विज्ञापन
विज्ञापन
अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल
Kundali

अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

Corona In Agra: कोरोना वायरस के तीन मरीज मिले, सक्रिय मरीजों की संख्या भी घटी

आगरा में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के तीन नए मरीज मिलने से अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,455 पहुंच गई है। वहीं डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 10,207 हो गई है। जनपद में सक्रिय मरीजों की संख्या भी घटकर 77 रह गई है। आगरा जनपद में रिकवरी रेट 97 प्रतिशत से अधिक है। वहीं अब तक कुल 171 मरीजों की मौत संक्रमण के चलते हुई है। जनपद में 47,4342 सैंपल कलेक्ट किए गए हैं। वहीं रिकवरी रेट लगभग पौने दो प्रतिशत का है। 

कोरोना वायरस के तीन मरीज मिले
देहात में संक्रमण का एक मरीज समेत शुक्रवार को कोरोना वायरस के तीन मामले मिले हैं। इस सप्ताह दूसरी बार एक दिन में तीन मरीज मिले हैं। इसमें कछपुरा और नगला लालदास में एक-एक मरीज मिला है। शाहगंज में 19 साल के युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 
... और पढ़ें

Vrindavan Kumbh Mela 2021: मेला परिसर में गूंजेंगे श्रीराधाकृष्ण की भक्ति के गीत

तीर्थनगरी वृंदावन में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में राधे-कृष्ण के भजनों की स्वर लहरी गूंजेगी । संपूर्ण मेला क्षेत्र में भक्ति के स्वरों को पहुंचाने के लिए ऑडियो साउंड सिस्टम लगाया जाएगा । यह सिस्टम मेला क्षेत्र के साथ संपूर्ण परिक्रमा मार्ग से भी जुड़ा रहेगा।

वृंदावन कुंभ मेला 16 फरवरी से शुरू होना है। इसकी तैयारियां अब तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं। प्रत्येक विभाग प्रयागराज कुंभ की तर्ज पर काम कर रहा है। इसी प्रक्रिया में मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण ने संपूर्ण मेला क्षेत्र के साथ परिक्रमा मार्ग में ऑडियो साउंड सिस्टम लगाने का आदेश दिया है। 
Vrindavan Kumbh Mela 2021: ट्रैक्टर चलाकर कुंभ मेला स्थल का का निरीक्षण करने पहुंचे ऊर्जा मंत्री

यह सिस्टम श्रद्धालुओं को गीत संगीत के माध्यम से भक्तिरस का अहसास कराएगा। इसके साथ ही यह पुलिस प्रशासन के लिए भी मददगार साबित होगा। इस सिस्टम के माध्यम से कोई भी संदेश मेला क्षेत्र और परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं तक एक साथ पहुंचेगा। 
... और पढ़ें

मैनपुरी में मालखाने में रखी शराब कराई गई नष्ट

Farmers Protest: किसानों की ट्रैक्टर परेड पर पुलिस का अलर्ट, हाईवे-एक्सप्रेसवे पर फोर्स तैनात

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर तैनात फोर्स आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर तैनात फोर्स

आगरा: सूदखोरों पर शिकंजा कसेगा 'ऑपरेशन मुक्ति’, एसएसपी ने किया सेल का गठन

आगरा में सूदखोरों के चंगुल से लोगों को बचाने के लिए पुलिस ने ‘ऑपरेशन मुक्ति’ अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत एसएसपी कार्यालय में एक सेल का गठन किया गया है। लोगों से ब्याज पर ब्याज वसूलने के बाद भी मूलधन के लिए उत्पीड़न करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। मुकदमे भी दर्ज किए जाएंगे।  

थाना शाहगंज क्षेत्र में जूता कारीगर ने परिवार सहित आत्महत्या का प्रयास किया था। उसका आरोप था कि सूदखोर ने उसे फंसा लिया था। उससे मारपीट की गई। कोरे कागज पर हस्ताक्षर करा लिए गए। इस मामले में तीन सूदखोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। 
संबंधित खबर- 
सूदखोर से परेशान जूता कारीगर ने पत्नी-बच्चों के साथ खाया विषाक्त पदार्थ, रिश्तेदारों को भेजा वीडियो

इस मामले में आरोपियों को जेल भेजा गया था। इनके अलावा भी कई परिवार रोजाना एसएसपी कार्यालय में शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। कुछ तो सूदखोरों के चंगुल में फंसकर अपनी सारी जमापूंजी तक गवां चुके है। कुछ आत्महत्या भी कर चुके हैं।  
... और पढ़ें

Mathura: 'राममंदिर में लगे रावण की भव्य प्रतिमा', लंकेश भक्त मंडल ने की मांग, पीएम मोदी को लिखा खत

मथुरा के लंकेश भक्त मंडल ने अयोध्या में बनने वाले भगवान श्रीराम के मंदिर में दशानन रावण की भव्य प्रतिमा लगाए जाने की मांग उठाई है। इसे लेकर संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष को पत्र लिखा है। लंकेश भक्त मंडल भव्य प्रतिमा लगाए जाने के लिए भी अलग से दान देगा। इस पर लंकेश भक्त मंडल के पदाधिकारियों ने गुरुवार को बैठक कर चर्चा की। 

लंकेश भक्त मंडल के अध्यक्ष ओमवीर सारस्वत एडवोकेट ने पत्र में लिखा है कि लंका पर विजय प्राप्त करने से पूर्व भगवान श्रीराम ने सेतु बंधु रामेश्वरम पर महाराज दशानन से महादेव की पूजा कराई थी। उस समय भगवान श्रीराम की ओर से जामवंत लंका गए थे उन्होंने प्रभु राम की ओर से लंकेश को आचार्य बनने के निमंत्रण को लंकेश ने स्वीकार किया था। जानकीजी को साथ लाकर रामजी से युद्ध में विजय प्राप्त करने की पूजा-अर्चना रामेश्वरम में दशानन ने कराई थी।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि: ठाकुर केशव देव महाराज के दावे पर सुनवाई, कोर्ट में हाजिर हुए दो प्रतिवादी

उन्होंने कहा कि अयोध्या धाम में भगवान श्रीराम के बनाए जा रहे अद्भुत मंदिर में अब भगवान श्रीराम के आचार्य दशानन की भी उसी तरह से भव्य प्रतिमा अयोध्या में लगे। जिस तरह से भगवान श्रीराम की भव्य प्रतिमा लगने जा रही है। उन्होंने कहा है कि सभी लंकेश भक्त राम मंदिर निर्माण में अपना दान देने के साथ-साथ लंकेश की भव्य प्रतिमा के लिए भी दान देंगे। 

बैठक में बीडी शमा, कुलदीप अवस्थी, ब्रजेश सारस्वत, संजय सारस्वत, अजय सारस्वत, संतोष सारस्वत, गजेंद्र सारस्वत, देवेंद्र सारस्वत, प्रमोद सारस्वत, मुकेश सारस्वत प्रधान, राकेश सारस्वत, अनिल सारस्वत, कपिल सारस्वत, हरिओम सारस्वत आदि थे।


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।
  ... और पढ़ें

फिरोजाबाद: रोजी-रोटी की तलाश में आए बिहार के युवक की हत्या, आंखों में मिर्च डाल चेहरा कुचला

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में बिहार के रहने वाले युवक की हत्या कर दी गई। शनिवार की सुबह उसका शव सिरसागंज क्षेत्र में सड़क किनारे पड़ा मिला। शव मिलने की सूचना पाकर एसएसपी, एसपी देहात, सीओ सिरसागंज सहित पुलिस मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों ने शव की शिनाख्त की। उसके चेहरे और सिर पर चोट के निशान हैं। 

थाना सिरसागंज के सराय हैबतपुर खेड़ा में ग्रामीणों ने शनिवार को सुबह कामधेनु डेयरी से करीब दो सौ मीटर दूर अज्ञात युवक का शव पड़ा देखा। उन्होंने इसकी सूचना थाना पुलिस को दी। थाना प्रभारी सिरसागंज गिरीशचंद्र गौतम पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। जानकारी पाकर एसएसपी अजय कुमार, एसपी देहात राजेश कुमार, सीओ सिरसागंज इंदुप्रभा सिंह भी घटनास्थल पर पहुंचीं। 

मृतक युवक का चेहरा एवं सिर को बुरी तरह कुचला गया था। पुलिस ने प्राथमिक जांच में हत्या का मामला बताया है। कामधेनु डेयरी पर काम करने वाले श्रमिकों ने मृतक युवक की शनाख्त बिहार के जिला खगरिया, थाना अलौली के भिखारी घाट निवासी सार्जन (35) पुत्र रामरतन के रूप में की है। 
... और पढ़ें

मथुरा: सिनेमाघर में बम होने का ट्वीट करने वाले के खिलाफ मुकदमा, तलाश में जुटी पुलिस

प्रतीकात्मक तस्वीर
मथुरा के रूपम सिनेमाघर में बम रखे जाने का ट्वीट करने वाले युवक के खिलाफ थाना गोविंदननगर में मुकदमा दर्ज कराया गया है। प्रभारी निरीक्षक एमपी चतुर्वेदी ने आईटी एक्ट समेत संगीन धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराकर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि आरोपी कहां का रहने वाला है इसकी जानकारी की जा रही है।
 
यदुवंशी बादशाह नाम के ट्विटर हैंडिल से शुक्रवार को यूपी पुलिस, डीजीपी और मथुरा पुलिस को टैग कर रूपम सिनेमा हॉल में बम रखे जाने की सूचना से खलबली मच गई थी। आनन-फानन सिनेमाघर को खाली करा लिया गया। डेढ़ घंटे तक डॉग स्क्वाड और बम निरोधक दस्ता ने छानबीन की। 
संबंधित खबर-
 मथुरा: 'सिनेमाघर के अंदर बम है...' इस ट्वीट से मच गया हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

कुछ न मिलने पर पुलिस ने राहत की सांस ली थी। पुलिस ने आरोपी यदुवंशी बादशाह के खिलाफ आईपीसी की धारा 177 गलत सूचना देना, 186 पुलिस के कार्य में बाधा और 67 आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया है। गोविंदनगर पुलिस और साइबर टीम ने आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। 
... और पढ़ें

ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा और नियोजित विकास कराना मेरी प्राथमिकता: मंडलायुक्त

आगरा के नवागत मंडलायुक्त अमित कुमार गुप्ता ने शनिवार को आयुक्त सभागार में पत्रकार वार्ता की। उन्होंने कहा कि ताजनगरी में पर्यटन को बढ़ावा और नियोजित ढंग से विकास कार्यों को पूरा कराना मेरी प्राथमिकता है। 

उन्होंने कहा कि मैं जनसमस्याओं को लेकर सजग रहूंगा। जन समस्याओं से योजनाओं की हकीकत पता चलती है। ग्वालियर के मूल निवासी 2000 बैच के आईएएस अधिकारी अमित कुमार गुप्ता ने स्मार्ट सिटी, हेरीटेज सिटी, एडीए और नगर निगम के अलावा प्रशासनिक कार्यों पर मीडिया से फीडबैक लिया। 

मंडलायुक्त ने कहा कि आगरा पर्यटन का बड़ा केंद्र है। यहां सिविल एनक्लेव के काम को जल्द पूरा कराया जाएगा। होटल उद्योग और ताजमहल के आसपास स्मार्ट सिटी कार्यों में गुणवत्ता पर फोकस होगा। पर्यटन से जुड़ी समस्याओं की नियमित समीक्षा होगी। मंडलायुक्त ने कहा कि मैं क्षेत्र में जाकर मुआयना करूंगा फिर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यों की समय सीमा तय की जाएगी।

'कोरोना में टीकाकरण दर बढ़ाई जाएगी'
मंडलायुक्त ने कहा कि आगरा और फिरोजाबाद में कोरोना टीकाकरण की दर कम है। इसे बढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्यकर्मियों को जागरूक किया जाएगा। मैनपुरी और मथुरा में टीकाकरण से आयुक्त संतुष्ट नजर आए। 

शिकायतों के निस्तारण की करेंगे समीक्षा
मंडलायुक्त ने कहा कि समाधान और तहसील दिवस की शिकायतों की विशेष निगरानी होगी। नामांतरण प्रक्रिया में लंबित मामलों का अनुश्रवण किया जाएगा। शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा होगी।
... और पढ़ें

पराक्रम दिवस: आगरा के चुंगी मैदान में आए थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सुनने के लिए उमड़ पड़ी थी भीड़

‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ का नारा देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आगरा में भी जंग ए आजादी के दीवानों को आगे बढ़ने की राह दिखाई थी। वह वर्ष 1940 में यहां आए थे। चुंगी मैदान पर हुई उनकी सभा में भारी भीड़ उमड़ी थी। नेताजी ने कहा था कि अब अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र युद्ध छेड़ने का समय आ गया है।

कई किताबों में नेताजी के भाषण का जिक्र
इतिहासकार राज किशोर शर्मा राजे बताते हैं कि आगरा में स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास पर लिखी गईं कई किताबों में नेताजी के भाषण का जिक्र मिलता है। नेताजी ने कांग्रेस से अलग होकर ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक पार्टी बनाई थी। इसी पार्टी की वर्ष 1940 में आगरा में सभा रखी गई थी। यह मोतीगंज के चुंगी मैदान पर हुई थी। नेताजी ने कहा था कि गांधीजी जिस रास्ते का अनुसरण कर रहे हैं, उससे आजादी मिलने में बहुत समय लगेगा। उन्होंने जर्मनी का उदाहरण दिया कि वह सशस्त्र लड़ाई लड़ रहा है। फिर कहा कि अब हमारे लिए भी सशस्त्र लड़ाई का समय आ चुका है।

ये भी पढ़ें-
Subhas Chandra Bose Jayanti 2021: क्या विमान हादसे में हुई थी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत या फिर कुछ और है राज?

खातीपाड़ा में रुके थे
नेताजी कई दिन तक लोहामंडी के खातीपाड़ा में रतन लाल जैन के निवास पर रुके थे। आगरा के क्रांतिकारी उनसे मिलने के लिए जाया करते थे। इनमें रोशन लाल गुप्त करुणेश, वासुदेव गुप्ता, कलुआ राम, सेठ अचल सिंह, कृष्ण दत्त पालीवाल शामिल थे। ... और पढ़ें

आगरा: पुलिस ने एक मकान पर मारा छापा, शक्तिवर्धक दवाओं का जखीरा बरामद

आगरा: पत्नी को ब्लैकमेल करने की कोशिश, बात नहीं मानी तो पति ने इंटरनेट पर डालीं अश्लील तस्वीरें

आगरा में एक युवक ने अपनी पत्नी की अश्लील तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल कर दीं। जब पत्नी को इसके बारे में पता चला तो उसके होश उड़ गए। पीड़ित महिला ने शुक्रवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) से आरोपी पति के खिलाफ कार्रवाई की गुहार लगाई। इस पर एसएसपी ने जांच के आदेश दिए हैं।  

थाना मंटोला क्षेत्र की महिला का आरोप है कि दहेज उत्पीड़न और खर्चे का केस वापस न लेने पर पति ने उसके अश्लील फोटो इंटरनेट पर डाल दिए। ये फोटो अब वायरल हो गए हैं। पीड़िता ने शुक्रवार को एसएसपी बबलू कुमार को घटना की जानकारी दी। एसएसपी ने बताया कि मामले में थाना मंटोला पुलिस को जांच के बाद कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार थाना मंटोला क्षेत्र की महिला का निकाह आठ साल पहले नाई की मंडी निवासी युवक से हुआ था। पति की ऑटो पार्ट्स की दुकान है। महिला ने पुलिस को बताया कि निकाह के एक साल बाद से ही पति और ससुरालवाले उसे दहेज के लिए परेशान करने लगे।  
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X