विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

वन विभाग के कर्मचारी प्रकाश बादल को कोलकाता में मिला सम्मान

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर प्रकाश बादल को कोलकाता में मानपत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

10 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शिमला

शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2019

हिमाचल में स्वरोजगार के साधन बढ़ाने के लिए युवाओं को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास पर काम किया जाएगा। प्रदेश में गाय की नसल में सुधार लाने और बछड़ी के अधिक पैदा होने की तकनीक पर काम किया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने 47 करोड़ की योजना मंजूर की है।

मिशन के तहत बकरी, डेयरी, मत्स्य, मधुमक्खी और मुर्गी पालन को भी बढ़ावा दिया जाएगा। गुरुवार को राजधानी शिमला में प्रेस क्लब ऑफ शिमला की ओर से आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने यह खुलासा किया। 

बछड़ी ही पैदा हो इसके लिए प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड से सीमन डोज खरीदे हैं। मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि 10 करोड़ रुपये के मुर्रा फार्म के लिए टेंडर किए जा रहे हैं। नस्ल सुधार के लिए 45 करोड़ रुपये की योजना मंजूर हुई है।

सरकार ने 11 हजार पशुधन को गोसदन तक पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि जिला मंडी के संधोल में सब्सिडी हड़पने के मामले की जांच की जाएगी। दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

हरियाणा के लोगों का उद्देश्य अबकी बार 75 पार होना चाहिए: जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा चुनाव में लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी डॉ. पवन सैनी के पक्ष में वोट और समर्थन करने का आग्रह लोगों से किया। इसमें उन्होंने हरियाणा में बिना किसी रुकावट से विकास कार्यों को सुनिश्चित किया जा सके। वह गुरुवार को हरियाणा में लाडवा विधानसभा क्षेत्र के मथाना में विशाल चुनावी रैली को संबोधित किया। 

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इन विधानसभा चुनाव में हरियाणा के लोगों का उद्देश्य अबकी बार 75 पार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि हरियाणा के विकास और कल्याण के लिए भाजपा विधानसभा चुनावों में 75 से ज्यादा सीटें हासिल करें। जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के कुशल नेतृत्व में हरियाणा ने पिछले पांच साल में अप्रत्याशित प्रगति की है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा ने खेल, सामाजिक न्याय और कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। भाजपा ईमानदार नेताओं की पार्टी है और मनोहर लाल खट्टर अपनी ईमानदारी और मेहनती स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा स्पष्ट लक्ष्य, मजबूत नेतृत्व तथा विकासात्मक नीतियों वाली पार्टी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति बन कर उभरा है।

उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री की राजनीतिक इच्छाशक्ति का ही परिणाम है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद -370 हटाकर देश में एक विधान, एक निशान और एक संविधान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार डॉ. पवन सैनी एक ईमानदार और परिश्रमी प्रत्याशी हैं, जो पिछले पांच वर्षों में भाजपा के विधायक के रूप में इस क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित व प्रतिबद्ध रहे हैं। उन्होंने लोगों से डॉ. सैनी के पक्ष में वोट करने का आग्रह किया, जिससे विधानसभा में उनका प्रतिनिधित्व एक ईमानदार व्यक्ति कर सके।
... और पढ़ें

हाईकोर्ट में वीरभद्र-धूमल मानहानि केस की सुनवाई चार सप्ताह तक टली

हिमाचल: शारीरिक शोषण पर नाबालिग पीड़िता को मिलेगा दो लाख रुपये का मुआवजा

हिमाचल प्रदेश में शारीरिक शोषण होने पर नाबालिग पीड़िता को दो लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। राज्य में एसिड अटैक और दुराचार की पीड़िताओं को हिमाचल सरकार तीन-तीन लाख रुपये देगी। भ्रूण हत्या से हानि पर पीड़िता को 50 हजार रुपये का मुआवजा देय होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए मुआवजा योजना लागू कर दी है।  राज्य सरकार के गृह विभाग ने वीरवार को हिमाचल प्रदेश अपराध से पीड़ित व्यक्ति प्रतिकर स्कीम 2019 को लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है।

इस योजना के अनुसार 11 अक्तूबर 2019 के बाद आए आवेदनों पर यह मुआवजा जारी होगा। यह मामला उन मामलों में दिया जाएगा, जिनका ट्रायल कोर्ट संस्तुति करेगा या जिन मामलों में आवेदन जिला या राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण को किए गए हैं। जिनमें एफआईआर दर्ज होगी, उनके पीड़ित भी इस मुआवजे के हकदार होेंगे। पीड़ित का ऐसे मामलों में भी मुआवजे पर हक होगा, जिनमें अपराधी को ट्रेस नहीं किया जा सका है और जहां मुकदमे का ट्रायल नहीं हो पाया है। 
... और पढ़ें

करवाचौथ पर यहां महिलाओं ने सज संवरकर प्रकृति को संवारा, पौधे भी रोपे

उपमंडल की महिलाओं ने करवाचौथ व्रत पर अनूठी पहल करते हुए प्रकृति को भी संवारा है। शिवा महिला मंडल देहरी के सदस्यों ने पहले खुद का शृंगार किया, उसके बाद प्रकृति के शृंगार के लिए पौधों का रोपण किया।

पति की दीर्घायु की कामना करते हुए पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया। महिलाओं ने शिव मंदिर में एकत्रित होकर पहले परिसर के चारों ओर सफाई की। इसके बाद मंदिर परिसर में खाली पड़ी जगह पर आम, अनार सहित कई किस्मों के फलदार पौधे रोपे।

शिवा महिला मंडल की प्रधान बनीता शर्मा सहित डिंपल, लीलादेवी, गुड्डी, कलावती, भावना, सीता, उषा शर्मा, विद्या, रक्षा, बविता आदि ने पौधरोपण किया। जल को बचाने का भी महिलाओं ने संकल्प लिया है। महिला मंडल सदस्य प्राकृतिक पेयजल स्रोतों को बचाने के लिए कार्य करेंगी। 
 
... और पढ़ें

स्टालों पर प्लास्टिक पैकिंग में सजा सामान देख भड़के मंत्री, बोले-जूट के थैले अपनाओ

हिमाचल सरकार एक ओर प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने के प्रयास में जुटी है, दूसरी ओर सरकारी कार्यक्रमों में भी प्लास्टिक का प्रयोग हो रहा है। रिज मैदान पर आयोजित नाबार्ड के उड़ान मेले में लगाए गए हर स्टालों पर वस्तुएं प्लास्टिक पैकिंग में सजाई गई थीं। वीरवार को भी ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर लोगों को प्लास्टिक हटाओ और जूट के थैले अपनाओ की सीख दे रहे थे, दूसरी ओर उनके सामने ही लगे स्टालों पर हर सामान प्लास्टिक की पैकिंग में सजा था। 

वीरेंद्र कंवर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि आए थे। मेले में पहुंचने पर उन्होंने यहां लगाए स्टालों का निरीक्षण किया। प्लास्टिक में पैक उत्पादों का हाथ में उठाकर जायजा लिया। स्वयं सहायता समूहों की ओर से करवाचौथ की थाली, लोटे, कंबल, दालें, नमकीन, बिस्कुट, आचार, चटनी और अन्य सामग्री प्लास्टिक के थैलों में पैक कर लाई गई थी। स्टालों का निरीक्षण करने के बाद मंत्री ने अपने संबोधन में लोगों को प्लास्टिक हटाओ और जूट के थैले अपनाओ की सीख दी।
... और पढ़ें

तस्वीरें: यहां चांद का दीदार कर हजारों सुहागिनों ने एक साथ तोड़ा करवाचौथ का व्रत, डांस भी किया

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल: रोहतांग में बर्फबारी, कुल्लू और मंडी में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान, देखें तस्वीरें

चुनाव आयोग ने स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष को भेजा नोटिस, ये है वजह

चुनाव आयोग ने हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश सोनी को आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में नोटिस भेजा है। चुनाव आयोग ने नोटिस जारीकर सोनी से जल्द ही अपना पक्ष रखने के लिए कहा है।

डॉ. सुरेश सोनी पर आरोप है कि उन्होंने उपचुनाव के दौरान सरकारी गाड़ी का प्रयोग कर आचार संहिता का उल्लंघन किया है। उपचुनाव में सरकारी गाड़ी के प्रयोग करने की शिकायत एक व्यक्ति ने मुख्य चुनाव अधिकारी को की थी।

शिकायत मिलने के बाद मुख्य चुनाव अधिकारी ने जांच के लिए इसे जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा को भेजा था। मुख्य चुनाव अधिकारी की ओर से शिकायत मिलने पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

वहीं, इस संदर्भ में जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय को मिली शिकायत के आधार पर स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष को नोटिस जारीकर जवाब मांगा गया है। मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

टेक्नोमैक घोटाला: कंपनी के एमडी को लेकर इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस

हिमाचल के बहुचर्चित टेक्नोमैक घोटाले की जांच कर रही सीआईडी को बड़ी सफलता हाथ लगी है। सीआईडी की सिफारिश को मानते हुए अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्था (इंटरपोल) ने घोटाले के मुख्य आरोपी और कंपनी के प्रबंध निदेशक राकेश कुमार शर्मा काे लेकर रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी कर दिया है।

नोटिस जारी होने के बाद सीआईडी की पकड़ से दूर चल रहे राकेश को दुनियाभर की पुलिस एजेंसियां तलाशने लगेंगी। एडीजी सीआईडी अशोक तिवारी ने इसकी पुष्टि की है। नाहन स्थित इंडियन टेक्नोमैक कंपनी के खिलाफ 2016 में सीआईडी ने दो मामले दर्ज कर 4300 करोड़ से ज्यादा के घोटाले का खुलासा किया था।

कंपनी पर करीब 2100 करोड़ के वैट गबन के अलावा सात करोड़ के बिजली बिल को आरटीजीएस करने में घोटाला करने का आरोप लगा। मुख्य मामले की जांच एसपी साइबर क्राइम संदीप धवल व बिजली बिल घोटाले की जांच एएसपी क्राइम वीरेंद्र कालिया की अध्यक्षता वाली दो एसआईटी को दिया गया।

सीआईडी को अब तक की जांच में इस बात की जानकारी मिली थी कि राकेश देश से बाहर भाग चुका है। इसी के बाद जांच अधिकारियों ने 19 अगस्त को नाहन कोर्ट से आरोपी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट हासिल किया और फिर इंटरपोल से संपर्क साधा। 
... और पढ़ें

हिमाचल में बीपीएल सूची से तीन साल में बाहर होंगे 2.82 लाख परिवार

हिमाचल के 2.82 लाख परिवारों को तीन साल के भीतर बीपीएल सूची से बाहर किया जाएगा। इन परिवारों का जीवन स्तर बेहतर करेंगे। इन परिवारों को गरीबी रेखा से बाहर निकालने को जयराम सरकार ने मिशन अंत्योदय शुरू किया है।

गुरुवार को राजधानी शिमला में प्रेस क्लब ऑफ शिमला की ओर से आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में ग्रामीण विकास, पंचायती राज और पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने यह खुलासा किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के परिणामस्वरूप हिमाचल देश भर में पहला गरीबी मुक्त राज्य बनेगा।

कंवर ने बताया कि मिशन अंत्योदय के तहत इस वर्ष एक लाख परिवारों को गरीबी रेखा से बाहर लाने का लक्ष्य रखा गया है। गरीबी रेखासे वही परिवार बाहर आएंगे, जिनकी आय बढ़ने के अलावा उनके पास मकान होगा, बिजली कनेक्शन व गैस का चूल्हा होगा।

बीपीएल परिवार अपनी आय बढ़ाने के लिए यदि बागीचा लगाने के अलावा कैश क्रॉप या फॉरेस्ट लगाना चाहता है, तो उसका सहयोग किया जाएगा। मिशन अंत्योदय की सरकार मानीटरिंग करेगी।
... और पढ़ें

अमिल मन्हास की गिरफ्तारी पर इस दिन तक लगी रोक, सरकार को नोटिस

प्रदेश हाईकोर्ट ने पूर्व डीजीपी डीएस मन्हास के बेटे अमिल मन्हास की संभावित गिरफ्तारी पर सोमवार तक रोक लगा दी है। न्यायाधीश संदीप शर्मा ने धोखाधड़ी के आरोपी अमिल मन्हास की अग्रिम जमानत याचिका पर सरकार को नोटिस भी जारी किया है। इससे पहले भी प्रार्थी ने हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी जिसे इसलिए खारिज कर दिया था कि वह सुनवाई के दौरान कोर्ट में उपस्थित नहीं था। मन्हास पर राज्य सतर्कता व भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने ऊना में भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 465, 467, 471 और 34 व इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी अधिनियम की धारा 61 के तहत 5 सितंबर को प्राथमिकी दर्ज की थी। 

दरअसल, ऑडिट के दौरान पाया गया था कि शराब की फर्मों के लाइसेंस धारक रोहित कुमार द्वारा जमा किए गए ई चालान का सत्यापन नहीं हो पा रहा है। सत्यापन के लिए सौंपे गए ई चालान फर्जी भी पाए गए। जांच में यह भी पाया गया है कि अमिल मन्हास द्वारा दिया गया चेक बाउंस हो गया। बता दें कि ऊना में एक्साइज विभाग के साथ शराब की 2 फर्मों द्वारा करीब 2 करोड़ 63 लाख की धोखाधड़ी का मामला सामने आया था जिसके बाद एक्साइज विभाग ने विजिलेंस में मामला दर्ज करवाया है। मामले का खुलासा होने के बाद एक्साइज विभाग ने दोनों फर्मों को बकाया राशि जमा करवाने के लिए नोटिस भी जारी किए थे और जब एक्साइज विभाग ने अपने पास जमा एफ डीआर चेक करवाई तो वह भी फ र्जी पाई गईं। मामले की अगली सुनवाई सोमवार को निर्धारित की गई है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree