विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कुंडली से जानिए अपनी समस्त विपदाओं का हल , आज ही बनवाएं फ्री जन्म कुंडली
Kundali

कुंडली से जानिए अपनी समस्त विपदाओं का हल , आज ही बनवाएं फ्री जन्म कुंडली

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

अलीगढ़ : एएमयू में लगी वर्चुअल कला प्रदर्शनी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट विभाग के अंतर्गत 25 दिवसीय कला प्रदर्शनी लगाई गई है।
इसमें फाइन आर्ट विभाग और विमेंस कालेज के ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट के छात्र छात्राओं की बनाई गई 137 कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया है। पेंटिंग, ड्राइंग, डिजिटल आर्ट की कलाकृतियां को इस वर्चुअल प्रदर्शनी में देखा जा सकता है। विभाग की अध्यक्ष प्रो. बदर जहां ने बताया कि इस आनलाइन प्रदर्शनी के लिए थ्रीडी गैलरी को मैट्रिक्स बर्लिन ने उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि कलाकार अपने आसपास के वातावरण से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता। कोविड-19 ने वर्तमान समय में एक मानवीय संकट पैदा किया है। इसमें समाज में बेचैनी, डर और अविश्वास का माहौल है। ऐसे में यह कलाकृतियां आशा के नए द्वार खोलती हैं।
... और पढ़ें

एएमयू कुलपति ने कहा विवाद समाधान का अच्छा माध्यम लोक अदालत

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि विभाग में लॉ सोसायटी की ओर से पहला अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन का विषय वैकल्पिक विवाद समाधान द्वारा न्याय का भूमंडलीकरण था। इस सम्मेलन में अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और वैकल्पिक समाधान के अंतरराष्ट्रीय स्वरूप से परिचित कराया।
इस मौके पर कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि वैकल्पिक विवाद समाधान बिना मुकदमेबाजी के मतभेद के सुलझाने के सिद्धांत पर आधारित है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण लोक अदालत है, जहां बहुत कम समय में विवादों का समाधान किया जा सकता है। कार्यक्रम में मीडियेशन सेंटर इंडोनेशिया के डायरेक्टर फहमी शाहब ने कहा कि मीडिया का दायित्व होता है कि वह पार्टी के मुद्दों को समझे और उन्हें समझाने में मदद करें। इरम माजिद ने कहा कि वैकल्पिक विवाद समाधान की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप पूरे विश्व में कहीं भी लागू कर सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लॉ फैकल्टी के डीन प्रो. शकील समदानी ने कहा कि यह व्यवस्था भारत में किसी न किसी रूप में प्राचीन काल से प्रचलित है।
... और पढ़ें

अब शिक्षा विभाग में आनलाइन होंगे स्थानांतरण

अलीगढ़। माध्यमिक शिक्षा विभाग में अधिकारियों और कर्मचारियों का आनलाइन मेरिट के आधार पर स्थानांतरण होगा। इसके लिए जिले का डाटा मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। अब लखनऊ माध्यमिक शिक्षा विभाग आगे की पॉलिसी तैयार करेगा। बता दें कि पहले ऑफलाइन आवेदन के चलते अधिकारियों और कर्मचारियों को स्थानांतरण के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। लेकिन इस बार आनलाइन सिस्टम तैयार होने से आवेदकों को काफी सहूलियत मिलेगी। जिले के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवा संबंधित सूचना मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है। अब लखनऊ से मेरिट संबंधी पॉलिसी तैयार कर डाटा फिल्टर किया जाएगा। इसके आधार पर ही स्थानांतरण किए जाएंगे। इस संबंध में डीआईओएस डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि 20 जुलाई तक डाटा अपलोड करना था। हमने पहले ही कार्य को पूरा कर लिया है। कैसे और किस आधार पर स्थानांतरण होंगे। यह उच्चाधिकारियों द्वारा तैयार पॉलिसी के आधार पर ही निर्णय होगा। हां, इस आनलाइन सिस्टम से काफी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। ... और पढ़ें

अलीगढ़ः थाना परिसर में किया हनुमान चालीसा का पाठ, सद्दाम हुसैन के खिलाफ कार्रवाई की मांग

बसपा पार्षद सद्दाम हुसैन द्वारा उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर को आतंकवादियों का अड्डा बताए जाने से भड़के बजरंग दल के कार्यकर्ता अन्य संगठनों के सदस्यों के साथ थाना क्वार्सी में मंगलवार को गिरफ्तारी देने पहुंच गए। थाना परिसर में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ किया। पुलिस अधिकारियों से सद्दाम हुसैन के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बाद वहां से वापस लौटे।
सद्दाम के खिलाफ कार्रवाई न होने से नाराज बजरंग दल के कार्यकर्ता मंगलवार को गौरव शर्मा के नेतृत्व में क्वार्सी थाने में गिरफ्तारी देेने पहुंच गए। बजरंग दल के समर्थन में विश्व हिंदू परिषद, हिंदू जागरण मंच, हिंदू छात्र वाहिनी, प्रचीन गुरुद्वारा देहलीगेट, कुछ मंदिरों के पुरोहित, युवा क्रांति दल, आहुति, राष्ट्रवादी विचार मंच एवं स्वतंत्र भारत युवा संघ के कार्यकर्ता भी गिरफ्तारी देने पहुंच गए। गौरव शर्मा ने बताया कि सीओ अनिल समानिया ने सद्दाम हुसैन के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। उसके बाद लोग वापस चले गए । इस अवसर पर विहिप की योगेश बहन, केदार सिंह, शेखर शर्मा, अशोक चौधरी, आचार्य कमलेश, भरत गोस्वामी आदि मौजूद थे।
नगर निगम के बसपा पार्षद सद्दाम हुसैन ने फेसबुक पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर को आतंकवादियों का अड्डा बताया था। हालांकि बाद में उन्होंने अपना पोस्ट हटा दिया था। उसके बाद विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, भाजपा, हिंदू जागरण मंच, हिंदू छात्र वाहिनी सहित कई संगठन के लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया था। मामले में थाना क्वार्सी, थाना देहलीगेट, थाना सासनीगेट, थाना गांधीपार्क, थाना हरदुआगंज आदि में तहरीर भी दी। बजरंग दल ने सोमवार तक सद्दाम हुसैन के खिलाफ कार्रवाई न होने की स्थिति में मंगलवार को थाने में हनुमान चालीसा पाठ एवं गिरफ्तारी देने की चेतावनी दी थी।
बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने नहीं रखा शारीरिक दूरी का ख्याल
बसपा पार्षद सद्दाम हुसैन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर थाना क्वार्सी पहुंचे बजरंग दल एवं अन्य संगठनों के कार्यकर्ताओं ने शारीरिक दूरी का ख्याल नहीं रखा। हनुमान चालीसा पाठ करते समय भी कार्यकर्ता एक दूसरे के पास बैठे थे। कुछ लोग शारीरिक दूरी एवं मास्क लगाए रखने का अपील भी कर रहे थे। लेकिन भीड़ के कारण शारीरिक दूरी के नियम का किसी ने ख्याल नहीं रखा।
थाना क्वार्सी में गिरफ्तारी देने पहुंचे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के साथ अन्य संगठनों के सदस्य।
थाना क्वार्सी में गिरफ्तारी देने पहुंचे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के साथ अन्य संगठनों के सदस्य।- फोटो : CITY OFFICE
... और पढ़ें
क्वार्सी थाना परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ करते बजरंगल दल व अन्य संगठनों के कार्यकर्ता। क्वार्सी थाना परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ करते बजरंगल दल व अन्य संगठनों के कार्यकर्ता।

अलीगढ़ : जल्द घोषित होगा एएमयू के स्कूलों का रिजल्ट

सीबीएसई के बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्कूलों में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम भी अब एक-दो दिन में आने की संभावना है। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। विद्यार्थियों में भी इसको लेकर कौतूहल है।
एएमयू स्कूलों में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के कुछ पेपर शेष रह गए थे। उनमें विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान कर विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत करना तय किया है। एएमयू के स्कूलों में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में 300 से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे। विश्वविद्यालय से जुड़े लोगों के मुताबिक सीबीएसई के परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद एएमयू स्कूलों का भी परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की परंपरा रही है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जनसंपर्क विभाग के एमआईसी प्रो. शाफे किदवई ने बताया कि एएमयू स्कूलों की बोर्ड परीक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। अगले एक-दो दिनों में परिणाम घोषित होने की संभावना जताई है।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : दीनदयाल अस्पताल में बनेगा 100 बेड का कोविड एल-1 वार्ड

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने अब दीन दयाल अस्पताल में कोविड एल-2 के साथ ही कोविड-1 भी स्थापित करने का निर्णय लिया है। डीएम ने 100 बेड का वार्ड तैयार करने के
निर्देश दिए हैं। अगले सप्ताह से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इधर, अतरौली कोविड एल-1 अस्पताल में मरंमत का कार्य होना है। इस कारण 17 जुलाई से कुछ दिनों के लिए यह अस्पताल बंद रहेगा।
जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि जिले में हर रोज 20 से 30 कोविड संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। इनको देखते हुए दीनदयाल अस्पताल में हल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए कोविड एल-1 स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। एसीएम द्वितीय को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसके साथ ही सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि डोर टू डोर सर्वे को 20 जुलाई तक जारी रख जिले के सभी घरों के हर सदस्या का डाटा एकत्रित किया जाए। लक्षण के आधार पर सैंपल करा लिए जाएं। डीएम के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में चिह्नित 1923 लोगों के सापेक्ष 1340 लोगों की सैंपलिंग की गई है। इसी प्रकार शहर में 605 लोगों के सापेक्ष 571 लोगों की सैंपलिंग की गई है, जिसमें 571 लोगों की प्राप्त रिपोर्ट में आठ लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। बाकी जो भी सैंपल जांच के अभाव में पेंडिंग हैं, उनकी रिपोर्ट जल्द ही प्राप्त कर ली जाए।
जिले के अब तक के आंकड़े
कुल सैंपल - 22787
कुल परिणाम - 20708
पेंडिंग सैंपल - 2079
नेगेटिव रिपोर्ट - 19916
पॉजिटिव रिपोर्ट - 792
ठीक हुए मरीज - 501
कुल अब तक मौत - 25
वर्तमान में सक्रिय केस - 266
कुल कंटेनमेंट जोन - 57 (35 शहरी, 22 ग्रामीण)
कहां कितने मरीज भर्ती
कोविड एल-2 जेएन मेडिकल कॉलेज - 11
कोविड एल-1 अस्पताल अतरौली - 50
कोविड-1 अस्पताल जीवन ज्योति - 70
कोविड एल-2 अस्पताल दीन दयाल - 45
निजी अस्पताल एसजेडी - 07
निजी अस्पताल वरुण - 07
निजी अस्पताल मिथराज - 05
अलीगढ़ से बाहर अन्य शहरों में भर्ती कोरोना संक्रमित - 71
आइसोलेशन बोगियों का प्लान फिलहाल ठंडे बस्ते में
कोरोना वायरस के प्रसार के शुरूआती चरण में रेलवे ने अपनी ट्रेन बोगियों को कोविड आइसोलेशन वार्ड बनाने का प्लान तैयार किया था। मगर, अब यह प्लान फिलहाल ठंडे बस्ते में हैं। स्टेशन अधीक्षक डीके गौतम के मुताबिक आइसोलेशन वार्ड में तब्दील बोगियों को अलीगढ़ में लाने पर फिलहाल कोई विचार नहीं बना है। शासन और रेलवे के उच्च अधिकारी इस विषय में निर्णय ले सकते हैं।
अस्थायी कोविड अस्पतालों पर भी विचार
जिला प्रशासन मैरिज होम्स में अस्थायी कोविड अस्पताल बनाने पर लंबे समय से विचार कर रहा है। अधिकारियों के मुताबिक भविष्य में अगर वायरस का प्रसार अधिक होता है और अस्पतालों में बेडों की कमी महसूस होगी तो इस पर काम किया जाएगा। फिलहाल जिला प्रशासन ने इसको प्लान बी के तौर पर रखा हुआ है।
... और पढ़ें

सीबीएसई : कुणाल, अश्वनी, वैशाली व रिनी ने किया जिला टॉप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बिना मेरिट के अचानक सोमवार को कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। परीक्षा परिणाम के आधार पर ब्रिलिएंट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के कुणाल चौहान, डीपीएस के अश्वनी कुमार व वैशाली तिवारी और श्रीजी स्कूल जट्टारी की रिनी भारद्वाज 98 फीसदी अंक लाकर संयुक्त रूप से जिले में टॉप पर रहे। दूसरे स्थान पर संत फिदेलिस स्कूल की वाग्मिता भारद्वाज ने 97.2 फीसदी अंक हासिल किए। संत फिदेलिस स्कूल की इशिका गुप्ता व खुशी माहेश्वरी के साथ डीपीएस के कुलदीप 97.2 फीसदी अंक लाकर जिले में तीसरे स्थान पर आए हैं।
जिले में संयुक्त रूप से टॉपर रहे ब्रिलिएंट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के कुणाल चौहान ने कॉमर्स वर्ग में 500 में से 490 अंक हासिल किए। दिल्ली पब्लिक स्कूल के अश्वनी कुमार कमल ने विज्ञान वर्ग में 500 में से 490 अंक प्राप्त किए। इसी विद्यालय की वैशाली तिवारी ने कला वर्ग में 500 में से 490 अंक लेकर आई हैं। वहीं, श्री पब्लिक स्कूल जट्टारी की रिनी भारद्वाज ने कॉमर्स वर्ग में 500 में से 490 अंक लेकर आई हैं। इन चारों छात्र छात्राओं ने संयुक्त रूप से 98 फीसदी अंक पाकर जिले में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर संत फिदेलिस स्कूल की वाग्मिता भारद्वाज ने कला वर्ग में 500 में से 487 अंक पाकर 97.4 फीसदी अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।
तीसरे स्थान पर संत फिदेलिस स्कूल की इशिका गुप्ता ने कामर्स वर्ग और खुशी माहेश्वरी ने कामर्स वर्ग में 500 में से 486 अंक पाकर 97.2 फीसदी अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। दिल्ली पब्लिक स्कूल के कुलदीप ने कला वर्ग में 486 अंकों के साथ 97.2 फीसदी अंक हासिल किए हैं। इशिका गुप्ता, खुशी माहेश्वरी और कुलदीप तीनों संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे।
छात्र कुनाल अपनी दादी व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ।
छात्र कुनाल अपनी दादी व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ। - फोटो : CITY OFFICE
छात्र अश्वनी कुमार माता-पिता के साथ।
छात्र अश्वनी कुमार माता-पिता के साथ। - फोटो : CITY OFFICE
वैशाली तिवारी, छात्रा।
वैशाली तिवारी, छात्रा। - फोटो : CITY OFFICE
... और पढ़ें

अलीगढ़ : 50 हजार का इनामी पशु तस्कर पुलिस मुठभेड़ में घायल, दबोचा

अपने माता-पिता के साथ रिनी भारद्वाज।
जवां पुलिस ने सोमवार देर रात बुलंदशहर बॉर्डर पर गांव पिलौना के जंगलों में हुई मुठभेड़ में 50 हजार के इनामी पेशेवर गोकश व पशु तस्कर को दबोचा है। इस दौरान पैर में गोली लगने से वह जख्मी हो गया, जबकि उसका साथी अंधेरा का फायदा उठाकर भाग गया। घायल को जिला अस्पताल लाया गया। वहीं उसके फरार साथी की तलाश में देर रात तक कॉबिंग जारी रही। अपराधी जवां थाने से पशु तस्करी के चार मुकदमों में वांछित और 25 हजार का इनामी है। इधर, बुलंदशहर के पहासू-छतारी थानों में भी दर्ज मुकदमों में वह वांछित और वहां से भी 25 हजार का इनामी है।
वाकया सोमवार देर रात करीब 11 बजे का है। थाना जवां एसओ अभय शर्मा अपनी टीम के साथ अलीगढ़-बुलंदशहर के गोधा बार्डर पर चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान एक बाइक पर लोग आते दिखे। बाइक को पुलिस ने चेकिंग के लिए रोकने को हाथ दिया। मगर, दोनों भाग निकले और पीछा करने पर पुलिस पर फायर झोंक दिए। इसमें पुलिस की टीम बाल-बाल बच गई। पुलिस ने बाइक सवारों का पीछा करना शुरू किया तो वह फिर से फायरिंग करने लगे। जवाबी फायरिंग में एक गोली बाइक चला रहे युवक के पैर में लगी और वह बाइक लेकर पिलौना भट्ठा के पास जंगल में जा गिर गया। इस बीच पीछे बैठा युवक अंधेरे में भाग गया। पुलिस ने घायल की पहचान वांछित पशु तस्कर/गोकश इनामी नवी शेर पुत्र शब्बीर निवासी दरियापुर, जवां के तौर पर की है।
सीओ तृतीय अनिल समानिया के मुताबिक नवी शेर पेशेवर पशु तस्कर व गोकश है। वर्तमान में चार मुकदमों में थाना जवां से वांछित और 25 हजार का इनामी है। वहीं, बुलंदशहर के छतारी और पहासू थाने से भी वांछित है। बुलंदशहर पुलिस ने भी इस पर 25 हजार का इनामी घोषित कर रखा है। फिलहाल उसका इलाज कराया जा रहा है। मंगलवार को हालात में सुधार होने पर पूछताछ की जाएगी। उसके फरार साथी की तलाश में पुलिस की टीम इलाके में तलाशी अभियान चला रही है।
जवां में घटना स्थल, जहां बदमाश घायल हुआ।
जवां में घटना स्थल, जहां बदमाश घायल हुआ। - फोटो : CITY OFFICE
जवां में मुठभेड़ के बाद मौके पर मौजूद पुलिस।
जवां में मुठभेड़ के बाद मौके पर मौजूद पुलिस। - फोटो : CITY OFFICE
... और पढ़ें

कोरोना : निजी अस्पतालों में इलाज की दरें तय

अभिषेक शर्मा
अलीगढ़। अब सूबे के किसी भी निजी अस्पताल में कोरोना पीड़ितों के साथ इलाज के खर्च के नाम पर मनमानी वसूली नहीं होगी। शासन ने सभी जिलों में कोरोना मरीज के उपचार की दरें निर्धारित कर दी हैं। स्पेशियलिटी के आधार पर प्रदेश के जिलों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, मेरठ, नोएडा व गाजियाबाद जिले ए श्रेणी में रखे गए हैं। जबकि अलीगढ़, मुरादाबाद, झांसी, सहारनपुर, मथुरा, रामपुर, मिर्जापुर, शाहजहांपुर, अयोध्या, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर और फर्रुखाबाद जिले बी श्रेणी में हैं। बाकी प्रदेश के सभी शेष जिले सी श्रेणी में रखे हैं।
श्रेणी ए के सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में उपचार की दरें 10 से 18 हजार रुपये प्रतिदिन तय कर दी हैं। सहायता प्राप्त अस्पतालों में ये दरें 8 से 15 हजार रुपये प्रतिदिन हैं। श्रेणी बी के सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में यही दरें 20 फीसदी कम और श्रेणी सी के जिलों में 40 फीसदी कम रहेंगी। शासन ने यह निर्णय डॉ. विनोद पॉल समिति की सिफारिशों के आधार पर लिया है। इसके अलावा प्रत्येक अस्पताल में 20 फीसदी बेड सरकारी कर्मियों के लिए आरक्षित रहेंगे। जो अस्पताल आयुष्मान भारत योजना में रजिस्टर्ड हैं, उनमें इस योजना के मरीजों के लिए भी बेड रिजर्व रहेंगे। सभी जिलाधिकारी व चिकित्साधिकारियों को 10 जुलाई को शासनादेश जारी करते हुए अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि इस आदेश के उल्लंघन पर एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 एवं उप्र महामारी कोविड-19 नियमावली 2020 के तहत अस्पताल प्रबंधन पर कार्रवाई की जाएगी।
- अब तक उन निजी अस्पतालों में कोरोना इलाज की दरें निर्धारित थीं, जिनको अधिग्रहित किया गया है, या जहां हम मरीज को रेफर कर रहे हैं या जहां आयुष्मान के तहत इलाज हो रहा है। अब सभी निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज की दरें लागू होने संबंधी नया आदेश अभी मिला नहीं है। उसके मिलते ही जिले में लागू कराया जाएगा।
- डॉ.बीपी कल्याणी सीएमओ
इच्छुक अस्पतालों की बन रही सूची
कोरोना संकट के बाद से तमाम निजी अस्पताल शासन से उपचार की अनुमति मांग रहे हैं। परंतु, शासन स्पष्ट कर चुका है कि उनके स्तर से किसी निजी अस्पताल को कोरोना उपचार के लिए अधिसूचित नहीं किया जाएगा। हां, उपचार कर रहे अस्पतालों का संज्ञान जरूर लिया जाएगा। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को आदेश है कि वे इच्छुक अस्पतालों की सूची बनाएं और ये सुनिश्चित करें कि उनमें कोरोना संबंधी सभी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है या नहीं। मसलन स्टाफ को प्रशिक्षण, इंफेक्शन प्रिवेंशन प्रोटोकॉल, एक्टिव एवं पैसिव क्वारंटीन आदि इंतजाम पूरे हैं या नहीं।
इस तरह निर्धारित की गईं दर--
श्रेणी अस्पताल कैटेगिरी मध्यम पीड़ित गंभीर पीड़ित अतिगंभीर पीड़ित
ए निजी अस्पताल 10 हजार 15 हजार 18 हजार
ए सहायता प्राप्त 8 हजार 13 हजार 15 हजार
बी दोनों प्रकार के ए श्रेणी का 80 फीसदी ए श्रेणी का 80 फीसदी ए श्रेणी का 80 फीसदी
सी दोनों प्रकार के ए श्रेणी का 60 फीसदी ए श्रेणी का 60 फीसदी ए श्रेणी का 60 फीसदी
--
विशेष: इसमें मध्यम पीड़ित को आईसोलेशन बेड, ऑक्सिजन आदि की सुविधा। गंभीर पीड़ित को वेंटिलेटर रहित आईसीयू की सुविधा और अतिगंभीर पीड़ित को वेंटिलेटर सहित आईसीयू सुविधा प्रतिदिन के खर्च पर देनी होगी।
... और पढ़ें

एएमयू की छात्रा ने किया सीएए का समर्थन, सोशल मीडिया पर मिलने लगी हिजाब पहनने की धमकी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की एक छात्रा को उसके कुछ सहपाठियों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कैंपस खुलने पर कथित रूप से हिजाब पहनने के लिए मजबूर करने की बात कही जा रही है और धमकी भी दी गई है। 

इस धमकी से दहशत में आई छात्रा ने एसएसपी को शिकायत भेजकर आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की मांग की है। इंजीनियरिंग विभाग से जुड़ी छात्रा का आरोप है कि वह सोशल मीडिया पर सक्रिय रहती है। 

विश्वविद्यालय में जब नागरिकता संशोधन कानून को लेकर प्रदर्शन हो रहे थे तो उसने नागरिकता संशोधन कानून का समर्थन किया था। इसको लेकर कुछ लोग उससे विरोध मानते चले आ रहे हैं। 

इसी बीच छात्रा ने फरवरी में दिल्ली के एक कॉलेज में घुसे युवकों को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर कहा था कि आज कल कई विश्वविद्यालयों में छात्राओं की स्वतंत्रता छीनने का प्रयास किया जा रहा है। छात्रा ने कहा था कि अब भारतीय शिक्षा ऐसी ही हो गई है, जो हमें स्वयं को ढककर रखने का ही पाठ पढ़ा रही है। 

छात्रा की इसी पोस्ट पर एएमयू के तमाम साथी आक्रोशित हो उठे हैं और अभद्र टिप्पणी कर रहे हैं। आरोप है कि उसके एक सहपाठी ने सोशल मीडिया पर उसे चेतावनी दी है कि उसे अगर एएमयू में रहकर पढ़ना है तो वहां के तौर तरीकों से चलना होगा। जब विश्वविद्यालय खुलेगा तो हम हिजाब पहनना सिखा देंगे। 

छात्रा ने अपनी शिकायत पत्र के साथ सोशल मीडिया पर जो पोस्ट डाली है उसके साथ स्क्रीनशॉट भी संलग्न किए हैं। इधर, सोशल मीडिया पर साफ देखा जा सकता है कि कुछ अन्य छात्र छात्रा के आरोपों को निराधार बता रहे हैं और उसके समर्थन में पुष्ट प्रमाण देने की बात कर रहे हैं। 

कुछ टिप्पणियों में छात्रा को ही संदेह के घेरे में खड़ा किया जा रहा है। छात्रा ने इस मामले में ईमेल से शिकायत भेजी है। वहीं, एसएसपी मुनिराज जी का कहना है कि मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। जांच कराकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : 16 नये कोरोना मरीजों सहित जिले में 793 पहुंची संख्या

कोरोना वायरस जिले में हर दिन अपने पैर तेजी से पसार रहा है। सोमवार को 16 नये मरीज सामने आए। अब तक कुल संख्या 793 पहुंच गई है। इनमें से 287 सक्रिय मरीज हैं और 481 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं । स्वास्थ्य विभाग की ओर से सूची जारी होने बाद देर रात को मरीजों को लक्षणों के आधार पर कोविड एल-1 और एल-2 अस्पतालों में क्वारंटीन किया गया। पुलिस मरीजों के संपर्क में आए लोगों की हिस्ट्री खंगालने में जुटी रही। संक्रमित लोगों के घर के 250 मीटर परधि को आज यानी मंगलवार को सील किया जाएगा।
सीएमओ बीपी कल्याणी के मुताबिक सोमवार को सामने आए मरीजों में सुरेंद्र नगर निवासी 57 वर्षीय महिला, मैलरोज बाईपास देहली गेट निवासी 57 वर्षीय पुरुष, विष्णुपुरी निवासी 28 वर्षीय महिला, गंगा एंक्लेव विष्णुपुरी निवासी 37 वर्षीय पुरुष, गंगा विहार कालोनी निवासी 31 वर्षीय महिला, अवतार नगर की 45 वर्षीय महिला, अवतार नगर का ही 18 साल का युवक, छर्रा के धनसरी रोड निवासी 57 वर्षीय पुरुष, किन्वाह निवासी 33 वर्षीय पुरुष, राठौर बगीची, महेंद्र नगर निवासी क्रमाश: 66 और 50 वर्षीय दो पुरुष, राठरोई मंझौला निवासी 38 वर्षीय पुरुष, अतरौली के औरनी निवासी 28 वर्षीय महिला, जवां के कासिमपुर पावर हाउस कालोनी निवासी 24 वर्षीय पुरुष, वरुण ट्रामा सेंटर में भर्ती गंगीरी निवासी 52 वर्षीय पुरुष, किशोर नगर, आईटीआई रोड निवासी 50 वर्षीय पुरुष संक्त्रस्मित पाए गए हैं। सभी संक्रमितों को लक्षणों के आधार पर कोविड एल-1 और एल-2 में भर्ती करने की प्रक्रिया देर रात खबर लिखे जाने तक जारी रही। सीएमओ के मुताबिक संक्रमितों के घर की 250 मीटर परधि को सील किया जाएगा। इसके साथ ही उनके घर और इलाकों को सैनिटाइज कराया जाएगा।
नौ जुलाई की सूची से दो नाम हुए दोहराए, स्वास्थ्य विभाग में खलबली
सोमवार देर रात को कोविड मरीजों की सूची बनाते समय कर्मचारी से एक भूल हो गई। गलती से उसने नौ जुलाई को संक्रमित मिले एलआईजी, विकास नगर निवासी 62 वर्षीय पुरुष, इन्हीं के परिवार की एक 30 वर्षीय महिला का नाम भी सोमवार की सूची में शामिल कर दिया। जबकि टेस्ट रिपोर्ट में 16 संक्रमित सामने आए थे। इसको लेकर विभाग में खलबली मच गई। काफी देर की माथापच्ची के बाद अधिकारियों को यह गलती पकड़ में आई, जिसे देर रात को सुधारते हुए नई सूची जारी की गई।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : नेपाली करेंसी सहित 80 हजार का माल बरामद, दो गिरफ्तार

दिल्ली कानपुर रूट की ट्रेनों में चोरी और लूट को अंजाम देने वाले दो शातिर चोर रविवार को अलीगढ़ जीआरपी ने दबोच लिए। आउटर से दबोचे गए इन चोरों के पास नेपाली करेंसी सहित 80 हजार रुपये का माल बरामद हुआ। दोनों को सोमवार को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया।
जीआरपी इंस्पेक्टर यशपाल सिंह ने बताया कि जीआरपी की टीम रेलवे स्टेशन के आउटर पर गश्त दे रही थी। तभी रात 10.40 बजे दो युवक बैग लेकर जाते दिखाई दिए। पूछताछ में उनकी पहचान पंकज शुक्ला पुत्र प्रेमनाथ शुक्ला निवासी केशव नगर, थाना मडिय़ांव, लखनऊ और सुनील पुत्र आशाराम निवासी ग्राम भटपुरा, बेवर, मैनपुरी के तौर पर हुई। उनके पास से चोरी के मोबाइल, लेपटाप, टैबलेट, तीन अंगूठी व 3200 नेपाली करेंसी, 5230 रुपये, सात कलाई घड़ी, कपड़े व कॉस्मेटिक सामान से भरा बैग आदि बरामद हुआ। उन्होंने आउटर पर ट्रेनों के रुकने के दौरान स्लीपर व जनरल डिब्बों में यात्रियों के बैग, पर्स, सामान आदि चोरी व लूट करने की वारदात कुबूल कीं। दोनों को जेल भेज दिया है। गिरफ्तार करने वाली टीम में एसएसआई अब्दुल मोइन खान, एसआई सुरेश चंद, कांस्टेबल मनोज कुमार, हेमंत कुमार, ललित कुमार, पंकज कुमार शामिल रहे।
... और पढ़ें

अलीगढ़ : अब सुबह नौ से रात नौ बजे तक सप्ताह में पांच दिन खुलेंगे बाजार

अलीगढ़ में भी अब शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लागू रहेगा। सप्ताह के बाकी पांच दिन बाजार सुबह नौ से रात नौ बजे तक खुलेंगे। इसी बीच प्रशासन ने व्यापारियों को राहत देते हुए अब साप्ताहिक बाजार बंदी को निरस्त कर दिया है। जिलाधिकारी ने सोमवार को समीक्षा बैठक कर आदेश जारी किया। शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का नियम आगामी शुक्रवार रात दस बजे से लागू होगा।
रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने सप्ताह में दो दिन लॉक डाउन की घोषणा की थी। इसके निर्देश सोमवार को अधिकारियों को प्राप्त हुए। इस आधार पर डीएम ने बैठक बुलाकर जिले की समीक्षा की। समीक्षा के आधार पर उन्होंने अभी तक सुबह सात से 11 और दोपहर 12 से सात बजे तक दो शिफ्ट में बाजार खुलने का नियम खत्म करते हुए संपूर्ण बाजार सुबह नौ से रात नौ बजे तक खोलने का आदेश जारी किया। साथ ही उन्होंने हर सप्ताह के शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लागू रहने का आदेश जारी किया। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि जब तक शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का नियम लागू रहेगा, तब तक साप्ताहिक बाजार बंदी को निरस्त कर दिया गया है।
शनिवार और रविवार को लॉक डाउन के दौरान लोगों का घरों से निकलना प्रतिबंधित रहेगा। बाजार खुलेंगे नहीं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेगा। सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही आने-जाने की छूट रहेगी। साथ ही मेडिकल स्टोर्स व अस्पताल खुले रहेंगे। रसोई गैस की डिलीवरी भी होगी।
दो दिवसीय लॉकडाउन का पालन करें, बेवजह भीड़ जुटाकर खरीदारी न करें
जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने जनता से अपील की है कि कोरोना महामारी को देखते हुए हर सप्ताह के दो दिवसीय लॉक डाउन का पालन करें। किसी भी प्रकार से बेवजह भीड़ न जुटाएं। पिछले शनिवार और रविवार को लॉक डाउन होने की खबर पर जिस प्रकार से लोगों ने शुक्रवार को सामान की अतिरिक्त खरीदारी की। उससे अब बचा जाए। बेवजह किसी भी सामान की अनावश्यक खरीदारी न करें। बाजार में भीड़ न जुटाएं। मास्क और सैनिटाइजर के प्रयोग का ध्यान रखें।
सैनिटाइजिंग का चलेगा अभियान
जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहने के दौरान सैनेटाइजिंग अभियान चलाया जाएगा। फैक्टरी और प्रतिष्ठान संचालक भी अपने-अपने यहां सैनेटाइजिंग कराएंगे। साथ ही औद्योगिक प्रतिष्ठानों में भी सरकारी कार्यालयों तरह कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी। हर मजदूर का फैक्टरी में घुसने से पहले तापमान मापा जाए। साथ ही उसके हाथ ठीक से सैनिटाइज कराए जाएं।
... और पढ़ें
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Election
  • Downloads

Follow Us