विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कैबिनेट के फैसले: तेलंगाना की तर्ज पर बनेगा पंजाब जेल विकास बोर्ड, कैदियों को मिलेगा काम

पंजाब मंत्रिमंडल ने बुधवार को तेलंगाना की तर्ज पर पंजाब जेल विकास बोर्ड की स्थापना करने का फैसला किया गया।

27 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अमृतसर

गुरूवार, 27 फरवरी 2020

कनाडा भेजने के नाम पर 30 लाख ठगे, मामला दर्ज

दस लाख की फिरौती लेने आए बिश्नोई गैंग के दो अपराधी गिरफ्तार, पुलिस ने दोनों के पास से 32 बोर का रिवाल्वर, पांच कारतूस और एक आई-20 कार बरामद

शहर के पॉश इलाके रंजीत ऐवन्यू में काम करने वाले एक व्यक्ति भूपिंदर सिंह से दस लाख की फिरौती मांगने व धमकियां देने के आरोप में पुलिस ने बिश्नोई गैंग के एक सदस्य प्रभजोत सिंह निवासी लोहरका रोड व संजीव कुमार निवासी फैजपुरा को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से 32 बोर की रिवाल्वर, पांच कारतूस, एक आई-20 कार और मोटरसाइकिल भी बरामद की है। इस बात की जानकारी एसीपी नार्थ सरबजीत बाजवा ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी है।
उन्होंने बताया कि बिश्नोई गैंग के दोनों अपरोधियों ने 18 फरवरी को भूपिंदर सिंह को धमकी भरा खत लिखा था, जिसमें भूपिंदर से दस लाख की फिरौती देने की मांग की गई। फिरौती न देने व पुलिस को जानकारी देने पर जान से मारने की धमकी चिठ्ठी में दी गई। दोनों आरोपियों को दस लाख की राशि लेने रंजीत एवेन्यू के सी ब्लॉक में आने के लिए कहा। योजना के अनुसार दोनों भूपिंदर से दस लाख की राशि लेने जब सी ब्लॉक पहुंचे तो पुलिस गाड़ी का सायरन सुनकर दोनों भाग खड़े हुए। पुलिस ने दोनों का पीछा कर पकड़ लिया। एसीपी बाजवा ने बताया की भूपिंदर सिंह ने चिठ्ठी को रंजीत एवेन्यू स्थित पुलिस चौकी को सौंप कर शिकायत दर्ज करवा दी थी। पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर ली थी। दोनों को अदालत में पेश कर पूछताछ की जाएगी।
... और पढ़ें

पाकिस्तान: गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में टिकटॉक वीडियो बनाने पर लगी पांबदी

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में टिकटॉक पर लगाई पाबंदी के बाद पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भी गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में टिकटॉक व अन्य शूटिंग पर पाबंदी लगा दी है।

भारत सहित कई देशों से आने वाले श्रद्धालुओं को टिकटॉक पर लगाई पाबंदी की जानकारी देने के लिए गुरुद्वारा साहिब परिसर के कई स्थानों पर होर्डिंग लगा दिए गए हैं। पंजाबी, उर्दू व इंग्लिश में लगाए इन होर्डिंग पर लिखा है की टिकटॉक बनाना सख्त मना है। होर्डिंग के सबसे ऊपर बनाये गए टिकटॉक के लोगो पर क्रॉस का निशान लगा दिया गया है।

बीते कुछ दिन पूर्व गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब की पावन परिक्रमा में एक युवक ने साइक्लिंग की थी। जिसका डीएसजीपीसी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा सहित कई सिख गणमान्य लोगों ने विरोध किया था। जानकरी के अनुसार गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में माथा टेकने के लिए आने वाली संगत वीडियोग्राफी के साथ-साथ टिकटॉक बनाने में सक्रिय हो गए थे।

इस कारण मर्यादाओं का हनन हो रहा था। गुरुद्वारा साहिब के दर्शन के लिए गए कई श्रद्धालुओं ने वहां के मुख्य ग्रंथी गोबिंद सिंह से इस बाबत शिकायत भी की थी। गोबिंद सिंह ने मामला सतवंत सिंह के समक्ष रखा, इसके बाद ही यह निर्णय किया गया है।   

पाक सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने यह फैसला उस समय लिया, जब जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब ज्ञानी हरजीत सिंह एक सप्ताह के पाकिस्तान दौरे पर हैं। इस दौरे के दौरान ज्ञानी हरप्रीत सिंह गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में भी माथा टेकने जायेंगे।

सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में टिकटॉक बनाने की बड़ी घटनाओं के बाद ज्ञानी हरजीत सिंह ने कहा था कि यदि यह घटनाएं न रुकी तो श्री दरबार साहिब में मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी लग सकती है। ज्ञानी हरप्रीत सिंह के इस बयान के बाद एसजीपीसी ने सचखंड के महत्वपूर्ण स्थानों पर टिकटॉक न बनाने के लिए पोस्टर लगाए थे।
... और पढ़ें

पाकिस्तान गए अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा लौटे वतन, बोले- राजनीति से कोई लेना-देना नहीं, निजी दौरा था

पाकिस्तान गए पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा अटारी-वाघा सड़क सीमा के रास्ते मंगलवार को वतन लौट आए। शत्रुघ्न सिन्हा को पाकिस्तान वाघा सीमा पर छोड़ने के लिए उनके पारिवारिक मित्र पहुंचे थे। सिन्हा पाकिस्तान के एक बड़े व्यापारी मियां असद अहसान के बेटे की शादी में शामिल होने के लिए पाकिस्तान गए थे।

इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अली के साथ भी बातचीत की थी। वतन लौटने पर सिन्हा ने एक ट्वीट कर कहा कि इस दौरे का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। यह उनका निजी दौरा था। सिन्हा के पाकिस्तान पहुंचने पर वहां के मीडिया में कई वीडियो वायरल हुए, जिसमें वे शादीशुदा जोड़े को आशीर्वाद देते दिख रहे हैं।
... और पढ़ें
Shatrughan Sinha Shatrughan Sinha

अकाल तख्त जत्थेदार ने कसा तंज, बोले- पांच दिन पाकिस्तान रहकर आया, पर आतंकी नहीं बना

पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता के करतारपुर कॉरिडोर पर दिए विवादित बयान पर श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने तंज कसा। उन्होंने कहा कि वे पांच दिन पाकिस्तान में रहे और गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन किए, लेकिन वे आतंकी बनकर तो नहीं लौटे। उन्होंने कहा कि डीजीपी को नैतिकता के आधार पर अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में दर्शनों के लिए विश्व भर से आए सिखों ने जब डीजीपी का यह बयान सुना था तो उनकी आंखें नम हो गई थीं। कई सिखों ने उनको इस बारे में शिकायत भी की। पाकिस्तान के पांच दिन के दौरे के बाद मंगलवार को वतन लौटने पर अटारी सड़क सीमा पर पत्रकारों से बातचीत में ज्ञानी हरप्रीत ने दावा किया कि पाकिस्तान में बसे अल्पसंख्यक, विशेषकर सिख खुश हैं।

वे अपने दौरे के दौरान जितने भी सिख परिवारों से मिले, सभी ने कहा कि उन्हें यहां बड़ा सम्मान मिलता है। उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान वहां की सरकार ने उनके साथ अच्छा व्यवहार किया।
... और पढ़ें

जमीन के विवाद में छोटे भाई की गोली मारकर हत्या

तरनतारन के गांव बाकीपुर में जमीन के वाद विवाद को लेकर सगे भाई ने अपने छोटे भाई की गोली मारकर हत्या कर दी। सूत्रों के अनुसार मृतक बलदेव सिंह(45) की हत्या के पीछे उसके भाई, पिता, भतीजे व अन्य परिवार वाले शामिल हैं। मृतक बलदेव सिंह की पत्नी पलविंदर कौर ने बताया कि बलदेव सिंह का अपने ही सगे भाई सुखदेव सिंह के साथ जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। सुखदेव सिंह ने उनकी जमीन पर कब्जा कर रखा था और इस मामले में उनका पिता जगतार सिंह भी सुखदेव सिंह की ही सहायता कर रहा था। जमीन के विवाद को लेकर सगे भाई से ही जान से मारने की मिल रही धमकियों संबंधी न्याय पाने के लिए उन्होंने थाना सदर में शिकायत कर रखी थी। लेकिन पुलिस की ढीली कारगुजारी और लापरवाही का खामियाजा बलदेव सिंह को अपनी जान गवांकर भुगतना पड़ा।
मृतक की पत्नी पलविंदर कौर ने बताया कि सोमवार को शाम 4:00 बजे बलदेव सिंह अपने घर पर ही था कि उसका भाई सुखदेव सिंह पिता जगतार सिंह कुछ लोगों के साथ उनके घर में आ धमके और आते ही उन्होंने बलदेव सिंह के साथ मारपीट शुरू कर दी। आरोपियों ने जान से मारने की धमकी देने लगे और उसके बाद उन्होंने बलदेव सिंह को घर से बाहर ले जाकर गोली मार दी। इस संबंध में थाना सदर के एसएचओ मनोज कुमार ने बताया कि मृतक बलदेव सिंह का अपने भाई के साथ जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। आरोपियों ने बलदेव सिंह को गोली चला कर मार डाला। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लेगी।
... और पढ़ें

शादीशुदा महिला ने प्रेमी की हत्या कर शव ब्यास दरिया में बहाया

थाना भिखीविंड के गांव सिंघपुरा निवासी शादीशुदा महिला ने प्रेमी को मौत के घाट उतारने के बाद शव दरिया ब्यास में बहा दिया। ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी। सोमवार को सारा दिन पुलिस शव ढूंढने में लगी रही, लेकिन सफलता नहीं मिली। पुलिस ने महिला और उसके दो रिश्तेदारों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
गांव सिंघपुरा निवासी सतनाम सिंह के गांव की कुलजीत कौर के साथ संबंध बन गए। इसकी भनक सतनाम सिंह के परिवार को लग गई। सतनाम सिंह ने कुलजीत कौर से कई बार पीछा छुड़ाना चाहा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। पांच दिन पहले सतनाम सिंह की गुमशुदगी को लेकर परिवार ने थाना भिखीविंड में शिकायत दर्ज करवाई। इस दौरान पता चला कि सतनाम सिंह और कुलजीत कौर के मोबाइल कॉल की लोकेशन थाना चोहला साहिब में आते गांव ब्रह्मपुरा में आ रही है। पुलिस ने कुलजीत कौर को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो पता चला कि कुलजीत कौर का मायके गांव मुंडापिंड है। उसने सतनाम सिंह को मिलने के लिए गांव ब्रह्मपुरा स्थित इसी घर में बुलाया था।
कुलजीत कौर के बताए पते पर पहुंचे सतनाम सिंह को मौत के घाट उतारकर शव दरिया ब्यास में बहा दिया गया। जांच में ये भी पता चला कि हत्या को अंजाम देने में कुलजीत कौर के साथ उसके दो रिश्तेदार भी शामिल हैं। कुलजीत कौर से की गई पूछताछ के आधार पर थाना चोहला साहिब प्रभारी एसआई सोनमदीप कौर की अगुवाई में पुलिस पार्टी ने गांव ब्रह्मपुरा में दबिश दी। यहां से दो लोगों को हिरासत में लेकर कुलजीत कौर के बयान मिलाए गए। इसके आधार पर सारा दिन पुलिस ने दरिया ब्यास का क्षेत्र छाना, परंतु सतनाम सिंह का शव नहीं मिल सका। सब डिवीजन गोइंदवाल साहिब के डीएसपी रविंदरपाल सिंह ढिल्लों ने बताया कि फिलहाल महिला और उसके रिश्तेदारों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है। शव बरामद होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

अमृतसर एयरपोर्ट पहुंचे यात्री को बुखार की शिकायत, कोरोना का संदेह, आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रविवार को पहुंचे एक यात्री को हल्के बुखार की शिकायत के बाद श्री गुरु नानक देव जी अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में दाखिल करवा दिया गया। सिविल सर्जन डॉ. प्रभजोत कौर जौहल ने बताया कि संदिग्ध के खून के सैंपल पुणे स्थित लैब में भेज दिए गए हैं। 

रविवार रात को जब कुआलालंपुर-अमृतसर फ्लाइट श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड हुई तो नियमों के अनुसार सभी यात्रियों की जांच की गई। इस दौरान इस यात्री को हल्के बुखार की शिकायत थी। कोरोना वायरस के संदेह में उसे तत्काल श्री गुरु नानक देव जी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। डॉ. जौहल ने कहा कि यात्री अब पहले से बेहतर महसूस कर रहा है।  

केंद्र सरकार के आदेश के बाद अब सभी इंटरनेशनल उड़ानों से अमृतसर एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों की जांच स्कैनर से की जा रही है। डॉक्टरों की एक टीम हवाई अड्डे पर तैनात की गई है। इससे पहले भी चीन के एक हवाई अड्डे में छह घंटे तक रुकने वाली मां-बेटी को कोरोना वायरस का संदिग्ध होने पर अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। पुणे लैब की रिपोर्ट के बाद दोनों को छुट्टी दे दी गई थी।
... और पढ़ें

अमृतसरः घर में घुसकर युवक ने दोस्त को मारी गोलियां, दो छाती और एक सिर में लगी, मौत

अमृतसर के घनपुर काले में घर में घुसकर एक नौजवान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतक की पहचान लाडी (22) के रूप में हुई है। लाडी को तीन गोलियां लगी हैं। दो गोलियां छाती पर और एक सिर पर लगी है। थाना छेहरटा की पुलिस ने लाडी के परिवार के सदस्यों की शिकायत पर उसके ही एक दोस्त ललित के विरुद्ध मामला दर्जकर तलाश शुरू कर दी है। 
  
जानकारी के अनुसार लाडी व ललित एक दूसरे को जानते थे। दोनों एक दूसरे के घर आते-जाते थे। सोमवार को सुबह लाडी अपने घर में अकेला था। इसी दौरान ललित (22) ने लाडी को आवाज दी। लाडी अभी घर से बाहर ही निकलने के लिए आया था, इसी दौरान ललित ने उसके घर में घुसकर उसे गोलियों से छलनी कर दिया। 

वारदात को अंजाम देकर ललित फरार हो गया। लाडी के भाई ने बताया की वह घर से थोड़ी ही दूरी पर था। उसने ललित को घर से बाहर भागते हुए देखा। जख्मी हालत में लाडी को निजी अस्पताल में दाखिल करवाया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। एसीपी वेस्ट देव दत्त शर्मा ने बताया की कत्ल के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, पुलिस ने मामला दर्जकर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

अमृतसर के जगजोत ने बनाई ट्रंप की आदमकद तस्वीर

कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नेताओं की पेंटिंग बना कर ख्याति प्राप्त कर चुके आर्टिस्ट जगजोत सिंह रूबल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कीएक आदमकद पेंटिंग बनाई है। पेंटिंग की लंबाई 10 फुट और चौड़ाई सात फुट है।
ट्रंप की इस पेंटिंग को बनाने में उन्हें लगभग 20 दिन का समय लगा। वह इस पेंटिंग को ट्रंप को सौंपना चाहते हैं, इसलिए वह इस पेंटिंग को अमेरिकी दूतावास भेजने की सोच रहे हैं। रूबल को पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल व प्रणव मुखर्जी उन्हें सम्मानित कर चुके हैं। वहीं रूबल का कहना था यदि उनके कार्यक्रम में सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेकने का कार्यक्रम शामिल होता तो वह इस पेंटिंग को उन्हें तोहफे के रूप में दे देते। रूबल कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है।
... और पढ़ें

दर्शनों के बाद सिख को आतंकी कहा जाता है तो 100 बार ऐसा बनने के लिए तैयार: श्री अकाल तख्त साहिब

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता के बयान की कड़ी निंदा की है। पाकिस्तान दौरे पर गए जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह शनिवार को सुबह गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब पहुंचे।

गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक होने के बाद जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि अगर मुस्लिम मक्का में नतमस्तक होने के बाद, हिंदू श्री कटासराज में माथा टेकने के बाद और ईसाई येरुशलम में माथा टेकने के बाद आतंकवादी नहीं बनता तो फिर एक सिख गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में माथा टेकने के बाद लौटते हैं तो वह आतंकवादी कैसे बन सकता है।

वह कई घंटों से गुरुद्वारा श्री करतापुर साहिब में हैं, उनको सभी तरफ से प्यार व सत्कार मिला है। सिखों के लिए गुरुधामों के दर्शन अपनी जान से भी प्यारे हैं। उन्होंने ने श्री ननकाना साहिब, पंजा साहिब के भी दर्शन किए हैं। गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के प्रांगण से भेजी एक वीडियो में जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह स्थानीय सिखों से भी मिले। 
... और पढ़ें

करतारपुर कॉरिडोर पर डीजीपी का बयान निंदनीय, सिखों को बदनाम करने की साजिश: एसजीपीसी

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने डीजीपी दिनकर गुप्ता की ओर से पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के कॉरिडोर को आतंकवाद के साथ जोड़ने की सख्त शब्दों में निंदा की है। उन्होंने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर भारत-पाकिस्तान को आपस में जोड़ता है। कॉरिडोर के निर्माण के बाद दोनों देशों के बीच शांति का संदेश गया है।

दिनकर गुप्ता गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सवालों के घेरे में लाना सिखों को बदनाम करने की एक साजिश है। बता दें कि शुक्रवार को चंडीगढ़ में डीजीपी ने एक बयान में कहा था कि करतारपुर साहिब में सुबह दर्शन के लिए जाने वाला व्यक्ति शाम को आतंकी बनकर लौटता है। 
... और पढ़ें

बादल परिवार से नाराज पंथक परिवारों का दरवाजा खटखटाने लगे हैं ढींढसा पिता-पुत्र, जानिए क्यों

बागी अकाली नेता सुखदेव सिंह ढींढसा ने एसजीपीसी व श्री अकाल तख्त साहिब को बादल परिवार से मुक्त करवाने के लिए टकसाली अकाली परिवारों के घरों में दस्तक देनी शुरू कर दी है। ढींढसा बादल परिवार विरोधी इन पंथक परिवारों को शिअद (टकसाली) में शामिल कर एसजीपीसी के चुनाव मैदान में उतरने की रणनीति पर काम कर रहे है।

ढींढसा के लिए बादल परिवार को एसजीपीसी चुनाव में हराना पहला लक्ष्य है। ढींढसा ने वीरवार देर रात पंथ रत्न मास्टर तारा सिंह की नातिन व एसजीपीसी की सदस्य बीबी किरण जोत कौर के घर पहुंच कर उनसे लगभग आधा घंटा तक बैठक की। एसजीपीसी की साधारण सभा में बीबी किरण जोत कौर के कई बार विरोध स्वर सुनाई दिए है।

वर्ष 2001 में एसजीपीसी के महासचिव के पद की जिम्मेदारी निभा चुकी बीबी किरण जीत कौर को एक योजनाबद्ध ढंग से अकाली राजनीति से दूर कर दिया गया है। अकाली दल की ओर से आयोजित कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार के विरुद्ध रैली करनी हो या कोई राजनितिक सभा किसी में भी बीबी किरण जोत कौर को न्योता तक नहीं भेजा जाता।

सुखबीर बादल के अध्यक्ष बनने के बाद माझा में बिक्रम मजीठिया की बड़ी ताकत के बाद शिअद में बीबी किरण जोत कौर को लगातार पार्टी में अनदेखा किया जाता रहा है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us