विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

लोकगायक अतुल राजटा ने ब्रह्मखाड़ा लोकगीतों के संरक्षण का बीड़ा उठाया

तू भस्मअ धुड़ी थोड़ा नाचे, धरती न चोड़े भोले ईशरा...महासुवीं पहाड़ी के ब्रह्मखाड़ा लोकगीत के इस अंतरे का अर्थ है - भस्म से धूसरित भोले ईश्वर तू कम नाच...

2 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शिमला

शनिवार, 7 दिसंबर 2019

हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय इन पांच विषयों में करवाएगा एमफिल

हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय अब एमफिल भी करवाएगा। सीयू ने शिक्षा, पंजाबी, समाज कार्य, जम्मू-कश्मीर अध्ययन और दीनदयाल उपाध्याय अध्ययन विषयों में एमफिल शुरू करने का फैसला लिया है। इसके लिए सीयू प्रशासन ने ऑनलाइन आवेदन भी मांगे हैं। पात्र अभ्यर्थी 12 दिसंबर से लेकर एक जनवरी 2020 तक एमफिल की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा 19 जनवरी को सीयू के धौलाधार परिसर धर्मशाला में होगी। प्रवेश परीक्षा का परिणाम दस फरवरी को घोषित किया जाएगा। पांच विषयों में 10-10 सीटें भरी जाएगी। जिसमें सामान्य वर्ग की पांच-पांच, ओबीसी वर्ग की तीन-तीन, एससी की एक-एक और एसटी की एक-एक सीट भरी जाएगी। इसके अलावा ईडब्ल्यूएस से भी एक-एक सीटें भरने का प्रावधान रहेगा।

प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 400 रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 300 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए 100 रुपये फीस देनी होगी। उधर, केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि एमफिल की प्रवेश परीक्षा देने के लिए न्यूयतम पात्रता स्नातकोत्तर या इसके समकक्ष विषय में 55 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।
... और पढ़ें

रोजगार के काबिल न बने तो वह ज्ञान किसी काम का नहीं: अनुराग

केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को हमीरपुर में जनसभा के दौरान कहा कि अगर इंजीनियरिंग, एनआईटी और ट्रिपल आईटी में पढ़ने वाले बच्चे रोजगार के काबिल नहीं बनते हैं तो उनका हासिल किया ज्ञान किसी काम का नहीं। सरकारें करोड़ों रुपये इन संस्थानों की इमारतों और स्टाफ पर खर्च कर रही हैं। इसलिए यह संस्थान के अध्यापकों की जिम्मेदारी है कि वह विद्यार्थियों को रोजगार के काबिल बनाएं।

 अनुराग ठाकुर ने कहा कि इंजीनियरिंग महाविद्यालयों का एनआईटी और ट्रिपल आईटी के साथ प्रतिस्पर्धात्मक कार्य होना चाहिए, तभी दुनिया में बाकी देशों से मुकाबला कर सकते हैं। पूर्व भाजपा सरकार ने बजट स्वीकृति के साथ करोड़ों के प्रोजेक्टों के शिलान्यास किए थे लेकिन, पूर्व कांग्रेस सरकार ने विकास के मामले में हमीरपुर जिले की पूरी तरह अनदेखी की।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इन प्रोजेक्टों की जांच करवाएं कि किस वजह से ये रोके गए। इसके साथ ही अनुराग ने कहा कि केंद्र सरकार से कौशल विकास योजना के तहत 23 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। इस बार भी 100 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया। लेकिन, कितने युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार मिला इसका भी आंकलन होना चाहिए।

पता करें कि यह पैसा जा कहां रहा है। केंद्र की मोदी सरकार बेहतर कार्य कर रही है, जिसके चलते भारत दुनिया के टॉप पांच देशों में शामिल हुआ है। अगर तकनीकी विवि छात्रावास समेत अन्य कार्यों के लिए उनसे मांग करता है तो वह बजट उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय में नवाचार इंक्यूबेशन केंद्र स्थापित किए जाए।
... और पढ़ें

यहां लगेगा रोजगार मेला, 200 को मिलेगी नौकरी, इतना मिलेगा वेतन

हिमाचल के कांगड़ा जिले के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर में हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड साक्षात्कार के माध्यम से 200 युवाओं और युवतियों का हरिद्वार और उत्तराखंड यूनिट के लिए चयन कर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। कैंपस साक्षात्कार में वे भाग ले सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 26 वर्ष के बीच हो। फीटर, डीजल मेकेनिक, मोटर मेकेनिक व्हीकल, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, ऑटोमोबाइल, ट्रैक्टर मेकेनिक एंड पेंटर व्यवसायों में आईटीआई पास युवा साक्षात्कार में हिस्सा ले सकते हैं। प्रधानाचार्य ई. एसके लखनपाल ने बताया कि चयनित आईटीआई प्रशिक्षुओं को कंपनी 14500 रुपये महीने का वेतन देगी। 

कंपनी चयनित प्रशिक्षुओं को ईएसआई, सस्ती कैंटीन, यूनिफॉर्म, सेफ्टी शूज, मेडिकल और ग्रुप इंश्योरेंस की सुविधा देगी। इंटरव्यू में वे अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं, जिन्होंने सरकारी/गैर-सरकारी और प्राइवेट संस्थान से एनसीवीटी और एससीवीटी आईटीआई की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट संतोष नारायण ने बताया कि कंपनी प्रशिक्षुओं को पहले एक साल के लिए ट्रेनी  तौर पर लेकर जाएगी और उसके बाद कंपनी की नीतियों (परफॉर्मेंस) पर पास होने पर उसे नियमितीकरण कर दिया जाएगा। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के चेयरमैन प्रीतम चौधरी ने बताया कि कंपनी में वे युवक/युवतियां भाग ले सकते हैं जिन्होंने 2017, 2018 और 2019 में आईटीआई पास की है। 
... और पढ़ें

हैदराबाद कांड: धरने पर बैठीं देश की सबसे युवा प्रधान जबना, पीएम को पत्र भेजकर उठाई ये मांग

सबसे युवा प्रधान जबना चौहान सबसे युवा प्रधान जबना चौहान

शिमला नगर निगम को इस दिन मिलेगा महापौर और उपमहापौर, चुनाव की अधिसूचना जारी

हिमाचल में फिर बिगड़ने वाला है मौसम, दो दिन बारिश और बर्फबारी

हिमाचल के मौसम में दोबारा बदलाव आने जा रहा है। 11 और 12 दिसंबर को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आ रहा है।

10 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में शुक्रवार को मौसम साफ रहा। बावजूद इसके धूप खिलने से अधिकतम तापमान में एक डिग्री की कमी दर्ज हुई।

शुक्रवार को ऊना में अधिकतम तापमान 24.3, बिलासपुर में 24.0, कांगड़ा में 23.9, हमीरपुर में 23.4, सुंदरनगर में 23.2, सोलन-भुंतर में 21.8,  नाहन में 21.3, चंबा में 18.7, शिमला में 16.8, धर्मशाला में 15.4, डलहौजी में 12.7, कल्पा में 7.4 और केलांग में 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

उधर, सुबह और शाम के समय प्रदेश में ठंड का प्रकोप जारी है। गुरुवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 9.0, मनाली में माइनस 1.0, कल्पा में माइनस 0.6, भुंतर में 1.3, सुंदरनगर में 2.3, शिमला में 5.2 और धर्मशाला में 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 
... और पढ़ें

देव आस्था के नाम पर वृद्धा से बदसलूकी करने वालों को मिली जमानत

लाहौल घाटी में कड़ाके की ठंड
देव आस्था के नाम पर मंडी जिले की गाहर पंचायत में वृद्ध महिला को डायन बताकर मुंह पर कालिख पोतकर गांव में घुमाने के मामले में नामित आठ आरोपियों को हाईकोर्ट ने सशर्त जमानत दे दी। न्यायाधीश अनूप चिटकारा ने सभी याचिकाकर्ता की जमानत याचिका को स्वीकार करते हुए शर्त लगाई है कि याचिकाकर्ता पीड़ित के घर से पांच किलोमीटर की दूरी पर ही रहेंगे और जांच में सहयोग देंगे।

बता दें, प्रदेश हाईकोर्ट ने दैनिक समाचार पत्रों में छपी खबरों पर पहले ही संज्ञान लिया है और राज्य सरकार से ताजा स्टेटस रिपोर्ट तलब की है। दैनिक समाचार पत्रों में छपी खबरों के अनुसार मंडी जिले के सरकाघाट की गाहर पंचायत में वृद्ध महिला को डायन बताकर मुंह पर कालिख पोतकर गांव में घुमाने के मामले में पुलिस ने अब तक 21 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों पर अभी तक धारा 147, 149,  452, 435, 355 और 427 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 
... और पढ़ें

बेटे की मौत पर परिजनों ने उठाए सवाल, शव लेकर आए जवानों से हुई बहसबाजी

कुंडियों पंचायत के सीआरपीएफ जवान अजमल का शव घर पहुंचते ही माहौल तनावपूर्ण हो गया। जैसे ही परिजनों और ग्रामीणों को पता चला कि साथ आए जवान अजमल की मौत को कथित आत्महत्या बता रहे हैं तो उन्होंने उनकी ज्योरी पर सवाल उठा दिए।

शव लेकर घर पहुंची सीआरपीएफ टीम के साथ भी करीब दो घंटे तक बहसबाजी होती रही। परिजनों ने कहना था कि अजमल खान के आत्महत्या करने की बात पर विश्वास नहीं हो रहा है।

जवान अजमल खान के बड़े भाई शमशाद अली काशमी ने कहा कि बुधवार की रात को करीब 11 बजे अजमल ने अपने बेटे और पत्नी से फोन पर बात की थी। परिवार में सब ठीकठाक था।

अजमल ने जल्द घर आने की बात कही थी, फिर ऐसा क्या हो गया कि गुरुवार सुबह चार बजे अजमल को आत्महत्या जैसा कदम उठाना पड़ा? जान लेने के लिए पेट में तीन गोलियां मारना संदेह पैदा कर रहा है।

उन्होंने कहा कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मामले को केंद्रीय गृहमंत्री से उठाएंगे और मामले की जांच की मांग की जाएगी। उधर, शुक्रवार सुबह जवान का शव पैतृक गांव टोका नागला पहुंचा।
... और पढ़ें

शरदोत्सव में एक साथ नाटी डालेंगी चार हजार महिलाएं, विंटर क्वीन का भी होगा चयन

वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि इस बार दो से छह जनवरी तक मनाया जाने वाला शरदोत्सव नए स्वरूप में नजर आएगा। शुक्रवार को मनाली में राष्ट्रीय स्तरीय शरदोत्सव समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंत्री ने सरकारी और गैर सरकारी सदस्यों के साथ शरदोत्सव के विभिन्न प्रबंधों को लेकर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि शरदोत्सव के मुख्य आकर्षणों में स्थानीय और विभिन्न प्रदेशों की सांस्कृतिक झांकियां, विंटर क्वीन स्पर्धा, वॉयस ऑफ कार्निवाल, बेबी शो, फैशन शो और सामूहिक नाटी(हिमाचल का लोक नृत्य) रहेगी। 

उन्होंने बताया कि मालरोड पर होने वाली सामूहिक नाटी में मनाली क्षेत्र के लगभग 120 महिला मंडलों की करीब 4000 महिलाएं भाग लेंगी। उत्सव के दौरान सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए 15 प्रदेशों के सांस्कृतिक दलों को आमंत्रित किया गया है। देश-विदेश के सैलानियों के मनोरंजन के लिए विभिन्न सांस्कृतिक दल स्ट्रीट डांस करेंगे।

विंटर और एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए इनसे संबंधित स्पर्धाएं करवाई जाएंगी। महिलाओं की रस्साकशी और अन्य प्रतियोगिताएं भी होंगी। मंत्री कहा कि मनाली शहर के सौंदर्य को निखारने के लिए यहां के भवनों के डिजाइन और वास्तुकला में एकरूपता लाने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में एसडीएम रमन घरसंगी ने शरदोत्सव की तैयारियों का विस्तृत ब्योरा पेश किया। नप अध्यक्ष नीना ठाकुर भी इस दौरान मौजूद रहीं। 
... और पढ़ें

मकान का छज्जा टूटने से गिरे चार लोग, महिला की मौत, तीन घायल

हिमाचल के सिरमौर जिले की कमरऊ पंचायत के शालना गांव में शुक्रवार सुबह एक शादी समारोह के दौरान दो मंजिला मकान के लेंटर का छज्जा टूटने से चार लोग नीचे गिर गए। हादसे में एक महिला की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। घायलों को सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में दाखिल किया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। डीएसपी पांवटा सोमदत्त ने बताया कि शालना गांव में शादी समारोह चल रहा था।

सुबह बरात को जाते देखने के लिए कुछ लोग समीप के ही एक मकान के लेंटर पर खड़े हो गए। फतेह सिंह के दो मंजिला मकान का छज्जा टूट गया, जिससे वहां खड़ी दो महिलाएं और बच्चे नीचे गिर गए। चारों को तुरंत ग्रामीण पांवटा अस्पताल लेकर गए। अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सकों ने शिवकांडो निवासी सत्या देवी को मृत घोषित कर दिया। नारायणी देवी, काव्यांश और काव्य शर्मा को चोटें आई हैं। तहसीलदार कमरऊ मनमोहन जिष्टु ने पांवटा अस्पताल जाकर मृतका के परिजनों को 20 हजार रुपये की फौरी राहत दी, जबकि घायलों को पांच-पांच हजार रुपये दिए हैं। 
... और पढ़ें

ओबीसी बैंक धर्मशाला में लगी आग, 80 लाख का नुकसान

ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स (ओबीसी) की कोतवाली बाजार स्थित शाखा में वीरवार रात करीब 12 बजे आग लग गई। आग से बैंक में लगे कंप्यूटर, टेबल, कुर्सी और अलमारियों के अलावा दस्तावेज पूरी तरह जलकर राख हो गए। इस अग्निकांड में बैंक को करीब 80 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है। अग्निशमन विभाग धर्मशाला के फायर अफसर एसके चौधरी ने आग लगने की पुष्टि की। आग कैसे लगी इसका अभी पता नहीं चल पाया है।

फायर अफसर ने बताया कि अग्निशमन विभाग को रात 12:07 बजे बैंक में आग लगने की सूचना मिली। अग्निशमन की दो गाड़ियाें को मौके पर भेजा गया। आग इतनी ज्यादा भड़की थी कि इस पर काबू पाने में करीब डेढ़ घंटा लग गया। अगर आग को समय रहते नहीं बुझाया जाता तो नुकसान 90 करोड़ रुपये के करीब हो सकता था। जिस भवन में आग लगी, उसी भवन की ऊपरी मंजिल पर एक और बैंक है, जबकि भवन के साथ एक होटल और कपड़े आदि की कई दुकानें हैं। 

वहीं हमीरपुर जिला मुख्यालय के साथ लगते वार्ड-1 हीरानगर में एक किराना दुकान में आग लग गई। घटना के दौरान दुकान की ऊपरी मंजिल में रहने वाले मां और बेटा भी कमरे में ही फंस गए थे। जिन्हें दमकल विभाग के कर्मचारियों ने बाहर निकाला।

आग से लाखों का नुकसान हो गया है। कारणों का पता नहीं चल पाया है। प्रारंभिक तौर पर इसे शार्ट सर्किट माना जा रहा है। दमकल विभाग ने दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वहीं, पुलिस ने भी मामला दर्जकर छानबीन शुरू कर दी है। 

वीरवार रात करीब दो बजे हीरानगर में रघुनाथ की किराना दुकान में अचानक आग लग गई। दुकान से धुआं और आग की लपटें देखकर स्थानीय निवासी हंसराज ने करीब सवा दो बजे दमकल विभाग को इसकी सूचना दी। वहीं, दुकान मालिक को भी इस बारे में बताया गया। दमकल विभाग ने सूचना मिलने के बाद गाड़ी मौके पर भेजी।

करीब दो घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया और शेष भवन और सामान को बचाया गया। लेकिन, इतनी देर में दो बड़े फ्रिज, एक एलईडी, एक फोटोस्टेट मशीन, चार सीसीटीवी, किराना, चॉकलेट पैकेट्स, आइसक्रीम और अन्य सामान जलकर राख हो गया। दुकान की ऊपरी मंजिल में सोये मां और बेटा भी आग के कारण कमरे में फंस गए।

जिन्हें भी विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया। दमकल विभाग के अग्रसर प्रशामक देवेंद्र भाटिया ने कहा कि इस अग्निकांड में करीब पांच लाख का नुकसान आंका गया है। आग के कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल पाया है, शार्ट सर्किट प्रारंभिक कारण माना जा रहा है।

दो घंटे बाद आग पर काबू पाकर शेष भवन व आसपास के भवनों और सामान को आग की चपेट में आने से बचाया गया है। थाना प्रभारी सदर संजीव गौतम का कहना है कि पुलिस टीम ने भी मौके पर छानबीन की है। मामला दर्जकर जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

दुष्कर्म के आरोपियों का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मियों को 31000 रुपये के ईनाम का एलान

हैदराबाद गैंगरेप और मर्डर केस के आरोपियों का एनकाउंटर करने वाले पुलिस कर्मचारियों को 31000 रुपए इनाम देने का एलान नूरपुर के एक युवक सभ्य लोटिया ने किया है। 

बजरंग दल प्रांत सुरक्षा प्रमुख सभ्य लोहटिया ने पुलिस कर्मचारियों की तारीफ करते हुए इस एनकाउंटर की किसी भी तरह की न्यायिक जांच न करवाने की मांग की है। 

लोहटिया ने रेप जैसे जघन्य अपराध के लिए केंद्र सरकार से सख्त से सख्त कानून बनाने की मांग करते हुए कहा कि ऐसे अपराधियों  के लिए ऐसी सजा होनी चाहिए की किसी भी अपराधी की ऐसा जघन्य अपराध करने की सोचने से पहले रूह तक कांप जाए।
 
हैदराबाद में डॉक्टर से रेप और हत्या के चारों आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में शुक्रवार सुबह ढेर कर दिया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election