साप्ताहिक व्रत-त्योहार (6 से 12 अप्रैल): जानिए इस हफ्ते के प्रमुख त्योहार, जयंती और ज्योतिषी घटनाक्रम

धर्म डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 06 Apr 2020 05:41 PM IST
विज्ञापन
इस हफ्ते महावीर और हनुमान जयंती जैसे पर्व
इस हफ्ते महावीर और हनुमान जयंती जैसे पर्व
ख़बर सुनें
अप्रैल का नया हफ्ता आरंभ हो चुका है। इस सप्ताह में कई प्रमुख त्योहार मनाए जाएंगे। हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार, 06 अप्रैल को जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती है। इसके बाद हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जाएगा। इसी हफ्ते हिंदू कैलेंडर का नया महीना वैशाख भी आरंभ हो जाएगा। आइए जानते हैं इस हफ्ते के प्रमुख व्रत-त्योहार...
विज्ञापन

6 अप्रैल, सोमवार - चैत्र शुक्ल त्रयोदशी, महावीर जयंती
महावीर जयंती 2020- करीब 600 वर्ष पहले कुण्डलपुर में क्षत्रिय वंश में पिता सिद्धार्थ और माता त्रिशला के यहां चैत्र शुक्ल त्रयोदशी तिथि पर भगवान महावीर का का जन्म हुआ।
7 अप्रैल, मंगलवार- चैत्र शुक्ल चतुर्दशी, हाटकेश्वर जयंती, बुध का राशि परिवर्तन

बुध का राशि परिवर्तन- ग्रहों में युवराज कहे जाने वाले बुध अपनी कुम्भ राशि की यात्रा समाप्त करके 07 अप्रैल को दोपहर बाद 02 बजकर 18 मिनट पर अपनी नीच राशि मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं जहां ये 25 अप्रैल की मध्यरात्रि 02 बजकर 31 तक रहेंगे उसके बाद मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। 

8 अप्रैल, बुधवार - चैत्र पूर्णिमा, हनुमान जयंती 

हनुमान जयंती 2020: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि पर राम भक्त हनुमान जी की जंयती मनाई जाती है। इस बार हनुमान जंयती 08 अप्रैल, बुधवार के दिन है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी कलयुग में भी इस पृथ्वी पर विचरण करते हैं। भक्त भगवान बजरंगबली के जन्मोत्सव को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते हैं।

9 अप्रैल, गुरुवार -  वैशाख माह का आरंभ 

11 अप्रैल, शनिवार - गणेश चतुर्थी 

12 अप्रैल, रविवार -  पंचमी, गुरु तेगबहादुर जयंती

12 अप्रैल को सिख धर्म के 9वें गुरु तेगबहादुर की जयंती है।  उनका जन्म वैशाख पंचमी संवत 1678 में अमृतसर के हरगोबिंद साहिब जी के यहां हुआ था।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us