विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत से पूरे देश में गम भी और गुस्सा भी, जानिए ट्वीट कर किसने क्या बोला

90 फीसदी जल चुकी उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शुक्रवार रात आखिरी सांसें लीं। सफदरजंग अस्पताल की ओर से पहले ही जानकारी दी जा रही थी कि पीड़िता की हालत में सुधार नहीं है

8 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

आगरा

रविवार, 8 दिसंबर 2019

पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष, 15 मिनट तक बरसाईं गोलियां, कई घायल

थाना टूंडला क्षेत्र में शनिवार को गांव टूंडली में पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गया। दोनों ओर से फायरिंग और पथराव हुआ। लगभग 15 मिनट तक हुई फायरिंग के चलते क्षेत्रीय लोग दहशत में आ गए। 

फायरिंग में दो युवकों को गोली लगी है। जिन्हें आनन-फानन में आगरा भेजा गया। पथराव में भी कई लोगों को चोटें आई हैं। घटना को लेकर एसपी सिटी समेत सर्किल के सभी थानों का फोर्स मौके पर पहुंच गया। 

शनिवार दोपहर करीब डेढ़ बजे धर्मवीर पुत्र छोटेलाल, आदेश व सूरज पुत्रगण गजेन्द्र और मोनिका पत्नी सूरज का गांव के ही ओमवीर पुत्र सुखवीर सिंह, संदीप उर्फ रिंकू पुत्र जयवीर सिंह से विवाद हो गया था। 
... और पढ़ें

छात्रा की मौत का मामला: नवोदय विद्यालय के स्टाफ से लगातार आठ घंटे एसआईटी ने की पूछताछ

मैनपुरी के नवोदय विद्यालय की छात्रा की मौत के मामले में एसआईटी की जांच स्टाफ पर ही अटकी हुई है। शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक और सीओ एसटीएफ ने लगातार आठ घंटे नवोदय के स्टाफ से पूछताछ की। सूत्रों के अनुसार इन सवालों के उलझे जवाब एसआईटी की जांच में मददगार साबित होंगे। 

पांच दिनों से एसआईटी नवोदय में कथित छात्रा हत्याकांड की जांच कर रही है। पहले दिन जहां आईजी कानपुर रेंज मोहित अग्रवाल और सीओ एसटीएफ ने यहां जांच की थी तो वहीं अगले दिन से पुलिस अधीक्षक अजय कुमार और सीओ एसटीएफ यहां मामले की पड़ताल कर रहे हैं। जांच के दौरान हर दिन यहां जांच का समय बढ़ता जा रहा है। 

बृहस्पतिवार को पांच नवोदय में जांच और स्टाफ से पूछताछ चली थी तो वहीं शुक्रवार को ये आठ घंटे चली। सुबह 11 बजे विद्यालय पहुंची एसआईटी की टीम शाम सात बजे के बाद ही विद्यालय से बाहर निकली। इस दौरान लोगों के आने-जाने पर भी पाबंदी रही। 

कई घंटों तक चली इस पूछताछ में कई शिक्षक सवालों के जवाब में उलझते नजर आए। इस दौरान टीम के साथ मौजूद सदस्यों ने एक बार फिर क्राइम सीन से लेकर हॉस्टल व स्टाफ क्वाटर तक गहराई से छानबीन की। टीम को शक है कि उन्हें यहां से कोई न कोई सुराग तो जरूर मिलेगा। 
... और पढ़ें

मोबाइल लोकेशन से खुलेगा नवोदय छात्रा की मौत का राज, एसआईटी जुटा रही यह जानकारी

आगरा केंद्रीय कारागार से एक कश्मीरी बंदी रिहा, सशर्त हुई रिहाई

केंद्रीय कारागार से शनिवार को जम्मू कश्मीर के एक बंदी को रिहा कर दिया गया। जेल प्रशासन के मुताबिक, बंदी आठ अगस्त से बंद था। डीएम श्रीनगर की ओर से परवाना भेजे जाने पर जेल प्रशासन ने बंदी को परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

बुशवारा, गंददरीबल, दलमेर, श्रीनगर निवासी डॉ. मुवीन अहमद शाह के खिलाफ पीएसए एक्ट में कार्रवाई हुई थी। उन्हें आठ अगस्त को 26 बंदियों के साथ केंद्रीय कारागार, आगरा लाया गया था। बंदी डॉ. मुवीन अहमद के परिजनों ने सुप्रीम कोर्ट में रिट दाखिल की थी। इसमें अपनी बीमारी का हवाला देते हुए रिहाई की गुहार लगाई।

डीआईजी जेल संजीव त्रिपाठी ने बताया कि बंदी की तीन माह के लिए सशर्त रिहाई के आदेश किए गए हैं। श्रीनगर के डीएम ने केंद्रीय कारागार में परवाना भेजा था। शनिवार को बंदी की रिहाई की गई। इस दौरान आईबी के एसीओ अवनीश कुमार मौजूद रहे। डॉ. मुवीन अहमद शाह को उनके भाई सैय्यद नियाज अहमद को सौंप दिया गया। डॉ. मुवीन अहमद शाह को व्यापारी नेता बताया जाता है। वह एनआरआई थे।
 

आगरा आए थे 85 कश्मीरी बंदी

अगस्त में जम्मू कश्मीर के 85 बंदियों को आगरा लाया गया था। यह बंदी तीन बार में लाए गए थे। इनको केंद्रीय कारागार की विशेष सुरक्षा बैरक में रखा गया है। अब जेल में 84 बंदी ही बचे हैं।
... और पढ़ें
केंद्रीय कारागार आगरा केंद्रीय कारागार आगरा

उन्नाव कांड पर बोले रामगोपाल यादव: यूपी के हालात खराब, राष्ट्रपति शासन लगाया जाए

उन्नाव कांड को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह से लचर है। यहां राष्ट्रपति शासन लगा देना चाहिए। 

फिरोजाबाद में शनिवार को एक निजी कार्यक्रम में आए सपा नेता रामगोपाल यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्नाव की घटना पर पहले कोई कार्रवाई नहीं हुई। मैंने सदन में भी इस विषय पर कहा था कि दुष्कर्म पीड़िता 90 प्रतिशत जल चुकी है, उसका जिंदा रहना मुश्किल है। 

उन्होंने कहा कि अपराधियों को राजनीतिक संरक्षण मिलता है। उत्तर प्रदेश की व्यवस्था बिल्कुल लचर है। उन्नाव घटना के जो आरोपी हैं उन पर भी वैसी कार्रवाई नहीं हो सकती है जो हैदराबाद में हुई है।


... और पढ़ें

ताज एक्सप्रेस में उठा धुआं, यात्रियों में मचा हड़कंप, चेन पुलिंग कर रोकी ट्रेन

दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से चलकर आगरा होते हुए झांसी आने वाली ताज एक्सप्रेस के डी टू कोच के पहियों में शनिवार की सुबह धुआं उठने पर हड़कंप मच गया। पहियों के ब्रेक जाम होने से धुआं उठ रहा था। 

यात्रियों की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया। घटना के कारण ट्रेन भांडई स्टेशन के नजदीक 40 मिनट खड़ी रही। पहियों की तकनीकी खराबी को ठीक किया गया। घटना के कारण ट्रेन ढाई घंटे देरी से ताज एक्सप्रेस झांसी पहुंची। 
  
शनिवार की सुबह निजामुद्दीन से चलकर झांसी आने वाली ताज एक्सप्रेस आगरा से ग्वालियर की तरफ बढ़ रही थी, तभी डी टू कोच के पहियों से धुआं निकलने लगा। धुआं उठते देख यात्रियों में हड़कंप मच गया। 
... और पढ़ें

यमुना की गंदगी में पनपे कीड़े ताजमहल को बना रहे दागदार, दरक रहे लाल पत्थर

ताज एक्सप्रेस से निकलता धुआं

ताज ट्रिपेजियम जोन में खुल गया तरक्की का रास्ता, 20 महीने बाद मिली राहत

सुप्रीम कोर्ट द्वारा यथास्थिति (स्टेटस को) हटाए जाने के बाद ताज ट्रिपेजियम जोन (टीटीजेड) को बड़ी राहत मिली है। एक तो सरकारी योजनाओं को नई रफ्तार मिलेगी। दूसरा, नए कारखानों का निर्माण हो सकेगा। तीसरा, पुरानों का विस्तार भी होगा। 

अब उद्यमियों की नजरें पर्यावरण मंत्रालय की ओर हैं। मंत्रालय ने तदर्थ रोक जो लगा रखी है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद इस पर भी नए सिरे से विचार होना तय है। इसे वायु प्रदूषण रोकने के लिए लगाया गया था। अगर प्रशासन हवा में घुल रहे जहर के इंतजाम कर लेता है तो तरक्की के और भी रास्ते खुल सकते हैं।

ताजमहल को प्रदूषण से बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ताज ट्रिपेजियम जोन अथॉरिटी का गठन 30 दिसंबर, 1996 को किया गया था। इसके अंतर्गत आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, हाथरस, एटा और भरतपुर जिले का 10,400 वर्ग किमी क्षेत्र आता है।
... और पढ़ें

शहीद मुकुल द्विवेदी पार्क हो सकता है जवाहर बाग का नाम, शासन को भेजा गया प्रस्ताव

हिंसा की आग में झुलसे मथुरा के जवाहर बाग की सूरत जल्द ही संवरने वाली है। योगी आदित्यनाथ सरकार जवाहर बाग का कायाकल्प करने साथ इसका नाम भी बदल सकती है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। 

उद्यान विभाग की 153 एकड़ जमीन पर फैले जवाहर बाग का सौंदर्याकरण कराया जा रहा है। इसके तहत सूर्य नमस्कार (योग करने का स्थान), सेंटल स्क्वॉयर, पाथ वे, बच्चों के लिए पार्क, फव्वारा के साथ अन्य कार्य होने हैं। 

इसी के चलते प्रदेश के उर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने शनिवार की सुबह जवाहर बाग के निरीक्षण का किया। उनके साथ नगर आयुक्त रविंद्र कुमार, विकास प्राधिकरण वीसी नगेंद्र प्रताप और महापौर मुकेश आर्य बंधु भी रहे।  
... और पढ़ें

दर्दनाक हादसा: गलत दिशा से आ रहे एक्टिवा सवारों को ट्रक ने मारी टक्कर, एक की मौत

मथुरा के फरह क्षेत्र में शनिवार को हिंदुस्तान कॉलेज के समीप दिल्ली हाईवे पर दर्दनाक हादसा हो गया। किसी भारी वाहन ने एक्टिवा को टक्कर मार दी। हादसे में एक्टिवा सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दूसरी की हालत गंभीर बनी हुई है। 

मृतक की शिनाख्त राकेश सिंह (48) निवासी गांव चारबिसे शमशाबाद (आगरा) के रूप में हुई है। घायल उदयवीर सिंह मथुरा के मेघपुर का रहने वाला है। हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल पहुंचाया है, वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। 

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक्टिवा सवार लोग गलत दिशा से आ रहे थे। तभी सामने से ट्रक ने टक्कर मार दी। राकेश सिंह के सिर के ऊपर से ट्रक का पहिया गुजर गया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद चालक ट्रक लेकर फरार हो गया। 
... और पढ़ें

श्रीकृष्ण की जन्म और लीला भूमि के विकास में खर्च होंगे 211 करोड़, 19 परियोजनाओं पर लगी मुहर

भगवान श्रीकृष्ण की जन्म और लीला भूमि से जुड़ी 19 परियोजनाओं को राज्य सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। मथुरा जिले में 211 करोड़ रुपये की लागत वाली इन परियोजनाओं में सबसे ज्यादा धनराशि गोवर्धन परिक्रमा मार्ग के विकास पर खर्च होगी। इनके अलावा 18 अन्य परियोजनाओं को अभी राज्य सरकार की स्वीकृति का इंतजार है। 

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने मथुरा धार्मिक क्षेत्र में पर्यटन विकास से जुड़ी 37 परियोजनाओं के प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपे हैं। इसमें से शुक्रवार को राज्य सरकार ने 18 प्रस्तावों को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसमें सबसे अधिक प्रस्ताव गोवर्धन परिक्रमा मार्ग के विकास से जुड़े हुए हैं। इसमें पौधों की सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर प्रणाली भी शामिल है। 

इसके अलावा रावल कुंड सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर प्राचीन कुंड और सरोवर का विकास भी शामिल हैं। कई स्थलों पर पर्यटकों के लिए जनसुविधा, सड़क, प्रकाश व्यवस्था भी की जानी है। इसके अलावा भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं से जुड़े पौधों की यहां पौध भी तैयार करने का प्रस्ताव शामिल है।
... और पढ़ें

भाजपा नेता का बड़ा बयान, दुष्कर्म रोकने के लिए एनकाउंटर को कानूनी प्रावधान में लाया जाए

हैदराबाद एनकाउंटर पर आम जनता के साथ भाजपा नेता भी तेलंगाना पुलिस की कार्रवाई का समर्थन कर रहे हैं। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने तो यहां तक कह दिया कि दुष्कर्म जैसे जघन्य अपराध रोकने के लिए एनकाउंटर को कानूनी प्रावधान में लाया जाए।

कैलाश विजयवर्गीय शुक्रवार को वृंदावन आए। उन्होंने यहां बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुरजी के दर्शन किए। इसके बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए भाजपा नेता ने हैदराबाद कांड के चारों आरोपियों का एनकाउंटर करने पर तेलंगाना पुलिस की जमकर प्रशंसा की।   

विजयवर्गीय ने पुलिस कार्रवाई का समर्थन करते हुए कहा कि हैदराबाद जैसी घटना पश्चिम बंगाल के मालदा में भी हुई है। वहां  बृहस्पतिवार को एक बच्ची की जली हुई लाश मिली है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस की इस कार्रवाई को कानूनी प्रावधान में लाना चाहिए। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Test

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election