विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति
SAWAN Special

सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

मोहाली में कराया मैच, श्रीलंका का बताया, अंतरराष्ट्रीय बुकी गिरफ्तार, बीसीसीआई करेगी पूछताछ

चंडीगढ़ के पास एक गांव में मैच करा कर उसे लाइव स्ट्रीमिंग में श्रीलंका का मैच बताने के मामले में मोहाली पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। इस मामले में पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय बुकी को धर दबोचा है। आरोपी की पहचान रविंद्र कुमार डंडियाल के रुप में हुई है। इस आरोपी की तलाश बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड)) को भी काफी समय से थी।

वहीं बीसीसीआई ने भी अपने खिलाड़ियों को इसके बारे में आगाह किया था। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने कई खुलासे किए हैं। पूछताछ में पता चला है कि 2016 में 18 सदस्यीय टीम श्रीलंका लेकर गया था। यह टीम भी फर्जी थी। इसमें खिलाड़ी, कोच, मैनेजर तक शामिल थे।

हाई रेजोल्यूशन कैमरों से होता था प्रसारण
आरोपी ने पंजाब के खरड़ में टी-20 मैच का आयोजन किया था। हाई रेजोल्यूशन कैमरों के जरिए मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कई वेबसाइटों पर की गई। दावा यह किया गया कि मैच श्रीलंका में खेला जा रहा है। जबकि वास्तविकता यह थी कि मैच चंडीगढ़ के पास एक गांव में खेला जा रहा था।

इसे लेकर श्रीलंका किक्रेट बोर्ड ने शिकायत की थी। जिसके बाद मोहाली पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई। इस मामले पर बीसीसीआई ने भी अपनी नजरें बनाए रखी थीं। आरोपी मैच कराने के लिए कैमरों की सेटिंग कुछ ऐसे करते थे कि वह मैच वास्तविक जैसा लगता था। फर्जी दावों के साथ कई वेबसाइटों पर प्रसारित करते थे और सट्टे के जरिए मोटी कमाई करते थे। आरती पटेल, संदीप जैन, गुल्लू जैन निवासी दिल्ली समेत कई लोग आरोपी के साथी हैं। 
... और पढ़ें
Punjab Punjab

लुधियाना में बड़ी वारदात, गैंस एजेंसी के कर्मचारी से 11.65 लाख लूटे, गाड़ी की चाबी भी ले गए साथ

डाबा के स्टार रोड इलाके सुखदेव नगर में सोमवार को दिन दिहाड़े बाइक सवार तीन लुटेरों ने गैस एजेंसी के कारिंदे को तेजधार हथियार मारकर उससे 11.65 लाख रुपये लूट लिए। बच्चान गैस एजेंसी में काम करने वाले पवनदीप सिंह ने बताया कि वह पिछले काफी समय से काम कर रहा है। वह अक्सर सुबह और शाम कंपनी का कैश कलेक्शन करने के बाद बैंक में जमा कराने के लिए जाता है। 

सोमवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे वह अपने दोपहिया पर 11.65 लाख रुपये गिल रोड स्थित एसबीआई बैंक में जमा करवाने जा रहा था। वह सिमरन पैलेस से होता हुआ, स्टार रोड पर स्थित सुखदेव नगर कालोनी से निकल रहा था। जहां पहले से बाइक पर तीन युवक खड़े थे। जिसमें एक पगड़ीदारी बाइक स्टार्ट कर बैठा था, जबकि बाकी दो क्लीनशेव युवक उसके दोपहिया को घेर कर खड़े हो गए। 


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

दोनों में से एक युवक ने तेजधार हथियार निकाला और उसकी पीठ पर वार किया। मगर उसका बचाव हो गया कोई चोट नहीं आई। इसके बाद एक युवक ने उसकी दोपहिया की चाबी निकाली और उसे साइड कर डिग्गी में पड़ा कैश निकाल लिया। इसके बाद आरोपी पहले से स्टार्ट खड़ी बाइक पर बैठ फरार हो गए। जाते हुए आरोपी उसकी चाबी भी साथ ले गए। 

रेकी के बाद वारदात की आशंका
पवन के मुताबिक वह रोजाना सुबह-शाम बैंक में एजेंसी के पैसे जमा कराने जाता है। आशंका है कि उसके बैंक जाने का रास्ता आरोपियों को मालूम था। जिस कारण उन्होंने पूरी रेकी की और सोमवार को लूट वारदात की। पवन के मुताबिक आरोपियों ने मास्क पहन रखा था। जिस कारण वह चेहरा नहीं देख सका। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे चेक करने शुरू कर दिए हैं। 

पुलिस मामले को संदिग्ध मान रही
एडीसीपी 2 जसकरणजीत सिंह तेजा ने बताया कि पुलिस मामले को संदिग्ध मान रही है। जिस व्यक्ति से पैसे लूटे गए हैं, वहीं संदिग्ध लग रहा है। कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ है। पुलिस ने फिलहाल मामला दर्जकर लिया है। जल्द ही आरोपियों का पता लगा मामले से पर्दा उठा दिया जाएगा।
... और पढ़ें

मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट्स नहीं होंगे प्रमोट, देनी होगी परीक्षा, फेल छात्र भी पढ़ लें यह खबर

पंजाब का मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग मौजूदा सत्र के अपने सभी कोर्सों के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा। विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने भी स्पष्ट किया है कि कोरोना के कारण कॉलेज-यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं न करवाने के आदेश मेडिकल शिक्षा विभाग पर लागू नहीं होंगे। 

बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज फरीदकोट ने स्वास्थ्य विज्ञान से संबंधित विभिन्न कोर्सों के ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन से संबंधित अलग-अलग कोर्सों की परीक्षाओं का शेड्यूल पहले ही नोटीफाई कर दिया है। बाबा फरीद यूनिवर्सिटी के उप-कुलपति को कोरोना संबंधी नियमों के अनुसार इन परीक्षाओं को जल्द से जल्द करवाने के लिए कहा गया है। 


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के 4000 से अधिक पद मंजूर किए गए हैं। इनमें टेक्नीशियन, स्टाफ नर्सें, फार्मासिस्ट, मेडिकल/मनोरोग सोशल वर्कर, ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट, खाद्य सुपरवाइजर आदि शामिल हैं। डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती की जिम्मेदारी भी बाबा फरीद यूनिवर्सिटी को दी गई है। यूनिवर्सिटी इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं लेगी।
... और पढ़ें

पंजाब: राखी बंपर पर भी कोरोना की मार, लॉटरी का डेढ़ करोड़ का इनाम कम किया

कोरोना की मार अब पंजाब सरकार के लॉटरी विभाग पर भी दिखने लगी है। पंजाब सरकार की तरफ से जारी राखी बंपर पर डेढ़ करोड़ की इनाम राशि को कम कर दिया गया है। यानी जहां बंपर पर डेढ़-डेढ़ करोड़ के पहले दो इनाम होते थे, अब उसे एक कर दिया गया है। वहीं इनाम राशि कम करने के बावजूद पंजाब सरकार ने राखी बंपर का दाम कम नहीं किया है। लोगों को लॉटरी की कीमत 250 रुपये ही चुकानी होगी। इसका ड्रा 20 अगस्त को निकलेगा।

मार्च में जैसे कोरोना संक्रमण शुरू हुआ, पंजाब सरकार ने लॉकडाउन के साथ कर्फ्यू की घोषणा कर दी। उस समय पंजाब सरकार के बैसाखी बंपर के टिकट आम लोग खूब खरीद रहे थे। पंजाब सरकार ने बैसाखी बंपर के 20 लाख टिकट जारी किए थे। इसमें 1,04,867 लोगों को कैश इनाम दिए जाने थे। पहले दो इनाम 1.50 करोड़ रुपये के थे। इसके 50 फीसदी तक टिकट बिक भी चुके थे। 


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

कर्फ्यू के कुछ दिन बाद सरकार ने ड्रा नहीं निकालने का फैसला सुना दिया। अब सवाल उठा कि जो लोग टिकट खरीद चुके हैं, उनके पैसे का क्या होगा। लॉटरी विक्रेताओं और सरकार के बीच यह मामला अभी चल रहा था कि पंजाब सरकार ने अब राखी बंपर जारी कर दिया है। इसके लिए भी 20 लाख टिकट जारी किए जा रहे हैं। लेकिन इस बार सरकार 1.50 करोड़ रुपये का एक ही इनाम देगी।

बैसाखी बंपर का कमीशन नहीं मिलेगा 
नार्दर्न इंडिया लॉटरी एसोसिएशन प्रधान एचके चुघ ने बताया कि सरकार टिकट का पैसा पहले जितना ले रही है लेकिन 1.50 करोड़ का एक इनाम हटा दिया है। बैसाखी बंपर का बोझ एजेंटों पर आ गया है। हमने सरकार से कहा था कि बैसाखी बंपर की जगह राखी बंपर जारी कर दिया जाए लेकिन सरकार नहीं मान रही है। न ही बैसाखी बंपर का कमीशन दिया जा रहा। उनके एजेंट लोगों को फोन कर नई लॉटरी लेकर जाने के लिए कह रहे हैं। 
... और पढ़ें

पंजाब: तेज तूफान से अमृतसर में गिरी सरकारी स्कूल की दीवार, महिला सहित दो की मौत

सांकेतिक तस्वीर।
शनिवार देर रात आए तूफान से एक सरकारी स्कूल की दीवार गिरने से अमृतसर में दो लोगों की मौत हो गई। हादसा घनी आबादी के इलाके ईदगाह में हुआ। मृतकों की पहचान सतपाल (38) और उसके पड़ोस में रहने वाली किरण रानी (60) के तौर पर हुई है। मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने स्कूल की दीवार गिरने से मारे गए दो लोगों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की।

सोनी ने दोनों परिवारों को अपनी तरफ से 50-50 हजार की राशि देने की भी घोषणा की। सोनी ने सतपाल की नाबालिग बेटी को 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर सरकारी नौकरी देने का वादा भी किया।


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

तलवाड़ा में गिरे बिजली के खंभे
पंजाब में रविवार को अधिकतर जिलों में भारी बारिश हुई। जालंधर में बरसात से पारे में गिरावट आई। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया था जो रविवार सुबह छह डिग्री गिरकर 26 डिग्री सेल्सियस रह गया। तलवाड़ा में बारिश से पहले चली आंधी से कई जगहों पर बिजली के खंभे गिर गए। इससे कई इलाकों में ब्लैक आउट हो गया। एसडीओ जतिंदर पाल शर्मा ने बताया कि स्टाफ लाइनों को दुरुस्त करने के लिए जुटा रहा और रात करीब एक बजे 70 फीसदी इलाके की बिजली सप्लाई बहाल कर दी गई। 

बठिंडा में पेड़ जड़ से उखड़े 
बठिंडा में शनिवार देर रात हुई बारिश के साथ चली तेज आंधी ने बस स्टैंड रोड, कोर्ट कांप्लेक्स के समीप, मिनी सचिवालय के पास लगते एरिया में पेड़ जड़ से उखड़ गए। पुरानी तहसील कांप्लेक्स में पेड़ गिरने से बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई। मौसम विभाग के अधिकारी राज कुमार के अनुसार शनिवार देर रात से रविवार सुबह साढे़ आठ बजे तक बठिंडा में 33, मौड़ मंडी में 83, रामपुरा में 19 और तलवंडी साबो में 12.6 एमएम बारिश हुई।  

लुधियाना में सड़क धंसी, 15 फुट गहरा गड्ढा हुआ 
लुधियाना में एक घंटे के दौरान 45.4 एमएम बरसात दर्ज की गई है। बरसात से फिरोजपुर रोड से डीएमसी की तरफ से जाने वाली मेन रोड पर 15 फुट गहरा और लगभग 20 फुट चौड़ा गड्ढा बन गया है। आनन फानन इस रोड को बंद कर रिपेयर का काम शुरू किया गया है। 
... और पढ़ें

लुधियाना में 45.4 एमएम बरसात ने दिलाई राहत, शहर की सड़कों पर पानी बना आफत

पिछले काफी दिनों से गर्मी का प्रकोप झेल रहे लुधियाना के लोगों के लिए शनिवार देर रात राहत के बादल जमकर बरसे। लगभग एक घंटा अच्छी बरसात हुई लेकिन इस पहली बरसात ने निगम की तैयारियों की पोल खोल कर रख दी। बरसात के कारण शहर के निचले एरिया में रविवार को भी बरसात का पानी भरा रहा। वही होटल ऑन के पास मेन रोड में दरार पड़ गई। संयोग से उस समय कोई वहां से गुजर नहीं रहा था, इसलिए बड़ा हादसा होने से टल गया। इस रोड को निगम ने बंद कर रिपेयर करना शुरू कर दिया है।

गौर हो कि बीते काफी दिनों से गर्मी ने हर किसी को बेहाल कर रखा था। शनिवार देर रात को एक घंटे के दौरान 45.4 एमएम बरसात दर्ज की गई है। इससे रविवार का न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रह गया। इतनी बरसात से शहर के ज्यादातर एरिया जलमग्न हो गए।


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

फिरोजपुर रोड से डीएमसी की तरफ से जाने वाली मेन रोड पर 15 फुट गहरा और लगभग 20 फुट चौड़ा गड्ढा बन गया है। आनन-फानन इस रोड को बंद कर रिपेयर का काम शुरू किया गया है। बीते साल भी इसी रोड पर कुछ इसी तरह का गड्ढा बना था। जिसके कारण कई दिन तक इस रोड को रिपेयर के कारण बंद रखना पड़ा था।
... और पढ़ें

बरगाड़ी कांड: पावन स्वरूप को चोरी करके डेरे के नामचर्चा घर लाए थे अनुयायी

श्री अमरनाथ गुफा से मंगल आरती का सीधा प्रसारण आज से 

कोरोना के चलते श्री अमरनाथ बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन (एसएबीएलओ) ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) से मांग की थी कि अमरनाथ यात्रा शुरू न कर पवित्र गुफा में सुबह-शाम होने वाली मंगल आरती का किसी चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाए। ये मांग एसएएसबी ने पूरी कर दी है। 

सोमवार सुबह छह से साढ़े छह बजे और शाम पांच बजे से साढ़े पांच बजे तक पवित्र गुफा से मंगल आरती का सीधा प्रसारण डीडी नेशनल चैनल पर किया जाएगा। यह जानकारी एसएबीएलओ के महासचिव राजन गुप्ता ने दी। 

महासचिव राजन गुप्ता ने बताया कि ये मांग बहुत पुरानी है, जिसे हर साल श्राइन बोर्ड के सामने रखा जाता था। कोविड-19 के चलते इस बार श्री अमरनाथ यात्रा शुरू नहीं की गई। 

इसके बाद हमने श्राइन बोर्ड के सीईओ और चेयरमैन को पत्र लिखकर मांग की थी कि कोविड-19 के चलते अमरनाथ यात्रा शुरू न की जाए बल्कि पवित्र गुफा से सुबह-शाम मंगल आरती का सीधा प्रसारण किया जाए। इस मांग के पूरा करने पर आर्गेनाइजेशन के सभी सदस्यों ने श्राइन बोर्ड का धन्यवाद किया है।

राजन गुप्ता और आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष विजय ठाकुर ने बताया कि मंगल आरती का सीधा प्रसारण पूरे श्रावण माह होगा। एक माह की यात्रा करने की मांग भी उनकी बहुत पुरानी है, जो अभी तक पूरी नहीं की गई है, लेकिन मंगल आरती का प्रसारण एक माह तक ही किया जाएगा।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन