विज्ञापन

राज्यसभा चुनाव: छोटी सी बगावत भी कई राज्यों में बिगाड़ेगी कांग्रेस का खेल

हिमांशु मिश्र, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 16 Mar 2020 03:51 AM IST
विज्ञापन
Rajya sabha election, Even a small rebellion will spoil the Congress game in many states
ख़बर सुनें

सार

  •  मध्यप्रदेश के बाद गुजरात में गड़बड़ाया पार्टी समीकरण
  •  राजस्थान और हरियाणा में गहलोत-हुड्डा विरोधी वोट पर भाजपा की नजर

विस्तार

नेताओं की बगावत के कारण चौतरफा संकट का सामना कर रही कांग्रेस के लिए राज्यसभा चुनाव लिटमस टेस्ट साबित होने जा रहे हैं।  चुनावी गहमागहमी के दौरान ही मध्यप्रदेश के बाद अब गुजरात में भी विधायकों की बगावत ने पार्टी का समीकरण गड़बड़ा कर रख दिया है।
विज्ञापन

कांग्रेस में अंतर्विरोध का लाभ उठाने में जुटी भाजपा की निगाहें राजस्थान और हरियाणा में भी सीएम अशोक गहलोत और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विरोधी विधायकों के मतों पर टिकी हुई हैं। झारखंड में भी कांग्रेस के इकलौते उम्मीदवार के लिए जरूरी आंकड़े पूरे नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में विधायकों की मामूली बगावत भी इन राज्यों में कांग्रेस का खेल पूरी तरह बिगाड़ देगी।
दरअसल 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया हुआ है। लेकिन राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस का समीकरण गड़बड़ा दिया। इससे जहां पार्टी की एक राज्यसभा सीट कम हुई, वहीं राज्य सरकार का भविष्य भी दांव पर लग गया है।
रविवार को गुजरात में भी विधायकों के इस्तीफे ने कांग्रेस की दूसरी सीट जीतने की संभावनाओं पर ग्रहण लगा दिया है। इस सूबे में पार्टी को अपने दोनों उम्मीदवार जिताने के लिए 74 विधायकों की जरूरत है। पहले पार्टी को उम्मीद थी कि अपने 73 और निर्दलीय जिग्नेश मेवाणी के सहारे वह दोनों सीट निकाल लेगी। लेकिन अब चार विधायकों के इस्तीफे ने पार्टी के रणनीतिकारों को उलझा दिया है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

हरियाणा में पहले ही एक मत से पीछे

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us