विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

उत्तर प्रदेश

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

हैलट में सख्त पहरा, कानपुर देहात में 18 निगेटिव, औरैया में 11 क्वारंटीन, हरदोई में दो संदिग्ध मिले

लखनऊ में कोरोना संक्रमण के हैं 12 हॉटस्पॉट, ये इलाके पूरी तरह कर दिए जाएंगे सील

योगी सरकार ने प्रदेश के 15 जिलों के उन इलाकों को पूरी तरह सील करने का निर्णय लिया है जो कोरोना वायरस संक्रमण के हॉटस्पॉट बन गए हैं। मतलब इन इलाकों में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा है।

लखनऊ में ऐसे 12 इलाकों को चिह्नित किया गया है। जो कि बुधवार रात 12 बजे से पूरी तरह सील कर दिए जाएंगे।
 

लखनऊ के 12 हॉटस्पॉट इलाके ये हैं: 1. थाना कैंट में मस्जिद अलीजान के आसपास का क्षेत्र।
2. थाना वजीरगंज में मोहम्मदी मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
3. थाना कैसरबाग में फूलबाग मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
4. थाना कैसरबाग में नज़रबाग मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
5. थाना सआदतगंज में मोहम्मदिया मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
6. थाना तालकटोरा में पीर मक्का मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
7. थाना हसनगंज, त्रिवेणी नगर में खजूर वाली मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
8. थाना गुडंबा में रजौली मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।

इन आठ बड़े स्थानों के साथ ही चार छोटे स्थानों को सील किया गया है:
1. विजय खंड गोमती नगर का आंशिक क्षेत्र।
2. इंदिरा नगर में डॉ. इकबाल अहमद क्लीनिक, मेट्रो स्टेशन, मुंशी पुलिया का आंशिक क्षेत्र।
3. खुर्रम नगर में अलीना एंक्लेव का आंशिक क्षेत्र।
4. आई आई एम पावर हाउस के निकट थाना-मड़ियाओं का आंशिक क्षेत्र।
... और पढ़ें

आगरा: ये इलाके सात दिन के लिए रहेंगे सील, प्रशासन ने बढ़ाई सख्ती

उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में अब तक सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। सूबे के 15 जिलों के हॉटस्पॉट पूरी तरह से सील किए जाएंगे। इसी क्रम में आगरा के 22 इलाकों को सात दिन के लिए सील किया गया है। यहां पुलिस की तैनाती की गई है।
 

ये हॉटस्पॉट होंगे सील
आगरा में जो हॉटस्पॉट हैं उनमें कमला नगर, नगला पदी का एमीनंत अपार्टमेंट, मोहनपुरा रावली, नामनेर, कृष्ण विहार जीवनी मंडी, आजमपाड़ा-रामनगर, मंटोला, मघटई गांव, हींग की मंडी छत्ता, तोपखाना लेडी लॉयल, वजीरपुरा हरीपर्वत, गढ़ैया-ताजगंज, साबुन कटरा-एसएनएमसी, सीता नगर-रामबाग, चारसूगेट, किशोरपुरा-जगदीशपुरा, चौंगरा-तेहरा, सुभाष नगर-शाहगंज, हनसनुर गांव, घटिया आजमखां-छत्ता, बसंत विहार-कमला नगर प्रमुख हैं। 
 
... और पढ़ें

Coronavirus Lockdown in UP Live Updates: 15 जिलों के हॉटस्पॉट आज रात 12 बजे से होंगे सील, जानिए उनके नाम

coronavirus coronavirus

यूपी कैबिनेट का बड़ा फैसला, मंत्रियों-विधायकों के वेतन में 30 फीसदी कटौती, विधायक निधि एक साल के लिए खत्म

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंत्रियों व विधायकों के वेतन में 30 फीसदी कटौती करने के साथ ही अगले एक वर्ष के लिए विधायक निधि खत्म करने का फैसला लिया है। 2020-21 की विधायक निधि का इस्तेमाल कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने में किया जाएगा।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में चार प्रस्तावों पर मुहर लगी:

- विधायक निधि को एक साल के लिए खत्म कर दिया गया है। 2020-21 की विधायक निधि का इस्तेमाल कोरोना से लड़ने में किया जाएगा।

- मंत्रियों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती के प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

- विधायकों के वेतन में भी 30 फीसदी कटौती के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने सहमति दे दी।

- आपदा निधि 1951 में बदलाव किया गया। अब तक आपदा निधि में 600 करोड़ की राशि थी जिसे अब बढ़ा कर 1200 करोड़ किया गया है।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस के कारण आगरा में पहली मौत, एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती महिला ने तोड़ा दम

उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है। एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती 76 साल की बुजुर्ग महिला ने बुधवार को दम तोड़ दिया है। बुजुर्ग महिला का पौत्र नीदरलैंड से यात्रा कर लौटा था।  
 

बता दें कि विगत दिवस कमला नगर में 76 वर्षीय महिला कोरोना संक्रमित मिली थीं। उनका पौत्र 15 मार्च को नीदरलैंड से लौटा था। वह 14 दिन होम क्वारंटीन में रहा। स्क्रीनिंग हुई तो संक्रमण नहीं मिला लेकिन घर में उसके संपर्क में आने के कारण दादी को कोरोना हो गया।

दादी को अस्थमा था। 10 दिन मुगल रोड स्थित दो अस्पतालों में अस्थमा का ही उपचार चला। तबीयत बिगड़ने पर नमूने लिए गए तो कोरोना निकला। इसके बाद एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।
... और पढ़ें

सीतापुर में मां-बाप के साथ क्वारंटीन चार साल के बच्चे की मौत

मां-बाप के साथ स्कूल में क्वारंटीन चार वर्षीय बच्चे की मंगलवार रात मौत हो गई। बच्चे को उल्टी-दस्त की शिकायत थी। सदरपुर के गांव मोतीलाल पुरवा मजरा लछीपुर निवासी संबारी का चार वर्ष का बेटा पवन कुमार अपने परिजनों के साथ अपने ही गांव की प्राइमरी पाठशाला में एक अप्रैल से क्वारंटीन था।

मंगलवार रात संदिग्ध हालात में पवन की मौत हो गई। परिवारीजन और प्रधान उसकी मौत का कारण डायरिया बता रहे हैं। गांव की आशा बहू रमा देवी व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि इस स्कूल में कन्नौज, लखनऊ और हरदोई से मजदूरी कर वापस लौटे कुल सात लोगों को रखा गया था। इसमें यह बच्चा भी शामिल था।

परिवार वालों ने बच्चे का अंतिम संस्कार कर दिया। थानाध्यक्ष सदरपुर दिनेश सिंह और महमूदाबाद सीएचसी के अधीक्षक डॉ. अजय वर्मा ने बताया कि सेंटर में क्वारंटीन सभी लोगों का कई बार परीक्षण किया जा चुका है। किसी भी व्यक्ति में कोविड 19 के लक्षण नहीं पाए गये।

प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि खुद परिजन अंतिम संस्कार करना चाहते इसलिए हम उन्हें रोक नहीं पाए और उन्होंने अंतिम संस्कार कर दिया।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस: आज रात 12 बजे से सील हो जाएंगे मेरठ और शामली के हॉटस्पॉट, घर पहुंचेगा जरूरत का सामान

सांकेतिक तस्वीर
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यूपी में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 350 हो गई है। वहीं कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सूबे के 15 जिलों के हॉटस्पॉट को सील करने का फैसला किया है जिनमें पश्चिमी यूपी का मेरठ और शामली जिला भी शामिल है। 


गौरतलब है कि मेरठ में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 35 है, जबकि शामली में 17 लोगों में कोराना की पुष्टि हो चुकी है। इसके अतिरिक्त सहारनपुर में भी 14 लोग कोरोना संक्रमित है जिनमें सबसे ज्यादा संख्या निजामुद्दीन मरकज से लौटे जमातियों की है।

अब योगी सरकार के फैसले के बाद मेरठ और शामली जनपद के कोरोना वायरस की दृष्टि से संवेदनशील माने जा रहे क्षेत्रों पर पूरी तरह सील लगा दी जाएगी। ऐसे में क्षेत्र में सब्जी, राशन और दूध की दुकानें भी बंद रहेंगी। केवल मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। वहीं जरूरी काम के लिए लोग बिना पास के सड़क पर नहीं निकल पाएंगें। 
... और पढ़ें

यूपी: कोरोना महामारी के दौरान तैनात पुलिसकर्मियों का योगी सरकार कराएगी 50 लाख का बीमा

उत्तर प्रदेश के पुलिस कर्मियों का सरकार बीमा कराएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पुलिसकर्मियों का 50 लाख रुपये का बीमा कराया जाए। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी किए जाएंगे। शासन की ओर से इस संबंध में जानकारी दी गई है।

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें कहा गया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोविड-19 की जांच के लिए कलेक्शन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। जिन छह मंडलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं है, उन सभी के मुख्यालयों पर टेस्टिंग लैब स्थापित की जाएंगी। 



इस समय देवीपाटन (गोंडा), मिर्जापुर, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़ और वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में एक-एक लैब बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 130 करोड़ भारतीय पूरी तत्परता के साथ कोरोना वायरस को समाप्त करने में जुटे हुए हैं। उत्तर प्रदेश में पिछले 4-5 दिनों में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ी है। 
 
... और पढ़ें

कोरोना का खतरा बढ़ा, यूपी के इन 15 जिलों के हॉटस्पॉट किए जाएंगे सील, मास्क लगाना होगा अनिवार्य

यूपी में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों के उन इलाकों को पूरी तरह सील करने का निर्णय लिया है जहां संक्रमण सबसे ज्यादा है।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने लोकभवन में प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि 15 जिलों के उन इलाकों को ही सील किया जाएगा जो हॉटस्पॉट बन चुके हैं। पूरा जिला सील नहीं किया जाएगा। वहीं, सरकार ने 30 अप्रैल तक घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना सभी के लिए अनिवार्य कर दिया है। जो भी मास्क के बिना मिलेगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।
 

उन्होंने बताया कि जिन जिलों में छह या छह से ज्यादा मरीज मिले हैं उन्हें हॉट स्पॉट माना गया है। इन इलाकों में बैंक भी बंद रहेंगे और मीडिया भी प्रतिबंधित रहेगा।

उन्होंने बताया कि शामली में तीन, मेरठ में सात, बरेली में एक, बुलंदशहर में तीन, बस्ती में आठ, फिरोजाबाद में चार, महाराजगंज में चार, सीतापुर में एक, लखनऊ में 11, बस्ती में आठ हॉट स्पॉट चिह्नित किए गए हैं।

इन जिलों के हॉटस्पॉट किए जाएंगे सील:
आगरा, लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्घ नगर, कानपुर नगर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, बस्ती, फिरोजाबाद, सहारनपुर, महाराजगंज, सीतापुर।

बता दें कि तब्लीगी जमात के लोगों के कारण यूपी में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को प्रदेश में 28 नए मरीज मिले हैं। इनमें से सर्वाधिक 10 आगरा के हैं। वहीं, लखनऊ में जमातियों के संपर्क में आने वाली एक महिला पॉजिटिव मिली है। इसके साथ ही 7 अप्रैल तक प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 348 हो गई है। इनमें से 178 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं।
... और पढ़ें

मात्र 20 रुपये में रेलवे इंजीनियरों ने कोरोना से बचने के लिए तैयार किया ये हथियार, जानें क्या है इसमें खास

गोरखपुर के रेलवे वर्कशॉप के इंजीनियरों ने कोरोना संक्रमण से चेहरे को बचाने के लिए फेस शील्ड तैयार किया है। इसे तैयार करने में महज 20 रुपये ही लागत आई है। अभी तक 200 फेस शील्ड तैयार कर लिए गए हैं। इसे रेलवे के डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को दिया जाएगा। इसके बाद रेलवे के फ्रंट लाइन के कर्मचारियों में इसका वितरण होगा।

फेस शील्ड पूरे चेहरे को कोरोना के संक्रमण की चपेट में आने से रोकता है। मंगलवार को रेलवे अस्पताल के कई डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को फेस शील्ड उपलब्ध कराया गया। इसे तैयार करने में महज 10 मिनट लगे। इसके लिए न तो अलग से कोई सामान मंगाना पड़ा और न ही इसके लिए किसी बजट की व्यवस्था करनी पड़ी।

कारखाने में पड़े रेल मैटेरियल से ही फेस शील्ड बना दिया गया। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के लिए इसे बनाया गया है। वे हमेशा मरीजों के संपर्क में रहते हैं इसलिए उनके लिए बहुत कारगार होगा।
... और पढ़ें

लखनऊ के कुछ इलाके सील होने की सूचना पर बाजारों में उमड़ी भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ीं

राजधानी लखनऊ में जैसे ही शहर के कुछ इलाकों के सील होने की खबर लोगों ने सुनी वो बाजारों की तरफ दौड़ पड़े। देखते ही देखते सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गईं। सब्जी की दुकानों, राशन की दुकानों और मेडिकल स्टोरों में भीड़ उमड़ पड़ी। पुलिसकर्मी लोगों को समझाते रहे कि यह घोषणा केवल कुछ विशेष स्थानों के लिए है बाकी जगह लॉकडाउन सामान्य दिनों की तरह ही रहेगा पर लोग नहीं माने।

लोग ज्यादा से ज्यादा सामान खरीद लेना चाहते थे। सब्जी की दुकानों पर जो मिला खरीद लिया। लोगों में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में आटा, दाल और चावल खरीदने की होड़ दिखी। ये देखकर दुकानदारों और सब्जी विक्रेताओं ने भी मनमानी शुरू कर दी।

20 से 25 रुपये किलो बिकने वाला आटा 40 से 60 रुपये प्रति किलोग्रम तक बिक गया। सब्जी के भी मनमाने दाम वसूले गए। 30 से 40 रुपये तक बिकने वाला टमाटर 80 रुपये प्रतिकिलो तक बेंचा गया। बाजारों में बढ़ी भीड़ को देखते हुए पुलिस ने मोर्चा संभाला। चौक और डालीगंज इलाके में ज्यादा भीड़ होने पर दुकानें बंद तक करानी पड़ी। हालांकि, बाद में पुलिस ने ही दोबारा दुकान खुलवाकर लाइन लगवाकर सामान दिलाना शुरू कराया।

बता दें कि प्रदेश सरकार ने जिन जगहों पर कोरोना वायरस का संक्रमण ज्यादा फैलने के आसार हैं। उन जगहों को हॉट स्पॉट मानकर उन्हें सील करने का आदेश दे दिया। लखनऊ के 12 स्थानों को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

लखनऊ के इन स्थानों को पूरी तरह सील किया गया है:
1. थाना कैंट में मस्जिद अलीजान के आसपास का क्षेत्र।
2. थाना वजीरगंज में मोहम्मदी मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
3. थाना कैसरबाग में फूलबाग मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
4. थाना कैसरबाग में नज़रबाग मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
5. थाना सआदतगंज में मोहम्मदिया मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
6. थाना तालकटोरा में पीर मक्का मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
7. थाना हसनगंज, त्रिवेणी नगर में खजूर वाली मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।
8. थाना गुडंबा में रजौली मस्जिद के आसपास का क्षेत्र।

इन आठ बड़े स्थानों के साथ ही चार छोटे स्थानों को सील किया गया है:
1. विजय खंड गोमती नगर का आंशिक क्षेत्र।
2. इंदिरा नगर में डॉ. इकबाल अहमद क्लीनिक, मेट्रो स्टेशन, मुंशी पुलिया का आंशिक क्षेत्र।
3. खुर्रम नगर में अलीना एंक्लेव का आंशिक क्षेत्र।
4. आई आई एम पावर हाउस के निकट थाना-मड़ियाओं का आंशिक क्षेत्र।
... और पढ़ें

हमीरपुर: 11 साल की बच्ची एसडीएम को गुल्लक देकर बोली, इसका सारा पैसा कोरोना से बचाव में लगाना

पूरा देश कोरोना से जंग लड़ रहा है। ऐसे में नन्हे मुन्ने बच्चे कैसे पीछे रह सकते हैं। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर के सरीला में 11 वर्षीय बच्ची भी कोरोना की जंग में सिपाही बनी है। बालिक ने अपनी गुल्लक प्रधानमंत्री राहत कोष में दान की है।

गुल्लक में 1442 रुपये निकले हैं। पवई निवासी मोहनलाल राजपूत की नातिन प्रतिमा (11) बचपन से ही ननिहाल में रहकर पढ़ाई कर रही है। वह कक्षा छह की छात्रा है। बुधवार को वह अपने नाना के साथ गुल्लक लेकर तहसील पहुंची।

उसने गुल्लक एसडीएम जुबेर बेग को देकर कहा है कि इस गुल्लक का सारा पैसा कोरोना से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजना है। बालिका की बात सुनकर एसडीएम काफी भावुक हो गए। प्रतिमा ने बताया उसे यह प्रेरणा टीवी, अखबारों में तमाम लोगों के दान देने से मिली है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन