विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति
SAWAN Special

सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

कोरोना का असर: आगरा के सराफा कारोबारियों का 100 करोड़ का माल अटका

कोरोना महामारी के भय से अन्य राज्यों की सराफा मंडियां लगभग बंद हैं। इससे आगरा के सराफा कारोबारियों का झटका लगा है। उनका लगभग 100 करोड़ रुपये का माल अटक गया है। ये ऐसे समय में हुआ है, जब कारोबार धीरे-धीरे खुल रहे हैं।

आगरा से बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों में चांदी की पायल और अन्य सामान जाता है। प्रमुख खपत वाले महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, ओडीशा, बंगाल के अलावा उप्र में बनारस, बरेली आदि शामिल हैं। 


कारोबारियों का कहना है कि कोरोना के भय के चलते कुछ मंडियां बंद हो गई हैं, तो बंदी की कुछ कगार पर हैं। इसका नुकसान आगरा के कारोबार को उठाना पड़ रहा है। जो माल तैयार किया था, वह जा नहीं पाया है। 

- 800 चांदी कारोबारी है आगरा में 
- 2000 हजार करोड़ रुपये का है टर्नओवर
... और पढ़ें

कोख की सौदागर सरगना नीलम ने खोले राज, गैंग में दिल्ली की डॉक्टर से लेकर महिला एजेंट तक

कोख के सौदागर गैंग की सरगना नीलम ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि सरोगेसी के धंधे में नेपाल की अस्मिता ही नहीं, दिल्ली के लाजपत नगर की डॉक्टर नेहा और बदरपुर की एजेंट मीना भी शामिल हैं।

दोनों कमीशन पर महिलाओं के अंडाणु खरीदने से लेकर सरोगेसी कराने के लिए नीलम से संपर्क करती थीं। फरीदाबाद की डॉ. नुपुर की संलिप्तता भी सामने आई है। उसने डिलीवरी कराई थी। नीलम दो दिन की पुलिस रिमांड में थी। 

ये भी पढ़ें: कोख के सौदागर: गर्भधारण में आईवीएफ तकनीक अपनाता था गैंग, अंडाणु खरीदती थी आरोपी नीलम

रविवार शाम को चार बजे उसे मेडिकल कराने के बाद जिला कारागार में दाखिल कर दिया गया। एसपी आरए प्रमोद कुमार ने बताया कि फरीदाबाद में नीलम के घर से आयकर और सरोगेसी से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। पुलिस मीना के घर गई, वहां ताला लगा था। डॉ. नेहा का क्लीनिक भी बंद था। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। ... और पढ़ें

आगरा के 28 हजार कारोबारियों ने दाखिल किया जीएसटी रिटर्न, अब जमा करने वालों पर लगेगा जुर्माना

आगरा के पांच करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले 28,000 कारोबारियों ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का 3बी रिटर्न दाखिल किया। रविवार को इसे दाखिल करने की अंतिम तिथि थी। देरी होने पर विलंब शुल्क और ब्याज का प्रावधान था।
 
पांच जुलाई तक मार्च 2020 अवधि का जीएसटी मासिक रिटर्न 3 बी जाने की मियाद थी। इसके बाद 50 रुपये रोजाना और अधिकतम 500 रुपये तक का विलंब शुल्क था। इसके साथ ही देय टैक्स पर नौ फीसदी की दर से ब्याज भी थी। इससे बचने को रिटर्न फाइल किए गए।
  

राज्य जीएसटी विभाग के मुताबिक उनके यहां करीब 40 हजार डीलर्स पंजीकृत हैं। उसमें से 70 फीसदी यानि 28 हजार डीलर्स द्वारा रिटर्न दाखिल किया गया है। जबकि अप्रैल माह के रिटर्न फाइल करने की तिथि नौ जुलाई है। 
... और पढ़ें

हाईवे पर टीटीई को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, पुलिस और जिला पंचायत अध्यक्ष पर गंभीर आरोप

आगरा के एत्मादपुर क्षेत्र में यमुना एसप्रेसवे पुल के पास सोमवार दोपहर को रेलवे के टीटीई कुलदीप सिंह और उनके मामा जयकुमार को हाईवे पर दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। दोनों के मुंह से खून निकल आया। आरोप डीएवी इंटर कॉलेज कुण्डौन के प्रवक्ता महेश चंद्र, परिवारीजनों और गांव के लोगों पर है। 

महेश चंद्र की बाइक और कुलदीप की कार पुल के पास आमने सामने आ गई थीं। इस पर कहासुनी हो गई थी। कुलदीप का आरोप यह भी है कि हाईवे के बाद उन्हें छलेसर चौकी में ले जाकर आगरा के जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश बघेल के सामने उनके अर्दली ने पीटा।


टूंडला में तैनात टीटीई कुलदीप सिंह वहीं के शिवनगर के निवासी हैं। सोमवार की दोपहर करीब 12 बजे अपने मामा जय कुमार निवासी तेलमिल रोड, टूंडला के साथ कार से डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय जा रहे थे। कुबेरपुर में यमुना एक्सप्रेसवे पुल के पास गांव भागूपुर निवासी महेश चंद्र घर आ रहे थे।
... और पढ़ें
पिटाई से घायल हुआ टीटी पिटाई से घायल हुआ टीटी

'आगरा मॉडल' की फिर हो रही तारीफ, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मेरठ-गाजियाबाद में होगा लागू

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए एक बार फिर 'आगरा' मॉडल की तारीफ हो रही है। अब इसे मेरठ और गाजियाबाद में लागू किया जाएगा। इसके लिए आगरा के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज (एसएनएमसी) के वरिष्ठ चिकित्सक को शासन ने बुलाया है। 

एसएन मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. टीपी सिंह को मुख्यमंत्री के निर्देश पर गाजियाबाद और मेरठ में संक्रमण के नियंत्रण की जिम्मेदारी दी गई है। वो लखनऊ में दो दिन रुककर कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज, जांच, आइसोलेशन वार्ड में इंतजाम, चिकित्सकीय स्टाफ की कार्ययोजना का आकलन करेंगे।

 
इसके बाद आगरा में अपनाई जा रही कार्ययोजना, जांच, इलाज और बचाव की रिपोर्ट बनाकर मुख्यमंत्री के सुपुर्द की जाएगी। प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को रोकने के लिए योजना बनाकर काम किया है। 

अब यही मॉडल गाजियाबाद-मेरठ में लागू होगा। इसके लिए मेडिसिन विभाग के सीनियर चिकित्सक को शासन के निर्देश पर वहां भेजा गया है, वो आकलन कर आगरा मॉडल की व्यवस्थाओं की संस्तुति करेंगे।
... और पढ़ें

चोरी के शक में 12 वर्षीय बच्चे को पीटा, करंट लगाकर दी यातनाएं, आरोपी पिता-पुत्र गिरफ्तार

मैनपुरी जिले के गांव राजपुर में मोबाइल चोरी के शक में 12 वर्षीय बच्चे को यातनाएं दी गईं। गांव के एक व्यक्ति और इसके बेटे ने मासूम को बेरहमी से पीटा। उसे करंट भी लगाया। पीड़ित की मां की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर लिया है। 
 
करहल थाना क्षेत्र के गांव राजपुर निवासी उमेश कुमार के पुत्र भोले का शनिवार को मोबाइल चोरी हो गया। तलाश करने के बाद भी पता नहीं लग सका। शनिवार शाम आरोपियों ने अपनी ननिहाल आए 12 साल के बच्चे पर मोबाइल चुराने का शक जताते हुए उसे पकड़ लिया। 


आरोप है कि उसके साथ मारपीट की गई। जब उसने मोबाइल चोरी करने की बात स्वीकार नहीं की तो उसे पास ही स्थित एक मैरिज होम में ले जाकर करंट लगाया गया। वो आरोपियों के सामने गिड़गिड़ाता रहा, मदद के लिए चीखता रहा, लेकिन उनका दिल नहीं पसीजा। 
... और पढ़ें

एटा: लापता छात्रा का शव जंगल में मिला, शरीर पर छालों के निशान, हत्या की आशंका

एटा जिले के थाना पिलुआ क्षेत्र में तीन दिन से लापता किशोरी का शव सोमवार की सुबह गांव के बाहर जंगल में पड़ा मिला। शव तीन दिन पुराना होने के कारण उससे दुर्गंध आ रही थी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया है। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। हालांकि देर रात तक तहरीर नहीं दी गई थी। 

थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी 17 वर्षीय किशोरी शनिवार की शाम परिजनों से कहासुनी होने पर नाराज होकर घर से चली गई थी। वो बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा थी। किशोरी के गायब होने के बाद परिजनों ने उसको काफी तलाश किया, लेकिन कोई सुराग नहीं लग सका। 


सोमवार की सुबह तकरीबन पांच बजे गांव के बाहर खेतों की ओर गए ग्रामीणों को दुर्गंध महसूस हुई, जब पास जाकर देखा, वहां किशोरी का शव पड़ा हुआ था। उसे देखते ही ग्रामीणों ने पहचान लिया और परिजनों को सूचना दी। वो दौड़े-दौड़े मौके पर पहुंचे।
... और पढ़ें

Kanpur Encounter: आगरा पुलिस ने टॉप-10 अपराधियों की बनाई सूची, गिरफ्तारी को टीम गठित

सांकेतिक तस्वीर
कानपुर की घटना के बाद हर जिले में फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए हैं। आगरा में 40 अपराधी ऐसे हैं, जिन्हें पकड़ने में पुलिस नाकाम रही है। इनमें 15 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये के इनामी तक शामिल हैं। अब इनका पूरा खाका तैयार किया जा रहा है। यह कहां रह रहे हैं? किन लोगों के संपर्क में हैं? इन सबके बारे में पुलिस पता कर रही है। 

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि शहर में 40 इनामी अपराधी हैं, जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। इनका खाका तैयार कर लिया गया है। यह अलग-अलग थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। । 


संबंधित खबर:
फिरोजाबाद में पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़, कुख्यात गैंगेस्टर 'विकास' सहित दो को लगी गोली

इन सभी को गिरफ्तार करने के लिए थाना पुलिस को निर्देशित कर दिया गया है। पहले टीम इनके घरों पर जाएगी। अगर, यह कहीं बाहर रह रहे हैं तो इस बारे में पता किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर विशेष टीम को लगाया जाएगा, जिससे इनामी को पकड़ा जा सके।
... और पढ़ें

फिरोजाबाद में कोरोना के सात और मामले बढ़े, 541 पर पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

फिरोजाबाद जिले में सोमवार को कोरोना संक्रमण के सात और मामले बढ़ गए। इनमें तीन केस नए हैं, जबकि पांच केस पुराने हैं। ये लोग पहले दूसरे जनपद में संक्रमित मिले थे, लेकिन जिले में आंकड़ा अब जुड़ा है। तीन नए मरीजों में निजी अस्पताल का कर्मचारी, राजा का ताल का युवक और अलीगढ़ में नौकरी करने गया एक युवक भी संक्रमित मिला है। 

जिले में अब संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 540 हो गया है। कोरोना संक्रमण से मौत के भी तीन मामले भी शामिल किए गए। इनकी मौत पहले ही हो चुकी है। इस तरह मृतकों की संख्या अब 30 हो गई है। 


नगला बरी स्थित एक निजी हॉस्पिटल में कार्यरत कर्मचारी की स्वास्थ्य विभाग ने जांच कराई थी। जांच में कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कर्मचारी को पंडित दीनदयाल विद्यालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। कर्मचारी रामगढ़ इलाके में रहने वाला है।  
... और पढ़ें

मंदिर के पट बंद...आस्था नहीं कम, भक्तों ने कीप लगाकर किया भगवान भोले का जलाभिषेक, देखें तस्वीरें

मथुरा में तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, फिर भी बाजारों में ऐसा है आलम

कान्हा की नगरी मथुरा में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। संक्रमित मरीज रोज दहाई के आंकड़े में मिल रहे हैं। संख्या 400 पार कर चुकी है। वहीं, बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने में प्रशासन फेल साबित हो रहा है। लोग न तो सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं और न ही मास्क लगाए नजर आ रहे हैं। इस स्थिति में संक्रमण फैलने का खतरा लगातार बना हुआ है। 

अनलॉक-2 के दौरान तय दिनों में बाजार खोले जा रहे हैं। लोग खरीदारी करने के लिए बड़ी संख्या में बाजार पहुंच रहे हैं। प्रशासन द्वारा लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करने तथा मास्क लगाकर ही घरों से बाहर निकलने की अपील की जा रही है, लेकिन इस अपील का कोई असर दिखाई नहीं देता। 


सोमवार को गोविंद गंज सब्जी मंडी, घीया मंडी, कोतवाली रोड, छत्ता बाजार, भरतपुर गेट के बाजारों में भीड़ रही। भरतपुर गेट क्षेत्र में दुकानों पर महिलाओं की भीड़ थी। दुकानदार ने ग्राहकों को उचित दूरी पर खड़ा करने का कोई इंतजाम नहीं किया था। ग्राहक मास्क भी नहीं लगाए हुए थे। यही हाल गोविंद गंज में रहा। 
... और पढ़ें

मैनपुरी में कोरोना संक्रमित वृद्ध ने तोड़ा दम, मृतक संख्या हुई 10, एक पॉजिटिव मरीज मिला

मैनपुरी जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। एलाऊ क्षेत्र के गांव पर्वतपुर निवासी कोरोना संक्रमित ने मेडिकल कॉलेज सैफई में दम तोड़ दिया। जिले में अब मरने वालों की संख्या 10 हो गई है। 

बेवर में एक और कोरोना संक्रमित युवक मिला है। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों का आकंड़ा बढ़कर 266 पहुंच गया है। इनमें 241 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। 15 मरीजों का उपचार चल रहा है। 


सैफई में कराई थी जांच

एलाऊ थाना क्षेत्र के गांव पर्वतपुर निवासी 65 वर्षीय वृद्ध को 24 जून को मेडिकल कॉलेज सैफई में किडनी की दिक्कत पर भर्ती कराया गया था। पांच जुलाई को मेडिकल कॉलेज सैफई में उपचार के दौरान वृद्ध की मौत हो गई। 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us