बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
मंगलवार को इन 4 राशिवालों की पलटेगी किस्मत, जेब में आएगा पैसा
Myjyotish

मंगलवार को इन 4 राशिवालों की पलटेगी किस्मत, जेब में आएगा पैसा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर की निधि डोगरा बनी योग में सूबे की ब्रांड एंबेसडर

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौरी की निधि डोगरा को एबीबाईएम योग वर्ल्ड बुक के सीईओ राकेश भारद्वाज ने योग का प्रचार प्रसार करने के लिए हिमाचल प्रदेश...

11 जून 2021

विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल में कोरोना के बीच 38 दिन बाद 1226 रूटों पर दौड़ीं निगम की बसें

हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) ने प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच 38 दिन बाद 1226 रूटों पर बसें चलाईं। कोरोना को लेकर लागू बंदिशें काफी हद तक कम करने के बाद निगम ने सरकार के आदेश पर बसें चलाना शुरू कर दिया। पहले दिन 1107 स्थानीय और 219 लंबे रूटों पर बस सेवाएं शुरू की गईं। हालांकि लांग रूटों में कम लोगों ने सफर किया। संभावना जताई जा रही है कि आगामी तीन-चार दिन के भीतर ज्यादातर लोग सफर करना शुरू कर देंगे। स्थानीय रूटों में 50 फीसदी सवारियों ने सफर किया।

सुंदरनगर में लोगों की मांग के अनुसार आई रूट बढ़ाए गए, जबकि जोगिंद्रनगर में सवारियां न होने से 40 रूट रद्द करने पड़े। वहीं, निजी बस ऑपरेटरों की ओर से बसें न चलाए जाने पर परिवहन निगम ने और अतिरिक्त रूटों पर बसें चलाने का फैसला लिया है। प्रदेश में करीब 50 और रूटों पर मंगलवार से बसें चलाई जाएंगी। बाहरी राज्यों के लिए अभी बसें नहीं चलेगी। 10 दिन तक बसों में ऑक्यूपेंसी की मानीटरिंग होगी। इस बीच दूसरे राज्यों की सरकार के साथ विचार-विमर्श होगा। फिर मामला कैबिनेट में जाया जाएगा। परिवहन निगम के जीएम पंकज सिंघल ने कहा कि प्रदेश में और रूटों पर बसें चलाई जाएंगी। 

निजी बस ऑपरेटर दोफाड़, पांच जिलों में चली 150 बसें 
प्रदेश में निजी बस ऑपरेटर दोफाड़ हो गए हैं। संघ ने प्रदेश में आंदोलन जारी रखने का फैसला लिया था, लेकिन सोमवार को प्रदेश के पांच जिलों में कई निजी बस आपरेटरों ने सेवाएं दी हैं। कांगड़ा जिले में 80 निजी बसें चलीं। कुल्लू जिले में 12, शिमला 10 में बसें चली हैं। इसके अलावा हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी और सोलन में भी कुछ निजी बसें चलने की सूचना है। रिकांगपिओ से भी एक बस चलाई गई।
... और पढ़ें
बसों में 50 फीसदी सीटिंग के नियम दरकिनार। बसों में 50 फीसदी सीटिंग के नियम दरकिनार।

हिमाचल में नौ कोरोना संक्रमितों की मौत, 310 नए पॉजिटिव, सक्रिय केस पांच हजार से कम

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को नौ और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई है। मंडी जिले में तीन, कांगड़ा दो, शिमला दो,  ऊना और सिरमौर में एक-एक संक्रमित ने दम तोड़ दिया। उधर, प्रदेश में 310 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज आए हैं। इनमें से कांगड़ा 80, मंडी 54, चंबा 38, शिमला 27, हमीरपुर 25, बिलासुपर 22, सिरमौर 14, ऊना 13, किन्नौर 13, सोलन 11, कुल्लू नौ और लाहौल-स्पीति में चार नए मामले आए हैं। वहीं, राज्य में कोरोना सकारात्मकता दर पिछले सप्ताह यानी सात से 13 जून तक 2.4 फीसदी रही।

 राज्य में बीते सप्ताह कुल 142357 टेस्ट किए गए, जोकि अब तक की सर्वोच्च साप्ताहिक उपलब्धि है। जिला चंबा और किन्नौर ने उच्च सकारात्मकता दर 4.2 और 4.0 दर्ज की गई जोकि राज्य के औसत 2.4 फीसदी से अधिक है।  इसके अलावा जिला शिमला, सिरमौर और  कांगड़ा में भी कोरोना सकारात्मकता दर राज्य से अधिक रही।  वहीं, जिला बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, मंडी और ऊना में यह दर राज्य की औसत दर से कम रही। इनमें से लाहौल-स्पीति ने 165 मामलों के साथ सबसे कम1.9 की सकारात्मकता दर दर्ज की गई। 

बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 664 मरीजों ने कोरोना को मात दी। अब प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 198876 पहुंच गया है। इनमें से अब तक 191041 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। सक्रिय कोरोना मामले घटकर 4432 रह गए हैं। प्रदेश में अब तक 3382 संक्रमितों की मौत हुई है। बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना की जांच के लिए 18843 लोगों के सैंपल लिए गए। प्रदेश के सभी जिलों में सक्रिय मामले एक हजार से नीचे आए गए हैं। 

किस जिले में कितने सक्रिय मामले
कांगड़ा        978
शिमला        462
सोलन          290
मंडी            672
चंबा            517
सिरमौर        280
ऊना            366
बिलासपुर      107
हमीरपुर        357
कुल्लू            213
किन्नौर         131
लाहौल-स्पीति  59
... और पढ़ें

शिमला-धर्मशाला में झमाझम बरसे बादल, प्रदेश में 20 जून तक मौसम खराब

हिमाचल प्रदेश में मानसून पहुंचने के दूसरे दिन सोमवार को शिमला और धर्मशाला में झमाझम बारिश हुई। सोमवार को प्रदेश में मौसम मिलाजुला रहा। दोपहर बाद कई जिलों में बादल बरसे। अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री की कमी रिकॉर्ड हुई है। 15 से 17 जून तक प्रदेश में बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी हुआ है। बीस जून तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है।

राजधानी शिमला में सोमवार को शाम चार बजे तक मौसम साफ रहा। इसके बाद एकाएक करीब आधा घंटा शहर में बारिश और ओलावृष्टि हुई। धर्मशाला और कांगड़ा में दोपहर बाद बादल झमाझम बरसे। धर्मशाला में 56, कांगड़ा 24, डलहौजी 16 और चंबा में छह मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहने के साथ धूप खिली। सोमवार को ऊना में अधिकतम तापमान 35.4, बिलासपुर 33.5, मंडी 33.1, सुंदरनगर 33.4, भुंतर 33.7, कांगड़ा 32.5, चंबा 31.2, सोलन 30.0, धर्मशाला 28.6, शिमला 24.3, मनाली 24.0, कल्पा 23.0, केलांग 19.0 और डलहौजी में 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
... और पढ़ें

हिमाचल में आने वालों की कोविड ई-सॉफ्टवेयर से होगी निगरानी, एसओपी का सख्ती से होगा पालन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पूरे देश में अंतरराज्यीय आवाजाही की अनुमति दी गई है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य में आने वाले लोगों की कोविड ई-पास सॉफ्टवेयर में पंजीकरण के माध्यम से निगरानी की जाएगी। प्रदेश में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए आरटीपीसीआर आवश्यकता की शर्त हटा दी है, लेकिन कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकार के निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन करने की किसी को अनुमति नहीं दी है। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को शिमला में मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि राज्य में प्रवेश के लिए लोगों को अब ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में विवरण दर्ज करना जरूरी है। इसका विवरण सभी संबंधित हितधारकों के साथ साझा किया जा रहा है। होटल व्यवसायियों को सरकार की ओर से जारी मानक संचालन प्रणाली का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने पर्यटकों से सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करने और फेसमास्क पहनने और दो गज दूरी के नियम का पालन करने की अपील की है। 
कहा कि प्रदेश में टीकाकरण अभियान सुचारु रूप से चल रहा है। प्रदेश के लोगों को वैक्सीन की लगभग 25.17 लाख खुराकें  लगाई जा चुकी हैं। टीकाकरण अभियान समय पर पूरा करने के प्रयास जारी हैं।

कई दशकों तक देश में कांग्रेस के आने की संभावना नहीं 
सीएम ने विपक्ष पर प्रहार किया कि कई दशकों तक देश में कांग्रेस के आने की कोई संभावना नहीं है। 370 को दोबारा रिस्टोर करने की बात भी गलत है। अगर ऐसा पूरी कांग्रेस पार्टी कह रही है तो गलत है। 
... और पढ़ें

केलांग तक इलेक्ट्रिक बस में सफर कर पाएंगे सैलानी, ट्रायल सफल

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
अटल टनल रोहतांग अब लाहौल वासियों के लिए नई सौगात लेकर आई है। मनाली से केलांग के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की इलेक्ट्रिक बस जल्द दौड़ेगी। इसमें स्थानीय लोगों के साथ सैलानी भी आराम दायक सफर का लुत्फ उठा सकेंगे। सोमवार को पथ परिवहन निगम के एमडी संदीप कुमार ने बस को हरी झंडी दिखाकर ट्रायल के लिए रवाना किया।

जबकि मनाली-केलांग के बीच का करीब 70 किलोमीटर का ट्रायल सफल रहा। इलेक्ट्रिक बस बिना किसी परेशानी के अपने गतंव्य तक निर्धारित समय पर पहुंची। इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होने से पर्यटकों को टैक्सी का भारी भरकम किराया भी नहीं चुकाना पड़ेगा। केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा ने कहा कि इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल किया गया है। बस का यह ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा है।
... और पढ़ें

बद्दी: फैक्टरी में भड़की आग, चार कामगार झुलसे, करोड़ों की संपत्ति राख

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बद्दी के सनसिटी मार्ग पर कैनुला बनाने वाली हरसोरिया हेल्थ केयर कंपनी में अचानक आग लगने से चार कामगार झुलस गए। कंपनी में करोड़ों रुपये का कच्चा माल जलकर राख हो गया है। यह घटना सोमवार दोपहर बाद सवा दो बजे की है। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। आग कंपनी के बेसमेंट में लगी। उस दौरान दो दर्जन कर्मचारी काम कर रहे थे। झुलसे चार कामगारों को स्थानीय अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआई रेफर कर दिया गया है। सूचना मिलते ही डीएसपी नवदीप सिंह और तहसीलदार मुकेश शर्मा मौके पर पहुंचे। कंपनी से तीन सौ कामगारों को सुरक्षित निकाला गया। 

हादसे में कांगड़ा के पालमपुर के अजय कुमार (28), यूपी के शिवांशु (21), राधे श्याम (21) और देवराज (44) बुरी तरह झुलस गए। उन्हें तुरंत निजी अस्पताल लाया गया, लेकिन हालत नाजुक होने पर पीजीआई रेफर कर दिया गया। कंपनी में इस दौरान तीन सौ कामगार काम कर रहे थे। डीएसपी नवदीप सिंह ने कंपनी के सभी फ्लोर खाली करवाकर कामगारों को सुरक्षित निकाला। फायर ऑफिसर कुलदीप ठाकुर ने बताया कि सूचना मिलते ही दमकल वाहन मौके पर पहुंच गया था। बद्दी और वर्धमान कंपनी से दो-दो वाहन, नालागढ़ से एक और भाटियां कंपनी से एक गाड़ी मंगाई गई है। फायर ब्रिगेड ने बेसमेंट को चारों ओर से घेर लिया और आग को फैसलने से रोका। नुकसान का अंदाजा आग बुझने के बाद लग पाएगा।  
... और पढ़ें

सिरमौर: 17 साल के किशोर ने बेल्ट का फंदा लगाकर की आत्महत्या

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के नाहन शहर के अमरपुर मोहल्ला में 17 साल के किशोर ने बेल्ट का फंदा लगाकर जान दे दी। घटना सोमवार सुबह की है। सदर पुलिस को सूचना मिली कि अमरपुर मोहल्ला के शिवपुरी रोड पर ट्रांसफार्मर के नजदीक एक लड़का बेल्ट के फंदे से लटका है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। मृतक की शिनाख्त प्रथम उर्फ पीयूष पुत्र नाथू सिंह के तौर पर हुई है।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर नाहन मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया। यहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित किया। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। पुलिस को किशोर के पास कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। जानकारी मिली है कि किशोर कुछ दिनों से मानसिक रूप से परेशान था। पुलिस अधीक्षक सिरमौर डॉ. केसी शर्मा ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

हिमाचल के बैंकों में अब 4 बजे तक होगी पब्लिक डीलिंग

हिमाचल प्रदेश में अब सभी बैंक शाम 5 बजे बंद होंगे। पब्लिक डीलिंग शाम 4 बजे तक होगी। सोमवार को सभी बैंक प्रतिनिधियों और वित्त महकमे से चर्चा करने के बाद राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति ने नए निर्देश जारी कर दिए हैं। गौर हो कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने के चलते बैंकों ने 26 अप्रैल को समयसारिणी में बदलाव किया था।

इसमें बैंक शाम 4 बजे तक खुल रहे थे और दोपहर 2 बजे तक पब्लिक डीलिंग होती थी। अब फिर से पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी है। हालांकि इस दौरान कोरोना संबंधित एसओपी का पूरा पालन करना होगा। गर्भवती महिलाओं, दिव्यांगजन स्टाफ और वायरल से प्रभावित स्टाफ को लेकर बैंक प्रबंधन अपने स्तर पर फैसला लेंगे। 
... और पढ़ें

राजेंद्र गर्ग बोले- सरसों तेल पर सब्सिडी देकर कम किए जाएंगे दाम

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की देखरेख में सभी विकासात्मक कार्यों को गति मिली है। आज से 10 साल पहले जब कांग्रेस की सरकार थी तो दालों के रेट 150 के पार थे। लेकिन आज पूरे देश में महामारी जैसे हाल में भी दालों के रेट 100 रुपये से कम है, तब भी विपक्ष महंगाई का अलाप कर रही है । उन्होंने कहा कि जल्दी ही सरसों के तेल पर सब्सिडी दिलवाकर इसको सस्ता करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

प्रदेश में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। बीते साढ़े तीन साल के कार्यकाल के चलते जिस प्रकार विकास को गति मिली है। उससे 2022 में भाजपा की सरकार बनना निश्चित है। कोरोना महामारी के चलते देश और प्रदेश में हालात सब जानते हैं। मुख्यमंत्री ने बहुत ही सही तरीके से इस वक्त को संभाला है। सीमित संसाधनों के चलते एकदम से फैली इस बीमारी में तीव्रता के साथ अस्पताल बनाए गए।

आज पांच हजार बिस्तरों की मुख्यमंत्री के प्रयासों से हुई है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए गर्ग ने कहा कि विपक्ष कोरोना के दौरान भी ओछी राजनीति करता रहा। विपक्ष को ऐसे समय में सरकार का साथ देना चाहिए था। कांग्रेस के इन्हीं बयानों के चलते नेता वर्चस्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र घुमारवीं में बनने वाला मिनी सचिवालय का कार्य शुरू कर दिया जाएगा ।

कोविड मृतकों के परिवारों को मिलेगा सस्ता राशन
 कोरोना से दम तोड़ने वालों के परिवारों को सस्ता राशन दिया जाएगा। कैबिनेट में प्रस्ताव पारित होने के बाद मुख्यमंत्री ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। घुमारवीं में खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि ऐसे परिवारों के नाम नेशनल फूड सिक्योरिटी योजना में दर्ज किए जाएंगे। यह लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके घर से कोई सदस्य सरकारी नौकरी में न हो।
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us