विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

लोक गायकी से मंच संचालन का शशि चौहान में है गजब का हुनर

शशि चौहान जब भी किसी मंच पर लोकगीत गाते और इस पर लोकनृत्य करते हुए प्रवेश करते हैं, वह संबंधित क्षेत्र और वहां के लोगों की रुचि के हिसाब से लोक गायकी...

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

शिमला

बुधवार, 19 फरवरी 2020

लाहौल घाटी में पहली बार दिखा येलोहम्मर पक्षी, गणना में खुलासा

ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट में हिमाचल के जनजातीय क्षेत्र लाहौल घाटी में पहली बार येलोहम्मर पक्षी देखा गया है। इसकी उपस्थित अब ई बर्ड इंडिया पोर्टल पर भी दर्ज हो गई है। ई बर्ड इंडिया पोर्टल के अनुसार यह पक्षी लाहौल-स्पीति में पहली बार गणना में रिकॉर्ड हुआ है। भारत में यह पक्षी बहुत कम संख्या में है। पिछले कुछ वर्षों से इसकी संख्या में भी कमी देखने को मिली है।

इसका खुलासा 14 से 17 फरवरी को हुए पूरे विश्व में ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट से हुआ है। लाहौल में ई बर्ड इंडिया पोर्टल पर वन विभाग के वरिष्ठ वनरक्षक शिव कुमार, वनरक्षक महेश, लोनिवि के कर्मचारी अमीर जस्पा और गुरु राणा ने इस बार येलोहम्मर, ओरेंज बुलफिंच, पाइन बंटिंग, एवेर्मेस रेडस्टार्ट, हिमालयन बज्जर्ड के साथ 39 पक्षियों की प्रजातियों को आगे रिपोर्ट किया है। 

बता दें कि वे लाहौल घाटी में वर्ष 2016 से ई बर्ड इंडिया पोर्टल पर लाहौल में मौजूद पक्षियों पर रिपोर्टिगिं कर रहे हैं। येलोहम्मर पक्षी मुख्य रूप से मध्य एशिया की प्रजाति है, जो सर्दियों में दक्षिण एशिया की ओर रुख करते हैं। यह पक्षी बंटिंग परिवार से संबंधित है।

इसके नाम से ही प्रतीत होता है कि यह पीले रंग का होता है। नर येलोहम्मर का सिर चमकीले पीले रंग, पीठ भूरे रंग की होती है, जबकि मादा येलोहम्मर फीके रंग की होती है। यह अपने करीबी रिश्तेदार पाइन बंटिंग के साथ मिलकर हाईब्रीड करती है। इसके बाल भी पाइन बंटिंग से मिलते-जुलते हैं। यह अधिकतर झाडि़यों व खुले वृक्षों वाले स्थान पर मिलते हैं। इसका प्रजनन समय अप्रैल-मई में आरंभ होता है। 

कांगड़ा जिले में पहले दिख चुका है येलोहम्मर 
बर्ड काउंट 2020 के समन्वयक एवं वन विभाग लाहौल के वरिष्ठ वन रक्षक शिव कुमार ने कहा कि ई बर्ड इंडिया पोर्टल के अनुसार येलोहम्मर पक्षी कांगड़ा जिले में भी देखा गया था, लेकिन जनजातीय लाहौल-स्पीति में पहली बार रिकॉर्ड हुआ है। शिव कुमार ने कहा कि भारत में येलोहम्मर पक्षी बहुत कम हैं।
... और पढ़ें

पर्यटन निगम ने प्रबंधक पर गिराई ट्रांसफर की गाज, छह साल में आठवां तबादला

शिमला में बैठे पर्यटन निगम के उच्च अधिकारियों की लापरवाही की गाज एक होटल प्रबंधक पर गिरा दी गई। हमीरपुर में पर्यटन निगम की संपत्ति को पहुंचे लाखों के नुकसान की फजीहत प्रदेश की राजधानी शिमला में बैठे उच्चाधिकारियों को सहन नहीं हुई। हमीरपुर के इन दोनों मामलों से खफा निगम प्रबंधन ने होटल हमीर के वरिष्ठ प्रबंधक का ही तबादला कर डाला। 

इन दोनों मामलों में होटल हमीर के वरिष्ठ प्रबंधक को दोषी मानना निगम प्रबंधन की मंशा पर कहीं न कहीं प्रश्नचिह्न खड़ा करता है। कारण साफ है। होटल प्रबंधक के पास इतनी शक्तियां नहीं कि सरकार के स्तर के फैसले खुद ले सकें। कैफे का आवंटन और चौकीदार की तैनाती का मामला हो या फिर हमीरपुर में अतिरिक्त भवन के निर्माण का मामला, दोनों ही मामले सरकार से जुड़े हैं। इन दोनों मामलों को लेकर होटल हमीर के वरिष्ठ प्रबंधक वरुण धीमान का अब सोलन के होटल बड़ोग के लिए तबादला कर दिया गया है।

पूर्व में सात होटलों में सेवाएं दे चुके प्रबंधक वरुण धीमान की जगह अब होटल हमीर में हंस राज ठाकुर ने कार्यभार संभाल लिया है। हालांकि, निगम इसे रूटीन प्रक्रिया बता रहा है। हालांकि, यह हकीकत है कि शिमला, पीटरहॉफ, बिलासपुर, चंबा और मनाली समेत अन्य जगहों पर निगम के कई होटलों में प्रबंधक समेत कई अधिकारी 15 से 20 सालों तक जमे हुए हैं।
... और पढ़ें

राजधानी में खास और आम लोगों के लिए ट्रैफिक पुलिस के दो कानून

राजधानी में खास लोगों और आम जन के लिए यातायात पुलिस के दो कानून हैं। नेताओं और अफसरों की गाड़ियां सचिवालय के बाहर खड़ी हो रही हैं। आम लोगों की गाड़ियां अगर कहीं किनारे में भी खड़ी हो तो उनके धड़ाधड़ चालान हो रहे हैं। नेताओं और अफसरों की गाड़ियों के बीच सड़क में खड़ा करने पर जुर्माने की हिम्मत नहीं की जा रही है। 

राजधानी शिमला में यातायात पुलिस के नियम-कायदे आम आदमी पर ही लागू हो रहे हैं। सरकार का चेहरा माने जाने वाले प्रदेश सचिवालय के बाहर रोजाना कानून की सरेआम धज्जियां उड़ती नजर आती हैं। मंगलवार को भी दिन भर राज्य सचिवालय के बाहर का सूरतेहाल खुद सारी सच्चाई खुद बयां करता रहा। यहां हिमाचल सचिवालय और हिमाचल सरकार लिखी गाड़ियां सफेद लाइन से बाहर बीच सड़क में खड़ी नजर आ रही थीं। 

‘हिमाचल सरकार’ लिखा हो तो कोई नहीं पूछता 
आम लोगों को तो शीशे और गाड़ी में नीचे-ऊपर कहीं भी कुछ लिखने की मनाही है। इसे हिमाचल प्रदेश मोटर व्हीकल रूल की अवहेलना माना जाता है लेकिन सरकारी गाड़ियों पर ‘हिमाचल सचिवालय’ और ‘हिमाचल सरकार’ लिखा होता है तो कुछ नहीं होता। इसके बारे में न तो कोई पूछताछ होती है और न ही इस पर कोई चालान करने की हिम्मत करता है।
... और पढ़ें

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में गूंजेंगे 775 सवाल, 22 बैठकें होंगी

हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में सड़क, पानी, बिजली, कानून व्यवस्था और रोजगार से जुडे़ ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे। 25 फरवरी से शुरू हो रहे हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय के पास अब तक 775 सवाल पहुंच चुके हैं। जवाब तैयार करने के लिए सभी सवाल संबंधित विभागों के पास भेज दिए गए हैं। विभागों को 16 मार्च तक जवाब तैयार कर भेजने को कहा गया है।

बजट सत्र एक अप्रैल तक चलेगा। इसमें 22 बैठकें होेंगी। छह मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपना तीसरा बजट पेश करेंगे। 27 मार्च को बजट पारित होगा। 15 से 22 मार्च तक ब्रेक रहेगा।  प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने बुधवार को प्रेस गैलरी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने अब तक विधायकों से 775 सवालों के मिलने की पुष्टि की। हंसराज ने कहा कि पहले दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का अभिभाषण होगा।

छह मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अगले वित्त वर्ष 2020-21 के लिए हिमाचल का बजट पेश करेंगे। बजट पेश होने के बाद 14 मार्च तक बजट पर चर्चा होगी। अवकाश के बाद हिमाचल विधानसभा में 23 मार्च से 27 मार्च तक कटौती प्रस्ताव पेश होंगे। बजट सत्र के दौरान 5 और 26 मार्च को प्राइवेट मेंबर्स डे होगा। अगले वित्त वर्ष के लिए 27 मार्च को बजट पारित होगा। उन्होंने कहा कि अब तक 612 तारांकित और 163 अतारांकित प्रश्न प्राप्त हुए हैं। 
... और पढ़ें
बैठक की अध्यक्षता करते विस उपाध्यक्ष हंसराज बैठक की अध्यक्षता करते विस उपाध्यक्ष हंसराज

वाद-विवाद प्रतियोगिताः मंडी में संघवाद के पक्ष और विपक्ष में खुलकर बोले वक्ता

हिमाचल के मंडी आईटीआई में अमर उजाला के सह संस्थापक मुरारी लाल माहेश्वरी राष्ट्रीय स्मृति वाद-विवाद प्रतियोगिता विचार प्रवाह का आयोजन किया गया। इसमें शिमला मंडल से कोटशेरा कॉलेज के प्रांशु आदित्य और विवेक ने बाजी मारी। प्रतियोगिता का विषय था ‘संघवाद सशक्त राष्ट्र के लिए अनिवार्य है’। सभी प्रतिभागियों ने विषय के पक्ष और विपक्ष में तार्किक तरीके से अपनी बात रखी। प्रदेश के कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेकर विजेताओं को सम्मानित किया।

प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वालों को क्रमश: 11000, 7500 और 5000 रुपये और सांत्वना पुरस्कार में  3-3 हजार रुपये के चेक प्रदान किए गए। प्रतियोगिता विचार प्रवाह में दिल्ली के केजरीवाल से लेकर बंगाल की ममता सरकार पर तर्क और वितर्क का दौर चला। वक्ताओं ने संघवाद विषय पर केजरीवाल की दिल्ली, पश्चिमी बंगाल की ममता बनर्जी पर निशाना साधा। पक्ष में तर्क दिया गया कि विपक्ष की राज्य सरकारें केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक नहीं पहुंचा रही हैं। वितर्क दिया गया कि केंद्र सरकार विपक्ष की सरकारों के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाती है।

महाराष्ट्र से लेकर असम के बोडोलैंड तक संघवाद के समर्थन में उतरे पक्षधरों पर चोट की। इस दौरान अमेरिका, साउथ अफ्रीका जैसे एकात्मक शासन प्रणाली के उदाहरण को शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रति व्यक्ति आय के साथ जोड़ विपक्ष ने तर्क मजबूत किया। वहीं संघवाद में कानूनी मूल्यों का ह्रास करार देते हुए कुछ वक्ताओं ने यह तक कह डाला संघवाद में सीबीआई को भी बंधक बना लिया जाता है। इस दौरान शायरी में पक्ष और विपक्ष ने एक दूसरे पर जमकर कटाक्ष किया और तंज कसे। 
... और पढ़ें

चीन से शिमला पहुंच गए छह सैलानी, प्रशासन को अब मिली जानकारी, मचा हड़कंप

शिमला में चीनी पर्यटकों के होने की सूचना के बाद हड़कंप मच गया। इसे चीन में फैले कोरोना वायरस से जोड़कर देखा जाने लगा। प्रशासन ने तत्काल चीन से शिमला घूमने आए छह पर्यटकों की स्वास्थ्य जांच करवाई। इसमें यह पूरी तरह स्वस्थ पाए गए हैं। विदेशी पर्यटक लक्कड़ बाजार के समीप एक होम स्टे में ठहरे हैं। जिला प्रशासन को इनके बारे में मंगलवार रात को सूचना मिली। उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और पुलिस प्रशासन को अलर्ट किया। बुधवार सुबह डॉक्टरों की एक टीम होम स्टे पहुंची और विदेशी पर्यटकों की स्वास्थ्य जांच की। 

एहतियात के तौर पर इन्हें सार्वजनिक स्थलों पर जाने से रोक दिया गया। गुरुवारको ये पर्यटक शिमला से लौट जाएंगे। ये पर्यटक 29 जनवरी को भारत आए थे। पहले कोलकाता पहुंचे। यहां भी इनकी स्वास्थ्य जांच की गई थी। ये कोलकाता, गोवा, दिल्ली, राजस्थान, वाराणसी, आगरा, जैसलमेर, जयपुर और अमृतसर घूमने के बाद शिमला पहुंचे।

इनमें एक विदेशी 13 फरवरी को शिमला पहुंचा था, जबकि पांच चीनी 16 फरवरी को आए। नगर निगम की स्वास्थ्य अधिकारी ने उपायुक्त को इसकी मंगलवार रात को सूचना दी। इनमें एक विदेशी चीनी मलयेशिया होते हुए भारत आया है। इनमें कोई भी चीनी 15 जनवरी से चीन के वुहान शहर नहीं गया है। इनमें एक पर्यटक का वीजा जून 2020 तक वैध है, जबकि पांच चीनियों का वीजा 27 फरवरी तक ही वैध है। 
... और पढ़ें

कार्यक्रम में अनुराग की अनदेखी पर सीएम जयराम ने प्रिंसिपल को लगा दी लताड़

हिमाचल के कांगड़ा जिले के देहरा दौरे के दौरान केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर की अनदेखी पर जयराम ठाकुर मंच से ढलियारा कॉलेज के प्राचार्य पर बरस पड़े। प्राचार्य ने आतिथ्य सत्कार के दौरान अनुराग ठाकुर का नाम कैबिनेट मंत्रियों और विधायकों के बाद लिया। इस पर मुख्यमंत्री ने मंच से प्राचार्य को खूब लताड़ लगाई। सीएम ने कहा कि प्रोटोकोल का ध्यान रखना चाहिए।  सीएम जयराम ठाकुर ढलियारा में प्रशासनिक भवन और खेल मैदान का शिलान्यास करने पहुंचे थे।

शिलान्यास के बाद आयोजित चायपान के दौरान कॉलेज प्रशासन की तरफ से सबसे पहले सीएम जयराम ठाकुर का आतिथ्य सत्कार किया गया। इसके बाद कैबिनेट मंत्री और विधायकों को सम्मानित किया गया। अंत में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को सम्मानित किया गया। सीएम जयराम ठाकुर इस पर उखड़ गए। उन्होंने कॉलेज प्रिंसिपल और प्रबंधन को लताड़ लगाते हुए कहा कि उन्हें प्रोटोकोल का ध्यान रखना चाहिए। केंद्रीय राज्य मंत्री का प्रोटोकोल बड़ा है। 
... और पढ़ें

शिमला के प्रांशु और विवेक ने जीती राज्य स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता

सीएम जयराम ठाकुर
अमर उजाला के सह संस्थापक मुरारी लाल माहेश्वरी स्मृति वाद-विवाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता विचार प्रवाह में शिमला मंडल से कोटशेरा कॉलेज के प्रांशु आदित्य और विवेक ने बाजी मारी। उन्होंने विषय ‘संघवाद सशक्त राष्ट्र के लिए अनिवार्य है’ के पक्ष में सटीक तर्कों, प्रखर वाणी और बेहतर प्रस्तुतीकरण के साथ बात रखी।

कांगड़ा मंडल के विक्रम बतरा कॉलेज की मुस्कान और खुशबू दूसरे और कांगड़ा मंडल के शाहपुर कॉलेज की भावना शर्मा और बनीखेत कॉलेज की रश्मि तृतीय स्थान पर रहीं। वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रदेश के कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेकर विजेताओं को सम्मानित किया। 

मंडी आईटीआई में करवाई गई प्रतियोगिता में मंडी मंडल से घुमारवीं कॉलेज के रजनीश और गौरव, बासा कॉलेज मंडी की सरोज और वल्लभ कॉलेज मंडी की दमयंती, शिमला मंडल से सोलन कॉलेज के रितांशु और नालागढ़ कॉलेज की शैवी ने सांत्वना पुरस्कार हासिल किया।

सभी प्रतिभागियों ने विषय के पक्ष और विपक्ष में जोरदार तार्किक तरीके से अपनी बात रखी। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वालों को क्रमश: 11000, 7500 और 5000 रुपये और सांत्वना पुरस्कार में  3-3 हजार रुपये के चेक प्रदान किए गए।
... और पढ़ें

पीठ पर उठाकर चार किमी दूर अस्पताल पहुंचाई बीमार महिला

हिमाचल के कुल्लू जिले के उपमंडल बंजार की अति दुर्गम नोहांडा पंचायत के नाहीं गांव में बीमार महिला को ग्रामीण चार किलोमीटर पीठ पर उठाकर गुशैणी लाए। यहां प्राथमिक उपचार के बाद ही महिला की जान बच पाई। महिला को उल्टी-दस्त की शिकायत थी। महिला की हालत में सुधार न होता देख ग्रामीण बुधवार को रामी देवी (44) पत्नी काहन चंद, निवासी नाहीं को पीठ पर उठाकर चार किमी दूर तक लाए। बंजार के कई गांव अभी भी सड़क से कोसों दूर हैं। ऐसे गांवों में बीमारी की हालत में लोगों की मुश्किलें बढ़ जाती हैं।

12 फरवरी को भी रंजना देवी (16) पुत्री लोभू राम को पीठ और पेट में दर्द होने के चलते कुर्सी पर उठाकर नाहीं गांव से लगभग 4 किलोमीटर दूर पेखड़ी तक पहुंचाया गया था। रामी देवी के पति काहन चंद, भिंद्र सिंह, वीर सिंह, सुरेश व प्रेम चंद ने कहा कि सड़क न होने से गांव में बीमार व्यक्ति को पीठ पर सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। नोहांडा के शुंगचा, दारन, डिंगचा, टलिंगा, शलिंगा गांव सड़क से वंचित हैं। ऐसे में ग्रामीणों ने सरकार और प्रशासन से गुहार लगाई है कि इन गांवों को सड़क से जोड़ा जाए। 
... और पढ़ें

मनाली-लेह मार्ग में इस दिन से बर्फ हटाएगा बीआरओ, रोहतांग जल्द बहाल होने की उम्मीद

राष्ट्रीय राजमार्ग मनाली-लेह की बहाली को लेकर बीआरओ ने कमर कस ली है। गुरुवार से मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू होगा। यह मुहिम मनाली से 22 किलोमीटर आगे पर्यटन स्थल गुलाबा से शुरू होगी। बीते कई सालों से बीआरओ गुलाबा और ब्यासनाला में विधिवत पूजा के बाद एक मार्च से बर्फ हटाने का कार्य शुरू करता रहा है। इस बार फरवरी में यह कार्य शुरू होने से जनजातीय जिले के लोगों को जल्द रोहतांग बहाल होने की उम्मीद बंधी है।  

2019 में भारी बर्फबारी से 18 मई को लाहौल का संपर्क मनाली से जुड़ा था। 38 सीमा सड़क कृतिक बल कमांडर कर्नल उमाशंकर ने कहा कि बुधवार को लाहौल के दारचा में चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर एमएस बाघी ने विधिवत पूजा के बाद मशीन को बारालाचा की तरफ रवाना किया। मौसम ठीक होने पर टीम ने रोहतांग बहाली के साथ लेह मार्ग से भी बर्फ हटाने का काम शुरू करने के फैसला लिया है।

लाहौल स्थित बीआरओ की 70 और 94 सड़क निर्माण कंपनी ने घाटी के अंदरूनी मार्ग को स्तींगरी से केलांग, स्तींगरी से दारचा, उदयपुर से तांदी और तांदी से गुफा होटल, अटल रोहतांग सुरंग के नॉर्थ पोर्टल तक बहाल कर आम जन मानस को राहत पहुंचाई है। इस बार भी रोहतांग सहित लाहौल घाटी में रिकार्ड बर्फबारी हुई है। सिस्सू के नर्सरी और गुलाबा में पूजा-अर्चना के बाद बर्फ हटाने का काम शुरू होगा। रोहतांग दर्रा बहाल कर लाहौल का संपर्क मनाली से जोड़ना प्राथमिकता होगी। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस स्नोकटर होने से बर्फ की दीवार को भेदकर सड़क को साफ करना आसान हो जाएगा। 
... और पढ़ें

केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए जल्द जारी होगा बजट: अनुराग

केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय पर राजनीति हुई है। पिछली सरकार ने समय पर केंद्र को जरूरी रकम जमा नहीं करवाई। इससे सीयू के निर्माण में देरी हुई। जयराम सरकार के आते ही यह रकम जमा करवा दी गई। देहरा में बजट जारी होते ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

सीयू प्रशासन ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई थी। इसे त्रुटियों के कारण वापस भेजा गया। अब दोबारा प्रोजेक्ट बनाने की कहा गया है। उसके बाद ही सीयू का बजट जारी हो पाएगा। हरिपुर में सीआरपीएफ का ट्रेनिंग सेंटर के लिए जमीन सरकार ने चिह्नित कर ली है। ढलियारा कॉलेज के छात्रावास निर्माण को हरसंभव सहयोग देंगे। 
... और पढ़ें

आंदोलन कर रहे छात्रों के साथ ही सीढ़ियों पर बैठ गए सीयू के वीसी

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में छात्रों की मांगों को लेकर आंदोलनरत एबीवीपी ने तीसरे दिन धर्मशाला और शाहपुर परिसर में गेट के ताले खोल दिए। देहरा परिसर में तीसरे दिन भी कक्षाएं नहीं लगीं। सोमवार और मंगलवार को कक्षाएं न लगने पर सुबह नौ बजे कुलपति डॉ. कुलदीप चंद अग्निहोत्री, प्रो. हंसराज शर्मा और प्रो. रोशन लाल सबसे पहले शाहपुर परिसर पहुंचे।

शाहपुर और धर्मशाला में हड़ताल कर रहे छात्रों के साथ कुलपति भी सीढ़ियों पर बैठ गए। उन्होंने एक-एक कर छात्रों की मांगों को सुना। छात्रों ने कुलपति के समक्ष परिसर में आ रहीं दिक्कतों को क्रमवार रखा। इन्हें वीसी ने एक सप्ताह में सुलझाने का आश्वासन दिया। लगभग 11 बजे कुलपति धौलाधार परिसर में हड़ताल पर बैठे छात्रों से मिलने पहुंचे।

स्थायी परिसर के निर्माण की मांग पर अड़े छात्रों से कुलपति ने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार से सीयू के भवन निर्माण पर बातचीत चल रही हैं। मांगों को जल्द पूरा किया जाएगा। पौने 12 बजे एबीवीपी ने गेट के ताले खोले। स्थायी परिसर की मांग को लेकर क्रमिक भूख हड़ताल अभी जारी है। एबीवीपी के प्रदेश मंत्री राहुल राणा ने कहा कि सीयू के स्थायी परिसर के निर्माण की लड़ाई अब पूरे प्रदेश में लड़ी जाएगी। प्रदेश और केंद्र सरकार के लेटलतीफी से सीयू के भवन का निर्माण अभी नहीं हो पाया है।

ये मांगें एक सप्ताह में पूरी करने का आश्वासन
सीयू प्रशासन ने शाहपुर में कैंटीन की दशा सुधारने, लाइब्रेरी में छात्रों के बैठने और पार्किंग का प्रबंध करने, बीवॉक की लैब और कक्षा में प्रोजेक्टर लगाने, फोटोस्टैट मशीन की व्यवस्था एक सप्ताह में करना शामिल है। उधर, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. रोशन लाल ने कहा कि आंदोलनरत छात्रों की मांगों को केंद्रीय विवि प्रशासन जल्द सुलझाएगा। 

क्रमिक भूख हड़ताल छठे दिन जारी
एबीवीपी का सीयू के स्थायी परिसर भवन निर्माण को लेकर चल रहा आंदोलन छठे दिन भी जारी रहा। छठे दिन क्रमिक भूख हड़ताल पर प्यारेलाल, प्रदीप और जितेंद्र कुमार बैठे। शाहपुर परिसर में क्रमिक अनशन बुधवार को समाप्त कर दिया है।
... और पढ़ें

रिहायशी इलाके में घुसे हाथी, लोगों में रहा अफरातफरी का माहौल

हिमाचल के सिरमौर जिले के पांवटा में पड़ोसी राज्य उतराखंड की सीमा पर बुधवार को करीब आधा घंटा तक अफरातफरी मची रही। एक मादा हाथी व उसका बच्चा जंगल के समीप से नहर किनारे होकर रिहायशी इलाकों की तरफ पहुंच गया। हिमाचल की सीमा से लगते कुल्हाल में नहर के समीप रहने वाले गुज्जर परिवारों व पर्यटकों ने इन हाथियों को वापस जंगल की तरफ खदेड़ दिया। 

 पांवटा निवासी पार्षद नवीन शर्मा, निखिल कपिल, अखिल शर्मा, राधा, किरण व भरत राणा ने बताया कि बुधवार को उस वक्त लोग काफी भयभीत हो गए, जब एक हाथिन व उसका बच्चा भटकते हुए रिहायशी इलाके हिमाचल सीमा में कुल्हाल नहर के पास आ धमके। लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। इसके बाद आसपास क्षेत्र के परिवारों ने अपने बच्चों को आगाह कर घरों की तरफ भेज दिया।

बाबा भूरेशाह जाने वाले श्रद्धालुओं ने भी सुरक्षित स्थलों पर जाकर राहत की सांस ली। हाथियों के पहुंचने की सूचना मिलने पर नहर के आसपास रिहायशी भवनों से लोग बाहर निकल गए। मिलकर पटाखे-टीन बजा कर किसी तरह से नहर के रास्त कुल्हाल पहुंचने से पहले वापस उत्तराखंड के जंगलों की तरफ हाथियों को खदेड़ दिया गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि उत्तराखंड के राजाजी पार्क से हिमाचल के क्षेत्र में हर वर्ष हाथियों के झुंड पहुंच जाते है।  

पांवटा निवासी देवेंद्र सिंह, राजेश कुमार, प्रदीप चौहान, सुखविंद्र सिंह, परवेज खान, संजय कुमार, जितेंद्र सिंह व असलम का कहना है कि हर वर्ष हिमाचल क्षेत्र में पहुंच कर पांवटा के बहराल व बातामंडी के गांव में हाथी पहुंचते है। इस वर्ष भी पिछले कुछ माह में फसलों व एक किसान का ट्यूबवैल तोड़ कर काफी क्षति पहुंचा चुके है। बताते चलें कि 3 वर्ष पहले बहराल क्षेत्र में एक हाथी संदिग्ध रुप से खेतों में मृत मिलने से सनसनी फैल गई थी। बाद में पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला था कि खेतों में फसलों पर छिड़की गई दवाइयों के चलते हाथी की मौत हुई थी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us