शख्सियतः कभी डेढ़ सौ रुपये महीना लेकर करते थे नौकरी, आज खुद दे रहे हैं लोगों को रोजगार

अमर उजाला, मोहाली Updated Wed, 10 Jun 2020 12:50 PM IST
विज्ञापन
उद्योगपति राम कुमार
उद्योगपति राम कुमार - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
बात सन् 1977 की है। मैं दसवीं करके अपने गांव भम्भेवा जिला रोहतक हरियाणा से मोहाली में नौकरी करने के लिए आया था। डेढ़ सौ रुपये महीना वेतन पर एक कंपनी में फोरमैन के पद पर नौकरी भी लग गई। नौकरी ठीक चल रही थी, लेकिन मन में शुरू से ही यह सपना था कि मैं अपना काम करूंगा।
विज्ञापन

इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए लंबा संघर्ष किया। कई तरह की मुश्किलें भी आईं। लेकिन 19 साल नौकरी करने के बाद आखिर अपने मन की आवाज को सुना और लोन लेकर अपना काम शुरू कर दिया। मेहनत रंग लाई और कारोबार भी चल निकला। आज वह खुद तो बेहतर जीवन जी ही रहे हैं, इसके साथ ही करीब 20 लोगों को रोजगार मुहैया करवा रहे हैं।
जी हां, यह जानकारी देते हुए मोहाली के शाहीमाजरा में चल रही आशीर्वाद इंटरप्राइजेस कंपनी के मालिक राम कुमार ने अपने अनुभव साझा करते हुए आगे कहा कि उनकी कंपनी ट्रैक्टर के स्पेयर पार्ट्स बनाने का काम करती है। उनका कहना है कि कोई भी व्यक्ति अगर सपना देखता है और मेहनत करता है तो उसे कामयाबी जरूर मिलती है। उन्होंने बताया कि जो लोग कोरोना के चक्कर में अपने राज्य की ओर भाग रहे हैं, मैं उन्हें भी सलाह दूंगा कि वह यहीं पर टिक कर काम करें।
पहली बार लोन लेकर खरीदी थी दो मशीनें
राम कुमार ने बताया कि जब वह कंपनी में काम करते थे। तो उनके मन में आता था कि वह अपना कारोबार चलाएं। लेकिन इसके लिए उन्हें शुरू में पैसे की दिक्कत थी। इसलिए सबसे पहले उन्होंने अन इंप्लायमेंट कैटेगरी के तहत एक लाख रुपये का लोन लिया था। इसके बाद ट्रैक्टर के स्पेयर पार्ट्स बनाने वाली दो मशीनें खरीदी थी। उनका काम बढ़िया चल पड़ा तो उन्होंने कारोबार बढ़ाने का फैसला लिया। इसके बाद दोबारा फिर उन्होंने और लोन लेकर मशीन लगाई। इसके साथ ही कड़ी मेहनत जारी रखी।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

खुद अपने मुलाजिमों के साथ मिलकर करते हैं काम

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us