विज्ञापन

लोकसभा में पेश हुआ निजी डाटा सुरक्षा बिल, विपक्ष ने किया विरोध, कहा- खतरे में निजता

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 11 Dec 2019 02:55 PM IST
विज्ञापन
ravi shankar prasad
ravi shankar prasad - फोटो : social media
ख़बर सुनें
पिछले सप्ताह ही ही कैबिनेट से मंजूरी के बाद निजी डाटा सुरक्षा बिल को लोकसभा में पेश किया गया जिसका कांग्रेस और राकांपा समेत कई विपक्षी दलों ने विरोध किया। निजी डाटा सुरक्षा बिल को लेकर विपक्ष ने कहा कि इससे लोगों की निजता खतरे में पड़ जाएगी। लोकसभा में निजी डाटा सुरक्षा बिल पेश होने के बाद सरकार ने कहा कि विधेयक की व्यापक विवेचना के लिये इसे संयुक्त प्रवर समिति को भेजा जायेगा और इस बारे में बृहस्पतिवार को एक प्रस्ताव लाया जायेगा।
विज्ञापन

विधेयक की पेशी के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मत विभाजन करने को कहा तब विपक्षी दलों ने सदन से वाकआउट किया। विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'इस बारे में आरोप निराधार और दुर्भावनापूर्ण हैं। विधेयक में निजता और डाटा सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है और बिना किसी के अनुमति के कोई डाटा जारी करने पर करोड़ों रूपये का जुर्माना लगेगा।'
प्रसाद ने कहा कि इस विधेयक की व्यापक विवेचना के लिये दोनों सदनों की संयुक्त प्रवर समिति विचार करेगी। इसमें दोनों सदनों के सदस्य होंगे और यह खासतौर पर इसी विषय पर विचार करेगी। उन्होंने इसे संसदीय स्थाई समिति को भेजने की मांग की। हालांकि इससे पहले वह गलती से विधेयक को संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) को भेजने की बात कहते सुने गये जिसे उन्होंने बाद में सुधार लिया।
तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने कहा कि निजी डाटा संरक्षण एक संवेदनशील विषय है। उन्होंने उच्चतम न्यायालय के एक फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि इसके बाद इस विषय पर अलग से विधेयक की जरूरत नहीं है और मौजूदा कानूनों के तहत यह काम हो सकता है। तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा ने भी विधेयक को सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थाई समिति को भेजने की मांग की। बहरहाल, विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आधार मामले में उच्चतम न्यायालय ने डाटा संरक्षण के लिये निर्देश दिया था और इसलिये यह विधेयक लाया गया है ।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us