Ram Janam Bhumi Pujan: पूरी रामायण पाठ का लाभ सिर्फ इस एक मंत्र के जाप करने मिल जाता है

धर्म डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 25 Jul 2020 06:50 PM IST
विज्ञापन
ram mandir bhoomi pujan
ram mandir bhoomi pujan

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
5 अगस्त 2020 को देश-दुनिया की निगाहें भगवान श्री राम के जन्म स्थान अयोध्या पर टिकी रहेंगी। बुधवार, 5 अगस्त को राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। भूमि पूजन में मंदिर के नींव की पहली ईंट पीएम मोदी रखेंगे। राम भक्तों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। रामायण महाकाव्य में भगवान राम के जीवन चरित्र का विस्तार से वर्णन किया गया है। हिंदू धर्म में रामायण पाठ को बहुत ही शुभ माना गया है। रामायण के पाठ को करने से जीवन में सुख, शांति और पुण्य लाभ की प्राप्ति होती है। रामायण का पाठ रोजाना करना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि रामायण बहुत बड़ी है। ऐसे में कई लोग रामायण का पाठ प्रत्येक दिन थोड़ा- थोड़ा किया करते हैं।
विज्ञापन

भगवान राम की आराधना करने के लिए रामायण में एक मंत्र बहुत ही खास है। इस एक मंत्र में पूरी रामायण का सार छिपा हुआ है। शास्त्रों में कहा गया है कि जो राम भक्त इस एक मंत्र का रोज पाठ करते हैं उन्हें पूरी रामायण पाठ करने के बराबर का पुण्य लाभ प्राप्त हो जाता है। इस मंत्र को श्लोकी रामायण कहते हैं। मान्यता है कि इस रामायण मंत्र के जाप से पापों से मुक्ति और परेशानियां खत्म हो जाती है। साथ ही प्रभु श्रीराम की कृपा प्राप्त होती है। इस मंत्र का जाप सुबह स्नान करने के बाद भगवान राम की प्रतिमा के सामने आसन पर बैठकर किया जाना चाहिए।
मंत्र
आदि राम तपोवनादि गमनं, हत्वा मृगं कांचनम्। वैदीहीहरणं जटायुमरणं, सुग्रीवसंभाषणम्।।
बालीनिर्दलनं समुद्रतरणं, लंकापुरीदाहनम्। पश्चाद् रावण कुम्भकर्ण हननम्, एतद्धि रामायणम्।।


अर्थात
इस मंत्र का अर्थ यह कि भगवान राम वनवास गए। सोने के हिरन का वध किया। माता सीता जिन्हें वैदेही भी कहा जाता है उन्हें रावण ने हरण किया। सीता को हरण कर लंका ले जाते समय रावण के हाथों से जटायु ने प्राण गंवाएं। भगवान राम और सुग्रीव में मित्रता हुई। बालि का वध कर समुद्र पार किया। लंका का दहन हुआ। बाद में रावण और कुंभकर्ण का राम के हाथो से वध हुआ। यही रामायण की संक्षिप्त कथा है।

मंत्र जाप के फायदे
राम का जाप करने से बड़ी-बड़ी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है और शांति मिलती है। मन में बुरे और नकारात्मक विचार नहीं आते। पूजा करते समय इस मंत्र का जाप करते समय भगवान राम की कृपा मिलती है।

श्लोकी मंत्र जाप का तारीका
इस मंत्र का जाप का तारीका बहुत ही आसान है। मंत्र का जाप रोज सुबह घर के मंदिर या आस पास के मंदिर में स्नान के बाद करना चाहिए। मंत्र जाप कम से कम 11, 21 या 108 बार कर सकते हैं। 

Ram Mandir Bhoomi Pujan Updates: अभिजीत मुहूर्त में पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर भूमि पूजन, जानिए इस मुहूर्त की खास बातें...
 
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us