विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नागरिकता संशोधन बिलः पाकिस्तान से आए हिंदुओं की एक ही प्रार्थना, अब हमें नरक में नहीं लौटना

पाकिस्तान के कट्टरपंथियों, अलगाववादियों व आतंकी संगठन चलने वाले गुर्गो ने जब-जब पाकिस्तान में बसे हिंदुओं पर अत्याचार किए, तब-तब वहां के हिंदू शरण के लिए भारत पहुंचे।

12 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मोहाली

गुरूवार, 12 दिसंबर 2019

सोशल मीडिया पर छात्रा को बदनाम करने और छेड़छाड़ के आरोप में केस दर्ज

जीरकपुर। सोशल मीडिया पर एक छात्रा को बदनाम करने और छेड़छाड़ करने के आरोप में थाना जीरकपुर की पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत जसवंत सिंह निवासी हवेली बस्सी थाना बनूड़ और उसके तीन-चार अज्ञात साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इन पर इन्फर्मेशन टेक्नोलोजी एक्ट भी लगाया गया है। इन्हें गिरफ्तार करके अगली कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
इस सबंध में जानकारी देते हुए थाना जीरकपुर के एसएचओ इंस्पेक्टर गुरवंत सिंह ने बताया कि 20 वर्षीय एक महिला ने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया है कि जसवंत सिंह नामक एक व्यक्ति उसका पीछा करता है और उसे रोककर उसके साथ अभद्रता करता है और अश्लील हरकतें करता है। इसके अलावा वह और उसके साथी फेसबुक और टिकटॉक पर उसके लिए अश्लील शब्दों का प्रयोग करते हैं और गलत नीयत से उसका पीछे करते हैं।
... और पढ़ें

अवैध खनन व गुंडा टैक्स को लेकर आज शिअद करेगा रैली

मोहाली। अवैध खनन व गुंडा टैक्स का मुद्दा एक बार फिर गर्म हो गया है। शिअद ने मोहाली में इस मुद्दे को लेकर मोर्चा खोल लिया है। बुधवार को इस मुद्दे को लेकर शिअद प्रधान सुखबीर बादल मैदान में उतरेंगे। सोहाणा के गुरुद्वारा सिंह शहीदां से पार्टी विरोध रैली निकालते हुए जिला प्रबंधकीय कांप्लैक्स पहुंचेंगे, जहां धरना दिया जाएगा।
बता दें कि सोमवार को मोहाली के डेराबस्सी तहसील की मुबारिकपुर, लालड़ू व हंडेसरा माइनिंग साइट्स पर अवैध खनन व गुंडा टैक्स के मुद्दे को लेकर क्रशर मालिकों के साथ शिअद के जिला प्रधान व डेराबस्सी के विधायक एनके शर्मा डीसी को ज्ञापन देने पहुंचे थे। उन्होंने कार्रवाई न होने की सूरत में 11 दिसंबर से संघर्ष शुरू करने की बात कही थी। उधर, माइनिंग ठेकेदारों ने क्रशर मालिकों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए अवैध खनन का आरोप क्रशर मालिकों पर लगाया था। साथ ही ठेकेदारों का कहना था कि क्रशर मालिक रॉयल्टी को गुंडा टैक्स बता कर बदनाम कर रहे हैं। ठेकेदारों ने विजिलेंस जांच की मांग भी उठाई थी। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर मामले को गर्म कर दिया है।
वहीं, अकाली दल इस मुद्दे को लेकर फ्रंट सीट पर रहना चाहता है। इसके चलते पार्टी प्रधान सुखबीर बादल की अगुवाई में होने वाले इस विरोध प्रदर्शन के लिए पंजाब ही नहीं दूसरे राज्यों से भी पार्टी वर्कर भी मोहाली पहुंचने शुरू हो गए हैं। अकाली दल ने बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को जुटाने के लिए कमर कस ली है। सभी कार्यकर्ताओं की ड्यूटियां लगा दी गई हैं।
पुलिस भी हुई चौकस
वहीं पुलिस के सीनियर अफसरों की भी इस रैली को लेकर मीटिंग हुई। इसमें रूट मैनेजमेंट से लेकर समर्थकों को हंगामे से रोकने तक की रणनीति पर चर्चा हुई। पूरे घटनाक्रम को खुद एसएसपी कुलदीप सिंह चाहल मॉनीटर करेंगे। इस दौरान पुलिस की नजर शरारती तत्वों पर भी बनी रहेगी ताकि कोई गड़बड़ी न हो। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस ने भी अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है। गुरुद्वारा सिंह शहीदां से जिस सड़क को रैली निकाली जाएगी, उस रोड को बंद कर दिया जाएगा।
रैली से लोगों को आएगी मुश्किलें
इस रैली से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली है क्योंकि दिन के समय लोगों को ड्यूटी व अन्य कामों पर जाने का समय होता है। गुरुद्वारा सिंह शहीदां वाली रोड एयरपोर्ट को भी जाती है और ज्यादातर लोग इस रोड का इस्तेमाल करते हैं। इससे आज सड़कों पर लंबा जाम देखने को मिल सकता है। शहर पहले से ही रैली धरने के कारण काफी परेशान है। इसे लेकर गमाडा ने रैली धरनों के लिए सेक्टर-91 में जगह रखी है। वहां पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।
कोट्स
गुंडा टैक्स वसूले जाने के खिलाफ उनकी रैली किसी भी कीमत पर नहीं रुकेगी। बुधवार को इस रैली में शामिल होने के लिए पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम सुखवीर सिंह बादल भी आ रहे है। - एनके शर्मा, शिअद जिला प्रधान व विधायक डेराबस्सी
... और पढ़ें

हंडेसरा के नौजवान ने 21वीं मास्टर एथलेटिक्स एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

लालड़ू। हंडेसरा गांव के जन्मे व भारतीय फौज में बतौर नायक सूबेदार तैनात बलजिंदर सिंह पुत्र कृष्ण सिंह ने मलेशिया में आयोजित 21वीं मास्टर एथलेटिक्स एशियन चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया। गोला फेंकने के मुकाबले में बलजिंदर सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त कर देश को कांस्य पदक दिलवाया है। पदक मिलने पर इलाके में खुशी की लहर पाई जा रही है। उक्त चैंपियनशिप 2 से 6 दिसंबर तक चली जिसमें 40 देशों के करीब 3500 खिलाड़ियों ने भाग लिया।
बलजिंदर सिंह सब-डिवीजन डेराबस्सी के तहत आने वाले गांव हंडेसरा के किसान परिवार से संबंध रखते हैं। बलजिन्दर सिंह भारतीय सेना की 101 इंजीनियरिंग रेजिमेंट में जूनियर कमीशन अधिकारी के तौर पर तैनात हैं।
... और पढ़ें

मोहालीः पंजाब बोर्ड के 8वीं-5वीं की परीक्षा के शेड्यूल के खिलाफ हाईकोर्ट में दायर हुई याचिका

पंजाब सरकार के नोटिफिकेशन पर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आठवीं व पांचवीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी किया था। इसे लेकर पंजाब प्राइवेट स्कूल आर्गेनाइजेशन (पीपीएसओ) हाईकोर्ट पहुंच गई है। उसका कहना है कि सरकार ने सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों को इस दायरे से बाहर रखकर एफिलेटेड, एडिड व एसोसिएटेड स्कूलों के साथ पक्षपात किया है।

सरकार ने यह छूट देकर कानून, संविधान व शिक्षा के अधिकार का उल्लंघन किया है। हाई कोर्ट ने पीपीएसओ की याचिका पर पंजाब सरकार व पीएसईबी को शोकॉज नोटिस जारी किया है। वहीं 21 जनवरी को पंजाब के शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार, बोर्ड चेयरमैन व बोर्ड सचिव मोहम्मद तैयब को तलब भी किया है।

पीपीएसओ के सेक्रेटरी जनरल तेजपाल सिंह व प्रधान दीदार सिंह ढींढसा का कहना है कि सरकार के नोटिफिकेशन के बाद राज्य के 2100 एसोसिएटेड स्कूल, 2800 एफिलेटेड व 3200 पांचवीं व आठवीं तक के मान्यता प्राप्त स्कूलों के 5वीं व 8वीं के स्टूडेंट्स की परीक्षा फरवरी-मार्च 2020 में करवाने का फैसला लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है।

इन परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन, एग्जाम फीस के अलावा टेंपरेरी एफिलेएिशन करवाने को 5वीं के लिए 5000 व आठवीं के स्कूलों से 8000 रुपए प्रति स्कूल वसूल कर लिए हैं। वहीं लगभग 1200 सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों से यह फीस नहीं वसूली गई है।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

डॉ. पीटर चॉक का बड़ा खुलासा, भारतीय अर्थव्यवस्था पर सोशल मीडिया से हमला करेगा पाकिस्तान!

आतंकवाद व देश की अंदरूनी सुरक्षा के अमेरिकी माहिर पीटर चाक ने कहा कि पाकिस्तान भारतीय अर्थव्यवस्था पर हमला करने के लिए सोशल मीडिया की ताकत का प्रयोग कर सकता है। वह इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) में दूसरा केपीएस गिल यादगारी भाषण को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने चेताया कि आईएसआई सोशल मीडिया साइटों पर गुप्त संकेतों, सुरक्षित दूर संचार प्लेटफार्मों व ऑनलाइन मैपिंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग परोक्ष रूप में करके कश्मीर का माहौल बिगाड़ सकती है। वह वहां पर आतंकवादी हमले करने में भी मदद कर सकती है क्योंकि पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर में भारत विरोधी दलों को शह देने का पुराना इतिहास है।

पाकिस्तान से निपटने का सबसे बढ़िया तरीका सहयोगी व मित्र देशों के साथ मिलकर काम करना होगा ताकि पाकिस्तान पर दवाब बनाया जा सके। इसी तरह उक्त देशों को यह बात भी समझनी होगी कि पाकिस्तान की धरती से चलती आतंकी कार्रवाई के कहर से वे भी बच नहीं सकते हैं।

अमेरिका पाकिस्तान से कर रहा है दोहरी गेम
पीटर चाक ने आगाह किया कि अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान के साथ दोहरे किरदार की गेम की जा रही है क्योंकि उसकी अफगानिस्तान में रणनीतिक दिलचस्पी है। यही कारण है कि अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ सख्त स्टैंड नहीं लिया जा रहा है।

ड्रोन हमले से निटने की रणनीति तैयार करनी होगी
आतंकी हमलों में ड्रोन के प्रयोग पर भी पीटर चॉक ने चिंता जताई। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए टेक्नोलॉजी व अन्य सिस्टमों का प्रयोग करना चाहिए। ऐसे जवाबी हमलों में भरोसे को यकीनी बनाना महत्वपूर्ण है।

रैफरेंडम-2020 के लिए युवाओं को कट्टरवाद से जोड़ रहे दहशतगर्द
रैफरेंडम-2020 पर पीटर चाक ने कहा कि उनका मानना है कि अमेरिका, यूके व कनाडा में सरगर्मियां चला रहे विदेशी ग्रुपों व पाकिस्तान में खालिस्तान पक्षीय दहशतगर्दों में मौजूदा समय में युवाओं को कट्टरवाद की राह पर जोड़ने के लिए सक्रिय है। वह इस काम के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं।

आईएसआई कश्मीर में गड़बडी के साथ ही पंजाब को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं। डॉ. चॉक ने सुझाव दिया कि राज्य सरकार ऐसे समूहों की शिनाख्त करे और साथ में ही पाकिस्तान की परोक्ष जंग का मुकाबला करने के लिए लोगों से जोड़ा जाए।
... और पढ़ें

मोहालीः सिंगर परमीश वर्मा पर हमले के बाद गैंगस्टर बुड्डा भागा था अर्मेनिया, अदालत में हुआ पेश

सिंगर परमीश वर्मा पर हुए हमले में गैंगस्टर सुखप्रीत सिंह बुड्डा शामिल था। हमले के बाद वह अपने एक साथी के साथ अपने पुराने पासपोर्ट के माध्यम से नेपाल के रास्ते आर्मेनिया भाग गया था। इसके बाद से वह वहीं था। उसका उक्त साथी अभी भी विदेश में है। यह जानकारी पुलिस रिमांड के दौरान गैंगस्टर सुखप्रीत बुड्डा से पूछताछ में सामने आई है।

आरोपी को फेज-आठ थाने की पुलिस ने पांच दिन का रिमांड खत्म होने के बाद बुधवार अदालत में पेश किया था। इस दौरान पुलिस ने सिंगर गिप्पी गरेवाल केस में रिमांड लेने के लिए कुछ और तर्क दिए। इसके बाद अदालत ने उसे दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

रेफरेंडम 20-20 को लेकर हो रही है पूछताछ
जानकारी के मुताबिक अप्रैल 2018 में सिंगर परमीश वर्मा पर हमला हुआ था। इस मामले में पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर एक कारबाइन बरामद की है। साथ ही हमले में प्रयोग की क्रेटा कार, आई-20 कार और बुलेटप्रूफ जैकेट भी बरामद कर ली है। वहीं अब पुलिस यह भी पूछताछ कर रही है कि वह रेफरेंडम-2020 से तो नहीं जुड़ा हुआ है। आरोपी से अन्य एजेंसियां भी पूछताछ कर रही हैं क्योंकि इन चीजों को लेकर माहौल काफी गरमाया हुआ है।

गिप्पी गरेवाल को धमकी देने के मामले की चल रही है जांच
इस दौरान पुलिस सिंगर गिप्पी गरेवाल पर धमकी देने मामले की जांच भी पुलिस कर रही है। गिप्पी को उस समय धमकी दी गई थी जब उसकी फिल्म रिलीज हुई थी। हालांकि बाद में गैंगस्टर दिलप्रीत ने फेसबुक पोस्ट डालकर कहा था कि गिप्पी गलत तरीके से गाने गा रहा था जिससे समाज पर गलत असर पड़ रहा था।
... और पढ़ें

शिक्षिका सरबजीत हत्याकांड : सास पांच दिन के रिमांड पर, पति की तलाश जारी

खरड़। खरड़ के नामी स्कूल के बाहर पांच दिसंबर को शिक्षिका सरबजीत कौर की हुई हत्या के मामले में गिरफ्तार की गई उसकी सास शिंदर कौर को पुलिस ने अदालत में पेश किया। अदालत ने उसे पांच दिन के लिए पुलिस रिमांड में भेजने के आदेश दिए। हालांकि मामले का संदिग्ध हरविंदर सिंह अभी पुलिस के न तो हाथ लगा है और न ही उससे कोई संपर्क हो पा रहा है। हालांकि पुलिस यह मानकर चल रही है कि उक्त व्यक्ति देश में ही है। हालांकि वह फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहा है।
थाना सदर खरड़ के एसएचओ अमनदीप सिंह ने बताया कि सरबजीत कौर के पिता राज कुमार ने बेटी की हत्या में उसके पति हरविंदर सिंह संधू व उसकी माता शिंदर कौर पर शक जाहिर किया था। इसके बाद पुलिस ने शिंदर कौर से की पूछताछ तथा जांच के बाद उसे गिरफ्तार किया है।
इन सवालों के जवाब में जुटी पुलिस
पुलिस ने सास से पता करना है कि उसके पुत्र हरविंदर सिंह संधू की पहली पत्नी कर्मजीत कौर विदेश क्यों गई है और क्या पहले वह कभी विदेश गई थी। इसके अलावा हरविंदर सिंह संधू के बारे में पता करना है कि वह अब कहां है। यह भी पूछना है कि हत्या के मामले में और कौन-कौन शामिल है। शुरुआती पूछताछ के दौरान यह बात सामने आई है कि इस मामले के मुख्य आरोपी हरविंदर सिंह ने मां के साथ मिलकर सरबजीत को खत्म करने की साजिश रची थी क्योंकि सर्बजीत कौर उस पर विवाह करवाने का दबाव डाल रही थी। इस कारण ही हरविंदर सिंह ने पिछले महीने ही अपना घर छोड़ दिया था।
... और पढ़ें

सिविल अस्पताल में 58 साल के बुजुर्ग के घुटने का फ्री में हुआ ऑपरेशन

मोहाली। सरबत सेहत बीमा योजना जरूरतमंदों के लिए लाभदायक साबित हो रही है। शहर में योजना के तहत 58 साल के मरीज का घुटना बदलने का ऑपरेशन किया गया। सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने अस्पताल में भर्ती मरीज का हाल-चाल जाना। उन्होंने बताया कि मरीज किसी निजी अस्पताल में ऑपरेेशन करवाना चाहता था। इस पर लगभग डेढ़ लाख रुपये खर्च आना था लेकिन सरबत सेहत बीमा योजना के तहत मरीज को एक रुपये अदा नहीं करना पड़ा। जिला अस्पताल में इस योजना के तहत अब तक दो मरीजों के घुटनेे बदले गए हैं।
आर्थो सर्जन डॉ. नवजोत कादरा ने पांच घंटे तक चले ऑपरेशन में माछीवाड़ा के मलकीत सिंह का बायां घुटना बदला। उन्होंने बताया कि जब मरीज मेरे पास आए थे तो उन्हें घुटने में दर्द के कारण चलने-फिरने में भी दिक्कत आ रही थी। घुटने की जांच के बाद उसे बदलने का फैसला लिया गया। मरीज अब पूरी तरह ठीक है। मरीज के दाएं घुटने का ऑपरेशन भी आने वाले 15 दिन में कर दिया जाएगा। इस मौके डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. दलजीत सिंह, सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. मनजीत सिंह आदि मौजूद रहे। मरीज ने ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर का धन्यवाद किया।
... और पढ़ें

फेक कॉल पर छात्रा से दुष्कर्म व खुदकुशी करने की फैली अफवाह

लांडरां/बनूड़। चितकारा यूनिवर्सिटी में बुधवार को पूरा दिन छात्र प्रदर्शन करते रहे। छात्रों का आरोप था कि मंगलवार रात यूनिवर्सिटी की एक लड़की के साथ दुष्कर्म हुआ है व संबंधित लड़की ने आत्महत्या कर ली है। वहीं यूनिवर्सिटी के प्रबंधक व पुलिस ऐसी किसी भी तरह की कोई घटना होने से इंकार कर रहे थे। आखिर पुलिस जांच में पता चला कि दो छात्राओं ने फेक कॉल करके अफवाह फैलाई थी।
सुबह 11 बजते ही छात्र परीक्षा का बॉयकाट करके मेन गेट पर इकट्ठा होकर वी वांट जस्टिस के नारे लगाने लगे। राजपुरा के डीएसपी एएस ओलख, महिला विंग के अधिकारी, बनूड़ थाना प्रभारी रविन्द्र कुमार की अगुवाई में बड़ी संख्या में पुलिस दिनभर तैनात रही। शाम के वक्त चाहे प्रदर्शनकारियों की संख्या काफी कम हो गई मगर वे अभी भी घटना घटने का आरोप लगा रहे थे।
डीएसपी एएस औलख व थाना प्रभारी ने बताया कि मंगलवार रात 9 बज कर 25 मिनट पर एक कॉल 112 नंबर पर कंट्रोल रूम में आई थी। इसमें फोन करने वाले ने चितकारा यूनिवर्सिटी के पाईसी ब्लाक के कमरा नंबर 120 में एक छात्रा से दुष्कर्म होने के बाद उसके द्वारा खुदकुशी करने की बात कही। सूचना मिलते ही पुलिस पार्टी मौके पर पहुंची। जांच में पाया कि संबंधित ब्लॉक में 120 कमरा नंबर ही नहीं था। पुलिस ने 220 नंबर कमरा देखा तो उस कमरे में सब कुछ ठीक था। पूरी यूनिवर्सिटी में भी कोई घटना नहीं घटी थी। फोन करने वाले छात्रों की पुलिस ने शिनाख्त करके जब उनके पास से घटना संबंधी जानकारी मांगी तो वे कुछ भी बताने से असमर्थ रहे व उन्होंने कहा कि गलती से फोन हो गया था।
कोट
यूनिवर्सिटी में किसी भी तरह की कोई घटना नहीं घटी है। यूनिवर्सिटी के दो विद्यार्थियों ने बीती रात पुलिस को गलत जानकारी दी थी व जांच के बाद कुछ भी सामने न आने पर उन्होंने अपने अभिभावकों के सामने अपनी गलती सवीकार की। कॉलेज के छात्र महज अफवाह पर यकीन करके प्रदर्शन शुरू कर दिया जबकि यूनिवर्सिटी में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। -डॉ. आरसी शर्मा, रजिस्ट्रार
... और पढ़ें

अवैध माइनिंग व गुंडा टैक्स के खिलाफ अकाली दल उतरा सड़कों पर

मोहाली। अवैध खनन व गुंडा टैक्स के खिलाफ क्रशर यूनियन व विधायक एनके शर्मा के बाद अकाली दल ने खुलकर मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को पार्टी प्रधान सुखबीर सिंह बादल की अगुवाई में अकाली व बीजेपी नेता व वर्कर बुधवार को सड़कों पर आ गए। उन्होंने सेक्टर-76 स्थित जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स के बाहर प्रदर्शन किया।
पार्टी के कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए सुखबीर सिंह बादल ने जहां सरकार पर हमले किए। वहीं कहा कि जब से राज्य में अकाली-भाजपा सरकार आएगी तो खनन व गुंडा टैक्स वसूलने में शामिल कांग्रेस सरकार के तमाम नेताओं पर कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं, इन नेताओं का साथ देने वाले सिविल व पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जब अफसरों व पुलिस वालों पर कार्रवाई होगी तो वह खुद ही अपने आकाओं के नाम बताएंगे।
सेक्टर-76 स्थित जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स के बाहर मोहाली समेत साथ लगते जिलों के अकाली नेता व वर्कर जुटे। इस दौरान बादल ने कहा कि मोहाली में रेत खनन की सभी गतिविधियां अवैध हैं क्योंकि सरकारी रिकॉर्ड में इस जिले में कोई भी रेत की खान चालू नहीं है। बेशक खानों की नीलामी की जा चुकी है और खनन चल रहा है पर इसके लिए अभी तक सरकारी मंजूरी नहीं दी गई है।
इस मौके पर अकाली दल मोहाली के जिला प्रधान एनके शर्मा, फतेहगढ़ साहिब के पूर्व विधायक दीदार सिंह भट्टी, पूर्व आईएस अफसर व सीनियर अकाली नेता दरबारा सिंह गुरु, खरड़ अकाली दल के इंचार्ज रणजीत सिंह गिल, गुरप्रीत सिंह राजूखन्ना व परमजीत कौर लांडरा भी शामिल थे।
जनता पर पड़ रहा है गुंडा टैक्स का भार
सुखबीर बादल ने जिला पुलिस को चेतावनी दी कि उन्हें उन कांग्रेसी गुंडों का बचाव नहीं करना चाहिए जो गुंडा टैक्स वसूल रहे हैं। इस कारण ही रेत के ट्रक की कीमत 12 हजार रुपए से 22 हजार रुपए प्रति ट्रक हो चुकी है। 5 हजार रुपये प्रति ट्रक वसूले जा रहे गुंडा टैक्स के कारण लोगों की जेब पर बोझ पड़ रहा है। बादल ने यह भी कहा कि यदि आवश्यकता पड़ी तो वह व्यक्तिगत रूप से अवैध गतिविधि रोकने के लिए मौके पर पहुंचेंगे।
रेत की नीलामी से 1000 करोड़ आमदनी का था दावा, इकट्ठे हुए 38 करोड़
अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पहले दावा किया था कि यह रेत की खानों की नीलामी करके 1000 करोड़ रुपये एकत्र किए जाएंगे पर अब तक इसने सभी खानों से सिर्फ 38 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं। जुलाई 2019 में नई खनन नीति के तहत एकाधिकार कायम करने के मकसद से सात कलस्टरज बनाने के बाद सभी खानें 309 करोड़ रुपए में नीलाम की गई थीं। इनसे हर तीन महीने बाद 80 करोड़ रुपये एकत्र किए जाते थे, परंतु दो तिमाहियां बीत चुकी हैं तथा अभी तक उन्होंने एक पैसा भी नही दिया है। माइनर्स को जानबूझ कर वातावरण मंजूरी नहीं दी गई है।
सारे कांग्रेसी विधायक इस कारोबार में शामिल, विरोध पर होती है पिटाई
सुखबीर बादल ने कहा कि सरकार को एक भी पैसा दिए बिना अवैध ढंग से रेत खनन करने की आज्ञा दी गई है। जंगलात वाले क्षेत्रों में भी अवैध खनन की आज्ञा दी जा रही है। सभी कांग्रेसी विधायक इस अवैध धंधे में शामिल हैं और जो अधिकारी इसका विरोध करते हैं, उनकी पटियाला में खनन के जनरल मैनेजर टहल सिंह सेखों की तरह मारपीट की जा रही है।
... और पढ़ें

आधुनिक पुलिसिंग से खत्म होगा नशा व आतंकवाद

मोहाली। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि आज के समय में वैश्वीकरण के दौर में आतंकवाद आसानी से अंतरराष्ट्रीय भौगोलिक सरहदों को पार कर सकता है। इंटरनेट और सोशल मीडिया के प्रयोग से नौजवानों को उकसाने, दहशत फैलाने और दहशतगर्दी विचारधारा का प्रसार करने में योगदान डाला जा रहा है। वह इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) में केपीएस गिल मेमोरियल लेक्चर को संबोधित कर रहे थे।
पड़ोसी दुश्मन और सरहद से लगता होने के नाते पंजाब संवेदनशील राज्य है। वहीं जम्मू-कश्मीर के साथ जुड़े होने और नशा व आतंकवाद की बढ़ रही चुनौती की बात करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आधुनिक पुलिसिंग की जरूरत पर जोर दिया। समागम की अध्यक्षता कर रहे मुख्यमंत्री ने कहा हम किसी भी सूरत में पंजाब को बीते हुए काले दौर की तरफ फिर ले जाने की इजाजत नहीं दे सकते। उन्होंने केपीएस गिल द्वारा पंजाब पुलिस को दिए नेतृत्व और राज्य के हालात सुखदायक और आम की तरह बनाने में उनके योगदान की प्रशंसा करते हुए पुलिस फोर्स को स्व. पूर्व डीजीपी की लीडरशिप से सेध लेने को कहा।
स्वागती भाषण में डीजीपी दिनकर गुप्ता ने ताजा सुरक्षा हालात और इंटरनेट और ऑनलाइन सोशल मीडिया मंचों के प्रयोग बारे संक्षिप्त में जानकारी दी। उन्होंने भरोसा दिया कि पंजाब पुलिस कट्टरवाद और आतंकवाद की दोहरी चुनौतियों के मुकाबले के लिए अपना सामर्थ्य लगातार बढ़ा रही है।
इंटरनेट आंतकियों के स्वभाव को बदलने में भी सहायक
भाषण के बाद एक सवाल के जवाब में अमरीकी माहिर ने कहा कि गूगल, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया ग्रुपों को अब यह एहसास हो रहा है कि तबाह करने वाली सरगर्मियों के लिए इन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के प्रयोग से उनकी भरोसेयोग्यता को चोट लग रही है। इंटरनेट, पाकिस्तान में आतंकवादियों के स्वभाव और चरित्र को बुनियादी रूप में बदलने में सहायक सिद्ध हुआ था। वहीं तालिबान जो 2001 में ताकत गंवाने के बाद में सिलसिलेवार ढंग से आगे बढ़ रहा है, ने इंटरनेट के द्वारा सूचना तकनीक का प्रयोग बढ़ाया है और वह इस तकनीक को अपनी इलेक्ट्रॉनिक प्रापेगंडा जंग शुरू करने के लिए बेहद अनुकूल मान रहा है।
तालिबान के पास भी है इंटरनेट डोमेन
डॉ. चाक ने खुलासा किया कि तालिबान के पास इस समय कई इंटरनेट डोमेन हैं। डॉ. चाक के मुताबिक पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवादियों और दहशतगर्दों द्वारा इंटरनेट और ऑनलाइन मंचों के प्रयोग के सुरक्षा हालात पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए यह भारत के लिए अत्यधिक चिंता का विषय है। कश्मीर में दंगों और प्रदर्शनों को प्रोत्साहन देने के लिए ट्विटर का पहले ही प्रयोग किया जा रहा है और अब जब कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा हटा दिया गया है तो लश्कर-ए-तैयबा जैसे संगठन ऑनलाइन मंचों के द्वारा बेचैनी का आलम तेज करने के लिए तत्पर होंगे।
अब आतंकी इस तकनीक का कर रहे प्रयोग
डॉ. चाक ने कहा कि आईएस ने भी अमेरिका और पश्चिम में एकल व्यक्ति द्वारा हिंसक हमला करवाने के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म को इस्तेमाल किया है। नेताहीन विरोध के उभार में सूचना तकनीक बहुत अहम रही है। अफगानिस्तान के क्षेत्रों में सक्रिय आईएस अमेरिका पर हमला करने के सम्बन्ध में कुछ समय से यह तकनीक इस्तेमाल कर रही है। इस बात का कोई कारण नहीं कि दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू, चेन्नई और लुधियाना जैसे बड़े शहरों को निशाना बनाने वाली ऐसी कार्रवाई क्यों नहीं की जा सकती।
... और पढ़ें

जीरकपुरः गुरुद्वारे के सामने महिला जलती रही और लोग भूत समझकर डरते रहे, चली गई जान

गुरुद्वारे के सामने एक महिला ने सोमवार रात करीब ढाई बजे खुद को आग लगा ली। पहले तो आसपास मौजूद लोग उसे भूत समझकर डरते रहे क्योंकि महिला आग लगने के बाद करीब सात सेकेंड तक चुप रही। इस कारण सहमे लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले।

इसके बाद जब दयालपुरा गांव में गुरुद्वारे के ग्रंथी ने अनाउंसमेंट की कि किसी ने खुद को गुरुद्वारे के बाहर आग लगा ली है, तो धीरे-धीरे लोग अपने घरों से बाहर निकले। लोगों के मौके पर पहुंचने से पहले ही महिला की मौत हो चुकी थी। वह 97 फीसदी जल चुकी थी।

मृतका की पहचान गोगी (42) पत्नी गुरमेल सिंह के रूप में हुई है। घटना के समय संगत गुरुद्वारा साहिब में सफाई का काम कर रही थी। इस घटना से गुरुद्वारा साहिब में मौजूद संगत और आसपास के लोग भयभीत हो गए। मृतका घर से ही शरीर पर तेल डालकर आई थी और उसने सबसे पहले गुरुद्वारे में माथा टेका और फिर जयकारा लगाते हुए खुद को आग लगा लिया।

आग लगने से कुछ देर बाद उसकी चीख-पुकार सुनकर आस-पड़ोस के लोग और गुरुद्वारे में आई संगत मौके पर पहुंची लेकिन महिला पूरी तरह जल चुकी थी। कुछ समय तक तो लोगों को पहले कुछ समझ में ही नहीं आया कि वह हकीकत देख रहे हैं या कोई भूत। जब तक लोगों को समझ आता तब तक औरत की मौत हो चुकी थी।

घटना के बाद लोगों ने मामले की जानकारी मृतका के घर वालों को दी और पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर पड़ोसियों से मामले संबंधित पूछताछ की और गुरुद्वारा साहिब के सीसीटीवी कैमरे खंगाले। गांव के पार्षद मानविंदर सिंह ने बताया कि मृतका गोगी काफी समय से डिप्रेशन की शिकार थी।

वह अक्सर सुबह ही गुरुद्वारा साहिब या गांव के श्मशान घाट में चली जाती थी। गोगी का पति गुरमेल सिंह ट्रक चालक है जो घटना के समय बद्दी गया हुआ था। एएसआई बलजिंदर सिंह ने कहा कि दोनों पक्षों ने अपने बयान दर्ज करवा दिए हैं। गोगी के परिजनों का कहना है कि गोगी लंबे समय से मानसिक तौर पर परेशान चल रही थी और इस मामले में वह कोई पुलिस कार्रवाई नहीं करवाना चाहते।
... और पढ़ें

नगर काउंसिल ने हटाए अवैध कब्जे, सामान किया जब्त

कुराली। नगर काउंसिल टीम ने अवैध कब्जे हटाने की कार्रवाई करते हुए मेन बाजार सहित अन्य चौकों से दुकानदारों का सामान जब्त कर लिया। शहरवासियों ने अवैध कब्जे हटाने के लिए काउंसिल की ओर से की कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए इसे निरंतर जारी रखने की मांग की।
मंगलवार को टीम ने अवैध कब्जों को हटाने की कार्रवाई कर शहर के माता रानी और सब्जी मंडी चौक सहित मेन बाजार में कार्रवाई करते हुए दुकानदारों की ओर से किए अवैध कब्जों को हटाते हुए उनका सामान ट्रालियों में भर लिया। काउंसिल के ईओ वीके जैन ने कहा कि काउंसिल की ओर से कब्जे हटाने की यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में अवैध कब्जा करने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने शहरवासियों से भी नगर काउंसिल को सहयोग देने की मांग की।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election