विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन माह में कराएं बाबा बैद्यनाथ का रुद्राभिषेक , होगी मनवांछित फल की प्राप्ति
SAWAN Special

सावन माह में कराएं बाबा बैद्यनाथ का रुद्राभिषेक , होगी मनवांछित फल की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

नड्डा का राहुल पर हमला गलवां घाटी मुद्दे पर नाकामी से ध्यान हटाने की कोशिश: कैप्टन

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा भारत-चीन गतिरोध के मुद्दे को लेकर राहुल गांधी पर किए हमले को गंभीरता से लेते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि यह गलवां घाटी में भारत सरकार की नाकामी से लोगों का ध्यान भटकाने का एक हताश प्रयास है। भाजपा अध्यक्ष के बयान को ध्यान भटकाने की रणनीति करार देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गलवां घाटी में लगातार और उपयुक्त जवाब देने में असफल रही भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अब राहुल गांधी पर निजी हमला कर लोगों का ध्यान भटकाना चाहती है। 

उन्होंने कहा कि अकेले राहुल गांधी ही नहीं बल्कि पूरा देश उन सवालों का जवाब मांग रहा है। उन्होंने कहा कि अकेले हमारे सैनिक ही नहीं बल्कि सभी भारतीय जानना चाहते हैं कि 15 जून को गलवां घाटी में क्या गलत हुआ? कैप्टन ने कहा कि वास्तव में राहुल गांधी उनके (मुख्यमंत्री) साथ लंबे समय से चीन के मुद्दे पर विचार-विमर्श करते रहे हैं और इस मामले को लेकर चिंता भी जाहिर की। 


यह भी पढ़ें-
अभिनेता आयुष्मान खुराना ने खरीदी सेक्टर-6 पंचकूला में आलीशान कोठी, पत्नी के साथ पहुंचे तहसील

वहीं केंद्र सरकार गलवान में किसी भी प्रकार के गतिरोध से पूरी तरह इंकार कर रही है। क्षेत्र में कोई घुसपैठ न होने के प्रधानमंत्री के ताजा बयान पर बोलते हुए कैप्टन ने पूछा कि चीन भारतीय इलाके में दाखिल हुए बिना अब वापस कैसे जा रहा है? इसी तरह के सवाल राहुल गांधी द्वारा पूछे गए थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इन सवालों का जवाब देने की बजाय अब भी इससे इंकार कर रही है।
... और पढ़ें
कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो) कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

पंजाब की राजनीति में नई पार्टी का उदय, सुखदेव सिंह ढींढसा ने बनाया शिरोमणि अकाली दल

राज्यसभा सदस्य सुखदेव सिंह ढींढसा ने मंगलवार को अपनी नई पार्टी शिरोमणि अकाली दल का एलान कर दिया। उन्हें सर्वसम्मति से पार्टी का प्रधान चुन लिया गया है। पूर्व सांसद परमजीत कौर गुलशन ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा। इस पर सभी ने अपनी सहमति जताई। इस समारोह का आयोजन मॉडल टाउन स्थित गुरुद्वारा शहीदां में किया गया। 

सुखेदव सिंह ढींढसा ने कहा कि उनकी पार्टी का नाम शिरोमणि अकाली दल ही रहेगा। अगर पार्टी के नाम का रजिस्ट्रेशन करवाते समय कोई परेशानी होगी तो उस समय पार्टी के नाम में डेमोक्रेटिक शब्द जोड़ लिया जाएगा। फिलहाल उनकी पार्टी का नाम यही रहेगा। वह शिरोमणि अकाली दल को उसकी पुराने रूप में लाने में पूरी मेहनत करेंगे। 


यह भी पढ़ें-
अभिनेता आयुष्मान खुराना ने खरीदी सेक्टर-6 पंचकूला में आलीशान कोठी, पत्नी के साथ पहुंचे तहसील

उन्होंने रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा सहित अन्य नेताओं को पंजाब और पंथ की भलाई के लिए एक प्लेटफार्म पर आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव में खुलकर काम करेगी और इसमें जीत हासिल भी करेगी। इसके बाद परिवार की तरफ से किए गए घपलों की जांच कर उन्हें सजा दिलाई जाएगी। इस मौके बलवंत सिंह रामूवालिया, बीर दविंदर सिंह, परमजीत सिंह खालसा, मान सिंह गरचा समेत कई दिग्गज मौजूद रहे। 

बादल साहब से गिला नहीं, सुखबीर से परेशानी है 
टकसाली नेता जगदीश सिंह गरचा ने कहा कि उन्हें बादल साहब से कोई गिला नहीं है। सुखबीर बादल से परेशानी है। पंजाब को पूरी तरह से लूट लिया। युवाओं को नशे के दलदल में धकेल दिया। यह सब कुछ 10 साल के राज के दौरान हुआ है। 2022 चुनाव में सभी लोगों को साथ जोड़ा जाएगा। 

बलवंत सिंह रामूवालिया ने कहा कि वह ढींढसा को बाहर से समर्थन करेंगे। उन्होंने कहा कि सुखबीर बादल ने अकाली दल को बिजनेस बनाकर रख दिया है। अब आर्बिट बस बिजनेस अकाली दल सुखबीर के पास रह गया है, असली अकाली दल ढींढसा के पास है। सुखबीर बादल ने लोगो के विश्वास का गलत इस्तेमाल किया है।  
... और पढ़ें

हाईकोर्ट का आदेश- मनोरोगियों को तुरंत मनोचिकित्सक उपलब्ध कराएं पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़

कोरोना संकट के बीच मनोरोगियों की संख्या में 20 प्रतिशत तथा आत्महत्या करने की प्रवृत्ति में 35 प्रतिशत का इजाफा होने की बात कहते हुए लोगों को काउंसिलिंग उपलब्ध करवाने की अपील वाली याचिका का हाईकोर्ट ने निपटारा कर दिया। हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को ऐसे लोगों को तुरंत मनोचिकित्सक की सहायता उपलब्ध करवाने के आदेश दिए हैं जो मनोरोग से ग्रसित या परेशान हैं।

एडवोकेट सुमति जैन में याचिका दाखिल करते हुए इंडियन साइकेट्रिक सोसायटी के हवाले से हाईकोर्ट को बताया कि कोरोना के बाद से देश में मनोरोगियों की संख्या में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है। तनाव बढ़ने व अन्य कारणों से आत्महत्या की प्रवृत्ति में भी 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। नौकरी चली जाने, व्यापार में घाटा होने व अन्य कारणों से लोग मनोरोग का शिकार हो रहे हैं। याची ने बताया कि महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए काउंसिलर की नियुक्ति की है।

याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट से अपील की थी कि हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को आदेश दिया जाए कि वे मनोरोगियों को उचित मानसिक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाएं। यूटी प्रशासन की ओर से बताया गया कि सेक्टर 32 के अस्पताल में साइकेट्रिस्ट मौजूद हैं जो काउंसिलिंग दे रहे हैं। इसके साथ ही सेक्टर 16 के अस्पताल में भी काउंसिलर की नियुक्ति की गई है। जो लोग कोरोना के टेस्ट के लिए आते हैं व उनके परिवार वालों की काउंसिलिंग की जाती है।

इसके अलावा प्रशासन ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिस पर लोगों की प्रतिक्रिया मिल रही है। हरियाणा और पंजाब की ओर से भी लगभग ऐसा ही जवाब रखा गया। हाईकोर्ट ने इस पर कहा कि इस आपदा की स्थिति में सरकार और प्रशासन जरूरतमंद लोगों को अपनी ओर से मदद मुहैया करवा रहे हैं। हालांकि हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब का चंडीगढ़ को आदेश दिए हैं कि जिस व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी सहायता की आवश्यकता है उसे तुरंत बिना किसी देरी के यह सहायता मिले यह सुनिश्चित किया जाए।
... और पढ़ें

डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर पंजाब भर में अकाली दल ने किया विरोध प्रदर्शन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर केंद्र सरकार और नीले कार्ड रद्द करने के मामले में पंजाब सरकार के खिलाफ अकाली दल ने जालंधर समेत पूरे पंजाब में धरना प्रदर्शन किया। अकाली दल ने भाजपा के बिना यह प्रदर्शन किया। जिला अकाली दल के प्रधान कुलवंत सिंह मनन और पूर्व चेयरमैन बलजीत सिंह नीलामहल सभी चौक पर लगे धरने में जाकर कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाया। 

वहीं दूसरी तरफ भाजपा प्रधान सुशील शर्मा का कहना है कि अकाली दल ने धरना-प्रदर्शन को लेकर न तो उनकी पार्टी से चर्चा की और न ही धरने में शामिल होने का न्योता दिया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जिला अकाली दल प्रधान जत्थेदार कुलवंत सिंह मनन और नीलामहल ने कहा कि जितने भी नीले कार्ड रद्द किए गए हैं, उन्हें तुरंत बहाल किया जाना चाहिए। 

पंजाब सरकार के इस कदम से गरीबों का नुकसान हुआ है। नीलामहल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की जानी चाहिए। उन्होंने पेट्रोल और डीजल के रेट इस समय दुनिया में हिंदुस्तान में ही सबसे ज्यादा है। इससे आम जनता की कमर टूट गयी है। डीजल के महंगा होने से महंगाई बढ़ने लगी है।
... और पढ़ें

बैसाखी बंपर 2020: लॉकडाउन से हो गया था रद्द, बिके टिकटों का पैसा वापस करेगी पंजाब सरकार

पंजाब भर में अकाली दल का प्रदर्शन।
पंजाब सरकार द्वारा बैसाखी बंपर-2020 की बिकी हुई टिकटों का पैसा खरीदारों को वापस किया जा रहा है। प्रवक्ता ने बताया कि डायरेक्टोरेट ऑफ पंजाब स्टेट लॉटरीज द्वारा कोरोना महामारी के चलते पंजाब में लगाए गए लॉकडाउन/कर्फ्यू के बीच पंजाब स्टेट बैसाखी बंपर-2020 का ड्रॉ गत 12 अप्रैल को रद्द कर दिया गया था।

प्रवक्ता के अनुसार इस संबंध में लॉटरी विभाग द्वारा ड्रॉ रद्द किए जाने के बारे में पब्लिक नोटिस से सूचित कर दिया गया था। इसमें यह भी स्पष्ट किया गया था कि टिकट खरीदार बैसाखी बंपर-2020 की टिकटों के पैसे संबंधित सैलर/रिटेलर/डाकघर से प्राप्त कर सकते हैं।

लॉटरी विभाग द्वारा टिकटों की बिक्री दो एजेंटों और पंजाब के डाकघरों द्वारा की जाती है। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति ने पंजाब स्टेट बैसाखी बंपर-2020 की टिकट खरीदी है तो वह संबंधित विक्रेता या रिटेलर को टिकट वापस करके पैसे प्राप्त कर सकता है। उल्लेखनीय है कि लॉटरी विभाग किसी भी बंपर की टिकटें सीधे तौर पर खुद मार्केट में नहीं बेचता।

राखी बंपर की टिकटों की ब्रिकी शुरू
पंजाब लॉटरी विभाग द्वारा आगामी राखी के त्योहार के मद्देनजर राखी बंपर-2020 की टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गई है। इसका ड्रॉ 20 अगस्त, 2020 को निकाला जाएगा। हर साल की तरह डेढ़ करोड़ रुपये का पहला इनाम बिकी हुई टिकटों में से ही निकाला जाएगा। एक टिकट की कीमत 250 रुपये है।
... और पढ़ें

भारतीय तस्करों ने व्हाट्सऐप के जरिए मंगाई थी नशे और हथियारों की खेप, बीएसएफ ने पकड़ ली

बीएसएफ और सीआईए स्टाफ ने सोमवार को संयुक्त ऑपरेशन चलाकर पाक तस्करों की ओर से सरहद पर भेजी गई हेरोइन और गोला-बारूद की खेप पकड़ी है। पाक तस्करों ने ममदोट स्थित बीएसएफ की बीओपी दोनो तेलू मल के पास फेंसिंग पार इसे खेत में इसे छिपाकर रखा था। बीएसएफ ने पौने आठ किलो हेरोइन, एक पिस्टल, दो मैगजीन, दस कारतूस और दो पाक मोबाइल कंपनी के सिम कार्ड बरामद किए हैं। उक्त सामग्री भारतीय तस्करों ने व्हाट्सएप के जरिए मंगवाई थी।

सूत्रों के मुताबिक, सीआईए स्टाफ को गुप्त सूचना मिली थी कि पाक तस्करों ने सरहद पर लगी फेंसिंग पार भारतीय खेत में हेरोइन और असलहा की खेप छिपाकर रखी है। उक्त सामग्री भारतीय तस्करों ने व्हाट्ऐप के जरिए मंगवाई है। सीआईए स्टाफ ने इस संबंधी बीएसएफ अधिकारियों से संपर्क किया। बीएसएफ बटालियन-29 और सीआईए स्टाफ फिरोजपुर ने ममदोट स्थित बीएसएफ की बीओपी तोना तेलू मल के पास सरहद पर लगी फेंसिंग पार खेत में संयुक्त सर्च आपरेशन चलाया।

इस दौरान खेत में छिपाकर रखी 7.714 किलो हेरोइन, एक पिस्टल, दो मैगजीन, दस कारतूस और दो पाक मोबाइल कंपनी के सिम कार्ड बरामद किए गए। सूत्रों के मुताबिक, पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने पाक तस्करों के जरिए भारतीय तस्करों तक गोला-बारूद पहुंचाना शुरू किया है। तस्कर आगे गैंगस्टरों और आतंकियों को हथियार सप्लाई करते हैं। कुछ दिनों में सरहद पर हेरोइन व हथियारों की तस्करी का सिलसिला तेज हुआ है। छह माह के भीतर पंजाब से सटी भारत-पाक सीमा से बीएसएफ ने 251.732 किलो हेरोइन, 19 पिस्टल, 32 मैगजीन, 324 कारतूस और छह पाक मोबाइल कंपनी के सिम कार्ड पकड़े हैं।
... और पढ़ें

मोगा में दो महिला कांस्टेबल समेत 15 नए संक्रमित, बठिंडा में चार पॉजिटिव मिले

बरगाड़ी कांड: खुलासा- डेरा सिरसा से दिया था बेअदबी का आदेश, राम रहीम समेत तीन अन्य नामजद

5 साल पुराने बरगाड़ी बेअदबी कांड से संबंधित तीन घटनाओं की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है कि बेअदबी करने का आदेश डेरा सिरसा से दिया गया था। मामले की जांच शुरू करने के दो दिन के भीतर ही पंजाब पुलिस की एसआईटी ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। पावन स्वरूप की चोरी मामले में डेरा सिरसा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के अलावा डेरा सिरसा की नेशनल कमेटी के तीन सदस्यों हर्ष धूरी, प्रदीप कलेर और संदीप बरेटा को नामजद किया गया है।

पबजी की गिरफ्त में बच्चे... एक ने खरीदे 16 लाख के वर्चुअल हथियार, दूसरे ने उड़ाए तीन लाख

एक जून 2015 को गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पावन स्वरूप चोरी हो गया था। मामले में डीआईजी रणबीर सिंह खटड़ा की अगुवाई वाली पुलिस पार्टी ने दो दिन पहले डेरा सच्चा सौदा सिरसा के सात अनुयायियों को गिरफ्तार किया था। अब उनसे पूछताछ के आधार पर डेरा मुखी को नामजद किया गया है। सभी 11 आरोपियों के खिलाफ सोमवार को फरीदकोट की अदालत में चालान भी पेश कर दिया गया। ... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन