स्वस्थ हुए हैं और पांच की मौत हुई। अब प्रदेश में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 68002 हो गया है।
4
महाराष्ट्र में सोमवार से खुलेंगे धार्मिक स्थल
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि सोमवार को दिवाली 'पड़वा' से सभी धार्मिक स्थल को खोल दिया जाएगा जो कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण मार्च से बंद हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसपीओ) के तहत, निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी जाएगी और इन स्थलों को खोलने के समय के बारे में अधिकारी निर्णय करेंगे। साथ में धार्मिक स्थल में चरणबद्ध तरीके से लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी। 
5
कोरोना: अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड 1.77 लाख मामले
अमेरिका में एक दिन में रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। एक दिन में एक लाख 77 हजार मामले एक साथ आने के बाद अमेरिका में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1.07 करोड़ से पार हो गई है। ओरेगन और मिशिगन में संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है, जिसे देखते हुए यहां कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं।
 
 
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 14 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.
पिछले 24 घंटे में 44,684 नए मामले
कोरोना से ठीक मरीजों की संख्या 81 लाख के पार
भारत में  पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 44,684 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, शुक्रवार को कोरोना के 44,879 नए मामले सामने आए थे। वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 81 लाख के पार पहुंच गई है।
2.
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5.32 करोड़ पार
मृतकों की संख्या हुई 13 लाख से ज्यादा  
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा शुक्रवार को 5.32 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या भी 13 लाख से ज्यादा हो गई।
3.
विश्व में अब तक 1.46 करोड़ कोरोना के सक्रिय मामले
अमेरिका में अब तक के सबसे ज्यादा 1,61,541 केस
विश्व में 1.46 करोड़ सक्रिय मामले हैं, जिनमें 95,843 मरीजों की हालत बेहद गंभीर है। इस बीच, अमेरिका में बृहस्पतिवार को अब तक के सबसे ज्यादा 1,61,541 मामले सामने आए।
4.
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टीएस तिरुमूर्ति बोले
महामारी के बहाने विकसित देश अपनी जिम्मेदारियों से पीछा नहीं छुड़ा सकते- तिरुमूर्ति
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, विकसित देश महामारी का हवाला देकर न तो अपनी जिम्मेदारियों से पीछा छुड़ा सकते हैं और न ही पर्यावरण सम्मेलनों को निरर्थक या कमजोर कर सकते हैं।

5.
8वें ब्रिक्स STI मंत्रिस्तरीय बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बयान
'सरकार ने दिया कोविड-19 वैक्सीन शोध के लिए 120 मिलियन यूएस डॉलर अनुदान'
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आठवें ब्रिक्स एसटीआई मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा कि हमारी सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन अनुसंधान के लिए 120 मिलियन यूएस डॉलर की अनुदान की घोषणा की है। ये अनुदान वैक्सीन की वास्तविक लागत और उसके वितरण खर्चों को कवर नहीं करता है जो वैक्सीन के रूप में और अब उपलब्ध कराया जाएगा।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 13 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.देश में पिछले 24 घंटों में 44,879 नए मामले सामने आए
भारत में कोविड-19 के 44,879 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 87,28,795 हो गए हैं। वहीं 547 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,28,668 हो गई।

2.दिल्ली में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 104 लोगों की मौत
राजधानी में गुरुवार को कोरोना से दैनिक मौत के मामलों ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। स्वास्थ्य विभाग ने 24 घंटे में 104 मरीजों की मौत की पुष्टि की है, जो अभी तक सबसे अधिक है।

3.कोरोना संक्रमण से ठीक होने के छह माह बाद मरीजों के फेफड़ों में मिल रहा ब्लॉकेज
कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले गंभीर मरीजों में रिकवरी काफी कम देखने को मिल रही है लेकिन जो संक्रमण को हराने में कामयाब हो रहे हैं। उनमें 3 से 6 माह बाद फेफड़ों में ब्लॉकेज मिल रहा है।

4.विश्व में कुल संक्रमित 5.25 करोड़ पार
दुनिया में अब तक 5.25 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जबकि मृतकों की संख्या 12.91 लाख से ज्यादा हो गई है। इस बीच, अमेरिका में पिछले दस दिनों में 10 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं।

5.दुनियाभर में एक दिन में पहली बार 6.38 लाख कोरोना केस आए
कोरोना वायरस का कहर दुनिया के 217 देशों में फैल चुका है. कोरोना मरीजों की संख्या में   बढ़ोतरी हो रही है. तो  वहीं दुनियाभर में  पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड छह लाख 38 हजार नए मामले सामने आए हैं



 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 12 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.अमेरिका में कोरोना ने मचाई तबाही
अमेरिका में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है। यहां एक दिन में कोरोना के 1 लाख 42 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अमेरिका में बीते 8 दिनों से लगातार कोरोना के एक लाख से अधिक दैनिक मामले सामने आ रहे हैं।

2.फिर बढ़ रही दैनिक मामलों की संख्या
देश में कोविड-19 के दैनिक मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 47,905 नए मामले मामले सामने आए है। तो वहीं देश में कोरोना के कुल संक्रमितों का आकड़ा  86 लाख के पार हो गई ।

3.उत्तराखंड : कोरोना संक्रमित भाजपा विधायक का निधन
उत्तराखंड के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना का दिल्लीके सर गंगाराम अस्पताल में कोरोना से निधन हो गया है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही उनकी पत्नी धरमा देवी ने भी दम तोड़ दिया था. जानकारी मिली है कि दोनों ही कोरोना संक्रमित थे

4.दिल्ली में कोरोना ने तोड़ दिये हैं सारे रिकॉर्ड
राजधानी में कोरोना संक्रमण ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बीते 24 घंटे में सर्वाधिक 8593 संक्रमित मिले, जबकि 85 लोगों की मौत हो गई।

5.फाइजर की कोरोना वैक्सीन को बहुत कम तापमान पर रखना बड़ी चुनौती
ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंज (AIIMS) दिल्ली के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि फाइजर की वैक्सीन को बहुत ही कम तापमान में रखना होगा जो भारत जैसे देशों के लिए चुनौती है।















 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 11 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.अमेरिका में पिछले  24 घंटे में सामने आए 2 लाख से ज्यादा मामले 
 दुनिया में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं। एक्टिव केस के मामले में भी अमेरिका पहले नंबर पर है।US में पिछले 24 घंटों में वायरस के दो लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. यह आंकड़े जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने जारी की है ।

2.पिछले 24 घंटे में सामने आए 44,281 नए मरीज
कोरोना वायरस कै दैनिक मामलों में एक बार फिर वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 44,281 नए मामले सामने आए है।तो वहीं देश में वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 80 लाख को पार कर गई।

3.दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा अब तक का रेकॉर्ड
दिल्ली में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक बार फिर कोरोना संक्रमण के नए मामलों का यहां रेकॉर्ड बना है। पिछले 24 घंटे में यहां 7830 नए मामले सामने आए जो एक दिन में सर्वाधिक हैं।

4.उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या पांच लाख के पार
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या कुल संख्या  पांच लाख को पार कर गई है। मंगलवार को प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 5,01,311 पहुंच गई।

5.कोरोना वैक्सीन Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू
 भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद  के सहयोग से फार्मास्युटिकल फर्म भारत बायोटक  द्वारा विकसित किए जा रहे कोरोनावायरस वैक्सीन 'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण का चिकित्सीय परीक्षण शुरू हो गया है.

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 9 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
1.दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा पांच करोड़ पार
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा रविवार को पांच करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 12.58 लाख से ज्यादा हो गई। तो वहीं महामारी की चपेट में आए 3.56 करोड़ लोग स्वस्थ भी हुए हैं।

2.दिल्ली में फिर टूटा कोरोना संक्रमण का रिकॉर्ड, 7745 नए संक्रमितों की पुष्टि
दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 7,745 नए संक्रमित मामले सामने आए हैं। जबकि संक्रमण से 77 लोगों की मौत हो गई है।

3.कोरोना वैक्सीन : आम लोगों को 2022 तक करना होगा इंतजार, एम्स निदेशक ने दी जानकारी
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब वैक्सीन की मांग भी तेजी से बढ़ने लगी है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के अनुसार वैक्सीन बनने में अभी समय लगेगा लेकिन आम नागरिकों को वैक्सीन मिलने में एक और साल का वक्त लग सकता है

4.पिछले 24 घंटे में सामने आए 45,903  नए मरीज
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है....पिछले 24 घंटे में 45,903 नए मामले सामने आए...तो वहीं  देश में कोरोना वायरस के कारण शुक्रवार को 559 मरीजों की जान गई थी

5.महाराष्ट्र पुलिस में कोविड-19 से अब तक 93 पुलिसकर्मियों की मौत
मुंबई में कोविड-19 संक्रमण के कारण एक और पुलिसकर्मी की मौत हो गई । इस संक्रमण से महाराष्ट्र पुलिस बल में अपनी जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है।






 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 8 Nov: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 7 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.कोरोना के बाद चीन में कहर बरपा रहा एक और वायरस
चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस से अभी दुनिया जूझ ही रही है कि इसी बीच चीन में एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस से छह हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस का नाम ब्रूसीलोसिस (Brucellosis Virus) बताया जा रहा है। 

2.कोविड-19: लंदन में लॉकडाउन विरोध पर 104 गिरफ्तार
दुनिया में जहां कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.91 करोड़ को पार कर गया है इसी बीच लंदन में सरकार के लॉकडाउन के खिलाफ रैली निकाल रहे 104 लोगों को प्रतिबंधों के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

3.हिमाचल में अब घर-घर जाकर की जाएगी कोरोना मरीजों की पहचान
कोरोना की रोकथाम के लिए हिमाचल में 18 नवंबर से स्वास्थ्य और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा पीएचसी व सीएचसी में तैनात डॉक्टर भी घर-घर जाकर कोरोना से लक्षणों वाले मरीजों की पहचान करेंगे ।

4.कोरोना वायरस: छह माह में घटे कोरोना के मरीज, मौतें भी अब घटकर हुई आधी
कोरोना वायरस को लेकर जहां संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। वहीं इस संक्रमण से मरने वालों में भी भारी कमी दिखाई दे रही है। अब स्थिति यह है कि बीते 6 महीने में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या आधी हुई है। मई से लेकर अब तक मृत्यु दर में 50 की कमी दर्ज की गई है।

5.पिछले 24 घंटे में सामने आए 50.357नए मरीज
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है....पिछले 24 घंटे में 50,357 नए मामले सामने आए...तो वहीं  देश में कोरोना वायरस के कारण शुक्रवार को 670 मरीजों की जान गई थी










 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 6 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने खुद को किया होम क्वारंटीन
देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार आसमान छू रहा है। इस बीच खबर है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने खुद को घर में ही आइसोलेट कर लिया है। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले एक कोरोना संक्रमित अधिकारी के संपर्क में आए थे।

2.हिमाचल: सरकारी अफसरों और कर्मचारियों की होगी कोरोना रैंडम सैंपलिंग
हिमाचल में बढ़ते कोरोना के मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार ने सभी विभागों के अफसरों और कर्मचारियों के रैंडम कोरोना के सैंपल लेने का निर्णय लिया है।

3.पिछले 24 घंटे में सामने आए 47,638 नए मरीज
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है
 ....पिछले 24 घंटे में 47,638 नए मामले सामने आए...तो वहीं  देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 84 लाख से अधिक हो गई है।

4.आंध्र प्रदेश में स्कूल खुलने के बाद 262 छात्र और 160 शिक्षक से हुए संक्रमित
आंध्र प्रदेश में दो नवंबर को नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिया गया था ।दो से तीन दिन बाद ही करीब 262 छात्र और 160 शिक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

5.कोरोना: 374 साल के इतिहास में पहली बार नहीं लगेगा उत्तर भारत का प्रमुख बटेश्वर मेला
आगरा के बटेश्वर में 374 साल के इतिहास में उत्तर भारत का प्रमुख मेला श्री बटेश्वरनाथ इस साल नहीं लगेगा। । वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।












 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 5 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.कोरोना मरीजों के लिए बेकार साबित हुई ये दवाएं
कोरोना संक्रमितों के इलाज में चार दवाएं व इंजेक्शन कारगर नहीं मिले हैं। यह तथ्य इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के शोध में सामने आया है। अब आईसीएमआर के विज्ञानियों ने लोगों को आगाह किया है। इन दवाओं में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, इंटरफेरॉन, रेमडेसिविर और रिटोम्यून शामिल हैं। 

2.थाईलैंड पहुंचे हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिजार्टो हुए कोरोना संक्रमित
थाईलैंड के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिजार्टो कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बता दें कि पीटर को अस्पताल में भर्ती किया गया है। तो वहीं थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चार्नविराकुल के अनुसार विदेश मंत्री के साथ आए अन्य लोग ठीक हैं।

3.पिछले 24 घंटे में सामने आए 50,209 नए मरीज
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में  बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 50,209  नए मामले सामने आए...तो वहीं  देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 83,64,086 हो गई है।

4.रूस में पिछले 24 घंटे में सामने आए 19,768 नए मरीज
दुनिया में बुधवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.79 करोड़ पार कर गया है इसी बीच रूस में संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बुधवार को बीते 24 घंटे में यहां 19,786 नए मामले सामने आए

5.कोरोना वायरस: केरल में 1.6 तो दिल्ली में 1.5 फीसदी की गति से बढ़ रही कोरोना की चाल
देश में जहां कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है। वहीं, दिल्ली और केरल में संक्रमण का भयावह रूप दिखाई देने लगा है। स्थिति यह है कि केरल में 1.6 तो दिल्ली में 1.5 फीसदी गति से कोरोना की चाल बढ़ रही है। 
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 4 Nov:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर 

1.यूपी: दूसरे थानों की पुलिस लागू कराएगी कोविड प्रोटोकॉल
कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए अब दूसरे थानों की पुलिस भेजकर औचक जांच कराई जाएगी। मास्क न पहनने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। अगर क्षेत्र में अधिक संख्या में लोग बिना मास्क के मिलेंगे तो संबंधित क्षेत्र के पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 

2.देश में 24 घंटे में 46 हजार से ज्यादा नए मामले
देश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 83 लाख के पार पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 46,254 नए मामले सामने आए हैं

3.कोरोना: दिल्ली में पिछले 10 दिन में 50 हजार नए मरीज
दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 4 लाख के पार हो गई है.बता दे कि  पिछले 10 दिनों में दिल्ली में कोरोना के 50,000 से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं. आंकड़ों के मुताबिक 25 अक्टूबर से 3 नवंबर के बीच, दिल्ली में 50,616 नए मामले सामने आए हैं

4.दुनियाभर के कई विशेषज्ञों ने सर्दियों में कोरोना का कहर बढ़ने की आशंका जताई है।
अमेरिका में हुए एक नए अध्ययन के मुताबिक कोरोना वायरस के म्यूटेशन यानी रूप बदलने की प्रवृत्ति को वैज्ञानिक शुरू से ही खतरनाक बताया हैं। अब एक बार फिर कोरोना वायरस के म्यूटेशन को दुनियाभर में बढ़ते संक्रमण का कारण बताया जा रहा है। 

5.अब कोरोना के म्यूटेशन का कहर, 85 फीसदी केस नए वायरस स्ट्रेन से फैले
कोरोना के म्यूटेशन से तैयार होने वाला वायरस अब दुनियाभर में हावी हो रहा है. अमेरिका के टेक्सास के हॉस्पिटल में भर्ती हुए 5 हजार कोरोना मरीजों पर की गई स्टडी में पता चला है कि 99.9 फीसदी केस के लिए कोरोना का बदला रूप यानी D614G जिम्मेदार है.

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 3 Nov: जानिए चंद मिनटों में Corona Virus से जुड़ी हर News
1.चीन ने अमेरिका के साथ जो किया कभी नहीं भूलेंगे: डोनाल्ड ट्रंप 
कोरोना को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर निशाना साधा है उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में नाकाम रहे चीन ने जो किया, उसे अमेरिका कभी नहीं भूल पाएगा।वायरस के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 38,310 नए मामले सामने आए
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में हाल के दिनों की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है। ....पिछले 24 घंटे में 38,310 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 76 लाख के पार पहुंच गई है। 

3.राजधानी में अक्तूबर में रिकॉर्ड 16 लाख से ज्यादा हुई कोरोना जांच
दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजधानी में अक्तूबर महीने  में रिकॉर्ड 16 लाख से ज्यादा लोगों की जांच की गई है। इनमें 70 फीसदी एंटीजन और 30% आरटी-पीसीआर जांच हुई है। बता दें कि अब तक करीब 48 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है। 

4.फिरोजाबाद में कोरोना जांच का सैंपल लेने गई टीम पर हमला
फिरोजाबाद में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए आयोजित शिविर में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ युवकों ने अभद्रता कर दी। बताया जा रहा है कि युवकों ने सैंपल लेने का सामान इधर-उधर फेंक दिए और लैब टेक्नीशियन की पिटाई कर दी । 

5.दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 4.69 करोड़  के पार
दुनिया में सोमवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.69 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 12.06 लाख से ज्यादा हो गई। तो वहीं संक्रमण की चपेट में आए 3.38 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं। 





















 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 2 Nov: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे डब्ल्यूएचओ प्रमुख
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने रविवार को कहा कि वह कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। तो वहीं डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने ट्वीट कर कहा वह अभी ठीक महसूस कर रहे हैं और उनमें कोई लक्षण नहीं है। 

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45,230 नए मामले सामने आए
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में  फिर से गिरावट दर्ज की गई है। ....पिछले 24 घंटे में 45,230 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 75 लाख के पार पहुंच गई है। 

3.ओडिशा के राज्यपाल गणेश लाल कोरोना संक्रमित
ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेश लाल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। बताया जा रहा है कि राज्यपाल के अलावा उनकी पत्नी और परिवार के चार अन्य सदस्य भी वायरस की चपेट में आए हैं।

4.कोरोना का खतरा हवाई जहाज में ज्यादा या रेस्तरां में इसकी कोई तुलना नहीं: रिपोर्ट
कोरोना को लेकर हाल ही में किए गए  एक अध्ययन में दावा किया गया है कि कोरोना महामारी के दौरान हवाई यात्रा की तुलना में रेस्तरां में भोजन करना और किराने की खरीदारी अधिक खतरनाक हो सकती है।

5.प्रदर्शन किया और इस दौरान पुलिस के साथ हिंसक झड़प भी हुई
दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए एक बार फिर से   इंग्लैंड और स्पेन में एक माह के लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई।दोनों देशों में लगे लॉकडाउन के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया और इस दौरान पुलिस के साथ हिंसक झड़प भी हुई

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 31 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 
1.एक और लॉकडाउन की तरफ बढ़ा ब्रिटेन
ब्रिटेन में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले हफ्ते से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू कर सकते हैं।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48,268  नए मामले सामने आए
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में 30 अक्टूबर को फिर से गिरावट दर्ज की गई है। ....पिछले 24 घंटे में 48,268  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 74 लाख के पार पहुंच गई है। 

3.कोरोना संकट के बीच हिमाचल में नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ चार गुना महंगा
कोरोना संकट के बीच हिमाचल में नया बिजली कनेक्शन लगाना तीन से चार गुना महंगा हो गया है। राज्य बिजली बोर्ड ने घरेलू, व्यावसायिक और औद्योगिक कनेक्शनों पर एडवांस कंज्यूमर डिपॉजिट में भारी बढ़ोतरी कर दी है।

4.कोविड -19 : फ्रांस में लॉकडाउन का पहला दिन
फ्रांस सरकार ने कोरोना वायरस के मामलों में फिर से हो रही तेज बढ़ोतरी के बाद देश में चार सप्ताह का लॉकडाउन लगाया है । लॉकडाउन के पहले दिन शुक्रवार को सड़कों पर कम ही लोग नजर आए।

5.'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण के परीक्षण की तैयारी में जुटा एम्स
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) अगले सप्ताह की शुरुआत में भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वायरस वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को संस्थान की 'आचार समिति' के सामने पेश कर सकता है, ताकि अस्पताल में तीसरे चरण का नैदानिक परीक्षण शुरू करने की अनुमति मिल सके। 




 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 30 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत तक मिल जाएगी कोरोना वायरस वैक्सीन: डॉ. फौसी
 अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फौसी ने जल्द कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि यदि सब ठीक रहा तो दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत में  एक सुरक्षित और प्रभावी कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खुराक उपलब्ध हो जाएगी।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48,648 हजार नए मामले सामने आए
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में 30 अक्टूबर को फिर से गिरावट दर्ज की गई है। ....पिछले 24 घंटे में 48,648 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में पहली बार सक्रिय मामलों की संख्या छह लाख से नीचे पहुंची है। 

3.पूरी हिमाचल कैबिनेट पर कोरोना का साया, मंत्री सुखराम चौधरी हुए आइसोलेट
शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की पूरी सरकार पर कोरोना का संकट आ गया है। बता दें कि दो दिन पहले ही शिमला में कैबिनेट बैठक में शिक्षा मंत्री मौजूद थे।

4.कोरोना के कणों को जलाकर खाक कर देगा नया फेस मास्क
 मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  के शोधकर्ताओं ने तांबे की जाली से लैस एक ऐसा मास्क बनाया है। जो नाक-मुंह से निकलने वाली पानी की सूक्ष्म बूंदों (एयरोसोल) में मौजूद कोरोना वायरस के अंश को जलाकर खाक कर देगा।

 5.बिहार में विधानसभा चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण में तेजी की आशंका
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि चुनावी रैलियों में सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क की तैयारी के नियमों का पालन नहीं हुआ है। हालांकि चुनाव के बाद   बिहार में संक्रमण के मामले ज्यादा आ सकते हैं।






 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 29 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.पीएम नरेंद्र मोदी: हर भारतीय को मिलेगा कोरोना टीका
कोरोना वैक्सीन को लेकर गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जैसे ही वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी वह प्रत्येक नागरिक को मुहैया कराई जाएगी। कोई भी भारतीय टीकाकरण से छूटेगा नहीं।

2.पिछले 24 घंटे में मिले करीब 50 हजार नए मरीज
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है।....पिछले 24 घंटे में 49,881हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 73 लाख के पार पहुंच गई  ।

3.कोरोना वायरस: भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले हुए 80 लाख के पार 
राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, देश में बुधवार रात को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 80 लाख के पार चली गई जबकि स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 73 लाख से अधिक हो गई।

4.इटालियन बॉक्सर निकले कोरोना पॉजिटिव
ओलंपिक की तैयारियों के लिए असिसी (इटली) गए भारतीय बॉक्सरों के खेमे में उस वक्त असहज स्थिति पैदा हो गई जब इटली के सात बॉक्सर और दो सपोर्ट स्टाफ सदस्य कोरोना पॉजिटिव निकल आए।

5.कोरोना वायरस: फ्रांस में दोबारा लगा लॉकडाउन
फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों ने कोविड-19 के मद्देनजर देश में दोबारा लॉकडाउन लगाने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक हो सकती है। अगर सख्त उपाय नहीं किए गए तो मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख तक पहुंच सकता है। 







 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 28 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 43,893 हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है।....पिछले 24 घंटे में 43,893 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 72 लाख के पार पहुंच गई  ।

2.बंगलूरू : 2,500 रुपये में कोविड-19 नेगेटिव की नकली रिपोर्ट बेच रहीं तीन महिलाएं
देश में कोरोना का प्रकोप जारी है, कई लोग लक्षण होने के बाद भी टेस्ट नहीं करा रहे हैं। ऐसे में बेंगलूरू में ढाई हजार रुपये में कोविड-19 के नेगेटिव के नकली सर्टिफिकेट बेचे जा रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि ये धंधा कथित तौर पर तीन महिलाओं की ओर से चलाया जा रहा है। 

3.स्वदेशी टीका 90 फीसदी से भी ज्यादा बना रहा एंटीबॉडी
कोरोना वायरस के टीके को लेकर बड़ी राहत मिली है। वायरस को आइसोलेट करने और गहन अध्ययन के बाद भारत में तैयार स्वदेशी टीका 90 फीसदी से भी ज्यादा एंटीबॉडी शरीर में बना रहा है।

4.चीन के डाक्टर की त्वचा का रंग लौटा, कोरोना वायरस के कारण हो गया था काला
शुरुआत से ही कोरोना महामारी ने लोगों के शरीर पर हजारों तरह के प्रभाव डाले हैं। इसी बीच चीन से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है कोरोना वायरस के कारण डॉक्टर यी फैन का रंग काला पड़ गया था। हलाकि बताया जा रहा है कि डॉक्टर की त्वचा अब पहले की तरह सामान्य हो गई है

5.24 घंटे के भीतर कोरोना फ्रंट वॉरियर्स का डाटा करें अपलोड
देहरादून जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अधिकारियों को 24 घंटे के भीतर कोरोना फ्रंट वॉरियर्स का डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।




 

कोरोना वायरस

Coronavirus Update Today 27 Oct: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 26 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.बांग्लादेश में तेज हुई कोरोना से जंग, बिना मास्क नहीं मिलेगी कोई सरकारी सेवा
दुनियाभर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुएबांग्लादेश की  प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि अब किसी को भी मास्क के बिना कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45,149 हजार नए मामले सामने आए
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट का दौर जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 45,149 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 71 लाख के पार पहुंच गई

3.देश के सभी नागरिकों को मुफ्त मिलेगी कोविड-19 वैक्सीन- मंत्री प्रताप सारंगी
बिहार में घोषणापत्र जारी करते हुए भाजपा ने सत्ता में आने पर बिहार के निवासियों को मुफ्त में कोरोना वायरस टीका देने की  बात कहीं थी तो वहीं अब केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने रविवार को दावा किया कि देश के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

4.महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार कोरोना संक्रमित
 महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इलाज के लिए उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री कार्यालय से  दी है। 


5.कोरोना को देखते हुए स्पेन में लगाया ज्यादा सख्त कर्फ्यू और आपातकाल
स्पेन ने कोविड-19 संक्रमण की नई लहर को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने  रविवार को रात के वक्त में कर्फ्यू लगा दिया है और राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। 
 

कोरोना वायरस

देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में सुधार होता हुआ नजर आ रहा है। कोरोना के दैनिक मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं अमेरिका में कोरोना के मामलों में फिर से बढोत्तरी हो रही है। 

1
24 घंटे में सामने आए 50129 केस 
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 50,129 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इस दौरान 578 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 78,64,811 हो गई है।
2
अमेरिका में कोरोना की वापसी
अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यहां तीन महीने बाद एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना के मामले बढ़े हैं। बीते शुक्रवार को दैनिक रिकॉर्ड टूटने के साथ ही संक्रमण के कुल 84,218 नए मामले सामने आए हैं, जो कि हाल के सप्ताह में आए मामलों में सबसे अधिक हैं।
3
कोरोना से जंग हार गए गायक बिशाम्बर शाम्बी
भारत में भले ही इस समय कोरोना के मामलों में कमी आई हो लेकिन अभी भी ये वायरस कई जिंदगियां बर्बाद करने पर तुला है। इस जानलेवा वायरस से लोग रोजाना जिंदगी की जंग हार रहे हैं। चंडीगढ़ में मशहूर गायक बिशाम्बर शाम्बी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे और आखिकार उन्हें ये वायरस निगल गया। 
4
एयरपोर्ट पर करवा सकेंगे कोविड जांच
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से विदेश जाने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच के लिए अब अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर ही उन्हें आरटीपीसीआर जांच की सुविधा मिलेगी और 4-6 घंटे में रिपोर्ट भी मिल जाएगी।
5
केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 8253 नए मामले
केरल में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यहां शनिवार को संक्रमण के 8,253 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण की पॉजिटिविटी दर बढ़कर 12.2 प्रतिशत हो गई है। 
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 24 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News  
 
1.कोरोना की दूसरी लहर आई तो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना होगा मुश्किलः आरबीआई गवर्नर
आरबीआई के एमपीसी की बैठक में गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौजूदा अर्थव्यवस्था और कोरोना महामारी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना की दूसरी लहर आती है तो अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाना मुश्किल हो जाएगा।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 53,370 हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 53,370 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 70 लाख के पार पहुंच गई

3.आपको है रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या तो आपके लिए कोरोना ज्यादा घातक
कोरोना वायरस को लेकर देश विदेशों में हजारों अध्य्यन हो रहे हैं। हाल ही एक अध्यन में पता चला है कि किसी की रीढ़ की हड्डी में पहले से कोई समस्या है तो उसे कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा है।

4.हम कोरोना के साथ जीना नहीं बल्कि मरना सीख रहे हैं- बिडेन
अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने शुक्रवार को  ट्रंप पर निशाना साधा हैं उन्होंने कहा कि अमेरिकी कोविड-19 के साथ जीना नहीं बल्कि मरना सीख रहे हैं।

5.कोरोना के नियम तोड़ने पर रियल के फुटबॉलर लुका को सकती है छह माह की जेल
रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर लुका जोविक को कोरोना के नियम तोड़ने पर छह माह की सजा हो सकती है। लुका स्पेन से मार्च में घर लौटे थे। इस दौरान वह एकांतवास के नियम तोड़कर बेलग्रेड की गीलियों में दिखे।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 23 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.कोरोना वैक्सीन टेस्ट: दिवाली के बाद स्वदेशी टीके पर होगा परीक्षण
दिवाली के बाद स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक कोरोना वायरस के टीके पर तीसरा परीक्षण शुरू कर सकती है। इस परीक्षण में करीब 40 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाएगा।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 54,366  हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 54,366  हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में संक्रमितों की संख्या 77 लाख के पार पहुंच गई है

3.कोरोना पर हाईकोर्ट सख्त-बिना मास्क न निकले कोई
 देश में फिर से कोराना संक्रमण की दूसरी लहर न फैल जा जाए जिसके लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि कोई भी बिना मास्क लगाए घर से बाहर न निकले ।हर सड़क-गली मोहल्ले की निगरानी करे पुलिस

4.कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका ने दी रेमडेसिविर दवा को मंजूरी
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और गंभीर स्थिति को देखते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोविड-19 की जांच चिकित्सा में रेमडेसिविर को शामिल करने का फैसला किया है।

5.कोविड बचाव उपायों से टाल सकते हैं गंभीर संकट: अमेरिकी शोधकर्ता
कोरोना की दूसरी लहर को लेकर दुनियाभर में व्याप्त चिंताओं के बीच अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि क्वारंटीन, आश्रय घरों में एकांतवास, मास्क जैसे उपायों के जरिये गंभीर संकट को टाला जा सकता है।

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 22 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,838  हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 55,838 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 79 लाख से अधिक हो गई है।

2.ब्रिटेन में 90 स्वस्थ युवाओं को वायरस से किया जाएगा संक्रमित
ब्रिटेन में कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिक एक जोखिम भरा परीक्षण करने की तैयारी कर रहे हैं। लंदन के इंपीरियल कॉलेज के मुताबिक, चैलेंज स्टडी के तहत 18 से 30 वर्ष के 90 स्वस्थ लोगों को वायरस से संक्रमित किया जाएगा।

3.कोरोना से संक्रमित लवलीना को छोड़कर अन्य पांच मुक्केबाज इटली रवाना
विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता बॉक्सर लवलीना के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इटली जाने से रोक दी गई महिला बॉक्सिंग टीम बुधवार देर रात रवाना हो गई।

4.बिहार में स्टार प्रचारकों में शामिल शाहनवाज हुसैन कोरोना पॉजिटिव
भाजपा के कद्दावर नेता शाहनवाज हुसैन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह जानकारी उन्होंने ट्विटर के जरिए दी। उन्होंने लिखा- मैं कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आ गया था

5.कोरोना संक्रमित महिला एम्स से भागकर मुरैना पहुंची
ग्रेटर कैलाश में रहने वाली एक महिला कोरोना संक्रमित होने के बावजूद एम्स से फरार होकर मध्यप्रदेश के मुरैना चली गई। महिला के जाने के बाद पति ने पुलिस को गुमराह करने के लिए गुमशुदगी की शिकायत दी।





 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 21 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 54 हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 54 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 67 लाख से अधिक हो गई है।

2.चौंकाने वाला खुलासा: दिमाग की नसों को कमजोर कर रहा कोरोना वायरस 
कोरोना वायरस को लेकर किया गया एक अध्ययन में चौंका देने वाला खुलासा  हुआ कि वायरस  की विषाणु शरीर के अन्दर जाते ही वह दिमाग की नसों को कमजोर करता है ।

3.ब्राजील के संस्थान का दावा, चीन की सिनोवैक वैक्सीन सुरक्षित
कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई  है कि चीन की सिनोवैक बायोटेक द्वारा विकसित की गई वैक्सीन के परीक्षण के परिणाम सकारात्मक प्राप्त हुए हैं। ब्राजील में हुए लेट स्टेज ट्रायल में यह कोरोना वैक्सीन सुरक्षित पाई गई।

4.कोरोना सैंपल कम होने पर उपायुक्तों और सीएमओ को फटकार
हिमाचल में कोरोना के सैंपल कम लिए जाने के मामले में सरकार ने उपायुक्तों और सीएमओ को फटकार लगाई है। प्रदेश में एक सप्ताह से सैंपलिंग कम हो रही है। 3,500 के बजाय 2,800 से 3,000 तक ही सैंपल लिए जा रहे थे।

5.एंटीबॉडी खत्म होने के बाद फिर हो सकता है संक्रमण-आईसीएमआर
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोरोना को लेकर कहा कि कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद शरीर में उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनने लगती हैं, लेकिन एक तय समय के बाद एंटीबॉडी में कमी आने पर दोबारा संक्रमण का खतरा हो जाता है। 
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 20 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    
1.फरवरी तक आधे भारतीय हो सकते हैं कोरोना से संक्रमित : सरकारी समिति
कोरोना मरीजों का अनुमान लगाने वाले सरकारी समिति के अनुसार फरवरी तक देश के कुल 1.3 अरब लोगों में से आधी आबादी संक्रमण की चपेट में आ सकती है।

2.तीन महीने में पहली बार कोरोना के दैनिक मामले 47 हजार से कम
 देश में तीन महीने में पहली बार कोरोना के दैनिक मामलों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। .पिछले 24 घंटे में 46,791 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 की कुल संक्रमितों की संख्या 75,97,064 हो गई है।  

3.वर्चुअल सुनवाई को अदालतों के लिए 1500 अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लाइसेंस खरीदेगी केंद्र सरकार
कोरोना वायरस में ज्यादातर अदालतें अभी भी मुकदमों की सुनवाई वर्चुअल से कर रहीं है तो वहीं केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट और जिला अदालतों  में वर्चुअल सुनवाई के लिए 1500 अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लाइसेंस खरीदेगी

4.कोरोना से मस्तिष्क की तंत्रिका को हो सकती है क्षति
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान  ने कोरोना वायरस का पहला ऐसा मामला रिपोर्ट किया, जिसमें संक्रमण की वजह से मरीज की 'ब्रेन नर्व डैमेज' हो गई। मस्तिष्क की तंत्रिका के क्षति होने से 11 वर्षीय बच्ची की दृष्टि धुंधली हो गई।  

5.बिल गेट्स बोले- कोविड-19 से निपटने में भारत के अनुसंधान, निर्माण कार्य हैं अहम
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सोमवार को अरबपति बिल गेट्स ने  कहा कि कोविड-19 से निपटने, खासकर व्यापक स्तर पर टीका बनाने में भारत के अनुसंधान एवं निर्माण कार्य अहम भूमिका निभाएंगे

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 19 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,722 नए मामले सामने आए
देश में कोरोना संक्रमितों के दैनिक मामलों में लगातार गिरावट हो रही है। ....पिछले 24 घंटे में 55,722 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 66 लाख से अधिक हो गई है।

2.दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा चार करोड़ पार
दुनिया में रविवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा चार करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 11.15 लाख से ज्यादा हो गई। महामारी की चपेट में आए 2.99 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

3.सात महीने बाद चंडीगढ़ में जीएमएसएच-16 में शुरू हुई सर्जरी और ओपीडी
सात महीने के लंबे इंतजार के बाद सोमवार को चंडीगढ़ स्थित जीएमएसएच-16 में सर्जरी और ओपीडी शुरू की गई। अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पंजीकरण कराने व ओपीडी में आने की व्यवस्था की है।

4.नाक से दी जाने वाली वैक्सीन का देश में फाइनल ट्रायल जल्द
कोरोना का संक्रमण नाक, मुंह आदि के जरिए ही शरीर में प्रवेश  करता है तो वैज्ञानिकों का मनाना हैं कि नाक से दी जाने वाली वैक्सीन असरदार साबित होगी। नेजल वैक्सीन जल्द ही इसका भारत में ट्रायल होने जा रहा है। 

5.महामारी के प्रकोप से उबरी चीन की अर्थव्यवस्था
चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरती दिख रही है। चीन की अर्थव्यवस्था ने सितंबर में समाप्त तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 18 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1
कोरोना के दैनिक संक्रमितों की संख्या में गिरावट जारी
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार को कोरोना के 61,871 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, शनिवार को वायरस के 62,212 नए मामले रिपोर्ट किए गए। 
2
एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए दिल्ली में चौथा सीरो सर्वे शुरू
राजधानी में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए सीरो सर्वे का चौथा चरण शनिवार से शुरू हो गया। 23 अक्तूबर तक चलने वाले इस सर्वे के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि इस समय कितने फीसदी लोगों में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी हैं। इससे दिल्ली में कोरोना की स्थिति का विस्तारपूर्वक विश्लेषण किया जा सकेगा।
3
मुंबई के एक अस्पताल ने कराए 700 संक्रमित महिलाओं के प्रसव
कोरोना काल में तमाम समस्याओं के बीच सुरक्षित प्रसव बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। ऐसे माहौल में नवजात और मां दोनों की सेहत की चिंताओं के बीच मुंबई के एक अस्पताल  ने 700 संक्रमित महिलाओं के प्रसव करवाकर मिसाल कायम की है। खास बात यह है कि इनमें से 41 नवजात कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।
4
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.96 करोड़ पार
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा शनिवार को 3.96 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या भी 11.10 लाख से ज्यादा हो गई। महामारी की चपेट में आए 2.96 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।
5
बिहार: पूर्णिया के आईजी बिनोद कुमार का निधन
बिहार के पूर्णिया जिले के आईजी बिनोद कुमार का रविवार सुबह एम्स पटना अस्पताल में निधन हो गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के तीन दिन बाद उन्हें यहां भर्ती कराया गया था।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 17 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,212  नए मामले सामने आए
देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में आ रही गिरावट....पिछले 24 घंटे में 62,212 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 65 लाख से अधिक हो गई है।

2.कोरोना : ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को संक्रमण का खतरा कम
कोरोना वायरस को लेकर रोजाना नए-नए शोध और उनके खुलासे सामने आ रहे हैं। हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक ओ ब्लड ग्रुप वालों में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम बना रहता है।

3.हॉन्ग कॉन्ग ने एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइन पर 30 अक्टूबर तक लगाई रोक
एयर इंडिया और विस्तारा के यात्रियों में कोरोना संक्रमित निकलने पर Hहांगकांग ने इनके अपने यहां आने-जाने पर रोक लगा दी है. इन दोनों एयरलाइन की उड़ानों पर 17 से 30 अक्टूबर तक रोक लगा दी है

4.यात्री वाहनों की बिक्री लगातार दूसरे महीने बढ़ी
कारोबारी गतिविधियां शुरू होने का असर वाहनों की बिक्री पर भी दिखने लगा है। यही वजह है कि यात्री वाहनों की थोक बिक्री सितंबर में सालाना आधार पर 26.45 फीसदी बढ़ी है।

5.कोरोना को मात देने के बाद वर्कआउट करती नजर आईं तमन्ना भाटिया
कोरोना वायरस से जंग जीतने के बाद तमन्ना भाटिया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में तमन्ना घर वापस आने के बाद वर्कआउट करती हुई नजर आईं।

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 16 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पाक-अफगानिस्तान ने कोरोना को बेहतर तरीके से संभाला- राहुल गांधी
कोरोना को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकरार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा है कि हमारी तुलना में पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक ने कोरोना को बेहतर तरीके से संभाला है।

2.बिहार: मंत्री कपिलदेव कामत का कोरोना से निधन
बिहार सरकार के मंत्री कपिलदेव कामत का गुरुवार देर रात निधन हो गया है। वे कोरोना वायरस से संक्रमित थे और लगभग एक हफ्ते से पटना एम्स अस्पताल में भर्ती थे।

3.कोरोना की चपेट में आए बॉलिवुड सिंगर कुमार सानू
मुंबई: बॉलीवुड की एक और हस्ती कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हो गयी है. इस बार कोविड-19 की चपेट में जाने-माने सिंगर कुमार सानू आ गये हैं बताया जा रहा है कि 14 अक्टूबर को उन्हें परिवार से मिलने लॉस ऐंजेलिस जाना था ।

4.अगले कुछ महीनों में भारत को कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद : हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत के पास अगले कुछ महीनों में कोविड-19 का टीका होने की उम्मीद है और देश अगले छह महीने में लोगों को टीका उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में होना चाहिए।

5. भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन कोरोना पॉजिटिव
टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकीं बॉक्सर इटली दौरे पर जाने से पहले कोरोना पॉजिटिव निकल आई हैं। बृहस्पतिवार को इटली जाने से पहले उनका कोविड टेस्ट किया गया जो पॉजिटिव निकला।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 15 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना, एक लाख मीट्रिक टन ऑक्सीजन खरीदेगा भारत
सर्दियों में कोरोना वायरस का प्रसार फिर से बढ़ सकता है। जिसको लेकर सरकार गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए एक लाख मीट्रिक टन ऑक्सीजन विदेशों से खरीदने की योजना बनाई है। 

2.दुनिया में कोरोना से  3.84 करोड़ लोग संक्रमित
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बुधवार को 3.84 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 10.92 लाख से ज्यादा हो गई। तो  वहीं इस वायरस की चपेट में आए 2.88 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

3.अमेरिका में शुरुआती दौर में बच्चों  को नहीं लगेगा कोरोना का टीका
अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी) ने बुधवार को कहा कि शुरुआती दौर में बच्चों को कोरोना का टीका नहीं लगाया जाएगा। सीडीसी ने कहा कि 'अब तक के ट्रायल में बच्चे शामिल नहीं हैं

4.बलूचिस्तान के सीएम जाम कमाल खान कोरोना से संक्रमित हो गए 
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के मुख्यमंत्री जाम कमाल खान भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। इसी के साथ पाकिस्ता में वायरस से  संक्रमितों का आंकड़ा 3,20,463 के पार हो गई है 

5.15 अक्टूबर से खुल रहे सिनेमा हॉल, स्कूल और स्विमिंग पूल
कोरोना वायरस के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में सिलसिलेवार पाबंदियां हटाई जा रहीं हैं। सरकार ने अनलॉक-5.0 में कुछ और ढील दी है। 15 अक्तूबर से देश में स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल फिर से खुल रहे हैं।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 14 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 63,509 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में होने वाली दैनिक बढ़ोतरी में गिरावट देखी जा रही है।....पिछले 24 घंटे में 63,509 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 63 लाख से अधिक हो गई है।

2.दिल्लीः कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर भड़का युवक
दिल्ली के  जगतपुरी इलाके में एक युवक ने कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर डॉक्टर और स्टाफ की बुरी तरह पिटाई कर दी।

3.मामूली खांसी के बाद मनीषा कोईराला ने कराया कोरोना टेस्ट
बॉलीवुड की अभिनेत्री मनीषा कोइराला को बीते दिनों उन्हें खासी की शिकायत हुई थी जिसके बाद उन्होंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया ...कोरोना टेस्ट में वह निगेटिव पाई गई हैं.इस बात की जानकारी उन्होंने  अपने ट्विटर अकाउंट पर दी ।

4.अमेरिका में एक और कंपनी ने  वैक्सीन बनाने पर लगाई रोक
अमेरिकी कंपनी एली लिली  कोरोनो वायरस के इलाज के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार के अंतिम चरण का ट्रायल कर रही थी। कंपनी ने संभावित सुरक्षा कारणों से अपने मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार के चल रहे ट्रायल पर रोक लगाई है।

5.भारत में पहले से बीमार पांच में से एक व्यक्ति की हुई कोरोना से मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से होने वाली पांच में से एक मौत उन मरीजों की हुई है, जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त थे। देश में अब तक कोरोना से हुई कुल मौतों में ऐसे मृतकों की संख्या 17.9 फीसदी है।

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 13 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.नवजात शिशुओं को कोरोना संक्रमित मां के गर्भ में संक्रमण का खतरा नहीं- शोध
कोरोना महामारी में जहां बढ़ोतरी जारी है तो वहीं लगातार इससे जुड़े शोध भी किए जा रहे हैं। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि नवजात शिशुओं को अपनी मां की कोख में कोविड-19 के संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।

 2.डब्ल्यूएचओ: इस साल के अंत तक आ जाएगी कोरोना वैक्सीन
विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ वैक्सीन 2020 के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में पंजीकरण के लिए तैयार हो जाएगी

3.आईएसएल शुरू होने से पहले ही सात खिलाड़ी और एक सहायक कोच कोरोना संक्रमित 
इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के गोवा में अगले महीने शुरू होने वाले संभावित फुटबॉल सत्र से पूर्व सात खिलाड़ी और एक सहायक कोच कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

4.जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन परीक्षण पर लगाई रोक
कोरोना वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने वैक्सीन परीक्षण पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा परीक्षण में शामिल एक प्रतिभागी को किसी तरह की बीमारी हो गई है, जिसे देखते हुए अस्थायी रूप से परीक्षण पर रोक लगाई गई है। 

5.दुनिया में 3.78 करोड़ संक्रमित, 10.82 लाख से ज्यादा की मौत
दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या सोमवार को 3.78 करोड़ से ज्यादा हो गई, जबकि मृतकों का आंकड़ा 10.82 लाख पार कर गया। महामारी की चपेट में आए 2.83 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

 

आवाज

Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X