विज्ञापन

पीछे छूटा 2जी-3जी, यहां तैयारी है 5जी की

इंटरनेट डेस्क Updated Mon, 22 Jul 2013 01:35 PM IST
विज्ञापन
huawie working for develop 5g
ख़बर सुनें
भारत में अभी 3जी इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या मात्र 5 प्रतिशत है। वहीं 4जी तकनीक का फिलहाल कहीं अता-पता नहीं है लेकिन चीन की कंपनी 'ह्युवेई' अभी से 5जी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है।
विज्ञापन

कंपनी का कहना है कि उनके करीब 200 लोग इस तकनीक को व्यवहार में लाने के लिए लगे हुए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने इस तकनीक के लिए निश्चित धनराशि भी निर्धारित कर दी है।
हालांकि इस बात पर कंपनी ने जानकारी देने से मना कर दिया है कि कितनी धनराशि निर्धारित की है। ह्युवेई कंपनी के अधिकारी वेन टांग का कहना है कि 2020 तक लाखों की संख्या में लोग इस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे होंगे।
उन्होंने आगे कहा कि 5जी की तकनीक पर लोग 10 जीबीपीएस की स्पीड पा सकेंगे जो आज इस्तेमाल की जा रही स्पीड की करीब 100 गुना होगी।

वहीं दक्षिणी कोरियन कंपनी सैमसंग ने भी 5जी के सफल परीक्षण की घोषणा कर दी है। उनका कहना है कि 2020 तक इसका व्यवसायिक रूप से इस्तेमाल शुरू कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही ह्युवेई ने चीन में हाईस्पीड ट्रेन में 4जी तकनीक को लेकर अपना सफल परीक्षण किया। इसमें एलटीई नेटवर्क के तहत सुपर स्पीड ट्रेन में वायरलैस 4जी इंटरनेट तकनीक मुहैय्या कराई जाएगी। ये सेवा शंघाई जिले से इंटरनेशल एयरपोर्ट के बीच चलने वाली ट्रेन में मुहैया कराई जाएगी।

इस ट्रैक की लंबाई 31 किमी है और 4जी के तहत 50 एमबीपीएस की स्पीड मुहैया कराई जाएगी जो अपने आप में आश्चर्य है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us