विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

ऋचा बनीं स्वाइक वॉक मिस इंडिया वर्ल्ड प्रतियोगिता की रनरअप

हिमाचल के मंडी जिले के सुंदरनगर की ऋचा शर्मा ने दिल्ली में स्वाइक वॉक मिस इंडिया वर्ल्ड प्रतियोगिता-2019 में फर्स्ट रनरअप का ताज जीता।

14 नवंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शिमला

सोमवार, 18 नवंबर 2019

पुलिस स्पोर्ट्स मीट: पहले दिन सेंट्रल यूनिट का दबदबा

पुलिस मैदान धर्मशाला में शुरू हुई 51वीं पुलिस स्पोर्ट्स एंड ड्यूटी मीट का पहला दिन सेंट्रल यूनिट के नाम रहा। पहले दिन वॉलीबाल, बास्केटबाल, हैंडबाल, फुटबाल, कबड्डी, दौड़ स्पर्धा, लांगजंप, ट्रिपल जंप, शॉटपुट और रिले दौड़ स्पर्धाओं का आयोजन हुआ।

मीडिया संयोजक आईपीएस बिमल गुप्ता ने बताया कि सेंट्रल यूनिट की विभिन्न टीमों ने बास्केटबाल, हैंडबाल, फुटबाल और कबड्डी प्रतियोगिता में जीत दर्ज की। वॉलीबाल टीम को दोनों मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा। सेंट्रल रेंज और साउथ रेंज की टीमों का प्रदर्शन भी उम्दा रहा। मेजबान टीम नार्दर्न रेंज ने पहले दिन हैंडबाल और फुटबाल के मैच में जीत दर्ज की, जबकि वॉलीबाल का मुकाबला साउथ रेंज से तीनों सेटों में हार मिली। 

किसे कहां मिली जीत

वॉलीबाल : पहले दिन वॉलीबाल के तीन मुकाबले खेले गए। साउथन रेंज ने सेंट्रल यूनिट को 3-1 व नार्दर्न रेंज को 3-0 से मात दी। सेंट्रल रेंज ने सेंट्रल यूनिट को 3-0 से हराया। महिलाओं के वॉलीबाल मैच में सेंट्रल रेंज ने मेजबान महिला टीम को 2-0 से हराया। 

बास्केटबाल : पहले दिन तीन मैच खेले गए। सेंट्रल यूनिट ने साउथ रेंज को 50-19, सेंट्रल रेंज ने साउथ रेंज को 50-23 और सेंट्रल रेंज ने नार्दर्न रेंज को 50-35 से मात दी।

हैंडबाल : हैंडबाल के तीन मैच खेले गए। नार्दर्न रेंज ने साउथ रेंज को 19-18, सेंट्रल यूनिट ने साउथ रेंज को 28-20 और सेंट्रल यूनिट ने दूसरे मैच में सेंट्रल रेंज को 20-16 से हराया। 

फुटबाल : फुटबाल के भी तीन मैच खेले गए। सेंट्रल रेंज और सेंट्रल यूनिट के बीच खेला गया मैच टाई रहा। सेंट्रल यूनिट ने साउथ रेंज को 2-0 और नार्दर्न ने सेंट्रल रेंज को 2-0 से हराया।

कबड्डी : पहली बार मैट पर हो रही कबड्डी के मैचों में भी रोमांच देखने को मिला। पहले मैच में साउथ ने सेंट्रल रेंज को 8 अंकों से हराया। सेंट्रल ने सेंट्रल रेंज को 35 और सेंट्रल ने मेजबान नार्दर्न रेंज को 19 अंकों से हराया। 

200 मीटर दौड़ में भानू प्रकाश
200 मीटर दौड़ में भानु प्रकाश प्रथम, हरीश कुमार द्वितीय और संदीप तृतीय। महिलाओं की 800 मीटर में मधु प्रथम, ज्योति द्वितीय और रजनी तृतीय। 100 मीटर में पूजा प्रथम, रोहिनी द्वितीय और साक्षी तृतीय। लांगजंप में पूजा, रजनी और नैंसी प्रथम, द्वितीय व तृतीय। पुरुषों के ट्रिपल जंप में हरीश प्रथम, भानु द्वितीय और संदीप तृतीय, शॉटपुट में अशोक प्रथम, रमेश द्वितीय व ईशान तृतीय।

महिलाओं के शॉटपुट में डोली प्रथम, पूजा द्वितीय व सीमा तृतीय। पुरुषों की 1600 मीटर रिले दौड़ में सेंट्रल यूनिट के चेतन, संदीप, शिवम और रंणजीत ने पहला स्थान पाया। नार्दर्न रेंज के राकेश, अंकज कुमार, ऋषभ और किशोरी की टीम द्वितीय व सेंट्रल रेंज के सचिन, राजकुमार, सुमिंद्र और सतपाल ने तृतीय स्थान पाया।
... और पढ़ें

युवा कांग्रेस ने फूंका अमित शाह का पुतला, पुलिस से धक्कामुक्की

हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस ने डीसी ऑफिस के बाहर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी की। युवा कांग्रेस ने विरोध स्वरूप केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का पुतला भी जलाया। पुतला जलाने को लेकर पुलिस और युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच धक्कामुक्की भी हुई। पुतला जलाते वक्त वहां तैनात पुलिस कर्मियों ने पुतले को छीनने की कोशिश की। इसके बाद युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पुतले को चारों ओर से घेरकर आग लगा दी।

इससे पहले युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मनीष ठाकुर की अगुवाई में उपायुक्त कार्यालय के बाहर केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ  जमकर नारेबाजी की गई। मनीष ने कहा कि राफेल मामले पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) का गठन करने में केंद्र सरकार क्यों कतरा रही है।

राफेल मामले पर देश से धोखाधड़ी की गई है। केंद्र द्वेष की भावना से राजनीति कर रहा है। साजिश के तहत गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाई गई है। उन्होंने कहा कि शाह का यह निर्णय पूरी तरह से राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से प्रेरित है। युवा कांग्रेस ने गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा तुरंत प्रभाव से बहाल करने की मांग उठाई। 

बेबस दिखी पुलिस 
उपायुक्त कार्यालय के बाहर शाह के पुतले के साथ सड़क पर बैठे युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जब पुलिस कर्मियों ने पूछताछ की तो युवा कांग्रेस नेताओं ने उन्हें पीछे धकेल दिया। संख्या कम होने के कारण पुलिस कर्मी बेबस नजर आए। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने घेरा बनाकर शाह के पुतले को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने पूरे घटनाक्रम की वीडियोग्राफी की है।
... और पढ़ें

स्टीफन वन देर मेरवे ने जीता टफमैन हिल्स आफ मैराथन का खिताब

कसौली में रविवार को दूसरी टफमैन कसौली हिल्स हॉफ मैराथन हुई। इसमें स्टेशन कमांडर कसौली ब्रिगेडियर नवीन महाजन मुख्यातिथि थे। मैराथन के लिए सुबह छह बजे ही कसौली स्थित सेना मैदान में धावक पहुंच गए थे। टफमैन के डायरेक्टर संजय मांगला ने बताया कि मैराथन में 21 किमी, दस किमी, पांच किमी व तीन किमी दूरी की चार श्रेणियों में दौड़ हुई। दौड़ को सेना मैदान से मुख्यातिथि ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

टफमैन के डायरेक्टर संजय मांगला व कोऑर्डिनेटर जय एस. मंगला ने बताया कि 21 किमी ओपन रन में 41-50 पुरुष वर्ग में स्टीफन वन देर मेरवे एक घंटा चालीस मिनट में पहला स्थान, सोलन पुलिस के हरीश कुमार ने एक घंटा 52 मिनट में दूसरा, जबकि सोलन पुलिस के ही राकेश कुमार ने दो घंटे चार मिनट में पहुंचकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। पुरुष की 31-40 आयुवर्ग में सुरेंद्र मलिक पहले, जशनदीप सिंह दूसरे व निखिल शर्मा तीसरे स्थान पर रहे। 18-30 आयुवर्ग में सुनील कन्नौजिया पहले, सुमित सिंह दूसरे व नवनीत नयन तीसरे स्थान पर रहे।

50 आयुवर्ग में अंग्रेज सिंह पहले, गुरुचरन सिंह दूसरे व तरलोक सिंह भाटिया तीसरे स्थान पर रहे। 21 किमी महिला 41-50 आयुवर्ग में व्योम अरविंद सोनी पहले, ऐंसी जेम्स दूसरे व सुजाता पॉल तीसरे स्थान पर रही। महिला 31-40 आयुवर्ग में सिमरन कोच्चर पहले, नीतू सिंह दूसरे व किमबेरली पेरेइरा तीसरे स्थान पर रहीं। 18-30 आयुवर्ग में रिंकी रौथन पहले स्थान पर रहीं। 21 किमी विशेष फौजी रन में साहिल ठाकुर पहले, रोहित चंदेल दूसरे व संगम तीसरे स्थान पर रहे।

10 किमी विशेष फौजी रन में राजन सिंह पहले, बबला कांत दास दूसरे व योबा सगतम तीसरे स्थान पर रहे। 10 किमी ओपन में अनिल कुमार पहले, मुदित नय्यर दूसरे व कंवर गिल तीसरे स्थान पर रहे। फीमेल कैटेगिरी में सतिंद्र पाल कौर पहले व दीया कपूर दूसरे स्थान रहीं। सभी कैटेगिरी में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहने वालों को गोल्ड, सिलवर व कांस्य पदकों के साथ सम्मानित किया गया। सभी धावकों को मेडल भी दिए गए।
... और पढ़ें

मंडी में सड़क हादसे में चंबा के तीन लोगों की मौत, तीन गंभीर

चंबा से कुल्लू जा रहे लोगों की कार पंडोह डैम के पास अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गए। कार सवार सभी लोग चंबा के रहने वाले थे। सभी मनाली में काम करते हैं और वहीं जा रहे थे। पुलिस के अनुसार हादसा शनिवार रात करीब सवा बारह बजे हुआ।

चंबा से कुल्लू जा रही कार (एचपी 73 1652) पंडोह डैम के पास कैंची मोड़ पर अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे ब्यास नदी की तरफ लुढ़क गई। हादसे में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए। मृतकों में रोहित कुमार, सोनी पाल निवासी लाहड़ा (खज्जियार) और अजय कुमार निवासी भागरा डाकखाना खज्जियार शामिल हैं।

गाड़ी का मालिक रोहित था। घायलों में अरुण कुमार, संजय कुमार गांव बैंसला (खज्जियार) और मनु कुमार निवासी लाहड़ा (खज्जियार) के रहने वाले थे। एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने हादसे की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शव जोनल अस्पताल मंडी में पोस्टमार्टम के बाद परिवार वालों को सौंप दिए हैं। हादसा किन कारणों से हुआ, इसकी जांच की जा रही है।
... और पढ़ें
क्षतिग्रस्त कार क्षतिग्रस्त कार

पंचायत और निकाय उपचुनाव में 51 और 57 फीसदी मतदान

हिमाचल में पंचायत और निकाय उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार पंचायत चुनाव में 51 फीसदी मतदान हुआ, जबकि स्थानीय निकायों में 57 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

पंचायत उपचुनाव के मतों की गणना मतदान प्रक्रिया के खत्म होने के एक घंटे बाद शुरू हो गई। देर रात तक सभी पंचायतों के परिणाम सामने आने की संभावना है। वहीं, जिला पंचायत व बीडीसी के मतों की गणना सोमवार सुबह नौ बजे से होगी। राज्य चुनाव आयोग सोमवार को ही दोनों स्तर के चुनाव का संयुक्त परिणाम जारी करेगा।

बता दें, अगले साल होने वाले पंचायतों के आम चुनाव से पहले रविवार को उपचुनाव के मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से तीन बजे के बीच हुई। पंचायत प्रधानों, उपप्रधानों, पंचायत वार्ड सदस्यों के अलावा जिला परिषदों तथा पंचायत समिति सदस्यों के 247 रिक्त सीटों के लिए उपचुनाव हुए। मतदान के दौरान किसी भी तरह की शिकायत सामने नहीं आई। संबंधित क्षेत्रों में पंचायत प्रतिनिधि की मौत होने या किसी अन्य कारण से ये सीटें खाली हुईं थीं।
... और पढ़ें

एरला की जगह लिख दिया अरला, 40 अभ्यर्थी नहीं दे पाए परीक्षा

राजस्व विभाग की गलती पटवारी भर्ती लिखित परीक्षा देने वाले 40 अभ्यर्थियों पर भारी पड़ी। राजस्व विभाग ने नगरोटा बगवां उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला एरला (भनद्गह्म्द्यड्ड) को 64 अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाया था, लेकिन 40 अभ्यर्थियों को जो रोल नंबर जारी किया था, उसमें परीक्षा केंद्र का नाम जीएसएस अरला (भनह्म्द्यड्ड) लिखा था।

अरला पालमपुर उपमंडल में एक हाई स्कूल है। 40 अभ्यर्थी वहां परीक्षा देने पहुंच गए, जबकि अरला स्कूल में परीक्षा केंद्र था ही नहीं। इसलिए उन्हें बिना परीक्षा दिए लौटना पड़ा। उधर, एरला स्कूल में 64 में से 24 अभ्यर्थी ही परीक्षा देने आए। एसडीएम नगरोटा बगवां शशिपाल नेगी ने कहा कि परीक्षा केंद्र राजस्व विभाग ने आवंटित किए है। इस बारे में रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दी है।
... और पढ़ें

आईजीएमसी में हुआ तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट, पति की जिंदगी बचाने के लिए पत्नी ने दी किडनी

हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल एवं इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में रविवार को तीसरा किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक किया गया। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली से ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. वीरेंद्र कुमार बंसल और उनकी टीम ने कांगड़ा के जसूर के रहने वाले मंजीत (47) के गुर्दे का प्रत्यारोपण किया। 

अस्पताल में सुबह साढ़े आठ बजे के करीब मरीज को नेफ्रोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. अजय जरयाल की निगरानी में ऑपरेशन थियेटर पहुंचाया गया। यहां पर चार घंटे तक चले ट्रांसप्लांट में मंजीत की पत्नी सीमा (41) की किडनी को मरीज को प्रत्यारोपित किया गया। किडनी के ब्लड क्रॉस मैच टेस्ट के बाद डॉक्टरों ने यह ट्रांसप्लांट करने का फैसला लिया।

रविवार को यह ट्रांसप्लांट दोपहर साढ़े बारह बजे पूरा हुआ। इसके बाद मरीज को कुछ देर के लिए सीटीवीएस विभाग के आईसीयू में रखा गया। मरीज की हालत में सुधार के बाद यहां से उन्हें नेफ्रोलॉजी विभाग के आईसीयू शिफ्ट किया गया। डॉक्टरों के मुताबिक मरीज दो सप्ताह से अधिक समय तक अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रहेगा। अस्पताल में यह पहला मौका है जब पत्नी ने पति को किडनी दान की है।
... और पढ़ें

गेहूं में पुरानी किस्म के बीजों की वजह से होता है पीला रतुआ रोग

गेहूं हिमाचल की मुख्य अन्न की फसल है। पिछले कुछ वर्षों से लगातार पुरानी किस्म के बीजों का प्रयोग करने की वजह से पीला रतुआ रोग का प्रकोप इस फसल में काफी बढ़ गया है। रोग में फफूंदी के फफोले पत्तियों पर पड़ जाते हैं, जो बाद में बिखरकर अन्य पत्तियों को ग्रसित कर देते हैं। पीला रतुअ तीन प्रकार का होता है। इनमें काला रतुआ, भूरा रतुआ और पीला रतुआ शामिल हैं।

हिमाचल में केवल पीला रतुआ (येलोरस्ट) का प्रकोप इस फसल में अधिक देखा गया है, बाकी क्षेत्रों की अपेक्षा हिमाचल के निचले एवं गर्म क्षेत्रों में यह अधिक पाया जाता है। जनवरी और फरवरी में गेहूं की फसल में पीला रतुआ (येलोरस्ट) रोग लगने की संभावना रहती है। तापमान में वृद्धि के साथ गेहूं में यह रोग बढ़ जाता है। हाथ से छूने पर धारियों से फंफूद के पीले रंग के बीजाणु हाथ में लगते हैं।

फसल के इस रोग की चपेट में आने से कोई पैदावार नहीं होती है। किसानों को फसल से हाथ धोना पड़ता है। इस बीमारी के लक्षण ठंडे व नमी वाले क्षेत्रों में ज्यादा देखने को मिलते हैं। साथ ही पापुलर व सफेदे के पेड़ों के आसपास उगाई गई फसलों में यह बीमारी सबसे पहले आती है। पत्तों का पीला होना ही पीला रतुआ नहीं है, पीला पत्ता होने के कारण फसल में पोषक तत्वों की कमी, जमीन में नमक की मात्रा ज्यादा होना व पानी का ठहराव भी हो सकता है।

पीला रतुआ बीमारी में गेहूं के पत्तों पर पीले रंग का पाउडर बनता है, जिसे हाथ से छूने पर हाथ पीला हो जाता है। ऐसे खेतों में जाने से कपड़े भी पीले हो जाते हैं। रोग नियंत्रण के लिए सही समय पर रोग प्रतिरोधी किस्मों के बीज का उपयोग कर रोग पर नियंत्रण पाया जा सकता है। किसी भी दवाई की अपेक्षा रोग प्रतिरोधी किस्मों के बीजों का उपयोग इस रोग के निदान का सरल उपाय है।

रोग प्रतिरोधी किस्मों का बीज लगाने पर पीला रतुआ रोग नहीं आएगा, किंतु यदि रोग के लक्षण दिखाई दें तो उसका निदान रासायनिक अथवा जैविक किसी भी उपचार से किया जा सकता है। रासायनिक उपचार में किसान जहां दवाई का छिड़काव कर सकता है, वहीं जैविक उपचार में किसान एक किलोग्राम तंबाकू की पत्तियों का पाउडर 20 किग्रा लकड़ी की राख के साथ मिला कर बीज बुआई या पौध रोपण से पहले खेत में छिड़काव कर सकते हैं। इसके अलावा गोमूत्र नीम का तेल मिलाकर अच्छी तरह मिश्रण तैयार कर भी इसका छिड़काव किया जा सकता है।

विशेषज्ञ का प्रोफाइल: 
डॉ दीपिका सूद हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में सेवाएं दे रही हैं। वह विषयवाद विशेषज्ञ के रूप में कांगड़ा और बरठीं में भी सेवाएं दे चुकी हैं। डा. दीपिका 2009 से कृषि विवि के साथ जुड़ी हैं, जबकि इससे पहले भी उन्होंने कई प्रोजेक्टों पर कार्य किया है।
... और पढ़ें

हिमाचल: बिलासपुर में जुटे 57 देशी-विदेशी पैराग्लाइडर, प्रतियोगिता में दिखाएंगे दमखम

प्रथम इंडियन एक्रो एंड एक्यूरेसी प्रतियोगिता का शुभारंभ युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बंदलाधार में किया। प्रतियोगिता 17 से 19 नवंबर तक चलेगी। इसमें देश के 57 पैराग्लाइडर भाग ले रहे हैं। मंत्री ने कहा कि पैराग्लाइडिंग करते समय पैराग्लाइडर अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। पर्यटकों को भी अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना होगा।

जिले में पैराग्लाइडिंग गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को 5 लाख का चेक दिया। कहा कि खेल को और बेहतरीन ढंग से विकसित करने के लिए 10 लाख की अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। गोबिंदसागर झील में जैटी बनाने को सहायता दी जाएगी। बिलासपुर में जल, नभ और थल सभी प्रकार की खेलों के लिए अवसर हैं। जिन पर काम किया जा रहा है। 

विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि जिले के बंदला क्षेत्र से पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिताएं शुरू करने का जो सपना देखा था, वह साकार हुआ है। तीन दिन चलने वाली प्रतियोगिता में हिमाचल, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, असम, सिक्किम, लेह-लद्दाख और उत्तराखंड के साथ नेपाल, तुर्की तथा ऑस्ट्रेलिया के 57 पायलट भाग ले रहे हैं।

पायलट बंदला से टेकऑफ करने के बाद हवा में सैट, लूप, टंबल, स्पायरल डाइव व हेलिको जैसे हैरतअंगेज करतब दिखाकर गोबिंदसागर किनारे लैंडिंग कर रहे हैं। लुहणू मैदान पर बनाए गए स्पॉट के साथ गोबिंदसागर के बीचोंबीच तैयार की गई जैटी पर लैंडिंग कर वे एक्यूरेसी का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान हंसराज ठाकुर, आशीष ढिल्लों, कमलेश शर्मा, भूरी देवी, संजय शर्मा, अरविंद सरीन, विशाल जस्सल, अतुल खजूरिया, सरोजभाई पटेल, पवन शर्मा और कमलेश ठाकुर मौजूद रहे।
... और पढ़ें

राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग स्पर्धा में दम दिखाएगा नाहन का सक्षम

एसवीएन स्कूल नाहन के चौथी कक्षा के विद्यार्थी सक्षम राजपूत ने ओपन स्टेट किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीता है। सक्षम का चयन अब राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता के लिए हुआ है। प्रदेश किक बॉक्सिंग महासंघ ने सोलन में शनिवार को ओपन स्टेट किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता आयोजित की।

इसमें एसवीएन स्कूल नाहन के चौथी कक्षा के विद्यार्थी सक्षम राजपूत ने 8 से 10 वर्ष आयु वर्ग की सब जूनियर श्रेणी में भाग लिया। इसमें शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल जीता। सक्षम का चयन महाराष्ट्र के नासिक में 29 से 31 दिसंबर तक होने वाली राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता के लिए हुआ है।

सक्षम के पिता अजय ठाकुर व माता मोनिका राजपूत ने बताया कि वर्ष 2018 में सक्षम ने राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल जीता था। स्कूल प्रधानाचार्य कुंदन सिंह ठाकुर ने सक्षम के इस प्रदर्शन पर खुशी जताई है। उन्होंने सक्षम राजपूत को राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दी हैं।
... और पढ़ें

पाली, नवाणी, झंजैहल को मिले प्रधान

मंडी/पधर/सुंदरनगर/धर्मपुर/करसोग/बलद्वाड़ा। जिलेभर के पंचायत उप चुनावों में प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है। रविवार को जिला के दस में से सात विकास खंडों में उप प्रधानों के चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए है।
विकास खंड द्रंग की ग्राम पंचायत पाली में प्रधान पद के लिए हुए चुनाव में 2293 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। यहां प्रत्याशी जया स्वरूप 79 वोटों से विजयी रही। गोपालपुर विकास खंड की ग्राम पंचायत नवाणी में प्रधान पद के लिए 1803 लोगों ने मतदान किया। इसमें इंद्रा कुमारी 43 वोटों से विजेता बनी।
गोपालपुर के झंजैहल में प्रधान पद के लिए 1095 लोगों ने मतदान किया। यहां कुसमा देवी 17 वोटों से विजेता घोषित हुई।
सदर की सदयाणा पंचायत में उपप्रधान पद के लिए 1714 लोगों ने मतदान किया। इसमें जगदीश चंद 22 वोटों से विजेता रहे। करसोग विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत सवा माहू में उपप्रधान पद के लिए 1098 लोगों ने मतदान किया। इसमें चुन्नी लाल 40 वोटों से विजेता रहे। धर्मपुर विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत स्योह में उप प्रधान पद के लिए 1399 ग्रामीणों ने मतदान किया। यहां जगदीश चंद ने 41 मतों से विजेता रहे।
जबकि धर्मपुर की धलारा पंचायत में उपप्रधान पद के लिए 1145 लोगों ने मतदान किया। इसमें कश्मीर सिंह 17 वोटों से विजेता बने।
गोपालपुर की ग्राम पंचायत बरछवाड़ में वार्ड पंच के लिए 137 लोगों ने मतदान किया। इसमें हंसराज 3 वोटों से विजेता रहे। सुंदरनगर की ग्राम पंचायत महादेव में वार्ड पंच के लिए 329 लोगों ने मतदान किया। इसमें वीना कुमारी 17 वोटों से विजेता रही। बल्ह विस क्षेत्र की खांदला पंचायत में पंचायत सदस्य के लिए 335 लोगों ने मतदान किया। यहां लेख राम सैणी मात्र 1 वोट से विजेता बने।
धर्मपुर की कोठुआं पंचायत में पंचायत सदस्य पद के लिए 272 लोगों ने मतदान किया। यहां अनु देवी मात्र 6 मतों से विजेता बनी। धर्मपुर की सोहर पंचायत में सदस्य पद के लिए 273 लोगों ने मतदान किया। इसमें ब्रह्मदार भन्वाल मात्र 25 मतों ने विजेता रहे। इसके बाद धर्मपुर की ग्वैला पंचायत में सदस्य पद के लिए 161 लोगों ने मतदान किया। यहां अंकित कुमार कड़ी टक्कर के बाद 9 वोटों से विजेता रहे। धर्मपुर की खनौड़ पंचायत के वार्ड दो फकडोहल में सदस्य पद के लिए 152 लोगों ने मतदान किया। इसमें सुमना देवी मात्र 4 मतों से विजेता रही। धर्मपुर की खनौड़ पंचायत के वार्ड तीन गोरत में सदस्य पद के लिए 372 लोगों ने मतदान किया। इसमें चमन लाल 26 वोटों से विजेता बने। धर्मपुर की ही ग्रयोह पंचायत के वार्ड नंबर तीन में सदस्य पद के लिए 322 लोगों ने मतदान किया। इसमें कांता देवी मात्र 2 वोटों से विजेता रही।
000
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election