शास्त्रों में धनवान बनने के उपाय, आपने आजमाया क्या

टीम डिजीटल Updated Tue, 05 Nov 2013 08:24 PM IST
विज्ञापन
tips to be a rich man
ख़बर सुनें
हर व्यक्ति की तरह आप भी चाहते होंगे कि आप पर हमेशा लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। आपकी यह चाहत पूरी हो सकती है। इसमें कोई बड़ी बात भी नहीं है लेकिन इसके लिए आपको शास्त्रों में बताए कुछ बातों पर ध्यान देना होगा।
विज्ञापन

एक बार देवी रूक्मिणी जो स्वयं लक्ष्मी स्वरूप थी महालक्ष्मी से पूछती हैं कि, हे देवी आप किस मनुष्य पर कृपा करती हैं। रूक्मिणी के प्रश्न को सुनकर देवी लक्ष्मी ने उत्तर दिया कि जो मनुष्य अपनी वाणी पर नियंत्रण रखता है और जरूरत के अनुसार उचित शब्दों को प्रयोग करता है उस पर मैं प्रसन्न रहती हूं। ऐसा मनुष्य मेरी कृपा का पात्र होता है।
जो मनुष्य अपने काम में कुशल होता है उसका साथ मैं कभी नहीं छोड़ती। इसलिए आप जो भी काम करते हैं या जो भी आपको ज्ञान है उसे और बेहतर बनाने का प्रयास करते रहना चाहिए।
मां लक्ष्मी कहती हैं जो व्यक्ति लोभ त्यागकर उदारता के साथ दूसरों की सहायता करता है मैं उस पर सदा कृपा करती हूं। मनुष्य को चाहिए कि वह बदले की भावना त्यागकर जरूरतमंद की सहायता करे।

क्रोध बुद्घि का नाश कर देता है। मनुष्य उचित-अनुचित का ज्ञान भूल जाता है परिणाम स्वरूप वह ऐसा काम कर बैठता है जिससे घर आयी लक्ष्मी भी रूठ जाती है। इसलिए जो मनुष्य लक्ष्मी की कृपा चाहता है उसे क्रोध पर काबू रखना आना चाहिए।

जो मनुष्य आलस करता है वह कभी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं कर पाता है। इसलिए मनुष्य को चाहिए कि वह आलस को अपने ऊपर हावी नहीं होने दे। मोह और काम का त्याग करके जो परिश्रम करता है उससे कभी लक्ष्मी कभी रूठती नहीं हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us