विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, कोरोना महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने के तरीके सुझाए

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीज मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। शुक्रवार की सुबह आगरा में पांच नए मामले सामने आए हैं। यूपी में संक्रमितों की संख्या 427 पहुंच गई है।

10 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रयागराज

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

राहत के लिए आधार कार्ड एवं खाता संख्या की बाधा

पात्र होने के बावजूद हजारों श्रमिक एवं गरीब प्रदेश सरकार की एक हजार रुपये आर्थिक मदद की योजना से वंचित हैं। अलग-अलग विभागों के पोर्टल पर इनका पंजीकरण तो है, लेकिन आधार कार्ड या बैंक खाता संख्या ही लिंक नहीं है। जबकि, सहायता राशि पात्रों के सीधे खाते में जानी है। सरकारी विभाग तथा आवागमन के साधन बंद होने से मुश्किलें और बढ़ गईं हैं तथा पूरा अमला लगाए जाने के बाद भी अपेक्षित प्रगति नहीं हो पा रही है।

श्रम विभाग, नगर विकास विभाग में पंजीकृत तथा सक्रिय मनरेगा जॉब कार्डधारकों को एक-एक हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की गई है। इनके अलावा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों, ठेलिया वालों, नाई, बढ़ई आदि को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। शहर में नगर निगम तथा गांवों में तहसील स्तर पर सर्वे कराके ऐसे पात्रों की सूची तैयार की जा रही है। इस योजना का लाभ करीब चार लाख लोगों को मिलने की बात कही जा रही है।
... और पढ़ें

प्रयागराज में कांग्रेसजनों ने जरूरतमंदों को कराया भोजन, कई गांवों में बांटा राशन

अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के गंगापार कोआर्डिनेटर राजेश दुबे तथा यूपी कांग्रेस कमेटी के सदस्य विनय दुबे की अगुवाई में बुधवार को फूलपुर ब्लॉक के चिरौड़ा गांव की दलित बस्ती में लोगों को भोजन कराया गया।

इस मौके पर रामप्यारे शर्मा, गंगापार अध्यक्ष रामकिशुन पटेल, अशोक मिश्र मौजूद रहे। उधर, अविताश रामकृष्ण सेवा चैरिटेबल सोसायटी की ओर से पुरानी झूंसी में कोहना में जरूरतमंदों में राशन का वितरण किया गया। इस मौकेपर सोसायटी के प्रबंधक रामकृष्ण पांडेय, श्यामकृष्ण पांडेय, रजनीश पांडेय, कृष्णा पांडेय, विष्णु मिश्रा, हरिकृष्ण पांडेय, अमित प्रजापति, राहुल प्रजापति, सोनू निषाद आदि मौजूद रहे।
 
... और पढ़ें

संवेदनशील 15 जिलों में प्रयागराज नहीं, लेकिन सतर्कता बढ़ी

ह या इससे अधिक कोरोना पॉजिटिव वाले प्रदेश के 15 संवेदनशील जिलों में सख्ती बढ़ा दी गई है। इन जिलों की सूची में फिलहाल प्रयागराज तो नहीं है, लेकिन लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए यहां भी सतर्कता बढ़ी है। बुधवार का दिन प्रयागराज के लिए ज्यादा चिंता बढ़ाने वाला रहा। पड़ोसी शहर वाराणसी पहले से हॉस्ट स्पॉट वाले जिलों में शामिल है। 

इसके अलावा बुधवार को प्रतापगढ़ में तीन तथा कौशाम्बी में एक और कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इन सभी को प्रयागराज में ही आइसोलेट किया गया है। इतना ही नहीं फूलपुर में तब्लीगी जमात से संबंध रखने वाले 11 लोग भी पकड़े गए हैं। इससे यहां भी खतरा बढ़ गया है। पुलिस ने करेली स्थित गेस्टहाउस और कोटवां स्थित अस्पताल के अलावा हर संदिग्ध स्थानों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। चिह्नित स्थानों पर अतिरिक्त फोर्स भी लगा दी गई है।
... और पढ़ें

प्रयागराज में बनेंगे 21 हजार वेंटिलेटर, भारत सरकार और नैनी की वीके कनेक्टर कंपनी के बीच हुआ समझौता

हाई वोल्टेज करंट से जिलाअस्पताल की आईसीयू में जल गए वेंटिलेटर। हाई वोल्टेज करंट से जिलाअस्पताल की आईसीयू में जल गए वेंटिलेटर।

यात्रियों, रेलकर्मियों के लिए रेलवे ने तैयार किया सैनिटाइजर टनल

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन ने यात्रियों और रेलकर्मियों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर टनल बनाई है। इसका निर्माण करने के साथ ही रेलकर्मी सैनिटाइजर टनल का परीक्षण कर रहे हैं। इसे जल्द ही रेलवे की ओर से भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में रखा जाएगा। रेलवे स्टेशन पर प्रवेश के पूर्व यात्रियों को इसी टनल के अंदर से होकर गुजरना होगा। उसमें लगे स्प्रे से सैनिटाइज होकर हर यात्री एवं रेलकर्मी बाहर निकलेगा।

रेलवे की ओर से सैनिटाइजर टनल अभी अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर लगाई गई है। अब अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर इसे लगाए जाने का काम शुरू किया गया है। एनसीआर के पीआरओ डॉ. अमित मालवीय के मुताबिक कोचिंग डिपो प्रयागराज, इलेक्ट्रिक लोको शेड कानपुर और इलेक्ट्रिक लोको शेड झांसी में तीन अलग-अलग डिजाइन की सैनिटाइजेशन टनल को विकसित किया गया है।

परीक्षण के बाद और अधिकृत विशेषज्ञों की स्वीकृति के बाद यह टनल भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लगा दी जाएगी। उधर, एनसीआर के सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि एनसीआर ने 130 आइसोलेशन कोच तैयार कर लिए हैं। इसमें से 20 कोच कोचिंग डिपो प्रयागराज में ही तैयार हुए हैं। इसके अलावा रेलवे ने अब तक 85493 फेस मास्क तैयार कर लिए हैं। साथ ही 5694 लीटर सैनेटाइजर टनल का भी निर्माण रेलवे ने किया है। लॉकडाउन अवधि में जरूरतमंदों के लिए 33197 भोजन के पैकेट का वितरण भी किया जा चुका है।
... और पढ़ें

फ्लाइट शुरू होने के तीन घंटे पहले दिया जाएगा बोर्डिंग पास 

प्रयागराज एयरपोर्ट पर 15 अप्रैल से विमानों की आवाजाही शुरू होने की संभावना को लेकर जिला प्रशासन और एयरपोर्ट प्रशासन के अफसरों की बैठक बृहस्पतिवार को मंडलायुक्त रमेश कुमार की अध्यक्षता में हुई। एयरपोर्ट के सिविल टर्मिनल में हुई इस बैठक में 15 अप्रैल से फ्लाइट संचालन शुरू होने की संभावना और एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा क्या-क्या एहतियात बरता जाए, उसे लेकर मंथन हुआ।

कहा गया कि अगर 15 अप्रैल से फ्लाइट शुरू होती है तो एयर लाइंस कंपनियां यात्रियों को विमान रवानगी के तीन घंटे पूर्व बोर्डिंग पास के लिए बुलाएं। ताकि, एयरपोर्ट पर कोरोना के मद्दनेजर यात्रियों की ठीक ढंग से मॉनीटरिंग की जा सके।

एयरपोर्ट में सुरक्षा पर तैनात पुलिस कर्मी जिन्हें लगेज काउंटर और इंट्री प्वाइंट पर यात्रियों की चेकिंग करनी होती है, उन्हें पीपीई किट मुहैया कराने की भी बात हुई। यह भी कहा गया कि विमान कंपनियां अपने विमानों का स्लॉट कुछ इस तरह से निर्धारित करें कि दो फ्लाइटों के आगमन-प्रस्थान के समय में कम से कम दो घंटे का अंतर हो। एयरपोर्ट पर दुकानें को सैनिटाइज करने संबंधी बात भी कही गई।

यह भी कहा गया कि शहर से एयरपोर्ट आने वाले कर्मचारियों को उनका आईकार्ड देखने के बाद पुलिस उन्हें न रोके। इसी तरह जिन यात्रियों को विमान पकड़ना है, उन्हें अपनी टिकट का डाक्यूमेंट दिखाने के बाद एयरपोर्ट आने दिया जाए। बैठक में आईजी केपी सिंह, पीडीए वीसी टीके सीबू, एयरपोर्ट निदेशक सुनील यादव, एसके सिंह आदि अफसर मौजूद रहे।
... और पढ़ें

UPPSC: पीसीएस मेंस, आरओ/एआरओ प्री स्थगित, जानिए कब घोषित होगी अगली तिथि

After the end of the lockdown, the commissioner arrived at Prayagraj Airport to get information about the services.
तेेजी से फैल रहे कोरोना वायरस सक्रमण से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा और आरओ/एआरओ-2016 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी है। इस बाबत बृहस्पतिवार को आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए।

पीसीएस मुख्य परीक्षा 20 अप्रैल से आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा तीन मई को प्रस्तावित थी। पीसीएस-2019 और एसीएफ/आरएफओ-2019 की प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल 15 दिसंबर को 19 जिलों के 1966 केंद्रों में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 544664 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इनमें से 218147 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।
... और पढ़ें

इविवि के प्रोफेसर समेत 26 कोरोना संदिग्धों की जांच को लिए गए नमूने, 35 की रिपोर्ट निगेटिव

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूछा, वकीलों की मदद के लिए क्या कर रहे हैं अधिवक्ता संगठन, यूपी सरकार को भी जारी किया नोटिस

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया, बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, अवध बार एसोसिएशन, एडवोकेट्स एसोसिएशन को नोटिस जारी कर पूछा है कि अधिवक्ताओं और उनके पंजीकृत मुंशियों के कल्याण हेतु उन्होंने क्या योजनाएं शुरू की हैं । कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को भी नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने के लिए कहा है कि एडवोकेट्स वेलफेयर फंड के तहत उन्होंने अधिवक्ता कल्याण के लिए क्या किया है।

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन से वकीलों और मुंशियों के सामने पैदा हुई आर्थिक कठिनाई पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मुख्य न्यायमूर्ति गोविंद माथुर और न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा की पीठ ने जनहित याचिका कायम की है। 
... और पढ़ें

प्रयागराजः फेसबुक पर प्रधानमंत्री पर आपत्तिजनक टिप्पणी, आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

कोतवाली पुलिस ने प्रधानमंत्री के खिलाफ फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने और धार्मिक सद्भाव बिगाड़ने का मामला दर्ज किया है। कैंट थाने में भी फेसबुक पर आपत्तिजनक धार्मिक टिप्पणी करने पर दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

फेसबुक पर फरीस सुल्तान नाम के शख्स ने फेसबुक पर प्रधानमंत्री के खिलाफ बेहद आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते हुए एक पोस्ट लिखी। पोस्ट में धार्मिक सद्भाव बिगाड़ने और दूसरे धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मामला भी था। बादशाही मंडी चौकी इंचार्ज रविंद्र यादव ने सुल्तान के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया। वहीं कैंट में फेसबुक पर एक पोस्ट पर दो लोग भिड़ गए और बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी शुरू कर दी।

इससे धार्मिक सद्भाव बिगड़ने का खतरा हो गया था। चौकी प्रभारी एसके निगम की तहरीर पर राजवीर प्रताप सिंह और संजीव यादव के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया।
... और पढ़ें

जमात से लौटे इलाहाबाद विवि प्रोफेसर का मामला पहुंचा एचआरडी मंत्रालय

अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us